आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें 1 मिनट में (ऑनलाइन मोबाइल से)


अगर आपने आधार कार्ड के लिए apply कर दिया है और आप जानना चाहते हो की अभी तक आपका आधार कार्ड बना है या नहीं, तो तो आप अपना आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हो, और आज इस पोस्ट में मैं आपको सबसे आसान तरीक़े बताऊंगा। अपना आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें 1 मिनट में (ऑनलाइन मोबाइल से)

आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें 1 मिनट में (ऑनलाइन मोबाइल से)

आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए हमें हमेशा आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इंटरनेट पर ऐसी कई फर्जी वेबसाइट भी है जो यह दावा करती है कि आप उस वेबसाइट के द्वारा आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।


परंतु ऐसी वेबसाइट पर अपनी जानकारियां दर्ज करना खतरे से खाली नहीं होगा। इस पेज पर हम आपको जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं कि आप आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं। आर्टिकल में आप जानेंगे कि आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? अथवा आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें?

आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

आधार कार्ड बनवाने के लिए हमें अपनी बायोमेट्रिक पहचान देनी होती है, जिसके तहत हमारे हाथों की 10 उंगलियों का स्कैन किया जाता है और दोनों आंखों का भी स्कैन किया जाता है। इस प्रकार से आधार कार्ड बन जाता है। आधार कार्ड बन जाने के पश्चात उस पर हमारे कुछ आवश्यक जानकारियां दर्ज होती है।


जैसे कि हमारा नाम, माता पिता का नाम, जन्म तिथि, हमारा एड्रेस और 12 अंकों का आधार नंबर। कई बार आधार कार्ड अप्लाई करने के पश्चात हमें यह पता करने की आवश्यकता होती है कि हमारे आधार कार्ड का स्टेटस क्या है। इस कार्यवाही के लिए हमें आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करते हैं, की प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

आधार कार्ड का स्टेटस देखने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक चीजें उपलब्ध होनी चाहिए। जैसे कि आपके पास एक स्मार्टफोन अथवा लैपटॉप या फिर कंप्यूटर होना चाहिए, साथ ही अच्छी इंटरनेट स्पीड भी होनी चाहिए।

इसके अलावा आपको आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के विभिन्न तरीके के बारे में भी पता होना चाहिए।


क्योंकि कई बार अगर आपके लिए कोई एक तरीका काम नहीं करता है तो आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल करके आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते हैं। सामान्य तौर पर आधार कार्ड का स्टेटस आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट, मोबाइल एप्लीकेशन और हेल्पलाइन नंबर के द्वारा चेक किया जाता है।

UIDAI से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

यूआईडीएआई पोर्टल के द्वारा आप आसानी से आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं, क्योंकि आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने का सबसे आसान तरीका हमारी नजरों में यही होता है।

आपको बस यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है और कुछ सामान्य सी कार्यवाहीयों को पूरा करना होता है। कार्यवाही पूरा करने के पश्चात आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस दिखाई देता है।


1: आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने कंप्यूटर में इंटरनेट डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके पश्चात आपको गूगल क्रोम ब्राउजर अथवा किसी भी ब्राउजर को ओपन करना है।

2: ब्राउज़र ओपन करने के पश्चात आपको अंग्रेजी भाषा में यूआईडीएआई लिखकर सर्च कर देना है।


3: सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो करके आ जाएगी।

आपको इसी वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक करना है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

विजिट यूआइडीएआई: uidai.gov.in

4: वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक करने के पश्चात आप वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएंगे, जहां पर आपको माय आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अगर आप यह प्रक्रिया हिंदी भाषा में कर रहे हैं तो आपको मेरा आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर आपको विभिन्न प्रकार के लिंक नीले कलर के बॉक्स में दिखाई देंगे, जिनमें से आपको आधार का स्टेटस जानने के लिए आधार स्टेटस वाले लिंक पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक नया पेज अथवा एक नई विंडो ओपन हो करके आ जाएगी।

6: अब आपको अपनी स्क्रीन पर जो एंटर इनरोलमेंट नंबर वाला बॉक्स दिखाई दे रहा है, उसमें 14 अंकों का इनरोलमेंट नंबर इंटर करना है। उसके पश्चात आपको डेट वाले ऑप्शन के तहत जिस तारीख को आप यह प्रक्रिया कर रहे हैं उस तारीख को दर्ज करना है साथ ही टाइम वाले ऑप्शन के अंतर्गत आपको समय दर्ज करना है।

7: अब आप जब नीचे देखेंगे तो नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा, उसे आपको एंटर कैप्चा बॉक्स वाले खाने में दर्ज करना है।

8: सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे देखना है। नीचे आपको Submit वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना है।

अब 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आपके आधार कार्ड का वर्तमान स्टेटस आपको दिखाई देगा, जिसे देखकर आप यह जान सकते हैं कि आप के आधार कार्ड के आवेदन के ऊपर क्या कार्रवाई हो रही है अथवा क्या सुधार हुआ है।

mAadhar App से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

अगर आपके पास आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए लैपटॉप अथवा कंप्यूटर नहीं है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन देखने के लिए आप एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिसे आप सरलता से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको जिस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है उसका नाम m-aadhaar एप्लीकेशन है। इसी एप्लीकेशन के द्वारा घर बैठे आप ऑनलाइन आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं।

1: एप्लीकेशन के द्वारा आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करके m-aadhaar एप्लीकेशन लिख कर सर्च कर देना है।

2: सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपके स्क्रीन पर एम आधार एप्लीकेशन आ चुकी होगी।

3: आपको एप्लीकेशन के नाम के ऊपर क्लिक करना है और उसके बाद बगल में दिखाई दे रही हरे रंग के बॉक्स में इंस्टॉल वाली बटन पर प्रेस करना है।

4: इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपको थोड़ी देर तक इंतजार करना है, क्योंकि जैसे ही एप्लीकेशन डाउनलोडिंग की प्रक्रिया 100% पूरी हो जाएगी, वैसे ही एप्लीकेशन के बगल जहां पहले इंस्टॉल लिखा हुआ था, वहां पर ओपन की बटन आ जाएगी।

5: अब आपको उसी ओपन वाली बटन पर क्लिक करके एम आधार एप्लीकेशन ओपन करना है।

6: एम आधार एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात आपको डैशबोर्ड में आधार कार्ड स्टेटस का एक लिंक दिखाई देगा, जोकि नीले रंग के बॉक्स में होगा। आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए इसी लिंक पर आपको क्लिक करना है।

7: लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। आपको नए ओपन हुए पेज में एंटर आधार एनरोलमेंट नंबर वाला एक खाली बॉक्स दिखाई देगा, आपको इसी खाली बॉक्स में अपना आधार इनरोलमेंट नंबर इंटर करना है।

8: अब आप नीचे देखेंगे तो वहां पर आपको submit वाली बटन दिखाई देगी, इसी बटन पर आपको क्लिक करना है।

इतनी कार्यवाही जब आपके द्वारा पूरी कर ली जाएगी तो उसके पश्चात आधार कार्ड का वर्तमान स्टेटस क्या है, इसकी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर से आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा लोगों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए लगातार प्रयास किया जाता रहता ह। इसी क्रम में यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड स्टेटस चेक करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए आधार हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

कोई भी व्यक्ति जिसके पास आधार कार्ड है, वह अपना आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकता है।

1: यूआईडीएआई हेल्प नंबर के द्वारा आधार कार्ड का स्टेटस पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में डायलर पैड ओपन कर लेना है

2: अब आपको मोबाइल के कीबोर्ड की सहायता से 1947 नंबर टाइप करना है।

3: नंबर टाइप करने के पश्चात आपको जो कॉल वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

4: कॉल वाली बटन पर क्लिक करने के पश्चात 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही आपकी कॉल कनेक्ट हो जाएगी।

5: अब आपको सामने ऑटोमेटिक मशीन के द्वारा कुछ इंस्ट्रक्शन का पालन करने के लिए जो प्रक्रिया बताई जा रही है, उसका पालन करना है।

6: बताई जा रही प्रक्रिया का पालन करने के पश्चात आपकी बात आधार हेल्पलाइन नंबर कस्टमर केयर अधिकारी से होने लगेगी।

7: कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपसे आपका आधार इनरोलमेंट नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। ऐसा कहने पर आपको कीबोर्ड के द्वारा आधार इनरोलमेंट नंबर दर्ज करना है।

8: अब कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपसे कुछ अन्य जानकारियों को बताने की डिमांड की जाएगी। आपको सभी जानकारियों को उन्हें बता देना है।

सभी जानकारियां बताने के पश्चात कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपके आधार कार्ड के स्टेटस के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Enrolment ID के बिना आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

कभी कबार ऐसी भी सिचुएशन उत्पन्न होती है कि हम हमारा एनरोलमेंट नंबर भूल जाते हैं या फिर हमारी एक्नॉलेजमेंट स्लिप कहीं पर खो जाती है और लाख प्रयास करने के बावजूद भी हमें अपना इनरोलमेंट नंबर प्राप्त नहीं हो पाता है।

ऐसी अवस्था में भी हम आसानी से इनरोलमेंट नंबर हासिल कर सकते हैं और इनरोलमेंट नंबर का इस्तेमाल करके आसानी से आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। नीचे आपको यह बताया जा रहा है कि इनरोलमेंट नंबर के बिना आधार कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस को कैसे चेक करें।

1: बिना एनरोलमेंट नंबर के आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपना इनरोलमेंट नंबर दोबारा से प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको अपने किसी भी ब्राउज़र में यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

विजिट यूआईडीएआई: https://resident.uidai.gov.in/

2: ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके जब आप वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं तो उसके पश्चात आपको ईआईडी अथवा यूआईडी में से किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन करना होता है।

3: अब आपको ओपन हुए नए पेज में कुछ आवश्यक जानकारियों को दर्ज करने की आवश्यकता होती है, जिसके अंतर्गत आपको नेम वाले बॉक्स में अपना नाम, ई-मेल वाले बॉक्स में अपनी ईमेल आईडी, फोन नंबर वाले बॉक्स में अपना फोन नंबर दर्ज करना होता है, साथ ही जो सिक्योरिटी कोड दिखाई दे रहा है उसे एंटर कैप्चा कोड वाले बॉक्स में दर्ज करना होता है।

4: अब आपको सेंड ओटीपी वाली बटन पर क्लिक कर देना होता है।

5: अब 1 से 3 सेकेंड के अंदर ही आपके द्वारा दर्ज किए गए फोन नंबर पर यूआईडीएआई के द्वारा एक वन टाइम पासवर्ड सेंड किया जाता है। यह पासवर्ड आपको अपने फोन के s.m.s. बॉक्स में प्राप्त होगा।

6: पासवर्ड आने के पश्चात आपको पासवर्ड कॉपी करना है और उसे स्क्रीन में दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में दर्ज करके नीचे दिखाई दे रही वेरीफाई ओटीपी बटन पर प्रेस करना है।

7: ओटीपी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात यूआईडीएआई के द्वारा एनरोलमेंट नंबर/आधार नंबर आवेदक व्यक्ति की ईमेल आईडी और फोन नंबर पर सेंड कर दिया जाता है।

अब आप प्राप्त हुए इनरोलमेंट नंबर का इस्तेमाल करके अपने आधार कार्ड का स्टेटस ऊपर दी गई‌ किसी भी प्रक्रिया का पालन करके आसानी से चेक कर सकते हैं।

URN नंबर से आधार कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

आधार कार्ड धारक किसी व्यक्ति के द्वारा जब ऑनलाइन ऐड्रेस अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है तो उसे 14 अंकों का नंबर हासिल होता है। इसी 14 अंकों के नंबर को यूआरएन नंबर कहा जाता है। इसका पूरा नाम अपडेट रिक्वेस्ट नंबर होता है।

अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आधार कार्ड की वेबसाइट के द्वारा व्यक्ति को उसके फोन नंबर पर एसएमएस के द्वारा सेंड किया जाता है।

इस अपडेट रिक्वेस्ट नंबर का इस्तेमाल करके व्यक्ति आधार कार्ड में अपने एड्रेस के अपडेट के स्टेटस को आसानी से घर बैठे ट्रैक कर सकता है।

यानी कि अगर आपको यह पता करना है कि आपने आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करवाने की जो प्रक्रिया की है, उस पर क्या कार्यवाही हुई है तो आप इस प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1: अपडेट रिक्वेस्ट नंबर के द्वारा आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करना है। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे प्रस्तुत किया गया है।

विजिट यूआईडीएआई: uidai.gov.in

2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको चेक आधार स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको चेक इनरोलमेंट एंड अपडेट स्टेटस वाला एक ऑप्शन दिखाई देगा जो की नीले रंग के कलर में होगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर एक बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको अपनी इनरोलमेंट आईडी अथवा अपडेट रिक्वेस्ट नंबर को दर्ज करना है

5: अब आपको नीचे देखना है। नीचे आपको जो एंटर कैप्चा वाला खाली बॉक्स दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है और जो सिक्योरिटी कोड दिखाई दे रहा है उसे इंटर कर देना है।

6: सिक्योरिटी कोड इंटर करने के पश्चात आपको नीले रंग के बॉक्स में दिखाई दे रही सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

7: अब यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड के साथ पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा। आपको प्राप्त हुए ओटीपी को इंटर ओटीपी बॉक्स में डालना है और चेक स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इतनी कार्यवाही करने के बाद आधार कार्ड का स्टेटस आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा

नाम से आधार कार्ड स्टेटस कैसे देखें?

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के पश्चात आपको एक्नॉलेजमेंट स्लिप प्राप्त होती है जिसमें इनरोलमेंट आईडी भी दर्ज होती है।

आधार कार्ड का निर्माण हो चुका है अथवा नहीं, इसके बारे में जानने के लिए एनरोलमेंट आईडी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की जानकारी को अपडेट करवाने के लिए जब आपके द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा कर दिया जाता है तो आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर भी प्राप्त होता है। इसी अपडेट रिक्वेस्ट नंबर का इस्तेमाल करके आप आसानी से आधार कार्ड का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

S.M.S. के द्वारा आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

आप सिंपल एसएमएस भेज करके भी घर बैठे आधार कार्ड का स्टेटस जान सकता है। ऐसे में इसके द्वारा आधार कार्ड का स्टेटस जानने का तरीका नीचे आपके साथ हमने शेयर किया हुआ है।

1: s.m.s. के द्वारा आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का मैसेज बॉक्स ओपन कर लेना है।

2: मोबाइल का मैसेज बॉक्स ओपन करने के पश्चात आपको यूआइडीएआइ स्टेटस लिखना है और उसके पश्चात आपको 14 अंकों का एनरोलमेंट नंबर भी दर्ज करना है।

3: अब आपको इस एसएमएस को 51969 नंबर पर सेंड कर देना है।

अगर आपका आधार कार्ड बन गया होगा तो ऐसी अवस्था में आपको एक ऐसे मैसेज यूआईडीएआई के द्वारा सेंड किया जाएगा, जिसमें आपका आधार नंबर होगा। अगर आपको s.m.s. प्राप्त नहीं होता है, तो आपको अपने आधार का वर्तमान स्टेटस दिखाई देगा।

इंडियन पोस्ट के द्वारा आधार कार्ड का स्टेटस कैसे देखें?

यूआईडीएआई के द्वारा एक बार जब आपका आधार कार्ड जारी कर दिया जाता है और उसे डिस्पैच कर दिया जाता है, तो आपके घर तक आधार कार्ड को आने में तकरीबन 60 दिनों से लेकर के 90 दिनों का समय लग जाता है।

इसलिए अगर आप आधार कार्ड की स्थिति को इंडियन पोस्ट के द्वारा देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आधार कार्ड की ट्रैकिंग करनी पड़ेगी।

1: इंडियन पोस्ट के द्वारा ऑनलाइन आधार कार्ड के स्टेटस को देखने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में इंडियन पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: ippbonline.com

2: आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको कंसाइनमेंट वाले बॉक्स में अपना कंसाइनमेंट नंबर इंटर करना है।

3: अब आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर आपको आधार कार्ड का स्टेटस दिखाई देगा। इसके अलावा आप इंडिया पोस्ट की किसी भी ब्रांच में जा कर के अपने आधार कार्ड का डिलीवरी स्टेटस जान सकते हैं।

नये आधार कार्ड का स्टेटस कैसे देखें?

अगर आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपने नए आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप 4 तरीके को अपना सकते हैं। आप चाहें तो 1947 नंबर पर फोन कॉल करके भी दिए गए इंस्ट्रक्शन का पालन करके आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं।

इसके अलावा आप [email protected] ईमेल आईडी पर मेल करके भी आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं। आप चाहे तो आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के लिए आधार कार्ड का स्टेटस देख सकते हैं और इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से एम आधार एप्लीकेशन के भी द्वारा आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड कौन बनाता है?

हमारे भारत देश में आधार कार्ड का निर्माण करने की जिम्मेदारी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण को दी गई है। अंग्रेजी भाषा में इसे UIDAI कहा जाता है, जिसका मतलब यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया होता है।

आधार कार्ड का विचार नंदन नीलकोणी नाम के व्यक्ति के द्वारा दिया गया था। यही वह व्यक्ति है जो यूआईडीएआई के पहले चेयरमैन थे। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि नंदन नीलेकणी टेक्नोलॉजी कंपनी इंफोसिस के संस्थापक मेंबर में से भी एक है।

हमारे भारत देश में साल 2009 में 28 जनवरी के दिन आधिकारिक तौर पर आधार कार्ड की शुरुआत की गई थी और इसके थोड़े समय के पश्चात ही इस बात पर विचार किया गया कि आधार को भारत में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य बनाया जाए।

परंतु सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इस निर्णय को वापस ले लिया गया। इस प्रकार से वर्तमान में अपनी पहचान को साबित करने के लिए और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पास करने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आधार कार्ड की उपयोगिता?

आधार कार्ड के द्वारा आधार आम आदमी का अधिकार जैसी टैगलाइन को अपनाया गया है। इस प्रकार से देखा जाए तो आधार आम आदमी का अधिकार है। सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा इसे भारत में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक बताया गया है।

बिजनेस करने वाले लोगों के लिए तरह-तरह की बिजनेस लोन योजना चलाई जाती है। जैसे कि मुद्रा लोन योजना, उद्योग आधार इत्यादि। इन सभी का फायदा उठाने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। इसके अलावा दूसरे कामों के लिए भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आधार कार्ड कैसे बनता है?

किसी भी भारतीय नागरिक को अगर आधार कार्ड बनवाना है तो उसे सबसे पहले आधार कार्ड की पात्रता के बारे में पता करना चाहिए। आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने घर के पास में मौजूद यूआईडीएआई के द्वारा मान्यता प्राप्त जन सुविधा केंद्र में जाना होता है।

जन सुविधा केंद्र पर जाने के पश्चात आपको जन सुविधा केंद्र के कर्मचारी से आधार कार्ड बनवाने से संबंधित बातचीत करनी है।

आधार कार्ड बनवाने जाने से पहले आपको अपने पास कुछ आवश्यक दस्तावेज भी इकट्ठा करके रखना होता है। इसके बाद आधार कार्ड बनवाने के लिए जनसेवा केंद्र कर्मचारी के द्वारा कार्रवाई शुरू कर दी जाती है।

और वह आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म ओपन करता है और उसमें आपके दस्तावेज के हिसाब से सभी मांगी जा रही जानकारियों को दर्ज करता है।

जैसे कि नाम, उम्र, पता इत्यादि। इसके पश्चात जन सुविधा केंद्र के कर्मचारी के द्वारा आपकी लाइव फोटो कैप्चर की जाती है, साथ ही आपकी आंखों के रेटिना का भी स्कैन किया जाता है और आपके हाथों की 10 उंगलियों के निशान को भी लिया जाता है।

इतनी कार्यवाही को पूरा करने के पश्चात आपको जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के द्वारा आधार पंजीकरण नंबर प्रदान किया जाता है। आपको आधार पंजीकरण नंबर का प्रिंट आउट लेकर के घर आ जाना होता है।

इसके पश्चात यूआईडीएआई डिपार्टमेंट के द्वारा आपके आधार कार्ड का निर्माण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है और 15 से 20 दिनों के अंदर ही आपको अपना आधार कार्ड आपके घर पर प्राप्त हो जाता है।

आधार कार्ड हेल्पलाइन नम्बर

आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए अथवा अगर आप किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो उसके समाधान के लिए आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। आधार कार्ड टोल फ्री नंबर 1947 है।

आप इस नंबर पर फोन करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या फिर किसी भी प्रकार की जानकारी आधार कार्ड से संबंधित हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप लिखित में अपनी जानकारी देना चाहते हैं तो आप ईमेल आई डी [email protected] पर भी ईमेल कर सकते हैं।

आधार कार्ड संपर्क कार्यालय

आधार कार्ड संपर्क कार्यालय की इंफॉर्मेशन नीचे बताए अनुसार है।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI),
प्लानिंग कमीशन,
गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया (GoI),
३ फ्लोर, टावर II, जीवन भारती बिल्डिंग,
कन्नौघ्ट सर्कस,
नई दिल्ली – 110001.

FAQ;

आधार कार्ड का क्या महत्व है?

आधार कार्ड होने पर आप विभिन्न सरकारी योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। बैंक से लोन ले सकते हैं। छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं और अन्य भी काम कर सकते हैं।

आधार कार्ड कब से लागू हुआ है?

28 जनवरी 2009

राजस्थान में आधार कार्ड की शुरुआत कब हुई?

1 जनवरी 2013

आधार कार्ड किसने बनाया?

योजना आयोग

भारत के पहला आधार कार्ड धारक का क्या नाम है?

रंजना सोनावने

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको आधार कार्ड चेक करने और आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

तो दोस्तों इस तरहा इन तरीको से आप आपने Aadhaar Card Status Check पता कर सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

5 COMMENTS

  1. badiya post hai sir, bhut helpful hai.

  2. Thakur Aman Singh

    this is nyc information its very helpful information thanks for sharing this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here