गूगल ड्राइव क्या है? – What Is Google Drive In Hindi

0

Google Drive Kya Hai? – What Is Google Drive In Hindi? दोस्तों अगर आप online cloud storage पर अपना data store करते हो तो आपने google drive के बारे में तो ज़रूर सुना होगा। पर अगर आपको नही पता की google drive क्या होता है? तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल होने वाला है। क्यूँकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की गूगल ड्राइव क्या है? फ़ायदे क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? अकाउंट कैसे बनाए? & All About Google Drive In Hindi.

दोस्तों! आज गूगल न सिर्फ एक बेहतरीन सर्च इंजन है बल्कि गूगल के कई सारे प्रोडक्ट & सेवाएँ हैं जिनकी मदद से हम कई कार्य कार्य सरलता तथा तेजी से कर सकते हैं। और उनमें से एक है google drive जी हाँ दोस्तों यदि आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपने google drive का नाम तो जरूर उन होगा और शायद इस्तेमाल भी किया होगा।


लेकिन यदि नही तो कोई बात नही! आज के इस लेख में हम जननेगे की गूगल drive क्या है? गूगल ड्राइव कैसे काम करता है? तथा इसके क्या फ़ायदे हैं! अतः उन सभी कारणों के बारे में जानेंगे की आपने अभी तक गूगल ड्राइव इस्तेमाल नहीं किया है तो आप को क्यों गूगल के इस बेहतरीन मुफ्त सेवा का इस्तेमाल करना चाहिए!

गूगल ड्राइव को वर्ष 2012 अप्रैल में लांच किया गया और आज गूगल ड्राइव का इस्तेमाल न सिर्फ स्मार्टफोन यूजर बल्कि कंप्यूटर यूज़र्स द्वारा भी किया जाता है! और गूगल ड्राइव की खासियत यह है की हम इसमें store डेटा का हम कही भी कभी भी उपयोग कर सकते हैं! यदि आप भी गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करने के बार में सोच रहे थे तो देर किस बार की! चलिये जानते हैं की गूगल ड्राइव क्या है? – What Is Google Drive In Hindi?

गूगल ड्राइव क्या है? – What Is Google Drive In Hindi

गूगल ड्राइव एक cloud स्टोरेज सेवा है। जिसे गूगल द्वारा वर्ष 2012 अप्रैल में लॉन्च किया गया। cloud स्टोरेज अर्थात क्लाउड कंप्यूटिंग मॉडल होता है जिसमें डेटा remote server में save होता है तथा इस डेटा को इंटरनेट की सहायता से एक्सेस किया जाता है!

तथा अन्य किसी cloud स्टोरेज की तरह google drive का मुख्य उद्देश्य भी आपकी photo, Documents, video आदि files के डेटा को संग्रहित करना है!

दोस्तों आसान भाषा में कहें तो जिस तरह hard drive एक स्टोरेज डिवाइस होता है जिसमें हम विभिन्न प्रकार के डेटा को save करते हैं उसी तरह google drive एक स्टोरेज होता है परन्तु इसमें जो डेटा होता है उसे इंटरनेट की मदद से एक्सेस किया जाता है!

Google प्रत्येक यूजर को 15 GB तक का फ्री cloud स्टोरेज देता है! हालाँकि आपका यह समझना जरूरी है कि यह फ्री स्पेस google drive, google photos तथा gmail के बीच बाँट दिया जाता है! इसके साथ ही गूगल ड्राइव का इस्तेमाल Android, विंडोज के साथ-साथ ios यूजर्स भी कर सकते हैं!

ios यूज़र्स के बीच गूगल ड्राइव को क्लाउड बॉक्स, ड्रॉपबॉक्स आदि के बीच free डाटा को बांट दिया जाता है!! गूगल ड्राइव सेवा उपयोगकर्ताओं के सभी डिवाइ मोबाइल, कंप्यूटर, टेबलेट में store फोटोज, डॉक्यूमेंट आदि को sync करती है!!।

तो दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि गूगल ड्राइव क्या है? अब हम जानते हैं कि गूगल ड्राइव कैसे काम करती है?

गूगल ड्राइव का इस्तेमल कैसे करे?

गूगल ड्राइव में शुरुआत करने के लिए सबसे पहले एक यूजर को एक google account create करना होगा या फिर गूगल अकाउंट में साइन इन करना होगा! उसके बाद इतना करते ही गूगल ड्राइव ओपन करने की अनुमति मिल जाएगी!!

उसके बाद user जब भी अपने ब्राउज़र में यह drive.google.com एड्रेस टाइप करता है तो उसके सामने गूगल ड्राइव ऑटोमेटिक ओपन हो जाएगी! अब गूगल ड्राइव में upload सभी फाइल तथा फोल्डर्स दिखाई दे सकते हैं!

उसके बाद एक यूजर गूगल ड्राइव में किसी file को अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस के माध्यम से अपलोड कर सकता है! इसके साथ ही गूगल शीट्स या फिर गूगल slides में फाइल को save कर सकता है!

इसके अलावा एक user गूगल ड्राइव एप्लीकेशन को अपने अनेक डिवाइसे में इंस्टॉल कर सकता है! जिससे प्रत्येक डिवाइस में अनेक फोल्डर्स के साथ एक गूगल ड्राइव का फोल्डर भी दिखाई देगा! अब उपयोगकर्ता जो भी फाइल उस फोल्डर में create करता है तो वह सभी फाइल अन्य डिवाइस में google drive पर दिखाई देंगी! अर्थातएप्लीकेशन या फिर web ब्राउजर में ओपन google ड्राइव पर दिखाई देंगी!

जब भी कोई user एक फाइल या फोल्डर बनाता है तो वह उसका owner बन जाता है! उसके बाद वह यूजर उस फाइल की visibility अर्थात वह फाइल कहां-कहां दिखनी चाहिए इस को कंट्रोल कर सकता है!! उदाहरण के लिए वह कंट्रोल कर सकता है कि (वह फाइल पब्लिक या प्राइवेट रूप से विशिष्ट गूगल अकाउंट के साथ दिखाई जा सके या नहीं )

तथा यदि owner चाहता है कि वह किसी अन्य व्यक्ति को गूगल ड्राइव कंट्रोल करने के लिए कहे तो अपनी जीमेल एड्रेस की मदद से दूसरा व्यक्तिभी उसकी google ड्राइव को एक्सेस कर सकता है! तथा अब यह दूसरा व्यक्ति भी गूगल ड्राइव के सभी फाइल फोल्डर्स को देख सकता है, उन डाक्यूमेंट्स को create कर सकता है, edit कर सकता है तथा कमेंट कर सकता है!!

अधिकतर user google ड्राइव को web apps की मदद से इस्तेमाल करते हैं! तथा users बिना किसी wifi इंटरनेट कनेक्शन के भी गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हैं! इसके लिए गूगल क्रोम की एक एक्सटेंशन google docs offline है जिसकी मदद से यूजर्स फाइल्स को एडिट तथा view कर सकते हैं!

पहले windows तथा Mac ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए गूगल ड्राइव desktop एप्लीकेशंस मौजूद थे! परंतु अब इनके स्थान पर एक डेस्कटॉप app backup and sync है जिसके इस्तेमाल से आप cloud पर स्टोर files की कॉपी को sync करने की अनुमति देता है!

दूसरी तरफ स्मार्टफोन यूज़र्स एंड्रॉयड तथा ios ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़र्स अपने मोबाइल डिवाइसेज में google drive app को इनस्टॉल कर फाइल्स को store तथा share कर पाते हैं! परन्तु आपको files को edit तथा तथा क्रिएट करने के लिए अलग से google docs, google sheets तथा गूगल slides apps को फ़ोन में इंस्टॉल करना होगा!!

दोस्तों गूगल ड्राइव के फायदों के बारे में जान लेते हैं कि गूगल का इस्तेमाल करने के आखिर एक यूजर को क्या-क्या फायदे होते हैं?

गूगल ड्राइव के फ़ायदे – Benefits Of Google Drive In Hindi

कम दाम अधिक storage! जी हां गूगल ड्राइव में हमें 15gb का फ्री स्टोरेज मिलता है परंतु यदि हम उस स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो हमें उसके लिए पैसे खर्च करने होंगे! उसके बाद हम गूगल ड्राइव के स्टोरेज को पढ़ा सकते हैं!

वर्तमान समय में यदि आप एक महीने के लिए 100 GB गूगल ड्राइव स्टोरेज पाना चाहते हैं तो आपको $1.99 देने होंगे!

  • 1 TB (टेराबाइट) $9.99 प्रति माह
  • 2 TB $19.99 प्रति माह
  • 10 TB $ 99.99 प्रति माह
  • 20 TB $199.9 प्रति माह
  • 30 TB $299.9 प्रति माह

तथा इस तरह जो यूजर सालाना गूगल ड्राइव storage को खरीदते हैं तो उन्हें इसके ऊपर डिस्काउंट मिलता है!

हालांकि समयानुसार google drive के रेट में परिवर्तन हो सकता है!! इसलिए जब भी आप गूगल ड्राइव स्टोरेज बढ़ाना चाहते हैं तो खरीदने से पूर्व plan अवश्य देख लीजिये!

और ध्यान दें कि गूगल एक महीने के बाद purchase को renew कर देता है! उदाहरण के लिए आपने 100 जीबी स्टोरेज प्रतिमाह का plan खरीदा है! तो गूगल इस प्लान को दोबारा से आटोमेटिक एक्टिवेट कर देगा और आपको 7 दिन के अंदर अगले महीने की पेमेंट करनी होंगी! और अगले महीने यदि कोई यूजर दोबारा पेमेंट नहीं कर पाता है तो गूगल 15 GB फ्री स्टोरेज plan दोबारा एक्टिवेट कर देगा!!

क्या आपकी कोई पर्सनल या फैमिली फोटोस है जिसे आप backup करना चाहते हैं तो आप google drive की मदद से ऑनलाइन बैकअप कर सकते हैं! और कहीं भी कहीं भी इंटरनेट या ऑफलाइन इन files को एक्सेस कर सकते हैं!!

गूगल ड्राइव की सहायता से आप यदि heavy साइज की कोई फाइल शेयर करना चाहते हैं तो आप गूगल ड्राइव में उस file को upload कर उसके लिंक को शेयर कर सकते हैं! इस तरह उस file को ड्राइव की सहायता आसानी से भेज सकते हैं

गूगल ड्राइव का खुद का एक पॉवरफुल सर्च इंजन है जहां पर आपको किसी फाइल्स, वीडियो photos या डाक्यूमेंट्स को ढूंढने के लिए आपको सिर्फ उस फाइल का नाम टाइप करना है! और आपके हजारों डाक्यूमेंट्स की संख्या में आपको वह डॉक्यूमेंट मिल जाएगा! इसके अलावा आप keyword के इस्तेमाल से भी उस फाइल को सर्च कर सकते हैं!

क्या आपके कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, एमएस वर्ड आदि एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं है! और आप डाक्यूमेंट्स, excel शीट में काम करना चाहते हैं तो गूगल ड्राइव की मदद से आप यह सरलतापूर्वक प्रभावी तरीके से कर सकते हैं! आप google drive के जरिये माइक्रोसॉफ्ट वर्ड तथा एक्सेल को ऑनलाइन इस्तेमाल कर किसी के भी इन फाइल्स को शेयर भी कर सकते हैं!!


इसके अलावा भी अन्य कई सुविधाएं गूगल ड्राइव अपने यूजर्स को देता है और दोस्तों खास बात यह है कि यह फ्री है! हालांकि यदि आप बिज़नेस या अन्य उद्देश्य के लिए गूगल ड्राइव इस्तेमाल करते हैं तथा आपको यह स्टोरेज बढ़ाना है तो तब आप पेमेंट कर सकते हैं! लेकिन एक सामान्य यूज़र के लिए एक google एकाउंट पर ड्राइव का यह free स्टोरज काफी होता है!

गूगल ड्राइव अकाउंट कैसे बनाएं?

दोस्तों यदि आप एक Beginner हैं और गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहते हैं! तो बता दें आपके पास सिर्फ एक gmail account होना चाहिए क्योंकि Google drive गूगल का ही एक प्रोडक्ट है तो आप उस जीमेल अकाउंट के जरिए ही गूगल ड्राइव को भी एक्सेस कर सकते हैं।

आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर जिस भी डिवाइस में गूगल ड्राइव को एक्सेस करना चाहते हैं बस उस डिवाइस में आपको जीमेल अकाउंट से sign in होना चाहिए। आप गूगल ड्राइव को न सिर्फ mobile ऐप के जरिए बल्कि इसे आप ब्राउज़र के माध्यम से भी इस्तेमाल कर अपनी सभी फाइल्स को एक्सेस कर सकते हैं।

और चाहो तो किसी भी फाइल को ब्राउज़र के ही जरिए गूगल ड्राइव में अपलोड कर सकते हैं, और उसे शेयर कर सकते हैं। दोस्तों पहली बार जब आप गूगल ड्राइव पर आते हैं तो आपके सामने कुछ ऑप्शन show होंगे आइए उनके बारे में जान लेते हैं।

My Drive

जब आप My ड्राइव पर क्लिक करते हैं तो आपने गूगल ड्राइव पर जितनी भी फाइल्स स्टोर की हुई है वह आपको दिख जाती है।

My Computer

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो यहां आप देख सकते हैं कि आपका कंप्यूटर क्या-क्या sync कर रहा है! यदि sync नहीं कर रहा है तो नो कंप्यूटर syncing का ऑप्शन आएगा।

Shared with me

आपके साथ जितनी फाइल शेयर की गई है वह आपको यहां देखने को मिलेंगी।

Recent

हाल ही में आपने जिन फाइल्स का उपयोग किया है वे आपको Recent tab में देखने को मिलेंगी।

Starred

यहां सभी important फाइल्स होती हैं! गूगल ड्राइव में files के सामने एक Star icon आपको देखने को मिलता है आप जिन भी फाइल्स पर दिखाई दे रहे star icon पर क्लिक करते हैं वे आपको Starred में show होती है।

Trash

आपने जिन फाइल्स को गूगल ड्राइव से डिलीट किया है वे आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर देखने को मिलेंगी।

Backups

आपने जिन फाइल्स का backup लिया है वे सभी Backups ऑप्शन पर show होती हैं।

Offline

यहां पर गूगल ड्राइव में अपलोड की गई वे फाइल होती है जिन्हें आप ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकते हैं।

Google Drive में क्या-क्या Store किया जा सकता है?

दोस्तों गूगल ड्राइव में आप किसी भी प्रकार की फाइल को store कर सकते हैं। आप वीडियोस, इमेजेस, ms ऑफिस,
फाइल इत्यादि किसी भी प्रकार की फाइल्स को गूगल ड्राइव में अपलोड कर सकते हैं। और कभी भी इंटरनेट के माध्यम से उन्हें एक्सेस कर सकते है।

दोस्तों गूगल ड्राइव का एक बढ़िया फीचर यह है कि जब भी आप इंटरनेट से किसी PDF फाइल को डाउनलोड करते हैं तो डाउनलोड करने से पहले आपको प्रीव्यू का एक ऑप्शन मिल जाता है जिससे आप चेक कर पाते हैं कि उस फाइल में है क्या?

आप ऑडियो, फाइल्स, वीडियोस, टेक्स्ट, को preview कर सकते हैं और उसके बाद उन्हें Save कर सकते हैं। दोस्तों यदि आपने पहले भी कभी गूगल ड्राइव का इस्तेमाल किया है! तो आप जानते होंगे कभी कभी गूगल ड्राइव में कोई important फाइल जैसे कोई वीडियो, इमेज, डाक्यूमेंट्स इत्यादि upload कर उसे शेयर करने की जरूरत पड़ती है!

तो ऐसे में यदि आपको भी गूगल ड्राइव के माध्यम से कोई फाइल किसी के साथ शेयर करनी है तो कैसे किया जाता है आइए स्टेप बाय स्टेप समझते हैं!

Google Drive Me Kisi File, Photo Ko Upload & Share Kaise Kare?

दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में गूगल Drive App ओपन करना होगा। ड्राइव ओपन करने के बाद अब आपको सबसे पहले वह फाइल अपलोड करनी होगी जिससे आप शेयर करना चाहते हैं! अपलोड करने के लिए आपको ड्राइव में + आइकन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें!


अब यहां पर कई सारे ऑप्शन जाएंगे! जिनमें से आप Upload को सेलेक्ट करें।

अब आप अपने डिवाइस के फाइल मैनेजर में जाकर उस फोटो वीडियो या जिस भी फाइल को अपलोड करना चाहते हैं! उस फाइल को सर्च करें और select करें।

उसके बाद फाइल अपलोड होना शुरू हो जाएगी। यदि आप मोबाइल डाटा यूज कर रहे हैं तो आपके सामने waiting for wifi का ऑप्शन आ सकता है

तो मोबाइल डाटा पर यदि आप उस फाइल को अपलोड करना चाहते तो Waiting For wifi पर क्लिक करें।

इतना करते ही मोबाइल डाटा के जरिए फाइल अपलोड होना Start हो जाएगी! और जितना साइज फाइल का होगा उतना आपको इंतजार करना होगा। फाइल अपलोड होने के बाद इसकी नोटिफिकेशन भी आपको मिल जाएगी उस पर क्लिक कर आप देख सकते हैं आपकी फाइल अपलोड हो चुकी है।

अब बारी आती है इस फाइल को शेयर करने की इसके लिए आपको अपलोड की गई फाइल के सामने थ्री डॉट्स देखने को मिलेंगे उस पर क्लिक करें।

आपके सामने कई सारे ऑप्शन जाएंगे इनमें से link sharing off option पर Tap करें।

अब आपकी link sharing on हो जाएगी! अब आप इस फाइल के लिंक को किसी के साथ शेयर करेंगे तो वे उस लिंक पर क्लिक कर उस फाइल को डाउनलोड कर सकते है। तो फाइल के लिंक को copy करने के लिए फाइल के सामने दिए 3 dots पर क्लिक करें! और अब copy link पर क्लिक
कर दीजिए।

तो दोस्तों अब इस copied लिंक को फेसबुक व्हाट्सएप या कहीं पर भी आप पोस्ट करते हैं! तो जैसे ही कोई यूज़र उस लिंक पर क्लिक करता है तो वह अपना गूगल अकाउंट सिलेक्ट कर उस फाइल को अपने डिवाइस में preview कर सकता है और उसे डाउनलोड भी कर सकता है।

तो दोस्तों अब आप जान चुके हैं किस तरह google ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है! और गूगल ड्राइव में किसी फाइल को अपलोड किया जाता है और उसको शेयर किया जाता है।

तो दोस्तो आज के इस लेख में आप ने जाना कि गूगल ड्राइव क्या है? गूगल ड्राइव कैसे काम करती है? और गूगल ड्राइव की उपयोगिता तथा इसके क्या-क्या फायदे हैं! उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी! 

यह भी पढ़े:

उम्मीद है की अब आपको Google Drive के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आपको गूगल ड्राइव क्या है? – What Is Google Drive In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here