Driving Licence Kaise Banaye Online Apply Kaise Kare

4

अगर आप अपना Driving Licence बनवाना चाहते हो तो अब आप उसके लिए घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन या Computer से ही apply कर सकते हो। और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की ड्राइविंग लाइसेंस क्या है? ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये? Driving Licence Kaise Banaye? और Driving Licence ke Liye Online Apply Kaise Kare?

हेलो नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करूंगा कि आप लोग अच्छे ही होंगे दोस्तों आज के इस आर्टिकल पर हम लोग जानेंगे कि कैसे आप लोग ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं अगर आपका अगला साल हो गया है और आप लोग ड्राइविंग लाइसेंस करवाना चाहते हैं तब यह आर्टिकल सिर्फ आप लोगों के लिए है।


दोस्तों आज हम लोग जानेंगे कि कैसे आप लोग ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और और साथी में यह भी जानेंगे कि ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के वक्त कौन कौन सा डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ता है।

ड्राइविंग लाइसेंस क्या है? – What Is Driving Licence In Hindi

Driving Licence एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसको गवर्नमेंट के द्वारा यीशु किया जाता है। Driving licence के मदद से हम लोग हमारे गाड़ी मोटर बाइक ट्रक बस या फिर किसी दूसरे यान को public रस्ते में ऑफिशियल तरीके से चला सकते हैं।

पर ड्राइविंग लाइसेंस सब लोगों को नहीं मिलता जो लोग 18 साल के ऊपर है सिर्फ उन लोगों को ही ड्राइविंग लाइसेंस मिलता है। यह ड्राइविंग लाइसेंस रिलीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी और रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के द्वारा ही मिलता है। हमारे देश में कोई भी नागरिक बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कोई भी या नहीं चला सकता अगर आप लोग बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी या फिर कोई आन चलाएंगे तब आप लोगों से भारी भरकम फाइंड लिया जा सकता है।

दोस्तों यदि आप का अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना तब कोई बात नहीं आज के इस आर्टिकल पर हम लोग यह भी पता है कि कि कैसे आप लोग आपके मोबाइल से या फिर आपके कंप्यूटर से कैसे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा परिवार आप लोग जानना चाहते हैं तो। दोस्तो एक बात है जो कि आप में से अधिकतर लोग नहीं जानते वह है कि ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल परिचय पत्र के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़े: गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे

ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार का होता है? Types Of DL In Hindi

अगर आप लोग सोचते होंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ एक प्रकार का होता है तब आप लोग गलत है ड्राइविंग लाइसेंस आपके गाड़ी का क्लास के अनुसार होता है। यदि आप सोचते हैं कि गाड़ी का ड्राइविंग लाइसेंस और ट्रक का ड्राइविंग लाइसेंस एक है तब आप लोग गलत है जितने भी वेरीकेल होते हैं उन सभी का लाइसेंस अलग प्रकार का होता है।

Driving Licence Banwane Ke Liye Required Documents:

driving licence बनवाने के लिए आप लोगों को बहुत सारे डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ता है जैसे ही हो गया आपका जन्म पत्र और आपका पहचान पत्र के साथ आप कहां रहते हैं मतलब कि आपका एड्रेस प्रूफ भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के वक्त लगता है सिर्फ यह कुछ डॉक्यूमेंट ही नहीं और भी बहुत सारी अन्य डॉक्यूमेंट भी लगता है ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए।

अब हम लोग बात कर लेते हैं कि एज प्रूफ के लिए कौन सा कौन सा डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ता है तो दोस्तों एज proof के लिए आप लोगों को यह सभी डॉक्यूमेंट का समय पड़ता है –

  • 1. Birth Certificate
  • 2. PAN Card
  • 3. Passport
  • 4. 12th Class marksheet

अगर आपके पास class 12 का मार्कशीट नहीं है तब आप लोग क्लास 10 ka marksheet भी दे सकते हैं। और साथी में आप लोगों को आपका स्कूल का एक ट्रांसफर सर्टिफिकेट भी लगेगा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए।

अब हम लोग बात करते हैं कि address proof के लिए कौन सा document का जरूरत होगा तो दोस्तों address proof के लिए हम लोगों को जो document का जरूरत होगा वह है-

  • Passport
  • Aadhaar Card
  • Electricity bill (issued in applicants name)
  • LIC bond
  • Voter ID Card
  • Ration card
  • gas bill xerox

Online Driving Licence Ke Liye Apply Kaise Kare?

दोस्तों क्या आपके पास गाड़ी है और आपका उम्र 18 साल हो गया है और आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं पर आपको नहीं पता कि कैसे आप लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो कोई बात नहीं दोस्तों आज के इस आर्टिकल पर मैं आप लोगों को बताऊंगा कि कैसे आप लोग ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल पर मैं आप लोगों को यह भी बताऊंगा कि कैसे आप लोग मोबाइल से और कंप्यूटर से आपके ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Driving Licence Kaise Banaye Online Apply Kaise Kare?

Learners Licence क्या होता है?

Driving licence के लिए आपके पास लड़ना लाइसेंस का होना बहुत ही आवश्यकता है अगर आप लोगों के पास लर्नर लाइसेंस नहीं होगा तब आप लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। दोस्तों मान लीजिए कि आप लोग पहले बार गाड़ी चला रहे हैं और आपको ज्यादातर ट्रैफिक रूल पता नहीं है तब आप लोगों को यह लर्नर लाइसेंस दिया जाता है इसका मतलब मेन उद्देश्य है कि आप लोग काफी का सभी कानून को अच्छे से समझ ले।

असल में प्रैक्टिस के लिए आप लोगों को यह लाइसेंस दिया जाता है। दोस्तों आप लोगों के आपके vehicle के अनुसार ही आपको लर्नर लाइसेंस प्रोवाइड किया जाता है।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Online Driving Licence Kaise Banaye?

दोस्तों क्या आप लोगों के पास कंप्यूटर नहीं है और आप लोग आपके मोबाइल के मदद से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल सिर्फ आप लोगों के लिए है क्योंकि आज हम लोग बताइए कि कैसे आप लोग मोबाइल से driving licence के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

mobile से driving licence के लिए अप्लाई करने के पहले लोगों के पास एक एंड्राइड फोन होना जरूरी है। और सबसे पहले आप लोगों को आपके मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से क्रोम ब्राउज़र को डाउनलोड कर लेना होगा अगर आपके फोन में पहले से ही क्रोम ब्राउजर डाउनलोड करा है तब आप लोग उसको इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको parivahan की website पर जाना है और अपना State choose करना है।


2. अब अपना state select करने के बाद अब अगर आपके पास learner licence नही है तो आपको Apply online में new learner licence पर click करना है। और अगर आपके पास learner licence already है और आप permanent licence चाहते हो तो आपको new driving licence पर click करना है।

3. अब आपको चार प्रॉसेस को complete करना है new learner licence को apply करने के लिए।

4. अब आपको continue पर click करना है।

5. अब अगर आप Diplomat (Foreigner) / Repatriate / Refugees / Foreigners (But not Diplomats) / Ex-Servicemen में से कुछ हो तो उसको select करे, otherwise उसको एसे ही रहेने दे और submit पर click करे।

6. अब आपके सामने एक फ़ोरम ओपन हो जयेगा, जिसको fill करने आपको submit कर देना है। 

7. अब forum को fill करके submit करने के बाद आपको अपने document upload करने है और अपने photo and sign upload कर देने है।

8. उसके बाद आपको किसी एक दिन का अपना Test Slot book करना है, जिसको दिन आपको अपने ज़िले के RTO Office जाना है और अपना Test Complete करना है। 

9. अपना Test Slot book करने के बाद आपको learner licence की fees pay करनी है। then you are done! अब आप learner licence के लिए successfully apply कर चुके है। 

10. और अब आपके test pass करने के 15 दिन के अंदर अंदर आपका learner licence आपके घर पर आ जयेगा। उसके एक महीने के बाद और 6 महीने के अंदर अंदर आप अपने Permanent Driving licence के लिए apply कर सकते हो।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग समझ ही गए होंगे कि कैसे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जाता है अगर आप लोग कंप्यूटर से अप्लाई करना चाहते हैं तब आप लोगों को यह प्रोसेस ही फॉलो करना होगा आप लोगों को क्रोम ब्राउजर में जाकर उस वेबसाइट को लिखकर मैंने जो भी बताया वही आप लोगों को फॉलो कर लेना होगा।

Driving License का Offline Application Process क्या है?

दोस्तों मैं आशा करूंगा कि आप लोग समझ ही गए होंगे कि कैसे ऑनलाइन हम लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं अगर आप लोगों को लग रहा है कि आप लोग ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई नहीं कर सकते तब आप लोग इसको ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं पर कैसे कर सकते हैं वह मैं आप लोगों को बताता हूं।

दोस्तों अगर आप लोग सोच रहे हैं कि ऑफलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना बहुत ही मेहनत का काम है तब आप लोग गलत है यह भी ऑनलाइन के जैसा ही बहुत आसान तरीका है।

सबसे पहले आप लोगों को फॉर्म 4 लेना पड़ेगा जो एप्लीकेशन फॉर्म होता है  ड्राइविंग लाइसेंस का भारत में। इस फॉर्म को आप लोग स्टेट ट्रांसपोर्ट वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप लोग आरटीओ ऑफिस से भी इस फॉर्म को ले सकते हैं।


form ले लेने के बाद आप लोगों को अच्छे तरीके से उस फॉर्म को फिल अप कर लेना होगा। फिल अप करने के बाद आप लोगों को वहां पर सभी डॉक्यूमेंट जैसे कि हो गया एज प्रूफ और एड्रेस प्रूफ इन सभी document को फॉर्म के साथ अटैच करके आरटीओ ऑफिस में भेज देना होगा। और दोस्तों साथी में आप लोगों को एक slot भी बुक कर लेना होगा जिस दिन आप लोग खुश फॉर्म को देंगे उसी दिन। फिर आप लोगों को आपका ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट दे देना होगा और जो बाकी फीस है वह प्रदान कर देना होगा।

दोस्तों आप लोगों को जिस दिन Slot मिला होगा उस दिन आप लोगों को आरटीओ ऑफिस पर टेस्ट देने के लिए जाना पड़ेगा और उस दिन आप लोगों को सही समय पर चले जाना होगा अगर आप लोग उस परीक्षा में पास करते हैं तब आप लोगों को आपका ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान किया जाएगा आपके घर के adress मैं।

दोस्तों Driving Licence बनवाने की Process आपके State के हिसाब से थोड़ी बहुत अलग हो सकती है। इसलिए अधिक जानकारी के लिए आप अपने पास के किसी RTO Office में जा सकते हो।

उम्मीद है की अब आपको Driving Licence से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की ड्राइविंग लाइसेंस क्या है? ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये? Driving Licence Kaise Banaye? और Driving Licence ke Liye Online Apply Kaise Kare?

Hope की आपको Driving Licence Kaise Banaye Online Apply Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here