1M कितना होता है? 1M का मतलब क्या होता है?


आपने इंस्टाग्राम पर किसी पेज या फिर प्रोफाइल के followers को अगर गौर से देखा होगा, तो वहां पर आपको कुछ अंकों के बाद M लिखा हुआ दिखाई दिया होगा और यह ऐसी प्रोफाइल होंगी जो कोई पॉपुलर सेलिब्रिटी होंगे। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर 1M कितना होता है? 1M का मतलब क्या होता है?


1M कितना होता है? 1M का मतलब क्या होता है?

इसके अलावा यूट्यूब चलाने के दरमियान आपकी नजर ऐसे भी लोकप्रिय यूट्यूब चैनल पर पड़ी होगी, जिसके सब्सक्राइबर की संख्या काफी ज्यादा है और उसके सब्सक्राइबर की संख्या के बाद M लिखा हुआ होता है।


ऐसे में आप यह सोचते हैं कि आखिर M का मतलब क्या होता है और यह क्या बताने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है। अगर आप भी इंटरनेट की दुनिया में नए हैं, तो आपको इन शब्दों का मतलब अवश्य जान लेना चाहिए, ताकि आपको इन शब्दों को ले करके कोई भी कन्फ्यूजन ना रहे।

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको 1M कितना होता है? 1M का मतलब क्या होता है? इसके बारे में जानकारी प्रोवाइड करवा रहे हैं।

1M कितना होता है?

1M अर्थात एक मिलियन का अर्थ होता है 10 लाख, और इसे छोटे शब्दों में बताने के लिए अक्सर 1M का इस्तेमाल किया जाता है। इसके ठीक विपरीत कहीं पर आपको K लिखा हुआ भी दिखाई देता है, जिसका मतलब होता है हजार।

यानी कि अगर किसी संख्या के पीछे K लिखा हुआ है तो वह संख्या हजार में होगी। उदाहरण के तौर पर अगर 1K लिखा है, तो इसका मतलब यह होता है कि वह 1000 है। अधिकतर इस प्रकार के शब्दों का इस्तेमाल आपको सोशल मीडिया पर दिखाई देता है।

जैसे कि यूट्यूब पर जब आप कुछ सर्च करते हैं और उसके बाद कोई चैनल आपके सामने आता है, तो वहां पर जहां सब्सक्राइबर की डिटेल्स होती हैं, वहां पर K या फिर M होता है जो यह बताता है कि उस यूट्यूब चैनल के कितने सब्सक्राइबर हैं। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर भी आपको K,M दिखाई देता है जो यह बताता है कि उस इंस्टाग्राम आईडी अथवा पेज के कितने फॉलोअर हैं।

अगर आसान भाषा में ऊपर दी गई चीजों को समझाया जाए तो अगर कहीं पर 1M लिखा हुआ होता है, तो उसका मतलब 10,00000 होता है और कहीं पर 10M लिखा हुआ होता है, तो उसका मतलब 1 करोड़ होता है।

हमारे भारत देश में किसी संख्या को बताने के लिए हजार, लाख, करोड़ का इस्तेमाल होता है और दुनिया के दूसरे देशों में इंटरनेट पर किसी संख्या को बताने के लिए थाउजेंड, मिलियन, बिलियन, और ट्रिलियन का इस्तेमाल होता है।

अब कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो यह सोच रहे होंगे कि 1000 को अंग्रेजी भाषा में थाउजेंड कहते हैं तो K की जगह पर T का इस्तेमाल क्यों नहीं होता है तो हम आपको बता दें कि K, KILLION को दर्शाता है। इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए नीचे दिए K ,M के एग्जांपल को देखें।

1K = 1000
10K = 10,000
980K = 980,000
1M = 1,000,000
10M = 10,000,000
760M = 760,000,000

M का क्या मतलब होता है?

अंग्रेजी भाषा में इसका इस्तेमाल किसी संख्या को बताने के लिए किया जाता है और इसका मतलब लाख होता है। यानी कि अगर कहीं पर 10M लिखा हुआ है, तो इसका मतलब 1 करोड़ होता है। कहीं पर 100M लिखा हुआ है तो उसका मतलब 10 करोड़ होता है।

इस प्रकार अब आप को इस बात की जानकारी प्राप्त हो गई होगी कि अंग्रेजी भाषा में M शब्द का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और इसका मतलब क्या होता है।

यूट्यूब पर 1M की वैल्यू कितनी है?

अक्सर यूट्यूब के किसी चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या दिखाई जाती है वहां पर M दिखाई देता है। इसके अलावा हम आपको बता दें कि इंस्टाग्राम, टि्वटर और फेसबुक पर हर जगह 1M की वैल्यू एक ही होती है।

इसमें कोई फेरबदल नहीं होता है। आपने ऊपर पहले ही जान लिया है कि 1M का मतलब क्या होता है और हम आपको यह भी बता देते हैं कि यूट्यूब में 1M का कितना अर्थ होता है। यूट्यूब पर अगर किसी चैनल के सब्सक्राइबर 1M है, तो इसका मतलब यह होता है कि उस चैनल के सब्सक्राइबर 10,00000 हैं।

1M का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

वर्तमान के समय में लोगों के पास काफी कम समय है। इसलिए हर व्यक्ति कोई ना कोई शॉर्टकट अपने कामों को निपटाने के लिए रास्ता ढूंढ ही लेता है। ऐसे में किसी भी संख्या के पीछे M लगाना काफी सुविधाजनक माना जाता है।


उदाहरण के तौर पर अगर यूट्यूब पर अपलोड किए गए किसी वीडियो पर 1 मिलियन VIEWS आ गए हैं तो इसे बताने के लिए 1,000,000 सामान्य तौर पर लिखना होगा परंतु अगर इसी बात को दर्शाने के लिए 1,000,000 की जगह पर 1M लिखा जाता है, तो यह सुविधाजनक भी होता है और आसानी से सभी लोगों को समझ में भी आ जाता है और काफी कम जगह में यह आ भी जाता है। इसलिए समय की भी बचत होती है और जगह की भी बचत होती है।

इसके अलावा यूट्यूब और फेसबुक पर भी हम जब भारी मात्रा में शार्ट शब्दों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे हमारा समय बचता है और हमें अधिक देर तक टाइपिंग नहीं करनी पड़ती है।

यही वजह है कि आजकल इंटरनेट पर भारी मात्रा में 1K, 1M, 10M, 1B जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे उद्देश्य की पूर्ति भी हो जाती है और हमारा समय भी बचता है और सामने वाले व्यक्ति को हम क्या बताना चाहते हैं, इस बात की जानकारी भी प्राप्त हो जाती है।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि 1M कितना होता है? 1M का मतलब क्या होता है? साथ ही आपने आर्टिकल में ही इस बात की भी जानकारी प्राप्त की कि 1M की वैल्यू कितनी होती है” और “1M का इस्तेमाल क्यों किया जाता है” और “1M का इस्तेमाल करने के फायदे क्या है”

यह भी पढ़े:

Hope की आपको 1M कितना होता है? 1M का मतलब क्या होता है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here