App Hide Kaise Kare? कोई भी ऐप कैसे छुपाये?

5

आज के समय स्मार्टफोन में हम कई सारी ऐसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं! जिन्हें हम Private रखना पसंद करते हैं। लेकिन स्मार्टफोन में जब कोई एप्लीकेशन इनस्टॉल करते हैं! तो वह हमारे स्मार्टफोन में किसी भी अन्य व्यक्ति के द्वारा एक्सेस की जा सकती है। परंतु इसके लिए स्मार्टफोन कंपनी ने “ऐप हाइड” नामक फीचर निकाला है। जिसकी सहायता से आप किसी भी ऐप को अगर एक बार हाइड कर देते हैं तो कोई अन्य व्यक्ति उसे नहीं देख सकता है।

परंतु ऐप हाइड कैसे करें इसके बारे में अधिकतर लोग नहीं जाते हैं।जिसकी वजह से उन्हें “App Hiding” में काफी ज्यादा समस्याएं आती है। यहां तक कि वह कई बार ऐप हाइड कर भी लेते हैं, परंतु फिर उन्हें उसे एप्लीकेशन को एक्सेस करना नहीं आता है। हम इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप यह सिखाने वाले हैं कि आप किस तरीके से किसी भी एप्लीकेशन को हाइड कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऐप हाइड के लिए थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि अधिकतर स्मार्टफोन में यह फीचर पहले से ही आता है। आईए जानते हैं –


ऐप हाइड कैसे करें? (स्टेप बाय स्टेप)

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में HideU: Calculator Lock नामक ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

2. अब ऐप ओपन करें। उसके बाद Agree & Continue पर क्लिक करें।

3. फिर अब Grant पर क्लिक करें। इसके बाद allow access to manage all files को इनेबल करें।


4. अब इसके बाद यह ऐप कैलकुलेटर स्टाइल में आपको 4 Digit PIN बनाने को बोलेगी। यहां पर अब PIN सेट करें।

5. अब आपको फिर से Fingerprint तथा अन्य पिन बनाने को ऐप रिकमेंड करेगी। लेकिन यहां पर राइट साइड में दिए Skip बटन पर क्लिक करें।

6. अब अपने फोन की ऐप को हाइड करने के लिए “Hide Apps” पर क्लिक करें।


7. फिर इसके बार उन सभी एप्लीकेशन को सेलेक्ट करें जिन्हें आप Hide करना चाहते हैं। फिर इसके बाद Next पर क्लिक करें।

8. अब ध्यान रखें कि जिन भी एप्स को आप Hide करोगे उनके लिए यह ऐप खुद एक Second Homescreen क्रिएट करेगी। इसका अर्थ है की हाइड की गई ऐप आपको अपने फोन की सेकंड होमस्क्रीन पर दिखेगी। इसके बाद “Enter” पर क्लिक करें।

9. अब Default View Apps में Calculator को सेलेक्ट करें। अब आपकी ऐप हाइड हो चुकी है।


10. हाइड हुई ऐप को खोलने के लिए Calculator ऐप आइकन पर क्लिक करें। फिर उसके बाद Password एंटर करें और अपनी हाइड ऐप को आप यहां से ओपन कर सकते हैं।

इस प्रकार यह एक ऐसी ऐप है जोकि पूरी तरह से कैलकुलेटर की तरह ही दिखती है। इसलिए ऐप हाइड करने के लिए यह बेस्ट एप्लीकेशन है। इस से किसी को शक भी नहीं होगा कि आपने ऐप को हाइड किया है।

बिना किसी ऐप के ऐप हाइड कैसे करें? (दूसरा तरीका)

अधिकतर स्मार्टफोन में कंपनियां पहले से ही App Hide करने का फीचर देती है। आप फिर बिना किसी थर्ड पार्टी के एप हाइड करने के लिए नीचे स्टेप्स को फॉलो करें:


1. सबसे पहले अपने फोन की Settings को ओपन करें।

2. अब सर्च बॉक्स में जाएं वहां पर “Hide App” लिखकर सर्च करें। फिर HiddenApp वाले फीचर में जाएं।

3. अब यहां पर आपको सारे फोन एप्स दिखाई देंगे। अब सभी एप्स जिनको आप हाइड करना चाहते हैं उनको सेलेक्ट करें।

4. अब आपके फोन से वे सभी एप्स हाइड हो चुके हैं।

5. अब उन Hide हुए एप्स को देखने के लिए फोन होमस्क्रिन पर जूम करें। उसके बाद आपका Hidden Folder खुलेगा जहां से आप उन सभी हाइड की हुई एप्स को एक्सेस कर सकते हैं।

इस प्रकार लेख में हमनें आपको बताया कि ऐप हाइड कैसे करते हैं। अगर इसके बावजूद भी एप्स हाइड करने में आपको कुछ भी Problem आती है तो कमेंट करके अवश्य बताएं। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं। हालांकि इस लेख के बाद आप सिर्फ एक क्लिक में ऐप को हाइड कर पाओगे।

अगर लेख ने आपकी थोड़ी भी मदद की हो तो इसे शेयर अवश्य करें। इसके साथ ही आप हमारे न्यूजलेटर को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Previous articlePhonePe अकाउंट कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप)
Next articleकिसी भी कीपैड मोबाइल की कॉल कैसे सुने (अपने फ़ोन पर)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here