बाई-फाई क्या है – What Is WiFi In Hindi

4

बाई-फाई क्या है – What Is WiFi In Hindi? wifi के बारे में तो हम सब ही जानते हैं, ओर अपनी daily life में use भी करते है, लेकिन क्या आपको पता है की WiFi क्या है? ओर WiFi कैसे काम करता है? अगर नही! तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की WiFi kya hai? wifi kaise kaam karta hai? all about wifi in hindi?

यदि आप एक इन्टरनेट यूजर हैं तो आपको wifi के इस्तेमाल के बारे में जरुर पता होगा! क्योकि आज दुनिया भर में करोडो यूज़र्स द्वारा wifi का इस्तेमाल घर तथा ऑफिस में फ़ास्ट इन्टरनेट चलाने के लिए किया जाता है।


क्या आप अपने कंप्यूटर या smartphone आदि किसी भी डिवाइस में wifi का इस्तेमाल इन्टरनेट चलाने या अन्य कार्यो के लिए करते हैं! तो आपका यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है की आखिर wifi कैसे कार्य करता है? यदि आप भी wifi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए अत्यंत उपयोगी हो सकता है क्योकि इस लेख में आपको wifi के फायदे? तथा इसके इतिहास से सम्बंधित अनेक उपयोगी चीज़ें बताई जा रही है।

मदरबोर्ड क्या है – What Is Motherboard In Hindi ओर फ़ायरवॉल क्या है – What Is Firewall In Hindi इसके बारे में मैंने already बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की बाई-फाई क्या है? WiFi कैसे काम करता है? What Is WiFi In Hindi?

बाई-फाई क्या है – What Is WiFi In Hindi

wifi जिसका फुल फॉर्म wireless fidelity होता है तथा wifi शब्द का वास्तविक रूप hi-fi से लिया गया है wifi शब्द इन्टरनेट के शुरुवाती चरण में केबल के जरिये इन्टरनेट से सूचनाओ का आदान प्रदान किया जाता था। परन्तु समय के साथ कई चीज़ें बदल गयी और इन्टरनेट उपयोग करने का तरीका भी बदल गया है।

जिससे केबल के स्थान पर wifi तकनीक का इस्तेमाल किया जाने लगा यह wireless तकनीक थी जिसमें इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के लिए किसी प्रकार की केबल की आवश्यकता नहीं थी वर्तमान समय में wifi इन्टरनेट का इस्तेमाल न सिर्फ घरो बल्कि बेंको विश्वविद्यालय, कार्यालयों में किया जाता है,

जहाँ wifi इन्टरनेट का इस्तेमाल कर एक-साथ पर कई लोग बिना धीमी इन्टरनेट गति के अपने फ़ास्ट इन्टरनेट सेवा प्राप्त करने के लिए करते हैं। wifi तकनीक के इस्तेमाल में रेडियो तरंगो का उपयोग होता है।

यह भी पढ़े: VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

wifi क्या है यह जानने के बाद अब सवाल आता है की wifi कैसे कार्य करता है?

WiFi कैसे काम करता है?

wifi तकनीक वायरलेस कार्य करती है जिस वजह से राऊटर, ब्रॉडबैंड कनेक्शन आदि डिवाइस रेडियो तरंगो के रूप में singnal भेजता है। और इस प्रकार wifi zone में mobile कंप्यूटर आदि डिवाइस wifi से कनेक्ट किये जा सकते हैं। और इस प्रकार wifi विभिन्न डिवाइस के बीच communication (संचार) स्थापित करता है।

वर्तमान समय में wireless राऊटर काफी फ़ास्ट इन्टरनेट गति प्रदान करते हैं। तथा आमतौर पर एक wifi राऊटर की range 20 meter तथा अधिकतम 50 meter होती है तथा wifi कनेक्टेड डिवाइस राऊटर से जितना अधिक नजदीक होगा इन्टरनेट गति उतनी अधिक होती है wifi राऊटर के सुविधाजनक इस्तेमाल के कारण इनका इस्तेमाल अनेक शेत्रो में किया जा रहा है।

WiFi के मुख्य फ़ीचर्स!

WiFi की सुरक्षा प्रणाली अत्याधुनिक तेज होने के साथ ही भरोसेमंद है, जिस वजह से WiFi में लगे महत्वपूर्ण component यूजर के डाटा को सुरक्षित रखते हैं।

wifi टेक्नोलॉजी से आप दुनियाभर में कहीं भी कनेक्टेड हो सकते हैं,अर्थात आप केवल किसी निश्चित स्थान पर ही वाईफाई का इस्तेमाल नहीं कर सकते बल्कि आप विश्व भर में कहीं भी इस वायरलेस तकनीक का इस्तेमाल कर अपने डिवाइस में fast इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

wifi तकनीक ने केबल का स्थान ले लिया है अर्थात अर्थात आप वायरलेस वाईफाई युक्त दो डिवाइस को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं। वाईफाई टेक्नोलॉजी आपको ऑनलाइन म्यूजिक सुनने, रेडियो तथा एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में कार्य करने की क्षमता उपलब्ध कराती है।

यह भी पढ़े: Email Spoofing क्या है? Fake Email Send कैसे करे?


अर्थात वाईफाई में किसी प्रकार के cable(तार) की आवश्यकता नहीं होती। जिससे आप कहीं भी अपने सिस्टम को ले जा सकते हैं तथा सुविधानुसार इंटरनेट कनेक्शन पा सकते हैं।

WiFi का उपयोग करने के फायदे?

वर्तमान समय में wifi टेक्नोलॉजी का उपयोग कई व्यवसायों हो या कंपनियों में किया जा रहा है जिस वजह से उद्यमी से
अग्रणी तकनीक मानते हैं।

वाई फाई तकनीक के इस्तेमाल से आप एक साथ किसी राउटर से अनेक डिवाइसेज को कनेक्ट कर सकते हैं। तथा यही मुख्य कारण है कि वर्तमान समय में अनेक स्थानों पर Router का इस्तेमाल किया जाता है।

wifi तकनीक का इस्तेमाल करना बेहद आसान है, किसी डिवाइस को वाईफाई से कनेक्ट करने के लिए उस डिवाइस में wifi ऑन करना होगा तथा पासवर्ड टाइप करने के बाद फास्ट इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

वाई-फाई से न सिर्फ हम इंटरनेट कनेक्शन पा सकते हैं। इसके साथ ही इसकी फास्ट गति के कारण इसका इस्तेमाल फाइल्स को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में आदान प्रदान करने तथा विभिन्न डिवाइस को कनेक्ट कर डिवाइस को wireless एक्सेस करने में सहायता नाम करता है।

तथा सबसे जरूरी बात यह है कि इनकी कोई भौगोलिक सीमा नहीं होती। अर्थात एक राउटर् का उपयोग आप किसी एक देश में ही नहीं कहीं भी उपयोग कर सकते हैं। और wifi तकनीक ब्रॉडबैंड कनेक्शन आदि दूसरे इंटरनेट प्रदाता के माध्यम की तुलना में यह काफी कम खर्चीला होता है। साथ ही एक समय मे अधिक यूजर्स को इंटरनेट से जुड़ सकते हैं.

यह भी पढ़े: Self Destructive मैसेज क्या है और कैसे भेजे?

WiFi का इतिहास

वर्ष 1997 में पहली बार वाईफाई का आविष्कार किया गया तथा उसी वर्ष इस तकनीक को उपभोक्ताओं के लिए लॉन्च कर दिया गया। 802.11 नामक एक समिति का गठन किया गया जो wlan के लिए comminication को परिभाषित करने वाले मानकों का देख-रेख करती थी।

कुछ समय बाद wifi तकनीक को विभिन्न डिवाइस के बीच 2mbps स्पीड से data का आदान- प्रदान कद सकता था।

राऊटर में किये गए विकास कार्य के बाद 1999 में wifi को घरेलू उपयोग के लिए लॉन्च कर दिया गया।

वर्तमान समय में मुख्यतः चार प्रकार की वाईफाई तभी तकनीक कार्य करती हैं

wi-fi-802.11a
wi-fi-802.11b
wi-fi-802.11g
wi-fi-802.11n

wi-fi-802.11a वायरलेस तकनीक की एक series है। यह सीरीज wifi नेटवर्किंग राऊटर तथा एंटेना से प्राप्त हुए रेडियो सिग्नल के फॉरमेट को दर्शाता है।

उम्मीद है अब आपको wifi के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गये होगे की बाई-फाई क्या है? WiFi कैसे काम करता है? What Is WiFi In Hindi?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


बाई-फाई क्या है – What Is WiFi In Hindi
4.9 (98.33%) 12 vote[s]

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here