ईमेल मार्केटिंग क्या है? – What Is Email Marketing In Hindi

0

दोस्तों आपने ईमेल मार्केटिंग का नाम तो बहुत बार सुना होगा लेकिन अगर आप ईमेल मार्केटिंग के बारे में थोड़ा डिटेल में जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की ईमेल मार्केटिंग क्या है? (What Is Email Marketing In Hindi) कैसे काम करती है? इसके फ़ायदे? ईमेल मार्केटिंग के प्रकार? all about Email Marketing In Hindi?


दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत साधन उपलब्ध हैं। आप ने पहले भी कई ऑनलाइन पैसे कमाने के माध्यम के बारे में कही पढ़ा होगा या कोई वीडियो देखा होगा। लेकिन आज हम आप को ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही खास तरीका बताने वाले हैं।


ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका इसीलिए इतना खास हैं क्योंकि आने वाले वक्त में ईमेल मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा बन जायेगा और अगर मार्केटिंग स्किल के आधार पर  बात करे तो ईमेल मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा कौशल हैं। जिसे सीख कर आप बिजनेस को पहले से कई ज्यादा बड़ा कर सकते हैं और ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।

आज हम आप को ईमेल मार्केटिंग से जुड़ी बहुत सी बाते बताने वाले हैं जो आप को जरुर जानना चाहिए जैसे ईमेल मार्केटिंग क्या हैं? ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती हैं? ईमेल मार्केटिंग क्यों जरूरी हैं? इस तरह के सारे सवालों का जवाब आप को जानना चाहिए तभी आप ईमेल मार्केटिंग को गहराई से समझ पायेंगे।

तो चलिए बिना देर किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं। ईमेल मार्केटिंग की पूरी जानकारी पाने के लिए बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा.

ईमेल मार्केटिंग क्या है? – What Is Email Marketing In Hindi

मार्केटिंग बिजनेस का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा हैं, मार्केटिंग के जरिए लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी दूसरे लोगो को देते हैं या यूं कहे कि उसका प्रोमोशन करते हैं। मार्केटिंग किसी भी तरह से की जा सकती हैं किसी ब्लॉग के जरिए या फिर किसी वेबसाइट के जरिए या यूट्यूब पर कोई वीडियो बनाकर भी प्रोडक्ट सर्विस की प्रोमोशन के लिए जा सकती हैं।

जब किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रोमोशन या यूं कहे कि किसी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग ईमेल के जरिए होती हैं, तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहते हैं। ईमेल मार्केटिंग सिर्फ एक शब्द नहीं है बल्कि यह मार्केटिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। आजकल ज्यादातर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रही हैं।

ईमेल मार्केटिंग करना कोई मुश्किल काम नहीं है ये सिम्पल ईमेल भेजने जैसा ही हैं पर हम जब ईमेल भेजते हैं तो वह one to one process में आता हैं पर ईमेल मार्केटिंग में जब ईमेल भेजा जाता हैं तो वह one to many हो जाता हैं।

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास आपके कस्टमर का email id होना बहुत जरूरी हैं। अगर आपके पास अपने कस्टमर का email id है, तभी आप एक सही ढंग से ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं। चलिए आप को example देकर समझाते हैं।

Example 1: मान लीजिए आप एक youtuber हैं और आप अपने कस्टमर्स को अपना कोई कोर्स बेचना चाहते हैं या आप अपने कस्टमर को एफिलिएट प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो आप ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट्स व कोर्स का प्रोमोशन ईमेल के जरिए कर सकते हैं।

Example 2: अगर आप एक ब्लॉगर है तो ईमेल मार्केटिंग आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है ईमेल मार्केटिंग का उपयोग कर आप अपने ब्लॉग का प्रोमोशन कर सकते हैं साथ ही एफिलिएट प्रोडक्ट का प्रोमोशन करके उसे बेच सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग कैसे काम करती है?

ईमेल मार्केटिंग करना एक आसान काम हैं अगर आप को ईमेल मार्केटिंग की पूरी जानकारी हैं तो आप एक अच्छे ईमेल मार्केटर बन सकते हैं चलिए अब हम बताते हैं कि एक beginner के तौर पर आप ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू कर सकते हैं?

ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए आप के पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए जिसके बारे में हम नीचे बात करने वाले हैं।

  • Business e-mail address
  • List of the e-mail addresses of customers.
  • Tools of email marketing.

Business E-Mail Address:

अगर आप ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक बिजनेस ईमेल एड्रेस होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आप एक पर्सनल ईमेल एड्रेस के जरिए ईमेल मार्केटिंग नहीं कर सकते और एक बिजनेस ईमेल ऐड्रेस आपके काम को और भी ज्यादा प्रभावशाली बना सकता है।

List of E-Mail Address of Customers:

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास अपने कस्टमर्स का ईमेल एड्रेस का लिस्ट होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपके पास अपने कस्टमर का ईमेल एड्रेस नहीं होगा तो आप ईमेल किस पर भेजोगे।

Tools of Email Marketing:

ईमेल मार्केटिंग आप सीधे सीधे अपने फोन याद कंप्यूटर से नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपके पास कुछ ईमेल मार्केटिंग टूल्स होना बहुत जरूरी है क्योंकि ईमेल मार्केटिंग में आप एक नहीं बल्कि बहुत से लोगों को ईमेल भेजते हैं। और यह टूल्स आपको ईमेल भेजने में मदद करता है साथ ही ऐसे भी कई टूल्स है जो आपको अपने कस्टमर्स के ईमेल एड्रेस इकट्ठा करने में मदद करता है।

ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करे?

ईमेल मार्केटिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा‌।

सबसे पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आप किस चीज का ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं? या आप ईमेल मार्केटिंग क्यों करना चाहते हैं? जैसे कि आप लोगों को इंफॉर्मेशन पहुंचाना चाहते हैं या अपने प्रोडक्ट व सर्विस का प्रमोशन करना चाहते हैं या आप अपने कस्टमर्स को affiliate प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं यह बात आपको पहले निश्चित करना पड़ेगी।

एक बार आप को यह समझ आ जाए कि आप को ईमेल मार्केटिंग क्यों करनी हैं तो उसके बाद आप अपने कस्टमर का एक्टिव ईमेल एड्रेस इकट्ठा करना शुरू कर दे। इसके लिए आप अपने ब्लॉग में सब्सक्राइब बटन का उपयोग कर अपने रीडर्स का ईमेल एड्रेस इकट्ठा कर सकते हैंक्योंकि ईमेल एड्रेस की बड़ी लिस्ट होना आपके लिए बहुत जरूरी है।

ईमेल मार्केटिंग सही से करने के लिए आपको कुछ प्रीमियम टूल्स का इस्तेमाल करना होगा यह प्रीमियम टूल्स आपके बहुत काम आ सकते हैं कुछ प्रीमियम टूल्स आप को अपने कस्टमर के ईमेल ऐड्रेस जुगाड़ करने में मदद कर सकते हैं। और कुछ तो आपको अपने कस्टमर्स को ईमेल भेजने में मदद करते हैं इसीलिए आप को ईमेल मार्केटिंग टूल्स खरीदना होगा।

ये सब काम करने के बाद आप को अपने कस्टमर्स को पहले कुछ informational e-mail भेजने होंगे जिसमें आप अपने ब्लॉग, प्रोडक्ट्स या सर्विस के बारे में बता सकते हैं। पर इस बात का विशेष ध्यान रहे कि आपका ईमेल बिल्कुल भी annoying या परेशान करने वाला ना हो इसलिए आप Attractive Mails भेज कर आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के फ़ायदे? – Benefits Of Email Marketing In Hindi

अब आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि ईमेल मार्केटिंग‌ आखिर इतना फायदेमंद क्यों है तो चलिए आप को इस सवाल का जवाब देते हैं और आपको बताते हैं कि ईमेल मार्केटिंग के फायदे क्या क्या हैं ? ईमेल मार्केटिंग विभिन्न लोगों के लिए अलग अलग तरह से काम करता है।

• अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप ईमेल मार्केटिंग करके अपने ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते हैं और आप चाहें तो अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को भी अपने कस्टमर्स को सेल कर सकते हैं। मान लीजिए अगर आप का एक बिजनेस है, तो आप ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं और अपने टारगेट कस्टमर्स को अचीव कर सकते हैं।


• ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती आप कम कॉस्ट में भी ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं।

• ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप अपने टारगेट कस्टमर्स को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें अपना मनचाहा प्रोडक्ट sale कर सकते हैं।

• ईमेल मार्केटिंग करना बहुत ही आसान है इसमें आपको सिम्पल ईमेल भेजना पड़ता है तो कोई भी इसे आसानी से कर सकता है।

• ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप अपने बिजनेस का प्रमोशन करके अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।

• ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर बहुत सी कंपनियां अच्छी Revenue generate कर रही है।

• ईमेल मार्केटिंग में आप को बहुत से टूल्स दिए जाते हैं जिसका उपयोग करके आप यह देख सकते हैं कि आप का ईमेल कैसा परफॉर्म कर रहा हैं या यह भी कह सकते हैं कि आप अपने ईमेल को ट्रैक कर सकते हैं।

• ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप आप अपने बिजनेस और कस्टमर्स के बीच एक अच्छा रिलेशनशिप बना सकते है।

• अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंचने के लिए ईमेल मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका है। ई-मेल एक मैसेज के तरह ही होते हैं जिन्हें कोई भी अवॉइड नहीं करता इसीलिए ईमेल के जरिए कस्टमर तक पहुंचना आसान बन जाता है।

Email Marketing Service कोन Provide करता है?

आप चाहे तो आप खुद अपने बिजनेस या ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ईमेल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं। या फिर आप ईमेल मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर की मदद लेकर भी अपने बिजनेस या ब्लॉग के लिए ईमेल मार्केटिंग सर्विस शुरू कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको कुछ ईमेल मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर्स के बारे में बताते हैं जिनके, मदद लेकर भी आप अपना ईमेल मार्केटिंग काम आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इंडिया में आपको बहुत से ईमेल मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर्स मिल जाएंगे यह सर्विस प्रोवाइडर्स आपके बिजनेस को‌ grow करने में आपके बहुत काम आ सकते हैं यह सर्विस प्रोवाइडर्स है :-

1. Constant Contact
2. SendinBlue
3. Drip
4. ConvertKit
5. AWeber

1. Constant Contact: Constant Contract दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती ईमेल मार्केटिंग सर्विस में से एक है। आप इस सर्विस को आसानी से उपयोग उपयोग कर सकते हैं। इस सर्विस के जरिए आप अपने email lists, contacts, email templates, marketing calendar को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। इस सर्विस के जरिए आप अपने ईमेल को ट्रैक कर सकते हैं साथ ही रिपोर्टिंग भी के सकते हैं इसमें आप को सोशल मीडिया शेयरिंग टूल्स, फ्री इमेज लाइब्रेरी भी मिलती हैं।

2. SendinBlue: SendinBlue बिजनेस के लिए एक बहुत ही अच्छा SMS और ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर है। यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ते ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में sendinblue भी एक हैं। इस प्लेटफॉर्म में आप को बहुत से अच्छे अच्छे टूल्स मिलते हैं जो आप के ईमेल को highly productive और engaging बनाने में मदद करता हैं।

3. Drip: ECommerce, bloggers और digital marketers के लिए Drip एक बहुत ही पावरफुल ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। यह मार्केटिंग प्लेटफॉर्म आप को कई सारे ऐसे टूल्स प्रदान करता हैं जिससे आप अपने customers को bulk of emails मिनटों में भेज सकते हैं।

4. ConvertKit: ConvertKit, professional ब्लॉगर्स, लेखकों और मार्केटर्स के लिए एक बहुत ही अच्छा और मजबूत ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है।  इस प्लेटफॉर्म उपयोग करने में बेहद आसान है। इस प्लेटफार्म पर आपको साइन अप करने पर ईमेल भेजने के लिए अलग-अलग upgrades मिलते हैं साथ ही साथ इसमें आप को ऐसे टूल्स मिलते हैं जो आप के मेल्स का ऑटो रिस्पांस भी करता हैं।

5. AWeber: AWeber दुनिया में सबसे पुराना और सबसे लोकप्रिय ईमेल मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर्स में से एक है। ईमेल मार्केटिंग सर्विस को सही से मैनेज करने के लिए आपको कई तरह के अलग-अलग टूल्स प्रोवाइड करता हैं अगर आप एक स्मॉल स्केल या मीडियम स्केल पर बिजनेस चला रहे हैं तो यह प्लेटफॉर्म आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

तो यह थी best email service providers की लिस्ट आपको इसमें से जिस bhi service provider का उपयोग अपने बिजनेस को grow करके मुनाफा कमाने के लिए करना हो उसक सर्विस प्रोवाइडर कि पूरी जानकारी लेकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों मुझे आशा हैं कि आप को हमारा यह काम पसंद आया होगा और ईमेल मार्केटिंग क्या है? ईमेल मार्केटिंग कैसे करें? पूरी जानकरी आप को मिल गई होगी। हम आप के लिए इस तरह के पोस्ट लाते रहते हैं जो आप के नॉलेज और स्किल्स को तो बढ़ाए ही साथ ही आप को पैसे कमाने में भी मदद करे।

तो उम्मीद है की अब आपको ईमेल मार्केटिंग से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की ईमेल मार्केटिंग क्या है? (What Is Email Marketing In Hindi) कैसे काम करती है? इसके फ़ायदे? ईमेल मार्केटिंग के प्रकार? all about Email Marketing In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको ईमेल मार्केटिंग क्या है? – What Is Email Marketing In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here