Pan Card Kaise Nikale? आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से पैन कार्ड निकाले


Guys last post में मैंने आपको बताया था की Pan Card Kaise Banaye? अगर आपने pen card के लिए apply कर दिया है, ओर अब अगर आप अपने फ़ोन में अपना पैन कार्ड देखना या डाउनलोड करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम देखेंगे की आख़िर Pan Card Kaise Nikale? आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले?

Pan Card Kaise Nikale? आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से पैन कार्ड निकाले

वेसे तो online apply करने के पाँच – सात दिनो में pan card आपके घर पर आ जाता है, लेकिन फिर भी किसी वजह से अगर आपका pan card नही आया है, तो आप online अपने pan card का status check कर सकते हो।


अगर आप भी यह पता करना चाहते हो की आपका pan card बना है या नही, तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Pan Card Kaise Nikale? आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले?

आधार कार्ड स्टेटस चेक (Aadhaar Card Status Check) कैसे करें उसके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Pan Card Kaise Nikale? आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले?

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड एक दस्तावेज है जो हमारे पहचान पत्र की तरह कार्य करता है इसका पूरा नाम Permanent Account Number होता है। पैन कार्ड में 10 अंको का एक यूनीक नंबर होता है जिसे income tax वाले लोग जारी करते है।

पैन कार्ड के द्वारा इनकम टैक्स वाले एक व्यक्ति के पैसे से संबंधित सभी जानकारी निकाल सकते हैं। इसीलिए जब भी कोई व्यक्ति पैसा कमाना शुरू करता है तो उसके लिए पैन कार्ड बनाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है ताकि सरकार को उसके इनकम के बारे में पता चले।

1 जनवरी 2005 से पैन कार्ड को एक जरूरी दस्तावेज के रूप में घोषित किया गया है जिसके वजह से यह दस्तावेज हर किसी के पास होना अनिवार्य है। मतलब कि अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आपके पास पैन कार्ड होना ही चाहिए।


पैन कार्ड को इसलिए भी जरूरी माना जाता है क्योंकि इसमें आपकी सभी निजी जानकारी जैसे आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, फोटो पिता का नाम, सिग्नेचर आदि की जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें की पैन कार्ड की आवश्यकता हर उस जगह पर पड़ती है जहां पर वित्तीय लेनदेन किया जाता है। खासकर बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। क्योंकि आधार कार्ड के बाद pan card वो दस्तावेज है जिसकी मदद से आप की पूरी जानकारी निकाली जा सकती हैं।

Pan Card Kaise Nikale?

अगर आपने पैन कार्ड बनाने के लिए पहले अप्लाई किया है और आपका application process पूरा हो गया है तो आप बहुत आसानी से पैन कार्ड को निकाल सकते हैं।


अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको बता दूं कि पैन कार्ड निकालने के एक नहीं बल्कि कई सारे तरीके होते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो आप बहुत ही आसानी से पैन कार्ड बनाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जमा देने के बाद पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhar Card Se Pan Card Kaise Nikale?

ज्यादातर लोगों को अगर पैन कार्ड निकालना होता है तो वो उसके लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में अगर आपके पास आपका आधार कार्ड है तो आप भी उनके तरह नीचे बताए गए steps को फॉलो करके पैन कार्ड निकाल सकते हैं –

Step.1 पैन कार्ड निकालने के लिए आपको सबसे पहले ई-फाइलिंग पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं।


Official Website

Step.2 वेबसाइट पर जाने के बाद आपको थोड़ा स्क्रोल करना है scroll करने पर आपको Quick Links का एक Menu देखने को मिलेगा। इसमें आपको ” Instant E-PAN ” का विकल्प देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step.3 जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको Get new E-Pan और check status/ download pan का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Step.4 तो आपको अपना पैन कार्ड निकालना है इसीलिए आपको check status/ download pan के बटन पर click करना होगा। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करें वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा।

Step.5 आधार नंबर डाल देने के बाद आप ” I confirm that ” के सामने दिखाई दे रहे खाली वाले बॉक्स में टिक कीजिए और फिर continue के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step.6 जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

Note – ध्यान रहे कि ये ओटीपी आपके उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जो आप के आधार कार्ड से लिंक है।

Step.7 OTP मिल जाने के बाद आप उस ओटीपी को खाली वाली जगह पर डाल दीजिए।

Step.8 ओटीपी डाल देने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको आपकी पर्सनल जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल ऐड्रेस, पिता का नाम, सिग्नेचर, फोटो आदि देखने को मिलेगा तो अपनी सभी जानकारी को ध्यान से देखें और पर continue बटन पर क्लिक दीजिए।

Step.9 जैसे ही pan card ka status checking process पूरा हो जायेगा। वैसे आप के mobile पर ” allotment of e-PAN ” का एक मैसेज देखने को मिल जाएगा।

Step.10 इस मैसेज के साथ आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे पहला view pan card और दूसरा Download Pan card !

Step.11 आपको अपना पैन कार्ड डाउनलोड करना है तो आप पहले के जगह दूसरे विकल्प पर क्लिक कीजिए।

Step.12 जैसे ही आप उस ऑप्शन को चुनेंगे वैसे ही आपका पैन कार्ड आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

Step.13 पैन कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड हो जाने के बाद इसे ओपन करने के लिए आपको अपने जन्म की तारीख को पासवर्ड की तरह इस्तेमाल करना होगा। जैसे – मान लीजिए कि मेरा बर्थडे 23 September 2000 है यानी कि 23.09.2000 हैं तो पासवर्ड डालते समय आपको 230900 लिखकर सबमिट करना है।

इतना करते ही आपका पैन कार्ड आपके सामने खुल जाएगा इसका प्रिंट आउट लेकर आप आसानी से अपना काम कर सकते हैं।

NSDL Website Se Pan Card Kaise Nikale?

जैसा कि आपको पता है कि आप किसी भी तरीके से पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ऐसे में अगर आपने NSDL की वेबसाइट पर पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया था तो आप नीचे बताए गए तरीके से आसानी से पैन कार्ड निकाल सकते हैं –

1.इस तरीके से पैन कार्ड निकालने के लिए आप को सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना हैं।

Website Link

2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे आप के सामने नया पेज ओपन होगा। आप registered user हैं तो उस बटन पर क्लिक कीजिए।

3. अब फिर से एक पेज खुलेगा इसमें आप को Token number, Aadhar Number डालना होगा इसके बाद आप को अपना birth date डालना है।

4. इसके बाद आप को Captcha code डालना है। कैप्चा कोड डालने के बाद आप सीधे Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल नम्बर और ईमेल में OTP भेजा जायेगा।

तो आप उस OTP को वेरिफाई कर लीजिए। ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपको स्क्रीन पर पैन कार्ड डाउनलोड करने का बटन देखने को मिलेगा। तो आप उस बटन पर क्लिक करके सीधा पैन कार्ड को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरीके से भी पैन कार्ड निकालना बहुत ज्यादा आसान है आप सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करके ये काम बहुत आसानी से कर सकते हैं।

Email ID Se Pan Card Kaise Nikale?

अगर आप जल्द से जल्द email id से पैन कार्ड निकालना चाहते हैं तो आप इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं –

1. इसके लिए आपको सबसे पहले पैन कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट के लिंक नीचे दी गई है तो आप उस पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Link

2. वेबसाइट पर जाने के बाद आप को दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे – Apply Online और Registered User!

3. आपने पैन कार्ड के लिए पहले से ही अप्लाई कर के रखा है तो आपको सीधे Registered User के विकल्प पर क्लिक कर देना चाहिए। जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज ओपन होगा।

4.इस पेज में आपको token number, Email id और date of birth डालने के लिए कहां जाएगा।

Note – जब आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया था तो उस समय एप्लीकेशन प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद आपको एक टोकन नंबर दिया हो गया होगा तो आपको वही टोकन नंबर यहां पर डाल देना है।

5. टोकन नंबर डाल देने के बाद आप अपनी ईमेल आईडी जिससे आपने पैन कार्ड अप्लाई करते समय डाला था, उसे और अपनी जन्म तारीख डाल दीजिए।

इतना हो जाने के बाद आप Captcha code डालिए और उसके बाद submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका पैन कार्ड आपके सामने आ जाऐगा। तो इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने ईमेल आईडी के मदद से पैन कार्ड निकाल सकते हैं।

Mobile Number Se Pan Card Kaise Nikale?

अगर आपके पास आपका इमेल आईडी और आधार कार्ड नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर का use करके आसानी से पैन कार्ड निकाल सकते हैं। मोबाइल नंबर से पैन कार्ड निकालने का पूरा तरीका हमने नीचे बताया है तो आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं –

Step.1 मोबाइल नंबर से पैन कार्ड निकालने के लिए आपको पैन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट की लिंक हमने नीचे देनी है तो आप उस पर क्लिक करके एक बार में पैन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएंगे।

Official Website

Step.2 इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको scroll करने पर Quick links के नीचे instant E-PAN का ऑप्शन देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step.3 जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे आपको उन दोनों ऑप्शन में से check status/download pan के विकल्प के नीचे दिखाई दे रहे continue बटन पर क्लिक करना होगा।

Step.4 जब आप ही ऑप्शन को चुनेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपना Aadhar number डालना है।

Step.5 आधार नंबर डाल देने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step.6 जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको OTP verify करने के लिए कहा जाएगा। तो आप अपने मोबाइल में आए ओटीपी को वेरीफाई कर लीजिए।

Step.7 ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपको आपके स्क्रीन पर Download Pan का बटन देखने को मिलेगा तो आप उस में क्लिक करके पैन कार्ड को सीधे मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

Step.8 और अपने इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड का प्रिंट लेकर पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपका एहसान कार्ड बिल्कुल पोस्ट ऑफिस जाने वाले पैन कार्ड के जैसा ही है तो आप बिना किसी संकोच के अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खोया हुआ पैन कार्ड कैसे निकाले?

बहुत संभाल कर रखने के बाद भी कई बार लोग अपना पैन कार्ड खो देते हैं अगर आपने भी किसी कारणवश अपना पैन कार्ड खो दिया है। तो आप नीचे बताएं तरीके को फॉलो करके आसानी से अपने पुराने पैन कार्ड का नंबर निकाल सकते हैं –

1. अपने खोए हुए पैन कार्ड का नंबर जानने के लिए आपको सबसे पहले नीचे बताए गए लिंक पर क्लिक करके उससे संबंधित वेबसाइट पर जाना होगा।

Official Website

2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक पेज देखने को मिलेगा इस पेज में आपको अपना PAN, Aadhar number, date of birth जैसे जानकारी भरनी पड़ेगी।

3. साथ ही उस पेज में आपको GSTIN number भरने के लिए भी कहा जाएगा। ये Optional हैं तो आप इसे छोड़ सकते हैं।

4. इतना कर लेने के बाद आपको terms & conditions accept करना है और फिर captcha code भरकर Submit बटन पर क्लिक करना है।

5. जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपना Address और pincode डालना है ध्यान रहे कि आपको वही एड्रेस जानना है यहां पर आपका पैन कार्ड आएगा।

6. अब आप से OTP मांगा जायेगा, ये OTP आप के मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा तो वह आप ओटीपी वेरीफाई कर लीजिए।

7. जैसे ही आप ओटीपी वेरीफाई कर लेंगे वैसे ही आपसे भतार फीस ₹50 पर करने के लिए कहा जाएगा। तो आप इस फीस की पेमेंट कर दीजिए। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई, ऑनलाइन पेमेंट किसी भी तरीके से इस फीस का भुगतान कर सकते हैं।

8. पेमेंट करने के लिए आप ही कुछ डिटेल्स पूछी जाएंगे तो आप उस डिटेल्स को भर दीजिए।

9. जैसे ही पेमेंट का प्रोसेस कंप्लीट होगा वैसे आप पैन की वेबसाइट पर redirect हो जाएंगे। यहां पर आगे बढ़ने के लिए आपको continue बटन पर क्लिक करना है।

10. इतना हो जाने के बाद आपके सामने एक slip आ जाएगी। इस slip में एक नंबर दिया होगा तो आप उसे अपने मोबाइल में save कर सकते हैं या फिर उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

11. तो इस तरीके से अगर आप का पैन कार्ड खो भी जाता है तो आप बिना किसी संकोच के नए पैन कार्ड के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

तो दोस्तों एस तरह से आप आसानी से अपने फ़ोन से ही पैन कार्ड निकाल सकते हो। उम्मीद है की अब आपको पैन कार्ड निकालने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की Pan Card Kaise Nikale? आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले?

FAQ

पैन कार्ड निकालने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है ?

आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी!

मोबाइल नंबर से पैन कार्ड status कैसे देखें ?

मोबाइल नंबर से पैन कार्ड status check करने के लिए 57575 नंबर NSDLPAN लिखकर 15 अंको का acknowledgement number लिख कर मैसेज करना है।

मेरा पैन कार्ड नंबर क्या है?

आपके पैन कार्ड पर दिखाई दे रहा 10 अंकों का नंबर ही आपका पैन कार्ड नंबर है।

इस लेख मे हमने आपको PAN Card Kaise Nikale? के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी दी है, जिसे पढ़ कर आप PAN कार्ड की पूरी प्रक्रिया को समझ गए होंगे। 

Hope अब आपको Pan Card Kaise Nikale? आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की इसके लिए अप्लाइ कैसे करते है और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है। 

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here