इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi

3

Essay On Internet In Hindi! दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर निबंध या essay धूँड रहे हो तो यह आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi के बारे में डिटेल से जानिंगे। अगर आपको नही पता की इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi तो उसके बारे में  मैंने पिछले पोस्ट में डिटेल में बताया हुआ है।

दोस्तों कैसे हो आप लोग आशा करूंगा कि आप लोग अच्छे ही होंगे दोस्तों आप लोग आपके रोजाना काम के लिए Internet का उपयोग तो करते ही होंगे क्या आप लोग जानते है,


इंटरनेट कैसे काम करता है और इंटरनेट को किसने बनाया है अगर आपको इन सभी प्रश्न का उत्तर चाहिए तब आज हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़िए आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को बताएंगे Internet के निबंध (Essay On Internet In Hindi) के बारे में।

कंप्यूटर पर निबंध – Essay on Computer in Hindi की पूरी जानकारी यहाँ है।

इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi

भूमिका:- दोस्तों जब भी आप लोगों को कोई प्रश्न का उत्तर चाहिए होता है तब आप लोग कोई बुक नहीं पढ़ कर सीधा इंटरनेट के माध्यम से उस प्रश्न का उत्तर को ढूंढते हैं। पर क्या आप लोग जानते हैं कि यह इंटरनेट कैसे काम करता है। 


अगर आप लोग एक स्टूडेंट है या फिर आप लोग ऑफिस में काम करते हैं तब आप लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही होंगे इंटरनेट की मदद से आप लोगों को आपका सभी प्रश्न का उत्तर मिल जाता ही होगा इन सभी कामों के लिए ही इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और भी अन्य बहुत महत्वपूर्ण काम करने के लिए भी इंटरनेट का उपयोग किया जाता है। 

आज हम लोग सिर्फ इंटरनेट की वजह से ही पृथ्वी को एक नया रूप से देख पा रहे हैं। इसमें कई उच्च-bandwidth data लाइनें शामिल हैं, जिसमें इंटरनेट “backbone” शामिल है। ये लाइनें प्रमुख इंटरनेट हब से जुड़ी हैं। जो डेटा को अन्य स्थानों पर वितरित करती हैं, जैसे web server और ISP।

इंटरनेट क्या है? 

इंटरनेट क्या है अगर हम लोग साधारण भाषा में कहें तो इंटरनेट एक नेटवर्क है जिसकी मदद से हम लोग एक कंप्यूटर से और एक कंप्यूटर में या फिर बहुत सारे कंप्यूटर में एक ऐसा कनेक्शन तैयार कर सकते हैं जिससे हम लोग कोई भी डाटा को बड़ा हो या छोटा सभी को हम लोग ट्रांसफर कर सकते हैं।

इंटरनेट देश का उन्नयन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अभी के समय में हम लोग इंटरनेट की मदद से बहुत कुछ कर पाते हैं जैसे कि हो गया।अगर आप लोग स्टूडेंट है तब आप लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके आप लोगों का पढ़ाई के बारे में knowledge लेते हैं ।

और जो लोग ऑफिस का काम करते हैं वह लोग उनका काम को आसान करने के लिए भी इंटरनेट का उपयोग करते हैं सिर्फ यही नहीं इंटरनेट की मदद से हम लोग देश में क्या हो रहा है वह जान पाते हैं और अगर हम लोगों को इंटरनेट में कुछ प्रश्न का उत्तर खोजना है तब हम लोग हमारे कंप्यूटर में Browser सॉफ्टवेयर की मदद से उस प्रश्न का उत्तर ढूंढ पाते हैं।


इंटरनेट हम लोगों का बहुत मदद करता है अगर आप लोगों को कोई सिनेमा देखना हो तब आप लोग इंटरनेट की मदद से बहुत आसानी से देख सकते हैं सिर्फ सिनेमा ही नहीं और भी बहुत कुछ आप लोग इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं।

WEB BROWSER क्या है? 

क्या आप लोग नहीं जानते कि ब्राउज़र क्या होता है तो कोई बात नहीं है मैं आप लोगों को बताता हूं कि ब्राउज़र क्या है ब्राउज़र एक ऐसा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जिसके मदद से हम लोग कोई भी search engine को access कर सकते हैं और साथ ही में हम लोग कोई भी प्रश्न का उत्तर सर्च इंजन से खोज सकते हैं।सर्च इंजन है – google, duck-duck-go, msn, etc। तो दोस्तों आप लोग जान ही गए होंगे कि ब्राउज़र क्या है?

इंटरनेट का इतिहास – History Of Internet In Hindi

इंटरनेट के बारे में आप लोग बहुत कुछ जान ही गए होंगे पर अब हम लोग इंटरनेट के इतिहास के बारे में बताएंगे इंटरनेट के बारे में ऐसा बहुत कुछ इतिहास जुड़ा है जो कि आप लोग नहीं जानते और उन सभी इतिहास के बारे में आज आप लोग जानेंगे और उन सभी इतिहास को परकर आप लोग आश्चर्य भी हो जाएंगे।

1962 साल में इंटरनेट आविष्कार हुआ था। विश्व का सबसे अनोखा और अलग आविष्कार किया था जो कि अभी आप लोगों का बहुत काम पर आता है अगर इंटरनेट अभी के समय पर नहीं होता तो बहुत सारा प्रॉब्लम पर हम लोगों को पढ़ना पड़ता। इंटरनेट के आने के बाद हम लोग बहुत आसानी से इंटरनेट को इस्तेमाल करके कोई प्रश्न का उत्तर ढूंढ पाते हैं और इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम लोग किसी भी डाटा को किसी और को भेज पाते हैं। 

आज आप लोगों के बीच में इंटरनेट को लेकर आया है और इंटरनेट को जिसने आविष्कार किया है उन आविष्कर ता का नाम है “जे सी आर लिक इधर” आज हम लोग सिर्फ इन महान ऑफिस करता के वजह से ही इंटरनेट पर सेवा को इस्तेमाल कर पाते हैं।

इंटरनेट के अविष्कर ता sir “जे सी आर लिक इधर” मैसेज बेस्ट इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी प्रोफेसर थे बहुत सारा इंफॉर्मेशन में पता चला है कि वह बहुत ही अच्छा पढ़ाते थे। इंटरनेट अविष्कार करने में बहुत समय लगा इंटरनेट अविष्कार करने में उनको समय लगा 10 साल जो कि उनके लिए एक बहुत बड़ा साल था। 

इंटरनेट के अविष्कर ता मैन चेस्ट यूनिवर्सिटी को छोड़ने के बाद उन्होंने योगदान किया एक सैनिक वाहिनी के साथ सैनिक वाहिनी के साथ योगदान करने के बाद उन्होंने बहुत रिसर्च किया कंप्यूटर प्रोग्राम के ऊपर। उसके बाद पूरा पृथ्वी में इंटरनेट स्थापित हो गया।

दुनिया के एक छोर से दूसरे छोर तक, कंप्यूटर की जानकारी या चित्र वीडियो या मल्टीमीडिया या फिर किसी अन्य डेटा को आदान प्रदान करने के लिए सैटेलाइट या उपग्रहों का इस्तेमाल किया जाता है।

आधुनिक जीवन में इंटरनेट का उपकार – 

इंटरनेट का काम करने का आकार बहुत सादा है। यह भी कहा जाता है कि इंटरनेट का अवदान पृथ्वी में अमूल है। इंटरनेट की मदद से हम लोगों का सामाजिक जीवन में बहुत सुविधा आया है तो आज हम लोग उन सभी सुविधा के बारे में बात करेंगे जैसे कि वह गया मानव जीवन में हम लोगों को बहुत सारा प्रश्न होता है उसी प्रश्न का हम लोग इंटरनेट की मदद से बहुत आसानी से और कम समय में खोज सकते हैं।

दोस्तों इंटरनेट सिर्फ आप लोगों को प्रश्न का उत्तर ही खोज नहीं देता यह आप लोगों को एकदम सही उत्तर बताता है और एक बात दोस्तों आप लोग जब कोई प्रश्न यहां पर ढूंढते हैं या खोजते हैं तब आप लोगों को कोई पैसा देना नहीं पड़ता जो कि सही में बहुत अच्छा बात है।

सिर्फ यही इंटरनेट का अवदान नहीं है और भी बहुत अवदान है जैसे कि हो गया हम लोग इंटरनेट को इस्तेमाल करके घर बैठे ऑनलाइन परिक्रमण के लिए ट्रेन या फिर Bus बुकिंग कर सकते हैं । और साथ ही में आप लोग अगर घर बैठे किसी को message भेजना चाहते हैं तब वह भी आप लोग Email के माध्यम से भेज सकते हैं। अगर आप लोगों को घर बैठे आपका bank balance जानना है तब आप लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके वह भी बहुत आसानी से जान सकते हैं।

इंटरनेट का उपयोग?

अभी के समय पर इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा ही है और अगर हम लोग साधारण भाषा में कहें तो अभी के समय पर इंटरनेट के बिना कुछ भी नहीं हो सकता है आज हम लोग इंटरनेट के कुछ उपयोग के बारे में बात करेंगे। इंटरनेट को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है इंटरनेट के मदद से हम लोग बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि हो गया –

  • इंटरनेट को इस्तेमाल करके आप लोग किसी भी प्रश्न का उत्तर बहुत आसानी से और कम समय में खोज सकते हैं इसके लिए आप लोगों को ब्राउज़र का इस्तेमाल करना होगा कंप्यूटर में।

  • इंटरनेट को इस्तेमाल करके आप लोग आपका बैंक अकाउंट का बैलेंस घर बैठे चेक कर सकते हैं।

  • आप लोगों को अगर आपके दोस्त को कोई चिट्ठी भेज ना हो तब आप लोग इंटरनेट की मदद से आपके दोस्त को मेल कर सकते हैं। और घर बैठे ही आपका दोस्त को चिट्ठी भेज सकते हैं ईमेल के मदद से।

  • अगर आप लोगों को आपके दोस्त के साथ बात करना है तब आप लोग इंटरनेट की मदद से आपके दोस्त के साथ बात कर सकते हैं अगर आपका दोस्त आपसे बहुत दूर रहता है तब भी आप लोग तीन तरह की मदद से आपके दोस्त के साथ बातचीत कर सकते। ऑडियो कॉल ही नहीं आप लोग इंटरनेट की मदद से वीडियो कॉल भी कर सकते है।

  • अगर आप लोगों को आपके दोस्त को कोई फोटो या फिर वीडियो भेजना है तब आप लोग घर बैठे आपके कंप्यूटर से और एक कंप्यूटर में फोटो या वीडियो या फिर कोई भी डाटा भेज सकते हैं इंटरनेट के इस्तेमाल से।

भारत में इंटरनेट का उपयोग?

पूरा पृथ्वी में इंटरनेट का उपयोग बहुत सादा है पर हमारे भारत में यानी कि 20 crore मानवजाति वाला देश भारत में सभी लोग इंटरनेट उपयोग नहीं कर पाते हैं। क्योंकि इंटरनेट उपयोग करने के लिए उतना अर्थ सब लोग नहीं दे सकते हैं।

पर हमारा भारत में jio आने के बाद लगभग सभी लोग इंटरनेट को इस्तेमाल करना शुरू किए हैं पहले इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारा पैसा लगता था पर jio आने के बाद वह बहुत ही कम हो गया है पहले पहले जब jio आया था तब jio फ्री में हम लोगों को इंटरनेट प्रदान किया था जो कि सभी भारतवासी के लिए एक बहुत ही अच्छा बात था इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए फिर धीरे-धीरे इंटरनेट भारत में बहुत अच्छे से और गतिशील तरीके से बढ़ने लगा और अभी फिलहाल सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है।

भारत में इंटरनेट को पहली बार लेकर आया था हमारा जिसका खुद का ही कंपनी विदेश संचारित यानी कि bsnl पहली बार इंटरनेट लेकर आया था हमारे भारत में। सिर्फ बीएसएनएल ही नहीं उसके बाद और भी अन्य कंपनी थी इंटरनेट को लेकर आया जैसे कि हो गया airtel, jio, vodafone, relience-community, vodafone, etc 

इंटरनेट को इस्तेमाल करके सभी लोग अभी के समय पर ऑनलाइन खरीदी करते हैं पढ़ाई करते हैं और साथ ही में और भी बहुत कुछ करते हैं इंटरनेट को इस्तेमाल करके जैसे कि हो गया अगर आप लोगों को कोई प्रश्न का उत्तर जानना है तब आप लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके उन सभी प्रश्न का उत्तर जान सकते हैं और साथ ही में अगर आप लोगों घर बैठे किसी को चिट्ठी भेजना चाहते हैं तब आप लोग वह भी इंटरनेट के मदद से कर सकते हैं। 

दोस्तों आप लोगों के मन पर एक प्रश्न तो आता ही होगा कि आखिर कार्य इंटरनेट कैसे काम करता है क्या आप लोग जानते हैं कि इंटरनेट कैसे काम करता है अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं मैं आप लोगों को बताता हूं कि इंटरनेट कैसे काम करता है तो दोस्तों 1962 साल में 4 सैटेलाइट पृथ्वी के ऊपर भेजा गया था यानी कि उपग्रहों से इंटरनेट हम लोग एक्सेस कर पाते हैं

पर उपग्रहों से हम लोगों को जो इंटरनेट मिलता है उसका स्पीड याने की गति बहुत ही कम है इसी वजह से अभी के समय का इंजीनियर लोग एक अलग और नया पद्धति का इंटरनेट आविष्कार किया है जिसको हम लोग ऑप्टिक फाइबर केबल इंटरनेट भी कह सकते हैं ऑप्टिक फाइबर केबल के मदद से हम लोग इंटरनेट बहुत ही गतिशील तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बहुत ही अच्छा बात है।

निष्कर्ष; 

इंटरनेट के भविष्य को लेकर साइबर अपराध या कंप्यूटर अपराधों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। और अभी के समय पर हम लोग इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर के नहीं रह सकते क्योंकि इंटरनेट हम लोगों को बहुत कुछ करने में मदद करता है जो कि आप लोग जानते ही होंगे अगर हम लोग एक दिन भी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करेंगे तब यह हम लोगों के लिए बहुत बड़ा गंभीर समस्या का बात हो जाता है।

सारा दुनिया में अभी इंटरनेट एकजुट हुआ है जो कि एक बहुत अच्छा बात है हम लोग आज इंटरनेट के मदद से ही देश का कोई भी कोना का खबर जान पाते हैं सिर्फ यही नहीं कौन से देश में क्या हो रहा है और साथ ही में हम लोग लोकेशन भी पता कर सकते हैं इंटरनेट की मदद से। जिसका एक सबसे ज्यादा अच्छा और कुछ अनोखा आविष्कार है यह इंटरनेट इंटरनेट एक ऐसा आविष्कार है जिसके आविष्कार होने के बाद ही पूरा विश्व बदल गया।

उम्मीद है की आपको इंटरनेट पर निबंध – Essay On Internet In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

यह भी पढ़े:

If you like this article about Essay On Internet In Hindi ! don’t forget to share.


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

3 COMMENTS

  1. bohot mast article likhe ho sir bohot kam aya nibandh sirf mujhe hi nahi sab ko bol raha hun akbar ke upar essay likho sir pls sarurat hain bohot

  2. bohot hi bahetarin nibandh hain padh kar bohot accha laga. mein aapka website regular real karta hun internet ko. istemal to bohor karta hun per sab kuch nahi janta tha aaj jaan kar bohot hi accha laga

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here