Apps Download Kaise Kare Kisi Bhi Mobile Phone Me

0

दोस्तों अगर आप अपने किसी भी मोबाइल फ़ोन या smartphone में apps डाउनलोड करना चाहते हो और app download krne ka tarika धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Apps Download Kaise Kare Kisi Bhi Mobile Phone Me In Hindi?

चाहे आपके पास एक Android मोबाइल हो, iphone हो या फिर Jio फोन। आपके पास जो भी फोन है आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप किसी भी मोबाइल में एप डाउनलोड कैसे करें? यह जान जाएंगे।


दोस्तों एक इंटरनेट यूज़र होने के नाते हमें इतना तो मालूम होना ही चाहिए कि कैसे किसी Phone में किसी ऐप को डाउनलोड किया जाता है।

Apps Download Kaise Kare?

एग्जांपल के लिए अगर आप किसी Android यूज़र से कहें कि मोबाइल में App डाउनलोड कैसे किया जाता है तो वह आसानी से बता सकता है लेकिन वही उसे कहे iphone में कैसे ऐप डाउनलोड करें तो वे थोड़ी देर के लिए सोच में पड़ सकता है!

अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज की इस पोस्ट को पढ़ें, आपको आगे से किसी भी फोन में App डाउनलोड करने में परेशानी नहीं होगी। तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं

Android Smartphone Me App Download Kaise Kare?

सभी android OS के मोबाइल्स में App डाउनलोड करने के लिए Play Store दिया गया है! जिसकी मदद से आप किसी भी ऐप/ गेम को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

एंड्राइड मोबाइल में app डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर ऐप को ओपन करें। अब आप यहां कई तरह के एप्स स्क्रीन पर देख सकते हैं जिन्हें आप एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन यदि आपको किसी स्पेसिफिक ऐप को डाउनलोड करना है तो ऊपर दिए गए Search Bar में उस ऐप का नाम टाइप करके सर्च करें।

अब आप उस ऐप पर जाएंगे तो इस ऐप को अपने मोबाइल में यूज करने के लिए install के बटन पर क्लिक करें।

कुछ ही देर में यह App डाउनलोड होने के बाद आपके मोबाइल में ऑटोमेटिक install हो जाएगा और आप उसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

Jio Phone Me Apps Download Kaise Kare?

जिओ फोन में एप्स डाउनलोड करने के लिए कंपनी द्वारा Jio store दिया गया है हालांकि एंड्रॉयड की तुलना में Jio स्टोर में कुछ चुनिंदा एप्स को ही डाउनलोड किया जा सकता है।

तो अपने jio phone में मौजूद Jio store से ऐप्स डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. मोबाइल में मौजूद Jio store ऐप को ओपन करें।
  2. jio store में अवेलेबल कुछ एप्स स्क्रीन पर दिखाई देंगी
  3. इनमें से जिस भी ऐप को अपने मोबाइल में आप install करना चाहते हैं उस ऐप में ओके बटन दबाएं।
  4. अब यहां install का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  5. इतना करते ही कुछ ही समय में यह App आपके जियो फोन में इंस्टॉल हो जाएगी।

और आप menu में इस ऐप को देख सकते हैं, जिसे बाद में कभी भी आप इस्तेमाल कर पाएंगे।

iPhone Me App Download Kaise Kare?

Apple कंपनी द्वारा iphone में ऐप डाउनलोड करने के लिए App store दिया गया है। ऐप स्टोर में मौजूद एप्स highly secured होते हैं, आईफोन में किसी भी ऐप को बाहर से इंस्टॉल नहीं किया जा सकता।

हालांकि किसी भी आई फोन में एप डाउनलोड करना आसान है। आइए जानते हैं कैसे आप अपने iphone में ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.  किसी ऐप को अपने iphone में डाउनलोड करने के लिए App Store पर आएं।

एप स्टोर पर आने के बाद स्क्रीन में कई सारे ऐप्स दिखाई दे रहे है, और नीचे कुछ टैब्स दिए है। यहां दूसरा टैब Games का और तीसरा Apps का है, जिस पर क्लिक करके  सारे Apps यहां आपको दिखाई देते हैं।

यहां पर दो कैटेगरी के ऐप्स दिखाई देंगे! Free एवं Paid अगर आप Paid एप्स पर क्लिक करते हैं तो यहां पर वे सारे ऐप्स होंगे जिन्हें यूज करने से पहले आपको इन्हें Buy करना होगा।

अगर आप Free Apps को सेलेक्ट करते हैं तो सारे ऐप्स फ्री होंगे। तो जिस भी App को आप डाउनलोड करना चाहते हैं, ऐप के सामने दिए गए Get के बटन पर क्लिक करें।


अब स्क्रीन पर आप को id वेरीफाई करने के लिए पासवर्ड पूछेगा तो आप फिंगरप्रिंट का यूज करके id वेरीफाई कर सकते हैं।

इतना करते ही ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। और जैसे ही सफलतापूर्वक App डाउनलोड होकर इंस्टॉल हो जाता है तो स्क्रीन पर Open का ऑप्शन दिखाई देता है।

अगर आपको किसी खास एप को iphone में डाउनलोड करना है तो सबसे आखरी टैब search का दिया गया है, उस पर Tap करके आप किसी भी ऐप को सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं। तो यह थी पूरी प्रोसेस अपने iphone में ऐप्स डाउनलोड करने की अब हम एक दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप डाउनलोड करने का तरीका जानेंगे।

Windows Phone Me Apps Download Karne Ka Tarika In Hindi?

एंड्राइड, आईफोन की तुलना में Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल Phones में Apps डाउनलोड करने का प्रोसेस काफी अलग है अपने Windows फोन में एप्स डाउनलोड करने के लिए Store नामक ऐप में जाना पड़ता है।

तो आइए जानते हैं किस तरीके से store से आप अपने विंडोज फोन में Apps को डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले आप विंडोज फोन की Main screen पर आए। अब Store नामक इस ऐप को ओपन करें। अब आपके विंडोज फोन के लिए कई सारे Apps स्क्रीन पर दिखाई देंगे, आप जिस ऐप को install करना चाहते हैं उस पर Tap करें

ऐप को सिलेक्ट करने के बाद उसे install करने के लिए बॉटम में दिए गए install बटन पर Tap करें। अब आपके सामने इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए जो परमिशन मांगी जाती है उन्हें Allow कीजिए और इंस्टॉलेशन प्रोसेस के पूरा होने का इंतजार करें।


इंस्टॉल होने के बाद आप नीचे दिए View बटन पर Tap करें, और यह ऐप आपके मोबाइल में अब ओपन हो जाएगी. एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाती हैं तो इस ऐप को आप Menu में भी Find कर सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने चारों ऑपरेटिंग सिस्टम में जाना कैसे आप किसी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं? उम्मीद है की अब आपको किसी भी मोबाइल फ़ोन में apps download करने का तरीक़ा मालूम चल गया होगा, और आप जान गये होगे की Apps Download Kaise Kare Kisi Bhi Mobile Phone Me In Hindi?

Hope की आपको Apps Download Kaise Kare Kisi Bhi Mobile Phone Me? का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here