What Is MS Access In Hindi: माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस क्या है?

0

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में में तो आप सभी जानते होंगे, लेकिन क्या अपने कभी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का नाम सुना है, अगर नही! तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की MS Access क्या है? इसका उपयोग क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? और फ़्री में डाउनलोड कैसे करे? All about MS Access In Hindi?

दोस्तों microsoft कंप्यूटर की दुनिया में एक जाना-माना नाम है। जिसके कई सारे products हैं जैसे कि microsoft word, excel , powerpoint इत्यादि! इसके साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट का एक विशेष प्रोग्राम है जिसके बारे में काफी कम लोगों को जानकारी है। जी हां उस सॉफ्टवेयर का नाम है ms access क्या आप ms access के बारे में जानते हैं! यदि नहीं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है!


दोस्तो आपने अब तक माइक्रोसॉफ्ट word एक्सेल का इस्तेमाल तो किया होगा! परंतु माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस आपके लिए क्या क्या कर सकता है इसकी जानकारी आपको नहीं होगी। क्योंकि जब आप इस सॉफ्टवेयर को अपने pc में ओपन करते हैं तो आपको वहां पर कुछ ज्यादा जानकारी देखने को नहीं मिलेगी!

इसलिए आज के इस लेख में हम जानेंगे कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस क्या होता है? इसका क्या उपयोग होता है? तथा इसका इतिहास क्या है! इसके अलावा हम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की basic फंक्शंस के बारे में भी जानेंगे।

क्योंकि यह एक डाटा मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है जिसे इस्तेमाल करना, सीखना कंप्यूटर यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद होता है। चलिये दोस्तो बिना समय गवाए सबसे पहले जानते हैं What Is MS Access In Hindi: माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस क्या है?

यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस क्या है? – What Is MS Access In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस को सरल शब्दों में समझें तो MS Access एक information management tool है! जो जानकारियों को reference, रिपोर्टिंग तथा analyse करने के लिए store (संग्रहीत) करता है। ms access आप को बड़ी मात्रा में इंफॉर्मेशन को विश्लेषण करने में सहायता करता है। तथा यह संबंधित डाटा को अन्य एप्लीकेशन माइक्रोसॉफ्ट या अन्य spreadsheet प्रोग्राम की तुलना मे कुशलतापूर्वक मैनेज करता है!

माइक्रोसॉफ्ट access पर जब आप कोई फाइल create करते हैं तो वह डेटाबेस कहलाती है! उसी तरह जिस तरह माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में saved files को स्प्रेडशीट नाम दिया जाता है।

access की खासियत यह है कि इसमें वह व्यक्ति भी जिसे technical नॉलेज नहीं है अर्थात प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी नहीं है! तो वह व्यक्ति भी डेटाबेस को क्रिएट कर सकता है मैनेज कर सकता है।

क्योंकि यह GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) पर कार्य करता है अतः इसका इस्तेमाल करना सरल हो जाता है! परंतु आपको पहले से ही इसे इस्तेमाल करने की थोड़ी जानकारी होनी चाहिए!

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस को वर्ष 1996 में पहली बार लॉन्च किया गया तथा यह भी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज का एक भाग है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डाटा को अपने ही फॉर्मेट में store करता है जिसे Access Jet Database Engine कहा जाता है। जो कि ग्राफिकल यूजर इंटरफेस तथा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट tools के साथ उपलब्ध होता है।

ms access के पहले version 1.0 के लॉन्च के समय यह सॉफ्टवेयर छोटे डेटाबेस के साथ सही तरीके से कार्य करता था। परंतु बड़ी फाइल्स को store करते समय data croupt होने के चांस बढ़ जाते थे।

परंतु प्रत्येक माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस के नए वर्जन के साथ माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में नए updates तथा फ़ीचर्स लॉन्च किए गए! जिस वजह से इसे छोटे तथा बड़े डेटाबेस के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जाने लगा 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का इस्तेमाल software डेवलपर्स, data आर्किटेक्ट तथा पावर users द्वारा सॉफ्टवेयर develope करने के लिये किया जा सकता हैं!

दोस्तो अब हम जानते हैं कि microsoft access के क्या-क्या उपयोग है?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस के फ़ायदे – Benefits Of MS Access In Hindi

दोस्तो अब हम जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस के क्या क्या उपयोग है! दोस्तों इसकी उपयोगिता को समझने के लिए हमें एक उदाहरण की सहायता लेनी होगी। मान लीजिए आपकी कोई कंपनी है वहां कई सारे कर्मचारी काम करते हैं। आपको उन कर्मचारियों की जानकारी जैसे नाम, नंबर ई-मेल सैलरी आदि जानकारी को manage करना है।

तो आप यदि इन जानकारियों को रजिस्टर (नोटबुक) में स्टोर करते हैं तो जब आपको इतने सारे कर्मचारियों के बीच किसी एक व्यक्ति के नाम फोन नंबर आदि की पूरी जानकारी लेनी हो तो आपको कहीं सारा समय लग जाएगा रजिस्टर्स को खोजने में!

परंतु यदि आप उस कंपनी के कर्मचारियों के डाटा को store करने के लिए रजिस्टर के स्थान पर कंप्यूटर में ms access का इस्तेमाल करें तो आपके लिए काफी आसानी हो जाएगी! आपको किसी भी व्यक्ति की जानकारी चाहिए तो आप कुछ ही सेकंड में उस व्यक्ति की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे!

◆ सबसे पहली बात तो आप किसी भी तरह की जानकारी को आप डेटाबेस के रूप में ms एक्सेस में store कर सकते हैं!

◆ आपको बड़े डेटाबेस के साथ किसी चीज को ढूंढने में कठिनाई उत्पन्न होगी! लेकिन ms एक्सेस यूजर्स को अनेक टूल्स जैसे shorting, searching तथा स्वयं का tool बनाने की अनुमति देता है! जिससे आप किसी single या group में store इनफार्मेशन आसानी से प्राप्त कर पाते हैं!

◆ जब आपके पास या कंपनी में बड़ी मात्रा में डाटा उपलब्ध हो! तो कभी-कभी वह डाटा सही तरीके से ऑर्गेनाइज ना करने की वजह से गुम होने की संभावनाएं बनी रहती है। लेकिन ms एक्सेस आपके डाटा को व्यवस्तिथ कर सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी लेता है।

◆ माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में पावरफुल reporting टूल्स उपलब्ध है! जिनका इस्तेमाल आप प्रिंट तथा ऑनस्क्रीन रिपोर्ट्स बनाने के लिए कर सकते हैं। इन reports पेजेस को colors तथा विभिन्न fonts के जरिए सुंदर बना कर सकते हैं!

◆ ms access का उपयोग व्यापार में, स्कूल/collages तथा अन्य क्षेत्रों में डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है!

◆ एक्सेस समय तथा ऊर्जा की बचत करता है! क्योंकि हम access में डाटा को आसानी से import, recycle कर सकते हैं। जिससे हमें डिटेल को बार-बार दोबारा एंटर नहीं करना पड़ता। इसके साथ ही यूज़र्स माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डाटाबेस फाइल्स को अन्य माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशन के साथ शेयर कर सकते हैं।

◆ एक्सेस न सिर्फ आपको forms की सुविधा देता है बल्कि यह आपको weekly forms create करने की अनुमति देता है। जिससे कोई भी व्यक्ति उन रिकॉर्ड्स enter कर सकें! यह डाटा एंट्री को easy तथा fast बनाता है।

◆ माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डाटा के लिए central location उपलब्ध करता है। जिससे आप डाटा को store, कंट्रोल तथा secure कर पाते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डेटाबेस files को encrypt तथा पासवर्ड प्रोटेक्टेड रखने में मदद करता है! इस प्रकार information के ऊपर आपका पूरा control रहता है


दोस्तों इस प्रकार आपने ms access की उपयोगिता तथा इससे होने वाले फायदों के बारे में जाना। अब हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कि कैसे आप ms एक्सेस को अपने कंप्यूटर में ओपन कर सकते हैं!

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का इस्तेमाल कैसे करे?

कंप्यूटर में ms एक्सेस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको windows key प्रेस करनी होगी!

तथा अब search bar में ms access टाइप करना होगा। टाइप करते ही आपके सामने ms-access एप्लीकेशन दिखाई देगी। उस पर क्लिक कीजिए। और आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस ओपन हो जाएगा

दोस्तों यदि आपके कंप्यूटर में ms एक्सेस इंस्टॉल नहीं है तो हमने पिछले लेख में बताया है कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज को कैसे डाउनलोड करें! अतः आप उस लेख को पढ़ सकते हैं तथा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं!

दोस्तों हम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस को ओपन करना तो सीख चुके हैं! लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं! इसके फीचर्स का उपयोग करने के लिए हमें इसको सीखना होगा तो आइए जानते हैं कि कैसे आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस सीख सकते हैं?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस कैसे सीखे?

Online Learning

दूसरे यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है तो आप घर बैठे बिना पैसा खर्च किये इंटरनेट के जरिए ms-access इस्तेमाल करना सीख सकते हैं। आज youtube पर experts द्वारा इंग्लिश तथा हिंदी भाषा में ms एक्सेस के बेसिक से लेकर advance स्तर तक चीजें सिखाई जाती है।

आप इन videos के माध्यम से ms एक्सेस सीखना शुरू कर सकते हैं तथा अपने कंप्यूटर में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं!.

इसके अलावा यदि आपको ms एक्सेस के किसी फीचर के बारे में जानकारी लेनी है! तथा उसके इस्तेमाल करना सीखना हो तो आप youtube, google की सहायता से पूरी जानकारी पा सकते हैं! दोस्तों इस प्रकार आप ऑनलाइन ms एक्सेस इस्तेमाल करना सीख सकते हैं।

Coaching Center

आप अपने नजदीकी किसी भी अच्छे कंप्यूटर कोचिंग सेंटर में जहां माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सिखाया जाता है! वहां ms-access सीखने के लिए जा सकते हैं तथा आप उनसे पूछ सकते हैं कि आपको इसमें क्या क्या सिखाया जा रहा है इस तरह आप कुछ महीने किसी इंस्टीट्यूट में समय देकर teachers द्वारा live access सीख सकते हैं!.

तो दोस्तों ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से आप access का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं! तथा ms access के फीचर्स का उपयोग अपने फायदे के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Infographics क्या हैं और Infographic कैसे बनाये

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का इतिहास – History Of MS Access In Hindi

वर्ष 1996 के अंत में माइक्रोसॉफ्ट ने ms access का पहला वर्जन 1.0 windows operating systems में डेस्कटॉप डेटाबेस एप्लीकेशन के रूप में रिलीस किया! तथा कुछ ही महीनों के अर्थात वर्ष 1993 में ms एक्सेस के नए version 1.1 को लॉन्च किया गयं ताकि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अन्य प्रोडक्ट के साथ सरलतापूर्वक अनुकूल हो सके!

विंडोज 1.1 वर्जन के performance issues के कारण माइक्रोसॉफ्ट ने उसी वर्ष access 3.1 को लांच किया! जो अन्य वर्जन से काफी improved वर्जन साबित हुआ। उसके बाद ms एक्सेस के कई version लॉन्च किए गए तथा वर्ष 2007 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस के इतिहास में काफी बड़ा परिवर्तन लाया।

इस साल माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस ने नए फाइल फॉरमैट को लांच किया! जिसमें नए डेटा टाइप जैसे multi-value अटैचमेंट शामिल थे।

इसके साथ ही ms-access के इस वर्जन में नया GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस ) उपलब्ध था जिसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ribbon bar था और इससे ms access ऑब्जेक्टिव को मैनेज करना सरल हो गया।

इस version के look & feel तथा rich tamplate layouts की वजह से इसका इस्तेमाल करना पहले से अधिक user-friendly हो गया! जिससे एमएस एक्सेस के यूजर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई।

उसके बाद भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस ने अन्य वर्जन लॉन्च के किये तथा वर्तमान समय में इसका लेटेस्ट वर्जन ms access 2019 है!

यह भी पढ़े: मल्टीमीडिया (Multimedia) क्या है? – What Is Multimedia In Hindi

Basic Functions Of MS Access In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट access के बेसिक फंक्शंस की जानकारी!

Access Workspace

एक workspace जो डाटा sources तक पहुंचने के लिए access डाटाबेस इंजन का उपयोग करता है यह डाटा source database access फाइल भी हो सकती है।।

Aggregate Function

फंक्शन जैसे Sum, Count, Avg, or Var जिसका इस्तेमाल total कैलकुलेट करने के लिए किया जाता है!

Queries

queri जो डाटा को कॉपी तथा चेंज करती है action queries के अंतर्गत append, delete, make-table, and update queries चीजे आती हैं यह एक्सक्लेमेशन बिंदु द्वारा आइडेंटिफाई की जाती है(!)

Action List

जब आप macro object tab के action कॉलम में arrow पर क्लिक करते हैं तो एक लिस्ट दिखाई देती है

Autofiltering

फिल्टरिंग allow करने वाले फील्ड्स में से एक या एक से अधिक items को pivor chart या pivor टेबल में डाटा को फिल्टर करना!

तो दोस्तों यह थे ms एक्सेस के कुछ मुख्य बेसिक फंक्शन! इसके अलावा दिया आप ms access का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो आपको अनेक फीचर्स तथा उनके उपयोग की जानकारी मिल जाएगी!

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस के बारे में पूरी जानकरी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की MS Access क्या है? इसका उपयोग क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? और फ़्री में डाउनलोड कैसे करे? All about MS Access In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको What Is MS PowerPoint In Hindi: पावरपॉइंट क्या है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here