Top 10+ Best Small Business Ideas In Hindi (Low Investment)

0

दोस्तों अगर आप अपना एक छोटा बिजनेस सुरु करना चाहते हो और Small Business Ideas धूँड रहे हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल होने वाला है। क्यूकी आज इस पोस्ट में हम आपको Top 10+ Best Small Business Ideas In Hindi (Low Investment) के बारे में बतायींगे।


बड़ा बिजनेस करने का मतलब अधिक पैसा होने के साथ ही अधिक Risk इसलिए आम तौर पर लोग Small बिजनेस ideas को prefer करते हैं।


तो यदि आप भी low इन्वेस्टमेंट के साथ खुद का एक Small Business शुरू करने की सोच रहे हैं, तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे छोटे-छोटे बिजनेस आईडियाज लेकिन कमाल के बिजनेस आइडिया शेयर कर रहे हैं। जिनसे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

लेकिन यहां बताये गए सभी बिजनेस आइडियाज को करने के लिए आपके पास सही Planning और Strategy भी होनी चाहिए तभी आप अच्छे परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं।

तो चलिए अब हम एक-एक करके इन सभी Small बिजनेस आईडियाज के बारे में जान लेते हैं।

Top 10+ Best Small Business Ideas In Hindi (Low Investment)

Sell Used Laptops

एक समय था जब लैपटॉप Purchase करना luxury होता था। परंतु आज यह आपकी Need बन चुका है, इसलिए आए दिन लोग जिस तरह मोबाइल्स बदलते हैं उसी तरह कुछ सालों के अंतराल के बाद अपने कार्यों के लिए laptops भी upgrade करते रहते हैं।

तो दोस्तों इस बिज़नेस में आपको करना क्या है? जो भी लैपटॉप यूजर्स हैं, जो अपना लैपटॉप बेचना चाहते हैं इनसे लैपटॉप लेकर आपको जिसको सेकंड हैंड लैपटॉप की जरूरत है। उसको दे देना है। और आप कम प्राइस में Second हैंड लैपटॉप को खरीद सकते हैं, आप अपनी मर्जी के मुताबिक सही price point में उसे sell कर सकते हैं।

सेकंड हैंड लैपटॉप्स के लिए अक्सर वे छात्र, युवा तलाश में रहते हैं। जो अपने पर्सनल कार्यों के लिए सस्ती, काम चलाऊ लैपटॉप से काम चला लेते हैं। उन्हें 30-40,000 के नए लैपटॉप्स की आवश्यकता नहीं रहती। इसलिए इस प्रॉफिटेबल बिजनेस को यदि आप अच्छे से करें तो आप अच्छी मंथली अर्निंग कर सकते हैं।

Men Power Supply

लगभग सभी ऑफलाइन बिजनेस को चलाने के लिए मेन पावर की आवश्यकता होती है, खासकर रेस्टोरेंट्स में। रेस्टोरेंट में अक्सर वेटर और Cooks की आवश्यकता डेली बेसिस पर सबसे ज्यादा होती है। लेकिन ज्यादातर रेस्टोरेंट में जो कर्मचारी होते हैं वह शार्ट टाइम के लिए काम करते हैं और फिर गांव या फिर दूसरे कार्यों में लग जाते हैं।

ऐसे में एक बिजनेस owner को एक रेस्टोरेंट को चलाने में काफी समस्याएं आती हैं, तो आप उनकी समस्या को सुलझा सके और कुछ कर्मचारियों को जरूरत पड़ने पर उन तक पहुंचा सके तो आप काफी अच्छा कमीशन earn कर सकते हैं।

इस कार्य में बस आपको उन कर्मचारियों से contact बनाने की जरूरत होगी।

Glamour Photography

कैमरा के सामने आज के युवा ग्लैमरस फोटोस क्लिक करवाने में काफी शौकीन होते हैं। और इस टाइप की फोटोस और भी ज्यादा तब महत्वपूर्ण हो जाती है जब आपको As a Model, influencer, Actor/ एक्ट्रेसेस के तौर पर खुद को प्रेजेंट करना है।

इसके अलावा शादी, पार्टीज में भी लोग पसंदीदा pose पर Photos क्लिक्स करवाते हैं, तो यदि आप फोटोस क्लिक करने में माहिर हैं तो आप एक कैमरे के साथ इस लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। आपको एक प्रोफेशनल कैमरा और उससे संबंधित इक्विपमेंट्स की आवश्यकता होगी। और आप कस्टमर की मनचाही लोकेशन पर उनकी फोटोस click कर चार्ज ले सकते हैं।

Icecream Business

गर्मियों का सीजन आते ही आइसक्रीम की डिमांड बढ़ जाति विशेष कर उस Area में जहां पर बच्चे ज्यादा रहते हो। तो आपको आइसक्रीम के इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बस ऐसा ही Area ढूंढना है जहां पर बच्चों की संख्या ज्यादा है और वहां पर आप low इन्वेस्टमेंट के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ना ही room की अलग से आवश्यकता है और ना ही अधिक लेबर। बस आप कुछ लोगों के साथ मिलकर आइसक्रीम बनाने की सामग्री के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. धीरे-धीरे यदि आपकी बनाई गई आइसक्रीम लोगों को पसंद आती है तो आप अधिक मात्रा में उसकी पूर्ति करके अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं।

Caregiver Service

दोस्तों इस टाइप के बिजनेस के बारे में शायद आपने पहले ना सुना हो, परंतु आपको बता दे हॉस्पिटल्स में मरीज जो विशेषकर सीनियर सिटीजन हैं। उनका प्रॉपर ख्याल  रखने की जरूरत होती है,

परंतु उनके परिजन काम की वजह से उनसे दूर रहते हैं। इसलिए आज इंडिया में पेशंट की इन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया कि Caregiver सर्विस बिजनेस बड़ी तेजी से नजरों में आ रहा है।

इस low इन्वेस्टमेंट बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ मेन पावर की जरूरत पड़ेगी इस कार्य को पुरुष तथा महिलाएं दोनों करने में अक्सर इंटरेस्टेड रहते हैं, तो आप उनकी मदद से Caregiver सर्विस की शुरूआत कर सकते है।

Packing Business

सामान्यतः small या मीडियम साइज के बिजनेस उनमें प्रोडक्ट्स को पैक करने के लिए कुछ विशेष इक्विपमेंट्स एवं लोग नहीं होते। ऐसे में उन्हें अक्सर पैकिंग के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

तो यदि आप प्रोडक्ट पैकिंग बिजनेस की शुरुआत करते हैं और अपनी सेवाएं लोगों देते हैं, तो बिजनेस को हो रही समस्याओं से निजात मिलेगा और अच्छी Earning भी आपकी होगी। इस Low इन्वेस्टमेंट बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास adequate पैकिंग मैटेरियल होना चाहिए, साथ ही आपके पास कुछ Men power होनी चाहिए।

जो सुचारु रुप से इस बिजनेस में आपका सहयोग कर इज बढ़ाने में आपकी help कर सके।

Artificial Flowers Business

आर्टिफिशियल फूल पार्टी, घर को डेकोरेट करने के लिए काफी इस्तेमाल में लाए जाते हैं। यह दिखने में खूबसूरत होने के साथ-साथ लंबे समय तक टिकाऊ भी होते हैं, आर्टिफिशियल फूलों की एक बड़ी खासियत यह है कि यह जल्दी नहीं मुरझाते।

तो यदि आप भी आर्टिफिशियल फूलों का बिजनेस करने का मन बना रहे हैं तो आर्टिफिशियल फूल और गुलदस्ते आप थोक में खरीद सकते हैं। लेकिन आपको इन आर्टिफिशियल फूल, गमले गुलदस्ता को बेचना नहीं है परंतु आपको इन्हें किराए पर देकर इनसे कमाई करनी है।

दोस्तों आज के समय में सरकारी प्राइवेट ऑफिस, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम इत्यादि कई स्थानों पर आपने गौर किया हो तो देखा होगा की हर 4 दिन बाद यह बदले ही नजर आते हैं। तो दोस्तों इन्हे किराए पर लिया जाता है। वास्तविक गमलों की तुलना में इन फूलों की रचनाओं में अधिक ध्यान देने की जरूरत नहीं पड़ती। साथ ही आर्टिफिशियल फूल गमले देखने में भी काफी सुंदर होते है

आर्टिफिशियल फूलों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले मार्केट रिसर्च करनी होगी। और देखना होगा कितना इनका प्राइस है? और आपको किन किन इवेंट में लगाना होगा आप कितनी फीस तय करेंगे।

Blogging

आपके पास लिखने की क्षमता है, और किसी विषय पर नॉलेज है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक ऐसा Small बिजनेस आइडिया हो सकता है जिससे आप काफी बड़ा बिजनेस क्रिएट कर सकते हैं। जी हां आप इस समय यह जानकारी एक ब्लॉग के माध्यम से ही पढ़ रहे हैं इसी तरह आपको एजुकेशन, खेल, टेक्नोलोजी किसी भी एरिया पर नॉलेज है।

उस विषय पर आप Blog बना सकते हैं गूगल में उसे पब्लिश कर सकते हैं और अपनी जानकारियों को दूसरों को पहुंचा सकते हैं बदले में आप अच्छा नाम और पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि जिस तरह हमने इस ब्लॉग पर आर्टिकल लिखा है ताकि आपकी हेल्प होगी। इसी प्रकार आप Blog बना सकते हैं?

blog क्या है? कैसे बनाएं से पैसे कैसे कमाए तक सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग पर हम Already दे चुके हैं। ब्लॉगिंग एक ऐसा filed है जिससे आज प्रतिमाह $100 से लेकर $10000 से भी ज्यादा तक ब्लॉगर्स कमा रहे हैं। तो यह आपकी क्षमता पर निर्भर करता है कि ब्लॉगिंग के इस फील्ड से आप कितना कमा सकते हैं।

Event Manager

त्योहारों के इस देश में अक्सर कोई ना कोई त्यौहार, पार्टी या कोई इवेंट देखने को मिल ही जाता है। ऐसे में लोगों को ऐसे खास मौकों पर सबसे बड़ी दिक्कत आती कि उन्हें सारा काम खुद करना पड़ता है या मैनेज करना पड़ता है।

आज के समय में लोगों के पास पैसा है, इससे बचने के लिए वे ऐसे ही event मैनेजर को हायर करते हैं जो उनके इवेंट का सारा काम अच्छे से देख ले सब कुछ मैनेज कर सकें। यह काम अब न सिर्फ शहर बल्कि गांव में भी होने लगा है। और सबसे अच्छी बात इस काम को आप दूसरे कार्यों को करने के साथ-साथ  भी कर सकते हैं।

और यदि आप बतौर बैंक मैनेजर बनकर इस काम को करना शुरू करते हैं, तो काफी अच्छी Earning आप इससे कर सकते हैं।जी हां एक इवेंट जो कि 1 दिन का है, उसको मैनेज करने के आप कम से कम 8 से ₹10000 भी लेते हैं तो महीने के यदि आपको 7-8 आर्डर आ जाते हैं तो आप खुद ही अपनी अपनी कमाई सोच सकते हैं।

YouTube

आज यूट्यूब पर कोई कुछ सिखा रहा है, कोई गांव में घूमकर लोगों को गांव का लाइफ स्टाइल दिखा रहा है। इसी तरह यदि आपके पास भी कोई टैलेंट है skill है या फिर ऐसा कुछ दिखाने को है जो लोगों को अच्छा लग सकता है तो आप यूट्यूब पर आइए ना और यूट्यूब वीडियो बनाकर उसे अपलोड करें।

एक बार यदि आपकी कोई यूट्यूब वीडियो वायरल हो जाती है, और आपके कुछ सब्सक्राइब आ भी जाते हैं। तो आप अपनी वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं जिसके बाद आपकी यूट्यूब वीडियो पर Ads show हो जाते हैं। यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन इनेबल करने के लिए 1000 घंटे और 4000 घंटे का Watch time और subscribers चाहिए।

शुरुआत में भले ही आपको यूट्यूब से अच्छी कमाई करने में सात आठ महीने कम से कम लग जाए। परंतु एक बार यूट्यूब पर आपके लाख दो लाख सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो आपके पास बड़ी fan following होने की वजह से कई सारे तरीके यूट्यूब से पैसे कमाने के हो जाते हैं।

जिससे आप महीने के लिए लाखों रुपए भी Youtube से कमा सकते हैं। हम आपको ऑलरेडी इस ब्लॉग पर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से बता चुके हैं।

Computer/Laptop Repairing

दोस्तों हर घर में आज हम कंप्यूटर आसानी से देख सकते हैं। तो ऐसे में यदि आप किसी Small बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक बेस्ट बिजनेस साबित हो सकता है।

अक्सर समय के साथ कंप्यूटर) लैपटॉप में कुछ ना कुछ दिक्कत आती रहती है। तो यदि आपको कंप्यूटर/ लैपटॉप रिपेयरिंग करनी आती है या इसको आज से सीखना शुरू करते हैं तो भविष्य में आप इससे दूसरों के लैपटॉप कंप्यूटर में होने वाली परेशानियों को ठीक कर सकते हैं।

और आजकल तो PC में छोटी से छोटी हार्डवेयर प्रॉब्लम होने के बदले में 500 से ₹1000 ले सकते हैं। इसी प्रकार यदि आप हार्डवेयर के साथ-साथ सॉफ्टवेयर भी सीख लेते हैं तो वह भी आगे आपके बिजनेस में आपकी काफी मदद करेगा, जिससे आपकी काफी अच्छी कमाई होगी।

आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक Room की आवश्यकता होगी और आपको शुरू में थोड़ा बिजनेस को प्रमोट करना होगा। इसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके भी फ्री में प्रचार कर सकते हैं और एक बार शुरू होने के बाद आप अपनी ऑनलाइन services भी दे सकते हैं।

साथियों यह थे वे सभी Small बिजनेस आइडियाज जिन्हें एक स्टूडेंट, हाउसवाइफ से लेकर कोई भी Age ग्रुप का व्यक्ति कर सकता है। तो साथियों इनमें से किस बिजनेस आइडिया ने आपके दिमाग को सबसे ज्यादा Hit किया है, कमेंट में जरूर बताएं।

और हां एक बात का ध्यान रखें, हमेशा बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर से ही होती है। फिर बाद में आप उसे अपनी क्षमता के मुताबिक कितना भी Grow कर सकते हैं। इसका सबसे बढ़िया एग्जांपल भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी है। जिन्होंने गांव के एक मेले से भजिए बेचकर entrepreneurship जर्नी की शुरुआत की।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Top 10+ Best Small Business Ideas In Hindi (Low Investment) के बारे में काफ़ी कुछ जानने को मिल गया होगा।

Hope की आपको Top 10+ Best Small Business Ideas In Hindi (Low Investment) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।



अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here