स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये मोबाइल से इंस्टाग्राम पर


How to record slow motion videos from any android mobile phone in hindi? अगर आपके मोबाइल फ़ोन के कैमरा में स्लो मोशन वीडियो (Slow Motion Video) बनाने का option नहीं दिया है, या आप काफी old android smartphone use करते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से फ्री में अपने किसी भी मोबाइल फ़ोन में स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये? Instagram पर Slow Motion Video कैसे बनाये?

स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये मोबाइल से इंस्टाग्राम पर

दोस्तों आज के समय में लगभग हर किसी मोबाइल फ़ोन में आपको यह feature देखने को मिल जायेगा. अगर आप अपने कंप्यूटर में video editing करते हो तो भी आपको almost सभी video editing softwares में यह feature मिल जायेगा।


लेकिन अगर आपके मोबाइल फ़ोन में Slow Motion Video Recording का feature नहीं है, तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से फ्री में किसी भी मोबाइल फ़ोन से स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये मोबाइल से इंस्टाग्राम पर?

वीडियो वॉटरमार्क रिमूव (Video Watermark Remove) कैसे करें? और Video का Size कम कैसे करें – वीडियो Compress कैसे करे? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की किसी भी मोबाइल फ़ोन में स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये? Instagram पर Slow Motion Video कैसे बनाये?

स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये?

जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन आ रहे हैं, उनमें तो पहले से ही इनबिल्ट होकर के स्लो मोशन वीडियो बनाने की फीचर आ रहा है।जिसका इस्तेमाल लोग बखूबी कर रहे हैं, परंतु इनबिल्ट स्लो मोशन वीडियो फीचर में आपको सभी फीचर प्राप्त नहीं हो पाते हैं।

इसीलिए स्लो मोशन वीडियो बनाने के लिए हमें किसी best slow motion video Creator app की ही सहायता नहीं चाहिए, ताकि हम अलग-अलग फिल्टर, अलग-अलग टूल का इस्तेमाल करके सबसे बेस्ट स्लो मोशन वीडियो क्रिएट कर सकें।स्लो मोशन वीडियो बनाने वाले कई एप मौजूद है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर अथवा इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन एंड्राइड के साथ ही साथ आईओएस डिवाइस के लिए भी उपलब्ध है।

मोबाइल से स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये?

मोबाइल से स्लो मोशन वीडियो तैयार करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक चीजें भी उपलब्ध होनी चाहिए, तभी आप किसी भी स्लो मोशन वीडियो एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकेंगे।और उस पर स्लो मोशन वीडियो बना सकेंगे। नीचे आपको उन महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताया जा रहा है।

  • स्लो मोशन वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए, क्योंकि स्मार्टफोन में ही आपके द्वारा किसी भी स्लो मोशन वीडियो बनाने वाला ऐप को डाउनलोड अथवा इंस्टॉल किया जाएगा।
  • आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए क्योंकि कुछ ऐसी एप्लीकेशन है जिन पर काम करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। हालांकि अधिकतर स्लो मोशन वीडियो बनाने वाला एप ऑफलाइन भी काम करता है।
  • आपके डिवाइस की रैम 2GB और इंटरनल स्टोरेज 16GB के आसपास तक होना चाहिए ताकि मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद हैंगिंग की समस्या ना हो।

मोबाइल में स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाएं?

मोबाइल में स्लो मोशन वीडियो बनाने के लिए हमारे द्वारा Slowmotion Video fast & slow mo by bizo mobile एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाएगा। ।

इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है और Slowmotion Video fast & slow mo‌ by bizo mobileका आकार तकरीबन 29 एमबी के आसपास में है साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर इसे 3.8 स्टार की रेटिंग भी मिली हुई है।

इस एप्लीकेशन का चुनाव हमने स्लो मोशन वीडियो बनाने के लिए इसलिए किया हुआ है क्योंकि Slowmotion Video fast & slow mo एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं।

आपको यहां पर किसी भी फीचर का लाभ उठाने के लिए ₹1 भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। 2 फरवरी साल 2015 में इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर को लांच किया गया था।

1: Slowmotion Video fast & slow mo by bizo mobile के द्वारा मोबाइल से स्लो मोशन वीडियो तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में डाटा कनेक्शन ऑन करके गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन ओपन करना है।

2: गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन ओपन होने के बाद ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है और Slowmotion Video fast & slow mo by bizo mobile लिख कर सर्च कर देना है।

3: सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपकी स्क्रीन पर Slowmotion Video fast & slow mo by bizo mobile आ चुकी होगी। आपको बगल दिखाई दे रही install बटन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी। इसके बाद Slowmotion Video fast & slow mo एप्लीकेशन ओपन करें।

4: अब आपको अपनी उम्र का सिलेक्शन करने के लिए अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको 18 years or more वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और नीचे दिखाई दे रही ok बटन दबाना है।

5: अब आपको स्क्रीन पर जो start वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन आएंगे।

6: अब आपकी स्क्रीन पर जो record movieऔर choose movie वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है। इनमें से अगर आप रिकॉर्ड मूवी वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आप अपने मोबाइल के कैमरे के द्वारा स्लो मोशन में वीडियो को रिकॉर्ड कर सकेंगे।

और अगर आप चूज मूवी वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो इसके अंतर्गत आप गैलरी में जाएंगे और वहां पर पहले से ही मौजूद किसी वीडियो को क्लिक करके उसे कन्वर्ट करके स्लो मोशन वीडियो बना सकेंगे।

हम यहां पर चूज मूवी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं, क्योंकि हमने पहले ही एक वीडियो रिकॉर्ड करके रखा हुआ है जिसे हम स्लो मोशन वीडियो में कन्वर्ट करेंगे।

7: अब अप्लीकेशन के द्वारा आपसे कुछ परमिशन को अलाऊ करने के लिए कहा जाएगा। उसे अलाउ करने के लिए allow बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आप डायरेक्ट अपने मोबाइल के गैलरी में चले जाते हैं।

8: गैलरी में जाने के बाद आप जिस वीडियो को स्लो मोशन वीडियो में कन्वर्ट करना चाहते हैं उसे सर्च करें और उस पर क्लिक कर दें।

9: अब आपकी स्क्रीन पर एडवांस और सिंपल इस प्रकार के दो ऑप्शन आएंगे। इनमें से आपको simple वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

10: अब आपकी स्क्रीन पर आपका वीडियो चालू हो जाएगा। अपने वीडियो को स्लो मोशन वीडियो में कन्वर्ट करने के लिए आपको नीचे जो स्पीड वाला बटन दिखाई दे रहा है उसे आगे या पीछे करना है। अगर आप बटन को आगे की साइड करेंगे तो speed fast हो जाएगी और पीछे की साइड करेंगे तो speed slow हो जाएगी। इस प्रक्रिया को नीचे हम यहां पर बता रहे हैं।

  • 0. 25: इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वीडियो की स्पीड बहुत ही धीमी हो जाएगी।
  • 0.5: अब पहले के मुकाबले में वीडियो की स्पीड थोड़ी सी तेज होगी।
  • 1. 0: अब वीडियो की स्पीड थोड़ी और तेज होगी।
  • 2.0: अब पहले के मुकाबले में थोड़ा स्पीड और बढ़ेगा।
  • 4.0: अब वीडियो के चलने की स्पीड काफी तेज हो जाएगी।

हमें यहां पर वीडियो को स्लो मोशन करना है। इसलिए हम 0. 25 वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

11: अब आपको ऊपर जो save वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है। यह बटन हरे रंग के बॉक्स में होगी।

12: अब आपकी स्क्रीन पर कुछ अन्य ऑप्शन आएंगे जिसका इस्तेमाल आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं।

13: जब आपको लगे कि आपका वीडियो पूरी तरह से तैयार हो चुका है तो आपको नीचे दिखाई दे रही start processing वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

14: अब आपके स्लो मोशन वीडियो की प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी, जो आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर दिखाई दे रही होगी। प्रोसेसिंग‌ 100 परसेंट खत्म होने पर ही बंद होगी।

15: प्रोसेसिंग खत्म होने के पश्चात आपके डिवाइस की स्क्रीन पर वीडियो ऑटोमेटिक चलने लगेगा।

16:अब आपको नीचे देखना है, वहां पर आपको जो 3 टेढी लाइन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।


17: अब आपको share वाला सिंबल दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।

18: अब आप जिस जगह पर इस स्लो मोशन वीडियो को शेयर करना चाहते हैं वहां पर इसे शेयर कर सकते हैं।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके सरलता से स्लो मोशन वीडियो बनाया जा सकता है।

इंस्टाग्राम पर स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये?

इंस्टाग्राम इतनी लोकप्रिय एप्लीकेशन है कि आज हमारे भारत देश के अधिकतर यंगस्टर के मोबाइल में यह एप्लीकेशन इनस्टॉल होती ही होती है। इस एप्लीकेशन पर आप अपनी फोटो, वीडियो पोस्ट कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन कनेक्ट हो सकते हैं।

इंस्टाग्राम के द्वारा 2 साल पहले ही इंस्टाग्राम का फीचर लॉन्च किया गया है। इसके द्वारा भी आप सरलता से स्लो मोशन अथवा फास्ट मोशन वीडियो बना सकते हैं। इसकी प्रक्रिया नीचे आपके साथ शेयर की जा रही है।

1: इंस्टाग्राम पर स्लो मोशन वीडियो तैयार करने के लिए सबसे पहले डिवाइस में इंटरनेट डाटा कनेक्शन ऑन करें और उसके बाद इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर क्लिक करके इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करें।

2: एप्लीकेशन का होम पेज ओपन होने के बाद नीचे की साइड देखे। नीचे की साइड आपको जो बिल्कुल बीच में वीडियो वाला सिंबल दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपके इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर कुछ वीडियो ऑटोमेटिक चलना शुरू हो जाएंगे। हमें यहां पर रिल बनाने के लिए ऊपर दायिनी साइड जो कैमरा वाला आइकन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना हैं।

4: अब आपके डिवाइस की स्क्रीन पर बाई साइड अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन आएंगे जिनमें से आपको जो स्पीड वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपको 1× बटन पर क्लिक कर देना है।


6: अब आपको नीचे जो वीडियो वाला सिंबल दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से वीडियो की रिकॉर्डिंग होना शुरू हो जाएगी। अब आप स्लो मोशन में अपना वीडियो बना सकते हैं।

7: वीडियो बन जाने के बाद आपको नीचे जो नेक्स्ट वाला बटन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

8: अब आपको वीडियो का कैप्शन डालने वाला एक बॉक्स दिखाई देगा। आपको उस बॉक्स में वीडियो का कैप्शन डाल देना है।

9: अब आपको नीचे जो नीले रंग के बैकग्राउंड वाले बॉक्स में शेयर वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है।

इतना करने के बाद आपने जो स्लो मोशन वाला वीडियो बनाया हुआ है वह इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर अपलोड हो जाएगा और उसके बाद लाइव हो जाएगा जिसे आपके दोस्त या फिर अन्य लोग देख सकेंगे।

मोबाइल में फास्ट मोशन वीडियो कैसे बनाये?

Slowmotion Video fast & slow mo by bizo mobile एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके जिस प्रकार से आप स्लो मोशन वीडियो बना सकते हैं उसी प्रकार से आप थोड़ी सी प्रक्रिया चेंज करके स्लो मोशन वीडियो की जगह पर फास्ट मोशन वाला वीडियो भी बना सकते हैं।

 हमें लगता है कि आपको स्लो मोशन वीडियो बनाने के अलावा फास्ट मोशन वीडियो बनाने का तरीका भी पता होना चाहिए ताकि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी तरीके पर अमल कर सकें।

1: Slowmotion Video fast & slow mo by bizo mobile एप्लीकेशन के द्वारा फास्ट मोशन वीडियो बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है

2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको रिकॉर्ड मूवी और चूज मूवी इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से हमें चूज मूवी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: चूज मूवी वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आप इस एप्लीकेशन के द्वारा अपने मोबाइल के गैलरी वाले फोल्डर में चले जाते हैं।

4: मोबाइल के गैलरी में जाने के पश्चात आपको वहां पर आपको वह सभी वीडियो दिखाई देते हैं जो आपने पहले से ही बना करके अपने मोबाइल में रखे हुए हैं।

5: आप जिस वीडियो को स्लो मोशन वीडियो में कन्वर्ट करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें।

6: आपने जिस वीडियो का सिलेक्शन किया है वह थोड़ी देर में एप्लीकेशन पर अपलोड हो जाएगा। इसके बाद आपको एडवांस और सिंपल इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देते हैं, जिनमें से आपको सिंपल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

7: अब आपने जिस वीडियो का सिलेक्शन किया था वह आपके मोबाइल की स्क्रीन पर चलना शुरू हो जाएगा। हमें यहां पर स्क्रीन पर चल रहे वीडियो को फास्ट मोशन में कन्वर्ट करने की आवश्यकता है।

इसके लिए हमें नीचे जो स्पीड वाली बटन दिखाई दे रही है उसे आगे पीछे करना पड़ेगा। अगर आप नीचे दिखाई दे रही स्पीड बटन को पीछे की ओर करते हैं तो वीडियो धीमा चलेगा और अगर आगे की ओर करते हैं तो वीडियो फास्ट चलेगा। इस प्रक्रिया को नीचे हम विस्तार से समझा रहे हैं।

  • 0. 25: इस विकल्प पर प्रेस करने के बाद वीडियो की स्पीड काफी स्लो/धीमी हो जाएगी।
  • 0.5: अब पहले के मुकाबले में वीडियो की स्पीड थोड़ी सी तेज होगी।
  • 1. 0: अब वीडियो की स्पीड थोड़ी और तेज होगी।
  • 2.0: अब पहले के मुकाबले में थोड़ा स्पीड और बढ़ेगा।
  • 4.0: अब वीडियो के चलने की स्पीड काफी तेज हो जाएगी।

हमें यहां पर वीडियो को फास्ट मोशन करना है। इसलिए हम 2.0, 4.0 वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

8: वीडियो को फास्ट मोशन करने के बाद आपको ऊपर की साइड देखना है। वहां पर आपको कोने में हरे रंग के बैकग्राउंड वाले बॉक्स में सेव वाली बटन दिखाई दे रही है इस पर क्लिक करें।

9: अब आपके डिवाइस की स्क्रीन पर कुछ अन्य ऑप्शन ओपन हो करके आ जाएंगे जिसका इस्तेमाल आप चाहें तो अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं।

10: जब आप इस बात से संतुष्ट हो जाए कि आपका वीडियो पूरी तरह से बन करके तैयार हो चुका है तो उसके पश्चात आगे की कार्रवाई करने के लिए आपको जो नीचे स्टार्ट प्रोसेसिंग वाली बटन दिखाई दे रही है इसी बटन पर क्लिक कर देना है।

11: अब थोड़ी देर में आपके फास्ट मोशन वीडियो की प्रोसेसिंग कंप्लीट हो जाएगी। प्रोसेसिंग की जानकारी आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर दिखाई देगी। जब प्रोसेसिंग की प्रक्रिया 100 परसेंट पूरी हो जाएगी, तो यह प्रक्रिया ऑटोमेटिक स्टॉप हो जाएगी।

12: प्रोसेसिंग की प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद आपके मोबाइल के स्क्रीन पर जो वीडियो आपने फास्ट मोशन में बनाया हुआ है, वह ऑटोमेटिक ही रन करने लगेगा।

13: अब आपको अपनी नजर को नीचे दौडाना है। वहां पर आपको तीन टेढ़ी लाइन दिखाई देंगी इस पर क्लिक करें।

14: अब आपकी स्क्रीन पर नीचे की साइड शेयर वाला सिंबल आएगा। इस पर क्लिक करें और उसके पश्चात आपको जिस जगह पर वीडियो शेयर करना है वहां पर आप वीडियो शेयर कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करके आप स्लो मोशन वीडियो को फास्ट मोशन या फिर सिंपल वीडियो को फास्ट मोशन वीडियो बना सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आप जान गये होगा की आसानी से अपने किसी भी फ़ोन से स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये? और इंस्टाग्राम पर स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये?

स्लो मोशन वीडियो बनाने वाला ऐप

कहा जाता है कि चीजें कम नहीं पड़नी चाहिए अधिक हो जाए तो चलेगा। इसलिए हमने आर्टिकल में आपको स्लो मोशन वीडियो बनाने वाला ऐप का नाम बताया और उसके द्वारा स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाते हैं इसका तरीका भी बताया।

हालांकि इसके अलावा भी हम आगे आपको कुछ अन्य Slow motion video creator app के नाम बता रहे हैं, ताकि अगर कोई एक एप्लीकेशन आपके मोबाइल में सही प्रकार से काम नहीं करती है।

तो आप दूसरी स्लो मोशन वीडियो क्रिएटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपना मनपसंद स्लो मोशन वीडियो तैयार कर सकें। आइए जानते हैं best slow motion video creator app कौन सी है।

1: slow motion video maker app by eco mobile

4.2 स्टार की रेटिंग वाली तथा 27 एमबी आकार वाली और 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड को प्राप्त कर चुकी इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद बेस्ट स्लो मोशन वीडियो कहा जाता है। आप इस एप्लीकेशन के द्वारा ओरिजिनल वीडियो से तकरीबन 4 गुना धीमा स्लो मोशन वीडियो बना सकते हैं।

यही नहीं आप स्लो मोशन वीडियो को फास्ट मोशन में भी कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इसी एप्लीकेशन में मिलने वाले वीडियो एडिटर का इस्तेमाल करके आप मुफ्त में म्यूजिक अपने वीडियो में ऐड कर सकते हैं। आपको यहां पर स्लाइड और जूम का ऑप्शन भी मिल जाता है।

इसके अलावा आप अपने वीडियो के किसी स्पेशल पार्ट को कस्टमाइज भी कर सकते हैं, साथ ही वीडियो की ट्रीमिंग भी इसी एप्लीकेशन से की जा सकती है।

आप  पहले से ही अपने मोबाइल में मौजूद वीडियो को भी यहां पर स्लो मोशन वीडियो में कन्वर्ट कर सकते हैं और वीडियो का निर्माण करने के बाद आसानी से उसे सेव कर सकते हैं और अलग-अलग प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।

Slow motion video maker app by eco mobile details

App name: slow motion video maker app
Total download: 10 million
Rating: 4.2 
Size: 27 mb
Download link: Link

2: Video Velocity By Zipo Apps

video velocity एप्लीकेशन का गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोडिंग का आंकड़ा 1 मिलियन के आसपास में है। इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि एप्लीकेशन का आकार सिर्फ 21 एमबी का है। इसलिए कम इंटरनल स्टोरेज वाले डिवाइस में भी यह आसानी से चल जाएगी।

इसलिए जो लोग हैवी वीडियो एडिटिंग अथवा स्लो मोशन वीडियो एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

वह लोग इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आसानी से स्लो मोशन वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। आपको यहां पर एफएचडी क्वालिटी के ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा आप वीडियो की स्पीड को अपने हिसाब से तेज या फिर धीमा कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप चाहे तो तुरंत ही स्लो मोशन वीडियो बना सकते हैं।

या फिर अपने गैलरी में मौजूद किसी वीडियो को आसानी से स्लो मोशन वीडियो में कन्वर्ट कर सकते हैं। साल 2021 में 27 जनवरी के दिन video velocity by zipo apps को गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किया गया था।

video velocity by zipo apps details

App name: video velocity
Total download: 1 million
Rating: 4.2
Size: 21 mb
Download link: Link

3: Video Editor & Maker By Inshot

इसे बेस्ट स्लो मोशन बनाने वाला ऐप माना जाए तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी, क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर 500 मिलियन से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड किया हुआ है।

 यह बहुत ही Powerful Music Video Editor and Photo Editor है। इस एप्लीकेशन की सहायता से आप स्लो मोशन वीडियो बना सकते हैं।

यही नहीं यह एप्लीकेशन मुख्य तौर पर वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है। इसके द्वारा आप वीडियो को ट्रिम कर सकते हैं और उसे कट कर सकते हैं। इसके अलावा वीडियो में म्यूजिक, टेक्स्ट, स्टिकर और ग्लिच इफेक्ट भी ऐड कर सकते हैं, साथ ही वीडियो के बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं।

आप इस एप्लीकेशन के द्वारा बिना किसी टाइम लिमिट के लंबे वीडियो की एडिटिंग कर सकते हैं और उसे सेव कर सकते हैं। यह प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है।

आप यहां से पहले बनाए गए वीडियो को भी स्लो मोशन में कर सकते हैं या फिर फास्ट मोशन में कर सकते हैं तो फिर देर किस बात की है आज ही इस Slow motion video Creator app install करें।

Video Editor & Maker By Inshot Details

App name: video editor & maker by inshot
Total download: 500 million
Rating: 4.6
Size: 40 mb
Download link: Link

4: Slow motion video maker by Slow motion app

इस एप्लीकेशन को 1 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। एप्लीकेशन का आकार 24mb है और इसे 3.6 रेटिंग मिली हुई है। आप इस एप्लीकेशन के द्वारा वीडियो कैप्चर कर सकते हैं।या फिर पहले से ही बने बनाए हुए वीडियो को आपस में जोड़कर के बेहतरीन वीडियो तैयार कर सकते हैं। आप यहां पर स्लो मोशन का फैक्टर सेट कर सकते हैं जैसे कि 1/x, 2/x, 3/x up to 16/x.

यही नहीं इसी एप्लीकेशन के द्वारा आप वीडियो की स्पीड को एडजस्ट कर सकते हैं अर्थात इस वीडियो को स्लो मोशन या फिर फास्ट मोशन में कन्वर्ट कर सकते हैं।

आपको यहां पर वीडियो फिल्टर और वीडियो इफेक्ट भी मिलते हैं जिसका इस्तेमाल आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से कर सकते हैं। जो लोग स्लो मोशन वीडियो बनाने वाला बेस्ट ऐप सर्च कर रहे हैं उन्हें आज ही इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहिए।

इस एप्लीकेशन के द्वारा अपने यूजर को video trimmer, video filter & Video effects, add music to the video, Reverse Video, text & Sticker, video rotate & video flip, video compressing जैसी सुविधाएं दी जाती है।

Slow motion video maker by Slow motion app details

App name: Slow motion video maker by Slow motion app
Total download: 1 million
Rating: 3.6
Size: 24 mb
Download: Link

5: Smooth Action By Dainel Korgel

dainel korgel के द्वारा निर्मित 35 एमबी वाली इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है और इसके द्वारा शानदार स्लो मोशन वीडियो बना रहे हैं।

आप इस एप्लीकेशन के द्वारा सरलता से वीडियो की कटिंग अथवा उसकी ट्रीमिंग कर सकते हैं साथ ही जब चाहे तब वीडियो को डिलीट भी कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने वीडियो के किसी स्पेशल पार्ट को स्लो मोशन में कर सकते हैं या फिर पूरे वीडियो को स्लो मोशन में अथवा फास्ट मोशन में कर सकते हैं।

आप अपने वीडियो में स्लो मोशन साउंड इफेक्ट को भी ऐड कर सकते हैं। इसके अलावा इस एप्लीकेशन के द्वारा वीडियो में फीस आई इफेक्ट को भी शामिल किया जा सकता है तथा बनाए गए वीडियो को आप फुल रिवॉल्यूशन में एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

Smooth Action By Dainel Korgel Details

App name: smooth action by dainel korgel
Total download: 10 million
Rating: 4.0
Size: 35 mb
Download Link

स्लो मोशन वीडियो बनाने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

स्लो मोशन वीडियो बनाने की आवश्यकता व्यक्ति के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। अगर कोई यूट्यूब क्रिएटर है तो वह अपने यूट्यूब चैनल के लिए स्लो मोशन वीडियो बनाने की इच्छा रखता होगा।

वही जो लोगों शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर 15 सेकंड से लेकर के 30 सेकंड के वीडियो बनाते हैं, आजकल उनके द्वारा बड़े पैमाने पर स्लो मोशन अथवा फास्ट मोशन वीडियो बनाया जाता है।

क्योंकि सामान्य तौर पर इस प्रकार के वीडियो अगर हाई क्वालिटी के हैं तो वह तेजी के साथ वायरल हो जाते हैं, जिसकी वजह से उन वीडियो को बनाने वाले व्यक्ति की प्रोफाइल पर फॉलोवर की संख्या लगातार बढ़ती जाती है, जिससे उन्हें कई फायदे प्राप्त होते हैं।इसके अलावा कुछ लोग शौकिया तौर पर स्लो मोशन वीडियो बनाना पसंद करते हैं।

FAQ:

एंड्रॉइड फोन पर स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाएं?

एंड्राइड फोन पर स्लो मोशन वीडियो बनाने का जो तरीका होता है वह तरीका हमने आर्टिकल में आपको बताया हुआ है। आप आर्टिकल में दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। ऐसा करने से स्लो मोशन वीडियो बन जाएगा।

स्लो मोशन में वीडियो बनाने वाला ऐप कौन सा है?

Slow motion video maker by eco mobile, Slow motion video maker by craigpark limited, Slow motion video editor by ithotshot, slow motion fast motion video by videobird studio.

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना है स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये? मोबाइल से स्लो मोशन वीडियो बनाने के लिए जरूरी चीजें मोबाइल में स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाएं? इंस्टाग्राम पर स्लो मोशन वीडियो कैसे बनाये? आशा है कि आप को जानकारी पसंद आई होगी।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here