Passport Kaise Banaye Online Apply Kaise Kare

0

Passport kaise banaye in hindi? अगर आप अपना पासपोर्ट बनवाना चाहते हो तो अब आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन और computer से पासपोर्ट के लिए Apply कर सकते हो। और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की पासपोर्ट क्या है? इसके प्रकार? Passport Kaise Banaye – Online Apply Kaise Kare (Detailed Guide In Hindi)

हेलो नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करूंगा कि आप लोग अच्छे ही होंगे आज के इस आर्टिकल पर हम लोग जानेंगे कि कैसे आप लोग ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं अगर आप लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं इंटरनेशनल गिफ्ट के लिए या फिर बाहर पढ़ने के लिए तब यह आर्टिकल आप लोगों के लिए है इस आर्टिकल पर हम लोग जानेंगे कि कैसे आप लोग ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और क्या-क्या डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ता है ऑनलाइन पासपोर्ट बनाने के लिए यह भी हम लोग आज जानेंगे।


हमारा इंडिया जबसे डिजिटल इंडिया मैं तकदीर हो रहा है तब से ही हम लोगों को सब कुछ ऑनलाइन देखने को मिल रहा है यहां तक कि हम लोग ऑनलाइन खाना मंगा सकते हैं कुछ सामान खरीद सकते हैं और साथ ही में हम लोग आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट यह सब भी हम लोग ऑनलाइन बनवा सकते हैं पर इसके लिए क्या-क्या करना पड़ता है वह हम लोग आ जाएंगे अगर आप लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल सिर्फ आप लोगों के लिए। हैं।

दोस्तों अगर आप लोग पासपोर्ट बनवाने का सोच रहे थे तब यह आर्टिकल सिर्फ आप लोगों के लिए है आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि कैसे आप लोग मोबाइल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और यह भी बताएंगे कि क्या-क्या डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ेगा आप लोगों का ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए।


दोस्तों ऑनलाइन पासपोर्ट का पूरा प्रोसेस ही ऑनलाइन पर नहीं होगा यहां पर आप लोगों को सिर्फ फॉर्म को ही ऑनलाइन fill-up करना पड़ेगा और बाकी जो process है वह आप लोगों को पासपोर्ट ऑफिस में जाकर ही कंटिन्यू करना होगा। तो चलिए देखते है की आख़िर Passport Kaise Banaye Online Apply Kaise Kare?

दोस्तों अगर आप लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आप लोगों के लिए है पर पासपोर्ट बनवाने के पहले आप लोगों को यह जान लेना होगा कि आखिरकार यह पासपोर्ट क्या है और पासपोर्ट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और पासपोर्ट से कैसा पता चलता है हमारा आईडेंटिटी और कितने टाइप का पासपोर्ट होता है यह आज हम लोग जानेंगे इस आर्टिकल पर।

पासपोर्ट क्या है? –  What Is Passport In Hindi

Passport एक ऐसा दस्तावेज है जो कि नेशनल गवर्नमेंट के द्वारा लागू किया जाता है। पासपोर्ट के द्वारा हम लोग इंटरनेशनल ट्रैवल यानी कि राष्ट्रीय यात्रा बहुत आसानी से कर सकते हैं। passport असल में हमारा आइडेंटिटी और नेशनलिटी को बताता है।

passport से ही किसी व्यक्ति का नेशनल की और आईडेंटिटी पता लगता है पासपोर्ट पर उस व्यक्ति का नाम जन्म तारीख, जेंडर, प्लेस ऑफ बर्थ और नेशनलिटी दिया हुआ रहता है इसी से पता लगता है उस व्यक्ति के बारे में। अगर आप लोगों के पास पासपोर्ट नहीं होगा तब आप लोग इंटरनेशनल पर नहीं जा पाओगे।

यह भी पढ़े: QR Code क्या है और QR Code कैसे बनाये

पासपोर्ट के प्रकार – Types Of Passport In Hindi

आशा करूंगा कि आप लोग जान ही गए होंगे कि आखिरकार पासपोर्ट क्या है अब हम लोग बात करते हैं कि पासपोर्ट कितने प्रकार का है अगर आप सोचते हो कि पासपोर्ट से एक प्रकार का होता है तब आप लोग गलत है पासपोर्ट असल में तीन प्रकार का होता है क्या है वह प्रकार वह हम लोग जानेंगे आज।

पासपोर्टट तीन प्रकार का होता है –

1. Regular Passport

दोस्तों यह एक बहुत ही कॉमन पासपोर्ट है यह लगभग सभी व्यक्ति को मिलता है इस पासपोर्ट का रंग नेवी ब्लू है। दोस्तों आप लोग इस पासपोर्ट की मदद से नेशनल क्रीम वेकेशन पर जा सकते हैं। इसी passport का validity है 10 साल। यह पासपोर्ट भी बहुत काम का है।

2. Official Passport

हमारे दूसरे नंबर पर जो पासपोर्ट है वह भी एक बहुत सम्मान का पासपोर्ट है इस पासपोर्ट का कलर होता है white कलर। इस पासपोर्ट को सिर्फ इस्तेमाल करते हैं भारतीय कर्मचारी जो लोग भारत के कर्मचारी है सिर्फ वही लोग इस पासपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं और कोई इस पासवर्ड का उपयोग नहीं कर सकते हैं इस पासपोर्ट का कोई समय सीमा नहीं होता है।

3. Diplomatic Passport

यह पासपोर्ट कोई ऐसा वैसा पासपोर्ट नहीं है यह बहुत ही खास किस्म का पासपोर्ट है यह पासपोर्ट सभी को नहीं मिलता सिर्फ कुछ कुछ लोगों को ही मिलता है जो लोग खेती माल लोग हैं सिर्फ उनको ही।

दोस्तों अब आप लोग समझ ही गए होंगे कि आखिर का पासपोर्ट क्या है और पासपोर्ट कितने प्रकार का होता है अब हम लोग बात करते हैं कि कैसे आप लोग आपके मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल करके पासपोर्ट के लिए घर बैठे कैसे अप्लाई कर सकते हैं अगर आप लोग ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तब इस आर्टिकल को पूरा परे।

पास्पोर्ट क्या है? और कितने प्रकार का होता है? यह तो आप जान ही गये होगे तो अब अगर आप अपने passport के लिए apply करना चाहते हो तो चलिए देखते है की Passport Kaise Banaye Online Apply Kaise Kare?

Mobile Se Passport Kaise Banaye?

हे दोस्तो अगर आप लोग 2020 में पासपोर्ट बनाने की सोच रहे थे और बनाना चाहते हैं तब यह आर्टिकल आप लोगों के लिए है आज हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि कैसे आप लोग मोबाइल से पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तों पासपोर्ट को मोबाइल से अप्लाई करने के लिए आप लोगों को पहले एक एप्लीकेशन मोबाइल पर डाउनलोड कर लेना होगा गूगल के प्ले स्टोर से एप्लीकेशन का नाम है पासपोर्ट सेवा। यह एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है इससे आप लोग घर बैठे मोबाइल से पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसी एप्लीकेशन से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के पहले आप लोगों को अपॉइंटमेंट का समय और फीस चेक कर लेना होगा। अगर हम लोग पासपोर्ट की फीस के बारे में बात करें तब यहां पर आप लोगों को 2 तरीके से फीस देखने को मिल जाता है एक है नॉर्मल और एक है तत्काल।

दोस्तों अगर आप लोगों को आपका पासपोर्ट 1 महीने के अंदर चाहिए तब आप लोग नॉर्मल ऑप्शन को चुन सकते हैं यहां पर आप लोगों को आपका पासपोर्ट 1 महीने के अंदर देखने को मिल जाएगा और यहां पर आप लोगों को 1500₹ देना पड़ेगा।

और एक बात दोस्त को अगर आप लोग चाहते हैं कि आपका पासपोर्ट आपको एक हफ्ते के अंदर ही मिल जाए तब आप लोग तत्काल ऑप्शन को चुन सकते हैं तत्काल ऑप्शन को अगर आप लोग चुनते हैं तब आप लोगों को आपका पासपोर्ट 1 हफ्ते के अंदर तो मिल जाएगा पर इस ऑप्शन पर आप लोगों को ज्यादा पैसा देना होगा यहां पर आप लोगों को 3500 पैसा देना होगा।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Passport Ke Liye Online Apply Kaise Kare?

दोस्तों इस एप्लीकेशन (पासपोर्ट सेवा) को डाउनलोड करने के बाद आप लोगों को सबसे ऊपर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन करके आप लोगों को उस न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आप लोग एक नए पेज पर आ जाएंगे वहां आप लोगों को बहुत सारा ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसे कि हो गया।

आप लोगों को वहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा उसमें से ही एक ऑप्शन आप लोगों को देखने को मिलेगा पासपोर्ट ऑफिस करके पासपोर्ट ऑफिस ऑप्शन को सीमित करने के बाद आप लोगों को आपका पासपोर्ट ऑफिस जो लेना है जहां पर आप लोग आपका पासपोर्ट बनवाएंगे। उसके बाद आप लोगों से आपका नाम पता किया जाता है वहां पर आप लोगों को आपका नाम दे देना होगा।

आपका नाम वहां पर देने के बाद आप लोगों से आपका date of birth यानी की जन्म तारीख पूछा जाता है आप लोगों को  आपका जन्म तारीख देने के लिए वहां पर एक Calender का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसी कैलेंडर पर आप लोगों को आपका जन्म तारीख दे देना होगा उसके बाद आप लोगों को आपका ईमेल आईडी दे देना होगा।

उसके बाद आप लोगों से वहां पर आईडी और पासवर्ड पूछा जाएगा आप लोगों को एक आईडी नेम और पासवर्ड दे देना होगा यह सब देने के बाद आप लोगों को नीचे एक ऑप्शन देखने को मिलेगा सबमिट करके आप लोगों को उस सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। submit के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप लोगों के सामने एक नया पेज आएगा वहां पर लिखा होगा कि आपकी ईमेल आईडी पर एक लिंक भेजा गया है।

दोस्तों उसके बाद आप लोगों को आपके ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा उसको आप लोगों को जीमेल एप्लीकेशन पर जाकर ओपन कर लेना होगा उस ईमेल पर आप लोगों को एक लिंग देखने को मिलेगा उस लिंक पर क्लिक करके आप लोगों को लिंक को ओपन कर लेना होगा फिर आप लोगों से आपका लॉगिन आईडी मांगा जाएगा वेबसाइट पर वह आप लोगों को आपका लॉगिन आईडी देकर सबमिट कर देना होगा।


वेबसाइट पर लॉगइन आईडी देने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आपका पासपोर्ट अकाउंट एक्टिव होगा। उसके बाद आप लोगों को पासपोर्ट सेवा एप्लीकेशन पर चले जाना होगा।

दोस्तों उसके बाद आप लोगों को पासपोर्ट सेवा एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा फिर सबसे ऊपर आप लोगों को जो ऑप्शन देखने को मिलेगा न्यू यूजर लॉगइन करके उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर लेना होगा फिर आप लोगों से आप लोगों का लॉगिन आईडी मांगा जाएगा वहां पर आप लोगों को आपका लॉगइन आईडी दे देना होगा.

फिर आप लोगों से आपका पासवर्ड और एक कैब चार्ट पूछा जाएगा यह सब दे देने के बाद आप लोगों को लॉगइन करके एक बटन देखने को मिलेगा उस बटन पर क्लिक करके आप लोगों को लॉगिन कर लेना होगा।

लॉगइन कर लेने के बाद आप लोगों को पहले ही एक ऑप्शन देखने को मिलेगा अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट करके आप लोगों को उस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना होगा आप लोग एक नया पेज पर चले जाएंगे फिर वह आप लोगों से आप के स्टेट और दृष्टि पूछा जाएगा वहां आप लोगों को आपका स्टेट और डिस्ट्रिक्ट ठीक से दे देना होगा.

फिर आप लोगों को वहां फ्रेश पासपोर्ट करके एक नया ऑप्शन देखने को मिलेगा थोड़ा फ्रेश ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर लेना होगा और उसके नीचे आप लोगों को और एक ऑप्शन देखने को मिलेगा एप्लीकेशन टाइप और पासपोर्ट बुकलेट करके वहां आप लोगों को सभी इंफॉर्मेशन सही से दे देना होगा।

वह सभी इंफॉर्मेशन दे देने के बाद आप लोगों को उसके नीचे नेक्स्ट करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस नेक्स्ट ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक करना होगा फिर आप लोग और एक नया पेज पर आ जाएंगे वहां आप लोगों से आपका नाम पूछा जाएगा वहां आप लोगों को फर्स्ट नहीं पर आपका नाम और सरनेम पर आपका सरनेम दे देना होगा।

फिर उसके बाद आपसे एक प्रश्न पूछा जाएगा कि आपका क्या और कोई नाम है तब आप लोगों को वह दे देना होगा फिर आप लोगों को और एक ऑप्शन देखने को मिलेगा कि क्या आपने कभी आप का नेम चेंज किया है अगर आपने आप का नेम चेंज किया है तो आप लोगों को वहां पर हां कर देना हवा अगर आप लोगों ने कभी आप का नेम चेंज नहीं किया तो आप लोग वहां पर ना के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

फिर से आप लोगों से आपका डेट ऑफ बर्थ यान की जन्म तारीख पूछा जाएगा वह आप लोगों को आपका जन्म तारीख दे देना होगा। फिर आप लोगों से आपका नया सुना लेडी पूछा जाएगा वहां आप लोगों को आपका नसून आईडी दे देना होगा फिर उसके नीचे और दो ऑप्शन आप लोगों को देखने को मिल जाएगा पैन कार्ड और वोटर कार्ड करके वहां आप लोगों को आपका पैन कार्ड और वोटर कार्ड का नंबर दे देना होगा। उसके बाद आप लोगों से पूछा जाएगा कि आप क्या करते हैं वह आप लोगों को वहां पर दे देना होगा।

उसके बाद आप लोगों को और एक ऑप्शन देखने को मिलेगा कि क्या आपके घर में आपके माता-पिता गवर्नमेंट में काम करते हैं अगर गवर्नमेंट में काम करते हैं तब आप लोगों को वहां पर हाफ कर देना होगा अगर नहीं करते तो सिंपली आप वहां पर ना कर सकते हैं। एजुकेशन क्वालीफिकेशन करके एक ऑप्शन आप लोगों को देखने को मिलेगा।

आप लोग कितनी दूर तक पर है वह आप लोगों को वहां पर दे देना होगा। फिर आप लोगों से आपका आधार कार्ड का नंबर मांगा जाएगा वहां आप लोगों को आपका आधार कार्ड का नंबर दे देना होगा फिर वहां आप लोगों को सेव डिटेल करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा सिर्फ डिटेल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप लोग नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिएगा नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप लोगों से आपका पेरेंट्स का डिटेल्स पूछा जाएगा वहां आप लोगों को आपका पेरेंट्स का डिटेल दे देना होगा।

फिर आप लोगों को वहां पर और एक ऑप्शन देखने को मिलेगा पे एंड शेडूल करके वहां आप लोगों को Pay कर देना है फिर आप लोगों का शेड्यूल आप लोगों को मिल जाएगा उस शेडूल पर आप लोगों को पासपोर्ट के Office पर जाना होगा और आप लोगों का passport का बाकी प्रोसेस पासपोर्ट office में होगा।

उम्मीद है की अब आपको पास्पोर्ट से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की पासपोर्ट क्या है? इसके प्रकार? Passport Kaise Banaye – Online Apply Kaise Kare (Detailed Guide In Hindi)

Hope की आपको Passport Kaise Banaye Online Apply Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here