Dream11 का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है


आज Dream11 को सब जानते है इसलिए Dream11 का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है? ये सबके लिए एक बड़ा सवाल है। Dream11 पर अलग-अलग प्रतियोगिता में जीतने वाले इनाम अलग-अलग होते हैं। किसी प्रतियोगिता में 50 लाख का इनाम होता है तो किसी प्रतियोगिता में 1 करोड़ तो किसी प्रतियोगिता में 3 करोड़ का इनाम होता है।

Dream11 का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

ऐसे में अक्सर कई लोगों के मन में यह ख्याल आता है कि आखिर dream11 जब अपने यूजर को इतना अधिक पैसा देता है तो इसके जो मालिक होगा वह कितना पैसा कमाते होंगे।


तो अगर आप जानना चाहते हैं कि Dream11 Ka Malik Kaun Hai? तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि Dream11 का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Dream11 का मालिक कौन है?

हर्ष जैन और भावित सेठ के द्वारा साल 2008 में एक स्टार्टअप के तौर पर ड्रीम11 की शुरुआत की गई थी। इस प्रकार से dream11 का मालिक हर्ष जैन और भावित सेठ हैं। वर्तमान के समय में dream11 कंपनी के फाउंडर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद को हर्ष जैन के द्वारा संभाला जा रहा है, वहीं भावित सेठ dream11 के सीईओ के पद को संभाल रहे हैं।

dream11 को बनाने वाले व्यक्ति हर्ष जैन ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है साथ ही उन्होंने कोलंबिया देश से बिजनेस स्कूल से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिशन की डिग्री प्राप्त की है। dream11 के कोफाउंडर भावित सेठ ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की हुई है। इसके अलावा इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री प्राप्त की है।

dream11 की अपनी खुद की आधिकारिक वेबसाइट भी मौजूद है साथ ही आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर dream11 की ऑफिशियल एप्लीकेशन को भी प्राप्त कर सकते हैं।

dream11 के द्वारा साल 2017 में पहली बार कमेंटेटर हर्षा भोगले को अपना ब्रांड एंबेसडर घोषित किया गया था। इसके पश्चात ब्रांड एंबेसडर में बदलाव किया गया और फिर साल 2018 में भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को dream11 का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया।

dream11 का हेड क्वार्टर देश के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में मौजूद है। साल 2017 में dream11 कंपनी ने 1 करोड़ यूजर को अपने साथ जोड़ने में सफलता हासिल कर ली थी। और वर्तमान के समय में तकरीबन 10 करोड़ से भी अधिक यूजर dream11 के साथ जुड़े हुए हैं। Dream11 के द्वारा साल 2020 में आईपीएल के 13 वे सीजन का टाइटल स्पॉन्सर 222 करोड़ में 1 साल के लिए खरीदा गया।

वहीं dream11 के द्वारा साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल, प्रो कबड्डी लीग, इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन, डब्ल्यूबीबीएल तथा बीबीएल के साथ भी पार्टनरशिप की गई थी।

Dream11 किस देश की कंपनी है?

Dream11 शुद्ध रूप से एक भारतीय कंपनी हैं। इसलिए जब आप इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि dream11 कहां की कंपनी है, तो आपको बताया जाता है कि dream11 इंडियन कंपनी है, जिसे हर्ष जैन और भाविन सेठ के द्वारा मिलकर के चलाया जा रहा है। इस कंपनी का हेड क्वार्टर मुंबई में मौजूद है।

आपको जानकारी काफी खुशी होगी कि यह पहली ऐसी इंडियन गेमिंग कंपनी है जिसे यूनिकॉर्न क्लब में स्थान दिया गया है।

वर्तमान के समय में dream11 कंपनी के साथ काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 650 के आसपास में हैं। dream11 कंपनी के द्वारा रोजाना प्रतियोगिता के तौर पर करोड़ों के इनाम लोगों में बाटे जाते हैं साथ ही रोजाना करोड़ों रुपए dream11 कंपनी भी कमाती है।

Dream11 को किसने बनाया है?

ऊपर ही आपने जाना है कि dream11 का निर्माण हर्ष जैन और भावित सेठ ने किया हुआ है और वर्तमान के समय में यही दोनों इस कंपनी के मालिक के पद पर विराजमान हैं।

साल 2008 में जब dream11 की शुरुआत की गई थी तो उसके पश्चात शायद ही कोई इसके बारे में जानता था परंतु साल 2014 तक तकरीबन 1000000 से भी अधिक रजिस्टर्ड यूजर dream11 के साथ हो गए।

और उसके बाद जब क्रिकेट के चाहने वाले लोगों ने यह जाना कि dream11 पर फेंटेसी गेम खेल कर के पैसे कमा सकते हैं तो फिर तो dream11 के बारे में लोग लगातार सर्च करने लगे। जिसका परिणाम यह हुआ कि लोग इसके बारे में जानने लगे और इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई और इसके साथ ही साथ इसके डाउनलोडिंग का आंकड़ा भी बढ़ता गया।

इस प्रकार से साल 2016 में dream11 के 2 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर कंप्लीट हो गए और यह इंडिया की नंबर वन फेंटेसी क्रिकेट वेबसाइट बन गई। आज के समय में dream11 के साथ 10 मिलियन से अधिक यूजर जुड़े हुए हैं।


Dream11 की कुल कमाई कितनी है?

प्राप्त जानकारियों के अनुसार साल 2019 में dream11 की टोटल कमाई 800 करोड रुपए से भी ज्यादा हो गई थी और लगातार इसमें बढ़ोतरी हो रही है।

dream11 की गिनती हमारे इंडिया की बेस्ट और बिगेस्ट गेमिंग कंपनी में होती है। यह पहली ऐसी इंडियन गेमिंग कंपनी है जिसे यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने में सफलता हासिल हुई है।


बता दें कि यूनिकॉर्न क्लब में वही कंपनी शामिल होती है जिसकी वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से अधिक होती है। एक बिलियन डॉलर को भारतीय रुपए में कन्वर्ट किया जाए तो यह 7500 करोड रुपए होते हैं अर्थात dream11 कंपनी की वर्तमान के समय में टोटल वैल्यू 7500 करोड रुपए से ज्यादा है।

Dream11 लीगल है या इललीगल है?

Dream11 के द्वारा विभिन्न इंडियन पेमेंट मर्चेंट के साथ पार्टनरशिप की गई है। इस प्रकार से dream11 हमारे भारत देश में पूरी तरह से लीगल है तभी तो dream11 इतने लंबे समय से काम कर रही है। अगर यह इलीगल होती तो अभी तक गवर्नमेंट के द्वारा इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया होता।

कई लोग सोचते हैं कि dream11 एक सट्टे वाली गेम है जबकि ऐसा नहीं है। dream11 पर आप जो एंट्री फीस भरते हैं उसके पश्चात आपका कौशल और आपकी किस्मत आपका साथ देती है तो आप विजेता बनते हैं।

इस प्रकार से dream11 कौशल के द्वारा पैसे कमाने वाला प्लेटफार्म है। इसीलिए यह पूरी तरह से लीगल है। dream11 में आपको टीम बनानी होती है।

Dream11 का CEO कौन है?

वर्तमान के समय में dream11 के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर dream11 के को फाउंडर हर्ष जैन विराजमान है। इन्होंने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर के साल 2008 में dream11 की स्टार्टिंग की थी।

इसके अलावा dream11 कंपनी के मैनेजमेंट को संभालने के लिए अन्य कर्मचारियों को भी कंपनी में शामिल किया गया है, जिसमें टेक्निकल डिपार्टमेंट के कर्मचारी अलग है।

dream11 की समस्याओं के लिए अलग कर्मचारी है, वही प्रतियोगिता के ईनामों को बांटने वाले कर्मचारी अलग है। इसके अलावा प्लेटफार्म पर आने वाली समस्याओं को जल्द से जल्द सुलझाने वाले कर्मचारी अलग है।

Dream11 क्या है?

Dream11 एक गेमिंग प्लेटफॉर्म है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट भी है और आधिकारिक एप्लीकेशन भी है। dream11 के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको इसकी एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है और उसके पश्चात जिस गेम के अंदर आप शामिल होना चाहते हैं उस गेम का सिलेक्शन करना है और फिर अपनी टीम बनानी है। उसके पश्चात एंट्री फीस भरनी है और प्रतियोगिता में शामिल हो जाना है। अब आपने जो टीम बनाई हुई है उसमें जो प्लेयर हैं वह जैसी परफॉर्मेंस करेंगे उसी के हिसाब से आपको पॉइंट मिलेगा और आपका रैंक बढ़ता जाएगा।

प्रतियोगिता खत्म हो जाने के बाद जिसकी जैसी रैंक होगी उसी के हिसाब से उसे इनाम के पैसे दिए जाएंगे। आप dream11 पर प्रतियोगिता में शामिल होकर के करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा dream11 एप्लीकेशन को रेफर कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

FAQ:

Dream11 की स्थापना कब हुई?

2008

क्या dream11 यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गई है?

जी हां

Dream11 के मालिक कौन है?

भावित सेठ और हर्ष जैन

Dream11 के वर्तमान में कितने रजिस्टर्ड यूजर हैं?

10 मिलियन से ज्यादा

Dream11 क्या है?

फेंटेसी गेमिंग प्लेटफॉर्म

इस लेख को पढ़ कर आप समझ गए होंगे की Cricket Betting App Dream 11 का मालिक कौन है, और आप कैसे इस ऐप्लकैशन से पैसे कमा सकते है। अब आप समझ गए होंगे की Dream 11 Ka Malik Kaun Hai, इसकी कमाई, इतिहास, और काम करने का तरीका क्या है।

Hope अब आपको Dream 11 Ka Malik Kaun Hai? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Dream11 का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here