कंप्यूटर वायरस रिमूव (Computer Virus Remove) कैसे करें

11

अगर आपको ऐसा लगता है की आपके कंप्यूटर लैपटॉप और (Windows PC) में वायरस आ गया है, और आपके पास Antivirus भी नहीं है, तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की With और Without pc कंप्यूटर वायरस रिमूव (Computer Virus Remove) कैसे करें? वायरस निकालने और delete करने के तीन आसान तरीके.

दोस्तों आज के टाइम में internet का use कोन नहीं करता, और normally ज्यादातर लोगो के कंप्यूटर में virus internet से ही आता है, तो अब virus की वजह से आप इंटरनेट use करना बंद तो नहीं कर सकते। इसलिए आपके पास सिर्फ एक ही रास्ता है, की अपने कंप्यूटर में से वायरस को find करके उसको delete कर दे. और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की कंप्यूटर वायरस रिमूव (Computer Virus Remove) कैसे करें?


अगर आपके कंप्यूटर लैपटॉप और (Windows PC) में Antivirus नहीं है, तो भी आपको Tension लेने की कोई जरुरत नहीं है, क्युकी आज इस पोस्ट में मैं आपको वायरस निकालने और delete करने के तीन आसान तरीके बताऊंगा।

कंप्यूटर वायरस रिमूव (Computer Virus Remove) कैसे करें?

#1 Use A Good Antivirus:

अगर आपको लगता है की आपके कंप्यूटर में Virus है, और अगर आप एक अच्छा Paid Antivirus Afford कर सकते हो, तो आपको तुरंत ही अपने कंप्यूटर में एक अच्छा सा Paid Antivirus Software Install कर लेना चाइये। और उससे अपने पुरे system को scan कर लेना चाइये।

बहुत से लोग Antivirus को Useless समझते है, लेकिन अगर आप अपने कंप्यूटर में Internet Use करते हो, तो आपको जरूर ही अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में एक अच्छा सा Paid Antivirus जरूर use करना चाइये।

क्युकी Antivirus Software ना ही आपको सिर्फ virus से बचाता है, बल्कि आपको Trojan, Malware, Adware और Spyware जैसे और बहुत से viruses से काफी हद तक Secure रखता है.

यह भी पढ़े: कंप्यूटर में Duplicate Files को Remove कैसे करें?

#2 Remove Virus With Command:

अगर आपके कंप्यूटर में कोई भी Antivirus नहीं है, तो आप बिना Antivirus के भी अपने कंप्यूटर से virus remove कर सकते हो, वो भी सिर्फ cmd की help से…

Warning: Please be careful while using CMD command line to resolve your current issue. Improper use of CMD may cause serious results.

अगर आपके किसी कंप्यूटर Drive में कोई Virus है और वो Delete नहीं हो रहा है, तो आप नीचे बताये गए steps को follow करके cmd की help से आसानी से अपने कंप्यूटर virus को remove कर सकते हो.


  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में command prompt को administrator mode में open करें।
  2. अब आपके जिस भी Drive में Virus है, उसको cmd में open करे, (D: Type करके Enter Press करे.)
  3. अब attrib type करके Enter Press करे, अब आपको यहां पर अपना virus show हो जयेगा।
  4. अब attrib -r -a –s -h *.* type करके Enter Press करे. (This will remove the Read Only, Archive, System and hidden file attribute from all the files)
  5. अब del autorun.inf type करके Enter Press करे, अब आपका virus successfully remove हो जायेगा।

तो दोस्तों इस तरह से आप cmd की help से आसानी से अपने कंप्यूटर से virus remove कर सकते हो.

यह भी पढ़े: कंप्यूटर में Keylogger Detect करके उसको Remove कैसे करें?

#3 Look A Task Manager:

अब भी अगर आपको लगता है की आपके कंप्यूटर में virus है, या फिर कोई Trojan, Malware, Adware और Spyware Background में Run हो रहा है, तो आपको एक बार में अपने Task Manager में Run हो रही Processes को जरूर check कर लेना चाइये।

#1: सबसे पहले अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में task manager open करे, और Show Processes from all users पर क्लिक करें।

#2: अब आपको एक एक करके सारी Processes को check करना है, और आपको जो भी Unknown Process लगे, उसको पहले Right Click करके End Precess करे, और फिर Open File Location में जाकर उसको Delete कर दे.

Delete करने से पहले उस Process को ध्यान से देख ले, कहि वो आपके कंप्यूटर की कोई important file ना हो.

तो दोस्तों इस तरह से आप Task Manager की help से आसानी से अपने कंप्यूटर से virus remove कर सकते हो.

उम्मीद है अब आपको पता चला गया होगा की With और Without pc कंप्यूटर वायरस रिमूव (Computer Virus Remove) कैसे करें? वायरस निकालने और delete करने के तीन आसान तरीके कोन कोन से हैं.

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



11 COMMENTS

  1. apne jo jankari virus remove karne ke liye share kiya hai… wo bilkul hi alag hai.. thank you bhai… thank you bhai…. aapka jankari padkar meine apna computer ka sara virus delete kar diya

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here