Paytm (पेटीएम) क्या है? – What Is Paytm In Hindi

2

Paytm (पेटीएम) क्या है? – What Is Paytm In Hindi. अगर आपको नही पता की paytm kya hai? ओर आप paytm के बारे बारे में detail से जानना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूँकि आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Paytm Wallet & App क्या है? Paytm कब बना ओर किसने बनाया? paytm kaise use kare? mobile recharge kaise kare? all paytm details in hindi.

दोस्तों जिस तरह से भारत पिछले कुछ सालों में डिजिटल लेन-देन की ओर तेजी से अग्रसर हुआ है उसमें paytm app की महत्वपूर्ण भागीदारी रही है। इसलिए आज किसी बड़े ऑफिस से लेकर छोटी दुकानों मैं भी पैसों के लेनदेन के लिए पेटीएम app का इस्तेमाल किया जा रहा है।


क्या आपने अब तक डिजिटल भुगतान नहीं किया है या आप जानना चाहते हैं की पेटीएम app का इस्तेमाल कैसे करते हैं? तो आज के यह आपके लिए ही है क्योंकि यहां हम विस्तारपूर्वक पेटीएम app से संबंधित अनेक जानकारियां बताने जा रहे हैं और म इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है आप भी पेटीएम app का इस्तेमाल करना शुरू कर लेंगे!

दोस्तों सबसे पहले यह जानना यह जरूरी है कि डिजिटल लेनदेन की वजह से भारत में कागजी मुद्रा के इस्तेमाल में थोड़ी कमी आयी है। डिजिटल लेन-देन करने का मुख्य फायदा यह है कि यह भुगतान प्रक्रिया को न सिर्फ आसान बल्कि तीव्र बनाता है बल्कि आप एक स्थान पर बैठकर पैसों को देश-विदेश भर में पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

अतः डिजिटल पेमेंट मनुष्य के समय के साथ-साथ उर्जा की भी बचत करता है। इसलिए वर्तमान समय में सरकार भी डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही है। दोस्तों अब हम जानते हैं कि Paytm (पेटीएम) क्या है? – What Is Paytm In Hindi।

Paytm (पेटीएम) क्या है? – What Is Paytm In Hindi

Paytm एक डिजिटल वॉलेट app है जो ios, android तथा desktop वर्शन में कार्य करता है। paytm का इस्तेमाल न सिर्फ e-wallet के रूप में बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी किया जाता है।

सरल शब्दों में paytm की उपयोगिता को समझें तो paytm की मदद से मोबाइल रिचार्ज, यात्रा बुकिंग, मूवी टिकट, बिजली बिल, DTH रिचार्ज आदि के बिलों का भुगतान कहीं से भी कर सकते हैं। इसके साथ ही paytm से आप अपने नजदीकी फलों, सब्जियों, रेस्टॉरेंट तथा ग्रोसरी स्टोर में भी paytm वॉलेट की मदद से पेमेंट कर सकते हैं।

वर्तमान समय में paytm 11 भाषाओं में उपलब्ध है अतः आप अपनी सुविधानुसार किसी भी भाषा में paytm का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Paytm से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

Paytm App कब बना ओर किसने बनाया?

दोस्तो आप को यह जानकर खुशी होगी भारत तथा कनाडा देश में उपयोग की जाने वाली इस प्रसिद्ध पेमेंट app को भारतीय नागरिक “विजय चंद्रशेखर शर्मा” जी ने बनाया है। उन्होंने वर्ष 2010 के अगस्त में 2 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ paytm को शुरू किया था परंतु आज कंपनी का रेवेन्यू ₹814 करोड़ से भी अधिक है।

शुरुवात में paytm app को मोबाइल, DTH रिचार्ज के साथ शुरू किया था परन्तु बाद में data card, बजली बिल ,पोस्टपेड मोबाइल जैसी सुविधाएं paytm यूज़र्स को उपलब्ध की गयी।

Paytm Account Kaise Banaye?

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में paytm मोबाइल app इनस्टॉल करना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर
    क्लिक कर आसानी से paytm app को इनस्टॉल कर सकते हैं।
  • paytm app इनस्टॉल होने के बाद इस app को ओपन करें।
  • अब यहाँ भाषा सेलेक्ट कीजिये। उसके बाद contunue पर tap कीजिये।
  • अब यदि आपका पहले से ही paytm एकाउंट बना हुआ है तो आप उस paytm एकाउंट से login कर लीजिए।
  • अन्यथा आप पहली बार paytm app के ख़ास फीचर्स का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको create a new account पर tap कर अपना नया एकाउंट create करना होगा।
  • अब यहाँ आप जिस नंबर से paytm एकाउंट बनाना चाहते हैं, उस नंबर को enter कीजिये। तथा proceed securely पर tap करें!
  • अब आपके नंबर को verify करने के लिए paytm द्वारा आपके नंबर पर 6 अंको का OTP भेजा जाएगा। कृपया उसे यहाँ enter करें। उसके बाद proceed securely पर क्लिक कर दीजिए।
  • दोस्तो अब आपको बधाई संदेश प्राप्त होगा जिसमें आपको paytm की तरफ से नया एकाउंट बनाये जाने की बधाई दी जाएगी।

अगर आप detail से जानना चाहते हो की paytm अकाउंट कैसे बनाते है तो Paytm Account Kaise Banaye? ID Banane Ka Tarika उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

अब आप जानेंगे की paytm app का उपयोग कर किस तरह आप अपने किसी नंबर पर घर बैठे या कहीं से भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare?

मोबाइल रिचार्ज करने के लिए कृपया नीचे दिए गए सरल steps का पालन करें!

1. paytm app ओपन करने के बाद हमें कई प्रकार के बिलों का भुगतान करने की सुविधा मिलती हैं, अतः यहाँ ऊपर दिखाये गए स्क्रीनशॉट के आधार पर आपको mobile postpaid का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर tap कीजिये।


2. अब यहाँ postpaid तथा prepaid दो ऑप्शन हैं यदि आपकी sim postpaid (बिलिंग) पर है तो postpaid पर क्लिक करें अन्यथा prepaid को सेलेक्ट करें!

3. अब आपको वह मोबाइल नंबर टाइप करना है जिसमें आप रिचार्ज करना चाहते हैं, यदि वह नंबर आपके contact list में save है तो आप वहाँ से उस नंबर को सेलेक्ट कर सकते हैं।।

4. अब जिस ऑपरेटर (कंपनी) का वह सिम है उसे सेलेक्ट कीजिये।

5. अब आप जिस राज्य में रहते हैं वह state सेलेक्ट कीजिये।

6. अब आप जितने रुपये (amout) का रिचार्ज करना चाहते हैं, वह amount एंटर कर दीजिए। इसके साथ ही browse Plans पर tap कर आपकी sim में ऑफर/ रिचार्ज को देखकर भी आप रिचार्ज कर सकते हैं।

7. अब यहाँ दो ऑप्शन हैं, fast forward तथा proceed to recharge यदि आपके paytm एकाउंट में बैलेंस है तो fast forward फ़ीचर पर क्लिक कर मात्र कुछ ही सेकंड में रिचार्ज कर सकते हैं। परन्तु यहाँ आपको किसी प्रकार का कैशबैक प्राप्त नहीं होगा।

8. proceed to recharge करने का फायदा यह है कि आप उचित promocode को apply कर कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। तथा यदि आपके paytm एकाउंट में बैलेंस नहीं है तो आप अपने बैंक एकाउंट से भी रिचार्ज कर सकते हैं।

दोस्तो इस तरह से आप आसनी से paytm से अपना कोई भी mobile recharge कर सकते हो, hope अब आप जान गये होगे की Paytm (पेटीएम) क्या है? – What Is Paytm In Hindi & Paytm Wallet & App क्या है? Paytm कब बना ओर किसने बनाया? 

यह भी पढ़े: Online Mobile Recharge Kaise Kare Bank Account Se

तो चलिए अब देखते है की paytm ke fayde क्या क्या हैं;

पेटीएम के फ़ायदे – Benefits Of Paytm In Hindi

  • Mobile Recharge & Bill Payment कर सकते हो।
  • Water, Gas & Electricity & Gas Bill Payment कर सकते हो।
  • DTH Recharge, Book IRCTC Train, Bus & Flight Tickets Book कर सकते हो।
  • LIC Insurance Premium Payment
  • Money Transfer, Metro Card Recharge भी कर सकते हो। ओर इसके एलवा;
  • Paytm Gold & Cashbacks Offers ओर;
  • Entertainment: Movie Tickets, Amusement Parks & Events भी book कर सकते हो।

तो दोस्तों यह है वो कुछ paytm ke fayde जो आपको किसी ओर app में शायद ही देखेने को मिलिंगे।

पेटीएम के नुकसान?

  • कई बार जब ट्रांजैक्शन के दौरान पेमेंट fail हो जाती है या और कोई कैशबैक पेटीएम द्वारा दिया जाता है! तो वह अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में आने के स्थान पर direct पेटीएम वॉलेट में आता है।
  • इसका मतलब है कि आप Paytm द्वारा दी गई इस सुविधा का इस्तेमाल सिर्फ पेटीएम में ही कर सकते हैं.
  • कस्टमर सपोर्ट भी एक मुख्य चिंता रही है यूजर्स की! जिसके बारे में अक्सर शिकायतें सुनने को मिलती हैं!
  • कस्टमर के सवाल शिकायतों के लिए कई बार call कनेक्ट नहीं होती! एवं ईमेल से संपर्क करना पड़ता है जिससे कई बार यूजर को समस्याएं सुलझाने में दिक्कतें होती हैं.

इसके अलावा कई बार पेटीएम से fraud के मामले सामने आए हैं, अतः यदि यूजर द्वारा पेटीएम वॉलेट के माध्यम से की जाने वाली ट्रांजैक्शन में जरा सी लापरवाही बरती जाती है! तो ऐसी स्थिति में जमा पूंजी का नुकसान हो सकता है। और इस तरह के कई मामले कई बार सुनने को मिल चुके हैं।

पेटीएम का इतिहास – History Of Paytm In Hindi

इंडिया की सबसे पॉपुलर E-wallet एप्लीकेशन Paytm की शुरुआत आज से लगभग 10 वर्ष पूर्व विजय शेखर शर्मा द्वारा की गई थी।

उस समय 2 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ पेटीएम को मार्केट में लांच किया गया था! शुरुआत में Paytm में सिर्फ एक मोबाइल रिचार्ज सुविधा मौजूद थी! लेकिन बाद में पेटीएम द्वारा पोस्टपेड, डाटा कार्ड, लैंडलाइन बिल पेमेंट रिचार्ज करने की भी सेवा शुरू की।

लेकिन वर्ष 2014 Paytm के लिए शानदार वर्ष रहा! क्योंकि इसी साल Paytm वॉलेट को शुरू किया गया तथा भारतीय रेलवे में तथा Uber द्वारा पेमेंट रिसीव करने के लिए Paytm ऑप्शन यूजर्स के लिए रखा गया।

और इस तरह समय के साथ पेटीएम की services लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रही थी! मार्केट में पीटीएम का खूब बोलबाला था जिसे देखते हुए Paytm ने flight बुकिंग,मूवी टिकट बुकिंग, रेल टिकट बुकिंग इत्यादि सेवाएं भी देनी शुरू कर दी! जिससे इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या काफी तेजी से बढ़ गई।

जिसके परिणाम स्वरुप वर्ष 2017 के आंकड़ों के मुताबिक पेटीएम इंडिया का पहला पेमेंट App बन गया। और आज 2020 में पेटीएम का इस्तेमाल हम नजदीकी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल्स में भी देख सकते हैं.

पेटीएम कैसे काम करता है?

चूंकि Paytm एक Wallet होने के साथ ही अब पेटीएम पेमेंट बैंक भी बन चुका है, अतः इन दोनों के कार्य मैं भी अब बदलाव आ चुका है।

हम बात करें Paytm वॉलेट की तो एक  यूजर अपने Paytm में debit कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग Details Add कर डायरेक्ट Paytm से किसी person के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है!

यदि व्यक्ति बैंक अकाउंट से पैसों को Paytm वॉलेट में Add करता है, तो इन Wallet के पैसों का इस्तेमाल बिजली बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज इत्यादि बिलों के भुगतान के लिए कर सकता है! Paytm mall से भी शॉपिंग की जा सकती है।

इसके अलावा Paytm के जरिए दो तरीकों से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं! एक तो यह कि आप Paytm wallet से किसी दूसरे Paytm वॉलेट में send कर सकते हैं या bank to bank भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है कि Paytm पेमेंट बैंक जो कि अन्य बैंक्स की तरह ही कार्य करता है! Paytm पेमेंट बैंक एक भुगतान बैंक है, जिसका इस्तेमाल किसी भी available ऑनलाइन सर्विस का भुगतान करने के लिए कर सकता है।

यहां पर कस्टमर ₹1,00000 तक जमा कर सकता है, तथा उन्हें सभी अन्य बैंक ल की तरह ही डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधाएं यहां पर मिल जाती हैं।

लेकिन जितने भी पेमेंट Banks होते हैं, यह virtual ही काम करते हैं! अर्थात यह एक डिजिटल बैंक होते हैं जो कि बैंकिंग संबंधी सेवाएं यूजर्स को देते हैं परंतु ग्राहकों को इंश्योरेंस लोन में छूट, फंड इत्यादि की सुविधाएं नहीं देते।

Paytm Mall Kya Hai?

भारत में ई-कॉमर्स के विस्तार को देखते हुए पेटीएम एक Wallet होने के बाद आज ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के रूप में स्थापित हो चुका है।


आज हम paytm के माध्यम से बिजली, गैस, मोबाइल बिल pay करने के साथ ही प्रोडक्ट्स की शॉपिंग भी कर सकते हैं। वर्ष 2016 पेटीएम द्वारा शुरू की इस सेवा को Paytm mall नाम दिया है।

दोस्तों पेटीएम मॉल से आप मोबाइल्स, जूते, कपड़े साथ ही घर के सामान को भी खरीद सकते हैं! यह फ्लिपकार्ट एवं ऐमेज़ॉन की तरह ही है जहां पर आप अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स को आर्डर कर सकते हैं।

Paytm मॉल से शॉपिंग करने का एक विशेष लाभ यूजर्स को यह है कि कई बार शॉपिंग करने पर इसमें heavy discount एवं कैशबैक्स मिल जाते हैं! जो उनके पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

दोस्तों Paytm mall एक मार्केटप्लेस है जहां से ऑफलाइन दुकानदार भी अपने उत्पादों को पेटीएम मॉल के माध्यम से बेच सकते हैं! इसके बदले में दुकानदारों को प्रत्येक प्रोडक्ट पर कुछ प्रतिशत कमीशन पेटीएम मॉल को देना होता है।

Paytm Mall Se Shopping Karne Ke Fayde:

यदि आप एक Paytm यूजर हैं, तो आप अपने Paytm wallet में उपलब्ध राशि से पेटीएम मॉल के प्रोडक्ट्स को खरीद सकते हैं।

Paytm मॉल पर लेटेस्ट मोबाइल, लैपटॉप, इत्यादि गैजेट्स उपलब्ध होते हैं! तथा कई बार शॉपिंग करने पर डिस्काउंट या promocode मिल जाते हैं जिससे शॉपिंग पर पैसे save किया जा सकते हैं।

पेटीएम द्वारा कस्टमर्स को पेटीएम मॉल से शॉपिंग करने के लिए समय-समय पर आकर्षक, offers शुरुआत में दिए जाते हैं! जिससे आप शॉपिंग का फायदा ले सकते हैं..

Hope अब आपको Paytm (पेटीएम) क्या है? – What Is Paytm In Hindi & Paytm Wallet & App क्या है? Paytm कब बना ओर किसने बनाया? paytm kaise use kare? mobile recharge kaise kare? all paytm details in hindi. के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

उमीद है की आपको Paytm (पेटीएम) क्या है? – What Is Paytm In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here