Uber में Bike कैसे लगाए? (पूरी जानकारी)

0

भारत अमेरिका समेत दुनिया के 52 देशों में UBER अपनी टैक्सी सर्विस के लिए पॉपुलर है लेकिन अब उबर ने अपनी बाइक सर्विस भी देना शुरू कर दिया है, और आप भी यदि अपनी मोटरसाइकिल को उबर में लगाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आजके इस पोस्ट में Uber में Bike कैसे लगाए? से जुड़ी पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी।

दोस्तों जॉइनिंग प्रोसेस से पहले मैं आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहा हूं जो कि ज्वाइन करने के लिए या अपनी बाइक को UBER में लगाने के लिए आपके पास होना जरूरी है।


Uber में बाइक लगाने के लिए ज़रूरी दस्ताबेज़

  • दो Wheeler बाइक या स्कूटी
  • अपने व्हीकल की RC
  • अपने व्हीकल का इंश्योरेंस
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस (ध्यान रखिए आपके पास लर्निंग लाइसेंस नहीं होना चाहिए.

Uber में Bike कैसे लगाए?

STEP 1. सबसे पहेले अपने फ़ोन में उबर ड्राइवर ऐप को डाउनलोड करके ओपन कर लेना है।

STEP 2. जैसे ही आप Uber एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल करके ओपन करेंगे तो आपके सामने रजिस्टर करने के लिए Mobile number डालने का ऑप्शन आएगा। आपको यहाँ अपना मोबाइल नंबर डालकर Continue पर क्लिक कर देना है। आप चाहे तो गूगल आकउंट के जरिये भी sign up कर सकते है।


STEP 3. मोबाइल नंबर डालकर कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके नंबर पर एक कोड आएगा। आपको यहाँ कोड डालकर verify कर लेना है। 

STEP 4. अब अगले स्क्रीन पर आपको अपना First Name और Last Name डालना होगा फिर आपको Next के बटन पर क्लिक कर देना है। 


STEP 5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Uber के Terms & Conditions को I Agree पर टिक करके Accept कर लेना है। (आपकी Age कम से कम 18 साल होनी चाहिए)

STEP 6. इसके बाद आपको Device Location को allow कर देना है। फिर आपके सामने Uber का होम पेज खुल कर आ जायेगा। यहाँ आपको Account के सेक्शन पर क्लिक करना है। 


STEP 7. अकाउंट के सेक्शन में जाने के बाद आपको Earn By Driving or Delivering के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।


Step 8. अब next page पर आपको ईमेल आईडी एंटर करके Continue के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 9. इसके बाद Earn With Uber का एक पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा (जहाँ से आप काम करेंगे) | फिर रेफरल कोड में आपको अगर उपलब्ध है तो डाल देना है नहीं तो छोड़ सकते है। और Next पर क्लिक कर दें।

Step 10. अब आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आ जायेगा। आप इसमें Car, Bike और Auto भी अटैच सकते है। तो अभी यहाँ आपको दूसरे नंबर पर Motorbike (2 Wheeler) के ऑप्शन पर क्लिक करके Continue कर देना है।

Step 11. इसके बाद आपके सामने इस तरह का इंटरफ़ेस आएगा। यहाँ आपको Photo, Documents, Driving Licence सब कुछ वेरीफाई करना है।

Step 12. सबसे पहले आप प्रोफाइल फोटो पर क्लिक कर ले। प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करने के बाद आपका कैमरा ऑन हो जाएगा। यहां आपको Take Photo के बटन पर क्लिक करके अपनी सेल्फी ले लेनी है।

सेल्फी फोटो अपलोड करते समय इन तीन बातों का ध्यान रखें:

  • आपको कैमरे की तरफ सीधा देखना है
  • इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी आंखें और मुंह अच्छे से visible हो
  • आपका बैकग्राउंड क्लियर हो

STEP 13. फोटो अपलोड करने के बाद आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड अपलोड करना है। ड्राइविंग लाइसेंस तथा पैन कार्ड अपलोड करने के बाद आपको Continue के बटन पर क्लिक करना है। 

STEP 14. इसके बाद आपसे कुछ और भी डाक्यूमेंट्स मांगे जा सकते हैं सभी डाक्यूमेंट्स को फ्रंट और बैक साइड से अपलोड करें डॉक्युमेंट्स अपलोड करते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि डाक्यूमेंट्स के ऊपर आपके सारी डिटेल्स आसानी से visible हो डाक्यूमेंट्स में कोई भी धुंधलापन नहीं होना चाहिए यदि अगर ऐसा होता है तो आपका एप्लीकेशन रद्द हो सकता है।

STEP 15. अपनी व्हीकल की सारी डिटेल्स या डाक्यूमेंट्स पूरी करने के बाद आपको एप पर दिए गए कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है और यह स्टेप्स कंपलीट करने के बाद आपके स्क्रीन पर We are Reviewing Your Documents का मैसेज दिखाई देगा।

अब उबर आपके सारे डाक्यूमेंट्स को चेक करेगा वह सही है या नहीं अगर वह सारे डॉक्यूमेंट सही पाए जाते हैं तो आपका एप्लीकेशन कंप्लीट हो जाएगा परंतु अगर आपने कहीं पर गलती से कुछ गलत कर दिया होगा तो आपका एप्लीकेशन रद्द कर दिया जाएगा।

STEP 16. आपके सारे डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होता है। प्रोसेस समाप्त होने के कुछ समय पश्चात आपको मैसेज या ईमेल के द्वारा सूचित किया जाएगा कि आपका अकाउंट सक्सेसफुली रजिस्टर हो चुका है। 

मुबारक हो अब आप ऊपर पर सक्सेसफुल रजिस्टर हो चुके हैं और आपके पास राइट भी है अब आप Uber पर बाइक लगाकर पैसे कमाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. यहां पर आपका पूरा प्रोसेस कंप्लीट होता है और अब आप अपनी जर्नी एक uber ड्राइवर की तरह शुरू कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं।

Uber में काम करके कितने पैसे कमा सकते हैं?

Uber में अपनी बाइक लगाकर आप एक अच्छी खासी साइड इनकम कर सकते हैं जिसमें आप दिन का ₹1000 तक या उससे ज्यादा कमा सकते हैं यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि 1 दिन में कितने rides करते हैं उसी हिसाब से आपकी इनकम होगी तो आप जितनी ज्यादा rides करेंगे आपकी इनकम भी उतनी ही ज्यादा होगी।

Uber में आप दिन में अपने अनुसार किसी भी समय काम कर सकते हैं या पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आपको दिन के किस समय काम करना है आपको दिन के किस समय में टाइम मिलता है। जिसमें आप पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं आपको कोई निश्चित समय नहीं देता है Uber कि आपको इसी समय में काम करना है आप अपने अनुसार अपनी सुविधाओं के अनुसार दिन में किसी भी समय काम कर सकते हैं और अच्छी खासी साइड इनकम कमा सकते हैं।

Drive करने से पहले इन बातों का ध्यान रखे

  • आपके पास दो हेलमेट होने चाहिए एक आपके लिए और एक आपकी सवारी के लिए जिससे आप दोनों safe रहे।
  • आपके पास गाड़ी के सभी डॉक्यूमेंट होना चाहिए।
  • आपके पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleगूगल अकाउंट कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप)
Next articleRapido में Bike कैसे लगाये? (पूरी जानकारी)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here