नेटफ्लिक्स (Netflix) क्या है? – What Is Netflix In Hindi

6

दोस्तों 4G इंटरनेट आने के बाद से भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है! और इसका एक बड़ा परिणाम (Result) यह सामने आया कि लोग अपने स्मार्टफोन को TV की तरह इस्तेमाल करने लगे! जी हाँ आज हम Metro, बस, ट्रेन में देख सकते हैं कि लोग अपने स्मार्टफोन में पसंदीदा movie, कार्यक्रम, न्यूज़ इत्यादि Tv चैनल्स को देखते हैं। दोस्तों इन Tv चैनल्स एवं कार्यक्रम को देखने के लिए आज Market में कई सारी एप्लीकेशन launch की जा चुकी हैं। जिसमें Hotstar, Netflix इत्यादि भारत में काफी लोकप्रिय हैं! Hotstar के बारे में तो हमने पिछले लेख में जानकारी दी थी परंतु आज के इस लेख में हम जानिंगे की नेटफ्लिक्स (Netflix) क्या है? (What Is Netflix In Hindi) कैसे काम करता है? इसके फ़ायदे? इस्तेमाल कैसे करे? Hotstar और Netflix में कोन बेस्ट है? All About Netflix In Hindi?

दोस्तों वर्तमान समय में Netflix app विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी काफी प्रचलित हो रहा है! इसलिए आज हम विस्तारपूर्वक इस लेख में Netflix के बारे मे जानकारी लेंगे! की Netflix क्या है? (What Is Netflix In Hindi) Netflix अकाउंट कैसे बनाएं! इसका इस्तेमाल कैसे करें? तथा Netflix का इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं! इसके साथ ही आप जानेंगे कि आप Netflix और Hotstar में से आपके लिए कौन सा best है? तो दोस्तों यदि Netflix के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं! तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें! आइए सबसे पहले जानते हैं कि Netflix क्या है?


नेटफ्लिक्स (Netflix) क्या है? – What Is Netflix In Hindi

Netflix एक अमेरिकन मनोरंजन सेवा प्रदाता (Entertainment Service Provider) कंपनी है। यह एक online Streaming सेवा है। यह एक दुनिया की सबसे बड़ी On-demand-site तथा applications में से एक है। जिसका इस्तेमाल यूज़र्स दुनियाभर में popular Movies, Tv shows, Documentary देखने के लिए करते हैं!

Netflix पर आप मासिक एवं वार्षिक Subscription के लिए पेमेंट करते हैं! अर्थात एक तरह से किराये पर अपने पसंदीदा Movies, Tv Shows को कभी भी कहीं भी देखने के लिए payment करते हैं! हालांकि Netflix पर आप सभी Movies को नहीं देख सकते हैं! केवल वे Movies जो आपके Country में उपलब्ध हैं उन्हीं को आप देख सकते हैं! यही कारण है कि Netflix में भारतीय भाषा मे काफी कम कंटेंट उपलब्ध है!

वर्तमान समय में यदि आप Netflix का उपयोग करते हैं तो आपको एक Month का Free सब्सक्रिप्शन मिलता है! जिसके बाद Trial खत्म हो जाने के बाद पेमेंट करने के बाद ही आप आगे Netflix पर content को देख पाते हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की नेटफ्लिक्स की शुरुआत वर्ष 1997 से की गई थी। और 2019 अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार Netflix के पूरी दुनिया भर में 148 मिलियन Paid सब्सक्रिप्शन है।

Netflix का इस्तेमाल किन-किन devicss में किया जा सकता है?

Android / iOS Device

दोस्तों यदि आप एक Android यूजर हैं! तो आप Play Store से Netflix एप्लीकेशन को डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं! इसके अलावा iphone यूजर्स भी अपने स्मार्टफोन में Netflix एप्लीकेशन डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Browser

दोस्तों यदि आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप इत्यादि डिवाइस में Netflix एप्लीकेशन को इंस्टॉल किए बगैर Tv shows, movies इत्यादि देखना चाहते हैं! तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट netflix.com पर जाकर भी पसंदीदा कंटेंट्स को देख सकते हैं।

Windows 10

दोस्तों आप अपने windows10 कंप्यूटर में Netflix के Web वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं! परंतु यदि आप Windows 10 में Netflix एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Web वर्जन की तुलना में अधिक फायदे मिलेंगे।

जैसे कि यदि आपके windows10 कंप्यूटर में Netflix app है, तथा आप इस एप्लीकेशन का उपयोग कर आसानी से 4K वीडियोस Run कर सकते हैं! इसके साथ ही यह वीडियोस को डाउनलोड कर Offline Backup फीचर भी प्रदान करता है।

Streaming Media Player

तो दोस्तों न सिर्फ आप अपने लैपटॉप, स्मार्टफोन में Netflix एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं! बल्कि स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर जैसे कि amazon Fire, Tv Chromecast, Nexus इत्यादि में भी Netflix कंटेंट देख सकते हैं। आपको सिर्फ इन डिवाइस को plug करना है तथा घर के Home Network से कनेक्ट करना है! बस हो गया।

दोस्तों इस तरह Streaming डिवाइस के जरिये भी Netflix कंटेंट को देखा जा सकता है!

Smart Tv

वर्तमान समय में ज्यादातर स्मार्ट टीवी में Netflix एप्लीकेशन इंस्टॉल होती है! जिसमें आप 4K तक की Netflix वीडियोस Run कर सकते हैं! वर्तमान समय में LG, Panasonic, Philips, Samsung Popular ब्रांड Netflix एप्लीकेशन सपोर्ट करते हैं!

तो इस तरह आपने सीखा कि Netflix का इस्तेमाल आप कौन-कौन से डिवाइस में कर सकते हैं! अब हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं की Netflix का पर अपना account कैसे बनाएं?

Netflix Par Account Kaise Banaye?

यदि आप Netflix का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में करना चाहते हैं! तो आप Play स्टोर से Netflix एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लीजिए! यदि आप अपने कंप्यूटर में Netflix उपयोग करना चाहते हैं तो सबसे पहले Netflix की ऑफिशियल साइट (www.Netflix.com) पर जाएं!

तथा अब यहाँ सबसे पहले red Color का Join free for a Month का एक बटन दिखाई देगा! उस पर क्लिक करने के बाद Netflix का आप 1 महीने का free Trial इस्तेमाल कर सकते हैं! इस बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपको See the Plans ऑप्शन दिखाई देगा! इस पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद नए Page में आपको Choose A plan का ऑप्शन आएगा! तथा अपना Plan select कर Continue पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद Create your Account का एक ऑप्शन दिखाई देगा। नीचे continue पर क्लिक कीजिए! यह अकाउंट Create करने के बाद आपको एक email तथा पासवर्ड मिल जॉयेगा! जिसके जरिए आप किसी भी डिवाइस में Log in कर Netflix कंटेंट देख सकते हैं।

दोस्तों अब आप यहां अपना ईमेल एवं Netflix पासवर्ड एंटर कर दीजिए! तथा अब नीचे Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपको यहां Setup your Payment ऑप्शन पर जाकर अपने ATM कार्ड से जुड़ी information एंटर करनी होगी! अतः ध्यान पूर्वक जानकारी को एंटर करें! तथा उसके बाद नीचे I agree पर ✅ tick कीजिए! और अंत मे start Membership पर क्लिक कीजिए!


इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप Netflix को अपने किसी दूसरे डिवाइस में भी देखेंगे! यदि हां तो उन devices पर tick कीजिए! तथा continue पर क्लिक किजिये।

उसके बाद जो जो मेंबर Netflix अकाउंट देखेंगे उनका नाम एंटर कर दीजिए! तथा continue पर क्लिक कीजिए! उसके बाद आप जिन 3 Shows को देखना चाहते हैं उन पर tick कीजिए!

और इस प्रकार आपका Netflix अकाउंट Create हो चुका है! तथा आप अपने पसंदीदा Content को देखना शुरू कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह आपने सीखा कि आप कैसे Netflix पर अपना मुफ्त में account Create कर एक महीने के लिए फिल्में, Tv Shows इत्यादि देख सकते हैं! अब हम जान लेते हैं कि यूजर के लिए Netflix का इस्तेमाल करना किस तरह से फायदेमंद है!

Netflix के फायदे – Benefits Of Using Netflix In Hindi 

Simple & Easy to Use

सबसे पहली बात Netflix का इस्तेमाल करना काफी सरल है! यदि आप अपने कंप्यूटर में Netflix का इस्तेमाल करते हैं, तो Netflix साइट पर जाकर आपको अपने अकाउंट से Login करना है बस हो गया! औऱ आप बिना किसी Setup के अपने पसंदीदा Content को देख सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर यदि आप अपने स्मार्टफोन में Tv Shows, movies इत्यादि देखना चाहते हैं! तो आप Netflix Android एप्लीकेशन या फिर Netflix ios एप्लीकेशन को डाउनलोड कीजिए! तथा अपने अकाउंट से Login कीजिए। अब आप On the Go कहीं-भी कभी-भी, Tv shows, Movie आदि देखना शुरू कर दीजिए। बशर्ते आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

No Commercial

दोस्तों अक्सर जब हम ऑनलाइन मूवीज, Tv Shows कैसे देखते हैं तो Advertising दिखाई देती है! परंतु यदि हम Netflix की बात करें दो यह कमर्शियल Free है! जिसका मतलब है कि आप किसी भी मूवी, सीरियल को एक क्लिक में Ads की रुकावट के बगैर लगातार देख सकते हैं! यहाँ आपका जानना जरूरी है कि प्रीमियम के अलावा फ्री trial के दौरान भी content आपको Ad free मिलेंगे।

Orignal Program

यदि आप Movies, tv shows देखना अधिक पसंद करते हैं तो Netflix आपको भरपूर मनोरंजन दे सकता है! Netflix यूजर्स को अनेक प्रकार के Tv shows, Movies डॉक्यूमेंट्री प्रदान करता है! यही वजह है कि लोगों को Netflix कंटेंट काफी पसंद आते हैं!

जब आप इसके Free ट्रायल को उपयोग करेंगे तो आप पाएंगे कि इसमें कई सारे Netflix के ओरिजिनल प्रोग्राम है! जो वाकई शानदार हैं तथा आप कुछ ऐसी मूवीस देखेंगे जो आपकी पसंदीदा हो सकती हैं।

Download & Watch Offline

ऑनलाइन एप्लीकेशन youtube की तरह Netflix उपयोगकर्ताओं को उनके पसंदीदा कंटेंट को डाउनलोड करने तथा बाद में Offline होकर देखने की सुविधा देता है! यह विशेषकर तब फायदेमंद होता है जब आपके पास इंटरनेट कनेक्शन ना हो! तथा आप अपने पसंदीदा मूवी या show को उस समय देखना चाहते हैं।

Different Membership Plan

दोस्तों जिस प्रकार आप Tv के Dth के लिए अलग-अलग Plan का रिचार्ज करवाते हैं! उसी तरह आप Netflix कंटेंट को देखने के लिए Basic, Standard या Premium Plan ले सकते हैं! Netflix का प्रत्येक प्लान अलग-अलग फ़ीचर्स के साथ आता है।

आप अपने बजट के अनुसार किसी भी प्लान को खरीद सकते हैं! Ultra HD वीडियोस के लिए प्रीमियम मेंबरशिप प्लान फायदेमंद होती है! और खास बात यह है कि पहले महीने आप किसी भी प्लान को इस्तेमाल कर सकते हैं! तथा बाद में cancel कर Netflix सेवा का इस्तेमाल करना बंद भी कर सकते हैं।

साथ ही यदि आप इन प्लान पर गौर करें! तो यह आपको सस्ता भी पड़ता है! अतः आप मर्जी के अनुसार किसी भी प्लान को ले सकते हैं। तो दोस्तों इस तरह आपने Netflix इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में जाना! आइये अब हम जानते हैं Netflix का इतिहास!

Netflix का इतिहास – History Of Netflix In Hindi

Netflix की शुरुआत 29 अगस्त, वर्ष 1997 Scotts Valley, California से हुई! और आज दुनिया में इस प्रसिद्ध इंटरनेट Entertainment सेवा के लिए Marc Randolph तथा Reed Hastings नामक दो व्यक्तियों को जिम्मेदार माना जाना जाता है!

दोस्तों यदि आप सोचते हैं की Netflix की शुरुआत वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से हुई थी! तो आप ऐसा गलत सोच रहे हैं! क्योंकि Netflix की शुरुआत घरों में DVD बाँटने से हुई! वर्ष 1997 में जब शुरुआती समय Netflix Mail के जरिए लोगों के घरों तक डीवीडी पहुंचाने का कार्य करता था!

परंतु बदलते समय के अनुसार Netflix ने अपनी services देने का तरीका बदला तथा वर्ष 2007 में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा की शुरुआत की! और आज यह दुनिया की सबसे बड़ी On डिमांड साइट बन चुकी है! जिसका इस्तेमाल लगभग दुनिया के 190 देशों में किया जाता है!

दोस्तों यह थी Netflix के इतिहास से जुड़ी जानकारी! क्या आपको याद है हमने पिछले लेख में Hotstar के बारे में जानकारी ली थी! यदि आपने वह लेख नहीं पढ़ा था तो आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि Hotstar और Netflix के बीच में क्या अंतर है? और आपके लिए कौन सी ऑनलाइन streaming सेवा फायदेमंद रहेगी?

Netflix Vs Hotstar In Hindi

यदि आप एक भारतीय हैं तथा भारतीय Sports जैसे क्रिकेट, कबड्डी, इत्यादि देखना पसंद करते हैं! तो Hotstar आपके लिए बेस्ट है! साथ ही यदि आप भारतीय सीरियल, मूवीस इत्यादि देखना पसंद करते हैं तो Hotstar आपके लिए ही है!


लेकिन यदि आप अंग्रेजी Web सीरीज, Hollywood मूवीस, Tv Shows इत्यादि देखना पसंद करते हैं तो Netflix आपके लिए बेस्ट है! क्योंकि Netflix को भारत में आए कुछ ही समय हुआ है! इसलिए अभी काफी कम उपयोगकर्ता Netflix का इस्तेमाल करते हैं। और Netflix पर हॉटस्टार की तुलना में काफी कम हिंदी कंटेंट उपलब्ध है!

इसलिए जो लोग इंग्लिश भाषा में Movies देखना पसंद करते हैं उनके लिए Netflix तथा हिंदी भाषा में Shows देखना चाहते हैं तो Hotstar!

दोस्तों इसे आप इस तरह समझ सकते हैं! कि Hotstar को वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया तथा इसका स्वामित्व (owner) स्टार इंडिया के हाथों में है! तथा यह Hotstar को Basically भारतीय ऑडियंस के लिए बनाया गया है जो हिंदी टीवी सीरियल्स, फ़िल्म, स्पोर्ट्स इत्यादि देखना पसंद करते हैं!

लेकिन Netflix क्वालिटी shows Produce करता है, जिसे पूरी दुनिया भर में देखा जा सकता है। नेटफ्लिक्स की शुरुआत वर्ष 1997 में की गई थी जो कि हॉटस्टार से काफी पुरानी सर्विस है! अक्टूबर 2017 के आंकड़ों के अनुसार नेटफ्लिक्स के पूरी दुनिया में 109 मिलियन subscribers हैं, जबकि हॉटस्टार के 2017 के आंकड़ों के अनुसार 63 मिलीयन subscribers हैं।

इस तरह आप समझ चुके होंगे कि आपके लिए हॉटस्टार बेस्ट है या फिर नेटफ्लिक्स!

दोस्तों आज के इस लेख में इतना ही! आशा है कि आज के इस लेख में Netflix से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आपको इस लेख में मिल गई होंगी! और आप जान गये होगे की नेटफ्लिक्स (Netflix) क्या है? कैसे काम करता है? इसके फ़ायदे? इस्तेमाल कैसे करे? Hotstar और Netflix में कोन बेस्ट है? All About Netflix In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको नेटफ्लिक्स (Netflix) क्या है? – What Is Netflix In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here