बाई-फाई क्या है – What Is WiFi In Hindi

4

बाई-फाई क्या है – What Is WiFi In Hindi? wifi के बारे में तो हम सब ही जानते हैं, ओर अपनी daily life में use भी करते है, लेकिन क्या आपको पता है की WiFi क्या है? ओर WiFi कैसे काम करता है? अगर नही! तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की WiFi kya hai? wifi kaise kaam karta hai? all about wifi in hindi?

यदि आप एक इन्टरनेट यूजर हैं तो आपको wifi के इस्तेमाल के बारे में जरुर पता होगा! क्योकि आज दुनिया भर में करोडो यूज़र्स द्वारा wifi का इस्तेमाल घर तथा ऑफिस में फ़ास्ट इन्टरनेट चलाने के लिए किया जाता है।


क्या आप अपने कंप्यूटर या smartphone आदि किसी भी डिवाइस में wifi का इस्तेमाल इन्टरनेट चलाने या अन्य कार्यो के लिए करते हैं! तो आपका यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है की आखिर wifi कैसे कार्य करता है? यदि आप भी wifi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए अत्यंत उपयोगी हो सकता है क्योकि इस लेख में आपको what is wifi in hindi? wifi के फायदे? तथा इसके इतिहास से सम्बंधित अनेक उपयोगी चीज़ें बताई जा रही है।

मदरबोर्ड क्या है – What Is Motherboard In Hindi ओर फ़ायरवॉल क्या है – What Is Firewall In Hindi इसके बारे में मैंने already बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की बाई-फाई क्या है? WiFi कैसे काम करता है? What Is WiFi In Hindi?

बाई-फाई क्या है – What Is WiFi In Hindi

WiFi जिसका फुल फॉर्म wireless fidelity होता है तथा wifi शब्द का वास्तविक रूप hi-fi से लिया गया है wifi शब्द इन्टरनेट के शुरुवाती चरण में केबल के जरिये इन्टरनेट से सूचनाओ का आदान प्रदान किया जाता था। परन्तु समय के साथ कई चीज़ें बदल गयी और इन्टरनेट उपयोग करने का तरीका भी बदल गया है।

जिससे केबल के स्थान पर wifi तकनीक का इस्तेमाल किया जाने लगा यह wireless तकनीक थी जिसमें इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के लिए किसी प्रकार की केबल की आवश्यकता नहीं थी वर्तमान समय में wifi इन्टरनेट का इस्तेमाल न सिर्फ घरो बल्कि बेंको विश्वविद्यालय, कार्यालयों में किया जाता है,

जहाँ wifi इन्टरनेट का इस्तेमाल कर एक-साथ पर कई लोग बिना धीमी इन्टरनेट गति के अपने फ़ास्ट इन्टरनेट सेवा प्राप्त करने के लिए करते हैं। wifi तकनीक के इस्तेमाल में रेडियो तरंगो का उपयोग होता है।

wifi क्या है यह जानने के बाद अब सवाल आता है की wifi कैसे कार्य करता है?

WiFi कैसे काम करता है?

wifi तकनीक वायरलेस कार्य करती है जिस वजह से राऊटर, ब्रॉडबैंड कनेक्शन आदि डिवाइस रेडियो तरंगो के रूप में signal भेजता है। और इस प्रकार wifi zone में mobile कंप्यूटर आदि डिवाइस wifi से कनेक्ट किये जा सकते हैं। और इस प्रकार wifi विभिन्न डिवाइस के बीच communication (संचार) स्थापित करता है।

वर्तमान समय में wireless राऊटर काफी फ़ास्ट इन्टरनेट गति प्रदान करते हैं। तथा आमतौर पर एक wifi राऊटर की range 20 meter तथा अधिकतम 50 meter होती है तथा wifi कनेक्टेड डिवाइस राऊटर से जितना अधिक नजदीक होगा इन्टरनेट गति उतनी अधिक होती है wifi राऊटर के सुविधाजनक इस्तेमाल के कारण इनका इस्तेमाल अनेक शेत्रो में किया जा रहा है।

WiFi के मुख्य फ़ीचर्स!

WiFi की सुरक्षा प्रणाली अत्याधुनिक तेज होने के साथ ही भरोसेमंद है, जिस वजह से WiFi में लगे महत्वपूर्ण component यूजर के डाटा को सुरक्षित रखते हैं।

wifi टेक्नोलॉजी से आप दुनियाभर में कहीं भी कनेक्टेड हो सकते हैं, अर्थात आप केवल किसी निश्चित स्थान पर ही वाईफाई का इस्तेमाल नहीं कर सकते बल्कि आप विश्व भर में कहीं भी इस वायरलेस तकनीक का इस्तेमाल कर अपने डिवाइस में fast इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

wifi तकनीक ने केबल का स्थान ले लिया है अर्थात अर्थात आप वायरलेस वाईफाई युक्त दो डिवाइस को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं। वाईफाई टेक्नोलॉजी आपको ऑनलाइन म्यूजिक सुनने, रेडियो तथा एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में कार्य करने की क्षमता उपलब्ध कराती है।

अर्थात वाईफाई में किसी प्रकार के cable(तार) की आवश्यकता नहीं होती। जिससे आप कहीं भी अपने सिस्टम को ले जा सकते हैं तथा सुविधानुसार इंटरनेट कनेक्शन पा सकते हैं।

WiFi का उपयोग करने के फायदे?

वर्तमान समय में wifi टेक्नोलॉजी का उपयोग कई व्यवसायों हो या कंपनियों में किया जा रहा है जिस वजह से उद्यमी से
अग्रणी तकनीक मानते हैं।

वाई फाई तकनीक के इस्तेमाल से आप एक साथ किसी राउटर से अनेक डिवाइसेज को कनेक्ट कर सकते हैं। तथा यही मुख्य कारण है कि वर्तमान समय में अनेक स्थानों पर Router का इस्तेमाल किया जाता है।

wifi तकनीक का इस्तेमाल करना बेहद आसान है, किसी डिवाइस को वाईफाई से कनेक्ट करने के लिए उस डिवाइस में wifi ऑन करना होगा तथा पासवर्ड टाइप करने के बाद फास्ट इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

वाई-फाई से न सिर्फ हम इंटरनेट कनेक्शन पा सकते हैं। इसके साथ ही इसकी फास्ट गति के कारण इसका इस्तेमाल फाइल्स को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में आदान प्रदान करने तथा विभिन्न डिवाइस को कनेक्ट कर डिवाइस को wireless एक्सेस करने में सहायता नाम करता है।

तथा सबसे जरूरी बात यह है कि इनकी कोई भौगोलिक सीमा नहीं होती। अर्थात एक राउटर् का उपयोग आप किसी एक देश में ही नहीं कहीं भी उपयोग कर सकते हैं। और wifi तकनीक ब्रॉडबैंड कनेक्शन आदि दूसरे इंटरनेट प्रदाता के माध्यम की तुलना में यह काफी कम खर्चीला होता है। साथ ही एक समय मे अधिक यूजर्स को इंटरनेट से जुड़ सकते हैं.

बाई-फाई के फायदे – Advantages Of WiFi In Hindi

Convenient

वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल करना बेहद सुविधाजनक है Home या ऑफिस या फिर सार्वजनिक स्थानों पर Wifi मौजूद हो तो इस स्थिति में हम अपने मोबाइल, लैपटॉप डिवाइस से Easily इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं।

मोबाइल डाटा ना होने की स्थिति में हम किसी भी Secure वाईफाई नेटवर्क से कहीं भी कभी भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Connect Multiple Devices

वाईफाई किसी भी यूजर को अपने विभिन्न Devices को इंटरनेट से Connect रखने में मदद करता है। आप एक wifi Router राउटर के जरिए अपने तथा family मेंबर्स तथा किसी अन्य user के डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं

आज इंटरनेट चलाने के लिए Wifi सबसे लोकप्रिय साधन बन चुका है।

Mobility

वर्तमान समय में वायरलेस कनेक्शन नार्मल हो चुके हैं! यदि हम किसी Coffee Place या Hotels पर जाते हैं! तो वहां पर हम नेट के लिए बिना पैसा चुकाए High स्पीड डाटा कनेक्शन ऑन कर सकते हैं।

इसलिए जैसे जैसे सार्वजनिक स्थानों पर वायरलेस नेटवर्क की संख्या बढ़ रही है लोगों के लिए इंटरनेट एक्सेस करना काफी सरल हो चुका है।

Cost

बात करें लागत की तो Wifi इंटरनेट कनेक्शन यूजर्स तक काफी कम दाम में पहुंचता है! यदि इसकी तुलना करें हम मोबाइल डाटा या फिर Cables से!

हम एक अच्छी स्पीड में पूरे महीने कई सारे डिवाइस में Wifi Router से इंटरनेट use कर सकते हैं, वह भी normal Price में।

Easy to Use

वाईफाई से अपने डिवाइस को कनेक्ट करने में महज कुछ  सेकेंड लगते हैं! और इसमें किसी खास टेक्निकल नॉलेज की भी जरूरत नहीं होती इसलिए किसी भी यूजर के लिए इंटरनेट एक्सेस करना बेहद सरल है।

अतः home, ऑफिस  या फिर पब्लिक places में आज हम आसानी से वाई फाई कनेक्ट कर पाते हैं।

Max Speed

कभी सोचा है 1GB की कोई फाइल मात्र 2 सेकंड में डाउनलोड हो जाए? जी हां यह पॉसिबल है वाईफाई इंटरनेट के जरिए। 100 MBPS 500mbps या फिर 1GB प्रति सेकेंड की इंटरनेट स्पीड चाहते हैं तो वाईफाई का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

दोस्तों यह कुछ फायदे Wifi नेटवर्क में इस्तेमाल करने के इसके साथ ही इसके कुछ नुकसान भी है उनके बारे में भी जानना जरूरी हो जाता है।

बाई-फाई के नुकसान – Disadvantages of WiFi in Hindi

Slow Speed

यदि आपने कभी University, Hotels या सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई का इस्तेमाल किया होगा तो आप जानते होंगे वहां इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड Slow हो जाती है।

वाईफाई से जितने अधिक Device Connect होंगे Data Transfer Rate Decrease होता जाता है।

Security

अक्सर कई ऐसे मामले सामने आते हैं, जहां वाईफाई के जरिए किसी डिवाइस के डाटा को चोरी किया जाता है। क्योंकि Wifi कनेक्शन का इस्तेमाल करना पूरी तरह secure नहीं कहा जा सकता।

यदि Wifi में Proper Security Authentication Protocol या सही configurations न हो तो ऐसी स्थिति में वाईफाई हैक भी हो सकता है।

Not Easy To Operate

कई बार Wifi में ऐसी समस्या आ जाती है जिससे इंटरनेट चलना बंद हो जाता है। ऐसी स्थिति में यदि आपको थोड़ी सी भी टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो फिर आपको टेक्नीशियन को बुलाना पड़ेगा और ऐसे में कार्य ठप्प हो सकता है।

तो दोस्तों इस प्रकार हमने Wifi के सभी फायदे एवं नुकसानों की चर्चा की!

WiFi Ke Best Features

नेटवर्किंग की दुनिया में वाई फाई एक नया फील्ड कहा जा सकता है! Wifi में डाटा ब्रॉडकास्टिंग रेडियो तरंगों द्वारा होती है। वाईफाई के इस्तेमाल से कोई भी यूजर इंटरनेट एक्सेस कर सकता है।

आज बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट, बिजनेस द्वारा वाईफाई तकनीक का इस्तेमाल अपने हितों के लिए किया जा रहा है। आज  coffee shop, Library,  होटल्स ,यूनिवर्सिटीज हर जगह वाईफाई का इस्तेमाल देखा जा सकता है।

Not Required Cable

वाई-फाई के जरिए न सिर्फ आप इंटरनेट चला सकते हैं, साथ ही आप डाटा को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भी Easily शेयर कर सकते हैं। और वर्तमान समय में तो कई ऐसे Devices हैं जिन्हें Wifi नेटवर्क के जरिए दूर से ही कंट्रोल किया जा सकता है!

फिर चाहे वह किसी स्पीकर से म्यूजिक play करना हो, Remotely कंप्यूटर को एक्सेस करना हो, Files शेयर करना हो इत्यादि कार्य सोचिए केबल के जरिए डिवाइस को कनेक्ट कर Task को करना कितना कठिन होता। लेकिन वाईफाई का उपयोग कर बिना Wire के डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है।

Establishing Secure Internet Connection

ऑफिस या फिर घरों में वाईफाई तकनीक का इस्तेमाल अब नॉर्मल सा हो चुका है! दोस्तों वाई-फाई तकनीक को Secure बनाने की हर संभव कोशिश की गई है। जिस वजह से आज वाईफाई टेक्नोलॉजी का सिक्योरिटी सिस्टम अधिक विश्वसनीय हो जाता है,  इसमें मौजूद Tools यूजर के डाटा protect करते हैं।

बेहतरीन नेटवर्क सिक्योरिटी की वजह से वर्ल्ड वाइड वाईफाई का इस्तेमाल आज हो रहा है। हालांकि हम किसी भी टेक्नोलॉजी को पूरी तरह secure नहीं कह सकते।

No Limitation

उधर अन्य नेटवर्क से wifi के सिक्योरिटी की तुलना की जाए तो यहां पर इसके कई सारे फायदे सामने आते हैं! सिक्योरिटी के साथ-साथ हाई स्पीड इंटरनेट का भरोसा वाईफाई तकनीक यूजर्स को देती है

क्योंकि जब बात हो एक Router से कई सारे डिवाइस तक इंटरनेट अच्छी स्पीड में पहुंचाने के लिए तो वाईफाई नेटवर्क से अच्छा इस समय कोई भी ऑप्शन user के दिमाग में नहीं आता।

बाई-फाई टेक्नोलॉजी का विस्तार?

आज मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट है, जो Wifi तकनीक सपोर्ट करते है, for Example Smart Tv क्या कभी आपने सोचा था आप अपने tv से भी वाई फाई को कनेक्ट कर उसे बिना रिमोट के कंट्रोल कर सकते हैं।

वर्तमान समय में गूगल amazon Apple जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा मार्केट में smart Device लांच किए गए जिनमें वाईफाई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है! तो ऐसे में वाईफाई टेक्नोलॉजी का विस्तार तेजी से हो रहा है।

और खास बात यह है कि Wifi तकनीक से युक्त इन स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल करना लोग खूब पसंद भी कर रहे हैं।

तो दोस्तों इस तरह एक वाईफाई के कई सारे फीचर्स यूजर को मिल जाते हैं! यहां पर हम कह सकते हैं कि Wifi की कई सारी खूबियां होने की वजह से वाई-फाई तकनीक ने ब्लूटूथ को काफी पीछे छोड़ दिया है।

WiFi का इतिहास – History Of WiFi In Hindi

वर्ष 1997 में पहली बार वाईफाई का आविष्कार किया गया तथा उसी वर्ष इस तकनीक को उपभोक्ताओं के लिए लॉन्च कर दिया गया। 802.11 नामक एक समिति का गठन किया गया जो wlan के लिए communication को परिभाषित करने वाले मानकों का देख-रेख करती थी।

कुछ समय बाद wifi तकनीक को विभिन्न डिवाइस के बीच 2mbps स्पीड से data का आदान- प्रदान कद सकता था।

राऊटर में किये गए विकास कार्य के बाद 1999 में wifi को घरेलू उपयोग के लिए लॉन्च कर दिया गया।

वर्तमान समय में मुख्यतः चार प्रकार की वाईफाई तभी तकनीक कार्य करती हैं

wi-fi-802.11a
wi-fi-802.11b
wi-fi-802.11g
wi-fi-802.11n

wi-fi-802.11a वायरलेस तकनीक की एक series है। यह सीरीज wifi नेटवर्किंग राऊटर तथा एंटेना से प्राप्त हुए रेडियो सिग्नल के फॉरमेट को दर्शाता है।


यह भी पढ़े:

उम्मीद है अब आपको wifi के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गये होगे की बाई-फाई क्या है? WiFi कैसे काम करता है? What Is WiFi In Hindi?



अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here