34+ Passive Income Ideas in Hindi | पैसिव इनकम आईडिया 2023


Passive Income Kya Hai? Passive Income कैसे बनाते है? 34+ Passive Income Ideas in Hindi! के बारे मे इस लेख मे आपको बताया जाएगा। हम जानते है, पैसा हर व्यक्ति के लिए जरूरी होता है और पैसे कमाने के लिए व्यक्ति दिन भर विभिन्न बिजनेस आइडिया के बारे में सोचता रहता है, जिसमें से कुछ बिजनेस आइडिया ऐसे होते हैं जिसके अंतर्गत व्यक्ति को खुद ही काम करना होता है परंतु कुछ बिजनेस आइडिया ऐसे होते हैं जिसमें व्यक्ति खुद काम नहीं करता है बल्कि वह दूसरे व्यक्ति से काम करवाता है और उसे कुछ पैसे देता है और अधिक पैसे अपने पास ही रखता है।

34+ Passive Income Ideas in Hindi

ऐसे बिजनेस आइडिया को Passive income Business ideas कहा जाता है। इसके अंतर्गत किसी काम को आपको सिर्फ एक बार ही करना होता है और आपको आगे काम ना करने की अवस्था में भी पैसे मिलते रहते हैं। 


इस आर्टिकल में हमने कुछ “Passive Income Ideas in Hindi” और Passive Income Kya Hai की जानकारी शेयर की हुई है।

अनुक्रम

Passive Income क्या होता है?

पैसिव इनकम उस इनकम को कहा जाता है, जिसके लिए आपको सक्रिय रूप से काम करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। बस एक बार आपको अपना एफर्ट डालना होता है और आपको पैसिव इनकम का सोर्स तैयार करना होता है।

इसके पश्चात आप चाहे तो कहीं पर घूमने के लिए जाए या फिर सोते रहे या फिर काम ही ना करें, ऐसी अवस्था में भी आपकी कमाई होती रहती है। यानी कि आपको पैसे मिलते रहते हैं।

पैसिव इनकम प्राप्त करने के बहुत सारे तरीके हैं जिनके बारे में अवश्य ही आपको पता होना चाहिए ताकि आप उन पर अमल कर सके और आराम से पैसिव इनकम, पैसिव बिजनेस आइडिया से प्राप्त कर सकें।

34+ Passive Income Ideas in Hindi 2023

जब बात पैसिव इनकम आइडिया की आती है तो अधिकतर लोगों को सिर्फ यही पता होता है कि पैसिव इनकम हम या तो ब्लॉगिंग करके कमा सकते हैं या फिर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके प्राप्त कर सकते हैं।

परंतु मेरे दोस्त इसके अलावा भी पैसिव इनकम प्राप्त करने के ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनके बारे में अगर आप जानेंगे तो अवश्य ही आप उनमें से किसी ना किसी एक पैसिव इनकम बिजनेस आइडिया पर अवश्य ही काम करने के बारे में सोचेंगे।

1: ऑनलाइन डिजिटल स्टोर

वर्तमान समय में ऑनलाइन डिजिटल स्टोर क्रिएट करना एक बेहतरीन पैसिव इनकम आईडिया है। आप अपना एक डिजिटल स्टोर क्रिएट कर सकते हैं और उसमें आप ऑनलाइन कोर्स, कस्टम ग्राफिक डिजाइन, स्टॉक फोटो, e-book और दूसरे डिजिटल आइटम को ऑनलाइन बेचने का प्रयास कर सकते हैं।

आपको डिजिटल स्टोर में लगातार काम करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। बस एक बार आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन डिजिटल स्टोर में शामिल करना होता है। इसके बाद जब कोई ग्राहक सामान खरीदता है, तो बेचे गए सामान के पैसे आपको अपने बैंक अकाउंट में मिल जाते हैं।

2: Refferal Apps

भीम एप्लीकेशन, पेटीएम एप्लीकेशन, dream11 और गूगल पे यह कुछ ऐसी एप्लीकेशन है जो रेफरल प्रोग्राम चलाती है, जिसका मतलब यह होता है कि अगर इन एप्लीकेशन के डाउनलोडिंग लिंक को आप किसी व्यक्ति को शेयर करते हैं।

और वह लिंक पर क्लिक करके इन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेता है तो आपको हर रेफर करने के बदले में पैसे प्राप्त होते हैं। इस प्रकार के काम को करने के लिए आपके सोशल मीडिया पर अच्छे खासे फोलोवर होने चाहिए।

3: रेफरल ऍप्स से ट्रेडिंग कमीशन

अगर आप म्यूच्यूअल फंड और स्टॉक मार्केट तथा फाइनेंस से संबंधित कंपनी जैसे कि 5 पैसा, पेटीएम, अप स्टॉक्स, जिरोधा इत्यादि के एप्लीकेशन को रेफर करते हैं तो यह कंपनी व्यक्ति को कैश रिवॉर्ड तो देती ही है साथ ही एक निश्चित समय तक उस व्यक्ति के ट्रेडिंग फीस में 10 परसेंट का कमीशन भी प्रदान करती हैं।

4: लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का एजेंट

पैसिव इनकम प्राप्त करने के लिए आप किसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के लिए एजेंट का काम भी कर सकते हैं। एलआईसी कंपनी का एजेंट बनना हर व्यक्ति का सपना होता है। आप चाहे तो एलआईसी कंपनी को ही ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत आपको इंश्योरेंस कंपनी की बीमा पॉलिसी को किसी कस्टमर को एक बार ही बेचना होता है। इसके बाद वह कस्टमर जिंदगी भर बीमा की पेमेंट करता रहता है और इस प्रकार से आपको भी कमीशन मिलता रहता है।

5: म्यूच्यूअल फंड्स

म्यूच्यूअल फंड भी पैसिव इनकम प्राप्त करने का बहुत ही बढ़िया तरीका है और यह बिल्कुल शेयर मार्केट की तरह ही होता है। बस फर्क इतना होता है कि आपको रिसर्च करने के बाद शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना होता है।

और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको शेयर मार्केट एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है। अगर आपको शेयर मार्केट की अधिक नॉलेज नहीं है तो आप दूसरे ऑप्शन के तौर पर म्यूच्यूअल फंड का सिलेक्शन कर सकते हैं और पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हैं।

6: नेटवर्क मार्केटिंग

नेटवर्किंग मार्केटिंग करके पैसिव इनकम प्राप्त करने के लिए आपको स्टार्टिंग में मेहनत करने की आवश्यकता होती है और जब आप टीम क्रिएट करने में सफल हो जाते हैं तो उसके बाद आप आराम से पैसे कमाते हैं। यानी कि आप सो रहे होते हैं तब भी आप की कमाई होती है अथवा आप बिस्तर पर लेटे हुए होते हैं तब भी आप की कमाई होती है।

वर्तमान के समय में आप वेस्टीज, एस्क्लेपियस वैलनेस और दूसरी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं और लोगों को अपने साथ जोड़ करके कंपनी के बिजनेस में भागीदार बना सकते हैं और खुद भी बढ़िया इनकम प्राप्त कर सकते हैं। यह बेस्ट पैसिव इनकम आइडिया है।

7: क्रिप्टो करेंसी

अगर आपके पास थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसा है और आप पैसिव इनकम चाहते हैं तो आप क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं। आपने बिटकॉइन का नाम सुना ही होगा। जिन लोगों ने आज के दो-तीन साल पहले सस्ते दामों पर बिटकॉइन की खरीदारी की थी आज वही लोग बिटकॉइन की वजह से करोड़पति और अरबपति बन चुके हैं।

क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है जिसे ना तो टच किया जा सकता है ना ही इसे देखा जा सकता है। यह वर्चुअल करेंसी होती है जो ऑनलाइन लेनदेन के लिए इस्तेमाल की जाती है। आप विभिन्न क्रिप्टो करेंसी के ऑप्शन में से अपनी पसंदीदा क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

8: रियल एस्टेट

पैसिव इनकम के लिए आप रियल एस्टेट बिजनेस कर सकते हैं। इस बिजनेस के अंतर्गत आपको प्रॉपर्टी खरीदनी होती है अथवा प्रॉपर्टी को किराए पर देना होता है क्योंकि जमीन एक ऐसी चीज है जिसकी कीमत हमेशा मार्केट में बढ़ती रहती है। अगर आप प्रॉपर्टी खरीद लेते हैं और आप उसे 2 से 3 सालों के बाद बेचते हैं तो आपको खरीदी गई कीमत से ज्यादा ही पैसे मिलेंगे।

वहीं अगर आप प्रॉपर्टी खरीद करके उस पर कमरे बना लेते हैं और उसे आवश्यक लोगों को भाड़े पर देते हैं तो इसके द्वारा भी आपकी कमाई होती रहेगी। हालांकि इस बिजनेस को करने के लिए आपको स्टार्टिंग में बड़े अमाउंट का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा परंतु अगर एक बार आप संपत्ति बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो आप जिंदगी भर उससे कमाई कर सकते हैं।

9: शेयर मार्केट


शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको इसके बारे में रिसर्च करनी होती है और अपने एक्सपीरियंस के हिसाब से आपको अच्छी परफॉर्मेस देने वाली कंपनी के शेयर की खरीदारी करनी होती है। इसके बाद आपको शांति से बैठ जाना होता है क्योंकि जिस कंपनी के शेयर आपने खरीदे होते हैं जैसे जैसे वह कंपनी तरक्की करती है वैसे वैसे आप के शेयर के दाम भी बढते हैं और आपको फायदा होता है।

आप चाहे तो शेयर के दाम बढ़ जाने पर शेयर को बेच सकते हैं और फायदा कमा सकते हैं। हालांकि यहां पर जोखिम भी रहता है परंतु अगर आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।

10: एजुकेशनल कोर्सेज

अगर आपने काफी अच्छी पढ़ाई लिखाई की है या फिर आपको किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप अपने इस कौशल का इस्तेमाल करके पैसे इनकम कमा सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको किसी टॉपिक पर विस्तार से वीडियो या फिर आर्टिकल बनाना होता है।

यह काम आपको सिर्फ एक बार ही करना होता है और उसके बाद आपको अपनी इन चीजों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए अपलोड कर देना होता है। अब जब विद्यार्थी के द्वारा आपके कोर्स को खरीदा जाएगा तो आप की कमाई होगी। आप अपने कोर्स को बेचने के लिए यूडेमी, बाय जूस और गूगल एडवर्टाइजमेंट की हेल्प ले सकते हैं।

11: एंजेल इन्वेस्टर

यह भी पैसिव इनकम प्राप्त करने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है। इसमें आप सोते समय भी पैसे कमाते हैं। एंजल इन्वेस्टर को एंजल फंडर भी कहा जाता है, जो ऐसी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करते हैं जो तेजी के साथ तरक्की कर रही होती है परंतु अपने बिजनेस को विस्तार करने के लिए उन्हें पैसे की आवश्यकता होती है।

एंजल इन्वेस्टर इसका बहुत ही बढ़िया फायदा उठाते हैं। वह पैसे की समस्या से परेशान कंपनी के बिजनेस मॉडल को अपने एक्सपीरियंस और रिसर्च से समझते हैं और सब कुछ सही पाने पर कंपनी में पैसा लगाते हैं और हिस्सेदार बन जाते हैं। इसके बाद जब भविष्य में कंपनी फायदा कमाती है तो एंजल इन्वेस्टर को भी भारी भरकम मुनाफा होता है।

12: व्हीकल कांट्रेक्ट से किराया

विभिन्न कंपनियों को अपनी फैक्ट्री के अंदर ही तैयार प्रोडक्ट और कच्चे माल को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए जेसीबी और ट्रैक्टर जैसी मशीनों की जरूरत होती है और ऐसे में यह कंपनी प्राइवेट जेसीबी मालिक या फिर ट्रैक्टर मालिक से एग्रीमेंट करते हैं और उनकी मशीनों को भाड़े पर लेते हैं।

इस प्रकार अगर आपके पास भी जेसीबी या फिर ट्रैक्टर है तो आप ऐसी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी मशीन भाड़े पर दे सकते हैं और हर महीना भाड़े के तौर पर पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस में आपको जिन मशीनों की अधिकता होती हैं उन्हें खरीदना पड़ता है जो कि काफी महंगे आते हैं।

13: आईपीओ में इन्वेस्टमेंट

शेयर मार्केट में लिस्ट होने से पहले हर कंपनी के द्वारा आईपीओ जारी किया जाता है। इसके अंतर्गत वह सामान्य जनता से पैसे प्राप्त करती है और उसी पैसे का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस को बढ़ाती है। अगर किसी कंपनी के द्वारा आईपीओ लाया गया है तो आप लोट के हिसाब से उस कंपनी के शेयर की खरीदारी कर सकते हैं।

ऐसा करने पर 15 से 20 दिनों के अंदर ही आप चाहे तो कंपनी के शेयर को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। अगर आप आईपीओ से और अधिक फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसकी पूरी जानकारी इंटरनेट से लेनी चाहिए या फिर किसी शेयर मार्केट एक्सपर्ट से लेनी चाहिए।

14: ब्लॉगिंग

यह पैसिव इनकम आईडिया आप घर बैठे ही स्टार्ट कर सकते हैं। इसमें आपको सिर्फ कुछ महीने तक ही मेहनत करनी होती है। उसके पश्चात चाहे आप काम करें या ना करें आपकी कमाई होती रहती है। ब्लॉगिंग के अंतर्गत आपको वर्डप्रेस या फिर ब्लॉगर प्लेटफार्म पर अपना खुद का ब्लॉग बनाना होता है और उस पर अच्छा-अच्छा आर्टिकल लिख करके आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त करना होता है।

इसके बाद आपके ब्लॉग की पोस्ट पर एडवर्टाइजमेंट आती है, उस पर कोई क्लिक करता है तो कमाई के पैसे आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में जमा होते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के साथ अगर एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर पोस्ट या फिर स्पॉन्सर आर्टिकल पर काम भी करते हैं तो इसके द्वारा भी आपकी कमाई होती है। यहां पर अगर आपने कोई आर्टिकल साल 2020 में लिखा है तो उसके द्वारा आपकी कमाई जिंदगी भर होती रहेगी।

15: एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक बहुत ही बेहतरीन पैसिव इनकम आईडिया है। इसके द्वारा वर्तमान के समय में यूट्यूबर और ब्लॉगर हजारों से लेकर के लाखों रुपए कमा रहे हैं। वर्तमान समय में अधिकतर कंपनियों के द्वारा अपना खुद का एफिलिएट प्रोग्राम चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत वह अपने प्रोडक्ट की सेलिंग करवाने के बदले में कमीशन देती है।

आप भी किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम ब्लूस्टैक एफिलिएट प्रोग्राम, अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम, फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम, गोडैडी एफिलिएट प्रोग्राम है।

16: डोमेन बिजनेस

डोमेन बिजनेस के अंतर्गत आपको सामान्य से पैसे लगाकर के ऐसे किसी डोमेन को खरीदना पड़ता है जिसके बारे में आपको यह लगता है कि आगे चलकर के किसी कंपनी अथवा किसी व्यक्ति के द्वारा उस डोमेन को खरीदने के लिए भारी मात्रा में पैसे दिए जा सकते हैं।

इसके पश्चात अगर आपने जो डोमेन खरीदा है वह किसी कंपनी को पसंद आता है तो वह आपको मुंह मांगी कीमत देगी और आपसे डोमेन ले लेगी।

आप यकीन नहीं करेंगे कि दुनिया में कुछ ऐसे भी डोमेन हैं जिन्हें सिर्फ ₹1000 से लेकर के ₹2000 में खरीदा गया था और उन डोमेन को विभिन्न कंपनियों ने करोड़ों रुपए से लेकर के अरबों रुपए में खरीदा है।

17: ट्रांसपोर्ट का बिजनेस

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के अंतर्गत आपको ट्रक अथवा मालवाहक गाड़ियों की खरीदारी करनी पड़ती है और उसके पश्चात आपको ड्राइवरों की भी आवश्यकता होती है। इसके पश्चात आप ट्रांसपोर्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं।

और उनके द्वारा गाड़ियों की बुकिंग प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आपके द्वारा रखे गए ड्राइवर गाड़ियों को सही समय पर माल सहित निश्चित जगह पर पहुंचाते हैं।

ऐसा करने पर आपको भाड़ा प्राप्त होता है। इस प्रकार से भी आप पैसे कमा सकते हैं। यह भी बहुत ही बढ़िया पैसिव इनकम आया है। हालांकि इसमें भी आपको गाड़ियों को खरीदने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप विभिन्न प्राइवेट लोन देने वाली कंपनियों से लोन ले सकते हैं।

18: यूट्यूब

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर के अपलोड करने का काम सिर्फ एक ही बार का होता है परंतु उस वीडियो के द्वारा आपकी कमाई तब भी होती है जब आप सो रहे होते हैं या फिर कहीं पर घूमने के लिए गए होते हैं।

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको यूट्यूब के सभी नियमों और शर्तों का पालन करते हुए अपने सभी वीडियो पर टोटल 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होता है और अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर भी लाने होते हैं।

इसके बाद आपको मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन करना होता है। आवेदन का अप्रूवल मिलने के बाद आपके यूट्यूब वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट आती है और इसी के द्वारा आप की कमाई होती है। अगर आपका यूट्यूब पर वीडियो वायरल हो जाता है तो आप अपने एक ही यूट्यूब वीडियो से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

19: मोबाईल ऍप्स

मोबाइल एप्लीकेशन का निर्माण करने के लिए व्यक्ति को एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट और दूसरी कोडिंग लैंग्वेज की जानकारी होनी जरूरी होती है। ऐसे में कई लोग यह सोचते हैं कि यह काम तो उनसे नहीं होगा।

परंतु बता दें कि वर्तमान के समय में इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है जो बिना कोडिंग इंफॉर्मेशन के भी मोबाइल एप्लीकेशन तैयार करने की सुविधा देती है।

आप उन वेबसाइट का इस्तेमाल करते हुए खुद की मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं और उसे गूगल एडमॉब के साथ कनेक्ट करते हुए कमाई करना प्रारंभ कर कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको आसानी से इंटरनेट से मिल जाएगी।

20: ड्रोप शिपिंग

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के लिए आपको एक इकॉमर्स वेबसाइट क्रिएट करनी होती है और उस पर आपको प्रोडक्ट को शामिल करना पड़ता है। यह प्रोडक्ट वह प्रोडक्ट होते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं।

इसके पश्चात किसी खरीदार के द्वारा आपकी वेबसाइट से आर्डर किया जाता है तो उसके लिए डिलीवरी संबंधित सारा काम वह कंपनी खुद ही करती है जिस कंपनी के प्रोडक्ट को आपने अपनी वेबसाइट पर शामिल किया हुआ है।

कहने का मतलब है कि आप सप्लायर और सामान खरीदने वाले व्यक्ति के बीच सिर्फ बिचौलिए का काम करते हैं। इस प्रकार से आपको इसके द्वारा भी अच्छे खासे पैसे की इनकम प्राप्त होती है।

21: एयर बीएनबी & ओयो

अगर आपके पास भाड़े पर देने के लिए कोई मकान, घर या फिर होटल है तो एयरबीएनबी और ओयो आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन बेस्ट पैसिव इनकम आईडिया है। एयरबीएनबी ऐसे सभी लोगों को घर, अपार्टमेंट या फिर कमरा भाड़े पर लेने के लिए सक्षम बनाता है जो इसकी खोज में रहते हैं। इसमें पर्यटक भी शामिल होते हैं साथ ही ऐसे लोग भी शामिल होते हैं जो सिर्फ थोड़ी देर तक ठहरने के लिए कोई घर, अपार्टमेंट या फिर कमरा चाहते हैं।

22: विज्ञापन

अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर काफी भीड़ भाड़ होती है या फिर आप मेन रोड के बगल में ही रहते हैं और आपके पास थोड़ी बहुत जमीन भी है तो आप वहां पर किसी कंपनी के बैनर को लगा करके या फिर एडवर्टाइजमेंट लगा कर के बहुत ही बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐसे किसी फाइनेंस कंपनी होटल या फिर बड़े बड़े दुकानदार अथवा दूसरे प्रोडक्ट को बेचने वाले लोगों से संपर्क करना है जो अपने ब्रांड या फिर बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट करवाना चाहते हैं और आपको उनसे डील पक्की करनी है।

डील के अंतर्गत आप अपनी जमीन पर उनकी एडवर्टाइजमेंट को लगाने की परमिशन देंगे और इसके बदले में आपको हर महीने निश्चित पैसे मिलेंगे। इस प्रकार से आप मेन रोड पर अपनी खाली पड़ी थोड़ी सी जगह का इस्तेमाल करके ही बढ़िया पैसे कमा सकेंगे।

23: Amazon FBA


अमेजॉन एफबीए का पूरा नाम फुलफिलमेंट बाय अमेजॉन होता है जो कि पैसिव बिजनेस का आईडिया होता है। इसके अंतर्गत आपको खुद काम नहीं करना होता है बल्कि अमेजॉन खुद ही आपके लिए काम करता है।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको अमेजॉन की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अपना सेलर अकाउंट क्रिएट करना होता है और आपको अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन के वेयरहाउस तक पहुंचाना होता है।

इसके पश्चात आर्डर लेने से ग्राहक तक सामान की डिलीवरी करने का सारा काम अमेजॉन के द्वारा ही किया जाता है। हालांकि इसके लिए अमेजॉन आपसे थोड़ा बहुत कमीशन अवश्य लेता है परंतु इसकी वजह से आपके प्रोडक्ट की बिक्री काफी अधिक होने लगती है।

और सबसे इंपोर्टेंट बात यह है कि यहां पर आपको एक्टिव रूप से काम नहीं करना होता है, जिसकी वजह से आप अपने बचे हुए समय का इस्तेमाल किसी और काम को करने के लिए कर सकते हैं।

24: बुक्स एंड ई-बुक्स

इसके अंतर्गत आपको एक ही बार किसी किताब को लिखना होता है और फिर आपको रॉयल्टी इनकम के तौर पर लाइफ टाइम पैसे की प्राप्ति होती रहती है। आपको जिस किसी भी सब्जेक्ट के बारे में अच्छी इंफॉर्मेशन हो आप उसके बारे में किताब लिख सकते हैं।

और उससे होने वाली रॉयल्टी इनकम से जिंदगी भर पैसे की प्राप्ति कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद है जहां पर आप अपनी किताब और ई बुक को पब्लिश कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। अमेजॉन किंडल भी एक ऐसा ही प्लेटफार्म है।

25: बैंक में फिक्सड डिपॉजिट

आप चाहें तो अपने पैसे को बैंक में एफडी करवा सकते हैं। ऐसा करने पर आपको ब्याज मिलेगा जो पैसिव इनकम का ही एक बेहतरीन उदाहरण है। बैंक में पैसे जमा कराने पर आपको एक्टिव रूप से काम नहीं करना होता है।

और जब आप बैंक में पैसे जमा कराते हैं तो बैंक उस पर आपको खुद से ही ब्याज देता है। हालांकि बैंक में एफडी कराने पर आपकी कमाई अधिक तो नहीं होती है क्योंकि बैंक कम ब्याज ही देता है परंतु कुछ ना कुछ कमाई तो आप कर ही सकते हैं।

26: ऑनलाइन फोटो सेलिंग

अगर आप अच्छी-अच्छी फोटो खींचने में एक्सपर्ट है तो आप ऑनलाइन फोटो को बेच करके बहुत ही बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन फोटो बेच करके आप कितने पैसे कमा लेंगे तो बता दे कि ऑनलाइन फोटो बेच करके आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

क्योंकि फोटो के दुनिया में ऐसे बहुत सारे खरीदार है जो आपको एक ही फोटो के हजारों रुपए से लेकर के लाखों रुपए तक देने के लिए तैयार होते हैं। ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए आप निम्न वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    • Getty images
    • Shutter stock
    • iStock
    • adobe stock
    • twenty20

27: डिविडेंड स्टॉक्स में निवेश

डिविडेंड स्टॉक्स में इन्वेस्टमेंट करना भी एक बहुत ही अच्छा पैसिव इनकम आईडिया है। विभिन्न कंपनी के द्वारा अपने शेयर के खरीददार ग्राहकों को समय-समय पर सालाना या फिर मासिक तौर पर कैश डिविडेंड उपलब्ध करवाया जाता है जो व्यक्ति को उसके बैंक अकाउंट में हासिल होता है।

इस प्रकार से कैश डिविडेंड देने वाली कंपनी के शेयर को खरीद करके आप बहुत ही बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। इसके अंतर्गत जो पैसे आपको मिलते हैं चाहे तो आप उनका इस्तेमाल और शेयर खरीदने के लिए कर सकते हैं या फिर दूसरे कामों के लिए भी कर सकते हैं।

28: इंस्टाग्राम स्पोंसर्ड पोस्ट

अगर आप इंस्टाग्राम चलाते हैं तो इसके द्वारा भी आप पासिव इनकम प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप किसी कौशल में एक्सपर्ट है जैसे कि स्टॉक मार्केट, फाइनेंसियल गाइड, ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, ग्राफिक डिजाइनिंग।

इत्यादि तो आप इनसे संबंधित एक इंस्टाग्राम पेज को क्रिएट कर सकते हैं और फिर अपने टॉपिक से संबंधित कंपनी के लिए आप स्पॉन्सर पोस्ट करके बहुत ही बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

बता दे कि विराट कोहली अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्पॉन्सर पोस्ट करने के लिए ढाई करोड रुपए तक का चार्ज लेते हैं, वही हॉलीवुड की कुछ ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने के लिए 10 करोड से भी अधिक रुपए लेती है।

इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने के लिए यह आवश्यक है कि आपके पेज पर अधिक से अधिक फॉलोवर हो और अधिक से अधिक लोगों तक आपके पेज की पहुंच हो, तभी आपको कंपनी स्पॉन्सर्ड पोस्ट देगी।

इसके लिए आपको 4 से 5 महीना या फिर 1 साल तक भी मेहनत करनी पड़ सकती है परंतु आपकी यह मेहनत 2-3 स्पॉन्सर्ड पोस्ट को करने के बाद वसूल हो जाएगी।

29: फेसबुक स्पोंसर्ड पोस्ट

जिस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा पैसे कमा सकते हैं उसी प्रकार आप फेसबुक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके फेसबुक प्रोफाइल या फिर पेज पर फॉलोवर की संख्या अधिक होनी चाहिए।

अगर आपके फेसबुक प्रोफाइल या फिर पेज पर फॉलोवर की संख्या अधिक है तो विभिन्न कंपनी आपसे स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने के लिए संपर्क करेंगी। ऐसे में आप उनसे पैसे ले सकते हैं और स्पॉन्सर्ड पोस्ट कर सकते हैं।

30: नाई की दुकान

नाई की दुकान चालू करवाने के लिए आपको शुरुआत में ₹100000 से लेकर ₹150000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। इतने में बढ़िया बाल काटने की दुकान स्टार्ट हो जाएगी। अब आपको दुकान पर काम करने के लिए कुछ कारीगरों को रखना है।

इस प्रकार से आपकी दुकान पर कारीगर काम करेंगे और आपको हर महीने कारीगर की पेमेंट देनी है और जो बचे हुए पैसे हैं वह आपको लेने हैं।

इस प्रकार से यह पैसिव इनकम आइडिया है, क्योंकि इसमें आपको खुद काम नहीं करना होता है बल्कि आपको सिर्फ एक बार दुकान चालू करवानी होती है और आपके लिए और कस्टमर के लिए काम करने की जिम्मेदारी नाई की होती है।

31: ब्याज पर पैसे दें

प्राचीन काल से ही इस बिजनेस आइडिया को फॉलो किया जा रहा है। इस बिजनेस आइडिया के अंतर्गत आपको जरूरतमंद लोगों को ब्याज पर पैसे देने होते हैं और ब्याज पर पैसे देने से पहले ही आपको यह निश्चित कर लेना होता है कि आप पैसे कितने समय के लिए दे रहे हैं और आप महीने में उस पैसे पर कितना ब्याज लेंगे।

मान लीजिए आपने किसी व्यक्ति को 5 महीने के लिए ₹10000 दो पर्सेंट ब्याज पर दिए तो इस प्रकार से उस व्यक्ति के द्वारा हर महीने आपको ब्याज के तौर पर ₹200 अथवा ₹2000 दिए जाएंगे।

इस प्रकार आपने उस व्यक्ति को जो ₹10000 दिए हैं वह तो सुरक्षित रहेंगे ही साथ ही व्यक्ति आपको जो ब्याज देगा वह आपकी एक्स्ट्रा कमाई होगी। कहने का मतलब है कि आपको व्यक्ति को एक बार पैसे ब्याज पर देने हैं। इसके पश्चात वह आपके मूलधन को भी देगा साथ ही ब्याज भी देगा।

32: स्टार्टअप इन्वेस्टिंग

अगर आपकी नजर में ऐसा कोई स्टार्टअप आता है जिसको देख करके आपको यह लगता है कि वह स्टार्टअप आगे चलकर के सफल होगा तो आप उसमें पैसे इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। यह इन्वेस्टमेंट वन टाइम ही होता है।

इसके पश्चात जब आगे चलकर के वह स्टार्टअप सफलता की ऊंचाइयों को प्राप्त करता है तो बदले में आपको भी स्टार्टअप के प्रॉफिट के अंतर्गत प्रॉफिट मिलता है और जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान के समय में भारत में कई स्टार्टअप लांच हो रहे हैं।

ऐसे में आप किसी स्पेसिफिक स्टार्टअप के बिजनेस प्लान के बारे में समझ प्राप्त करके उसमें इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

33: बिजनेस पार्टनरशिप

मान लीजिए आपका कोई दोस्त है और वह कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है परंतु उस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए उसके पास पर्याप्त मात्रा में पैसे नहीं है। ऐसे में आप अपने उस दोस्त को उसका बिजनेस स्थापित करने के लिए उधार के तौर पर पैसे दे सकते हैं।

और उससे यह कह सकते हैं कि बिजनेस को शुरू करने के पश्चात जो भी फायदा होगा उसमें आपकी आधी हिस्सेदारी रहेगी।

अगर सामने वाला व्यक्ति आपकी बात को मान जाता है तो बिजनेस सामने व्यक्ति के द्वारा चलाया जाएगा और उसे सफल बनाया जाएगा और जो भी फायदा होगा उसमें से आधा हिस्सा वो रखेगा और आधा परसेंट फायदा आपको दिया जाएगा।

34: एटीएम इंस्टॉलिंग

अगर आपका मकान मेन रोड के बगल में है या फिर आपकी जमीन मुख्य रोड के अगल बगल में है तो वहां पर आप एटीएम स्थापित करवा सकते हैं। इसके लिए आपको जिस बैंक के एटीएम मशीन को आप लगाना चाहते हैं उस बैंक में जाना है।

अधिकारियों से बातचीत करनी है और उन्हें लोकेशन का सर्वे करवाना है। अगर अधिकारियों को आप की जमीन पसंद आती है। और उस एरिया में वास्तव में एटीएम मशीन की आवश्यकता होती है तो बैंक वहां पर आपकी जमीन या फिर आपकी दुकान में एटीएम मशीन का सेटअप कर देती है और आपको हर महीने भाड़ा देती है।

35: मोबाइल टावर

अगर आपके पास ऐसी कोई जमीन है जो खाली पड़ी है तो आप अपनी उस जमीन पर मोबाइल टावर स्थापित करवा सकते हैं और हर महीने मोबाइल टावर स्थापित करने वाली कंपनी से भाड़े के तौर पर पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप किसी फर्जी कंपनी के चक्कर में ना पड़े बल्कि इसके बारे में सभी जानकारी प्राप्त करें और उसके बाद ही अपने कदम आगे बढ़ाए, क्योंकि ऐसे कई लोग हैं जो टावर लगवाने के लिए आपसे कहते हैं और फर्जीवाड़ा करते हैं।

FAQ:

सोते हुए पैसे कैसे कमाए?

आर्टिकल में तरीक़े बताये गये हैं।

साइड इनकम कैसे करें?

आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इस लेख मे Passive Income Kya Hai और कैसे आप Passive Income बना सकते है (34+ Passive Income Ideas in Hindi) उसके बारे मे बताया गया है। हमने आपको उन सभी तरीकों के बारे मे बताया है जिससे आप सफल हो सकते है।

Hope अब आपको Passive Income क्या है? और 34+ Passive Income Ideas in Hindi! से जुड़ा सब कुछ समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की एक स्थिर इंकम कैसे बनाते है और इससे जुड़ी सभी जानकारी बताई गई है।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here