बिज़नेस कैसे करें? – How To Start Business In Hindi

0

बिज़नेस कैसे करें? – How To Start Business In Hindi? दोस्तों अगर आप एक new business start करना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह आए हो क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की बिज़नेस कैसे शुरू करें? – Tips to Start a New Business in Hindi.

बिजनेस करना ना कोई बच्चों का खेल है और ना ही इसके लिए आपको उम्र दराज होना पड़ता है। यदि आपके पास बिजनेस करने की नॉलेज है, रिस्क झेलने की क्षमता है तो उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता। परंतु अक्सर नॉलेज की कमी और सही प्लानिंग ना होने की वजह से जब किसी बिजनेस की शुरुआत की जाती हैज तो कुछ ही समय में वह स्टार्टअप फेल हो जाता है। इसलिए देश मैं 10 में से 9 स्टार्टअप शुरुआत के 1 साल में ही बंद हो जाते हैं।


नमस्कार दोस्तों यदि आप अपना खुद का एक बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं परंतु कंफ्यूज हैं कि कहां से शुरूवात की जाए? कैसे की जाए तो यह आर्टिकल आपको जरूर एक सफल बिजनेसमेन बनने की शुरुआत करने में मदद कर सकता है।

इसलिए इस लेख में हम जितने भी टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं उन्हें ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें। और यदि आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप बिजनेस की सही शुरुआत कर सकते हैं। तो चलिए देखते है की आख़िर बिज़नेस कैसे करें?

बिज़नेस कैसे शुरू करें? – Tips to Start a New Business

Business Goal

इससे पहले कि आप Road पर निकले, यदि आप डिसाइड कर लेते हैं कि आपको पहुंचना कहां हैं? आपके लिए समय पर पहुंचना आसान हो जाता है। इसी प्रकार यदि आप बिजनेस शुरू करें? उससे पहले यह पता कर लें कि आपके बिजनेस को शुरू करने का उद्देश्य क्या है? इससे आप क्या पाना चाहते हैं? आप लोगों की किस तरीके से हेल्प करना चाहते हैं। और आप कितना बिजनेस से कमाना चाहते हैं यह सब पूछने के बाद आपको वहां तक पहुंचने में आसानी होगी।


Business Idea

अब आप जिस फील्ड में बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं। क्या आपका वाकई उस फील्ड में इंटरेस्ट है? या फिर नॉलेज है यदि आपको इन दोनों में से कोई चीज नहीं है तो आपको नॉलेज ना होने की वजह से आप कई बार फेल होंगे। साथ ही आप बिजनेस में फेल होने के बाद उसको सीखना के लिए इंटरेस्टेड रहेंगे।

इसलिए आप जो भी प्रोडक्ट & सर्विस बिजनेस में लॉन्च करने जा रहे हैं, उसमें आपका इंटरेस्ट और नॉलेज है या नहीं यह जरूर देखें अगर नहीं है तो आप उस पर काम न करें।

Location

बिजनेस को शुरू करने से पूर्व लोकेशन का चुनाव कर लेना जरूरी है। आप जिन प्रोडक्ट या service को बेचने जा रहे हैं उसके लिए कौन सा मार्केट सही रहेगा। किन लोगों को आपके प्रोडक्ट & सेवा पर इंटरेस्ट होगा यह सारी जानकारियों के बाद ही उस स्थान पर बिजनेस सेटअप करें, जहां पर आपको लगता है बिजनेस करना फायदेमंद होगा

Market Research & Strategy

बिजनेस शुरू करने से पूर्व एक बात और मार्केट रिसर्च करना जरूरी है आपको यह देखना होगा कि आप जिस फील्ड में अपना बिजनेस कर रहे हैं। उसमें कंपटीशन कितना है? मार्केट में प्रोडक्ट & सेवाओं का दाम कितना है? लोग किस तरीके से अधिक प्रोडक्ट sell करवाने में कामयाब हो रहे हैं, यह सारी चीजें आप अपने दिमाग में रखकर अपने बिजनेस को शुरू करते हैं। तो आपको समय कम लगेगा और आप अपने बिजनेस को और तेजी से Grow कर पाएंगे।

Investment

बिजनेस करने के लिए पूंजी कितनी लगेगी? उसका भी पहले से ही अनुमान लगाना जरूरी है। हालांकि जरूरी नहीं शुरुआत में आपको अधिक पैसे की आवश्यकता हो। परंतु इतना जरूर है, व्यवसाय को सेट अप करने में और उसके बाद उसको चलाने में कितनी लागत आने वाली है।

यदि इन्वेस्टमेंट की गणना नहीं करते हैं, तो आपको बिजनेस के ऊपर-नीचे होने की दिक्कत हो सकती है। और उसके बाद ही उसमें काम करना बेहतर होता है। आइए जानते हैं कौन से बिजनेस ideas हैं जो आप आज ही से शुरु कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में मैं आपको किसी स्पेसिफिक बिजनेस को शुरू करने की सलाह नहीं दूंगा। यदि आप यह जानना चाहते हैं तो आप हमारे पिछले आर्टिकल जिसमें हमने Top Business ideas के बारे में आपको पहले ही बताया है यह आर्टिकल आपको बिजनेस शुरू करने की एक इंफॉर्मेशन देने वाला है।

Problem Solution

बिजनेस शुरू करने से पूर्व आप चाहे किसी भी प्रोडक्ट सर्विस को लॉन्च करने जा रहे हो। पहले यह सोचें कि आप उसको sell करने के लिए, लोगों की किस Problems को Solve करने के लिए आप उसे मार्केट में लॉन्च करने वाले है। दोस्तों यहां आपको समझना होगा कि यदि आप ऐसी प्रोडक्ट या सेवाएं लोगों को देते हैं? जिससे कि किसी की प्रॉब्लम सॉल्व होती है। तो इससे कस्टमर बेस बनाना बेहद आसान हो जाता है।

और आपको कभी भी अपने बिजनेस में कस्टमर्स की कमी की समस्या नहीं देखने को पड़ती। अपने आसपास देखें जहां आप बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, लोगों को किस चीज की अभी सख्त जरूरत है और कौन से प्रोडक्ट हैं, जो लोगों की समस्या सुलझा सकते है।

या फिर आप जिस भी फील्ड में अभी काम कर रहे हैं आप अपनी skill से लोगों की किस तरह हेल्प कर सकते है। उनके लिए किस प्रोडक्ट लॉन्च कर सकते हैं। यह सब चीजें यदि आप डिसाइड करते हैं तो आपके लिए बिजनेस शुरू करना बेहतरीन साबित होगा।

Don’t Think About Money

जी हां दोस्तों कई सारे हमारे दोस्त जो इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं उनके पास बिजनेस करने के लिए अधिक पैसा नहीं होगा। तो यदि आपके पास पैसा है या नहीं। तब भी आप अब जिस बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो खुद की उस स्थिति के बारे में सोचें जब कैसे इस बिजनेस को बिना Money के स्टार्ट किया जा सकता है। उन ideas के बारे में सोचें। जिससे आप अपने बिजनेस को कम पूंजी में भी एक सफल बिजनेस तैयार कर सकते हैं।

जी हां जब कम से कम Resources में आप एक बिजनेस की शुरुआत करने के लिए Ready रहेंगे तो बिजनेस में कई ऐसे मौके आएंगे। जब आपके पास पैसा ना हो तो तब भी आप बिजनेस में खड़े रह पाएंगे अपनी जॉब के साथ अपने बिजनेस को Run कर पाएंगे।

Do Not Leave The Job Until You Are Ready For It

जी हां दोस्तों यदि आप जॉब कर रहे हैं और अभी आप अपनी जॉब, सैलरी से संतुष्ट हैं तो एक कमाल की टिप्स आपके लिए यह है कि आप अपने बिजनेस को जब तक पूरी तरीके से Build ना हो जाए, उससे अच्छा प्रॉफिट Earn न करने लग जाए तब तक जॉब ना छोड़ें।

कई परिस्थितियों में मैंने देखा है कि लोग अपने काम धंधे को छोड़कर सीधे बिजनेस में कूद जाते हैं। और कुछ महीने में फेल होने के बाद उनके हाथ सिर्फ निराशा आती है, तो आप ऐसा ना करें आप अपने बिजनेस आइडिया को इंप्लीमेंट करना चाहते हैं तो अपने जॉब के साथ ही उसे शुरू करें।

हालांकि यदि आप इतना रिस्क लेने के लिए तैयार हैं आपके पास पर्याप्त सेविंग्स हैं, तो आप अपनी JOB छोड़ सकते हैं, अन्यथा आपके लिए बेहतर होगा कि आप जॉब के साथ-साथ अपने आइडिया पर काम करें। और जब आपका आईडिया एक लेवल पर पहुंच जाएं और आपको लगने लगे कि अब मुझे जॉब की जरूरत नहीं है तो आप वहां से अपने बिजनेस पर लगे रह सकते हैं।

Tell People About Your Business

एक सबसे बड़ी दिक्कत बिजनेस ओनर्स को यह होती है कि वह Sale करना नहीं जानते, उन्हें नहीं पता होता कि किस तरीके से अपने प्रोडक्ट एवं सेवाओं को sell करके अधिकतम प्रॉफिट अपने बिजनेस से लिया जा सकता है।

यदि आपने अभी बिजनेस की शुरुआत की है, तो आप ऑफलाइन और ऑनलाइन लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बताना शुरू करें। और इस बिजनेस से उन्हें होने वाली समस्याओं का समाधान भी बताए। और हां एक बात तो यह कि यदि आपको लगता है?लोग क्या सोचेंगे। जब लोग मेरे बिजनेस के बारे में सुनेंगे तो एक सफल बिजनेसमैन बनने का सपना आप छोड़ सकते हैं।

क्योंकि यदि आप अपने कस्टमर्स को convey नहीं कर पाते हैं तो अपने बिजनेस से पैसा कमाना बेहद मुश्किल हो जाता है। खासकर ऐसे मौके पर जहां पर काफी सारे लोग मौजूद हो वहां पर आप अपने बिजनेस को उन तक जरूर पहुंचाए।

Legal Requirements

एक बिजनेस की शुरुआत करना एक्साइटमेंट भरा हो सकता है, लेकिन कुछ बिजनेस के लिए कानूनी प्रक्रिया को पालन करना इतना आसान नहीं होता। पर कई सारे लोग अपने बिजनेस की शुरुआत तो कर लेते हैं परंतु उसके नियम कानूनों के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं होती। लेकिन यदि आप कोई ऐसा बिजनेस है, जिसे बिना नॉलेज के शुरू कर देते हैं जिसमें सरकार, राज्य/क्षेत्र की पेनल्टी लगी हुई है तो ऐसे में आपको जल्द ही सरकार की कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है

एक बिजनेस की शुरुआत करने से लेकर अकाउंट को मैनेज करना, तथा सभी लेन-देन (वित्तीय मैनेजमेंट) को संभालने तक सारे नियम कानूनों का पालन करना जरूरी है। अन्यथा एक सफल बिजनेस शुरू करने के बाद अच्छा पैसा कमाने के बावजूद आपको अपने बिजनेस से काफी नुकसान हो सकता है।

जैसा कि आप जानते होंगे कि व्यापार में टैक्स, लायबिलिटीज भी होती हैं और साथ ही यदि आप अपने बिजनेस में किसी Employe को नौकरी देते हैं तो उसमें भी आपको कानूनों का पालन करना पड़ता है।

Continue Your Passion

सिर्फ पैसे के लिए नहीं बल्कि आप अपने Passion के लिए भी एक बिजनेस की शुरुआत करते हैं। दोस्तों अक्सर आपको बिजनेस में कई सारी दिक्कतें आती हैं, लेकिन passion को follow करने से हमें ऐसी समस्याओं से निपटने में आसानी होती है। इसलिए एक सफल बिजनेस आपके पैशन की वजह से होता है।

लेकिन ध्यान रखे सिर्फ पैशन हर बार आपको सही निर्णय लेने में मदद नहीं करता। पैशन के साथ-साथ नॉलेज का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप मार्केट रिसर्च करें, अपने कस्टमर के साथ बातचीत करें और उनसे फीडबैक ले जो आपको आपके बिजनेस को सफल बनाने में एवं उसे grow करने में आपकी मदद कर पाएंगे।

Digital Marketing

यदि आपका बिजनेस ऑनलाइन नहीं है, तो अभी आपका बिजनेस अब बिजनेस नहीं रह गया। अब यह कहावत इन दिनों आजकल सुनने को मिल रही है। क्योंकि दुनिया की लगभग आधी आबादी से भी अधिक लोग आज इंटरनेट use कर रहे है, तो ऐसे में यदि आपको अपना बिजनेस सफल बनाना है उसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है तो अब वह जमाना नहीं रह गया जब आप घर घर जाकर अपने बिजनेस के लिए पर्चे छपवा सकें।

और डिजिटल मार्केटिंग आपके बिजनेस को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने, आपको अधिक प्रॉफिट कमाने में सहायता करती है। डिजिटल मार्केटिंग ऑफलाइन मार्केटिंग की तुलना में न सिर्फ कम Costly है बल्कि डिजिटल मार्केटिंग करके आप अपने प्रोडक्ट एवं सेवाओं को जिन लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं उन लोगों को Target कर सकते हैं।


डिजिटल मार्केटिंग करना आपके लिए आज के समय में इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि मान लीजिए आपका बिजनेस युवाओं के लिए है? लेकिन यदि आप अपना Ad किसी अखबार या टीवी में देते हैं तो संभावना है कि आपके बिजनेस के बारे में उन लोगों तक भी जानकारी पहुंचे। जो बुजुर्ग हैं या अभी बच्चे हैं, लेकिन यदि डिजिटल मार्केटिंग करते हैं तो आप उन्हीं लोगों को अपना Ads दिखा सकते हैं जिनको आप पहुंचाना चाहते हैं।

दोस्तों संक्षेप में कहने का अर्थ यही है कि यदि आप अपने बिजनेस से अधिक प्रॉफिट अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग करनी ही पड़ेगी। दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस भी आज इंटरनेट की बदौलत ही दुनिया के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों में शुमार हैं।

दोस्तों संभव है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अभी आप अपने बिजनेस की शुरुआत कर पाओ क्योंकि देश में लाखों ऐसे युवा हैं जो बिजनेस तो करना चाहते हैं लेकिन वह कभी अपने बिजनेस के Risk एवं फेल होने की डर की वजह से शुरुआत ही नहीं कर पाते। क्योंकि अक्सर लोगों का बहाना या मजबूरियां कह सकते हैं, पैसे से लेकर समय तक कई ऐसे कारण हैं जिस वजह से वे अपने बिजनेस की शुरुआत नहीं कर पाते।

लेकिन मैं यह कहना चाहूंगा कि एक बार फिर से सोचें, एक रिस्क लेकर देखें। बॉस बनना कोई छोटी बात नहीं। लेकिन अभी भी मन में कोई डाउट है तो आपको बता दूं यह कोई बड़ी बात नहीं जिन लोगों ने भी अपने बिजनेस की शुरुआत की उनके मन में डाउट था लेकिन उन्होंने अपनी प्रॉब्लम देखने के बजाय पॉसिबिलिटीज को देखा।

तो साथियों यह आर्टिकल आपको बिजनेस शुरू करने के साथ ही कुछ मोटिवेशन देने में भी सफल रहा होगा। और आप जान गये होगे की बिज़नेस कैसे शुरू करें? यह आर्टिकल इंफॉर्मेशनल होने के साथ-साथ एजुकेशनल Purpose से हमने आपके लिए बनाया था ताकि आप अपना बिजनेस कर दूसरों को नौकरी दे सके।

उम्मीद है की अब आपको बिजनेस सुरु करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की बिज़नेस कैसे करें? (How To Start Business In Hindi) और बिज़नेस सुरु करने से पहले आपको किन किन बातों के बारे में पता होना चाइए।

Hope की आपको बिज़नेस कैसे करें? – How To Start Business In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here