MPL क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? पैसे कैसे कमाए? (पूरी जानकारी)


What is MPL? MPL kya hai in hindi? दोस्तों अगर आप ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम MPL App के बारे में डिटेल से जानिंगे की आख़िर MPL क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? पैसे कैसे कमाए? (पूरी जानकारी) MPL कैसे use करे? MPL कैसे खेले? डाउनलोड कैसे करे? MPL से पैसे कैसे कमाएं? all about mpl in hindi?

MPL क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? पैसे कैसे कमाए? (पूरी जानकारी)

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की MPL क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? आजकल तरह तरह की Apps Launch हो रही है जो Entertainment के साथ साथ आपको कुछ पैसा कमाने का मौका भी देती हैं. MPL भी उन्ही Apps में से एक है. 


MPL का मतलब यानी पूरा नाम है Mobile Premier League. इसके नाम से आपको अंदाजा हो रहा होगा की शायद ये एक Gaming App है. ठीक उसी तरह जैसे और भी बहुत सारी Apps आपको Game खेलकर पैसा कमाने का मौका देती हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात भरोसे की होती है, की ये App कितनी भरोसेमंद है?

कितनी ही ऐसी Fraud Apps इन्टरनेट पर मौजूद हैं जो लोगों को कुछ पैसा जमा करके बड़ी रकम जीतने का सपना दिखाती हैं. लेकिन आखिर में वही ढाक के तीन पात. समय की बर्बादी के साथ साथ हमारा पैसा भी बर्बाद हो जाता है और हम हाथ पर हाथ रखकर बैठ जाते हैं.

तो कहीं MPL भी कोई ऐसी ही App तो नहीं? क्या हम MPL पर भरोसा कर सकते हैं? और क्या सच में इससे पैसे कमा सकते हैं? ऐसे बहुत से सवाल लोगों के जेहन में होते हैं. ऐसे हर सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा. सबसे पहले जानते हैं की MPL क्या है?


MPL क्या है? (What is MPL Game in Hindi)

एमपीएल का फुल फॉर्म मोबाइल प्रीमीयर लीग है। यह एक प्रकार की ऐसी एप्लीकेशन है जिसे आप फेंटेसी एप्लीकेशन की लिस्ट में रख सकते हैं। आपको इस एप्लीकेशन पर अलग-अलग फेंटेसी प्रतियोगिता में शामिल होकर घर बैठे ही लाखों रुपए से लेकर के करोड़ों रुपए जीतने का मौका प्राप्त होता है।

मोबाइल प्रीमीयर लीग का संचालन बेंगलुरु शहर में मौजूद गैलेक्टस फर्मवेयर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के द्वारा किया जाता है। इस एप्लीकेशन की स्थापना हमारे भारत देश में साल 2018 में की गई थी और वर्तमान के समय में यह एप्लीकेशन भारत के अलावा इंडोनेशिया देश में भी काम कर रही है।


एमपीएल एप्लीकेशन की आधिकारिक वेबसाइट mpl.live है। अपनी लॉन्चिंग के 1 साल के बाद ही अर्थात साल 2019 में मोबाइल प्रीमीयर लीग के साथ पंजीकृत यूजर की संख्या 25 मिलियन से अधिक हो गई थी।

और वर्तमान के समय में हमारे देश में सबसे ज्यादा पैसा देने वाला ऐप के तौर पर इस फेंटेसी एप्लीकेशन का नाम लिया जा रहा है। एमपीएल से पैसे प्राप्त करने के लिए आपको अमेजॉन पे, यूपीआई, बैंक ट्रांसफर जैसे ऑप्शन मिलते हैं।

MPL पर उपलब्ध गेम्स

मोबाइल प्रीमीयर लीग एप्लीकेशन गेम्स की अलग-अलग वैरायटी प्रदान करती है। इसलिए यूज़र अगर किसी एक गेम को खेलने में बोरियत महसूस करता है तो वह तुरंत ही दूसरी गेम पर स्विच कर सकता है। नीचे हम इस एप्लीकेशन पर मौजूद सभी गेम की लिस्ट दे रहे हैं। आइए जानते हैं all mpl game list 2023 के बारे में।


Fantasy

  • Fantasy cricket
  • Fantasy football
  • Fantasy basketball

Card Games

  • Rummy
  • Poker
  • Call Break

Brain Games

  • Sudoku
  • Speed Chess

Puzzle Games

  • Bubble Shooter
  • Build Up
  • Block Puzzle

Sports Games

  • Wcc2
  • Baseball Star Game
  • Archery Game

Arcade Games

  • Fruit Chop
  • Fruit Dart
  • Fruit Slice

Casual Games

  • Carrom
  • Pool
  • Ludo
  • Runner No.1
  • Monster Truck
  • Go Ride

MPL के फाउंडर कौन हैं?

MPL: Play Games Win Real Money की स्थापना साल 2018 में 2 लोगों के द्वारा मिलकर के की गई थी। उन दोनों लोगों के नाम शुभम मल्होत्रा और साईं श्रीनिवास है।

वर्तमान के समय में इस कंपनी का हेड ऑफिस महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में मौजूद है और अभी तक तकरीबन 9 करोड़ से अधिक लोग इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर रहे हैं।

एप्लीकेशन की लास्ट अपडेट साइज 260 एमबी है और इसे तकरीबन 4.4 स्टार रेटिंग भी प्राप्त हुई है। एमपीएल एप्लिकेशन को इसकी आधिकारिक वेबसाइट mpl.live से डाउनलोड किया जा सकता है।


MPL App डाउनलोड कैसे करे?

9 करोड से भी अधिक लोग इस एप्लीकेशन को पसंद कर रहे हैं परंतु इसके बावजूद आप गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

क्योंकि कुछ नियमों और कानूनों के अनुसार एमपीएल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर के द्वारा अपने प्लेटफार्म पर अपलोड करने के लिए अलाउड नहीं की गई है। इसलिए आप इस एप्लीकेशन को एमपीएल ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है।

1: सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा ऑन कर लेना है और उसके पश्चात आपको किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है। हम यहां पर यूसी ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

2: ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको ब्राउज़र के ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक कर देना है और अब आपको कीबोर्ड के द्वारा एमपीएल एप डाउनलोड लिखकर सर्च कर देना है।

3: सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर पहले ही नंबर पर एमपीएल एप्लीकेशन की आधिकारिक वेबसाइट आ चुकी होगी। आपको आधिकारिक वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर मोबाइल प्रीमीयर लीग ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो चुकी होगी।

5: आपको सबसे नीचे जो लाल रंग के बॉक्स में download & get 20k वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

6: अब 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर एक और डाउनलोड की बटन आएगी, जोकि नारंगी रंग के बॉक्स में होगी। आपको इसी बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको थोड़ी देर तक इंतजार करना है क्योंकि थोड़ी ही देर में एमपीएल एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी।

MPL App इंस्टॉल कैसे करे?

एमपीएल ऑफिसियल वेबसाइट से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपका काम खत्म नहीं हो जाता है बल्कि अभी भी थोड़ा सा काम बचा हुआ रहता है। दरअसल आपको इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है। एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की प्रक्रिया नीचे बताए अनुसार है।

1: एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के लिए आपको सीधा अपने स्मार्टफोन में मौजूद फाइल मैनेजर वाले फोल्डर में चले जाना है।

2: अब आपको जो डाउनलोड वाला अथवा ऐप वाला फोल्डर दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपको वहां पर सभी प्रकार की एप्लीकेशन दिखाई देंगी, जिनमें से आपको एमपीएल एपीके फाइल पर क्लिक कर देना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर कैंसिल और इंस्टॉल इस प्रकार के दो ऑप्शन आएंगे, जिनमें से आप को इंस्टॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अगर आपके फोन के द्वारा अननोन सोर्स को इनेबल करने के लिए कहा जाता है तो आपको सेटिंग में जाने के बाद अननोन सोर्स वाले ऑप्शन को इनेबल कर देना है और वापस बैक आ जाना है।

6: अब आपको फिर से इंस्टॉल वाली बटन पर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया करने के बाद थोड़ी ही देर में एमपीएल एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी।

MPL पर अकाउंट कैसे बनाये?

इससे पहले कि आप एमपीएल एप से पैसे कमाना चालू करें, आपको इस एप्लीकेशन पर अकाउंट क्रिएट करने की आवश्यकता होगी। अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपके पास फोन नंबर होना चाहिए।

जब आप एप्लीकेशन पर अकाउंट बना लेंगे तो उसके पश्चात आप एप्लीकेशन के होमपेज पर चले जाते हैं, जहां पर आपको अलग-अलग गेम्स दिखाई देती है जिनमें किसी भी गेम को आप खेल सकते हैं। अकाउंट बनाने की प्रक्रिया निम्नानुसार है।

1: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में मोबाइल प्रीमीयर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार की भाषा आएंगी, जिनमें से जिस भाषा में आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें

2: अब आपको नीचे जो सेट लैंग्वेज वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है। अब आप आगे बढ़ जाते हैं।

3: अब आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर मोबाइल नंबर वाले बॉक्स में अपना वह फोन नंबर दर्ज करना है जिस पर आप एमपीएल एप्लीकेशन का अकाउंट बनाना चाहते हैं।

4: फोन नंबर दर्ज करने के बाद आपको get opt & login वाली जो बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपके फोन नंबर पर एप्लीकेशन के द्वारा एक वन टाइम पासवर्ड सेंड किया जाएगा। आपको पासवर्ड इंटर करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि एप्लीकेशन ऑटोमेटिक ही पासवर्ड को ले लेगी और उसके बाद आपको आगे वाले पेज पर भेज देगी।

इस प्रकार से आपका अकाउंट इस एप्लीकेशन पर बन जाता है। अकाउंट बन जाने के बाद आप एमपीएल एप्लिकेशन होम पेज पर चले जाते हैं, जहां पर आपको अलग-अलग प्रकार की गेम दिखाई देती है।

MPL App का इस्तेमाल कैसे करे?

अगर आप पहली बार इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर रहे हैं और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो हो सकता है कि आपको यह ना पता हो कि एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

इसलिए हमने इस एप्लीकेशन में उपलब्ध कुछ महत्वपूर्ण ऑप्शन की जानकारी आपको दी है, ताकि आप सरलता से एमपीएल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सके और गेम खेल कर पैसा कमा सकें।

Play

इस वाले ऑप्शन पर जब आप क्लिक करते हैं, तब आपको अलग-अलग प्रकार की गेम दिखाई देती है, जिनमें से किसी भी गेम पर क्लिक करके आप गेम खेलना शुरू कर सकते हैं, क्योंकि प्ले का मतलब हिंदी भाषा में खेलना होता है अथवा खेलो होता है।

Fantasy

इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अलग-अलग फेंटेसी गेम दिखाई देती है। जैसे कि क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी बास्केटबॉल, बेसबॉल।

आप किसी भी सेक्शन के ऊपर क्लिक करके कौन-कौन सी प्रतियोगिता चल रही है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कितनी एंट्री भरनी पड़ेगी, यह भी देख सकते हैं तथा एंट्री फीस भरकर फेंटेसी टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

Card

अगर आप कार्ड गेम खेलना चाहते हैं तो आपको एप्लीकेशन में इस वाले सेक्शन पर जाना पड़ेगा। यहां पर आपको रमी, पोकर और कॉल ब्रेक जैसी कार्ड गेम खेलने को मिलती है। आप किसी भी गेम पर क्लिक करके उसे खेलना शुरू कर सकते हैं।

Wallet

इस एप्लीकेशन में आपने जो पैसे डिपाजिट किए हैं, जितने पैसे आपने यहां से कमाने में सफलता प्राप्त की है, वह सभी चीजें आपको यहां पर दिखाई देती है और इसी वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपको पैसे निकालने की सुविधा भी मिलती है।

 इसके अलावा आपके पास कितने सिक्के मौजूद है, यह भी आपको यहां पर दिखाई देता है। यही नहीं यहां पर आपको टिकट अनलॉक करने का ऑप्शन भी मिलता है। यहां पर जो सिक्के होते हैं, वह 30 दिन में अपने आप एक्सपायर हो जाते हैं।

+

एप्लीकेशन में यह आइकन आपको सबसे ऊपर की तरफ दिखाई देता है। इस आइकन पर जब आप क्लिक करते हैं तब आपके स्क्रीन पर ₹50,100 रुपए, ₹150 और ₹200 इस प्रकार से पैसे डिपाजिट करने के ऑप्शन आते हैं।

अर्थात अगर आप एप्लीकेशन में एंट्री फीस भरकर कोई गेम खेलना चाहते हैं, तो पहले आपको पैसे डिपाजिट करने पड़ेंगे। इसीलिए इस वाले ऑप्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Must Try Game

यह वाला ऑप्शन आपको एप्लीकेशन के होम पेज पर ही दिखाई देता है। इस वाले ऑप्शन में आपको ऐसी गेम मिलती हैं, जिसे खेलने के लिए एप्लीकेशन के द्वारा आपको कहा जाता है।

Popular game

मोबाइल प्रीमीयर लीग एप्लीकेशन पर लोगों के द्वारा सबसे अधिक जो गेम खेली जाती है, वह सभी गेम आपको यहां पर दिखाई देती है। पॉपुलर गेम का मतलब होता है लोकप्रिय गेम अर्थात ऐसी गेम जिसे खेलना अधिक से अधिक लोग इस प्लेटफार्म पर पसंद कर रहे हैं।

Recommended game for you

एप्लीकेशन के द्वारा मुख्य तौर पर आपके खेलने लायक जिन गेम्स का चयन किया जाता है वह सभी गेम आपको यहां पर दिखाई देती है।

1 Contest

इस वाले सेक्शन में जितनी भी गेम मौजूद है, उसे खेलने के लिए आपको बस ₹1 एंट्री फीस भरने की आवश्यकता होती है, जो कि बहुत ही कम है। इसलिए आप यहां से आसानी से ₹1 की एंट्री फीस भरकर गेम खेलना शुरू कर सकते हैं।

All games categories

यहां पर आपको Casual, fantasy, board, action, Cards, sports, Racing, brain जैसी कैटेगरी वाली गेम मिलती है। आप किसी भी कैटेगरी के ऊपर क्लिक करके उस कैटेगरी से संबंधित गेम को खेल सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको MPL से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की MPL क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? पैसे कैसे कमाए? (पूरी जानकारी)

F.A.Qs

एमपीएल कैसे खेलते हैं?

MPL पर गेम खेलने के लिए आपके मोबाइल में MPL app को install करना होगा आप Play Store से नहीं बल्कि इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से Mpl को मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। MPL app ओपन करें, इसमें registration करें जिसके बाद आप MPL के होम पेज पर आ जाएंगे।

MPL पर आपको लूडो, क्रिकेट, फुटबॉल इत्यादि कई सारे गेम्स दिखाई देंगे। आप किसी भी गेम को सेलेक्ट कर सकते हैं फिर उस गेम के rules- नियमों को पढ़कर आप उस गेम को खेलना शुरू कर सकते हैं और गेम जीतकर पैसा कमा सकते हैं।

एमपीएल गेम से पैसे कैसे कमाये जाते हैं?

एमपीएल गेम से पैसे कमाने के लिए आपको गेम में सबसे पहले पार्टिसिपेट करना होता है। चूंकि इस ऐप में देश भर से लोग मैच खेलते हैं तो अगर आप मैच में दूसरे खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो आपको पैसा मिलता है।

पैसा कितना मिलेगा? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा गेम खेल रहे हैं उसमें कौन सी Prices दिए जा रहे हैं? इसलिए प्राइस कम ज्यादा होता रहता है लेकिन अधिक कमाई के लिए MPL पर फेंटेसी लीग, football इत्यादि matches खेले जाते हैं।

MPL का मालिक कौन है?

एमपीएल मोबाइल प्रीमीयर लीग के फाउंडर का नाम Sai Srinivas Kiran Garimella, Shubham Malhotra है। जिन्होंने इस ऐप को साल 2018 में लांच किया था वर्तमान में इस ऐप के लाखों यूजर्स इंडिया में है। और यह काफी पॉपुलर फेंटेसी एप बन चुकी है। 

यह E-sports platform, आपको कई सारे गेम्स खेलने की सुविधा देता है यूजर इस ऐप को इंस्टॉल करते हुए ऐप में रजिस्ट्रेशन कर अपनी मनपसंद गेम खेलते हुए जीतकर earning कर सकते है।

बता दें MPL का एक headquarter भी है जो बेंगलुरु भारत में स्थित है।

क्या MPL एप सुरक्षित है?

MPL के founders की माने तो उनके अनुसार यह पूरी तरह Secure ऐप है, लेकिन चूंकि यह ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है और Google Play protect ने इसे वेरीफाई नहीं किया है। तो इस बात की शत प्रतिशत पुष्टि नहीं की जा सकती कि इस ऐप में यूजर्स का डाटा पूरी तरह सिक्योर है। अतः यह पूरी तरह पर निर्भर करता है कि आप इस ऐप का इस्तेमाल करें या नहीं।

Kya MPL गेम जीतने पर रियल मनी देता है?

जी हां, MPL पर गेम्स खेलने पर जीते हुए पैसे को आप डायरेक्टली अपने पेटीएम वॉलेट या फिर बैंक अकाउंट में ले सकते हैं। इस गेम को चूंकि देश भर में बड़ी संख्या में लोग खेलते हैं अब तक इस ऐप ने कई सारे लोगों को वाकई पेमेंट दी है।

तो हम कह सकते हैं कि यह एप्लीकेशन रियल मनी देती है हालांकि कई बार एमपीएल में पैसे न आने की भी शिकायतें सुनने को मिलती है। लेकिन अक्सर यह पेमेंट देती है इसलिए लोग इसे खेलना पसंद करते हैं।

एमपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

अंग्रेजी भाषा में एमपीएल का फुल फॉर्म मोबाइल प्रीमीयर लीग होता है और हिंदी भाषा में इसे मोबाइल प्रीमीयर लीग के तहत ही उच्चरित करते हैं।

एपीएल का मतलब क्या है?

इसका पूरा मतलब मोबाइल प्रीमीयर लीग होता है जिस पर आपको अलग-अलग प्रकार की गेम खेलने का मौका मिलता है।

एमपीएल से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप यहां से ₹100000 से लेकर के 3 करोड रुपए तक कमा सकते हैं।

एमपीएल खेलने से क्या होता है?

एमपीएल खेलने पर आपको पैसे कमाने का मौका मिलता है। हालांकि पैसे कमाने के लिए आपको इस एप्लीकेशन पर एंट्री फीस भरनी होती है। अगर आपके पॉइंट अधिक होते हैं तो आपकी रैंक अच्छी आती है और रैंक के हिसाब से ही आपको पैसे की प्राप्ति होती है।

उम्मीद है की अब आपको MPL से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की MPL क्या है? MPL से पैसे कैसे कमाएं? MPL कैसे use करे? MPL कैसे खेले? डाउनलोड कैसे करे? MPL से पैसे कैसे कमाएं? all about mpl in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको MPL क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? पैसे कैसे कमाए? (पूरी जानकारी) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

3 COMMENTS

  1. Sir आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है MPL Aap के बारे में Sir में आशा करता हु आप आगे भी ऐसी post डालते रहेगे. आपका बहुत बहुत धन्यवाद sir

  2. भाई आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है इससे मेरी ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोगो की प्रॉब्लम solve हो गयी है इस तरह की अच्छी जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद भाई अब इसकी मदद से लोग थोड़ा बहुत earn भी कर सकते है

  3. भाई आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है इससे मेरी ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोगो की प्रॉब्लम solve हो गयी है इस तरह की अच्छी जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद भाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here