Passport Kaise Banaye? ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये 2023 में


Passport kaise banaye in hindi? अगर आप अपना पासपोर्ट बनवाना चाहते हो तो अब आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन और computer से पासपोर्ट के लिए Apply कर सकते हो। और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की पासपोर्ट क्या है? इसके प्रकार? और घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये 2023 मे! (Detailed Guide In Hindi)

Passport Kaise Banaye? ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये 2023 में

हेलो नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करूंगा कि आप लोग अच्छे ही होंगे आज के इस आर्टिकल पर हम लोग जानेंगे कि कैसे आप लोग ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं अगर आप लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं इंटरनेशनल गिफ्ट के लिए या फिर बाहर पढ़ने के लिए तब यह आर्टिकल आप लोगों के लिए है इस आर्टिकल पर हम लोग जानेंगे कि Passport Kaise Banaye? ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये 2023 में!


हमारा इंडिया जबसे डिजिटल इंडिया मैं तकदीर हो रहा है तब से ही हम लोगों को सब कुछ ऑनलाइन देखने को मिल रहा है यहां तक कि हम लोग ऑनलाइन खाना मंगा सकते हैं कुछ सामान खरीद सकते हैं और साथ ही में हम लोग आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट यह सब भी हम लोग ऑनलाइन बनवा सकते हैं पर इसके लिए क्या-क्या करना पड़ता है वह हम लोग आ जाएंगे अगर आप लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल सिर्फ आप लोगों के लिए। हैं।

अनुक्रम

Passport Kaise Banaye?

पहले पासपोर्ट बनाने के लिए लोगों को पासपोर्ट ऑफिस में लंबी लाइन लगाकर खड़े रहना पड़ता था जिसकी वजह से पासपोर्ट ऑफिस में लोगों की लंबी भीड़ लग जाती थी।


और लोगों का भी समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होता था। इसलिए सरकार के द्वारा पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।इसके लिए सरकार के द्वारा पासपोर्ट इंडिया नाम की वेबसाइट को लांच किया गया है, जिस पर विजिट करके आप ऑनलाइन पासपोर्ट हेतु आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको 8 से 10 दिनों के अंदर ही अपना पासपोर्ट प्राप्त हो जाता है। आप चाहे तो पासपोर्ट इंडिया के पोर्टल से ही अपने पासपोर्ट एप्लीकेशन के स्टेटस को भी ट्रैक कर सकते हैं।

पासपोर्ट क्या है?

एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने हेतु उपयोग में लाए जाने हेतु पासपोर्ट एक मुख्य दस्तावेज होता है।


दुनिया के अलग-अलग देशों के द्वारा अपने देश के नागरिकों को दूसरे देश में यात्रा करने के लिए जाने हेतु पासपोर्ट दिया जाता है। अगर आपके पास भारत का पासपोर्ट है तो उसे भारतीय पासपोर्ट अथवा इंडियन पासपोर्ट कहा जाएगा।

किसी व्यक्ति के पास अगर अमेरिका का पासपोर्ट है तो उसे अमेरिका का पासपोर्ट अथवा अमेरिकन पासपोर्ट कहां जाएगा।

आपके पास अगर पासपोर्ट मौजूद है तो आप किसी भी एक देश से किसी भी दूसरे देश में बिना किसी दिक्कत के यात्रा कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल अपनी पहचान को साबित करने के लिए भी किया जा सकता है। बिना पासपोर्ट के आप दूसरे देश में यात्रा करने के लिए नहीं जा सकते हैं।


18 साल से कम उम्र के लोगों का पासपोर्ट 10 साल के लिए बनता है और 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का पासपोर्ट 5 साल के लिए बनता है। जब आपके पास पोर्ट की वैलिडिटी एक्सपायर हो जाती है तब आपको फिर से उसका नवीनीकरण करवाने की आवश्यकता होती है जिसकी फीस बहुत ही मामूली होती है।

भारतीय पासपोर्ट के प्रकार (Types of Passport in Hindi)

हमारे देश में जारी किए जाने वाले पासपोर्ट की संख्या टोटल 4 है परंतु तीन प्रकार के पासपोर्ट ही सबसे अधिक प्रचलन में होते हैं। इसलिए नीचे हम आपको तीनों ही प्रकार के पासपोर्ट की जानकारी दे रहे हैं। नीचे आपको यह जानकारी प्राप्त होगी कि तीनों प्रकार के पासपोर्ट के नाम क्या है और उन्हें कब जारी किया जाता है।

1: साधारण पासपोर्ट

साधारण पासपोर्ट को ऑर्डिनरी पासपोर्ट कहा जाता है। यह पासपोर्ट सामान्य नागरिकों को जारी होता है। इस पासपोर्ट के द्वारा विदेशी एजेंसियों को सामान्य लोगों और सरकारी लोगों के बीच अंतर करने में काफी सहायता मिलती है। 


अगर आप भारत देश में रहने वाले एक सामान्य नागरिक हैं और आपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दिया है तो आपको नीले रंग का साधारण पासपोर्ट प्रदान किया जाएगा।

2: आधिकारिक पासपोर्ट

आधिकारिक पासपोर्ट का रंग सफेद होता है। इसे ऑफिशियल पासपोर्ट भी कहा जाता है। सरकारी संस्थानों से संबंधित व्यक्ति के द्वारा जब पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जाता है।

तब आवेदन स्वीकार होने के बाद उसे सफेद रंग का पासपोर्ट दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल वह अधिकारी काम के लिए विदेश यात्रा पर जाने के लिए कर सकता है।

3: राजनयिक पासपोर्ट

अंग्रेजी में इसे डिप्लोमेटिक पासपोर्ट कहा जाता है, जो देश के आईपीएस, आईएएस जैसे लोगों को प्राप्त होता है। इसका रंग मैरून होता है। हालांकि इस प्रकार का पासपोर्ट आसानी से नहीं बन पाता है।

जिन लोगों के पास यह पासपोर्ट होता है उन्हें विदेश यात्रा पर जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है, साथ ही ऐसे लोगों को विदेश यात्रा पर जाने के दरमियान कई सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं।

पासपोर्ट बनवाने के लिए दस्तावेज

जब आप ऑनलाइन पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन करते हैं तब आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि दस्तावेज का वेरिफिकेशन होने के बाद ही पासपोर्ट का अलॉटमेंट आपके नाम पर किया जाता है। आवश्यक दस्तावेज की सूची निम्नानुसार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • 10th मार्कशीट
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक विवरण

ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये?

ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने हेतु आपको सबसे पहले पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होता है, क्योंकि पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद ही आपको वह ऑप्शन प्राप्त होते हैं।

जिसके द्वारा आप ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। याद रखें कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने हेतु आपको कंप्यूटर अथवा लैपटॉप का इस्तेमाल करना चाहिए। मोबाइल से आवेदन करने में आपको काफी दिक्कत होगी। आइए नीचे जानते हैं कि Online Passport Kaise Banaye? और ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करे?

1: ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र में पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: www.passportindia.gov.in

2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको जो न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाता है जो रजिस्ट्रेशन पेज होता है।

3: आपको स्क्रीन पर आए हुए पंजीकरण फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियां जैसे कि अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी इत्यादि जानकारियों को दर्ज करना होता है।

4: अब आपको निश्चित जगह में अपने पासपोर्ट ऑफिस का भी सिलेक्शन करना होता है।

5: अगर आपने जो ईमेल आईडी एंटर की है उसी ईमेल आईडी के द्वारा लॉगइन करना चाहते हैं तो आपको यस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

6: अब आपको लॉगइन आईडी में अपना यूजरनेम लिखना होता है।

7: यूजर नेम लिखने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे इंटर पासवर्ड वाले बॉक्स में अपना पासवर्ड एंटर करना है। याद रखें कि आपका पासवर्ड मजबूत होना चाहिए।

8: पासवर्ड भरने के बाद आपको नीचे जो अन्य खाली बॉक्स दिखाई दे रहा है, उसमें फिर से वही पासवर्ड इंटर करना है जो अपने ऊपर इंटर किया हुआ है।

9: पासवर्ड इंटर करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे इंटर कैप्चा वाले बॉक्स में जो कैप्चा कोड दिखाई दे रहा है उसे दर्ज कर देना है।

10: सभी प्रकार की जानकारियों को भरने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रही रजिस्टर वाली बटन पर क्लिक करना है।

रजिस्टर वाली बटन पर क्लिक करने के बाद पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इसके बाद आपके ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन ईमेल आता है। उस पर क्लिक करके आपको अपने ईमेल को वेरीफाई कर लेना होता है। अब हमें पासपोर्ट हेतु आवेदन करने के लिए आगे की कार्रवाई करनी होती है, जो नीचे बताई जा रही है।

पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करे?

पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करने के बाद पासपोर्ट हेतु आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप का पालन करना होता है।

1: आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र में पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है, जिसका लिंक आर्टिकल में प्रस्तुत किया गया है।

2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको जो exciting user id वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाता है जिसके तहत आपको पहले वाले खाली बॉक्स में अपना यूजर नेम और दूसरे वाली खाली बॉक्स में अपना पासवर्ड दर्ज करना होता है और उसके बाद आपको कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक करना होता है।

4: अब आप पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट में लॉगिन हो जाते हैं।

5: लॉगिन हो जाने के बाद आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट वाला ऑप्शन दिखाई देता है, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

6: अब आपकी स्क्रीन पर टोटल दो प्रकार के ऑप्शन आते हैं, जिनमें से आपको पहले वाले ऑप्शन क्लिक हियर टू फिल द एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

7: अब आपकी स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन आते हैं जिसके तहत आपको अपने स्टेट और उसके बाद अपने डिस्ट्रिक्ट का सिलेक्शन करना होता है और तत्पश्चात आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होता है।

8: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज फिर से ओपन हो करके आता है जिसमें आपको फ्रेश पासपोर्ट वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

9: अब आपकी स्क्रीन पर टाइप ऑफ एप्लीकेशन का सेक्शन आता है जिसके तहत आपको नॉर्मल वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करना होता है। अगर आपको इमरजेंसी में पासपोर्ट की आवश्यकता है तो आपको अर्जेंट वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करना होता है। अर्जेंट वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करने के बाद आपको अधिक फीस देनी पड़ती है।

10: अब आपको बुकलेट के ऑप्शन में पेज संख्या का सिलेक्शन करना होता है।

11: अब आपको जो नेक्स्ट बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना होता है।

12: नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर एप्लीकेंट डिटेल वाला एक फॉर्म ओपन हो करके आ जाता है जिसमें आपसे जो भी जानकारियां मांगी जा रही हैं आपको उन सभी जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना होता है।

13: सभी जानकारियों को दर्ज कर लेने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे सेव माई डिटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है और तत्पश्चात Next बटन दबानी होती है।

14: अब आपकी स्क्रीन पर फैमिली डिटेल्स वाला फॉर्म ओपन हो करके आ जाता है जिसमें जो भी जानकारियां मांगी जा रही है आपको उन्हें दर्ज करने की आवश्यकता होती है और उसके बाद आपको Save my Details वाले ऑप्शन पर क्लिक करके नेक्स्ट बटन दबाना होता है

15: नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर प्रेजेंट रेसिडेंटल एड्रेस का फॉर्म ओपन होता है। आपको इस ओपन हो गए फॉर्म में अपनी वर्तमान रेसिडेंटल एड्रेस की जानकारियों को दर्ज करना होता है।

16: अपने एड्रेस से संबंधित जानकारियों को भरने के बाद आपको सेव माय डिटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है और नेक्स्ट बटन दबानी होती है।

17: नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर इमरजेंसी कांटेक्ट वाला फॉर्म ओपन होता है। आपको इमरजेंसी कांटेक्ट वाले फार्म में नाम अथवा एड्रेस, फोन नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना होता है और फिर सेव डिटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करके नेक्स्ट बटन दबानी होती है।

18: नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर रेफरेंस फॉर्म ओपन हो जाता है, जिसमें आपको 2 लोगों के फोन नंबर इंटर करने की आवश्यकता होती है और दूसरे वाले ऑप्शन में आपको दो जान पहचान के लोगों के नाम दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

19: सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको सेव माई डिटेल वाली बटन पर क्लिक करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होता है।

20: अब आपकी स्क्रीन पर पिछले पासपोर्ट का फॉर्म ओपन हो जाता है, जिसमें आपको पहले वाले ऑप्शन में नो और दूसरे वाले ऑप्शन में यश का सिलेक्शन करना होता है। अगर आपने इसके पहले भी पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था और आपको पासपोर्ट नहीं मिला हुआ है तो आपको नो ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको save my details पर क्लिक करके नेक्स्ट बटन दबानी है।

21: अब आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर अदर डिटेल वाला फॉर्म ओपन हो करके आता है, जिसमें आपको कुछ सवालों के जवाब हां अथवा ना में देने होते हैं।

अगर आपका पुलिस थाने में कोई भी अपराधिक रिकॉर्ड दर्ज नहीं है तो आपको सभी सवालों का जवाब ना में देना होता है और उसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रही save my details वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

22: अब आपकी स्क्रीन पर Passport Preview Details का फॉर्म ओपन हो करके आएगा। आपको इस फार्म में अपनी फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करने की आवश्यकता है।

23: फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होता है।

24: अब आपकी स्क्रीन पर self-declaration का फॉर्म ओपन हो जाता है। आपको इस फार्म के अंदर अपनी जगह, तारीख और आई एग्री के ऑप्शन में टिक मार्क करना होता है। इसके बाद आपको एसएमएस सर्विस एक्टिवेट करने के लिए यस वाली बटन पर क्लिक करना होता है।

25: आप चाहे तो प्रीव्यू एप्लीकेशन फॉर्म का सिलेक्शन करके अपने फॉर्म की जानकारियों को चेक कर सकते हैं साथ ही जानकारियों को प्रिंट भी कर सकते हैं।

26: इसके बाद आपको थर्ड पार्टी के ऑप्शन में नो वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

27: अब आपको सेव माई डिटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट फॉर्म वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

28: अब आपकी स्क्रीन पर पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट वाला फॉर्म ओपन होगा। आपको इस फॉर्म में एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा। इसके बाद आपको नीचे जो पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना होगा।

29: अब आपकी स्क्रीन पर चूज पेमेंट मॉड का फॉर्म ओपन हो करके आता है।

30: आपको इस फॉर्म में फीस की पेमेंट राशि का सिलेक्शन करना होता है। आप पेमेंट राशि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से भर सकते हैं।

31: ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको ऑनलाइन वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होता है।

32: अब आपकी स्क्रीन पर शेड्यूल अप्वाइंटमेंट वाला फॉर्म ओपन हो जाता है, जिसमें आपको

view the Appointment वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

33: अब आपकी स्क्रीन पर आपको पासपोर्ट ऑफिस का नाम दिखाई देगा। आपको अपने पासपोर्ट ऑफिस का सिलेक्शन करना है और अपॉइंटमेंट के लिए आपको समय कब मिलेगा, यह आपको अब दिखाई देगा।

34: अब आपको नीचे जो एंटर कैप्चा कोड वाला खाली बॉक्स दिखाई दे रहा है, उसमें स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना है और उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

35: अब आपकी स्क्रीन पर आपको पे एंड बुक अप्वाइंटमेंट वाला एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

36: अब आपको पेमेंट से संबंधित जानकारियों को दर्ज करना है। अगर आपके पास एसबीआई बैंक का एटीएम कार्ड है अथवा आपके पास इंटरनेटबैंकिंग है तो आप एसबीआई का सिलेक्शन कर सकते हैं।

अगर आपके पास किसी अन्य बैंक का एटीएम कार्ड है तो आपको आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करके जो नेक्स्ट पेज ओपन हुआ है उसमें जन्मतिथि और मोबाइल नंबर को निश्चित जगह में दर्ज करने के बाद कंफर्म बटन पर क्लिक करें।

37: अब आपको पेमेंट करने के लिए अपने कार्ड की जानकारियों को दर्ज करना है। जैसे कि अपने कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट और सीवीवी कोड इत्यादि।

38: कार्ड की जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको सेंड ओटीपी वाली बटन पर क्लिक करना है।

39: अब आपके बैंक के द्वारा आपके फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड सेंड किया जाएगा, उसे आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में डालना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

40: पासपोर्ट आवेदन की फीस आपके बैंक अकाउंट से या फिर कार्ड से काट ली जाएगी और पैसे कटने का मैसेज आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा ।

इस प्रकार से आप ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। अब आपके आवेदन पर कार्रवाई होगी और 10 से 15 दिनों के भीतर आपका पासपोर्ट बन करके तैयार हो जाएगा।

पासपोर्ट के लिए ई-फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप पासपोर्ट के लिए e-form डाउनलोड करने के इच्छुक है तो इसकी प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है।

1: आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे प्रस्तुत किया गया है।

विजिट वेबसाइट: passportindia.gov.in

2: पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको फॉर्म एंड एफिडेविट वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: फॉर्म एंड एफिडेविट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग डॉक्यूमेंट के डाउनलोड लिंक की लिस्ट ओपन हो करके आ जाएगी।

4: आपको स्क्रीन पर आई हुई लिस्ट में से डाउनलोड ई- फॉर्म वाले लिंक पर क्लिक करना है।

5: लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाएगा जिसमें आपको अलग-अलग फॉर्म डाउनलोड के चार ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको जिस फोर्म को डाउनलोड करना है उसके सामने दिखाई दे रहे क्लिक हियर वाले लिंक पर क्लिक करना है।

6: लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपका फॉर्म पीडीएफ फाइल के प्रारूप में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और थोड़ी देर में फार्म डाउनलोड हो जाएगा।

इस प्रकार से ऊपर दी गई प्रोसेस का पालन करके आप पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से ई-फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस ट्रेक कैसे करें?

पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट के द्वारा पासपोर्ट हेतु आवेदन करने के पश्चात अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आप के आवेदन पर क्या कार्रवाई हुई है तो इसके लिए आपको पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का तरीका पता होना चाहिए। यह तरीका नीचे आपको हमारे द्वारा बताया जा रहा है।

1: पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस ट्रेक करने के लिए किसी भी ब्राउज़र में आपको पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है जिसका लिंक आर्टिकल में पहले से ही प्रस्तुत किया गया है।

2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस का फॉर्म ओपन हो करके आ जाएगा। आपको इस फार्म के अंदर सिलेक्ट द एप्लीकेशन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको फाइल नंबर को निश्चित जगह में दर्ज करना है। यह नंबर आपको अपने पासपोर्ट रसीद पर हासिल होगा।

5: अब आपको डेट ऑफ बर्थ का सिलेक्शन करना है और उसके बाद स्टेटस ट्रेक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको स्पीड पोस्ट नंबर दिखाई देगा, आपको इस नंबर पर क्लिक करके अपने पासपोर्ट स्टेटस की ट्रैकिंग कर लेनी है और यह देख लेना है कि आपके पासपोर्ट आवेदन पर क्या कार्यवाही हुई है।

पासपोर्ट बनाने के लिए फ़ीस

नीचे हमने आपको पासपोर्ट के लिए एप्लीकेशन फीस और एक्स्ट्रा इमरजेंसी फीस की जानकारी दी हुई है।

1. 10 वर्ष के वैधता वाले वीजा

  • आवेदन फीस-1500
  • एक्स्ट्रा इमरजेंसी फीस-2000

2. 10 वर्ष की वैधता वाले वीजा

  • आवेदन फीस-2000
  • एक्स्ट्रा इमरजेंसी फीस-2000

3. 18 से कम उम्र के बच्चो के लिए 5 साल की वैधता के साथ

  • आवेदन फीस-1000
  • एक्स्ट्रा इमरजेंसी फीस-2000

4. खोए हुए, क्षतिग्रस्त या चोरी हुए

पासपोर्ट के बदले में (36 पेज ) का पासपोर्ट

  • आवेदन फीस-3000
  • एक्स्ट्रा इमरजेंसी फीस-2000

 5खोए हुए, क्षतिग्रस्त या चोरी हुए

पासपोर्ट के बदले में (60 पेज ) का पासपोर्ट

  • आवेदन फीस-3500
  • एक्स्ट्रा इमरजेंसी फीस-2000

6. पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट

  • आवेदन फीस-500
  • एक्स्ट्रा इमरजेंसी फीस-NA

पासपोर्ट कितने दिन में आ जाता है?

आपके द्वारा जब पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन कर दिया जाता है तो उसके पश्चात पासपोर्ट डिपार्टमेंट के द्वारा आपके आवेदन पर कार्यवाही की जाती है, जिसके तहत सबसे पहले आपके सभी दस्तावेज की चेकिंग की जाती है।

और उसके बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म की भी चेकिंग की जाती है तथा दस्तावेज और एप्लीकेशन फॉर्म की जानकारियों को आपस में मिलाया जाता है।

इसके साथ ही साथ पासपोर्ट ऑफिस के द्वारा आप जिस इलाके में रहते हैं वहां के पुलिस थाने से भी आपके बारे में पूछताछ की जाती है और यह पता लगाया जाता है कि आपका कैरेक्टर कैसा है। आप कोई आपराधिक व्यक्ति तो नहीं है इत्यादि।

जानकारियों को प्राप्त करने के पश्चात आपके एप्लीकेशन को फाइनल अप्रूवल दे दिया जाता है और उसके बाद आपका पासपोर्ट प्रिंट किया जाता है।

पासपोर्ट प्रिंट हो जाने के बाद पासपोर्ट आपके द्वारा दिए गए पते पर भेज दिया जाता है अथवा आप चाहें तो देरी होने पर मैन्युअल रूप से पासपोर्ट ऑफिस जाकर अपने पासपोर्ट की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस प्रकार से पासपोर्ट आने में 10 दिन से लेकर के 12 दिन का समय लग जाता है।

पासपोर्ट अप्लाई ऑफलाइन 2023

अगर आप ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर के नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस में जाना है।

पासपोर्ट ऑफिस में जाने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म हासिल करना है और उसमें मांगी जा रही सभी जानकारियों को निश्चित जगह में दर्ज करना है।

सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको अपने सिग्नेचर भी करने हैं और एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर ऊपर की साइड कोने में गोंद की सहायता से अपने पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को चिपका देना है।

अब आपको अपने आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को साथ में अटैच करना है और पासपोर्ट कार्यालय में ही इसे जमा कर देना है, साथ ही जो भी फीस होती है उसे भी जमा कर देना है। इस प्रकार से आप पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पासपोर्ट कैसे बनता है?

पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन भी है और ऑफलाइन भी है। इसलिए सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना होता है कि आप पासपोर्ट बनवाने के लिए कौनसी प्रक्रिया का चयन करेंगे।

अगर आप ऑनलाइन प्रक्रिया का चयन करते हैं तो आपको पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आवेदन करना होता है। आवेदन का तरीका पहले ही हमने आर्टिकल में आपके साथ शेयर किया हुआ है।

वही ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा अगर आप पासपोर्ट बनाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय में जाना होता है और एप्लीकेशन फॉर्म भर के साथ ही फीस और आवश्यक दस्तावेज जमा करके पासपोर्ट के लिए आवेदन करना होता है।

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको पासपोर्ट कैसे बनाएं? (Passport Kaise Banaye?) पासपोर्ट कैसे बनता है? पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस ट्रेक कैसे करें? इन सब के संबध मे संपूर्ण जानकारी प्रदान की है अगर आपको डोमेन के संबध मे कुछ भी पूछना हो तो नीचे कॉमेंट सेक्शन मे कॉमेंट करके पूछ सकते है।

F.A.Q

पासपोर्ट बनाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

यदि आप अपने देश से किसी दूसरे देश में उड़ान भरना चाहते हैं तो भारत में पासपोर्ट बनाने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

• आधार कार्ड
• वोटर आईडी कार्ड
• जन्म प्रमाण पत्र /10वीं का सर्टिफिकेट
• पैन कार्ड शामिल

बता दें यह सभी डॉक्यूमेंट एक फ्रेश पासपोर्ट बनाने के लिए है। वर्तमान में पासपोर्ट अब आप घर बैठे ऑनलाइन भी बना सकते है।

नए पासपोर्ट की फीस कितनी है 2023?

यदि आप नए या फ्रेश पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको 1500-/ रुपए की फीस देनी होगी। आपका नया फ्रेश passport 10 साल तक वैलिड रहेगा। अगर इस नए पासपोर्ट की वैलिडिटी खत्म हो जाती है तो ऐसी स्थिति में Renewal के समय 1500 रुपए चार्ज लिया जाएगा। साथ ही बता दें पासपोर्ट के खोने, डैमेज होने या रिप्लेस करने की स्थिति में ₹3,000 चार्ज आप से लिया जाता है।

पासपोर्ट कितने दिन में आता है?

एक नए या फ्रेश पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद दो से तीन हफ्तों के अंदर आपके घर पर पासपोर्ट डाक के माध्यम से पहुंच जाता है। साथ ही अगर आप अपने पासपोर्ट को रिन्यू करते हैं तो भी 21 दिनों के भीतर यह पासपोर्ट आपके घर तक पहुंच जाता है.

मोबाइल से पासपोर्ट कैसे बनाएं?

मोबाइल से पासपोर्ट बनाने के लिए आपको Passportindia.org वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर पासपोर्ट बनाने के लिए आपको पहले एक नया अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद apply for fresh passport पर क्लिक करके आप एक नया पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

पासपोर्ट कितनी उम्र तक बनता है?

पासपोर्ट किसी भी उम्र के व्यक्ति का बनाया जा सकता है। अगर कोई किशोर जिसकी उम्र 16 है, तो वह  DS- 11 फार्म के तहत अपने माता पिता और अभिभावकों के जरिए अपने लिए एक नया पासपोर्ट बनवा सकता है लेकिन यह पासपोर्ट Renew नहीं होगा 

हालांकि यदि 18 साल से ऊपर किसी व्यक्ति का पासपोर्ट बनाया जाता है तो उसका पासपोर्ट 10 साल के लिए वैलिड होता है, जिसके बाद उसे फिर से Renew करवाना होता है।

उम्मीद है की अब आपको पास्पोर्ट से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की पासपोर्ट क्या है? इसके प्रकार? Passport Kaise Banaye? ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये?

Hope की आपको Passport Kaise Banaye? ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये 2023 में! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

  1. February mein 18 saal ka hua to kab voter ke liya apply karu bataye pls….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here