CVV Kya Hai? What Is CVV In Hindi


CVV Kya Hai? What Is CVV In Hindi! अगर आपके पास credit card या debit Card है तो आपने इस कार्ड के पीछे 3 अंकों की डिजिट देखी होगी। इसे एक Cvv नंबर कहा जाता है लेकिन यह CVV नंबर क्या होता है? इसका उपयोग क्या होता है? काफी लोग नहीं जानते और आज की यह पोस्ट केवल उन्हीं के लिए है।

अक्सर जब भी हम ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो ट्रांजैक्शन से पूर्व उस एप्लीकेशन में अगर हम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो हमसे CVV नंबर पूछा जाती है।



और कई लोग अपने ATM card से CVV number को आसानी से इंटर कर देते हैं। तो कई लोग सोच में पड़ जाते हैं.. यह आखिर CVV नंबर है क्या?

तो आइए CVV नंबर से जुड़े आपके सभी सवालों का प्रश्न हम आपको इस लेख में देते हैं! आइए सबसे पहले हम जानते हैं.

CVV Kya Hai?

यह ATM कार्ड या क्रेडिट कार्ड के पीछे अंकित 3 अंकों का कोड है। यह कोड कार्ड के मैग्नेटिक स्ट्रिप के पास दिखाई देता है, जब भी  आप ऑनलाइन पेटीएम, फ्रीचार्ज जैसी एप्लीकेशन पर पहली बार बिलों का भुगतान करते हैं। तो आपको एटीएम कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट के साथ-साथ CVV नंबर भी एंटर करना होता

सीवीवी नंबर इसलिए भी खास होता है। क्योंकि यह आपकी लेन देन को काफी सिक्योर बना देता है। आपको बता दें कई बार आप ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो आपकी कार्ड डीटेल्स सेव हो जाती हैं।

और जब आप दोबारा से पेमेंट करते हैं तो सिर्फ आपसे CVV नंबर फिर से पूछा जाता है इसका मतलब है कि यह आसानी से सिस्टम में स्टोर नहीं होता। सिक्योरिटी के उद्देश्य से यह बेहद उपयोगी माना जाता है, आपको कभी भी अपने Cvv नंबर को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

CVV Ke Fayde?

बैंकिंग प्रणाली के मुताबिक आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड में मौजूद CVV कोड आपके डाटा को सिक्योर रखता है  और उसे चोरी होने से बचाता है। बैंकिंग नियमों के अनुसार जब आप online किसी वेबसाइट के माध्यम से कार्ड का इस्तेमाल कर भुगतान करते हैं।

तो आपकी अन्य जानकारी सेव रहती हैं बजाई cvv के इसलिए एक सुरक्षा कवच के तौर पर सीवीवी आप के डाटा को सिक्योर बनाता है। इसके अलावा CVV कार्ड को बनाने का मुख्य मकसद और एक बड़ा फायदा यह है कि यह सुनिश्चित करता है, ग्राहक किसी भी तरह की ठगी, एवं अवैध लेनदेन का शिकार न हो!


सीवीवी नंबर से यह सुनिश्चित किया जाता है वही व्यक्ति ट्रांजैक्शन कर सके! जिसका वह कार्ड है। इसलिए अगर आपको किसी का एटीएम कार्ड नंबर पता भी चल जाए। लेकिन सीवीवी नंबर नहीं पता तो वह कार्ड से ट्रांजैक्शन कभी नहीं कर सकता।

CVV Ka Full Form Kya Hai?

सीवीवी का पूरा नाम CARD, Verification Value होता है जिसे हिंदी में “कार्ड सत्यापन कोड” भी कहा जाता है.

क्या सीवीवी नंबर और पिन नंबर सिम होते हैं?

आपके कार्ड का पिन नंबर और सीवीवी नंबर दोनों अलग-अलग होते हैं। पिन का इस्तेमाल एटीएम में ट्रांजैक्शन हेतु किया जाता है तो वहीं दूसरी तरफ से CVV नंबर आपको फोन से या ऑनलाइन पेमेंट करने में मदद करता है।

CVV number काम कैसे करता है?

जब भी आप किसी E-Commerce store या फिर ऑनलाइन किसी मर्चेंट की वेबसाइट पर लेनदेन के लिए CVV नंबर एंटर करते हैं तो यह इस बात का प्रमाण देता है कि आप इस एटीएम कार्ड या क्रेडिट कार्ड के धारक हैं। यही कारण है कि सिर्फ आपका एटीएम कार्ड नंबर पता कर लेने से कोई भी धारक आपके बैंक से लेन देन नहीं कर सकता। और ना ही किसी मशीन में कार्ड स्वाइप करने पर वह मशीन आपका cvv नंबर स्टोर करती है।

साथ ही आपके कार्ड की मैगनेटिक स्ट्रिप में अगर किसी तरह के डाटा में बदलाव पाया जाता है तो इसमें जोखिम की संभावना को देखते हुए ट्रांजैक्शन से पूर्व Damage Card Error दिखाई देता है। और इस तरह आपका सीवीवी नंबर अलग-अलग तरीकों से आपके द्वारा कि गई लेनदेन को सुरक्षित रखता है।

क्या cvv नंबर कहीं शेयर करना सुरक्षित है?

जब तक आप किसी भी भरोसेमंद और सिक्योर वेबसाइट से ट्रांजैक्शन करने के लिए सीवीवी नंबर का इस्तेमाल करते हैं तब तक सीवीवी नंबर शेयर करना पूरी तरह सुरक्षित है।

लेकिन अगर आप किसी नुकसानदायक, असुरक्षित वेबसाइट से ट्रांजैक्शन करते हुए सीवीवी नंबर एंटर करते हैं। तो ऐसे में आपकी कार्ड डीटेल्स रिस्क में पड़ सकती है, इसलिए हमेशा सुरक्षित साइट्स से ही लेन देन करें।

बार बार CVV code गलत डालने से क्या होता है?

कई बार जब यूज़र अपना सीवीवी कोड भूल जाते हैं और बार-बार सीवीवी कोड ट्राई करने की कोशिश करते हैं। तो बता दें 3 बार से अधिक बार CVV कोड एंटर करने पर Bank द्वारा आपकी सभी ऑनलाइन payments को ब्लॉक कर दिया जाता है।

तो CVV याद ना होने की स्थिति में कभी भी गलत कोड एंटर करने की गलती न करें।

क्या सिक्योरिटी कोड और CVV कोड एक ही होते हैं?

Debit card या credit card इस्तेमाल करते हुए आपने सिक्योरिटी कोड के बारे में जरूर सुना होगा। बता दें सिक्योरिटी कोड को कई अन्य नामों से जाना जाता है।

जैसे CVV, CVC इत्यादि लेकिन इन सारी नामों में एक चीज जो कॉमन होती है। वह यह है कि इन्हें Security code कहा जाता है तो संक्षेप में कहा जाए तो CVV कोड ही सिक्योरिटी कोड होता है।

तो साथियों इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद यह CVV कोड क्या है? और क्या काम आता है? अब आप यह भली-भांति जान गए होंगे। अगर आपको आज की इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है तो आप इस जानकारी को शेयर करके दूसरों तक जरूर पहुंचाएं।

Hope की आपको CVV Kya Hai? What Is CVV In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here