OLA में Bike कैसे लगाये? (पूरी जानकारी)

7

अपनी कैब सेवाओं के लिए OLA पूरे भारत में पॉपुलर है, लेकिन अगर आपके पास एक बाइक है तो आप अपनी बाइक लगाकर भी OLA से कमाई कर सकते हैं। देश के अनेक शहरों में Ola द्वारा शुरू की गई Bike सेवा का उपयोग लोग कर रहे हैं, और आप भी ओला बाइक से जुड़कर ओला पार्टनर के तौर पर काम कर सकते हैं। अगर आपके पास एक दुपहिया वाहन हैं तो आपके लिए पैसे कमाने का अच्छा अवसर हो सकता है।

इसलिए मैं आपको OLA क्या है? एवं OLA में बाइक लगाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट से लेकर OLA में बाइक लगाने की ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताऊँगा तो लेख को पूरा जरूर पढ़ें।


OLA क्या है?

ओला एक परिवहन कंपनी है जो आपको कही भी और किसी भी समय टैक्सी या बाइक बुक करने की सुविधा प्रदान करती है ओला कंपनी का हेडक्वार्टर बंगलौर में स्थित है ओला कंपनी के मालिक Bhavish Aggarwal हैं।

ओला कंपनी की स्थापना Bhavish Aggarwal द्वारा 3 दिसंबर 2010 में की गयी थी और तबसे लेकर आज तक ओला कमपनी अपने ग्राहकों को सबसे अच्छी सुविधा प्रदान कर रही है।

OLA में Bike कैसे लगाये?

अगर आप Ola में Bike लगाकर पैसा कमाना चाहते है तो आपको निचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना है:-


Step 1. सबसे पहले आपको अपने फोन में ola driver app को डाउनलोड करके ओपन करना है। और फिर allow permission पर क्लिक करना है।

allow permission

Step 2. अब अगर आप पहेली बार इस आप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको रजिस्टर पर क्लिक करना है।tap on register


Step 3. अब यहाँ पर आपको अपनी भाषा चुननी है।choose language

Step 4. भाषा चुनने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें, और फिर कंटिन्यू विद फोन नंबर पर क्लिक करना है।continue with phone number

Step 5. इसके बाद आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालना है, मोबाइल नंबर डालने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।enter phone number


Step 6. अब OTP डालकर अपना नंबर वेरीफाई कर लें उसके बाद आपको आपकी पर्सनल डिटेल भरनी होगी जैसे कि आपका नाम, आपका ईमेल एड्रेस, आपका मोबाइल नंबर, आपका शहर आदि।

add details

Step 7. अब आपकी प्रोफाइल एक्टिव हो चुकी है आगे बढ़ने के लिए आपको स्टार्ट एप्लीकेशन पर क्लिक करना है।tap on start application


Step 8. अब आपको अपना ईमेल एड्रेस वेरीफाई करना होगा इसके लिए रीसेंट वेरिफिकेशन ईमेल पर क्लिक करें।resend

Step 9. इसके बाद आपके ईमेल आईडी पर एक मेल आएगा, आपको मेल ओपन करके वेरीफाई ईमेल पर क्लिक करके अपना ईमेल वेरीफाई कर लेना है। और उसके बाद आपको फिर से स्टार्ट एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक करना है।

Step 10. अब आपसे आपकी विकल (आपके वाहन) की डिटेल मांगी जाएंगी पहले आपको सिलेक्ट कैटेगरी पर क्लिक करके अपने व्हीकल के कैटेगरी सेलेक्ट कर लेनी है।continue

Step 11. अब आपको डन बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपनी vehicle नंबर इनपुट करना है।

Step 12. नंबर डालने के बाद आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है, यहां पर आपको आगे की प्रक्रिया करने के लिए कुछ जरूरी स्टेप्स के बारे में बताया जाएगा जैसे कि आपकी;

  • प्रोफाइल पिक्चर
  • ड्राइविंग लिसेंसे नंबर
  • ड्राइविंग लिसेंसे
  • आधार कार्ड
  • विकल इंस्युरेन्स
  • RC रेजिट्रेशन सर्टिफिकेट
  • आपका पासबुक ( पेमेंट डिटेल्स )your dashboard

Step 13. आपके पास यह सारे डाक्यूमेंट्स है तभी आप इस फॉर्म को फिल कर पाएंगे, अब सबसे पहले आपको प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक कर लेना है।

Step 14. प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करने के लिए पहले आप अपनी एक फोटो क्लिक कर ले फोटो क्लिक करने के लिए आपको डन बटन पर क्लिक करना है आपके फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा और आप अपने आसानी से अपनी पिक्चर क्लिक कर पाएंगे।tap on done

Step 15. प्रोफाइल पिक्चर अपलोड हो जाने के बाद अब फिर से पुराने पेज पर आ जाएंगे। अब आपको ड्राइविंग लिसेंसे नंबर पर क्लिक करना है। अब आपको अपना ड्राइविंग लिसेंसे नंबर फिल करना है दोनों जगह पर अच्छे से नंबर भरे ताकि कोई भी गलती ना हो।

done

Step 16. अब आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ फिल करनी है यह करने के बाद आपको डन बटन पर क्लिक करना है, अब आप फिर से पुराने पेज पर आ जाएंगे अब आपको ड्राइविंग लिसेंसे पर क्लिक करना है। और अपने ड्राइविंग लिसेंसे का फोटो दोनों तरफ से खींचना है और अपलोड करना है।

upload and done

Step 17. फोटो अपलोड करने के बाद आपको डन बटन पर क्लिक करना है, अब आप फिर से पुराने पेज पर आ जाएंगे अब आपको RC रेजिट्रेशन सर्टिफिकेट पर क्लिक करना है। और फिर RC रेजिट्रेशन सर्टिफिकेट का फोटो दोनों तरफ से खींचना है और अपलोड करना है।

Upload now

Step 18. फोटो अपलोड करने के बाद आपको डन बटन पर क्लिक करना है, अब आप फिर से पुराने पेज पर आ जाएंगे अब आपको विकल इंस्युरेन्स पर क्लिक करना है आपको अपने विकल इंस्युरेन्स का फोटो दोनों तरफ से खींचना है और अपलोड करना है।Now on done

Step 19. अब आप फिर से पुराने पेज पर आ जाएंगे अब आपको पेमेंट डिटेल्स पर क्लिक करना है।tap on bank account detail

Step 20. आपसे आपकी बैंक डिटेल्स इसलिए मांगी जाएंगी कि आपकी जो भी कमाई होगी सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएंगी जितना भी आपने एक हफ्ते मई कमाया होगा ओला कंपनी के द्वारा वह सीधा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

पेमेंट डीटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप कुछ इस तरह के इंटरफ़ेस पर आ जाएंगे यहां पर आपसे आपके बैंक की डिटेल्स मांगी जाएंगी जैसे कि;

  • आईएफएससी कोड IFSC code
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • बैंक अकाउंट होल्डर नेम

    add detail

Step 21. सारी डिटेल्स भर देने के बाद आपको सबमिट एप्लीकेशन बटन पर क्लिक करना है।submit application

जैसे आप सबमिट एप्लीकेशन पर क्लिक करोगे आपके सारे डाक्यूमेंट्स के द्वारा चेक किए जाते हैं आपका आईडी 1 दिन में या दो से 3 दिन में एक्टिव हो जाता है यह डिपेंड करता है कि आपने कौन सी सिटी में अप्लाई किया है।

यह सारे स्टेप्स कंप्लीट करके आप आसानी से अपना एप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में सबमिट कर सकते हैं।

OLA से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

ओला कंपनी में as a driver के रूप में काम करके अपने कमाते हैं या पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है ओला कंपनी आपको हर एक ride के हिसाब से पैसे देती है तो यह पूरी तरह से आप पर है कि आप 1 दिन में कितने rides करते हैं।

अगर आप एक एवरेज मानकर चलें ओला कंपनी से 1 दिन में ड्राइवर के रूप में काम करके 2 से ₹3000 तक कमा सकते हैं यह है कि आप 1 दिन में कितने घंटे काम करते हैं आपको मिलते हैं पूरी होने के बाद कस्टमर आपको रेटिंग देता है जो आपको आपकी अगली ride दिलाने में मदद करती है।

ओला कंपनी में आप किसी भी समय काम कर सकते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप किस समय में काम करना है ओला कंपनी में आप पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों जॉब कर सकते हैं यदि आप पहले से कोई नौकरी करते हैं और एक साइड इनकम करना चाहते हैं तो ओला बाइक आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

यदि आपके पास कोई जॉब नहीं है तब भी आप इसे फुल टाइम कर सकते हैं आप पैसे कमा सकते हैं।

ड्राइव करते समय इन बातो का ध्यान रखें

  1. आपके पास आपका अपना ड्राइविंग लिसेंसे होना चाहिए।
  2. आपके पास गाड़ी के सभी डाक्यूमेंट्स हमेशा होने चाहिए।
  3. आपके पास हमेशा दो हेलमेट होने चाहिए एक आपके लिए और एक आपकी राइड के लिए।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous article(10+ BEST) WiFi हैक करने का Apps 2024
Next articleवर्कशीट क्या है? (What is Worksheet in Hindi)
Arun Kumar
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का रहने वाला हूँ। मैंने हाल ही में अपनी हिंदी स्नातक डिग्री कंप्लीट की है। मैं मुख्य रूप से एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट तथा लाइफस्टाइल से संबंधित लेख लिखता हूं।

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here