इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi

4

Internet Ke Fayde Or Nuksaan In Hindi? इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi। इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi के बारे में मैंने already बताया हुआ है, ओर आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Internet ke fayde or internet ke nuksan क्या क्या हैं।

दोस्तों वर्तमान समय में विश्व इंटरनेट से जुड़ा हुआ है और आ हम सभी लोग इंटरनेट पर शिक्षा, सूचना मनोरंजन के उद्देश्य के लिए घंटों समय व्यतीत करते हैं। लेकिन जैसा कि हम जानते हैं किसी भी चीज कि अति बुरी होती है इसी प्रकार इंटरनेट के जहां ढेरों फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ आज इंटरनेट लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो रहा है।


यदि आपने अब तक इंटरनेट को केवल अच्छे कार्यों के लिए इस्तेमाल किया है जिसमें आपका फायदा हुआ है तो आज के इस लेख में आप विस्तार पूर्वक इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi के बारे में जानेंगे जिसे जानना किसी भी इंटरनेट उपयोगकर्ता के लिए जरूरी है।

इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi

तो चलिए देखते है इंटरनेट के फायदे और नुकसान क्या क्या है?

आज इंटरनेट पर गूगल से हमें कोई सवाल पूछना हो या अपना मनोरंजन करना हो यह हमारे लिए अनेकों कार्य करता है इसलिए सबसे पहले आप इंटरनेट के फायदों के बारे में जानेंगे जिससे आप इंटरनेट की उपयोगिता को भली-भांति समझ पाएंगे।

इंटरनेट के फायदे – Advantages Of Internet In Hindi

इंटरनेट सूचनाओ का भंडार है आज हम अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर डिवाइस में इंटरनेट की मदद से नयी-नयी सूचनाएँ सिक्षा, देश-विदेश की घटनाओं से रु-ब-रु होते है

इंटर्नेट ने एक डिजिटल युग को जन्म दिया है परिणामस्वरूप अनेक चीज़े सरल हो चुकी हैं आज हम घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन म अनेक जरुरी कार्य जैसे बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज, बैंक में पैसे ट्रांसफर आदि कार्य जिनमें पहले काफी समय खर्च होता था उन्हें आसानी से कर पाते है।

इंटरनेट ने किसी कार्य को करने में मनुष्य के समय तथा ऊर्जा दोनों की बचत की है जिस वजह से लोग तेजी से इंटरनेट से जुड़ रहे है। वतर्मन समय में चूँकि इंटरनेट काफी सस्ता हो चुका है जिस वजह से इंटरनेट की मदद से हम अपनी समस्या के समाधान ढूंढने के लिए वीडियो टुटोरिअल देख सकते हैं जिससे हमें किसी कार्य को करने में प्रैक्टिकल रूप से सहयता मिलती है।

इंटरनेट के आविष्कार ने दुनिया को काफी नजदीक ला दिया अर्थात आज हम एक स्थान पर बैठ कर न सर्फ देश के किसी भी कोने में बल्कि विदेशो में बैठे लोगो को देख सकते हैं उनके साथ बात कर सकते है।

पहले संचार के माध्यम अत्यंत सीमित थे जिस वजह से लोग आसानी से दुसरे व्यक्ति से संपर्क नहीं कर पाते थे परन्तु इंटरनेट एक ऐसा भौतिक स्थान बन चुका है,जिसने लोगो को एक-दूसरे से जुड़ने में काफी मदद की है। आज हम अपने मोबाइल डिवाइस से अपने रिश्तेदारो, दोस्तों से बात कर पाते हैं बल्कि इंटरनेट की मदद से हमें बड़ी-बड़ी हस्तियों की निजी जिंदगी को भी करीब से जानने का मौका मिलता है

इंटरनेट से न सिर्फ लोगो को facebook, youtube जैसे मंच पर उनकी प्रतिभा को दुनिया को दिखाया है बल्कि उनकी प्रतिभा के दम पर उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहयता दी है। जिससे हम कह सकते हैं इंटरनेट ने एक आम व्यक्ति को भी उसके टैलेंट की मदद से नाम, पैसा दोनों पाने में मदद की है।

इंटरनेट चूँकि दुनिया को एक-दूसरे से जोड़ने का कार्य करता है अर्थात यदि हम लोगो तक अपने व्यापार की जानकारी, प्रोडक्ट को पहुचाये तो टीवी तथा रेडियो जैसे प्लेटफार्म पर अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है। परन्तु डिजिटल मार्केटिंग से ऑडियंस को टारगेट किया जा सकता है।

अतः यह व्यापार को बढ़ाने में हमारी सहयता करता है। ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे बड़ा उदाहरण अमेज़न साइट है जिसके मालिक zeff bezos दुनिया के अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। तो चलिए अब डिटेल में जानते है की आख़िर Internet के क्या क्या फ़ायदे हैं।

1. Communication Made Easy

इंटरनेट आने के बाद संचार प्रक्रिया सरल एवं तीव्र हो चुकी है, आज हमें यदि किसी बात को हजारों लोगों तक पहुंचाना हो तो हम मात्र 1 सेकंड में इंटरनेट के जरिए यह कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा बेहतर कम्युनिकेशन के लिए आज Video Calling, instant Messaging तथा सोशल मीडिया जैसे Tools हमारे पास मौजूद हैं, अतः दुनिया के किसी भी कोने में संचार करना आसान हो गया है।

2. Education

इंटरनेट का प्रभाव शिक्षा के क्षेत्र में भी व्यापक रूप से पड़ा है! आज छात्रों को अपने सिलेबस, Exam तथा टॉपिक से रिलेटेड सभी जानकारियां उन्हें इंटरनेट के जरिए मिल जाती हैं। अतः हम कह सकते हैं यदि छात्र का पढ़ाई में जुनून है तो इंटरनेट से वह काफी कुछ सीख सकता है।

3. Entertainment

जब बात हो मनोरंजन की तो आज के युवाओं के मन में इंटरनेट का ख्याल सबसे पहले आता है! क्योंकि इंटरनेट के जरिए पसंदीदा कॉन्टेंट को देखना संभव हुआ है। आज हम कहीं भी कभी भी इंटरनेट के जरिये मूवीस, videos , Tv shows  इत्यादि जो चाहे वह देख सकते हैं इसलिए इंटरनेट इंटरटेनमेंट का एक मुख्य साधन आज बन चुका है।

4. Learn Anything

सिर्फ आप पढ़ाई से रिलेटेड नहीं बल्कि आप खाना बनाना, Dance करना, Guitar बजाना या कुछ भी सीखना चाहते हैं, इंटरनेट आपको नई Skill सीखने में मदद करता है।

5. Shopping

शॉपिंग करना Weekends में कौन नहीं चाहता और भारत जैसी कई देशों की अर्थव्यवस्था में इंटरनेट ने शॉपिंग की दिशा को बदलने का काम किया है! आज हम इंटरनेट के जरिए रात हो या दिन किसी भी टाइम मनचाहा प्रोडक्ट आर्डर प्लेस कर शॉपिंग कर सकते हैं।

6. Comfortable

जी हां! इंटरनेट का इस्तेमाल करना आसान है आप घर पर ऑफिस में किसी Coffe पैलेस या किसी भी स्थान पर बैठकर अपने मोबाइल और लैपटॉप डिवाइस में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने ऑनलाइन सभी कार्यों को कर सकते हैं।

7. News

आप क्रिकेट news, पोलिटिकल न्यूज़ इंटरनेशनल न्यूज़ Regional न्यूज़ या किसी भी प्रकार की खबरों को लाइव कभी भी कहीं भी पाना चाहते तो इंटरनेट आपको यह सुविधा देता है।

8. Weather Alert

घर से निकलने से पूर्व आज बारिश हो रही है या नहीं! आज का टेंपरेचर अधिकतम कितना होगा? यह सभी जानकारियां पाने में इंटरनेट आपकी मदद करता है।

9. Location

कौन व्यक्ति इस समय आप से कितनी दूरी पर है, किसी के घर के एड्रेस तक पहुंचना चाहते हैं तो सही रास्ता पता करने के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए आज कई सारे यूजर्स गूगल मैप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

10. Cheap

आज भारत में भी एक आम नागरिक के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करना Affordable है। इसलिए आज हम इंटरनेट के उपरोक्त सभी लाभ सस्ते दाम पर पा सकते हैं।

11. No Need To You Ask Just Google

किसी सवाल का उत्तर आपको नहीं मिल रहा है तो परेशान ना हो, इंटरनेट आपको सभी सवालों के जवाब लाकर देगा बस आपके द्वारा सर्च करने का तरीका सही हो।

12. Donation And Charity

यदि आपकी इच्छा है इंटरनेट के माध्यम से किसी व्यक्ति समूह या संस्था को डोनेट करने की तो आप कहीं भी कभी भी यह कर सकते हैं। आजकल कहीं सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां से आप पैसे या चीजों को डोनेट कर जरूरतमंदों को दे सकते हैं


13. Money Transfer

कुछ ही सेकंड में एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए नेट बैंकिंग सुविधा यूजर्स को सभी बैंकों द्वारा आज दी जाती है! इसलिए इंटरनेट के माध्यम से आज लेनदेन करना काफी सुविधाजनक हो चुका है।

14. Business Promotion

क्या आपको हजारों लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचाना है, या आप चाहते हैं आपकी सेल्स में वृद्धि हो तो इंटरनेट आपके इस कार्य में भी मदद करेगा। आज कहीं ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एवं वेबसाइट हैं जो आपम बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने में मदद करेंगी।

15. Online Job Apply

अब आपको नई नई नौकरी की सूचना पाने के लिए किसी अखबार में छानबीन करने की जरूरत नहीं है! इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट है, जो आपको नई नई jobs की सूचना देने के साथ ही ऑनलाइन Jobs के लिए आवेदन करने में मदद करती है, इस तरह नौकरी पाना भी आज इंटरनेट के जरिए सरल हो चुका है।

16. Work from Home

जी हां! इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन कार्य करने के लिए आपको सिर्फ ऐसे स्थान की जरूरत होती है जहां पर इंटरनेट कनेक्शन मौजूद है, बाकी आप चाहे तो घर के किसी भी कोने में बैठ कर ऑनलाइन अपना कार्य कर सकते हैं।

17. Food Ordering

आपको भूख लगी है, और आप बाहर किसी रेस्टोरेंट में, होटल में जाने का मन नहीं है! तो इस स्थिति में भी यदि आपके Area में Food Ordering की सुविधा अवेलेबल है तो आप मात्र कुछ सेकंड्स में इंटरनेट के जरिए अपना पसंदीदा फूड ऑर्डर कर Receive कर सकते हैं।

18. Online Bill

बिजली बिल, DTH Bill, Water bill या किसी अन्य प्रकार के बिलों का भुगतान करना हो तो आपकी सहायता इंटरनेट करता है! इंटरनेट से बिल पेमेंट का एक विशेष फायदा यह है, कि कई बार आपको कैशबैक ऑफर भी प्राप्त हो जाते हैं जिससे आपके पैसों की बचत होती है।

19. Make Money Online

आज जिस तरह इंटरनेट ने ऑनलाइन शॉपिंग करना, Bill pay, करना सब इंटरनेट पर पॉसिबल हो चुका है! तो ठीक इसी तरह ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कमाना भी पॉसिबल हुआ है आपके पास सैकड़ों तरीके हैं जहां से आप इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके की पूरी जानकारी यहाँ है।

20. Control Your Home Appliances

Alexa, Siri जैसे कई अन्य असिस्टेंट डिवाइस हैं जो आपको इंटरनेट की मदद से घर के स्मार्ट Devices को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं! Example के लिए आप अपने मोबाइल से Ac के Temperature को कंट्रोल कर सकते हैं।

उम्मीद है की अब आपको इंटरनेट के फायदे – Advantages Of Internet In Hindi? के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। तो चलिए अब इंटरनेट के नुकसान – Disadvantages Of Internet In Hindi? के बारे में जानते हैं।

इंटरनेट के नुकसान – Disadvantages Of Internet In Hindi

इंटरनेट ने जहां एक तरफ ऑनलाइन रोजगार में वृद्धि की है वहीं दूसरी तरफ इससे बड़ी मात्रा में बेरोजगारों की संख्या में वृद्धि हुई है। पिछले कुछ समय में टेक्नोलॉजी में हुए बदलाव के कारण इंटरनेट ने कई लोगों की नौकरियां छीन ली। क्योंकि उन्हें इंटरने का ज्ञान नहीं था।

इंटरनेट ने साइबर क्राइम को जन्म दिया एक रिपोर्ट के अनुसार हर वर्ष लाखों लोग साइबर क्राइम का शिकार होते हैं। तो हम कह सकते हैं कि इंटरनेट पर छोटी सी चूक हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इंटरनेट की वजह से हमारी सभी बैंकिंग लेन-देन प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है और हमारी छोटी सी गलती से हमारे जीवन की पूरी जमा-पूँजी खतरे में पड़ सकती है अतः इंटरनेट जहां एक तरफ वरदान साबित हुआ है तो दूसरी तरफ अभिशाप।

एक तरफ इंटरनेट सूचना का भंडार है वहीं दूसरी तरफ इसने लोगों में मोबाइल तथा गेमिंग की बुरी लत, पोर्नोग्राफी आदि बुरी समस्याओं को जन्म दिया है।

इंटरनेट ने विशेषकर कम आयु के लोगों को अधिक चपेट में लिया है आज कम उम्र की अवस्था में ही बच्चे मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे समय के साथ उनकी यह आज आदत समस्या में बदल जाती है

कुछ वर्ष पूर्व इंटरनेट के बारे में लोगों में निम्न जानकारी थी जिस वजह से लोग शारीरिक खेलों में अधिक रुचि लेते थे। अर्थात मैदान,पार्क में जाकर खेलों में भाग लेते थे जिससे सामाजिक तथा शारीरिक रूप से व्यक्ति में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। परंतु आज इंटरनेट के उपयोग के कारण लोग मोबाइल में अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं तथा मोबाइल गेम खेलना अधिक पसंद करते हैं।

इंटरनेट को हालांकि मनुष्य की करने के उद्देश्य से बनाया गया था जिससे कि कम समय में किसी कार्य को आसानी से किया जा सके। परंतु आज कई लोग इंटरनेट पर घंटों समय बिता कर समय को नष्ट करते हैं।

इंटरनेट ने मनुष्य के सामाजिक क्रियाओं पर भी कहीं ना कहीं नकारात्मक प्रभाव डाला है पहले किसी विशेष त्यौहार या खास अवसर में लोग एक-दूसरे के घर जाते थे परंतु आज whatsapp, फेसबुक आदि सोशल प्लेटफार्म पर ही शुभकामनाएं संदेश भेजकर रिश्ते निभायेजा रहा है।

इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय यदि हमारी किसी सोशल एकाउंट या बैंक id तथा पासवर्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथों में चला जाता है तो उससे हमारी सारी निजी जानकारी, हमारी पूंजी तथा रिश्तो को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो चलिए अब इंटरनेट के नुकसान – Disadvantages Of Internet In Hindi? के बारे में डिटेल से जानते हैं।

1. Waste Of Time

आज चूंकि मनोरंजन के लिए इंटरनेट काफी फायदेमंद है, इसलिए लोग बेवजह लगातार कई घंटों तक फोन का इस्तेमाल करते हैं! जिससे मनुष्य के कीमती समय की हानि होती है।

2. Eyes Pain

स्मार्टफोन हो या कंप्यूटर यदि आप लगातार कई घंटों तक बिना ब्रेक लिए स्क्रीन पर नजर बनाए रखते हैं! तो काफी संभावनाएं हैं कि आपकी आंखों में दिक्कत होना शुरू हो जाएगी खासकर आज के समय में ऐसे मामले काफी चर्चा में हैं।

3. Study Effect

एक तरफ इंटरनेट जहां नई-नई महत्वपूर्ण सूचनाओं से भरा पड़ा है, लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट इंटरनेट का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं और इसका सीधा असर उनकी पढ़ाई में होता है यह समस्या आज के समय में अधिकतर स्टूडेंट के साथ है।

4. Addiction

जी हां इटनरनेट की लत भी लग सकती है! और इसके कहीं भयानक परिणाम सामने आ चुके हैं। इसलिए इंटरनेट का बेवजह अधिक इस्तेमाल करना बुरी आदत की और आपको ले जा सकता है।

5. Distractions

जी हां एक स्टूडेंट या कामकाजी व्यक्ति के लिए आज इंटरनेट डिस्ट्रक्शन का भी कार्य कर रहा है! क्योंकि कई बार जरूरी कार्य करते हैं! तो बार-बार इंटरनेट ऑन होने से कई सारी नोटिफिकेशंस डिवाइस में आती है जिससे मनुष्य का काम जरूरी काम से हटकर उनमें लग जाता है।

6. Risk Of Online Payment

इंटरनेट ने आज भले ही हमारे ऑनलाइन लेनदेन तरीके को काफी फास्ट और सरल बना दिया है! परंतु यह कहना गलत नहीं होगा कि हमारी जरा सी लापरवाही हमारे जीवन भर में कमाई गई पूंजी को गंवा सकती है! और ऐसे मामले इस डिजिटल दौर में अक्सर सुनने को मिलते भी हैं इसलिए ऑनलाइन पेमेंट करना पूरी तरह secure है ऐसा कहना ठीक नहीं होगा।

7. Health Related issues

घर बैठे काम करना भले ही सुनने में अच्छा लगता हो! परंतु एक ऑनलाइन काम करने वाला यूजर जब लगातार सात-आठ घंटों तक लैपटॉप स्क्रीन को देखते रहता है तो इससे उसके शरीर में दर्द, आंखों में दर्द, अंगुलियों में दर्द इत्यादि कई तरीकों का सामना करना पड़ता है इसलिए इंटरनेट आज हमारे लिए समस्याओं को भी साथ लेकर आया है।

8. The Rumor

जी हां! सोशल मीडिया के इस दौर में जहां पल भर में कोई खबर सुर्खियों में आ जाती है वही अफवाहें फैलाने के लिए इंटरनेट का काफी इस्तेमाल होता है। धार्मिक भावनाओं को आहत करने या किसी व्यक्ति या Political पार्टी से जुड़ी अफवाहों को अक्सर इंटरनेट पर वायरल किया जाता है जिससे दंगे फसाद होने की संभावनाएं बनी रहती हैं।

9. Games

आपको हजारों गेमिंग एप्लीकेशन इंटरनेट पर मिल जाएंगी। और बच्चों को गेम्स को खेलने में काफी मजा आता है, इसलिए भी बाहरी गेम्स खेलने की तुलना में इस समय बच्चे एवम् युवा मोबाइल गेमिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं जो उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए सही नहीं है।

10. Hacking

इंटरनेट आने के कुछ सालों बाद हैकिंग के भी कई मामले सामने आने लगे! यदि आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो hacking शब्द से भली-भांति परिचित होंगे! हैकिंग का शिकार हुए लोग ही जान सकते हैं कि इंटरनेट उनके लिए कितना नुकसानदायक साबित हुआ है।

Ethical Hacking क्या है? – What Is Hacking In Hindi उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

11. Cyber Crime

इंटरनेट बढ़ने के साथ ही साइबर क्राइम भी तेजी से फैल रहा है विभिन्न रिसर्च रिपोर्ट बताती हैं कि साइबर क्राइम के मामले प्रतिवर्ष बढ़ते जा रहे हैं। क्योंकि आज कई लोग अपनी आपराधिक गतिविधियों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

साइबर क्राइम क्या है – What Is Cyber Crime In Hindi उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

12. Virus Malware

यदि हम सावधानीपूर्वक इंटरनेट का इस्तेमाल ना करें और किसी infected link पर क्लिक करें या Harmful एक्टिविटी करें तो इंटरनेट के जरिए हमारे डिवाइस में वायरस आ सकता है, जो हमारे सालों पुराने डाटा या यूजफुल डाटा को मिनट से भी कम समय में बर्बाद कर देगा।

वायरस क्या है – What Is Virus In Hindi उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

13. Online Scam

जी हां! इस डिजिटल युग में यदि किसी के साथ धोखाधड़ी करनी हो तो कई सारे तरीके हैं जिससे Scam किया जा सकता है। इसलिए किसी भी कंपनी को अपनी सर्विस देते समय या लेते हुए उस कंपनी या पर्सन के बारे में पूरी जानकारी लें अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है।

14. Data Tracker

जी हां जो भी इंटरनेट यूजर्स स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, उनकी ऑनलाइन एक्टिविटी लगातार Track होती रहती है। हम क्या सर्च करते हैं, हमें क्या पसंद है, उदाहरण के तौर पर गूगल के पास हमारी लोकेशन हमारे Behaviour, interest इत्यादि जिसके बारे में अक्सर यूजर्स को पता ही नहीं होता।

15. Internet Addicted

जी हां आज हमारे पास अनेक ऐसे डिवाइस जा चुके हैं, जिनका हम घंटों इस्तेमाल करते हैं जिससे लोगों से मिलना जुलना कम होता जा रहा है। Latest रिपोर्ट के मुताबिक आज लोग अपना अधिकतर समय मोबाइल में बिताना पसंद करते हैं जो कि एक इंटरनेट का दुष्प्रभाव है

16. Radiation

आपने यह तो सुना होगा कि मोबाइल से रेडिएशन का खतरा बना होता है! इसलिए रात को सोते समय या अधिकतर समय फोन को साथ में रखने से रेडिएशन की उर्जा शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। हालांकि रेडिएशन से शरीर से होने वाले नुकसानों की शत प्रतिशत पुष्टि नहीं हुई है।

17. Dependent

आज हमें सभी जानकारियां इंटरनेट परी मिल जाती है, और हमें किसी से कुछ पूछने की जरूरत भी नहीं पड़ती। लेकिन इंटरनेट यूजर की यही आदत छोटी-छोटी चीजें के लिए भी उन्हें इंटरनेट का इस्तेमाल करने पर मजबूर कर देती है। जिससे मनुष्य इंटरनेट पर और अधिक डिपेंडेंट होता जा रहा है।

18. Waste of Money

यदि इंटरनेट का इस्तेमाल यदि किसी उपयोगी कार्य के लिए नहीं किया जाता सिर्फ मजे के लिए किया जाता है, तो इसका मतलब है कि उस यूजर के लिए वह Waste of Money है।

19. Entertainment Content

हालांकि इंटरनेट सभी यूजर्स को सीखने के समान अवसर देता है! लेकिन आसपास अधिकतर यूजर इंटरटेनमेंट कॉन्टेंट देखते हुए मिलते हैं, जिससे उनका ध्यान पढ़ाई में कम और वे इसका मनोरंजन के लिए अधिक करते हैं।


20. Social Media

इंटरनेट आने के बाद सोशल मीडिया इतना पावरफुल हो चुका है कि यहां में पल-पल की खबरें देखने को मिल जाती है। लेकिन आज सोशल मीडिया Apps जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि लोगों की आदत बन चुके हैं जहां वे घंटों टाइम पास करते हैं लेकिन इन्हें लोगों के लिए छोड़ना संभव नहीं हो रहा है।

अतः इंटरनेट के फायदे और नुकसान को जानने के बाद निष्कर्ष यही निकलता है कि एक तरफ जहां इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को पहले से काफी अधिक Easy Fast और Safe बना दिया है! तो दूसरी तरफ इसके कई नुकसान भी सामने आए हैं इसलिए हमें इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अपने हितों को ध्यान में रखना चाहिए। अतः इंटरनेट के फायदे और नुकसान दोनो ही हैं।

Hope अब आप इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi के बारे में अच्छे से जान गये होगे।

उमीद है आपको इंटरनेट के फायदे और नुकसान – Advantages & Disadvantages Of Internet In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here