MS Excel क्या है? – What Is MS Excel In Hindi

0

MS Excel Kya Hai? – What Is MS Excel In Hindi? दोस्तों अगर आप थोड़े बहुत computer geek हो तो आपने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और MS Excel का नाम तो कहीं ना कहीं ज़रूर सुना होगा, लेकिन अगर आप MS Excel के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की MS Excel क्या है? इसके फ़ायदे क्या है? कैसे इस्तेमाल करे और कैसे सिखे? history of MS Excel? formulas & basic of MS Excel? & all about MS Excel In Hindi?

यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल डेटा कैलकुलेशन करने के लिए करते हैं! तो आप excel के बारे में जरूर जानते होंगे या फिर आपने MS एक्सल का इस्तेमाल भी किया होगा! परंतु यदि आप Ms excel के फ़ीचर्स तथा इसकी उपयोगिता से परिचित नहीं हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है!


दोस्तों आज ms-excel जो कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस package suite का एक भाग है! इसका इस्तेमाल विभिन्न कंपनियों, विद्यालयों, कॉलेज, अस्पताल तथा बिजनेस इंडस्ट्री में किया जाता है। यदि आपने अब तक ms-excel का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको इस विश्व प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल एक बार जरूर करना चाहिए!

अतः दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं की आखिर excel क्या है? इसका उपयोग करने के क्या- क्या फायदे हैं! इसे कब और किसने बनाया इसके basic function कौन-कौन से हैं! तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं!

इसके साथ ही इस लेख में आप यह भी जानेंगे कि कैसे आप अपने कंप्यूटर में MS एक्सल का इस्तेमाल कर सकते हैं! तथा इस पावरफुल सॉफ्टवेयर को कैसे मुफ्त में सीख सकते हैं!!

अतः ms-excel से संबंधित पूरी जानकारी आपको आज के इस लेख में मिलने वाली है। चलिए दोस्तों सर्वप्रथम हम जानते हैं की MS Excel क्या है? – What Is MS Excel In Hindi?

यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

MS Excel क्या है? – What Is MS Excel In Hindi

MS Excel एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है! जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा windows, Mac, android तथा ios ऑपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। माइक्रोसॉफ्ट excel उपयोगकर्ताओं को डेटा को व्यवस्थित ,फॉरमैट तथा फॉर्मूला के जरिए डाटा को कैलकुलेट करने में यह spreadsheet सिस्टम आपकी मदद करता है!

चूँकि excel ms-office का एक भाग है और तो यह ms- ऑफिस suite की अन्य एप्लीकेशन (windows, powerpoint आदि) को सपोर्ट करता है!

दोस्तों अन्य स्प्रेडशीट एप्लीकेशन की तरह ही ms एक्सेल में भी same बेसिक फीचर्स हैं जैसे कि यह डाटा को व्यवस्थित (ऑर्गेनाइज) करने तथा manipulate (हेरफेर) करने के लिए rows तथा column में व्यवस्थित cells के कलेक्शन का इस्तेमाल करता है!

एक Ms एक्सल स्प्रेडशीट में अधिकतम 16384 कॉलम्स तथा 1,048,576 rows होती हैं। यह rows तथा कॉलम्स मिलकर एक cell का निर्माण करती हैं एक्सेल 2007 की एक स्प्रेडशीट में लगभग cells 17,179,869,184 होते हैं.

दोस्तों यहां आपका जानना जरूरी है कि ms एक्सेल का समय समय पर लेटेस्ट अपडेट आता बरहते हैं! तथा अब तक microsoft कंपनी द्वारा ms एक्सल के कई वर्जन लॉन्च किए जा चुके हैं!

Ms एक्सेल का सबसे पुराना वर्जन 2.0 था जिसे वर्ष 1987 में लांच किया गया था परंतु वर्तमान समय में एक्सेल का सबसे लेटेस्ट वर्जन ms excel 2019 है!

हालांकि यह एक उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है कि वह अपने कंप्यूटर में excel के कौन से वर्जन का इस्तेमाल करता है। प्रत्येक नए वर्जन के साथ excel के फीचर्स में तथा इसके उपयोगिता में सुधार होता है! इसलिए कई उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर में excel के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करते हैं।

दोस्त अब यहां सवाल आता है कि कैसे आप अपने कंप्यूटर में ms एक्सल का इस्तेमाल कर सकते हैं?

यह भी पढ़े: गूगल ड्राइव क्या है? – What Is Google Drive In Hindi

MS Excel का इस्तेमाल कैसे करे?

दोस्तों यह बात जो सभी पुराने excel यूजर्स को पता होगी!

परंतु जो नए एक्सेल यूजर्स हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने कंप्यूटर में ms excel ओपन करने के लिए सबसे पहले windows key दबाएँ!

अब यहां search bar में excel टाइप कीजिए। अब आप को excel एप्लीकेशन ऊपर दिखाई देगी! आप उसमें क्लिक कर एंटर कीजिए और इस तरह आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट excel ओपन हो जाएगा!

दूसरा तरीका run command है! आप अपने windows कंप्यूटर में window तथा R दोनों key को एक साथ दबाए!आपके सामने run कमांड ओपन हो जाएगी।

अब आप उस box में excel टाइप कीजिए! और ok पर क्लिक कीजिए और इस तरह आपके कंप्यूटर में ms एक्सल ओपन हो जाएगा!

दोस्तों इस तरह आपने सीखा कि यदि आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस suite पैकेज इंस्टॉल है तो आप कैसे ms-excel का इस्तेमाल कर सकते हैं! परंतु यदि आपके कंप्यूटर में एमएस एक्सल सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं है तो आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट पैकेज को फ्री में अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करने का तरीका हम पिछले लेख में बता चुके हैं!

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस suite को कंप्यूटर में इनस्टॉल करने पर excel के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावरप्वाइंट आदि एप्लीकेशन भी कंप्यूटर् में इंस्टॉल हो जाएंगी!

दोस्तों अब हम आगे बढ़ते हैं तथा एक्सेल के फायदों के बारे में जान लेते हैं!

MS Excel के फ़ायदे – Benefits Of MS Excel In Hindi

Store Data Easily

Ms एक्सल की मदद से डाटा को स्टोर करना, कैलकुलेशन करना cells को फॉर्मेट करना सरल हो जाता है।

एक्सेल में कहीं सारे templates हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अनेक task को सरलतापूर्वक कर सकते हैं। तथा excel में store डाटा को स्टोर करने के बाद आप उसे किसी व्यक्ति या कंपनी के साथ आसानी से शेयर भी कर सकते हैं

Formulas

ms-excel का इस्तेमाल मुख्यतः इसलिए किया जाता है क्योंकि यह मैथमेटिकल तथा logical फंक्शन जैसे addition (जोड़), substraction (घटा) , multiplication (गुणा), division (भाग) आदि परफॉर्म करता है! मतलब आप excel में जटिल कैलकुलेशन को excel फॉर्मूला की सहायता से आसानी से कर सकते हैं।


Password Protected

आपके द्वारा बनाई गई एक्सेल शीट सिक्योर होती है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट एक्सल फाइल्स को आप पासवर्ड प्रोटेक्टेड कर रख सकते हैं।

कोई भी यूजर एक्सेल sheet को सेव करने के दौरान उस एक्सल file पर पासवर्ड लगाकर secure बना सकता है!

Graphical Representation Of Data

एक्सएल का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियों में इसलिए भी किया जाता है। क्योंकि एक्सेल बड़ी मात्रा में डाटा को विजुअल रिप्रेजेंटेशन तथा इंफॉर्मेशन के रूप में create कर सकता है। अर्थात यह data चार्ट, column chart, चार्ट तथा graph चार्ट के रूप में डिस्प्ले किया जा सकता है!

तो दोस्तों इस प्रकार एक्सेल के कई सारे फीचर्स हैं यदि यहाँ उन सभी का विवरण किया जाए तो यह लिस्ट काफी लंबी हो जाएगी।

दोस्तों क्या आप जानते हैं यदि आपके पास ms-excel इस्तेमाल करने का ज्ञान skills मौजूद हैं तो आप किसी कंपनी में अपनी इस योग्यता के आधार पर जॉब भी पा सकते हैं!

क्योंकि आजकल कई कंपनियों में ऐसे ऑपरेटर की आवश्यकता होती है जो कंपनी के data को सही तरीके से व्यवस्थित कर सके!

यह भी पढ़े: डाटाबेस (Database) क्या है? – What Is Database In Hindi

MS Excel कैसे सीखे?

Learn Online

दोस्तों आज इंटरनेट पर आपको हिंदी भाषा में excel सीखने से संबंधित कई सारे वीडियो ट्यूटोरियल मिल जाएंगे। अतः यह एक बेस्ट तरीका है जिससे आप फ्री में ऑनलाइन प्रैक्टिकल एक्सेल को देख सकते हैं तथा अपने कंप्यूटर में उसका अभ्यास कर सकते हैं।

दोस्तों क्या आप जानते हैं एक्सेल एक विस्तृत प्रोग्राम है जिसे पूरी तरह सीखने में कई साल भी लग सकते हैं! अतः यूट्यूब तथा इंटरनेट पर आपको एक्सेल के विषय पर विस्तार पूर्वक बेसिक से लेकर एडवांस जानकारी मिल जाएंगी!

Coaching Center

यदि आप पैसा खर्च करने में समर्थ हैं तो आप अपने क्षेत्र के या शहर के किसी बेस्ट कंप्यूटर कोचिंग सेंटर में एक्सेल सीख सकते हैं! यहां आपको लाइव प्रैक्टिकल के जरिए एक्सेल के फीचर्स तथा इसको इस्तेमाल करने के बारे में सिखाया जाएगा। आप 3 महीने या 6 महीने का एक्सेल कोर्सकर सकते हैं जिसके बाद आपको उसका सर्टिफिकेट भी दिया जा सकता है!

तो दोस्तों यह दोनों ही तरीके best हैं अब यह आपकी चॉइस पर निर्भर करता है कि आप ऑनलाइन सीखना चाहते हैं या कोचिंग सेंटर में जाकर excel course करना चाहते हैं!

Basic Function Of MS Excel In Hindi

EXcel के बेसिक फंक्शन की जानकारी!

Office Button

दोस्तों ऑफिस बटन Ms एक्सल का एक महत्वपूर्ण भाग है! जब आप ऊपर left side में ऑफिस बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको सबसे पहले new ऑप्शन दिखाई देता है! जिस पर क्लिक करके आप नई blank file ओपन कर सकते हैं

New के अलावा open, save as, print, close, share, ऑप्शन आदि फीचर्स आपको ऑफिस बटन में मिल जाएंगे। जिनका इस्तेमाल आप एक्सेल पर कार्य करते समय कर सकते हैं!

Quick Access Toolbar

क्विक एक्सेस टूलबार यह टूल बार एक्सेल प्रोग्राम के title bar में दिखाई देता है! इसके अंतर्गत save, undo, rado बटन शामिल होते हैं!

यदि आप excel पर कार्य करते समय किसी कमांड को अधिकतर समय use करते हैं तो आप उस कमांड को quick access बार में जोड़ सकते हैं! इसके साथ ही आपके पास किसी भी कमांड को क्विक एक्सेस टूलबार में जोड़ने की सुविधा होती है!

Ribbon

एक्सेल के अंतर्गत ribbon tabs बेहद जरूरी फीचर होता है जिसमें Home, Insert, Page layout, Formulas, Data, Review and View आदि फीचर्स शामिल होते हैं। स्क्रीन पर अधिक स्पेस पाने के लिए आप ribbons का इस्तेमाल कर सकते हो!

Formula Bar

फॉर्मूला bar एक महत्वपूर्ण फीचर होता है जहां आप excel के फार्मूला को एंटर कर किसी कैलकुलेशन को आसानी से कर सकते हैं।

हालांकि आप एक्सेल फार्मूला को किसी cell में put करके भी कैलकुलेशन कर सकते हैं!

तो दोस्तों यह थे एक्सेल के बेसिक फंक्शंस इसके अलावा भी एक्सेल के कई सारे फंक्शन हैं! जिनका इस्तेमाल जब आप excel सीखेंगे तो तब आप को उनके बारे में जानकारी होती जाएगी।

यह भी पढ़े: एंड्राइड (Android) क्या है? – What Is Android In Hindi

MS Excel का इतिहास – History Of MS Excel In Hindi

दोस्तों अब हम अंत में excel के इतिहास के बारे में जानते हैं कि excel को कब और किसने बनाया?

माइक्रोसॉफ्ट ने वास्तविक रूप से अपना पहला स्प्रेडशीट प्रोग्राम multiplan को वर्ष 1982 में लांच किया! तथा माइक्रोसॉफ्ट ने excel का पहला वर्जन सितंबर 1985 में मैकिनटोश (apple) कंप्यूटर के लिए जारी किया!.

तथा पहला windows वर्जन 2.05 को नवंबर वर्ष 1987 में लांच किया!

तो दोस्तो आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है की अब आपको MS Excel से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की MS Excel क्या है? इसके फ़ायदे क्या है? कैसे इस्तेमाल करे और कैसे सिखे? history of MS Excel? formulas & basic of MS Excel? & all about MS Excel In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको MS Excel क्या है? – What Is MS Excel In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here