Paytm क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)

4

Paytm क्या है? – What Is Paytm In Hindi. अगर आपको नही पता की paytm kya hai? ओर आप paytm के बारे बारे में detail से जानना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूँकि आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Paytm Wallet & App क्या है? Paytm कब बना ओर किसने बनाया? paytm kaise use kare? mobile recharge kaise kare? all paytm details in hindi.

Paytm क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)


दोस्तों जिस तरह से भारत पिछले कुछ सालों में डिजिटल लेन-देन की ओर तेजी से अग्रसर हुआ है उसमें paytm app की महत्वपूर्ण भागीदारी रही है। इसलिए आज किसी बड़े ऑफिस से लेकर छोटी दुकानों मैं भी पैसों के लेनदेन के लिए पेटीएम app का इस्तेमाल किया जा रहा है।

क्या आपने अब तक डिजिटल भुगतान नहीं किया है या आप जानना चाहते हैं की पेटीएम app का इस्तेमाल कैसे करते हैं? तो आज के यह आपके लिए ही है क्योंकि यहां हम विस्तारपूर्वक पेटीएम app से संबंधित अनेक जानकारियां बताने जा रहे हैं और म इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है आप भी पेटीएम app का इस्तेमाल करना शुरू कर लेंगे!

दोस्तों सबसे पहले यह जानना यह जरूरी है कि डिजिटल लेनदेन की वजह से भारत में कागजी मुद्रा के इस्तेमाल में थोड़ी कमी आयी है। डिजिटल लेन-देन करने का मुख्य फायदा यह है कि यह भुगतान प्रक्रिया को न सिर्फ आसान बल्कि तीव्र बनाता है बल्कि आप एक स्थान पर बैठकर पैसों को देश-विदेश भर में पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

अतः डिजिटल पेमेंट मनुष्य के समय के साथ-साथ उर्जा की भी बचत करता है। इसलिए वर्तमान समय में सरकार भी डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही है। दोस्तों अब हम जानते हैं कि Paytm क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? इस्तेमाल कैसे करे?


Paytm क्या है? (What Is Paytm In Hindi)

Paytm एक डिजिटल वॉलेट app है जो ios, android तथा desktop वर्शन में कार्य करता है। paytm का इस्तेमाल न सिर्फ e-wallet के रूप में बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी किया जाता है।

सरल शब्दों में paytm की उपयोगिता को समझें तो paytm की मदद से मोबाइल रिचार्ज, यात्रा बुकिंग, मूवी टिकट, बिजली बिल, DTH रिचार्ज आदि के बिलों का भुगतान कहीं से भी कर सकते हैं। इसके साथ ही paytm से आप अपने नजदीकी फलों, सब्जियों, रेस्टॉरेंट तथा ग्रोसरी स्टोर में भी paytm वॉलेट की मदद से पेमेंट कर सकते हैं।


वर्तमान समय में paytm 11 भाषाओं में उपलब्ध है अतः आप अपनी सुविधानुसार किसी भी भाषा में paytm का उपयोग कर सकते हैं।

Paytm कब बना ओर किसने बनाया?

दोस्तो आप को यह जानकर खुशी होगी भारत तथा कनाडा देश में उपयोग की जाने वाली इस प्रसिद्ध पेमेंट app को भारतीय नागरिक “विजय चंद्रशेखर शर्मा” जी ने बनाया है। उन्होंने वर्ष 2010 के अगस्त में 2 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ paytm को शुरू किया था परंतु आज कंपनी का रेवेन्यू ₹814 करोड़ से भी अधिक है।

शुरुवात में paytm app को मोबाइल, DTH रिचार्ज के साथ शुरू किया था परन्तु बाद में data card, बजली बिल ,पोस्टपेड मोबाइल जैसी सुविधाएं paytm यूज़र्स को उपलब्ध की गयी।


Paytm अकाउंट कैसे बनाये?

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में paytm मोबाइल app इनस्टॉल करना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आसानी से paytm app को इनस्टॉल कर सकते हैं।

Download

  • paytm app इनस्टॉल होने के बाद इस app को ओपन करें।
  • अब यहाँ भाषा सेलेक्ट कीजिये। उसके बाद contunue पर tap कीजिये।select language
  • अब यदि आपका पहले से ही paytm एकाउंट बना हुआ है तो आप उस paytm एकाउंट से login कर लीजिए।login with number
  • अन्यथा आप पहली बार paytm app के ख़ास फीचर्स का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको create a new account पर tap कर अपना नया एकाउंट create करना होगा।create an account
  • अब यहाँ आप जिस नंबर से paytm एकाउंट बनाना चाहते हैं, उस नंबर को enter कीजिये। तथा proceed securely पर tap करें!login with number
  • अब आपके नंबर को verify करने के लिए paytm द्वारा आपके नंबर पर 6 अंको का OTP भेजा जाएगा। कृपया उसे यहाँ enter करें। उसके बाद proceed securely पर क्लिक कर दीजिए।
  • दोस्तो अब आपको बधाई संदेश प्राप्त होगा जिसमें आपको paytm की तरफ से नया एकाउंट बनाये जाने की बधाई दी जाएगी।

अगर आप detail से जानना चाहते हो की paytm अकाउंट कैसे बनाते है तो Paytm Account Kaise Banaye? ID Banane Ka Tarika उसकी पूरी जानकारी यहाँ है। अब आप जानेंगे की paytm app का उपयोग कर किस तरह आप अपने किसी नंबर पर घर बैठे या कहीं से भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

Paytm से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे?

मोबाइल रिचार्ज करने के लिए कृपया नीचे दिए गए सरल steps का पालन करें!


1. paytm app ओपन करने के बाद हमें कई प्रकार के बिलों का भुगतान करने की सुविधा मिलती हैं, अतः यहाँ ऊपर दिखाये गए स्क्रीनशॉट के आधार पर आपको mobile recharge का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर tap कीजिये।tap on mobile recharge

2. अब यहाँ आपको मोबाइल नंबर डालना है।enter mobile number

3. अब आप जैसे ही मोबाइल नंबर डालोगे उसके बाद आपको Plans दिख जायेंगे। अब आपको यहां से अपनी मर्जी के अनुसार Plan पर क्लिक करके उसे सेलेक्ट कर लेना है।select package

4. अब आपको Procced to Pay पर क्लिक करना है।procced

5. अब आप पेमेंट Page पर आ जाओगे यहां पर आपको UPI चुन लेना है।

6. अब आपको UPI PIN डालना है तथा UPI के माध्यम से पेमेंट कर देनी है।enter UPI pin

दोस्तो इस तरह से आप आसनी से paytm से अपना कोई भी mobile recharge कर सकते हो, hope अब आप जान गये होगे की Paytm (पेटीएम) क्या है? – What Is Paytm In Hindi & Paytm Wallet & App क्या है? Paytm कब बना ओर किसने बनाया? 

यह भी पढ़े: Online Mobile Recharge Kaise Kare Bank Account Se

तो चलिए अब देखते है की paytm ke fayde क्या क्या हैं;

Paytm के फ़ायदे?

  • Mobile Recharge & Bill Payment कर सकते हो।
  • Water, Gas & Electricity & Gas Bill Payment कर सकते हो।
  • DTH Recharge, Book IRCTC Train, Bus & Flight Tickets Book कर सकते हो।
  • LIC Insurance Premium Payment
  • Money Transfer, Metro Card Recharge भी कर सकते हो। ओर इसके एलवा;
  • Paytm Gold & Cashbacks Offers ओर;
  • Entertainment: Movie Tickets, Amusement Parks & Events भी book कर सकते हो।

तो दोस्तों यह है वो कुछ paytm ke fayde जो आपको किसी ओर app में शायद ही देखेने को मिलिंगे।

Paytm के नुकसान?

  • कई बार जब ट्रांजैक्शन के दौरान पेमेंट fail हो जाती है या और कोई कैशबैक पेटीएम द्वारा दिया जाता है! तो वह अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में आने के स्थान पर direct पेटीएम वॉलेट में आता है।
  • इसका मतलब है कि आप Paytm द्वारा दी गई इस सुविधा का इस्तेमाल सिर्फ पेटीएम में ही कर सकते हैं.
  • कस्टमर सपोर्ट भी एक मुख्य चिंता रही है यूजर्स की! जिसके बारे में अक्सर शिकायतें सुनने को मिलती हैं!
  • कस्टमर के सवाल शिकायतों के लिए कई बार call कनेक्ट नहीं होती! एवं ईमेल से संपर्क करना पड़ता है जिससे कई बार यूजर को समस्याएं सुलझाने में दिक्कतें होती हैं.

इसके अलावा कई बार पेटीएम से fraud के मामले सामने आए हैं, अतः यदि यूजर द्वारा पेटीएम वॉलेट के माध्यम से की जाने वाली ट्रांजैक्शन में जरा सी लापरवाही बरती जाती है! तो ऐसी स्थिति में जमा पूंजी का नुकसान हो सकता है। और इस तरह के कई मामले कई बार सुनने को मिल चुके हैं।

Paytm डाउनलोड कैसे करें? (Step By Step)

1. पेटीएम डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्लेस्टोर को ओपन कर लेना है।open Playstore

2. अब आपको यहां पर सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है।go to search box

3. अब आपको सर्च बॉक्स में Paytm लिख कर सर्च कर देना है।

4. इसके बाद आपको Paytm नामक एप्लीकेशन दिखाई देगी और आपको वह क्लिक करके इंस्टॉल कर लेना है।install paytm

5. इंस्टॉल होने के बाद आप ऊपर बताए गए तरीके के अनुसार पेटीएम पर अकाउंट बना सकते हैं।

Paytm से पैसे कैसे भेजें?

1. Paytm से पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको Paytm में लॉगिन होना चाहिए और इसके साथ ही आपके पास Paytm ऐप में या फिर आपका बैंक अकाउंट Paytm के साथ Connected होना आवश्यक है। उसके बाद आपको पेटीएम ऐप को ओपन कर लेना है।open paytm

2. अब आपको UPI Money ट्रांसफर में पेटीएम से पैसे भेजने के बहुत तरीके मिलेंगे जैसे : Scan & Pay, To Mobile or Contact, To UPI , To Bank Transfer इनमें से आप कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। यहां पर आप Bank Transfer चुनें।

3. अब आपको Enter Bank Account Detail पर क्लिक कर लेना है।enter bank account detail

4. अब आपको यहां पर Reciever Bank अकाउंट चुनना है। अर्थात आप जिसे पैसे भेजना चाहते हैं उसका खाता किस बैंक में हैं।select bank

5. अब आपको Account Number, IFSC Details, डालकर आपको Procced पर क्लिक कर लेना है।enter bank details

6. अब आप जब प्रोसीड पर क्लिक करोगे उसके बाद आपके सामने उस खाते से संबंधित नाम खुद आ जाएंगे। अब आपको फिर से Procced to PAY पर क्लिक करना है।now procced to pay

7. अब आपको यहां पर Ammount डालना है तथा Pay Securely पर क्लिक कर लेना है।

8. अब आपको 6 Digit UPI PIN डालना है और उसके बाद थोड़ी लोडिंग होगी और आपके पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे।enter UPI pin

Paytm का इतिहास? (History Of Paytm In Hindi)

इंडिया की सबसे पॉपुलर E-wallet एप्लीकेशन Paytm की शुरुआत आज से लगभग 10 वर्ष पूर्व विजय शेखर शर्मा द्वारा की गई थी। उस समय 2 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ पेटीएम को मार्केट में लांच किया गया था! शुरुआत में Paytm में सिर्फ एक मोबाइल रिचार्ज सुविधा मौजूद थी! लेकिन बाद में पेटीएम द्वारा पोस्टपेड, डाटा कार्ड, लैंडलाइन बिल पेमेंट रिचार्ज करने की भी सेवा शुरू की।

लेकिन वर्ष 2014 Paytm के लिए शानदार वर्ष रहा! क्योंकि इसी साल Paytm वॉलेट को शुरू किया गया तथा भारतीय रेलवे में तथा Uber द्वारा पेमेंट रिसीव करने के लिए Paytm ऑप्शन यूजर्स के लिए रखा गया।

और इस तरह समय के साथ पेटीएम की services लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रही थी! मार्केट में पीटीएम का खूब बोलबाला था जिसे देखते हुए Paytm ने flight बुकिंग,मूवी टिकट बुकिंग, रेल टिकट बुकिंग इत्यादि सेवाएं भी देनी शुरू कर दी! जिससे इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या काफी तेजी से बढ़ गई।

जिसके परिणाम स्वरुप वर्ष 2017 के आंकड़ों के मुताबिक पेटीएम इंडिया का पहला पेमेंट App बन गया। और आज 2020 में पेटीएम का इस्तेमाल हम नजदीकी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल्स में भी देख सकते हैं.

Paytm कैसे काम करता है?

चूंकि Paytm एक Wallet होने के साथ ही अब पेटीएम पेमेंट बैंक भी बन चुका है, अतः इन दोनों के कार्य मैं भी अब बदलाव आ चुका है। हम बात करें Paytm वॉलेट की तो एक  यूजर अपने Paytm में debit कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग Details Add कर डायरेक्ट Paytm से किसी person के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है!

यदि व्यक्ति बैंक अकाउंट से पैसों को Paytm वॉलेट में Add करता है, तो इन Wallet के पैसों का इस्तेमाल बिजली बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज इत्यादि बिलों के भुगतान के लिए कर सकता है! Paytm mall से भी शॉपिंग की जा सकती है। इसके अलावा Paytm के जरिए दो तरीकों से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं! एक तो यह कि आप Paytm wallet से किसी दूसरे Paytm वॉलेट में send कर सकते हैं या bank to bank भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है कि Paytm पेमेंट बैंक जो कि अन्य बैंक्स की तरह ही कार्य करता है! Paytm पेमेंट बैंक एक भुगतान बैंक है, जिसका इस्तेमाल किसी भी available ऑनलाइन सर्विस का भुगतान करने के लिए कर सकता है। यहां पर कस्टमर ₹1,00000 तक जमा कर सकता है, तथा उन्हें सभी अन्य बैंक ल की तरह ही डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधाएं यहां पर मिल जाती हैं।

लेकिन जितने भी पेमेंट Banks होते हैं, यह virtual ही काम करते हैं! अर्थात यह एक डिजिटल बैंक होते हैं जो कि बैंकिंग संबंधी सेवाएं यूजर्स को देते हैं परंतु ग्राहकों को इंश्योरेंस लोन में छूट, फंड इत्यादि की सुविधाएं नहीं देते।

Paytm Mall क्या है?

भारत में ई-कॉमर्स के विस्तार को देखते हुए पेटीएम एक Wallet होने के बाद आज ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के रूप में स्थापित हो चुका है। आज हम paytm के माध्यम से बिजली, गैस, मोबाइल बिल pay करने के साथ ही प्रोडक्ट्स की शॉपिंग भी कर सकते हैं। वर्ष 2016 पेटीएम द्वारा शुरू की इस सेवा को Paytm mall नाम दिया है।

दोस्तों पेटीएम मॉल से आप मोबाइल्स, जूते, कपड़े साथ ही घर के सामान को भी खरीद सकते हैं! यह फ्लिपकार्ट एवं ऐमेज़ॉन की तरह ही है जहां पर आप अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स को आर्डर कर सकते हैं। Paytm मॉल से शॉपिंग करने का एक विशेष लाभ यूजर्स को यह है कि कई बार शॉपिंग करने पर इसमें heavy discount एवं कैशबैक्स मिल जाते हैं! जो उनके पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

दोस्तों Paytm mall एक मार्केटप्लेस है जहां से ऑफलाइन दुकानदार भी अपने उत्पादों को पेटीएम मॉल के माध्यम से बेच सकते हैं! इसके बदले में दुकानदारों को प्रत्येक प्रोडक्ट पर कुछ प्रतिशत कमीशन पेटीएम मॉल को देना होता है।

Paytm Mall से शॉपिंग करने के फायदे?

यदि आप एक Paytm यूजर हैं, तो आप अपने Paytm wallet में उपलब्ध राशि से पेटीएम मॉल के प्रोडक्ट्स को खरीद सकते हैं। Paytm मॉल पर लेटेस्ट मोबाइल, लैपटॉप, इत्यादि गैजेट्स उपलब्ध होते हैं! तथा कई बार शॉपिंग करने पर डिस्काउंट या promocode मिल जाते हैं जिससे शॉपिंग पर पैसे save किया जा सकते हैं।

पेटीएम द्वारा कस्टमर्स को पेटीएम मॉल से शॉपिंग करने के लिए समय-समय पर आकर्षक, offers शुरुआत में दिए जाते हैं! जिससे आप शॉपिंग का फायदा ले सकते हैं.

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको paytm से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Paytm क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? इस्तेमाल कैसे करे?

पेटीएम से जुड़े कुछ FAQs 

पेटीएम नंबर क्या होता है?

वह मोबाइल नंबर जिससे पेटीएम पर आपका खाता बना हुआ है! वहीं आपका Paytm number होता है, अगर आप बिना रुकावट किसी को भी पैसे Send/ रिसीव करना चाहते हैं, बिना रुकावट बिल्स को पे करना चाहते हैं तो आपको पेटीएम mini KYC या Full KYC अपने नंबर पर जरूर कर लेना चाहिए। केवाईसी करने के लिए आपको अपना कोई भी डॉक्यूमेंट प्रूफ जैसे आधार, PAN card का प्रूफ देना होता है, जिससे आपका नंबर सत्यापित हो जाता है।

पेटीएम का मालिक कौन है?

पेटीएम की मालिकाना कंपनी का नाम One97 Communications है, जिसके मालिक का नाम विजय शेखर शर्मा है देश में पेटीएम के 58 मिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता है, देश के सबसे बड़े डिजिटल बैंक paytm में विजय जी वर्तमान m3न पेटीएम के चीफ एग्जीक्यूटिव के पद पर स्थित हैं।

पेटीएम कहां की कंपनी है?

paytm एक भारतीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय Uttar प्रदेश, नोएडा में स्थित है। हालांकि Paytm के शेयर्स अलग-अलग देशों की कंपनियों द्वारा लिए गए हैं। साल 2015 में Ali Baba group की एक चाइनीस कंपनी ने Paytm में भारी मात्रा में पूंजी का निवेश किया था। बता दें पेटीएम कंपनी की शुरुआत 2 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ विजय शेखर शर्मा जी ने की थी। लेकिन जैसे-जैसे पीटीएम के उपयोगकर्ता बढ़ने लगे, अलग-अलग जगहों से फंडिंग आने लगी जिसमें चाइनीज कंपनी के भी नाम शामिल है।

क्या पेटीएम चीनी कंपनी है?

पेटीएम कंपनी में Ant Financial नमक चीनी कंपनी का भारी निवेश है, बता दें यह कंपनी चाइना की एक एफिलिएट कंपनी है। जो पूरे विश्व में काफी पॉपुलर है, परंतु पेटीएम के फाउंडर भारतीय व्यक्ति विजय शेखर शर्मा का इस कंपनी पर अभी भी मालिकाना हक है। हालांकि कुछ समय पहले play Store से भी Paytm को रिमूव कर दिया गया था। जिसके पीछे कारण इसके चाइनीज होने का नहीं था, बल्कि इस ऐप द्वारा हाल ही में शुरू की गई गेमिंग सेवा (Paytm First Games) थी।

पेटीएम नंबर कितने अंक का होता है?

मोबाइल नंबर ही एक पेटीएम नंबर होता है अतः भारत में एक पेटीएम नंबर 10 अंको का होता है। अगर उसे कंट्री कोड 91 के साथ मिला दिया जाए तो यह 12 अंकों का होगा। किसी से भी जब आप किसी का पेटीएम नंबर मांगते हैं तो व्यक्ति द्वारा paytm पर जिस मोबाइल नंबर को रजिस्टर किया गया है, वह नंबर वह आपके साथ शेयर करता है।

पेटीएम की स्थापना कब हुई?

2009, उत्तर प्रदेश नोएडा में पेटीएम की स्थापना विजय शेखर शर्मा द्वारा की हुई थी। पेटीएम की शुरुआत के समय पेटीएम में इतनी सारी सुविधाएं नहीं थीं जिनका आज हम इस्तेमाल करते है. पेटीएम की शुरुआत एक प्रीपेड रिचार्ज प्लेटफार्म के तौर पर की गई थी, जहां पर लोग अपना मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज इत्यादि कर सके। लेकिन धीरे-धीरे डाटा कार्ड और अन्य मोबाइल तथा लैंडलाइन बिलों के भुगतान की सुविधा paytm पर दी गई।

पेटीएम में चीन की कितनी हिस्सेदारी है?

पेटीएम हालांकि एक भारतीय कंपनी है। परंतु माना जाता है इसमें सबसे ज्यादा चीन के अलीबाबा ग्रुप की Ant Financial नामक कंपनी के शेयर हैं, जिस वजह से पेटीएम के कुल लाभ का बड़ा हिस्सा कंपनी को भी मिलता है।

यही वजह है कि जब हाल ही में चीनी एप्स को भारत में बैन किया गया था तो ट्विटर पर विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट करते हुए सरकार के इस फैसले की प्रशंसा की थी। इसके जवाब में उन्हें लोगों की कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, लोगों का कहना था कि आपकी खुद की कंपनी चाइना से लिंक है, फिर आप ऐसा कैसे कह सकते हैं।

पेटीएम क्या है? कैसे यूज़ करें?

Paytm भारत का एक लोकप्रिय पेमेंट सिस्टम होने के साथ ही एक वित्तीय technology company है, जिसके माध्यम से हम एक क्लिक में किसी को पैसे ट्रांसफर, अपने बिलों का भुगतान तथा ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। पेटीएम ऐप के फाउंडर का नाम विजय शेखर शर्मा है जिन्होंने साल 2009 में इस ऐप को डिवेलप किया था।

Paytm का इस्तेमाल करने के लिए आपका एक पेटीएम अकाउंट होना चाहिए, और पेटीएम की सभी सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए आपके नंबर पर Kyc होनी चाहिए। जिसके बाद आप पेटीएम पर पैसे Send- Receive कर सकते हैं, bills की पेमेंट कर सकते है और भी Paytm अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Paytm से क्या फायदा है?

Paytm इस्तेमाल करने के एक यूजर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं।

1. आप 24×7 किसी के भी खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।
2. आप नजदीकी दुकानों पर किसी दुकानदार को पैसे Pay कर सकते हैं, हर जगह आजकल पेटीएम उपलब्ध है।
3. पेटीएम से आप मोबाइल रिचार्ज, गैस, बिजली बिल, DTH इत्यादि किसी भी तरह के बिल का पेमेंट बिना लाइन में लगे कर सकते हैं।
4. यही नहीं कई बार रिचार्ज पर आपको कैशबैक मिलता है जिससे आपके पैसों की बचत होती है।

Hope अब आपको Paytm क्या है? – What Is Paytm In Hindi & Paytm Wallet & App क्या है? Paytm कब बना ओर किसने बनाया? paytm kaise use kare? mobile recharge kaise kare? all paytm details in hindi. के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

उमीद है की आपको Paytm क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी) का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleJio Phone में Email ID कैसे बनाये? (आसान तरीक़ा)
Next articleJio Phone में Screenshot कैसे लें? (1 सेकंड में)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here