इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi

4

इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi। इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi के बारे में मैंने already बताया हुआ है, ओर आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Internet ke fayde or internet ke nuksan क्या क्या हैं।

दोस्तों वर्तमान समय में विश्व इंटरनेट से जुड़ा हुआ है और आ हम सभी लोग इंटरनेट पर शिक्षा, सूचना मनोरंजन के उद्देश्य के लिए घंटों समय व्यतीत करते हैं। लेकिन जैसा कि हम जानते हैं किसी भी चीज कि अति बुरी होती है इसी प्रकार इंटरनेट के जहां ढेरों फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ आज इंटरनेट लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो रहा है।


यदि आपने अब तक इंटरनेट को केवल अच्छे कार्यों के लिए इस्तेमाल किया है जिसमें आपका फायदा हुआ है तो आज के इस लेख में आप विस्तार पूर्वक इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi के बारे में जानेंगे जिसे जानना किसी भी इंटरनेट उपयोगकर्ता के लिए जरूरी है।

आज इंटरनेट पर गूगल से हमें कोई सवाल पूछना हो या अपना मनोरंजन करना हो यह हमारे लिए अनेकों कार्य करता है इसलिए सबसे पहले आप इंटरनेट के फायदों के बारे में जानेंगे जिससे आप इंटरनेट की उपयोगिता को भली-भांति समझ पाएंगे।

इंटरनेट के फायदे – Advantages Of Internet In Hindi

इंटरनेट सूचनाओ का भंडार है आज हम अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर डिवाइस में इंटरनेट की मदद से नयी-नयी सूचनाएँ सिक्षा, देश-विदेश की घटनाओं से रु-ब-रु होते है

इंटर्नेट ने एक डिजिटल युग को जन्म दिया है परिणामस्वरूप अनेक चीज़े सरल हो चुकी हैं आज हम घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन म अनेक जरुरी कार्य जैसे बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज, बैंक में पैसे ट्रांसफर आदि कार्य जिनमें पहले काफी समय खर्च होता था उन्हें आसानी से कर पाते है।

इंटरनेट ने किसी कार्य को करने में मनुष्य के समय तथा ऊर्जा दोनों की बचत की है जिस वजह से लोग तेजी से इंटरनेट से जुड़ रहे है।

वतर्मन समय में चूँकि इंटरनेट काफी सस्ता हो चुका है जिस वजह से इंटरनेट की मदद से हम अपनी समस्या के समाधान ढूंढने के लिए वीडियो टुटोरिअल देख सकते हैं जिससे हमें किसी कार्य को करने में प्रैक्टिकल रूप से सहयता मिलती है।

इंटरनेट के आविष्कार ने दुनिया को काफी नजदीक ला दिया अर्थात आज हम एक स्थान पर बैठ कर न सर्फ देश के किसी भी कोने में बल्कि विदेशो में बैठे लोगो को देख सकते हैं उनके साथ बात कर सकते है।

पहले संचार के माध्यम अत्यंत सीमित थे जिस वजह से लोग आसानी से दुसरे व्यक्ति से संपर्क नहीं कर पाते थे परन्तु इंटरनेट एक ऐसा भौतिक स्थान बन चुका है,जिसने लोगो को एक-दूसरे से जुड़ने में काफी मदद की है। आज हम अपने मोबाइल डिवाइस से अपने रिश्तेदारो,दोस्तों से बात कर पाते हैं बल्कि इंटरनेट की मदद से हमें बड़ी-बड़ी हस्तियों की निजी जिंदगी को भी करीब से जानने का मौका मिलता है

इंटरनेट से न सिर्फ लोगो को facebook, youtube जैसे मंच पर उनकी प्रतिभा को दुनिया को दिखाया है बल्कि उनकी प्रतिभा के दम पर उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहयता दी है। जिससे हम कह सकते हैं इंटरनेट ने एक आम व्यक्ति को भी उसके टैलेंट की मदद से नाम, पैसा दोनों पाने में मदद की है।

इंटरनेट चूँकि दुनिया को एक-दूसरे से जोड़ने का कार्य करता है अर्थात यदि हम लोगो तक अपने व्यापार की जानकारी, प्रोडक्ट को पहुचाये तो टीवी तथा रेडियो जैसे प्लेटफार्म पर अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है। परन्तु डिजिटल मार्केटिंग से ऑडियंस को टारगेट किया जा सकता है।


अतः यह व्यापार को बढ़ाने में हमारी सहयता करता है। ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे बड़ा उदाहरण अमेज़न साइट है जिसके मालिक zeff bezos दुनिया के अमीर व्यक्ति बन चुके हैं।

यह भी पढ़े:

इंटरनेट के नुकसान – Disadvantages Of Internet In Hindi

इंटरनेट ने जहां एक तरफ ऑनलाइन रोजगार में वृद्धि की है वहीं दूसरी तरफ इससे बड़ी मात्रा में बेरोजगारों की संख्या में वृद्धि हुई है। पिछले कुछ समय में टेक्नोलॉजी में हुए बदलाव के कारण इंटरनेट ने कई लोगों की नौकरियां छीन ली। क्योंकि उन्हें इंटरने का ज्ञान नहीं था।

इंटरनेट ने साइबर क्राइम को जन्म दिया एक रिपोर्ट के अनुसार हर वर्ष लाखों लोग साइबर क्राइम का शिकार होते हैं। तो हम कह सकते हैं कि इंटरनेट पर छोटी सी चूक हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

इंटरनेट की वजह से हमारी सभी बैंकिंग लेन-देन प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है और हमारी छोटी सी गलती से हमारे जीवन की पूरी जमा-पूँजी खतरे में पड़ सकती है अतः इंटरनेट जहां एक तरफ वरदान साबित हुआ है तो दूसरी तरफ अभिशाप।

एक तरफ इंटरनेट सूचना का भंडार है वहीं दूसरी तरफ इसने लोगों में मोबाइल तथा गेमिंग की बुरी लत, पोर्नोग्राफी आदि बुरी समस्याओं को जन्म दिया है।

इंटरनेट ने विशेषकर कम आयु के लोगों को अधिक चपेट में लिया है आज कम उम्र की अवस्था में ही बच्चे मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे समय के साथ उनकी यह आज आदत समस्या में बदल जाती है

कुछ वर्ष पूर्व इंटरनेट के बारे में लोगों में निम्न जानकारी थी जिस वजह से लोग शारीरिक खेलों में अधिक रुचि लेते थे। अर्थात मैदान,पार्क में जाकर खेलों में भाग लेते थे जिससे सामाजिक तथा शारीरिक रूप से व्यक्ति में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। परंतु आज इंटरनेट के उपयोग के कारण लोग मोबाइल में अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं तथा मोबाइल गेम खेलना अधिक पसंद करते हैं।

इंटरनेट को हालांकि मनुष्य की करने के उद्देश्य से बनाया गया था जिससे कि कम समय में किसी कार्य को आसानी से किया जा सके। परंतु आज कई लोग इंटरनेट पर घंटों समय बिता कर समय को नष्ट करते हैं।

इंटरनेट ने मनुष्य के सामाजिक क्रियाओं पर भी कहीं ना कहीं नकारात्मक प्रभाव डाला है पहले किसी विशेष त्यौहार या खास अवसर में लोग एक-दूसरे के घर जाते थे परंतु आज whatsapp, फेसबुक आदि सोशल प्लेटफार्म पर ही शुभकामनाएं संदेश भेजकर रिश्ते निभायेजा रहा है।

इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय यदि हमारी किसी सोशल एकाउंट या बैंक id तथा पासवर्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथों में चला जाता है तो उससे हमारी सारी निजी जानकारी, हमारी पूंजी तथा रिश्तो को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Hope अब आप इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi के बारे में अच्छे से जान गये होगे।

उमीद है आपको इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.


5.0
06

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here