[$40 Daily] डॉलर कैसे कमाए? घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाए?


हम सभी जानते हैं कि हमारे भारतीय रुपए की तुलना हमेशा अमेरिकी डॉलर से होती है और अमेरिकी डॉलर की कीमत हमारे भारतीय रुपए से अधिक होती है। इसलिए हर व्यक्ति डॉलर कैसे कमाए? घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाए? जानना चाहता है, ताकि वह भारत में रहे परंतु उसकी कमाई डॉलर में हो। डॉलर में जो कमाई होती है उसे जब इंडियन रुपए में कन्वर्ट किया जाता है तो वह अधिक हो जाते हैं।

डॉलर कैसे कमाए? घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाए?

जैसे कि अगर एक अमेरिकी डॉलर है तो उसका मूल्य सामान्यतया इंडियन रुपए में ₹71 से लेकर के ₹80 के आसपास में होता है। इस प्रकार से अगर आप भी भारत में रहने के साथ ही डॉलर कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको डॉलर कैसे कमाए? घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाए? और “डॉलर कमाने का तरीका क्या है?” के बारे में जानकारी दी जा रही है।


डॉलर कैसे कमाए?

अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, हांगकांग, न्यूजीलैंड, ताइवान जैसे देशों की भी ऑफिशियल करेंसी डॉलर ही है। इसे दर्शाने के लिए $ निशान का इस्तेमाल किया जाता है। एक जमाना था जब हमारे भारतीय रुपए की हैसियत भी डॉलर के बराबर थी।

परंतु वर्तमान के समय में डॉलर भारतीय रुपए से अधिक पावर रखता है और दुनिया के अधिकतर देशों में ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन कारोबार भी डॉलर में ही होता है। अगर आप घर बैठे डॉलर कमाना चाहते हैं तो आर्टिकल में आपको डॉलर कमाने के उपाय बताए गए हैं।

डॉलर कमाने का तरीका?

डॉलर कमाने के बहुत सारे तरीके इंटरनेट पर मौजूद हैं। डॉलर जब भारतीय रुपए में कन्वर्ट होता है तो हमें इंडियन करेंसी में अधिक रुपए प्राप्त होते हैं। इसलिए हर व्यक्ति डॉलर कमाना चाहता है। नीचे डॉलर कमाने के प्रमुख तरीके पर चर्चा की गई है।

1: वेबसाइट अथवा ब्लॉग से डॉलर कमाए

वेबसाइट अथवा ब्लॉग से डॉलर कमाने के लिए आपके पास एक वेबसाइट अथवा ब्लॉग मौजूद होना चाहिए साथ ही उस पर ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल भी होना चाहिए। अब इसके द्वारा आप डॉलर कैसे कमाएंगे आइए आपको बताते हैं। सबसे पहले आपको वर्ड प्रेस या फिर ब्लॉगर प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए अपनी खुद की वेबसाइट अथवा ब्लॉग बनाकर के रेडी करना है। अगर आपको वेबसाइट अथवा ब्लॉग बनाना नहीं आता है तो आप ब्लॉग कैसे बनाएं? सीख सकते हैं।

ब्लॉग तैयार हो जाने के बाद आपको उस पर लोगों के लिए उपयोगी आर्टिकल को लिख करके पब्लिश करना है और यह भी प्रयास करना है कि आपकी वेबसाइट कि अधिक से अधिक मार्केटिंग हो। अब आपको अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को विभिन्न सर्च इंजन में भी सबमिट करना है। ऐसा करने पर जब आप की वेबसाइट अथवा ब्लॉग और उसके पोस्ट सर्च रिजल्ट में आने लगेंगे तो आपकी वेबसाइट और ब्लॉग पर विजिटर भी आने लगेंगे।

अब आपको अपने वेबसाइट अथवा ब्लॉग से डॉलर कमाने के लिए वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल लेना है। ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल मिलने के बाद आपके वेबसाइट/ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट आएगी और जब किसी विजिटर के द्वारा उस पर क्लिक किया जाएगा तो उसके द्वारा ही आपकी कमाई डॉलर में होना प्रारंभ हो जाएगी।

आप अपनी कमाई गूगल अकाउंट में देख सकेंगे। जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 हो जाएंगे तब आप बैंक अकाउंट डिटेल्स को ऐड करके उसे अपने बैंक अकाउंट में मंगा सकते हैं।

2: यूट्यूब चैनल से डॉलर कमाए।

यूट्यूब चैनल से डॉलर कमाने का मतलब होता है कि आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल तैयार करना है। इसके लिए आपको जीमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी।

चैनल बना लेने के बाद आपको लोगों के लिए उपयोगी वीडियो बना करके अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करने हैं और अपने वीडियो को अधिक से अधिक शेयर भी करना है ताकि आपका यूट्यूब चैनल अधिक से अधिक लोगों की नजरों में आए। अब आपको यह प्रयास करना है कि आपके यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाए साथ ही आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर भी कंप्लीट हो जाए।

जब आप इन सभी चीजों को पूरा कर लेंगे तो उसके बाद आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

अब आपको यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर देना है। जब आपको यूट्यूब मोनेटाइजेशन का अप्रूवल प्राप्त हो जाता है तो उसके बाद आपके द्वारा अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो को स्टार्ट करने पर वीडियो के पहले/ वीडियो के बीच में एडवर्टाइजमेंट दिखाई देती है और उसी एडवर्टाइजमेंट को दिखाने के बदले में यूट्यूब के द्वारा आप को पैसे दिए जाते हैं।

जितने अधिक लोग आपके यूट्यूब वीडियो को देखेंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई डॉलर में होगी।

यूट्यूब मोनेटाइजेशन के द्वारा जो भी कमाई होगी वह आप ऐडसेंस में देख सकेंगे और $100 हो जाने पर आप अपनी कमाई को अपने बैंक अकाउंट में भी मंगा सकेंगे। यूट्यूब के द्वारा कमाए गए डॉलर को आप हर महीने की 21 तारीख के बाद अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

3: एफिलिएट मार्केटिंग से डॉलर कमाए।

एफिलिएट मार्केटिंग से डॉलर कमाने के लिए आपको अपनी पसंदीदा एफिलिएट प्रोग्राम को सबसे पहले तो ज्वाइन कर लेना है। प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको एफिलिएट लिंक प्राप्त होता है उसे आप को प्रमोट करना होता है। इसके लिए आपको एफिलिएट लिंक को हर जगह शेयर करना होता है जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम और दूसरे प्लेटफार्म पर।

आपके द्वारा जो एफिलिएट लिंक शेयर किया गया है उस पर जब कोई व्यक्ति क्लिक करता है और एफिलिएट प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद किसी प्रोडक्ट की खरीदारी करता है। या फिर किसी सर्विस का लाभ लेता है तो उस प्रोडक्ट अथवा सर्विस की जो कीमत होती है उसी के हिसाब से आपको 30% से लेकर के 80 पर्सेंट तक की कमीशन की प्राप्ति होती है।


यह काम इतना बेहतरीन है कि आप चाहे तो 1 दिन में 40 से $50 भी कमा सकते हैं अथवा अधिक भी कमा सकते हैं। भारत में आप एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम जॉइन करने के लिए स्नैपडील, शॉपक्लूज, फ्लिपकार्ट,अमेजॉन, होस्टिंगर, क्लीकबैंक, ब्लूहोस्ट, गोडैडी जैसे एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं क्योंकि इनके द्वारा काफी अच्छा कमीशन दिया जाता है।

4: Freelancing से डॉलर कमाने का तरीका

अगर आपके अंदर कोई डिजिटल कौशल मौजूद है तो आप विभिन्न प्रकार की फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर के अपने अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं और काम करके डॉलर कमा सकते हैं। हम इसे उदाहरण के द्वारा आप को समझाते हैं।

मान लीजिए आपको ट्रांसक्रिप्शन का काम आता है तो आप अपने पसंदीदा फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाएंगे और उस पर अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे। इसके बाद आप ट्रांसक्रिप्शन के काम को सर्च करेंगे। काम मिल जाने पर आप सामने वाले व्यक्ति को काम करने के लिए रिक्वेस्ट करेंगे साथ ही आप काम करने के लिए कितने पैसे लेंगे इसके बारे में भी बताएंगे।

इसके बाद सामने वाला व्यक्ति अगर आप से काम करवाने का इच्छुक होगा तो वह आपको काम दे देगा। इसके बाद आपको सामने वाले व्यक्ति के द्वारा जो काम दिया गया है उसे समय पर पूरा करके देना है। अब सामने वाला व्यक्ति आपके द्वारा किए गए काम को चेक करेगा और अगर सब कुछ सही होता है तो वह आपके द्वारा किए गए काम को एक्सेप्ट कर लेगा और बदले में आपको उसकी पेमेंट कर देगा।

इस प्रकार से Freelancing के द्वारा आप एक दिन में ही $100 से लेकर $200 तक कमा सकते हैं। हालांकि यह सीमित नहीं है। आप अधिक भी कमा सकते हैं अथवा कम भी कमा सकते हैं। कुल मिलाकर आप की कमाई कितनी होगी यह डिपेंड करता है कि आपको Freelancing के अंतर्गत कितना काम मिल रहा है।

आप निम्न Freelancing वेबसाइट पर काम करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5: कोरा वेबसाइट से घर बैठे डॉलर कैसे कमाए?

डॉलर कमाने के लिए आप दुनिया की सबसे बेस्ट सवाल और जवाब वाली वेबसाइट कोरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोरा वेबसाइट से डॉलर कमाने के लिए आपको सबसे पहले कोरा वेबसाइट पर जाकर के फोन नंबर अथवा ईमेल आईडी या फिर गूगल अकाउंट के द्वारा अपना अकाउंट बनाना है। अकाउंट बनाने के बाद आपको कोरा पर अच्छे अच्छे सवाल पूछने हैं साथ ही लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी देना है। इस प्रकार आपको दैनिक तौर पर सवाल और जवाब करने हैं।

जब आपकी प्रोफाइल कोरा वेबसाइट के मॉडरेशन टीम की नजर में आएगी तो वो आपकी प्रोफाइल को चेक करेगी। और सब कुछ सही पाए जाने पर वह आपको ईमेल पर कोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए इनविटेशन सेंड करेगी। अब आपको कोरा वेबसाइट के द्वारा भेजे गए इनविटेशन को एक्सेप्ट कर लेना है। ऐसा करने पर आपको कोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल कर लिया जाता है।


अब आप कोरा वेबसाइट पर जो सवाल पूछेंगे उस पर अगर अधिक views आते हैं या फिर आपका सवाल लोगों के लिए उपयोगी साबित होता है तो आप की कमाई डॉलर में होना प्रारंभ हो जाएगी। कोरा वेबसाइट पर जब आपके अकाउंट में $10 हो जाएंगे तब आपको अपनी कोरा प्रोफाइल को पेपल अकाउंट के साथ लिंक करना है। ऐसा करने पर हर महीने के पहले सोमवार को कोरा वेबसाइट के द्वारा आपके पेपल अकाउंट में आपके द्वारा कमाए गए डॉलर को भेजा जाएगा। उसके बाद आप पेपल अकाउंट से पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

कोरा वेबसाइट पर रोजाना सवाल पूछने की कोई भी लिमिट नहीं है। इसलिए अगर आप मेहनत करते हैं तो इसके द्वारा आप रोजाना आसानी से $100 से लेकर के ₹200 तक कमा सकते हैं। कई लोग इस वेबसाइट से भारतीय रुपयों में 400000 से भी अधिक रुपए हर महीना कमा रहे हैं।

6: सर्वे करके डॉलर कमाने का आसान तरीका 

पहले से ही स्थापित कंपनियां और नई स्थापित होने वाली कंपनियां अपनी सर्विस अथवा अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों की राय जानने के लिए विभिन्न एजेंसी के द्वारा सर्वे करवाती हैं। इन्ही एजेंसियों के द्वारा सर्वे करने के लिए लोगों को ऑफर किया जाता है।

ऐसे में आप इन एजेंसियों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं और सर्वे करके पैसे कमा सकते हैं। सर्वे करके डॉलर कमाने के लिए आपको सबसे पहले इंटरनेट पर चले जाना है और उसके बाद सर्च बॉक्स में survey website that give money/take survey and earn money लिख करके सर्च करना है।

अब जो वेबसाइट आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रही है उनमें से किसी भी एक या दो अथवा तीन वेबसाइट पर आपको क्लिक करना है और उस पर अपना अकाउंट बनाकर के सर्वे प्रोग्राम में शामिल होना है।

इसके बाद आपको सर्वे करना प्रारंभ कर देना है। इस प्रकार से जब सर्वे करने के पश्चात आपके अकाउंट में $10 हो जाएंगे तो आप उस डॉलर को अपने पेपल या फिर बैंक अकाउंट में मंगा सकते हैं।

  • Ysense
  • Toluna
  • Opinion world
  • Valued opinion
  • View fruit india

6: यूआरएल शार्टनर से डॉलर कमाने का तरीका

इंटरनेट पर बहुत सारे यूआरएल शार्टनर वेबसाइट मौजूद है जिस पर आपको अपना अकाउंट बनाने के पश्चात एप्लीकेशन अथवा वीडियो के लिंक को शार्ट करके विभिन्न सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना होता है।

आपके द्वारा जो लिंक शेयर किया गया है अगर उस पर क्लिक करके कोई व्यक्ति एप्लीकेशन डाउनलोड करता है या फिर वीडियो को ओपन करता है तो उसका पैसा आपको अपने यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के अकाउंट में शामिल होता हुआ दिखाई देगा। इस प्रकार से आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट से कमा सकते हैं।

नीचे प्रमुख यूआरएल सॉर्टनर वेबसाइट की लिस्ट दी गई है।

  • st
  • ly
  • gl
  • coM
  • io

7: सवालों का जवाब देकर डॉलर कमाए

अगर आपको सवालों का जवाब देना अच्छा लगता है तो इसके द्वारा भी आप डॉलर कमा सकते हैं। दरअसल इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी क्वेश्चन एंड आंसर वाली वेबसाइट है जो आपको सवालों का सही जवाब देने के बदले में डॉलर देने की पेशकश करती हैं।

कुछ वेबसाइट ऐसी है जो $5 कमा लेने के बाद आपको पेमेंट करती हैं तो कुछ वेबसाइट ऐसी है जो $10 अथवा $20 कमा लेने के बाद आपको पेमेंट करती हैं। इन वेबसाइट के द्वारा डॉलर कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको डोलर तो मिलता ही है साथ ही आपके ज्ञान में भी बढ़ोतरी होती है।

नीचे कुछ ऐसी वेबसाइट कि लिस्ट हमने आपको दी है जो सवाल और जवाब वाली वेबसाइट है जो आपको डोलर भी देती है। इन पर अपना अकाउंट बनाएं और सवालों के जवाब देकर के डॉलर कमाना प्रारंभ करें।

  • Just answer
  • Presto expert
  • Maven
  • Expert123
  • com

8: एप से डॉलर कैसे कमाए?

जिस प्रकार इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको डॉलर कमाने का मौका देती है उसी प्रकार ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन भी है, जिस पर अलग-अलग प्रकार के काम करके आप डॉलर कमा सकते हैं।

नीचे हमने कुछ ऐसी महत्वपूर्ण गेम एप्लीकेशन की लिस्ट आपके सामने प्रस्तुत की है जिस पर दिए गए टास्क को अगर आपके द्वारा पूरा किया जाता है तो बदले में आपको डॉलर मिलता है। नीचे दी हुई एप्लीकेशन में पैसे निकालने की लिमिट हर एप्लीकेशन में अलग-अलग है।

  • Taskbuck
  • Rakuten
  • Big time cash
  • Champ cash
  • Money club

9: कंटेंट लिखकर डॉलर कमाए

अगर आपको दिए गए टॉपिक पर रिसर्च करके आर्टिकल तैयार करना आता है तो आप आर्टिकल लिख कर के भी डॉलर में पैसे कमा सकते हैं। आर्टिकल लिख करके आप एक ही दिन में $20 से लेकर के $30 तक कमा सकते हैं। यह कमाई कम/अधिक भी हो सकती है।

अगर आपको आर्टिकल लिखना नहीं आता है तो आप आसानी से इंटरनेट पर आर्टिकल कैसे लिखते हैं सर्च करके आर्टिकल लिखने के महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जान सकते हैं। नीचे हमने उन वेबसाइट की लिस्ट दी है जिस पर आप अकाउंट बनाकर के आर्टिकल लिखने का काम प्राप्त कर सकते हैं अथवा जिन वेबसाइट के लिए आप आर्टिकल लिखकर के डॉलर कमा सकते हैं।

  • Contena
  • Blasting News
  • Listverse
  • InstantShift
  • FreelancerCareers
  • Metro Parent
  • HubPages
  • The Dollar Stretcher

10: ट्रेडिंग से डॉलर कमाने का तरीका

अगर आप दैनिक तौर पर ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप ट्रेडिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ऐसी ट्रेडिंग एप्लीकेशन है जो आपको घर बैठे ट्रेडिंग करके रोजाना डॉलर कमाने का मौका देती है। अगर इन ट्रेडिंग एप्लीकेशन पर आप सही प्रकार से ट्रेड करते हैं तो रोजाना भारतीय रुपयों में आप तकरीबन 3000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं।

binomo एक ऐसी ट्रेडिंग एप्लीकेशन है जो साल 2014 से काम कर रही है और दुनिया भर में इसे भारी मात्रा में इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां पर आप थोड़े पैसे इन्वेस्ट करके ट्रेडिंग करना प्रारंभ कर सकते हैं। अगर आपकी किस्मत सही होगी और आपने ट्रेडिंग का अनुमान सही लगाया होगा तो आप 1 मिनट के अंदर ही डॉलर कमा सकते हैं।

11: Admob से डॉलर कमाए

admob से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी खुद की एक एप्लीकेशन तैयार करनी है। आप चाहे तो किसी एप डेवलपर से भी एप्लीकेशन बनवा सकते हैं। उसके पश्चात आपको गूगल प्ले स्टोर में पब्लिशर आईडी बनानी है और उसके बाद सामान्य से चार्ज को भरके आपके द्वारा तैयार की गई एप्लीकेशन को आपको गूगल प्ले स्टोर में अपलोड कर देना है और यह प्रयास करना है कि आपके एप्लीकेशन को अधिक से अधिक लोग डाउनलोड करें।

इसके बाद आपको अपनी एप्लीकेशन को admob अकाउंट के साथ लिंक कर देना है और अपनी एप्लीकेशन में एडवर्टाइजमेंट सेट कर देना है। अब जब कोई व्यक्ति आपकी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करेगा और उसे इस्तेमाल करेगा तो उसे बीच-बीच में एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी, जिसकी वजह से आपकी कमाई डॉलर में होगी। $100 हो जाने पर आप अकाउंट से पैसे निकाल सकेंगे।

12: डोमेन बेचकर डॉलर कैसे कमाए?

डोमेन बेचकर डॉलर कमाने के लिए आपको लोकप्रिय डोमेन वेबसाइट पर सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना है, जैसे कि गोडैडी इत्यादि। अकाउंट बनाने के पश्चात आपको ऐसे डोमेन की बुकिंग करनी है जिस पर आपको यह लगता है कि भविष्य में ऊस डोमेन की डिमांड मार्केट में हो सकती है या फिर उस डोमेन को भविष्य में किसी व्यक्ति के द्वारा खरीदा जा सकता है।

अगर आपने जो डोमेन बुक किया है वही डोमन किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा सर्च किया जाता है और वह डोमेन आपके पास पहले से ही मौजूद है तो उस व्यक्ति के द्वारा डोमेन बेचने वाली वेबसाइट के जरिए आपसे संपर्क किया जाएगा और जितने में अपने डोमेन खरीदा है उसके डबल दाम पर आपसे डोमेन खरीदा जाएगा।

इस प्रकार आप डोमेन बेचकर डॉलर कमा सकते हैं। दिल्ली में लॉन्च हुए ऑड इवन फार्मूला पर एक व्यक्ति के द्वारा oddevan.com का डोमेन बुक किया गया था, जिसे दिल्ली की एक टैक्सी कंपनी ने ₹3000000 में खरीदा था।

13: क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करके डॉलर कमाने का तरीका

अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं तो आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करना स्टार्ट कर सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी में वैसे ही आपके पैसे बढ़ते हैं। अगर आपने सही क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट किया हुआ है और उसके दाम आगे चलकर के बढ़ते हैं तो आप यहां से लाखों रुपए से लेकर के करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं।

आपने बिटकॉइन का नाम सुना ही होगा। इसके दाम दैनिक तौर पर बढ़ रहे हैं। जिन लोगों ने पहले से ही बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी को खरीद करके रखा था आज वह सभी लखपति, करोड़पति और अरबपति बन चुके हैं। इस प्रकार से अगर आपको डॉलर कमाना है तो आपको क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

FAQ:

डॉलर कमाने वाला ऐप कौन सा है?

बिनोमो

डॉलर कमाने वाला गेम कौन सा है?

Big time cash

डॉलर कमाने का आसान तरीका क्या है?

फ्रीलांसिंग करें

इस लेख मे हमने आपको बताया की Dollar Kamane Ka Tarika क्या है और घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाए? आज बहुत से लोग घर बैठे Dollar मे कमा रहे है और एक नए बाविशी का निर्माण कर रहे है।

Hope अब आपको Dollar Kamane Ka Tarika? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की [$40 Daily] डॉलर कैसे कमाए? घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाए? या Dollar मे कमाने के फायदे को भी समझे होंगे।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here