डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What Is Digital Marketing In Hindi

2

डिजिटल मार्केटिंग क्या है [What Is Digital Marketing In Hindi] अगर आपको नहीं पता की डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? और आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह आये हो क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है? डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या हैं? डिजिटल मार्केटिंग कैसे और कहा से सीखे? All About Digital Marketing In Hindi?

वर्तमान समय में भारत डिजिटल बनता जा रहा है तथा हम भी दैनिक जीवन में अनेक digital device का उपयोग करते हैं। लेकिन वर्तमान समय में आपने digital Marketing के बारे में जरूर सुना होगा! अक्सर आपके मन में विचार आया होगा की आखिर यह डिजिटल मार्केटिंग क्या है?


दोस्तो आज का यह लेख इसी विषय पर है जिसमें हम जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है? डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या हैं? डिजिटल मार्केटिंग कैसे और कहा से सीखे? All About Digital Marketing In Hindi?

डिजिटल मार्केटिंग को जानने से पूर्व पारम्परिक (traditional) मार्केटिंग के बारे में जानना जरूरी है। Marketing का विज्ञापन या “प्रचार करने” से है। दोस्तों पहले एक कंपनी अपने वस्तुओं को promote करने के लिए रेडियो, टेलीविजन समाचार पत्र आदि में विज्ञापन के जरिए प्रचार करती थी।

जिससे अधिक से अधिक लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को पहुँचाया जा सके। परंतु समय के साथ कई चीजें बदल गई है उसी तरह वर्तमान समय में मार्केटिंग का तरीका भी बदल चुका है। आज धीरे-धीरे लगभग सभी छोटी तथा बड़ी कंपनियां सोशल मीडिया का सहारा ले रही हैं।

यह भी पढ़े: साइबर क्राइम क्या है – What Is Cyber Crime In Hindi

क्योंकि वर्तमान समय में लोग समाचार पत्र,रेडियो टीवी के स्थान पर स्मार्ट फोन में अपना अधिक समय व्यतीत करते हैं। अतः वर्तमान समय मे विज्ञापन के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण माध्यम बन चुका है। डिजिटल मार्केटिंग तथा परंपरागत मार्केटिंग में अंतर जानने के बाद अब सवाल आता है कि आखिर डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

एनीमेशन क्या है और कैसे बनाये – What Is Animation In Hindi उसकी पूरी जानकारी यहां है….

डिजिटल मार्केटिंग क्या है [What Is Digital Marketing In Hindi]

डिजिटल मार्केटिंग अर्थात इलेक्ट्रॉनिक रूप में की जाने वाली मार्केटिंग इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। सरल शब्दों में कहें तो अपने उत्पादों तथा सेवाओं को डिजिटल साधनों से मार्केटिंग करने के की इस प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग के नाम से जाना जाता है।

आज हम facebook, instagram आदि सोशल apps तथा youtube, Web ब्राउजिंग करते समय वेबसाइट में Ads show होते हैं। जिस वजह से बड़ी- बड़ी कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग के जरिये अपने उत्पादों तथा सेवाओं का प्रचार कर रही हैं। जिस तरह वर्तमान समय में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ने हमारी जिंदगी बदल दी है,उसी तरह डिजिटल मार्केटिंग ने मार्केटिंग अर्थात व्यापर करने का तरीका बदल दिया है।

डिजिटल मार्केटिंग में एक कंपनी अपने उत्पादों को google, youtube आदि सर्च इंजन पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए इन सर्च इंजन को पैसा देती है। तथा गूगल या यूट्यूब सर्च इंजन का इस्तेमाल करते समय यूजर को यह Ads show किए जाते हैं।

यह भी पढ़े: Email Spoofing क्या है? Fake Email Send कैसे करे?

तथा इस प्रक्रिया में डिजिटल मार्केटर्स कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने के लिए डाटा का विश्लेषण करते हैं। जिससे कंपनी के प्रोडक्ट Target कर उन लोगों तक पहुंच सके! जिन लोगों को इन प्रोडक्ट तथा सर्विस की आवश्यकता होती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है? तथा इसके फायदे क्या हैं? (Benefits Of Digital Marketing In Hindi)

अब सवाल आता है कि डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है, तथा कैसे फायदेमंद है?

वर्तमान समय में जहां चीजें हैं डिजिटल हो रही हैं,अर्थात हम अपने स्मार्टफोन तथा कंप्यूटर के जरिए विश्व से कनेक्टेड हैं। जिससे लोगों तक पहुंच आसान हो रही है लेकिन पारंपरिक मार्केटिंग में इस प्रकार एक समय मे कई लोगों तक पहुँचना काफी मुश्किल होता है।


वर्तमान समय में ऑनलाइन मार्केटिंग ने ऑफलाइन मार्केटिंग का स्थान ले लिया है क्योंकि लोग अपने पसंदीदा प्रोडक्ट की किसी भी स्थान से जानकरी चेक कर सकते हैं तथा उन्हें ऑर्डर कर सकते हैं। जिससे समय तथा ऊर्जा दोनों की बचत होती है।

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग बड़े व्यापारियों के साथ ही छोटे व्यापारियों के लिए भी महत्वपूर्ण हो चुकी है। जिससे वह लोगों तक पहुंच को बढ़ाने के साथ ही इंटरनेट पर अपने ब्रांड को विकसित कर सकते हैं

इंटरनेट के जरिए हम किसी प्रोडक्ट की वास्तविकता उसके वर्तमान प्राइस तथा फीचर्स को जानने के साथ ही उस प्रोडक्ट का तुलना भी कर सकते हैं। जिस वजह से एक ग्राहक अपने लिए सर्वोत्तम उत्पाद खरीद सकता है।

डिजिटल मॉर्केटिंग के जरिए कंपनी द्वारा किसी प्रोडक्ट की गयी sale, लोकेशन, लोगों की उम्र तथा अन्य महत्वपूर्ण data को आसानी से analyze कर सकती है। जिससे कंपनी लोगों की आवश्यकतानुसार बेहतर प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तथा कंपनी की सेल में बढ़ोतरी होती है।

डिजिटल मार्केटिंग के जरिए कंपनी खास वर्ग के लोगों को तथा उनकी लोकेशन के आधार पर अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को लोगों तक पहुचाँ सकती है।

यह भी पढ़े: फ़ायरवॉल क्या है – What Is Firewall In Hindi

उदाहरण के लिए यदि कंपनी अपने किसी प्रोडक्ट को युवा वर्ग के लिए बनाती है तो डिजिटल मॉर्केटिंग के जरिए उस प्रोडक्ट को ads के जरिये केवल युवा वर्ग को ही show किया जा सकता है। तथा इसके अलावा कंपनी किसी विशेष स्थान को टारगेट भी कर सकती है। मान लीजिये कंपनी द्वारा दिल्ली राजधानी की लोकेशन को टारगेट करने पर वह ad केवल दिल्ली के युवा वर्ग ही देख सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है! यह समझने के बाद अब सवाल आता है कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीख सकते हैं!

किसी भी डिजिटल मार्केटर के लिए यह कुछ महत्वपूर्ण tool सीखने जरूरी होते हैं। Seo, sem, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, डिसप्ले एडवरटाइजिंग मार्केटिंग आदि अन्य चीजों का डिजिटल मार्केटिंग में इस्तेमाल किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग को प्रोफेशनल रूप में सीखने के लिए हमेशा एक प्रसिद्ध institute (गूगल पार्टनर)जैसे डिजिटल मार्केटिंग शिक्षण संस्थान जॉइन करना फायदेमंद होता हज। अतः जहाँ से आप इन इंस्टिट्यूट में 3 से 6 माह का यह कोर्स कर सकते हैं।

  • AIMA
  • DSIM
  • EDUKART
  • DIGITAL VIDYA

जैसे कुछ अनुभवी तथा प्रसिद्ध डिजिटल मार्केटिंग institute है। तथा आप अपनी इच्छानुसार किसी भी डिजिटल मार्केटिंग institute से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। इसके अलावा यदि आप डिजिटल मार्केगिंग को basic लेवल पर सीखना चाहते हैं तो आसानी से आप घर बैठे यह कर सकते हैं।

वर्तमान समय मे कई youtube चैनल में हिंदी भाषा मे डिजिटल मार्केटिंग सिखाई जाती है तथा इसके साथ ही इंटरनेट पर कई वेबसाइट हैं जहाँ से आप मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। तथा facebook तथा गूगल की तरफ से भी आप डिजिटल मार्केटिंग सीख के सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में मूलभूत ज्ञान प्राप्त करने के बाद आप किसी अच्छे डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट से कोर्स कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है! अब आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुडी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गए होंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है [What IsDigital Marketing In Hindi] डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है? डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या हैं? डिजिटल मार्केटिंग कैसे और कहा से सीखे? All About Digital Marketing In Hindi?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here