Google Pay से पैसे कैसे कमाए? (2023 नये तरीक़े)


आप सभी गूगल पे का प्रयोग तो करते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते है Google Pay से पैसे कैसे कमाए? Google pay ऑनलाइन पैसे भेजने और पैसे रिसीव करने की सुविधा देती है। हालांकि दूसरे digital wallet की तरह इसमें आपको पैसे डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में प्राप्त होते हैं। इसलिए इसमें आपको वॉलेट में पैसे प्राप्त करने के बाद उसे अपने बैंक अकाउंट में भेजने का झंझट नहीं पालना पड़ता है।

Google Pay से पैसे कैसे कमाए?

अपनी लॉन्चिंग से लेकर के अब तक Google Pay India में ऑनलाइन फंड ट्रांसफर एप्लीकेशन की लिस्ट में एक अच्छा स्थान बनाए हुए है जिसका महत्वपूर्ण कारण है इसके द्वारा आसानी से पैसे भेजना और आसानी से पैसे प्राप्त करना, साथ ही गूगल पे से पैसे कमाने की सुविधा।


जी हां अधिकतर लोग इसके द्वारा पैसे कमाने के फीचर की वजह से ही इसका इस्तेमाल करते हैं, तो अगर आप भी “गूगल पे से पैसा कैसे कमाए” (Google Pay Se Paise Kaise Kamaye Hindi) इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम इस आर्टिकल में आपको “गूगल पे से पैसे कमाने का तरीका” बता रहे हैं।

Google Pay क्या है?

गूगल के द्वारा निर्मित यह एक online fund transfer app है। इसे आप यूपीआई मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन भी कह सकते हैं। मुख्य तौर पर इस एप्लीकेशन का निर्माण ऑनलाइन पैसे को भेजने के लिए और पैसे को रिसीव करने के लिए किया गया है।

गूगल के द्वारा जब इस एप्लीकेशन को लोगों के इस्तेमाल के लिए लांच किया गया था, तब इस एप्लीकेशन का नाम google tez रखा गया था। हालांकि बाद में नाम को चेंज किया गया। यह एप्लीकेशन npci के साथ मिलकर के काम करती है जिसका पूरा नाम नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया होता है।

इस एप्लीकेशन के द्वारा ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के साथ ही आप पैसे भी कमा सकते हैं और एप्लीकेशन की मुख्य क्वालिटी यह है कि इसमें सिक्योरिटी की काफी स्ट्रांग व्यवस्था मिलती है, जिसकी वजह से आप ऑनलाइन बिना डरे हुए फंड का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

गूगल पे एप्लीकेशन आपको play store पर मिल जाती है साथ ही इंटरनेट पर गूगल पे एपीके फाइल भी उपलब्ध है, वहां से भी आप इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Pay से पैसे कैसे कमाए?

जब गूगल पे लांच हुआ था, तब इसके द्वारा पैसे कमाने के 2 से लेकर 4 तरीके उपलब्ध थे परंतु वर्तमान के समय में गूगल पे से आप 2 तरीके से online money earn कर सकते हैं, जिसमें पहले तरीके में आपको कैशबैक और ऑफर के तौर पर पैसे प्राप्त होते हैं और दूसरे तरीके में आपको रेफर एंड अर्न के जरिए पैसे प्राप्त होते हैं। आइए नीचे आपको यह जानकारी देते हैं कि गूगल पे से पैसे कमाने के लिए क्या करें।

1: कैशबैक और ऑफर से Google Pay से पैसे कमाए

आप जब गूगल पे पर कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको उस ट्रांजेक्शन को करने के बदले में कैशबैक प्राप्त होता है। इसके लिए अगर आप रोजाना गूगल पे के जरिए ट्रांजैक्शन करते हैं तो आप इस प्रकार से गूगल पे के जरिए पैसे कमा सकेंगे, 

साथ ही आपको बता दें कि इसके द्वारा ऑफर भी चलाए जाते रहते हैं जिसमें आप तकरीबन 100000 तक का कैशबैक भी जीत सकते हैं। इसे गूगल पे के द्वारा पैसे कमाने का सबसे बेस्ट और आसान तरीका माना जाता है।

2: Refer & Earn करके Google Pay से पैसे कमाए

रेफर एंड अर्न का मतलब होता है कि आपने अपने स्मार्टफोन में जो गूगल पे एप्लीकेशन को इंस्टॉल किया हुआ है, उसके डाउनलोडिंग लिंक को आप को विभिन्न सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है। जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर इत्यादि।

अब अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके गूगल पे एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल करता है और उस पर अपना अकाउंट बनाता है, तो आपको निश्चित मात्रा में पैसे प्राप्त होते हैं। हर रेफरल पर आपको 51 मिलते हैं। अगर आपको रेफर एंड अर्न कर के गूगल पे से भारी मात्रा में पैसे कमाने हैं तो इसके लिए आपको रेफरल लिंक को हरसंभव जगह पर शेयर करना चाहिए।

आप चाहे तो व्हाट्सएप पर ग्रुप बना करके उसमें रेफरल लिंक को शेयर कर सकते हैं या फिर व्हाट्सएप पर पहले से ही बने हुए ग्रुप को ज्वाइन करके उसमें गूगल पे एप्लीकेशन के डाउनलोडिंग लिंक को शेयर कर सकते हैं, साथ ही आप विभिन्न telegram group को ज्वाइन कर सकते हैं और वहां पर भी रेफरल लिंक शेयर करना चालू कर सकते हैं।

Google Pay से ज्यादा कमाई कैसे करे?

नीचे हमने कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की है जिस पर अगर आप ध्यान देते हैं, तो आप गूगल पे के द्वारा अधिक पैसे कमाने में सफलता हासिल कर सकेंगे।

√ गूगल पे के जरिए अधिक पैसा कमाने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में टेलीग्राम एप्लीकेशन को सबसे पहले डाउनलोड कर लेना है और उस पर आपको अपना अकाउंट बनाने के पश्चात ऑनलाइन पैसे कमाने वाले जो भी group है उसमें जॉइन होना है। आप को अधिक से अधिक ग्रुप को ज्वाइन करना है। उसके बाद आपको गूगल पे एप्लीकेशन के रेफरल लिंक को उसमें शेयर करना है। इस प्रकार आपके रेफरल लिंक से अधिक डाउनलोडिंग होने पर आपको अधिक फायदा होगा।

√ आपको टेलीग्राम पर अपना खुद का एक channel बनाना है और उसमें अधिक से अधिक लोगों को शामिल होने के लिए कहना है। इसके बाद आप अपने टेलीग्राम चैनल पर लिंक शेयर कर सकते हैं। इस प्रकार से भी आपके लिंक के जरिए एप्लीकेशन के डाउनलोडिंग का आंकड़ा बढ़ेगा।

√ अपने स्मार्टफोन में whatsapp group तैयार करें और उसमें अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें। इसके बाद व्हाट्सएप ग्रुप में भी एप्लीकेशन के रेफरल लिंक को शेयर करें। आप चाहे तो पहले से ही व्हाट्सएप पर बने हुए ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं और उसमें अपने रेफरल लिंक को शेयर कर सकते हैं। हालांकि आप जिस किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें वह पैसे कमाने वाले ग्रुप ही होने चाहिए, क्योंकि वहां पर ही आपको एप्लीकेशन को डाउनलोड करने वाले लोग मिलेंगे।

√ फेसबुक के ऊपर भी आप online make money वाले जो ग्रुप है उन्हें जॉइन करें और उसमें एप्लीकेशन के रेफरल लिंक को शेयर करें।

√ इसके अलावा अगर अन्य कोई सोशल मीडिया आपकी नजर में है जहां पर रेफरल लिंक शेयर किया जा सकता है, तो आपको वहां पर भी एप्लीकेशन के डाउनलोडिंग लिंक को शेयर करना है।

Google Pay से कितने पैसे कमा सकते है?

अधिक से अधिक लोग गूगल पे एप्लीकेशन को डाउनलोड करें, इसके लिए कंपनी के द्वारा इसमें रेफर प्रोग्राम को चालू किया गया है ताकि लोग रेफर प्रोग्राम के द्वारा मिलने वाले फायदे के लिए इस एप्लीकेशन को अधिक से अधिक डाउनलोड करें। इसलिए गूगल के द्वारा यूजर को कैशबैक दिया जाता है।

अगर इसके द्वारा पैसे कमाने की बात की जाए तो हर व्यक्ति इसके द्वारा अलग-अलग पैसे कमा रहा है। कोई इसके द्वारा 1 दिन में 1000 तक भी कमा रहा है तो कोई इसके द्वारा 1 दिन में 100 से लेकर 200 तक भी कमा रहा है। इस प्रकार से यह व्यक्ति के ऊपर डिपेंड करता है कि वह कितना अधिक इस एप्लीकेशन को रेफर कर रहा है या फिर कितना अधिक एप्लीकेशन पर ट्रांजैक्शन कर रहा है।

गूगल पे में रेफरल कोड कैसे डालें? और पैसे कैसे कमाए?

गूगल पे में रेफरल कोड डालने के लिए आपको गूगल पे एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके उस पर अपना अकाउंट अपने फोन नंबर की सहायता से बनाना होता है।

1: रेफरल कोड डालने के लिए आपको गूगल पे एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद अपनी भाषा का सिलेक्शन करना है, उसके बाद आपको निर्धारित जगह में अपने बैंक अकाउंट से लिंक फोन नंबर को डालना है। आप जिस फोन नंबर को डाले वह फोन नंबर आपके फोन में मौजूद होना चाहिए, उसके बाद आपको नेक्स्ट बटन को दबाना होता है।

2: अब आपको एक वेरिफिकेशन कोड अपने फोन पर मिलता है, जिसे गूगल एप्लीकेशन के द्वारा ऑटोमेटिक वेरीफाई कर लिया जाता है, उसके पश्चात आपको नेक्स्ट बटन को दबाना है।


3: अब आपको गूगल पे एप्लीकेशन का स्क्रीन लॉक सेट कर देना है। आप चाहे तो 4 अक्षरों का स्क्रीन लॉक सेट कर सकते हैं।

4: अब आपको अपनी स्क्रीन पर रेफरल कोड डालने का ऑप्शन दिखाई देगा। ऐसा होने पर आपके पास जो रेफरल कोड है उसे आप को निर्धारित जगह में डालना है और अप्लाई बटन दबाना है।

5: अब अगली स्क्रीन पर आपको अपने बैंक अकाउंट को एप्लीकेशन के साथ लिंक करना है। इसके लिए गूगल पे एप्लीकेशन के द्वारा एक एसएमएस भेजा जाएगा, उस s.m.s. को प्राप्त करने के लिए आपके सिम कार्ड में 1.50 रुपए का बैलेंस होना चाहिए।


6: अब अगली स्क्रीन पर आपको अपने बैंक अकाउंट का सिलेक्शन करना है और उसके बाद यूपीआई पिन को सेट करना है।

इस प्रकार से आप रेफरल कोड को गूगल पे एप्लीकेशन में डाल सकते हैं।

गूगल पे पैसे कैसे कमाता है?

साल 2017 में अगस्त के महीने में गूगल तेज नाम से इस एप्लीकेशन को पहली बार लांच किया गया था। बाद में इसका नाम चेंज किया गया। साल 2017 की रिपोर्ट के अनुसार गूगल पे एप्लीकेशन ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इंडिया, रशिया, सिंगापुर, यूक्रेन, जापान, यूके और अमेरिका जैसे देशों में उपलब्ध है।

स्टार्टिंग में कंपनी के द्वारा डेबिट कार्ड के जरिए पैसे ऐड करने पर 2.9 परसेंट की फीस लेने का एजेंडा रखा गया था। हालांकि बाद में इस एजेंडे को ड्रॉप कर दिया गया। अब गूगल पे मुख्य तौर पर 3 प्रकार से पैसे कमाता है, जिसकी डिटेल्स नीचे बताए अनुसार है।

1: मोबाइल रिचार्ज

जब कोई यूज़र गूगल पे एप्लीकेशन के जरिए अपने सिम कार्ड का बैलेंस करता है तो गूगल पे एप्लीकेशन को उस यूजर के मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से हर रिचार्ज पर कमीशन की प्राप्ति होती है।

2: बिल पेमेंट

जब आप इस एप्लीकेशन के द्वारा डीटीएच रिचार्ज करते हैं या फिर इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट करते हैं या फिर इंश्योरेंस,पानी, पोस्टपेड बिल और लोन की रीपेमेंट करते हैं तो गूगल पे एप्लीकेशन को सामने वाली कंपनी की तरफ से कमीशन प्राप्त होता है।

3: यूपीआई ट्रांजैक्शन

गूगल पे एप्लीकेशन यूपीआई ट्रांजैक्शन के द्वारा पैसे नहीं कमाती है। हालांकि वह आपके ट्रांजैक्शन डाटा को एनालाइज करती है जिसका इस्तेमाल वह नए प्रोडक्ट को बनाने में करती है।

Google Pay से रोज़ 1000 कैसे कमाए?

देखिए अगर आप गूगल पे एप्लीकेशन पर रोजाना ट्रांजैक्शन करके 1000 रूपये कमाना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको अधिक से अधिक ट्रांजैक्शन करना होगा, जो कि हमें लगता है कि हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं है।

इसीलिए गूगल पे एप्लीकेशन से अगर आपको 1000 रूपये कमाना है तो आपको मुख्य तौर पर अपना फोकस रेफर एंड अर्न प्रोग्राम पर करना पड़ेगा, क्योंकि जब आप एप्लीकेशन के रेफरल लिंक को बड़े-बड़े ग्रुप में शेयर करते हैं तो आपको एक बार ही वह काम करना पड़ता है।

इसके बाद पसंद आने पर सामने वाला व्यक्ति खुद ही आपके रेफरल लिंक से एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है और इस पर अपना अकाउंट बनाने के बाद जब वह पहली पेमेंट करता है तो आपको रेफरल लिंक के पैसे मिलते हैं। इस प्रकार से 1000 रूपये कमाने के लिए आपको इसके रेफर एंड अर्न प्रोग्राम पर फोकस करना है।

Google Pay के कार्य?

गूगल पे एप्लीकेशन के द्वारा आप नीचे दिए हुए काम कर सकते हैं।

√ ऑनलाइन दूसरे व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं और सामने वाले व्यक्ति से पैसे प्राप्त कर सकते हैं।
√ ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति से पैसे भेजने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।
√ एप्लीकेशन के द्वारा पैसा कमा सकते हैं।
√ शॉपिंग वेबसाइट पर खरीदे गए सामान की पेमेंट करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, फोन रिचार्ज कर सकते हैं, फूड ऑर्डर कर सकते हैं, ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं,इलेक्ट्रिसिटी बिल की पेमेंट कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में इंडिया की कई भाषाएं सपोर्टिंग लैंग्वेज के तौर पर दी गई है, ताकि आप अपनी पसंदीदा भाषा में इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें। आप जब चाहे एप्लीकेशन की भाषा को चेंज भी कर सकते हैं।

गूगल पे की विशेषताएं क्या है?

मार्केट में उपलब्ध दूसरे ऑप्शन की तुलना में देखा जाए तो गूगल पे मे आपको अधिक फीचर प्राप्त होते हैं, जिनमें से कुछ फीचर की चर्चा नीचे की गई है।

√ इसमें तुरंत ट्रांजैक्शन होता है। पैसे तुरंत ही भेजे जा सकते हैं साथ ही रिसीव भी किए जा सकते हैं।

√ इसमें 24*7 की मल्टी लेयर सिक्योरिटी प्रोटेक्शन प्राप्त होता है, जिसकी वजह से इसमें धोखाधड़ी नहीं हो पाती है।

√ पैसे बैंक अकाउंट के द्वारा ट्रांसफर होने की वजह से छोटे या बड़े ट्रांजैक्शन आप एप्लीकेशन के जरिए कर सकते हैं।

√ यह एप्लीकेशन भारत की 8 भाषाओं को सपोर्ट करती है। इसलिए इंडिया के अधिकतर लोगों तक अपनी पकड़ बनाने में यह एप्लीकेशन कामयाब हुई है।

√ एप्लीकेशन में आपको मल्टीपल पेमेंट ऑप्शन मिलता है, जिसका मतलब होता है कि यूज़र मोबाइल नंबर या वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस के जरिए पेमेंट कर सकता है।

√ इसमें स्क्रैच कार्ड भी मिलता है, साथ ही कैशबैक और ऑफर भी अलग-अलग ट्रांजैक्शन पर मिलते हैं।

√ जो कैशबैक इसमें प्राप्त होता है वह एप्लीकेशन के साथ लिंक बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है।

गूगल पे के फायदे क्या है?

नीचे आपको गूगल पे यूज करने के एडवांटेज बताए गए हैं।

√ इसके द्वारा आप कभी भी अपने बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

√ 5 सेकेंड से भी कम समय में आप किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं परंतु उसके लिए आपके डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

√ एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के पश्चात जब आप बैंक अकाउंट को लिंक करते हैं, तभी आपको पैसे मिलते हैं।

√ एप्लीकेशन आपको पैसे कमाने का मौका भी देती है।

√ इसके द्वारा मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग जैसे जरूरी काम आप घर बैठे ही निपटा सकते हैं।

√ गूगल कंपनी के द्वारा इसे क्रिएट किया गया है। इसलिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है और इस्तेमाल करने के लिए सेफ है।

√ इसमें आपके डाटा और ट्रांजैक्शन की डिटेल्स सुरक्षित रखी जाती है।

√ समय-समय पर एप्लीकेशन को अपडेट किया जाता है जिससे आपको नए फीचर प्राप्त होते हैं। आने वाले समय में इसमें और भी कई कमाल के फीचर शामिल होने वाले हैं।

गूगल पे और दूसरी यूपीआई एप्लीकेशन

यह एप्लीकेशन entrepreneurs के लिए एक स्पेशल एप्लीकेशन है, जो उन्हें डायरेक्ट कस्टमर के साथ जुड़ने का मौका देती है और अमेजिंग डील्स करने का मौका भी देती है। जिन कंपनियों के करंट अकाउंट इस एप्लीकेशन के साथ लिंक है, वह 50000 तक की पेमेंट कस्टमर के द्वारा फ्री में प्राप्त कर सकती हैं।

यह एप्लीकेशन दूसरे गूगल पे इस्तेमाल करने वाले लोगों को बैंक डिटेल्स या फिर फोन नंबर की सहायता से पैसे भेजने की सुविधा भी देती है। इसके साथ ही एप्लीकेशन के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर पेमेंट भी किया जा सकता है। इसके अलावा भविष्य में इस एप्लीकेशन में म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने का ऑप्शन भी आएगा, ऐसी उम्मीद है।

FAQ:

गूगल पे क्या है?

डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम

गूगल पे का मालिक कौन है?

गूगल कंपनी

गूगल पे पहली बार कब लांच हुआ था?

26 मई 2011

गूगल पे की वेबसाइट क्या है?

https://pay.google.com/about/

गूगल पे कहां से डाउनलोड करें?

इंटरनेट/गूगल प्ले स्टोर

हमने इस आर्टिकल मे आपको गूगल पे क्या है और Google Pay से पैसे कैसे कमाए? के बारे मे बताया है।

यह भी पढ़े:

    Hope  कि आपको Google Pay से पैसे कैसे कमाए? और गूगल पे क्या है? आदि पूरी जानकारी का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफुल लगा होगा


    अगर आपके पास गूगल पे से पैसा कैसे कमाए पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर भी शेयर कर दे

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here