YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

2

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हो तो Youtube एक best platform है. और आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की YouTube से पैसे कैसे कमाए? (youtube se paise kaise kamaye in hindi?) – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका। पूरी जाकारी हिंदी में.

वैसे तो ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके है, और घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. लेकिन अगर आप YouTube से पैसे कमाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की YouTube से पैसे कैसे कमाए – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका क्या है.


दोस्तों YouTube एक Video Streaming Website है, जिसपर आप फ्री में videos को देख सकते हो. और खुद की videos upload करके और उनको monitize करके पैसे भी कमा सकते हो. वो भी बिलकुल फ्री में बिना किसी extra investment के. तो चलिए देखते है की आखिर YouTube से पैसे कैसे कमाए – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका क्या है.

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाइये?

वैसे तो YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको किसी extra investment की जरुरत नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आपके पास नीचे बताये गए Requirements को पूरा कर लेते है हो तो आप यूट्यूब से जल्दी और अच्छे पैसे कमा सकते हो.

यह भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

1. Computer: अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हो तो आपके पास एक कंप्यूटर और लैपटॉप होना बहुत जरुरी है. क्युकी यूट्यूब पर आप videos upload करके ही पैसे कमा सकते हो, और videos को edit और upload करने के लिए आपको एक कंप्यूटर और लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी।

2. Video Editing Knowledge: आपके पास कंप्यूटर के साथ साथ best video editing software or video editing की basic knowledge होना भी बहुत जरुरी है. अगर आप पास कंप्यूटर नहीं है, तो आप अपने मोबाइल फोन से भी editing कर सकते हो.

3. Camera: बिना कैमरा के तो आप वीडियो बना ही नहीं सकते, इसलिए आपके पास एक camera होना भी बहुत जरुरी है. (आप फ़ोन से भी video recording कर सकते हो, लेकिन उसमे वो बात नहीं आती. 😃)

4. Audience: Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको पहले अपनी कुछ audience बनानी होगी. Facebook, Twitter, Instagram, Whatsapp or all Social Media पर अकाउंट बनाकर पहले अपने कुछ friends बना ले, जो आपकी वीडियोस को देखे।

5. Your Talent: Youtube videos को तैयार करने के लिए आपकी voice, face और आपका style भी मायने रखता है. क्युकी जितनी अच्छी आप वीडियो बनाओगे, उतने ही ज्यादा लोग देखिंगे, और उतनी ही ज्यादा आपकी income भी होगी।

यह भी पढ़े: Shorte.st क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास Talent है, तो आप Youtube ही क्या, कहीं से भी पैसे कमा सकते हो.  🙂

तो दोस्तों अगर आप YouTube से अच्छे पैसे कमाना चाहते हो तो आपके पास इन पांच चीज़ो का होना बहुत जरुरी है.

YouTube से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक channel create करना होगा। फिर उसपर videos upload करके और अपनी videos को monitize करके आप उनसे पैसे कमा सकते हो.

#1 Create YouTube Channel:

सबसे पहले आपको यूट्यूब पर एक channel create करना होगा। youtube पर channel बनाने के लिए सबसे पहले www.youtube.com पर जाये, और अपनी gmail id से login करे, और अपना एक channel create कर ले.

यह भी पढ़े: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 बेस्ट एप्प्स

#2 Upload Videos:

Channel create करने के बाद आपको अपने चैनल पर वीडियोस को अपलोड करना है. ध्यान रहे आप जो videos upload करने रहे हो वो आपकी self created videos होनी चाइये। किसी की copy video नहीं होनी चाइये।


Videos Upload करने के लिए My Channel में जाकर Upload Videos पर क्लिक करके आप आसानी से अपनी videos upload कर सकते हो.

#3 Enable Your Channel For Monetization & Connect With Adsense:

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने youtube channel को monetize करके उसको adsense से connect करना होगा।

video को monetize करने के लिए right side में gmail account में click करे फिर create studio > channel > status & feature मे monetization को enable कर दे.

अब आपको adsense से connect करना होगा। adsense से connect करने के लिए आपके youtube channel पर last one year में minimum 4000 hours का watch time & 1000 subscribers होने चाइये। 😥

#4 Start Making Money:

अब आपकी income start हो जाएगी। अब बस आपको अपने youtube channel पर अच्छी अच्छी videos को upload करना है. जितने ज्यादा आपकी videos पर ads view होंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी income होगी।

अपनी youtube videos पर ज्यादा से ज्यादा views बढ़ाने के लिए उनको ज्यादा से ज्यादा social media पर share करें।

यह भी पढ़े: URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाए [Top 5 Websites]

YouTube से Income कैसे होगी और पैसे कैसे मिलिंगे?

इतना सब पढ़ने के बाद आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा की आखिर youtube videos से earning कैसे होगी? और हमें पैसे कैसे, कब और कहाँ मिलिंगे?

वैसे तो आप सभी youtubers पैसे कमाने के लिए Adsense को ही use करते है, लेकिन और भी बहुत से तरीके है, यूट्यूब विडोज़ से पैसे कमाने के ex: Affiliate Marketing & more…

यह भी पढ़े: Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Adsense से connect करने के बाद आपकी videos पर ads आना start हो जयिंगे, और जब भी कोई visiter आपकी youtube video को देखेगा, तो उसको उसमे Ads भी देखने को मिलिंगे। और जब वो आपकी वीडियो पर आ रहे ads पर क्लिक करेगा, तब आपकी income होगी।

हर country के हिसाब से अलग अलग income होती है, अगर कोई USA से आपकी video देखकर उसपर आ रहे Ads पर क्लिक करता है तो आपको per click $2 से $10 मिल सकते है. लेकिन indian user के क्लिक करने से आपको सिर्फ $0.2 से $2 ही मिलेंगे, और कम भी हो सकते है.

अपनी income को आप अपने adsense account में login करके देख सकते हो, और Google Adsense India में आपको minimum $100 पर payout करता है जो आपके bank account में direct आ जयिंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। और आपको पता चल गया होगा की YouTube से पैसे कैसे कमाए? (youtube se paise kaise kamaye in hindi?) – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here