YouTube से पैसे कैसे कमाए 2023 में (10 कारगर तरीक़े)


YouTube से पैसे कैसे कमाए? दोस्तों क्या आप यूट्यूब पर वीडियोस देखते हैं? क्या आप यूट्यूब पर हर दिन अपने 4 से 5 घंटे बर्बाद कर देते हैं अगर इन सभी सवालों का जवाब हां है तो मैं आपको बता दूं कि आप अभी तक यूट्यूब का सही इस्तेमाल करना जानते ही नहीं हैं क्योंकि आज यूट्यूब पर काम करके लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं। लेकिन अगर आप अभी सिर्फ यूट्यूब देखने में ही अपना समय बर्बाद कर रहे हैं और इससे कोई पैसा नहीं कमा रहे हैं।

तो ये पूरी आपकी गलती है क्योंकि यूट्यूब से पैसे कमाने के कई सारे तरीके होते हैं जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं और अपने हर सपने को पूरा कर सकते हैं। यूट्यूब पर काम करने के लिए ना तो आपको किसी डिग्री की जरूरत होती है और ना ही खास तरह की नॉलेज की अगर आपके पास कोई ऐसी चीज है जिसका वीडियो आप लोगों को दिखा सकते हैं तो आपका वीडियो यूट्यूब पर जरूर चलेगा।


शायद आप में से कुछ लोग ऐसे होंगे जिन्होंने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया होगा लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका नहीं जानने की वजह से आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में परेशानी हो रही हो। चाहे आपने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया हो या नहीं! अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की आख़िर 2023 में YouTube से पैसे कैसे कमाए?

अनुक्रम

YouTube क्या है?

YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके बारे में शायद ही कोई ऐसा होगा, जो ना जानता हो!  छोटे से छोटे बच्चे को भी पता है कि यूट्यूब क्या है और इसमें क्या होता है! तो आप समझ ही सकते हैं कि यूट्यूब कितना ज्यादा पॉपुलर है।

यूट्यूब एक video sharing platform हैं जहां लोग अलग-अलग तरह के वीडियो शेयर करते हैं। पहले यूट्यूब पर लोग सिर्फ अपने मनोरंजन के लिए वीडियो शेयर करते थे लेकिन अब यूट्यूब लोगों के पैसे कमाने का एक अच्छा साधन बन चुका है। ‌

लोग यहां पर काम करना इसीलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए ना तो पैसे देने पड़ते है और ना ही किसी और तरह की investment करनी पड़ती है।यूट्यूब पर वीडियो देखने वालों को तो मजा आता ही है साथ ही जो लोग इस पर वीडियो अपलोड करते हैं वो इससे पैसे भी कमा पाते हैं।‌

ऐसे में अगर अब तक आपने यूट्यूब का इस्तेमाल सिर्फ वीडियो देखने के लिए किया है तो अब टाइम आ चुका है कि आप एक creator बनकर यूट्यूब का मजा लें।क्योंकि creator बनकर यूट्यूब पर वीडियो बनाकर आप ना सिर्फ पैसे कमा सकते हैं बल्कि आप अपनी skills को भी improve कर सकते हैं।

आपको जिस चीज में इंटरेस्ट है या फिर आपको जिस चीज के बारे में अच्छी खासी जानकारी है आप उस टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपने YouTube journey की शुरुआत कर सकते हैं। यूट्यूब क्या है? यह जानने के बाद चलिए अब देखते हैं की आख़िर youtube से पैसे कमाने के लिए किन किन चीज़ों की ज़रूरत पड़ती है और YouTube से पैसे कैसे कमाए?

YouTube से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

जैसा कि आपको पता ही है और आर्टिकल की शुरुआत में मैंने आपको ये बात बता भी दी है कि यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत ही नहीं होती है।

अगर आपके पास नीचे बताई गई चीजें है तो उससे आप यूट्यूब से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं –

  • यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए पहले आपको यूट्यूब पर एक चैनल क्रिएट करना पड़ेगा जिसके लिए आप को Gmail Id की जरूरत होगी।
  • यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए और वीडियो को मैनेज करने के लिए आपके पास अच्छा internet connection होना चाहिए।
  • यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए जो वीडियो आप बनाएंगे उसे शूट और एडिट करने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी।
  • यूट्यूब पर अच्छा काम करने के लिए आपको अच्छा वीडियो डालना पड़ेगा जिसके लिए आपको वीडियो एडिटिंग आना बहुत जरूरी है। ‌

तो अगर आपके पास जीमेल आईडी के साथ-साथ ये सारी चीजें है और आपको अच्छी वीडियो एडिटिंग आती है तो आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए?

ज्यादातर लोग जो यूट्यूब पर नए हैं उन्हें ऐसा लगता है कि यूट्यूब पर सिर्फ ads चलाकर ही पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है यूट्यूब पर पैसे कमाने के और भी कई सारे रास्ते होते हैं लेकिन लोगों को इस बारे में कुछ पता नहीं होता है इसीलिए वो यूट्यूब से अलग-अलग तरीकों से पैसे नहीं कमा पाते हैं।

अगर आप यूट्यूब पर नए हैं और आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के इन तरीकों के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हो सकता है कि आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में परेशानी हो! लेकिन अगर आप इन तरीकों के बारे में जान लेते हैं तो आपके लिए यूट्यूब से पैसे कमाना आसान हो जाएगा।

शायद आपको यह बात सुनकर हैरानी हो लेकिन यह बात सच है कि आज यूट्यूब पर कई सारे क्रिएटर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने अभी तक अपने चैनल पर monetization on नहीं किया है लेकिन फिर भी वो अपने यूट्यूब चैनल से काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं।बहुत से ऐसे यूट्यूब पर है जो google adsense पर depend नहीं करते बल्कि अलग-अलग तरीके से यूट्यूब से पैसा कमाते हैं।

तो अगर आपको भी उनकी तरह यूट्यूब से पैसा कमाना है तो आप नीचे बताई एक एक बात को ध्यान से करें क्योंकि नीचे हमने आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है –

1. AdSense से Monetize करके YouTube से पैसे कमाए

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि google adsense यूट्यूब से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है और एक तरह से आप ये भी मान सकते हैं कि ये यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा माध्यम है।

क्योंकि जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर बन जाता है और आप 4000 घंटो का watch time पूरा हो जाता हैं वैसे ही आप का चैनल मोनेटाइज हो जाता है।‌

और आप अपने चैनल पर Ads दिखाना शुरू कर सकते हैं जिसके बाद आपके यूट्यूब वीडियो पर जितने ज्यादा views होंगे आपको यूट्यूब की तरफ से उतना ही पैसा दिया जाएगा।

ये तरीका यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका इसीलिए होता है क्योंकि इसमें आप कम सब्सक्राइबर के साथ भी पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं जबकि यूट्यूब से पैसे कमाने के दूसरे तरीकों में पैसे कमाने के लिए आपको अच्छे खासे ऑडियंस की जरूरत पड़ती है।

2. Affiliate Marketing से YouTube से पैसे कैसे कमाए?

Google AdSense के बाद ज्यादातर यूट्यूबर जिस चीज से पैसे कमाते हैं वो हैं Affiliate marketing! इस तरीके से पैसे ज्यादातर वो यूट्यूबर कमाते हैं जो टेक्निकल टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं या फिर अलग-अलग तरह के products review करते हैं।

क्योंकि यूट्यूब चैनल शुरू करने के बाद Google AdSense से पैसे कमाने में थोड़ी मुश्किल होती है क्योंकि शुरू में ही ads से बहुत पैसे नहीं बनते हैं इसीलिए यूट्यूब चैनल के शुरुआती दिनों में ही अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए Affiliate marketing से अच्छा कोई दूसरा तरीका नहीं है।

Affiliate marketing से पैसे कमाना बहुत आसान होता है इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता आप जिस प्रोडक्ट के बारे में अपने वीडियो में बता रहे हैं आपको बस उस प्रोडक्ट की लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल देना‌ हैं।

ऐसा करने से होगा यह कि जब लोग आप की वीडियो को देखेंगे और उन्हें आपका बताया प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो वह आपके दिए लिंक पर क्लिक करके इस प्रोडक्ट को विजिट करेंगे और उन्हें अच्छा लगा तो वह प्रोडक्ट को खरीद भी लेंगे। ‌

जिससे आपको प्रोडक्ट की पूरी कीमत में से कुछ प्रतिशत आपके कमीशन के रूप में दे दिया जाएगा। Affiliate marketing में आशा जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ मोबाइल कंप्यूटर जैसे गैजेट के बारे में बता कर ही पैसे कमा सकते हैं। ‌

आप चाहे तो headphones, Power Bank, कपड़े, किताब किसी भी चीज के बारे में रिव्यू करके एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

3. YouTube Sponsorship से पैसे कमाए

आज कल यूट्यूब पर ज्यादातर लोग या तो adsense के द्वारा पैसे कमाते है या फिर sponsorship से! क्योंकि यूट्यूब पर जिन लोगों के हजारों फॉलोअर्स होते है अलग-अलग कंपनी उन्हें अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस का प्रमोशन करने के लिए कहती है।

तो अगर आपका यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन ऑन हो गया है तो इसके बाद आप sponsorship के जरिए भी अलग से पैसे कमा सकते हैं और अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।

स्पॉन्सर आपको किसी भी कैटेगरी पर मिल जाएंगे चाहे आप technical, gaming, book summary किसी भी कैटेगरी पर वीडियो बनाया आपको आपके category के हिसाब से लोग वीडियो स्पॉन्सर करने के लिए अप्रोच करेंगे और सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस तरीके से आप सिर्फ हजारों में ही नहीं बल्कि लाखों में भी कमा सकते हैं। ‌

कुछ यूट्यूबर तो ऐसे भी हैं जो adsense से जितने पैसे नहीं कमाते हैं उससे कई ज्यादा पैसे वो एक sponsorship से कमा लेते हैं। ध्यान रहे कि लोग आपके चैनल को तभी अप्रोच करेंगे जब आपके वीडियो पर ऑर्गेनिक अच्छा ट्राफिक आता होगा। ‌

यूट्यूब पर स्पॉन्सर वीडियो के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको अपनी ऑडियंस को वैल्युएबल कंटेंट देना होगा। ताकि वह आपकी बातों पर भरोसा करें और जिस चीज के बारे में आप उन्हें बता रहे हैं वो उन्हें खरीदें!

इस तरीके से पैसे कमाने की जब बात होती है तो कुछ लोग पैसे कमाने के लालच में आकर अपने चैनल पर उन चीजों को प्रमोट करने लगते हैं जिनका उनके चैनल से कोई लेना-देना ही नहीं है।

मतलब वो अपने चैनल की कैटेगरी से बाहर जाकर भी चीजों को प्रमोट करने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है क्योंकि ऐसा करने से आपके ऑडियंस का भरोसा आप में से हटने लगता है

4. YouTube Merchandise Sales करके पैसे कमाए 

दोस्तों कई सारे यूट्यूबर का YouTube Merchandise होता है जिसे बेचकर वह काफी अच्छा पैसा कमाते हैं। शायद आपको समझ में नहीं आ रहा हो कि YouTube Merchandise का मतलब क्या होता है ?

YouTube Merchandise, आप कह सकते हैं कि एक तरह का ब्रांड होता है जिसके अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट होते हैं। जैसे आप अपने YouTube Merchandise को tsrt, cup, bag, wallet, Jersey में प्रिंट करा कर आप उसे अपने ऑडियंस को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

इस तरीके से पैसे कमाना और ज्यादा आसान इसलिए हो जाता है क्योंकि इसमें आपको खुद कुछ नहीं करना पड़ता है आपको बस अपना merchandise डिजाइन करना रहता है बाकी सारा काम यूट्यूब खुद करता है चाहे फिर आपके ग्राहक से पैसे रिसीव करना हो या फिर उनके घर पर आपका प्रोडक्ट पहुंचाना!

लेकिन इस तरीके से पैसे आप तभी कमा पाएंगे जब आपके पास अच्छे खासा ऑडियंस बेस हो करीब लाखों में!

5. YouTube Premium Membership से पैसे कमाए

आपने देखा होगा कि कुछ यूट्यूब चैनल पर Membership ज्वाइन करने का भी एक फीचर होता है जिसके जरिए आप उन यूट्यूब चैनल से जुड़ सकते हैं।

आजकल शॉर्ट्स में या फिर यूट्यूब वीडियो में भी dollar sign जैसा एक बटन देखने को मिलता है जिस पर क्लिक करके आप उस यूट्यूबर को पैसे भेज सकते हैं जो आपको पसंद है।

ऐसे में अगर आपके चैनल पर अच्छा खासा audience base बन चुका है तो आप YouTube Premium Membership चालू कर सकते हैं।

ऐसा करने से वो लोग जो आपके यूट्यूब वीडियो को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और आपके काम को बढ़ावा देना चाहते हैं वो आपको पैसे डोनेट करेंगे और इस तरीके से भी आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं‌।

6. Youtube Superchat से पैसे कमाए

अगर आपका भी एक यूट्यूब चैनल है तो आप भी दूसरों की तरह अपने चैनल पर Youtube Superchat को शुरू करके इससे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अच्छा content बनाते हैं जिसे लोग पसंद करते हैं तो आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा देखने वाले आप के असली fan आपको पैसे जरूर भेजेंगे।

यूट्यूब ने अपने क्रिएटर्स को पैसे कमाने का मौका देने के लिए इस fan funding feature को शुरू किया है। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको समय-समय पर सुपर चैट करना होता है और अपने फैंस के सामने लाइव आना होता है।

जब आप अपने fans के सामने live आ जाते हैं तो वे आपसे खुश होकर आपको पैसा भेजना शुरू कर देते हैं। आप जरा सोच कर देखिए कि अगर आपके पास लाखों फैंस हैं और उनमें से हजारों फैंस भी आपको सिर्फ एक सौ रुपए भी भेज देते हैं।

तो आप सिर्फ एक सुपर चैट से ही 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं लेकिन हां इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको शुरू में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करना पड़ेगा जब आपके पास अच्छा खासा ऑडियंस होगा तब जाकर ही आप इस तरीके से पैसे कमाने के बारे में सोच सकते।

7. YouTube Crowdfunding करके पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब से पैसे कमाने का अच्छा तरीका YouTube crowdfunding भी है! अगर आपको अपने यूट्यूब चैनल को grow करने के लिए पैसों की जरूरत है लेकिन वो पैसे अभी आपके पास नहीं है तो आप ऐसे में YouTube crowdfunding करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। ‌

इस तरीके से पैसे कमा कर आप ना सिर्फ अपने यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए नए-नए चीजों को खरीद सकते हैं। बल्कि अपने वीडियो को एडिट करने के लिए एक अच्छा प्रोफेशनल वीडियो editor भी hire कर सकते हैं।

जब आप अपने यूट्यूब चैनल को grow करने की कोशिश करेंगे तब आपके सामने यूट्यूब से पैसे कमाने के और रास्ते भी बनते चले जाएंगे।

यह भी पढ़े: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

8. YouTube पर Course बेचकर पैसे कैसे कमाए?

अगर आप यूट्यूब पर एक्टिव रहते हैं तो आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपनी वीडियोस के जरिए अपना कोर्स बेचने की भी कोशिश करते है। वो ऐसा इसीलिए करते हैं क्योंकि इस तरीके से पैसा कमाना थोड़ा आसान होता है। ‌और दूसरा लोगों की जरूरतों को पूरा करके आप एक तो अच्छा काम करते हैं व इसके जरिए आप पैसे भी कमा लेते हैं।

जिन लोगों को यूट्यूब के जरिए course बेचना आता है उनके लिए तो इस तरीके से पैसे कमाना काफी आसान है लेकिन जिन लोगों को इसके बारे में कोई आईडिया नहीं है उन्हें course बेचने में बहुत परेशानी होती है।

अगर आपका यूट्यूब चैनल है और आप उसमें किसी ऐसे विषय पर बताते हैं जिसके ऊपर पूरा का पूरा कोर्स बनाया जा सकता है। तो आप अपने niche से जुड़े हुए टॉपिक पर अपना कोर्स बनाकर उसे अपने चैनल के real audience को बेच सकते हैं।

जैसे कि मान लीजिए, आपका एक फिटनेस चैनल है! जिसमें आप दूसरों को फिट रहने के टिप्स देते हैं और आपने अपने चैनल पर ऐसे वीडियो बनाए है जिसमें आप उन्हें प्रैक्टिकल टिप्स एंड एक्सरसाइज बता रहे हैं!

तो इस चीज को थोड़ा और आगे ले जाने के लिए आप इसी विषय पर पूरा का पूरा कोर्स बना सकते हैं और अपने मन मुताबिक इसकी कीमत रखकर इसे बेच सकते हैं। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी लोगों को अच्छी लगेगी और वह आपकी बातों से रिलेटेड कर पाएंगे तो वो आपका कोड जरूर खरीदेंगे।

इस तरीके से आप यूट्यूब से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, आजकल कई सारे youtubers ने इस तरीके से पैसा कमाना शुरू कर दिया है। 

लेकिन वो लोगों को अच्छी जानकारी देने की जगह उन्हें ठग लेते हैं जिसकी वजह से आज लोगों का इस तरह के कोर्स के ऊपर से भरोसा उठता जा रहा है। इसीलिए अगर आप को इस तरीके से पैसा कमाना है तो शुरुआत में आपको ऐसा ही कंटेंट तैयार करना होगा जिससे सच में लोगों का भला हो सके या फिर उनकी परेशानी सॉल्व हो सके।

क्योंकि देखिए आप एक बार लोगों को बेवकूफ बनाकर उनसे पैसे ले सकते हैं, पर आप ये चीज बार-बार नहीं कर सकते हैं। पर अगर आप पूरी ईमानदारी के साथ अपना कोर्स बनाते हैं और लोगों को सही चीज बेचते हैं तो लोग आपका कोर्स बार-बार खरीदेंगे।

9. Ebook बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर बहुत सारे सब्सक्राइबर हैं और आपको लिखने का शौक है तो आप अपनी नॉलेज को एक किताब का रूप देकर भी उन्हें बेच सकते हैं, कुछ टॉपिक ऐसे होते हैं जिस पर 15 मिनट का वीडियो या फिर 30 मिनट का वीडियो देखकर भी आप पूरी जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आपका informational youtube channel हैं जिसमें आप लोगों को अलग-अलग चीजों के बारे में बताते हैं तो आप उस पर पूरी किताब बनाकर उन्हें sale कर सकते हैं। 

जैसे मान लीजिए आपका finance का चैनल है और आप इससे जुड़े वीडियो बनाते हैं तो आप लोगों को पैसे इन्वेस्ट करके अमीर बनने का तरीका बता सकते हैं!


 लेकिन यहां भी वही बात आ जाती है कि लोग आपकी किताब तब खरीदेंगे जब आप अपने चैनल पर उन्हें अच्छा content देंगे और उनके अंदर विश्वास पैदा करेंगे।

ऐसे में अगर आपने अभी तक यूट्यूब चैनल शुरू नहीं किया है और आप लिखने में भी अच्छे हैं तो आप हमेशा अपने वीडियो को अच्छे से अच्छा बनाने की कोशिश कीजिए ताकि आप लोगों का दिल जीत सके और अपने लिए उनके दिल में भरोसा पैदा कर सकें।

10. Webinar Course बेचकर YouTube से पैसे कैसे कमाए?

आपने देखा होगा कि कई सारे youtubers ने आजकल यूट्यूब वीडियो डालने के साथ-साथ free में webinar session रखना भी शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से उनकी जो ऑडियंस होती है वो फ्री में जानकारी प्राप्त करने के लिए उनका webinar attend कर लेती हैं।

जिसमें पहले तो यूट्यूबर फ्री में सारी जानकारी अच्छे से देते हैं और फिर कुछ जानकारी बताने के लिए उन्हें अपना Webinar course खरीदने के लिए कहते हैं और यह विश्वास दिलाते हैं कि उनका course बहुत ही अच्छा होगा और उससे दूसरों की जिंदगी में बदलाव आएगा।

ऐसे में अगर आपको भी ऐसा लगता है कि जिस तरीके की वीडियो आप बनाते हैं उससे आप दूसरों की मदद कर सकते हैं और आपके पास लाखों सब्सक्राइबर है तो आप भी इस तरीके से पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं।

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए पहले आपको लोगों को इतना अच्छा वीडियो बनाकर देना होगा कि आपकी जो ऑडियंस है वो खुद आप की बात सुनना चाहे।जब आप लोगों में ऐसा भरोसा पैदा कर देंगे तो आपको एक टेलीग्राम ग्रुप बनाना होगा या फिर एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाना होगा और उसकी लिंक अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डालनी होगी।

ध्यान रहे जिस वीडियो में आप आपने टेलीग्राम ग्रुप की लिंक डालें आपको उस वीडियो में इसके बारे में अपने ऑडियंस को बताना भी होगा ताकि वे आपके ग्रुप को ज्वाइन करें!जब लोग आपके ग्रुप को ज्वाइन कर लेंगे तो आपको उन्हें अपने webinar का जो zoom meeting link देना होगा जिसे ज्वाइन करके वो आपको साथ मीटिंग में जुड़ पाएंगे।

तो आपको भी अपने webinar में पहले लोगों को अच्छी जानकारी फ्री में देनी होगी और उसके बाद आप अपने दूसरे कोर्स के बारे में उन्हें बता सकते हैं। ‌ अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी इतनी अच्छी होगी कि उससे दूसरों की मदद हो सके तो वो आपका course जरूर खरीदेंगे।‌

तो आप 10 तरीके से यूट्यूब से पैसे आसानी से कमा सकते हैं लेकिन मैं आपको ये बात बता दूं कि यूट्यूब से पैसे कमाने का सिर्फ ये तरीका नहीं है। इसके अलावा भी कई सारे ऐसे तरीके हैं जिसके जरिए आप आसानी से यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। 

वैसे भी मैं आपको एक बात बता दूं कि यूट्यूब से पैसे कमाने का हर यूट्यूबर का अपना एक अलग तरीका होता है। तो आपको जो तरीका सबसे सही लगता है आप उस तरीके को फॉलो करके अपने यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

Copyright Free Videos को YouTube पर Upload करके YouTube से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप यूट्यूब पर काम करने का सोच रहे हैं तो आपको यूट्यूब के गाइडलाइन के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो होगी ही और आपको यह बातें पता होगी कि यूट्यूब पर दूसरे लोगों की वीडियो डालना allow नहीं है।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके वीडियो पर सीधा copyright claim आ जाएगा और उसके बाद आपको अपना वीडियो यूट्यूब से हटाना पड़ेगा। लेकिन कुछ ऐसे भी Copyright Free Video होते हैं जिसे यूट्यूब पर डालकर आप पैसे कमा सकते हैं इस तरह की वीडियो से पैसे कमाने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें –

1. इस तरह की वीडियो बनाने के लिए आपको सबसे पहले ही यूट्यूब पर जाना होगा और वहां जाकर अपने पसंद का कोई भी वीडियो सर्च कर लेना है। जैसे मैंने यूट्यूब पर सर्च किया है how to make money on YouTube?

2. आपको ऊपर दिखाई दे रहे 3 dots पर क्लिक कर देना है, इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने filter का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

3. अब आपके सामने कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो उसमें से आपको creative commons का भी एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।

4. आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।‌
5. इस ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने कुछ वीडियोस आ जाएंगे।


6. जिनको डाउनलोड करके आप अपना यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं और उसमें आपको कोई strike नहीं आएगा।

इस तरीके से आप अपने यूट्यूब चैनल पर Copyright Free Video डाल कर यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं और इस तरह से चैनल चलाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी व आप इससे आसानी से पैसे भी कमा लेंगे।

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

आजकल यूट्यूब शॉट्स बहुत ही तेजी से पॉपुलर हो रहा है! और जितने भी यूट्यूबर है उन्होंने Shorts बनाना शुरू कर दिया है। ऐसा इसीलिए है क्योंकि शॉर्ट की मदद से आप ज्यादा लोगों तक अपनी वीडियो पहुंचा सकते हैं क्योंकि इसकी reach नॉर्मल यूट्यूब वीडियो से काफी ज्यादा होती है। ‌

यूट्यूब शॉट से पैसे आप तब कमा पाएंगे जब आपके चैनल पर monetization ऑन हो। लेकिन अगर आपका चैनल अभी तक monetize नहीं हुआ है तो आप YouTube shorts की मदद से अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।

जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 subscribers और 4000 hours watch time का टारगेट पूरा हो जाएगा वैसे ही आपका यूट्यूब चैनल monetize हो जाएगा।

और एक बार आपका चैनल मोनेटाइज हो गया तो उसके बाद आप अपने वीडियो पर Ads चालू करके यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

YouTube पर Videos बनाकर पैसे कैसे कमाए?

अगर आपने ये तय कर लिया है कि आप यूट्यूब चैनल क्रिएट करके अपना यूट्यूब वीडियो डालेंगे तो शायद अब आपको ये समझ में नहीं आ रहा होगा कि आप को किस तरह की वीडियो डालनी चाहिए!

ज्यादातर लोग यहीं पर आकर अटक जाते हैं वो समझ नहीं पाते कि उन्हें किस तरह की वीडियो बनानी चाहिए और फिर वह दूसरों को कॉपी करने लगते हैं। अगर आप नहीं जानते कि यूट्यूब पर किस तरह के वीडियो डालनी चाहिए तो दूसरों को कॉपी करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप नीचे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

और सोचें कि आप के content के लिए किस तरह का वीडियो सबसे अच्छा रहेगा और आप किस तरीके से ज्यादा अच्छी वैल्यू लोगों को दे पाएंगे!

1. Voice over video बनाकर यूट्यूब से पैसे कमाए

आजकल इस तरह की वीडियो बहुत ज्यादा चल रही है आपने देखा होगा कि ज्यादातर वीडियो में फोटो व अलग-अलग छोटी-छोटी वीडियो की क्लिप होती है और पीछे से आवाज सुनने को मिलती है!

इस तरह की फोटो और वॉइस वाली वीडियो को Voice over video कहते हैं। इस तरह की वीडियो बनाना थोड़ा आसान होता है क्योंकि इसमें आपको सिर्फ अपना voice over यानी कि आवाज देना पड़ता है इसमें आपको चेहरा दिखाने की जरूरत पड़ती है।

इस तरह के वीडियो इसलिए नहीं ज्यादा चलती है क्योंकि इस तरह के वीडियो के जरिए आप किसी भी तरह का content या यूं कहे की इंफॉर्मेशन अपने दर्शकों को दे सकते हैं।

2. Tutorial वीडियो बनाकर यूट्यूब से पैसे कमाए

इस तरह के वीडियो भी बहुत ज्यादा चलती है, अगर आप खाना बनाने में अच्छे हैं या फिर आपको कोई ऐसी स्किल आती है जो आप दूसरों को सिखा सकते हैं तो आप इस कैटेगरी में वीडियो बना सकते हैं।

इस तरह की वीडियो में आपको step by step तरीके से लोगों को जानकारी देनी होती है ताकि वो आप के स्टेप्स को फॉलो करके अपना काम कर सके। अगर आपको कंप्यूटर चलाना अच्छे से आता है तो आप कंप्यूटर का ट्यूटोरियल दे सकते हैं।

अगर आप खाना बनाने में अच्छे हैं तो आप लोगों को खाना बनाना सिखा सकते हैं या फिर आपको इन्वेस्टिंग की समझ अच्छी है तो आप इन्वेस्टिंग के बारे में भी दूसरों को सिखा सकते हैं।

3. Review Videos बनाकर YouTube से पैसे कमाए

अगर आपको अलग-अलग तरह के गैजेट को टेस्ट करना पसंद है या फिर अब हमेशा अलग-अलग तरह के गैजेट खरीदते रहते हैं तो ये कैटेगरी आपके लिए अच्छी हो सकती है।

इस तरह की वीडियो की डिमांड बहुत ज्यादा होती है क्योंकि लोगों को अलग-अलग गैजेट के बारे में जानना बहुत अच्छा लगता है।

क्योंकि लोग review वाले वीडियो देखने के बाद ही किसी भी चीज को खरीदना पसंद करते हैं इस तरह के वीडियो से उन्हें अपने गैजेट के बारे में जानकारी मिलती हैं ‌

4. Funny Video बनाये

अगर आपको मजाक करना या जोक्स ट्रैक करना बहुत अच्छा लगता है तो आप इस तरह के वीडियो बना सकते हैं। इस तरह के वीडियो बना कर बहुत से यूट्यूबर ने अपनी जर्नी शुरू की थी और अब वह काफी अच्छे मुकाम पर है। Ashish chanchlani vines, BB ki vines इस तरह के चैनल के सबसे अच्छे एग्जांपल हैं।

5. Gaming channel बनाकर YouTube से पैसे कमाए

कुछ लोगों को गेम इतनी ज्यादा अच्छे लगते हैं कि वो गेमिंग के रिव्यु वीडियो भी देखते हैं तो अगर आपको गेम खेलने का बहुत शौक है और आप इसकी अच्छी रिव्यू दे सकते हैं तो आपको इस से रिलेटेड कोई चैनल शुरू करना चाहिए।

6. Informational video डालकर YouTube से पैसे कमाए

Entertainment content के बाद जिस तरह की वीडियो सबसे ज्यादा देखी जाती है वो है Informational video इस तरह के वीडियो में आप किसी भी चीज के बारे में लोगों को जानकारी दे सकते हैं जैसे फाइनेंस, बिजनेस, इन्वेस्टिंग, साइकोलॉजी, बायोलॉजी, हिस्ट्री इत्यादि।

आप एक तरह से ये समझ सकते हैं कि इस कैटेगरी में आप किसी भी विषय पर अपनी राय दूसरों को दे सकते हैं और उन्हें सही जानकारी देकर उनकी मदद कर सकते हैं।

7. Movie explanation video बनाये और YouTube से पैसे कमाए

आजकल लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वो बैठकर 3 घंटे तक मूवी देख सके इसीलिए Movie explanation video भी आजकल काफी trend में चल रहा है।

अगर आपको फिल्म देखने का शौक है और आप पूरी फिल्म को summaries करके बताने में अच्छे हैं तो आप इस तरह की वीडियो बना सकते हैं।

एक अच्छा YouTube Video कैसे बनाएं?

यूट्यूब वीडियो बनाते समय लोग कई तरह की गलती कर देते हैं वे ना तो कोई भी सर्च करते हैं और ना ही अपने competitor को एनालाइज करते हैं बल्कि वो सिर्फ गधों की तरह वीडियो बनाकर डालते रहते हैं।

ऐसा कई बार इसलिए भी होता है क्योंकि लोगों को वीडियो बनाना आता ही नहीं है अगर आपको भी यूट्यूब वीडियो बनाना नहीं आता है तो नीचे बताई गई बातों को बहुत ही ध्यान से फॉलो करें –

1. YouTube वीडियो का topic चुने

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बिना कुछ सोचे समझे बस किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना देते हैं जो कि वीडियो बनाने का सबसे गलत तरीका होता है।

अगर आपने यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट किया है तो कोई भी वीडियो बनाने से पहले आपको ये सोचना चाहिए कि किस तरह का वीडियो आपके चैनल को grow  कर सकता हैं।

और इस तरह से सोचने के बाद आप को अपने चैनल से रिलेटेड वीडियो का टॉपिक सर्च करना होगा। ये टॉपिक सर्च कर लेने के बाद आपको आपको देखना होगा कि वो टॉपिक अभी डिमांड में है या नहीं अगर उस टॉपिक की डिमांड हो तो आपको उस टॉपिक पर वीडियो बनानी चाहिए। ‌

2. Youtube video के लिए अच्छी script लिखें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बिना स्क्रिप्ट लिखें ही अच्छी वीडियो बना लेते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए स्क्रिप्ट लिखना बहुत जरूरी होता है खासकर तब जब वो बिना चेहरा दिखाएं वीडियो बनाते हैं।

यूट्यूब वीडियो की स्क्रिप्ट लिखना काफी आसान नहीं है आपको काफी कुछ सोचकर यूट्यूब स्क्रिप्ट लिखना होता है। जब आप यूट्यूब स्क्रिप्ट लिखना शुरू करें तो पहले आपको अपने टॉपिक के बारे में अच्छे से रिसर्च करनी चाहिए। ‌

टॉपिक रिसर्च करने के बाद आपको फिर उसे अच्छे से एनालाइज करना होगा और सोचना होगा कि आप अपनी स्क्रिप्ट में किन बातों को रखेंगे और क्या नहीं रखेंगे!

ये सारी बातें सोचने के बाद आपको जो जानकारी मिली है उसे लेकर एक crisp स्क्रिप्ट लिखना होगा। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप को ऐसी script नहीं लिखनी है जो बहुत लंबी हो बल्कि आपको शॉर्ट में ही ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि आजकल लोग ज्यादा लंबी वीडियो देखना पसंद नहीं करते हैं।

3. अच्छा वीडियो या फिर वॉइस रिकॉर्ड करें

अगर आप फेस का वीडियो बनाते हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपके वीडियो में किसी भी तरह की external आवाज न आए और आपका पीछे का बैकग्राउंड भी सही हो।

लेकिन अगर आप voice over वीडियो बना रहे हैं तो ऐसे में आपको अपनी वॉइस बहुत ही अच्छे से रिकॉर्ड करनी चाहिए उसमें जरा भी खराब नहीं होनी चाहिए और उसमें किसी भी तरह का एक्सटर्नल आवाज नहीं होना चाहिए।

क्योंकि अगर आपकी आवाज सही नहीं होगी तो लोगों को आप का वीडियो देखने में इंटरेस्ट नहीं आएगा इसीलिए अगर आप कोई वीडियो बना ही रहे हैं तो उसे इतने अच्छे से बनाइए कि एक बार वीडियो शुरू करने के बाद लोग आपका पूरा वीडियो देखें।

4. अच्छी वीडियो एडिटिंग करें

एक वीडियो को अच्छा बनाने में वीडियो एडिटिंग का बहुत बड़ा हाथ होता है चाहे आप किसी भी तरह की वीडियो बनाएं अगर आप का वीडियो सही से एडिट नहीं हुआ होगा तो वीडियो देखने में आपको मजा नहीं आएगा।

क्योंकि वीडियो एडिटिंग में एक वीडियो के अंदर picture, visuals, sound, music, जैसी कई सारी चीजें डाली और हटाई जाती है।

वीडियो एडिटिंग भी कई तरह की होती है तो आप के कैटेगरी में जिस तरह की वीडियो editing ज्यादा चलती है आपको उस तरह का वीडियो का चुनाव करना चाहिए।

जैसे अगर आपके कैटेगरी में लोग Animation पसंद करते हैं तो आप Animation वाली वीडियो बनाएं! अगर आपके कैटेगरी में videoblocks का इस्तेमाल ज्यादा होता है तो आप इस तरह की एडिटिंग कर सकते हैं।

5. अच्छा thumbnail बनाए

एक  यूट्यूब वीडियो पर views आते हैं या नहीं ये पूरी तरह से youtube thumbnail पर निर्भर करता है क्योंकि जब कोई विजिटर आपके चैनल पर आता है या फिर यूट्यूब पर आपका वीडियो देखता है तो सबसे पहले उसे youtube thumbnail ही दिखाई देता है।

इसीलिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने यूट्यूब वीडियो के लिए अच्छा सा thumbnail बनाए! जब आपकी यूट्यूब का thumbnail अच्छा होगा तो लोग आप के वीडियो पर जरूर क्लिक करेंगे। और जब आप के वीडियो पर views आना शुरू होगा! तो आपका चैनल अपने आप ही ग्रो कर जाएगा।

 6. Video SEO करें

आप अगर blogging के बारे में जानते हैं तो आपको ये बात पता होगी कि गूगल पर कोई आर्टिकल rank करने के लिए seo करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। ठीक उसी तरह अगर आप अपने वीडियो को search list में सबसे ऊपर रखना चाहते हैं तो आपको अपने वीडियो में seo करना होगा।

Video SEO करने में कई सारी चीजें आती है! आपने अच्छा यूट्यूब thumbnail तो बना लिया है अब आपको video के discription में अपने वीडियो की जानकारी डालनी होगी।

कुछ लोग अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बहुत ही कम जानकारी डालते हैं जिसके वजह से यूट्यूब के एल्गोरिदम को वीडियो के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती है इसीलिए सही तरह से video description लिखिए।

इसके अलावा अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आपको अपने दूसरे वीडियो की लिंक जरूर आनी चाहिए इससे आपका एक वीडियो दूसरे वीडियो से कनेक्ट हो जाएगा।

और अगर कोई विजिटर आपके एक वीडियो को देखिएगा तो उसे आपके दूसरे वीडियो की भी जानकारी मिलेगी जिससे बहुत ज्यादा चांस होंगे कि वह आपके उस वीडियो को भी देखें।

YouTube से पैसे कमाने के लिए चैनल कैसे बनाये?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए और यूट्यूब पर अपना बनाया वीडियो डालने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर एक चैनल क्रिएट करना होगा। अगर आपको यूट्यूब चैनल क्रिएट करना आता है तो आप आसानी से चैनल क्रिएट कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको यूट्यूब चैनल क्रिएट करना नहीं आता है तब भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप नीचे बताएगा तरीके को फॉलो करके आसानी से युटुब चैनल क्रिएट कर सकते हैं –

1. सबसे पहले आपको Gmail ID बनाना होगा! अगर आपके पास पहले से ही Gmail ID है तो आप आईडी से ही यूट्यूब चैनल क्रिएट कर सकते है।

2. Gmail I’d क्रिएट कर लेने के बाद आपको youtube पर चले आना है और वहां आपको अपने यूट्यूब चैनल का thumbnail और channel banner create करना है।

3. उसके बाद आपको अपने चैनल का name, Handel, description सब कुछ सोच समझकर अच्छे से डाल देना है।

4. इतना करते ही आपका YouTube channel create हो जाएगा जिसके बाद आप को अपना niche जो आपने तय किया था उसे ध्यान में रखते हुए अपना वीडियो बनाना है।

Note – वीडियो बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको बहुत ही अच्छा वीडियो बनाना है जिसे लोग पसंद करें क्योंकि आजकल यूट्यूब पर बहुत सारे लोगों ने वीडियो डालना शुरू कर दिया है ऐसे में अगर आपके वीडियो में क्वालिटी नहीं रहेगी तो लोग आपका वीडियो नहीं देखेंगे।

इसीलिए सिर्फ शुरू करने के लिए यूट्यूब चैनल शुरू ना करें बल्कि अगर आपने यूट्यूब चैनल शुरू किया है तो आपको उसमें आपको लगातार अच्छे वीडियो बनाकर डालने पड़ेंगे हो सकता है कि इसमें समय लगे लेकिन आपको बिना रुके ये चीज करना पड़ेगा। ‌

5. वीडियो बना लेने के बाद आपको अपने वीडियो के लिए एक अच्छा सा thumbnail बनाना होगा जो आप PicsArt या फिर Canva के मदद से आसानी से कर सकते हैं।

6. इसके बाद आपको अपने वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन अच्छे से डालना होगा। साथ ही आप इस बात का भी ख्याल रखें कि अपने यूट्यूब वीडियो को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको उसमें Tags डालने होंगे।

आपको सिर्फ एक ही वीडियो बनाकर रुकना नहीं है बल्कि आपको back to back वीडियो बनाकर डालते रहना होगा। तभी आपका यूट्यूब चैनल ग्रो करेगा और आप इससे पैसे कमा पाएंगे।

YouTube चैनल को ग्रो (Grow) कैसे करें?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप ही यूट्यूब चैनल का ग्रो होना बहुत ज्यादा जरूरी है अगर आपके चैनल पर ज्यादा लोग नहीं होंगे या यूं कहें कि अगर आपके पास ज्यादा सब्सक्राइबर नहीं होंगे तो आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा पाएंगे इसीलिए जरूरी है कि आप अपने यूट्यूब चैनल  को ग्रो करें।

यूट्यूब चैनल grow करने के लिए आपको सिर्फ दो चीज पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा पहला तो वीडियो की क्वालिटी और दूसरा आप की consistency!

यूट्यूब किसी भी वीडियो को शुरुआत में बूस्ट नहीं देता है लेकिन अगर आप अच्छे अच्छे वीडियो बनाकर डालते रहते हैं और आपके वीडियो में कंसिस्टेंसी देखने को मिलती है तो यूट्यूब आपकी वीडियो को जरूर push देगा।

जब आप की वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी    तब आपके वीडियो को ज्यादा लोग देखेंगे और आपके चैनल को पसंद करेंगे। इस तरीके चाहिए कोई भी चैनल ग्रो करता है तो आप इन बातों को जरूर फॉलो करें।

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ? इसके बारे में तो सभी लोग बात करते हैं लेकिन इस बारे में बहुत ही कम लोग बात करते हैं कि एक अच्छा यूट्यूब पर कैसे बना जाता है और जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यूट्यूब पर जितने भी लोग काम करते हैं। उनमें से सिर्फ कुछ ही लोग ऐसे हैं जो सच में सक्सेसफुल हैं!

अगर आपको भी उन्हीं की तरह यूट्यूब पर सक्सेसफुल होना है तो आपको कुछ बातों को फॉलो करना होगा और कुछ बातों को अवॉइड करना होगा। तभी आप एक अच्छे Youtuber बनने का सोच सकते हैं

अच्छा Youtuber बनने के लिए ये चीजें करें –

  • आपको हमेशा quality content create करने के बारे में सोचना चाहिए।
  • आपको ऐसे वीडियोस बनाने चाहिए जिसकी डिमांड हमेशा रहे, एक तरह से आप ये समझ सकते हैं कि आप को evergreen video बनाना चाहिए।
  • वीडियो को crisp और interesting बनाए ताकि लोगों का ध्यान वीडियो में बना रहे और वो आपकी वीडियो पूरी देखें।
  • वीडियो बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका वीडियो लोगों की प्रॉब्लम से connect करता हो क्योंकि यूट्यूब पर जितने भी लोग वीडियो देखते हैं वह कहीं ना कहीं अपने problems का solution ही खोजते हैं।
  • आपको ऐसी वीडियो बतानी चाहिए जिसको देखकर लोग खुद ही आपके चैनल को सब्सक्राइब कर दे।
  • शुरुआत में किसी भी युटुब चैनल के वीडियो पर लाखों में views नहीं आते हैं इसलिए तब आपको धैर्य बनाकर रखता होगा और बहुत सारे वीडियो बनाने होंगे व सभी वीडियो में quality का भी ध्यान रखना होगा।
  • जब भी आप कोई वीडियो बनाए तब आप उसका Tittle, discription को अच्छे से लिखें क्योंकि ये सारी चीजें YouTube SEO के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है।
  • अपने यूट्यूब वीडियो पर Tags का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि ये वीडियो को Boost देने में मदद करता है।
  • अपने वीडियो को सिर्फ यूट्यूब तक ही सीमित न रखें बल्कि आपको अपने वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से ज्यादा लोगों तक आपकी वीडियो पहुंचेगी।

अच्छा Youtuber बनना है तो ये चीजें कभी मत करना –

यूट्यूब पर जितने भी अच्छे यूट्यूब पर है वो कभी भी ऐसी गलती नहीं करते हैं ऐसे में अगर आपको भी उनकी तरह एक अच्छा यूट्यूब पर बनना है तो आपको भी ऐसी चीजों से बचना चाहिए!

  • अगर आप कोई वीडियो बता रहे हैं तो ध्यान रखें आपको ऐसी वीडियो नहीं बनानी है जो यूट्यूब पर पहले ही बन चुकी है। कहने का मतलब यह है कि आपको दूसरों को कॉपी नहीं करना है बल्कि अपनी कोई unique चीज बनानी है।
  • आप दूसरे के वीडियो का कंटेंट भी नहीं ले सकते हैं क्योंकि यह भी कॉपी के अंदर आता है और ऐसा करने से आप का यूट्यूब अकाउंट बंद हो सकता है।
  • यूट्यूब ने अपने कुछ guidelines तय किया है जिसे हर creator को फॉलो करना पड़ता है तो आपको भी एक guidelines को ध्यान में रखकर ही वीडियो में बनाना चाहिए क्योंकि अगर आपका कोई वीडियो guidelines के बाहर जाएगा तो आप के वीडियो पर strike आ जाएगा।
  • और सबसे जरूरी बात यूट्यूब पर आपको काम करने के लिए या यूं कहे कि पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने की जरूरत नहीं है आप एक बार तय कर लीजिए आपको क्या करना है और उसी पर लंबे समय तक टिके रहे कि जो लोग बहुत ज्यादा अपने चैनल पर फेरबदल करते हैं उनका चैनल ग्रो नहीं करता है।

CPM, RPM और eCPM क्या होता है?

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी रखनी चाहिए क्योंकि कई बार लोग युटुब से पैसा कमाने का तो सोच लेते हैं लेकिन वे बेसिक चीजों पर ध्यान देना भूल जाते हैं।

CPM, RPM और eCPM यूट्यूब के बेसिक टर्म्स में से एक है जिसके बारे में जानना है किसी के लिए जरूरी है। ऐसे में अगर आपको भी इनके बारे में जानना है तो नीचे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें क्योंकि हमने नीचे आप को इस बारे में थोड़ी आसान भाषा में बताने की कोशिश की है।

CPM

शायद आपको पता ना हो कि CPM क्या होता है लेकिन आपको यह बात अच्छे से पता होगी कि यूट्यूब पर क्रिएटर को जो पैसे दिए जाते हैं वो उन्हें अपने वीडियो पर ads चलाने के लिए दिए जाते हैं। तो ऐसे में एक वीडियो पर Cost per thousand ads impression के हिसाब से ही एडवरटाइजर क्रिएटर को पैसे देते हैं और Cost per thousand ads impression को ही शॉर्ट फॉर्म में CPM कहां जाता है।

CPM को एडवरटाइजर Time, content और कई अलग factors के आधार पर तय करते हैं। ‌CPM का जो दर है वो ऊपर नीचे होते रहता है और खास तौर पर छुट्टी के दिनों में या फिर यूं कहें कि किसी खास मौके पर CPM rate ज्यादा रहता है। ‌

भारत का CPM rate दूसरे देशों के मुकाबले थोड़ा कम है लेकिन इंडिया में भी जो लोग इंग्लिश में  content बनाते हैं उन्हें काफी अच्छा CPM rate दिया जाता है।

RPM और eCPM

CPM के तरह RPM भी Revenue per thousand views का एक शॉर्ट फॉर्म है जिसे बोलचाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

thousand views पर आप कितने पैसे कमाते हैं ये इस बारे में बात करता है शायद आपको यह बात पता ना हो लेकिन एक यूट्यूब वीडियो पर जो ऐड चलते हैं उससे जितना भी पैसा बनता है उसका 45% यूट्यूब अपने पास रख लेता है और बाकी का 65% क्रिएटर को दिया जाता है।

RPM और eCPM दोनों एक ही चीज होती हैं! क्योंकि दोनों के काम करने का ढंग और बाकी सारी चीजें भी similar हैं।

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है और आप अपने यूट्यूब से पैसा कमाते हैं तो आप इस फार्मूला के मदद से अपने eCPM को निकाल सकते हैं।

Formula:

eCPM = Earnings ÷ Monetized playbacks × 1000

अगर आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब किस तरह से लोगों को पैसा देता है तो आपको इसके लिए यूट्यूब पर काम करना होगा और डिटेल में जाकर इसके earning method  को समझना पड़ेगा। 

क्योंकि इसके बारे में कोई भी आपको ज्यादा जानकारी नहीं देता है लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर कितने रुपए कमाए जाते हैं या किस हिसाब से पैसा कमाया जाता है तो उसके लिए आपको यूट्यूब पर पहले काम करना शुरू करना होगा।

YouTube से पैसे कमाने के क्या फायदे हैं?

इंटरनेट के आ जाने के बाद आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के कई रास्ते खुल गए हैं जिसके जरिए आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं जैसे blogging, YouTube, affiliate marketing, network marketing इत्यादि।

लेकिन पैसे कमाने के इन तरीकों में जो तरीका सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं वह है यूट्यूब क्योंकि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको ₹1 भी खर्च नहीं करना पड़ता है अगर आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन है और आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है तो आप यूट्यूब से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

आज के समय में यूट्यूब पैसे कमाने का एक काफी अच्छा साधन बन चुका है क्योंकि एक तो इसमें पैसा कमाना थोड़ा आसान होता है और दूसरा आप इससे जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं !

और मैं सच कहूं तो यूट्यूब से पैसा कमाना इंटरनेट पर मौजूद बाकी तरीकों से सबसे ज्यादा फायदेमंद है ! अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाते हैं तो आपको निम्नलिखित फायदे होंगे –

1. Domain और hosting में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं!

अगर आप ब्लॉगिंग करने के बारे में सोचते हैं तो ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ती है बिना इन दोनों के आप ब्लॉगिंग नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करने का सोचते हैं। 

तो आपको इन चीजों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और ना ही आपको इन चीजों पर पैसा खर्च करना पड़ेगा क्योंकि यूट्यूब पर चैनल क्रिएट करके ही आप यूट्यूब पर live हो जाते हैं जिसके बाद कोई भी आपकी वीडियो देख सकता है।

यूट्यूब ही सिर्फ एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप बिना पैसे इन्वेस्ट किए इससे अच्छे returns पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इसमें अपना समय और एनर्जी लगाना होगा। अपने यूट्यूब चैनल को बढ़ाने के लिए आप ज्यादा मेहनत करेंगे आप इससे उतना ही पैसा कमा पाएंगे।

2. YouTube पर आप को Adsense approval जल्दी मिल जाता है!

यूट्यूब पर Google AdSense पैसे कमाने का सबसे अच्छा माध्यम माना जाता है और ज्यादातर यूट्यूबर इसी तरीके से पैसा भी कमाते हैं क्योंकि यूट्यूब पर आप को Adsense approval जल्दी मिल जाता है!

अगर आप YouTube guidelines को फॉलो करते हुए यूट्यूब पर 1000 subscriber और 4000 hours watch time को पूरा कर लेते हैं तो वैसे ही आपका AdSense चालू हो जाता है।

3. YouTube पर बहुत ज्यादा viewers होते हैं !

अगर आप यूट्यूब को ब्लॉगिंग से तुलना करेंगे तो आपको ये देखने को मिलेगा कि जहां लोग सिर्फ सर्च करने पर गूगल पर कोई आर्टिकल पढ़ते हैं वही यूट्यूब पर लोग scroll करते हुए भी कई सारी वीडियो देख लेते हैं।

इसके अलावा यूट्यूब पर बहुत ज्यादा visitors होते हैं अगर आप अपने वीडियो को यूट्यूब पर डालेंगे तो आपको कोई ना कोई जरुर देखेगा।

लेकिन अगर आप की वीडियो की क्वालिटी अच्छी रही और उसमें आपका content अच्छा रहा तो आपके वीडियो हजारों लाखों नहीं बल्कि करोड़ों लोग देखेंगे लेकिन ये चीज रातों रात नहीं होगी आपको लगातार यूट्यूब पर काम करते रहना होगा।

4. Freedom

जैसा कि आपको पता है कि यूट्यूब पे काम करने के लिए आपको किसी जगह या फिर समय पर मोहताज होने की जरूरत नहीं है आप कभी भी कहीं से भी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

जहां आजकल लोगों को 12 घंटे से ज्यादा समय ऑफिस में बिना पड़ता है वहीं यूट्यूब पर आप पूरी आजादी के साथ काम कर सकते हैं और अपने फ्रीडम को इंजॉय करते हुए पैसे कमा सकते हैं।

5. लाखों कमाने का मौका

अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं या फिर अपना कोई नॉर्मल सा बिजनेस शुरू करते हैं तो उसमें आप ज्यादा से ज्यादा 10 हजार, 20 हजार या फिर 50 हजार ही कमा सकते हैं।

लेकिन यूट्यूब पर काम करने पर आपको पैसे कमाने में कोई रोक नहीं है आप जितना अपने चैनल को आगे लेकर जाएंगे जितने ज्यादा आपके वीडियो में views आएंगे उतने ज्यादा ही आप पैसे कमा पाएंगे।

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि यूट्यूब पर काम करके आप सिर्फ लाखों रुपए तक ही कमा सकते हैं इंडिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो आज यूट्यूब पर काम करके करोड़ों रुपए कमाते हैं वो भी सिर्फ 1 महीने में!

6. आप Famous हो जाएंगे

ऐसा नहीं है कि यूट्यूब पर काम करके आप सिर्फ पैसे ही कमा सकते हैं अगर आप यूट्यूब पर अच्छा content देते हैं और लोगों को आपका काम पसंद आता है तो आप जल्दी से जल्दी फेमस भी हो जाएंगे।

आज बहुत से ऐसे यूट्यूबर है जो यूट्यूब से अपनी जर्नी शुरू करके फिल्मों में काम कर रहे हैं या फिर अपनी खुद की वेब सीरीज बना रहे हैं। ऐसे में अगर आपका हीरो बनने का या फिर हीरोइन बनने का भी सपना है तो आप ये सपना यूट्यूब के जरिए पूरा कर सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं की आपको यूट्यूब से पैसे कमाने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की YouTube से पैसे कैसे कमाए?

FAQ

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि यूट्यूब पर अगर आपके 1000 सब्सक्राइब और हो जाते हैं तो भी आप कुछ ज्यादा नहीं कमा पाएंगे क्योंकि यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइब होने पर आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करने का मौका मिलता है लेकिन यूट्यूब से आप पैसे कितने कमाएंगे ये पूरी तरह से आपके वीडियो के views पर निर्भर करती हैं। ‌

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

जैसा कि हमने आपको आर्टिकल में बताया कि यूट्यूब पैसे कमाने का काफी अच्छा साधन है लेकिन यूट्यूब पर अगर आपको पैसे कमाने हैं तो पहले आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा।जब आप यूट्यूब के इस condition को पूरा कर देंगे उसके बाद यूट्यूब आपको अपने वीडियो पर एंड दिखाने का परमिशन दे देगा तो आप इस तरीके से मोनेटाइजेशन चालू करके अपने ads चलाकर यूट्यूब से मोटी कमाई कर सकते हैं।

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

बहुत से लोगों को ऐसी गलतफहमी होती है कि यूट्यूब लाइक पर भी पैसा देता है अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप ये बिल्कुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि आपको यूट्यूब पर अपने वीडियोस में लाइक के लिए ₹1 भी रुपया नहीं मिलता है यूट्यूब की तरफ से आपको जो भी पैसे मिलते हैं वो आपके वीडियो के views के आधार पर होते हैं। ‌

पैसा कमाने के लिए कितने यूट्यूब व्यूज चाहिए?

मान लीजिए आपके चैनल पर लाखों की संख्या में views आ चुके हैं लेकिन अभी तक आपके चैनल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटों का watch time पूरा नहीं हुआ है तो आप यूट्यूब से ₹1 भी नहीं कमा पाएंगे लेकिन अगर आपने अपने यूट्यूब चैनल पर ही इस कंडीशन को पार कर लिया है तो हजारों views होने पर भी आपके पास बनने शुरू हो जाएंगे।

100k views के लिए यूट्यूब कितना भुगतान करता है?

अगर आपका कोई वीडियो वायरल चला गया है और आपके वीडियो पर 100k views आ चुके हैं तो उसके बाद आपके वीडियो टाइप के सीपीएम दर के हिसाब से आपके ads के पेमेंट की भुगतान की जाएगी।

यूट्यूब पर 100 सब्सक्राइबर होने पर क्या मिलता है?

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर 100 सब्सक्राइबर हो गए हैं तो मैं आपको बता दू कि ऐसा होने से आपको यूट्यूब की तरफ से कुछ नहीं मिलता लेकिन वहीं अगर आप 1000 सब्सक्राइबर का milestone पूरा कर लेते हैं तो आपका youtube का monetization चालू हो जाएगा।

पैसा कमाने के लिए कितने यूट्यूब व्यूज चाहिए?

जैसा कि हमने आपको बताया कि अगर आपको यूट्यूब पर पैसे कमाने हैं तो आपके पास 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटों का वॉच टाइम होना चाहिए।

यूट्यूब कितने लाइक पर पैसे देता है?

यूट्यूब क्रिएटर को उनके वीडियो लाइक के लिए नहीं बल्कि उनके वीडियो पर views आने के लिए पैसे देता है तो अगर आपने युटुब चैनल शुरू किया है तब अभी आपको पूरी तरह से अपने यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा बुलाने पर ध्यान देना चाहिए ना कि अपने likes को देखकर ये सोचना चाहिए कि आपको पैसे मिलने लगेंगे।

1 मिलियन व्यूज के लिए भारत में YouTube कितना भुगतान करता है?

अगर किसी यूट्यूब के वीडियो पर एक मिलियन से ज्यादा views हो जाते हैं तो ऐसे हालात में यूट्यूब उस व्यक्ति को नॉर्मल cpm के हिसाब से भी 1000 से 1500 dollars पर कर देते हैं जिसकी कीमत इंडियन रुपीस में 60000 से ₹120000 तक होती हैं।

एक वीडियो बनाने में कितना पैसा लगता है?

अगर आप सिर्फ voice over वाली वीडियो बनाते हैं तो आपको इस तरह के वीडियो बनाने मे आप को बार-बार अलग-अलग चीजों पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन अगर आप एंटरटेनमेंट या फिर दूसरे टाइप का वीडियो बनाते हैं तो इस तरह के का वीडियो बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको अपने हर वीडियो पर 7 से ₹8000 या ज्यादा भी खर्च करने पड़ते है।

यूट्यूब से पहला पेमेंट कब मिलता है?

यूट्यूब अपने हर क्रिएटर को एक निश्चित समय में पैसा भेजता है लेकिन बैंक की प्रॉब्लम के वजह से लोगों को ही पैसा थोड़ा लेट मिलता है पर रिसर्च में ये पाया गया है कि यूट्यूबर लोगों को पैसों का भुगतान 7 तारीख से 12 तारीख के बीच मिलती है।

यूट्यूब चैनल खोलने में कितना खर्चा आता है?

ये बात तो आप सभी को पता है कि यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आपको अपना खुद का यूट्यूब चैनल खोलना पड़ता है। लेकिन इस चैनल को क्रिएट करने के लिए आपको ₹1 भी खर्च नहीं करना पड़ता है क्योंकि यूट्यूब पर आप डायरेक्टली बिना किसी परेशानी के आसानी से चैनल को क्रिएट कर सकते हैं।
यूट्यूब पर कोई भी चैनल क्रिएट करने या यूं कहें कि खोलने से पहले आपके पास एक जीमेल आईडी का होना जरूरी है क्योंकि बिना जीमेल आईडी के आप चैनल नहीं क्रिएट कर सकते हैं। लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी यह बात है कि आपके जीमेल आईडी का two step verification होना चाहिए।

यूट्यूब पर 1 दिन में कितने वीडियो अपलोड कर सकते हैं?

अगर आप सिर्फ एक के बाद एक यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालते जा रहे हैं लेकिन आपको उससे कोई भी आईडिया नहीं मिल रहा है तो मैं आपको ये बात कहना चाहूंगा कि

यूट्यूब वीडियो वायरल कब करता है?

अगर किसी वीडियो का thumbnail बहुत ही ज्यादा अच्छा है और उसके content से लेकर उसकी एडिटिंग वगैरह सब बहुत अच्छी है तो वो वीडियो जरूर वायरल जायेगी। कोई भी वीडियो इतना वायरल जाती है जब लोग उसे बार-बार देखते हैं या फिर उस वीडियो को पूरा देखते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि YouTube से पैसे कैसे कमाए? यूट्यूब से पैसे कमाने के जितने भी तरीके होते हैं उन सभी तरीकों के बारे में हमने आर्टिकल में विस्तार पूर्वक जानकारी दे दी हैं।

साथियों हमने आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए? और यूट्यूब वीडियो बनाने से लेकर यूट्यूब चैनल क्रिएट करने के बारे में भी सारी जरूरी बातें बताई हैं इसके अलावा हमने आपको वो बातें भी बताई है जो एक यूट्यूबर को पता होनी चाहिए।

यह भी पढ़े:

अगर आपको हमारा ये काम पसंद आया हो और आपने इससे कुछ सीखा हो तो इस आर्टिकल को उन दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए जो आप ही के तरह यूट्यूब पर काम करके पैसे कमाना चाहते हैं। 


इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल आता है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। ‌

5 COMMENTS

  1. Youtube se in tariko se bhi paise kamaye jaa sakte hai. Iski jaankari dene ke liye thanks..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here