वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये

18

How to secure websites & blogs from Hackers in hindi? दोस्तों अगर आप एक Blogger या Website Owner हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है, क्युकी आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की अपने वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये? दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर कुछ भी Secure नहीं है, लेकिन फिर भी आप नीचे बताये गए कुछ टिप्स को फॉलो करके अपने वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से काफी हद तक बचा सकते सकते हो.

दोस्तों इंटरनेट पर daily बहुत सारी websites Hack होती है, लेकिन फिर भी कुछ websites & blog owners अपनी वेबसाइट की security पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. अगर आप भी उनमे से एक हो तो अब आपको अपनी website की security के बारे में सोच लेना चाइये. कही ऐसा ना हो की उन हज़ारो लाखो websites में से किसी दिन एक साइट आपकी भी हो!😞


अगर आप एक Blogger या Website Owner हो तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए ही है, क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये?

वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये?

अगर आप नीचे बताये गए टिप्स को ठीक से फॉलो करते हो तो आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से काफी हद तक बचा सकते हो.

#1 Use A Good Anti-Virus:

Antivirus! बहुत से लोग इसको अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में use करना जरुरी नहीं समझते हैं. अगर आप भी उनमे से एक है, तो आपको अपनी इस सोच को बदलकर आज से ही एक Good antivirus use करना सुरु कर देना चाइये।और अगर आप एक Antivirus use करते हो और उसको daily update भी करते हो तो आपके कंप्यूटर के हैक होने के chances बहुत ही कम हैं.

अगर आपके system में कोई भी spy software, keyloggers, payloads को install करना चाहेगा तो antivirus ही आपको सबसे पहले इसकी notification देगा, और उसको install करने से रोकेगा। इसलिए अगर आप अपने कंप्यूटर को और वेबसाइट & ब्लॉग को हैक होने से बचाना चाहते हो तो आपको आज से ही एक अच्छे antivirus को use करना और उसको daily update करना सुरु कर देना चाइये।

#2 Use 2 Step Verification:

दोस्तों 2 Step Verification एक ऐसी Process है, जिसमे अगर हैकर को आपका username और password पता भी चल जाता है, फिर भी वो आपको अकाउंट में लॉगिन नहीं कर सकता। इसलिए अगर आप एक Blogger & Website owner हो तो आपने 2 step verification के बारे में जरूर सुना होगा और अगर आप 2 step verification के feature को use नहीं करते हो तो आपको आज से ही इसको use करना सुरु कर देना चाइये।

Guys अगर आपके account में 2 step verification enabled है, तो आपके account के hack होने के chances बहुत ही कम है, क्युकी अगर हैकर को आपका पासवर्ड पता भी चल जायेगा, तो भी वो आपके अकाउंट में लॉगिन नहीं कर सकेगा।

यह भी पढ़े: जीमेल अकाउंट रिकवर (Gmail Account Recover) कैसे करें?

अगर आपका Blog Blogger पर है, तो आप अपने Gmail Account में 2 step verification के feature को  enable कर सकते हो, और अगर आप wordpress use करते हो तो भी आप Google Authenticator plugin का use करके 2 step varification को use कर सकते हो.

#3 Use Strong Password:

अगर आपको Ethical Hacking और Cyber Security के बारे में थोड़ी बहुत भी Knowledge है तो आपने Brute Force Attack के बारे में जरूर सुना होगा, और आपको पता ही होगा की अपने किसी भी अकाउंट में लिए Strong Password कितना जरुरी होता है.

Strong password के साथ साथ अपना username भी special रखे, और अपने नाम को अपना username न बनाये, और अगर आप Brute Force technique के बारे में नहीं जानते है, या फिर आपने Brute Force Attack का नाम पहले नहीं सुना तो उसकी पूरी जानकारी यहां हैं…

यह भी पढ़े: ब्रूट फाॅर्स अटैक (Brute Force Attack) क्या है और कैसे करें?


#4 Backup Your Blog & Website:

हर कोई website or blog owner इस बात का ख़ास ख्याल रखते है और daily अपने वेबसाइट और ब्लॉग का backup लेते है. अगर किसी वजह से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग हैक हो जाता है, और आपके पास उसका backup है तो आप उसको आसानी से recover कर सकते हो. लेकिन अगर आपके पास उसका बैकअप नहीं है तो आपको काफी परेशानी हो सकती है.

अगर आप Wordpress or Blogger use करते हो तो आप इस तरह से अपने वेबसाइट और ब्लॉग का backup आसानी से ले सकते हो…

Blogger: Go to Settting >> Other >> Backup Content.
WordPress: Go to WordPress Dashboard >> Tools >> Export.

#5 Do Not Use Public WiFi:

कुछ लोग फ्री इंटरनेर के चक्कर में कही पर भी wifi को connect करके उसको use करने लगते है, लेकिन ऐसा करना बिलकुल भी safe नहीं है, और अगर आप public wifi use करते भी हो तो vpn के साथ ही use करे और सिर्फ downloading के लिए ही इसका इस्तेमाल करे, और अपने किसी भी social media accounts को login ना करे और अपने Website & Blog में तो बिलकुल भी लॉगिन न करे.

वैसे HTTPS Connection में आपका पासवर्ड देखना काफी मुश्किल होता है, लेकिन फिर भी आपको कोई रिस्क नहीं लेना चाइये.

यह भी पढ़े: बाईफाई पासवर्ड हैक (WiFi Password Hack) कैसे करें?

#6 Don’t Use Crack Themes:

हर कोई website or blog owner अपनी साइट को अच्छे से अच्छा design करना चाहता है, आपने भी कर रखा होगा. लेकिन कुछ पैसे बचाने के चक्कर में कुछ लोग paid theme के crack version को use करते है, जो की आसानी से free में मिल जाता है. अगर आप भी ऐसा करते हो तो आपको आज ही अपने theme को change कर लेना चाइये, क्युकी ऐसा करने से आपकी साइट हैक भी हो सकती है.

अगर आप एक paid theme use करना चाहते हो तो आप उसको buy करके ही use करे, वरना आप कोई भी फ्री theme use कर सकते हो.

तो दोस्तों यह थे वो कुछ टिप्स जिनको अगर आप फॉलो करते हो तो अपने वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से काफी हद तक बचा सकते हो.

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की How to secure websites & blogs from Hackers in hindi? और वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


5.0
01

18 COMMENTS

  1. Hi sir मै ये जानना चाहता हु की किसी website के design या develoment में bootstrap का कैसे use किया जाता और क्या bootstrap का use करने से website full responsive हो जाती है .sir हमें एक template design किया है जो सभी web browser पर सही work करता है लेकिन safari वेब browser पर ठीक से work नही करता है तो क्या sir इसके लिए कोई अलग से coding किया जाता है क्या sir , प्लीज help me .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here