गांव में कम लागत में क्या बिज़नेस करें? (Top 10+ Businesses For Gaon)

0

दोस्तों अगर आप एक गाँव में रहेते हो और गाँव में एक अपना नया बिजनेस सुरु करना चाहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल होने वाला है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जनिगे की गांव में कम लागत में कोन सा बिज़नेस करें? या गांव में क्या बिज़नेस करें? (Top Best Business Ideas For Gaon In Hindi)

आज के युवाओं में बिजनेस करने को लेकर काफी उत्सुकता है लेकिन बिजनेस करने के लिए हर किसी के पास पर्याप्त संसाधन (Resource) नहीं होते। जिससे कई लोग इसी चक्कर में अपना नया स्टार्टअप नहीं कर पाते। परंतु वाकई आपके पास बिजनेस करने के लिए धैर्य, थोड़ी investment और एक सही Planning है तो आप गांव में रहकर ही Business कर सकते है।


लेकिन गांव में बिजनेस करें क्या? यह सबसे बड़ा सवाल होता है तो बता दें यदि आप अपने आसपास सोचें तो कई कई सारे बिजनेस आइडियाज आपके सामने निकल कर आएंगे।


तो चलिए जानते हैं गांव में बिजनेस ideas जिन्हें सही प्लानिंग के साथ करके आप एक बड़ा बिजनेस बना सकते हैं। गांव में क्या बिज़नेस करें? (Top Best Business Ideas For Gaon In Hindi)

गांव में क्या बिज़नेस करें? (Top Best Business Ideas For Gaon In Hindi)

1. फूलों की खेती

फूलों की सुंदरता हर किसी के मन को भाती है और फूलों की खेती का यह व्यवसाय गांव में सबसे अच्छी तरीके से हो सकता है। हाल ही में मैंने एक कहानी पड़ी जिसमें एक MBA की छात्रा ने पढ़ाई छोड़ कर फूलों की खेती करके अपनी किस्मत चमकाई कहने का अर्थ है यदि आपके पास पर्याप्त जमीन है, तो आप फूलों की खेती का यह व्यवसाय कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं।

शादियों में, समारोह में साज-सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल आज भी बड़ी मात्रा में होता है साथ ही लोग घरों में भी फूल लगाते हैं तो आज के दौर में गांव में किया जाने वाला यह सबसे अच्छा बिजनेस माध्यम बन चुका है, जिससे लोग लाखों रुपए भी कमा रहे हैं।

अतः यदि इस व्यवसाय को करने के लिए आपके पास पर्याप्त भूमि है, तो सरकार आपको इस व्यवसाय को करने के लिए सब्सिडी दे रही है। जरबेरा नामक फूल की खेती से आज अच्छी कमाई हो रही है।

2. बकरी पालन

गांव में रहते हैं तो बकरी पालन आपके लिए फायदे मंद व्यवसाय हो सकता है देशभर में बड़ी संख्या में लोग मीट खाना पसंद करते हैं और बकरे का मीट प्रमुख आहार में से एक होता है।

इसलिए यदि पिछले 10 साल में देखें तो बकरे की कीमत में काफी अंतर आया है। इसी प्रकार यदि आज आप बकरी पालन करते हैं इसमें भले ही मेहनत ज्यादा है परंतु यदि आप इस व्यवसाय को सही तरीके से करते हैं तो काफी अच्छा आप बकरी पालन उद्योग से पैसे कमा सकते हैं।

3. डेयरी बिजनेस

दूध उत्पादन व्यवसाय भारत में एक काफी प्रचलित व्यवसाय है सालों से लोग दुधारू पशु जैसे गाय, भैंस, बकरी इत्यादि का पालन कर दूध को बेचते हैं। और यह काम आज भी गांव में आसानी से देखा जा सकता है। आज न सिर्फ दूध बल्कि दूध से निर्मित पदार्थों को भी बड़ी संख्या में लोग अपने आहार में इस्तेमाल करते हैं। इसलिए दूध का व्यवसाय कैसे भी हो? इस बिजनेस में न पहले कमी आई थी और ना आज कमी आने वाली है।

परंतु लोग आज भी दूध उत्पादन से कमाई उतनी नहीं निकाल पाते। लेकिन यदि आप इस व्यवसाय को करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको मार्केट बनाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका मार्केट पहले से ही बना हुआ बस आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ चीजें दिमाग में रखनी होंगी।

जैसे कि दुग्ध व्यवसाय को शुरू करने के लिए कितने पशुओं। की आवश्यकता होगी और किस बाजार में आप ल दूध भेजेंगे।आपको नियमित तौर पर पशुओं के देखभाल करने की जरूरत पड़ेगी, उनका किस तरीके से अच्छा रखरखाव करना चाहिए इसके संबंध में आप पशुओं के डॉक्टर से भी आपको परामर्श लेना चाहिए

साथ ही आपको दूध के अलावा पशुओं के पशुओं के अपशिष्ट से किस तरीके से खाद उर्वरक बनाई जाती है इसकी भी जानकारी रखनी होगी। पशुओं से दूध निकालने के लिए आधुनिक तरीके में आपकी की जानकारी होनी चाहिए। दुग्ध व्यवसाय के उस फील्ड में और कुछ नया क्या है? इसमें पॉसिबिलिटीज कितनी है? इसकी भी आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

4. सायकिल और मोटरसाइकिल रिपेयरिंग

काम के लिए एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए साइकिल एवं मीलों मील का सफर तय करने के लिए मोटरसाइकिल आज हमारे सभी घरों की एक जरूरत जैसी बन चुकी है। इसलिए आपको घर घर में साइकिल या मोटरसाइकिल गांव में भी देखने को मिल जाते हैं

यदि आपके गांव में भी कई लोगों के पास मोटरसाइकिल & साइकिल है और आपको रिपेयरिंग का काम आता है तो फिर आप खुद की एक मोटरसाइकिल रिपेयरिंग shop ओपन कर सकते हैं जिसमें आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं है।साइकिल एवं मोटरसाइकिल का यह बिजनेस हर सीजन में एक जैसा ही रहता है, क्योंकि यह सदाबहार बिजनेस है, यदि आप भी गांव के किसी उपयुक्त स्थान पर यह रिपेयरिंग सर्विस देते हैं तो काफी अच्छी आप इसमें कमाई कर सकते हैं।

आप रिपेयरिंग सर्विस के साथ-साथ हवा भरने की सेवा भी दुकान पर दे सकते हैं। क्योंकि कई बार वाहन चालकों को पंचर और हवा कम होने की दिक्कत होती रहती है तो ऐसे में आपके दुकान से वे सर्विस लेकर आपके नियमित तौर पर कस्टमर बन जाएंगे।अतः आज के समय में यह गांव में किया जाने वाला एक बढ़िया बिजनेस बन चुका है।

5. किराने की दुकान

हमें अपनी जरूरत का सारा सामान किराने की दुकान में मिल जाता है तो यदि आप गांव में रहते हैं और आप के आस पास कोई ऐसी किराने की दुकान नहीं है तो फिर आपके लिए एक बढ़िया मौका है वहां पर एक किराने की दुकान जमाने का।

हालांकि अन्य बड़े बिजनेस की तरह इस किराने की दुकान में उतनी कमाई तो नहीं हो पाती परंतु हां यदि आप लोगों की जरूरत एवं इच्छा को समझते हुए अपनी दुकान पर ऐसे प्रोडक्ट्स को बेचते हैं, जो वाकई उनके लिए लाभ दाई हो सकते हैं तो जरूर आप अपनी किराने की दुकान को भी सक्सेसफुल बना सकते है और काफी अच्छा पैसा वहां से भी कमा सकते हैं।

आप अपनी किराए की दुकान पर होम डिलीवरी की भी सेवा देकर इस बिजनेस को अधिक सक्सेसफुल बना सकते हैं। ताकि लोग घर पर बैठ कर अपनी जरूरत का सामान आप लोगों तक पहुंचा सके और इसके बदले में आप उनसे उचित चार्ज कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में पैसा लोगों के पास है परंतु वे अक्सर कोई सामान खरीदने के लिए बाहर कम जाना पसंद करते हैं।

6. Gym

हर कोई चाहता है अच्छी बॉडी बनाना खासकर शहरों के युवाओं को देखते हुए गांव के युवा भी चाहते हैं जिम जाना और एक आकर्षित बॉडी बनाना। लेकिन कई ऐसे गांव हैं, जहां आज भी दूर-दूर तक कोई भी जिम नहीं देखने को मिलता तो यदि आपके गांव में भी ढेरों युवा हैं।

परंतु अब तक कोई जिम नहीं है तो आप एक जिम ओपन कर सकते हैं, इस काम को करने के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट चाहिए। शुरुआत में आप भले ही कम मशीन & उपकरणों के साथ इस बिजनेस को शुरू करें परंतु धीरे-धीरे यदि आपको प्रॉफिट होता है तो आप इसमें वृद्धि कर सकते हैं।

7. एलोवेरा की खेती

एलोवेरा नाम सुनते ही रिंकल्स पिंपल्स मिटाने के साथ-साथ अनेक बीमारियों का इलाज का ख्याल सामने आता है। एलोवेरा का व्यवसाय ऐसा है किसके नाम पर आज कई मल्टीनेशनल कंपनियां घरेलू कंपनियां इसके नाम से ही अपने प्रोडक्ट्स को बेचकर काफी अच्छा मुनाफा कमा रही हैं।

तो यदि आप भी गांव में रहते हैं तो एलोवेरा बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है आपके लिए जिसमें आप अपनी मेहनत के हिसाब से जितना चाहो उतना कमा सकते हैं।

एलो वेरा फार्मिंग का यह बिजनेस दो तरीकों से किया जा सकता है या तो आप एलोवेरा की एक हेक्टेयर जमीन में करके इसकी शुरुआत करने की कोशिश कर सकते हैं या फिर आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट पर पैसा खर्च करके इसका प्लांट लगवा कर जूस बेचकर एलोवेरा का काफी अच्छा कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस ऐसा है जिसमें आपको शुरुआत में लाखों रुपए की इन्वेस्टमेंट भी चाहिए। अगर इस व्यवसाय में आप सफल हो जाते हैं तो लाखों रुपए कमाना इसमें कोई बड़ी बात भी नहीं होती।


यदि आप खेत में एलोवेरा प्लांटेशन करते हैं तो आप 3 साल तक इसकी फसल ले सकते हैं यदि आप एक हेक्टेयर जमीन पर एलोवेरा की खेती करते हैं तो इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्‍चर रिसर्च (ICAR) के मुताबिक इस में कुल खर्च 27 हजार रुपए तक आता है इसमें 40 से 45 हजार की मोटी पत्तियां प्राप्त होती जिनकी देश की विभिन्न मंडियों में 15 से 25,000 प्रतिदिन कीमत है।

और इसमें से एक हेक्टेयर जमीन में मौजूद किराया खेत में खाद से निकाल दिया जाए तो वह 50,000 होता है इस तरह महीने के आसानी से 8 से 10 लाख रुपए तक इस बिजनेस से आप कमा सकते हैं।

8. फोटो कॉपी एवं फोटोग्राफी बिजनेस

दोस्तों गांव में शादियों के सीजन में फोटोग्राफर की भारी डिमांड रहती है। लेकिन आज भी फोटोग्राफर जो अच्छी photos क्लिक करने के साथ-साथ समय पर फोटोस नहीं पहुंचा पाते तो इसे देखते हुए यदि आपके आसपास फोटोग्राफी बिजनेस किसी ने ओपन नहीं किया है तो आप एक अच्छे कैमरा इक्विपमेंट के साथ इस बिजनेस की शुरुआत करते है। पार्ट टाइम में किये जाने वाले उस फोटोग्राफी बिजनेस से आप शादियों के सीजन में लाख रुपए भी कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप फोटोग्राफी बिजनेस के साथ-साथ आप फोटो कॉपी का भी बिजनेस साइड में से कर सकते हैं जिसके आपको अच्छा फायदा मिलने की संभावनाएं हैं।

9. ऑटो रिक्शा चालक

आमतौर पर लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए बस टैक्सी ऑटो का इस्तेमाल करते हैं। और ऑटो रिकशा में भीड़ खचाखच देखने को मिल जाती है तो यदि आपके एरिया में भी लोग अक्सर काफी ज्यादा ट्रैवल करते हैं तो आप एक ऑटो रिक्शा चालक बनकर एक सेल्फ एंप्लॉयड के तौर पर काम कर सकते हैं।

और दूसरे की नौकरी किए बगैर आप काफी अच्छी कमाई इस बिजनेस से कर सकते हैं। आपके पास यदि पैसा है तो आप शुरुआत में खुद का ऑटो रिक्शा भी खरीद सकते हैंएक्स आजकल सरकार लोगों को आर्थिक मदद भी रिक्शा खरीदने में कर रही है।

तो साथियों यह थे गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ हेल्पफुल टिप्स आशा है इसमें से कोई ना कोई बिजनेस आइडिया आपको पसंद आया होगा। और आप अपने गांव में उस बिजनेस को शुरू करने का मन बनाएंगे परंतु आप चाहे किसी भी तरह का बिजनेस अपने गांव में करें आपके लिए हमेशा यह हेल्पफुल टिप्स काम आएंगे।

गांव में किन सामग्रियों की जरूरत है?

सबसे पहली चीज आपको यह समझनी होगी कि शहर की तुलना में गांव में जो लोगों की रिक्वायरमेंट हैं वह अलग-अलग होती है। तो इससे पहले आप अपना बिजनेस शुरू करें? आप जिन प्रोडक्ट्स और सेवाओं को sell करना चाहते हैं क्या वह वाकई लोगों के लिए उपयोगी साबित होंगी। यदि हां तो आप उस पर काम करना शुरू कर सकते हैं.

बिजनेस में निवेश

दूसरा इंपोर्टेंट सवाल ये है कि आप खुद से पूछें कि इस बिजनेस में निवेश कितना लग सकता है। यदि निवेश की मात्रा अधिक है और आपके पास इतना बजट नहीं है तो ऐसे में आपके द्वारा शुरू किए गए बिजनेस में मेहनत बर्बाद जाएगी साथ ही आपको पूंजी का भी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

गांव में बिजनेस करने के लिए फायदे

बिजनेस की शुरुआत से पूर्व एक बिजनेसमैन अपने दिमाग में उससे होने वाले फायदे जरुर सोचता है। तो यदि आप एक बिजनेस अपने गांव में कर रहे हैं? तो इसके क्या क्या फायदे भविष्य में देखने को मिल सकते है।

उसकी आप एक लिस्ट तैयार कर ले तो आप किसी भी बिजनेस को सफलतापूर्वक गांव में करके काफी अच्छे कमाई कर सकते हैं।

बिजनेस में कंपटीशन

बिजनेस बिना मार्केट रिसर्च के करना अकसर काफी नुकसानदायक साबित होता है। यदि आपको नहीं पता आप के बिजनेस में मार्केट में कंपटीशन कितना ज्यादा है? कौन-कौन लोग पहले इस बिजनेस को कर रहे हैं और उनको क्या लाभ और हानि हो रही है। तो ऐसे में यह धूल में लट्ठ मारने वाली बात होगी।

बिजनेस करने की सही जगह

अक्सर लोग ऊपर की सभी बातों को ध्यान में तो रखते हैं। और एक बिजनेस की शुरुआत कर देते परंतु यह पॉइंट भूल जाते हैं वे बिजनेस करने की सही जगह का चुनाव नहीं कर पाते। जिस वजह से उन्हें अपने कस्टमर्स तक पहुंचने में काफी समस्या झेलनी पड़ती है। तो यदि आप कोई बिजनेस शुरू करें? उसके लिए गांव में एक उपयुक्त जगह का चयन करना आपके लिए जरूरी हो जाता है।

ब्रांडिंग

एक अंतिम पॉइंट यह है कि आप अपने बिजनेस का प्रमोशन किस तरह से करेंगे। यदि आप अधिक से अधिक फायदा अपने बिजनेस का करना चाहते हैं। जिससे सभी का फायदा हो तो जरूरी है कि आप अधिक से अधिक कस्टमर्स तक अपने बिजनेस को पहुंचा पाएं।

एक बड़ा बिजनेस करने के लिए किस तरीके से आप अपने बिजनेस को प्रमोट करेंगे और उसे लोगों तक पहुंचा पाएंगे। यह जानना जरूरी हो जाता है हालांकि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाई को लोगों तक पहुंचाने में और अधिक फायदा कमाने में आपकी हेल्प करती है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको गाँव में बिजनेस करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की गांव में कम लागत में कोन सा बिज़नेस करें? या गांव में क्या बिज़नेस करें? (Top Best Business Ideas For Gaon In Hindi)

Hope की आपको गांव में कम लागत में क्या बिज़नेस करें? (Top 10+ Businesses For Gaon) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here