दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नेस कोन सा है? (20+ Businesses In Hindi)

0

दोस्तों अगर आपका Business में Interest है और आप अपना एक नया बिज़नेस सुरु करना चाहते और आप जानना चाहते हो की दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नेस कोन सा है? तो आज इस पोस्ट में हम 20+ दुनिया के सबसे अच्छा बिज़नेस के बारे में जानिंगे। 20+ World Best Businesses In Hindi.

आखिर दुनिया में ऐसा कौन सा बिजनेस है जो सबसे अच्छा है? आज हम आपके इस सवाल के जवाब में आपको बताएंगे कि दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस क्या है? दोस्तों जब एक व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोचता है, सबसे पहले उसके दिमाग में ख्याल आता है कि आखिर बिजनेस कौन सा बढ़िया है? जो हर मौसम में सर्दी हो या गर्मी हो उसमें चले, जिसमें प्रॉफिट भी अच्छा हो.


ऐसे में कई लोग Google बाबा की हेल्प लेते हैं और अपने इस सवाल का जवाब खोजते हैं तो यदि आप भी उनमें से ही हैं जो जॉब करने में नहीं बल्कि जॉब देने में भरोसा रखते हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ दुनिया के बेस्ट बिजनेस आईडियाज के बारे में बताएंगे। ताकि आप भी इन ideas की हेल्प लेकर खुद का बिजनेस करना शुरू कर सके।


यहां पर हमने बिजनेस को investment के आधार पर बांटा गया है, हमने कम लागत और अधिक लागत वाली बिजनेस को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है। तो सबसे पहले हम बात करेंगे कम बजट में दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस के बारे में।

कम लागत में दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नेस कोन सा है?

1. Home Tutor

कम लागत में सबसे अच्छा बिजनेस होम ट्यूशन का हो सकता है यदि आप टीचर हैं और खुद का कोचिंग सेंटर खोलने में असमर्थ हैं तो फिर आप Home टीचिंग करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बड़े-बड़े शहरों नगरों में आज भी Home टीचिंग की डिमांड काफी ज्यादा है तो आप ऐसे ही स्थानों में रहकर होम टीचिंग कर सकते हैं।

2. Blogging

यह भी एक शानदार ऑनलाइन बिजनेस है, जिसमें भी कमाने की कोई लिमिट नहीं है और ना ही इसे करने के लिए आपको कोई प्रोफेशनल डिग्री या बहुत अधिक पढ़ाई की आवश्यकता है। परंतु आपको किसी एक विषय पर गहन नॉलेज होना बेहद जरूरी है।

Example के लिए आप हमारा Blog देख सकते हैं जिसमें हम आपके लिए नई नई जानकारियां प्रकाशित करते हैं उसी तरह आप भी अपना खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं। आप किसी भी एक niche पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं आप अपना ब्लॉग हिंदी में भी बना सकते हैंम और लोगों को अपने लेखन के जरिए नई-नई चीजें, ज्ञान अनुभव को शेयर कर सकते हैं।

3. Singing & Dancing Class

यदि आप के डांस की खूब तारीफ होती है या आपको गाने का बहुत शौक है तो आप डांसिंग या फिर singing क्लासेस के साथ अपनी स्किल्स को दूसरों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

यह बिजनेस न सिर्फ low इन्वेस्टमेंट वाला हैज बल्कि इस काम में आपको इंटरेस्ट भी आएगा जिससे आप बोर भी नहीं होंगे और साथ ही काफी अच्छा पैसा भी आप कमा पाएंगे म तो इस तरह आपके पास कोई भी skill हो। सोचिए क्या आप उसे दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं,

यदि हां तो उसे प्रोफेशन बनाना शुरू करें। एग्जांपल के लिए आज के दिनों में लोगों ने hand writing बिजनेस शुरू कर दिया है जहां वह लोगों को हैंड राइटिंग बेहतर करने के बदले उनसे चार्ज लेते हैं।

“बिजनेस शुरू करने के लिए बस एक आइडिया और उस पर प्लान करने की जरूरत है, पैसा आप काफी कमा सकते हैं।”

4. Tiffin Service

खाना बनाने की विधि के शौकीन है तो फिर आप किसी ऐसे ही स्थान पर टिफिन सर्विस दे सकते हैं। जहां पर officies हो या वही लोग काम पर आते हैं। एक बार आपका बनाया गया स्वादिष्ट भोजन लोगों को पसंद आएगा तो बड़ी संख्या में कस्टमर आपसे टिफिन सर्विस लेने आएंगे।

दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा लागत की भी जरूरत नहीं पड़ती। क्योंकि खाने पीने का सामान आपके घर में पहले से ही होता है। बस आपको थोड़ा सा इस सर्विस के लिए खर्च करना होता है, बाद में आप अपने इस बिजनेस से वसूल पाएंगे।

5. Affiliate Marketing

ऑनलाइन दुनिया का एक ऐसा व्यवसाय जिसमें आप बिना पैस लगाए दुनिया भर का सामान बेच सकते हैं। दरअसल यदि आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते। तो बता दें इसमें आपको में किसी भी ट्रस्टेड एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। उसके बाद यहां से आपको जिन प्रोडक्ट को बेचना है, बेच सकते हैं।

उस product का एफिलिएट लिंक जनरेट करें। और अब आपके इस link पर जितने भी लोग क्लिक करके उस सामान को खरीदेंगे। आपको उतना कमीशन मिलेगा।।

लेकिन सामान बेचने और पैसा कमाने के लिए एक वेबसाइट, यूट्यूब चैनल जिसमें बड़ी संख्या में दर्शक हो उसकी जरूरत होती है। और वहां पर आपको इस प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जानकारी देनी होती है और उसके बाद जिसे प्रोडक्ट को खरीदने का मन होता है वह आपके links से खरीदते हैं।

एक बात का ध्यान रखें यह बिजनेस जितना आसान है उतना इससे पैसा कमाना आसान नहीं है। तो यदि आप Beginner हैं आपको इसे पहले बारीकी से समझना होगा कि यह एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? और यह कैसे काम करती है?

6. Free Lancing

यह काम आप दुनिया के किसी भी कोने में रहकर कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो। यदि आपने कंप्यूटर से संबंधित कोई भी ऐसे काम जैसे Data Entry, आर्टिकल राइटिंग, Logo Making, वीडियो एडिटिंग जैसा कि आप बतौर Freelancer बन कर अपने इस काम से कंपनियों, लोगों की हेल्प कर सकते हैं और जिसके लिए वे आपको पैसा देते हैं।

इंटरनेट पर गई लोकप्रिय freelancing वेबसाइट जैसे upwork, Fiverr हैं। यहां पर आप अपना नया खाताबनाना होता है। और यहां पर डिटेल डालनी होती है। आपको जो भी काम आता है वह Add करना होता है, उसके बाद कंपनियां आपकी प्रोफाइल को देखने के बाद आपसे काम के लिए Contact करते हैं, और यदि आप उनका काम समय से पूरा करते हैं तो वे आपको पेमेंट कर देती हैं।

यदि आप एक रेगुलर फ्रीलांसर बन जाते हैं तो आपको ढेर सारे वह प्रोजेक्ट्स मिलते हैं जिससे आप पैसे कमाते हैं।

7. Website Designing

हमें समय के साथ चलना होगा और समय की मांग ऑनलाइन बिजनेस यदि आपका बिजनेस ऑनलाइन नहीं है तो ऐसे में आप कई सारे कस्टमर्स को खो रहे है।

अब इस बात को समझते हुए कई सारे छोटे बिजनेस भी अपने लिए एक वेबसाइट बना रहे हैं। यदि आप अपने गांव या शहर में वेबसाइट डिजाइनिंग बिजनेस शुरू करते हैं और उनके लिए उनकी इच्छा के मुताबिक वेबसाइट तैयार कर देते हैं तो आप एक वेबसाइट के बदले 10 से ₹12000 चार्ज कर सकते हैं।

और सोचिए महीने में यदि आपके 10 ऑर्डर्स भी आ जाए तो आप आसानी से लाख रुपए कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपकी वेब डिजाइनिंग skills अच्छी होनी चाहिए।

8. Mehndi Class

मेहंदी क्लास सारे पाठकों के लिए यह एक नया बिजनेस है, परंतु जो महिलाएं इस आर्टिकल को पढ़ रही हैं उनके लिए यह बिजनेस प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है।


यदि आपके अच्छे-अच्छे मेहंदी डिजाइन, हाथों में खूबसूरती लाते हैं तो क्यों ना इसे एक प्रॉफिटेबल बिजनेस में तब्दील किया जाए। कई ऐसे भारतीय त्योहार एवं घर में समारोह होते हैं जब मेहंदी हाथों में रचाई जाती है।। और कई लोग ऐसे खास मौकों पर ब्यूटी पार्लर भी जाते हैं।

तो यदि आप काबिले तारीफ मेहंदी डिजाइन बनाते हैं तो लोगों को मेहंदी क्लासेस का 1- 3 माह का कोर्स कर सकते हैं। तो इस बढ़िया मेहंदी डिजाइन के बदले आप उनसे चार्ज ले सकते हैं।

9. Juice Center

कम लागत में दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस, जो लगभग सभी देशों में चलता है वह है Juice बिजनेस जिसके लिए न तो आपको अधिक पैसों की आवश्यकता होती है। और ना ही इसे करने के लिए आपको अधिक समय निकालना पड़ता है।

आप अपने एरिया, शहर में या किसी भी ऐसे स्थान पर जहां सुबह-सुबह लोगों की भीड़ होती है वहां पर एक जूस की शॉप खोल सकते हैं। और संतरा, मौसमी, पाइनएप्पल जैसे किसी भी जूस को लोगों के लिए Serve कर सकते हैं। शुरुआत में आपको कस्टमर बनाने में थोड़ा सा इंतजार करना होगा। परंतु एक बार कस्टमर आपकी दुकान पर आते हैं तो वह रेगुलर juice लेंगे इससे आप अपनी जॉब के साथ-साथ पार्ट टाइम में भी काफी अच्छा Earning करके एक प्रॉफिटेबल बिजनेस बना सकते हैं।

10. Repairing Business

घर के कई ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जिनमें अक्सर खराबी आ ही जाती है। घरों में ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल हर कोई करता ही है जैसे कि फ्रीज, टीवी, कूलर, वाशिंग मशीन, गीजर इत्यादि।।

ऐसे में लोग उस नई मशीन को डायरेक्ट Replace तो नहीं करते बल्कि उसे रिपेयर करवाने के लिए रिपेयरिंग शॉप पर जाते हैं। ऐसे में यदि आप Ac, टीवी जैसे उपकरणों को ठीक कर सकते हैं तो आप भी रिपेयरिंग shop ओपन कर सकते हैं।

तो साथियों सबसे पहले आप इस कार्य को करने का हुनर सीख लो उसके बाद इसे आप अपने घर से ही कर सकते हैं या फिर एक छोटी सी दुकान ओपन कर सकते हैं।। दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस? शुरू करते ही होगी अच्छी कमाई।

11. Photography

शहर हो या गांव में अक्सर शादी-समारोह में बर्थडे या अन्य खास मौके को बनाए रखने के लिए लोग cameraMan को बुलाकर फोटोग्राफ्स खिंचवाते हैं।

और यदि आपको लगता है कि आपके वहां भी फोटोग्राफी का यह बिजनेस बढ़िया चलेगा तो आप अपने लिए कैमरा ले सकते हैंम 40 से 50 हजार में एक बढ़िया कैमरा आपको मार्केट में मिल जाता है और इसमें फोटो क्लिक करने में भी आपको ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ती।

यह काम ऐसा है जिसमें आपको कभी बोरियत महसूस नहीं होगी और साथ ही आप अच्छे-अच्छे फोटो क्लिक करके काफी अच्छा इस बिजनेस से कमा सकते हैं।

12. DJ Sound

फोटोग्राफी बिजनेस की तरह यदि आपके आसपास के क्षेत्र में कोई बढ़िया डीजे साउंड वाला नहीं है, तो आप इस बिजनेस को करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस बिज़नेस से Earning करने के लिए आपको अधिक समय तो नहीं लगेगा। परंतु शुरुआत में आपको इन्वेस्टमेंट DJ साउंड में करना होगा जिससे अच्छी क्वालिटी के साउंड प्रोड्यूस ही सके।

तथा शुरुआत में भी उचित दाम में आप लोगों को DJ साउंड प्रोवाइड करवाते हैं, तो धीरे-धीरे आपके कस्टमर की संख्या बढ़ने लगेगी और आपको काफी ज्यादा ऑर्डर शादियों के सीजन में पार्टी में मिलेंगे।

13. E-Commerce Business

आप जानते होंगे आज गांव हो या शहर, हर जगह इंटरनेट पहुंच चुका है। और लोग अपनी जरूरत का सामान अब ऑनलाइन खरीदने लगे हैं, तो यदि आप भी एक Manufacturer रहे हैं या प्रोडक्ट एवं सर्विस sale करते हैं। तो आप अपना E commerce स्टोर बनाकर अपने सामान को बेच सकते हैं

आप को Good Looking वेबसाइट बनाने से लेकर Payment गेटवे सेट अप करने तक और प्रोडक्ट Add करने तक का सारा काम web developer द्वारा किया जाएगा। जिसमें आपकी कुछ इन्वेस्टमेंट लगेगी और कुछ ही मिनटों में आपका ई-कॉमर्स स्टोर रेडी हो जाएगा

लोग फ्लिपकार्ट, Amazon की तरह आपके प्रोडक्ट & सेवाओं को ऑनलाइन आपकी site से खरीद पाएंगे। ई-कॉमर्स स्टोर से शुरुआत में कस्टमर पाने के लिए आप उन्हें अपनी प्रोडक्ट्स सर्विस पर कुछ offers & Deals दें, जिससे वह आपकी Site से Shopping कर सके।

14. Computer, Mobile (Make Money Service)

दोस्तों इंटरनेट बड़ी तेजी से फल-फूल रहा है, यदि आप किसी ऐसे ही स्थान-कस्बे में रहते हैं जहां लोगों को, इंटरनेट से पैसा कमाने के बारे में पता नहीं है ।

आप mobile कंप्यूटर के इस्तेमाल से पैसा कैसे कमाते हैं, इसका एक प्रैक्टिकली Tutorial उन्हें दे सकते हैं। और उन्हें बता सकते हैं किस तरीके से Blogging, youtube channel, एफिलिएट मार्केटिंग जैसे तरीकों से ऑनलाइन पैसा कमाया जाता है। बस आपके पास प्रैक्टिकल नॉलेज की जरूरत है, इससे कई सारे लोगों को फायदा होगा और वह ऑनलाइन Earning कर पाएंगे।

इसके अलावा दुनिया की कुछ और बेस्ट बिजनेस की लिस्ट नीचे दिए गए हैं, जिसमें कुछ इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी।

  • Playgroup School
  • Child care business
  • Government Job Preparation business
  • Business Consultancy
  • Placement agency
  • Security agency
  • Small startup

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नेस के बारे में काफ़ी कुछ जानने को मिल गया होगा, और आप जान गये होगे की दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नेस कोन सा है? (20+ World Best Businesses In Hindi)

Hope की आपको दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नेस कोन सा है? (20+ Businesses In Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here