YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का 10 तरीका

2

How to make money from youtube in hindi? अगर आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हो तो Youtube एक best platform है. और आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की YouTube से पैसे कैसे कमाए? (youtube se paise kaise kamaye in hindi?) – यूट्यूब से पैसे कमाने का 10 तरीका। पूरी जाकारी हिंदी में.

वैसे तो ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके है, और घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. लेकिन अगर आप YouTube से पैसे कमाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की YouTube से पैसे कैसे कमाए – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका क्या है.


दोस्तों YouTube एक Video Streaming Website है, जिसपर आप फ्री में videos को देख सकते हो. और खुद की videos upload करके और उनको monetize करके पैसे भी कमा सकते हो. वो भी बिलकुल फ्री में बिना किसी extra investment के. तो चलिए देखते है की आखिर YouTube से पैसे कैसे कमाए – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका क्या है.

YouTube Se Paise Kamane Ke Liye Aapke Pass Kya Kya Hona Chaiye?

वैसे तो YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको किसी extra investment की जरुरत नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आपके पास नीचे बताये गए Requirements को पूरा कर लेते है हो तो आप यूट्यूब से जल्दी और अच्छे पैसे कमा सकते हो.

यह भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

1. Computer: 

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हो तो आपके पास एक कंप्यूटर और लैपटॉप होना बहुत जरुरी है. क्युकी यूट्यूब पर आप videos upload करके ही पैसे कमा सकते हो, और videos को edit और upload करने के लिए आपको एक कंप्यूटर और लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी।

2. Video Editing Knowledge: 

आपके पास कंप्यूटर के साथ साथ best video editing software or video editing की basic knowledge होना भी बहुत जरुरी है. अगर आप पास कंप्यूटर नहीं है, तो आप अपने मोबाइल फोन से भी editing कर सकते हो.

3. Camera: 

बिना कैमरा के तो आप वीडियो बना ही नहीं सकते, इसलिए आपके पास एक camera होना भी बहुत जरुरी है. (आप फ़ोन से भी video recording कर सकते हो, लेकिन उसमे वो बात नहीं आती. 😃)

4. Audience: 

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको पहले अपनी कुछ audience बनानी होगी. Facebook, Twitter, Instagram, Whatsapp or all Social Media पर अकाउंट बनाकर पहले अपने कुछ friends बना ले, जो आपकी वीडियोस को देखे।

5. Your Talent: 

Youtube videos को तैयार करने के लिए आपकी voice, face और आपका style भी मायने रखता है. क्युकी जितनी अच्छी आप वीडियो बनाओगे, उतने ही ज्यादा लोग देखिंगे, और उतनी ही ज्यादा आपकी income भी होगी।

यह भी पढ़े: Shorte.st क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास Talent है, तो आप Youtube ही क्या, कहीं से भी पैसे कमा सकते हो.  🙂

तो दोस्तों अगर आप YouTube से अच्छे पैसे कमाना चाहते हो तो आपके पास इन पांच चीज़ो का होना बहुत जरुरी है.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक channel create करना होगा। फिर उसपर videos upload करके और अपनी videos को monetize करके आप उनसे पैसे कमा सकते हो.

1. Create YouTube Channel:

सबसे पहले आपको यूट्यूब पर एक channel create करना होगा। youtube पर channel बनाने के लिए सबसे पहले www.youtube.com पर जाये, और अपनी gmail id से login करे, और अपना एक channel create कर ले.

2. Upload Videos:

Channel create करने के बाद आपको अपने चैनल पर वीडियोस को अपलोड करना है. ध्यान रहे आप जो videos upload करने रहे हो वो आपकी self created videos होनी चाइये। किसी की copy video नहीं होनी चाइये।

Videos Upload करने के लिए My Channel में जाकर Upload Videos पर क्लिक करके आप आसानी से अपनी videos upload कर सकते हो.

3. Enable Your Channel For Monetization & Connect With Adsense:

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने youtube channel को monetize करके उसको Adsense से connect करना होगा।

video को monetize करने के लिए right side में Gmail account में click करे फिर create studio > channel > status & feature मे monetization को enable कर दे.

अब आपको adsense से connect करना होगा। adsense से connect करने के लिए आपके youtube channel पर last one year में minimum 4000 hours का watch time & 1000 subscribers होने चाइये। 😥


4. Start Making Money:

अब आपकी income start हो जाएगी। अब बस आपको अपने youtube channel पर अच्छी अच्छी videos को upload करना है. जितने ज्यादा आपकी videos पर ads view होंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी income होगी।

अपनी youtube videos पर ज्यादा से ज्यादा views बढ़ाने के लिए उनको ज्यादा से ज्यादा social media पर share करें।

यह भी पढ़े: URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाए [Top 5 Websites]

YouTube से Income कैसे होगी और पैसे कैसे मिलिंगे?

इतना सब पढ़ने के बाद आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा की आखिर youtube videos से earning कैसे होगी? और हमें पैसे कैसे, कब और कहाँ मिलिंगे?

वैसे तो आप सभी YouTubers पैसे कमाने के लिए Adsense को ही use करते है, लेकिन और भी बहुत से तरीके है, यूट्यूब विडोज़ से पैसे कमाने के ex: Affiliate Marketing & more…

यह भी पढ़े: Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Adsense से connect करने के बाद आपकी videos पर ads आना start हो जयिंगे, और जब भी कोई visiter आपकी youtube video को देखेगा, तो उसको उसमे Ads भी देखने को मिलिंगे। और जब वो आपकी वीडियो पर आ रहे ads पर क्लिक करेगा, तब आपकी income होगी।

हर country के हिसाब से अलग अलग income होती है, अगर कोई USA से आपकी video देखकर उसपर आ रहे Ads पर क्लिक करता है तो आपको per click $2 से $10 मिल सकते है. लेकिन indian user के क्लिक करने से आपको सिर्फ $0.2 से $2 ही मिलेंगे, और कम भी हो सकते है.

अपनी income को आप अपने adsense account में login करके देख सकते हो, और Google Adsense India में आपको minimum $100 पर payout करता है जो आपके bank account में direct आ जयिंगे।


Hope अब आपको पता चल गया होगा की YouTube से पैसे कैसे कमाए? और YouTube से पैसे कमाने का तरीक़ा क्या है? तो चलिए अब YouTube से पैसे कमाने का 10 और नए तरीक़ों को बारे में जानते है।

यह भी पढ़े: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 बेस्ट एप्प्स

YouTube Se Paise Kamane Ka 10 Tarika In Hindi

1. Google AdSense

यह सबसे आसान सर्वोत्तम एवं Genuine तरीका है, यूट्यूब से पैसे कमाने का इसलिए हमने इसे अपनी List में सबसे पहले स्थान पर रखा है! दोस्तो आप जानते होंगे Youtube पर आप अधिकतर जिन वीडियोस को देखते हैं उनमें बीच-बीच में Ads दिखाई देते हैं, यह सभी Ads गूगल ऐडसेंस द्वारा उस Youtube चैनल की Videos पर लगाए जाते हैं।

इसी प्रकार आप भी अपने Youtube चैनल को मोनीटाइज कर उसमें Ads लगवा सकते हैं! Ads लगाने के बाद जितने अधिक यूजर Ads पर क्लिक करते हैं उतना अधिक प्रॉफिट कमाया जा सकता है। लेकिन Youtube पर Ads लगाना इतना आसान नहीं है! क्योंकि आपका अकाउंटेंट Genuine होना चाहिए और आपके Youtube चैनल पर 1000 subscribers एवं 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होना चाहिए। तभी आप गूगल ऐडसेंस के लिए अपने Channel को मोनेटाइज कर सकते हैं

2. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग को ऑनलाइन दुनिया का एक ऐसा बिजनेस कह सकते हैं! जिससे पैसा आप किसी भी प्लेटफार्म से कमा सकते हैं! फिर चाहे वो आपका blog, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज, whatsapp हो! साथ ही आप Youtube से भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को Join कर वहां दिए गए प्रोडक्ट्स में से कुछ ऐसे प्रोडक्ट select कर सकते हैं! जिससे आपकी ऑडियंस को फायदा हो और वह उन प्रोडक्ट को खरीद सके!

मान लीजिए आपका Tech चैनल है, तो आप Amazon एसोसिएट प्रोग्राम को Join कर वहां से tech गैजेट जैसे कि मोबाइल, कैमरा इत्यादि के एफिलिएट लिंक बना लीजिए।

और अब एफिलिएट लिंक क्रिएट करने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल की वीडियो में या डिस्क्रिप्शन पर अपने उन प्रोडक्ट्स का लिंक दे सकते हैं! जिससे जितने अधिक लोग उस लिंक पर क्लिक कर प्रोडक्ट खरीदेंगे उससे आपको उतना फायदा होगा।

3. Drive Traffic to Your Blog and Website

यदि इंटरनेट पर कोई Genuine तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का तो इसमें Blogging का नाम सबसे ऊपर आ जाता है! इसलिए ब्लॉगिंग क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए? हम Already आपको बता चुके हैं।

लेकिन आपकी यूट्यूब video पर यदि अच्छे views आ जाते है, तो उसका फायदा आपके ब्लॉग को भी मिल सकता है! और आपके ब्लॉग की भी Earning बढ़ सकती है! ऐसा इसलिए क्योंकि आप अपनी Youtube वीडियोस में अपने Blog के बारे में बता सकते हैं! साथ ही डिस्क्रिप्शन एवं कमेंट सेक्शन पर अपने ब्लॉग का एक लिंक दे सकते हैं, जिससे जितने अधिक दर्शक आपके लिंक पर क्लिक करेंगे  उतना आपका ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा और ट्रैफिक बढ़ेगा तो आपकी इनकम ऑटोमेटिक increase होगी।

4. Promote Products

फेसबुक इंस्टाग्राम के समान ही इस तरीके का इस्तेमाल अब Youtuber भी कर सकते हैं! आप खुद के या फिर किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं! जिसके बदले में वह कंपनी आपको प्रचार प्रसार करने का अच्छा पैसा दे देगी।

इस Method का इस्तेमाल आपके लिए तब करना अधिक फायदेमंद होता है! जब आपके यूट्यूब चैनल पर बड़ी संख्या में subscribers हो! आप प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने की एक VIDEO का अच्छा खासा पैसा ले सकते हैं। लेकिन हमेशा अपनी यूट्यूब के चैनल के Niche (topic) से संबंधित ही प्रोडक्ट्स का प्रमोट करें तभी maximum फायदा मिल पाएगा।

5. Become An Influencer

सक्सेसफुल Youtuber बनने की राह आसान नहीं होती! लेकिन यदि आप एक सक्सेसफुल यूट्यूबर बन जाते हैं तो पैसे कमाने के यूट्यूब से ढेरों विकल्प आ जाते हैं! उदाहरण के तौर पर यदि आप Youtube चैनल grow करने में एक्सपर्ट है।

तो लाखों ऐसे क्रिएटर्स हैं जो ऐसे influencer’s की तलाश में रहते हैं जो उन्हें यूट्यूब चैनल Grow करने में उनकी हेल्प कर सके! तो इस तरह आप उनकी हेल्प कर सकते हैं और अपनी Services के बदले Charge कर सकते हैं।

6. Sponsorship

यदि कोई एजेंसी है जिसने अभी अभी मार्केट में अपने प्रोडक्ट & services को लॉन्च किया है! और उसे प्रमोशन की जरूरत है तो आप उनके काम आ सकते हैं। और इस काम के लिए खुद कंपनियां आपसे कांटेक्ट करती हैं.

अतः आपके चैनल पर लाखों की संख्या में सब्सक्राइबर्स हैं, और आपको लगता है आपकी ऑडियंस उस बिजनेस के प्रोडक्ट एवं सर्विस में इंटरेस्ट रखती हैं! तो आप एक वीडियो बनाकर उस business को प्रमोट करने के लिए एजेंसी या स्टार्टअप के बारे में लोगों को बता सकते हैं इसके बदले में वह एजेंसी काफी अच्छा pay कर सकती है।

इस तरह आप किसी एप्लीकेशन का review, या किसी other प्रोडक्ट की sponshorship लेकर पैसा कमा सकते हैं.

7. Make Your Own Brand

चाहे आपके पास डांस करने, सिखाने, गिटार बजाने या कुछ भी सिखाने का टैलेंट है तो उसे Showcase करने और खुद को ब्रांड बनाने में Youtube आपकी मदद करता है| तो यदि आपको यह भी समझ नहीं आ रहा है किस टॉपिक पर वीडियो बनाया जाए तो आप अभी अपने इंटरेस्ट की video बनाना शुरू करें।

और Continue वीडियोस अपलोड करते रहें! और अपने इंटरेस्ट को follow करते रहे, यूट्यूब फ्री है यहां पर वीडियो अपलोड करने का कोई पैसा नहीं लगता! तो यदि आपकी वीडियोस में दम होगा तो जरूर जरूर आपके चैनल पर भी बड़ी संख्या में एक दिन सब्सक्राइबर्स होंगे! और आप खुद को एक ब्रांड के रूप में लोगों के सामने पेश कर पाएंगे!

ब्रांड बनने के बाद आप कितना कमा सकते हैं यह तो आप खुद सोच ही सकते हैं।

8. Just Make the Video

आपके घर में कोई छोटा बच्चा है या कोई Pet है! जिसे आप  पसंद करते हैं और उसकी हरकतें आसपास लोगों का दिल जीत लेती है। तो एक बेहतरीन आइडिया यह है कि आप उसकी वीडियोस बनाना शुरू करें और यूट्यूब पर अपलोड करें।

और यदि लोगों को पसंद आती हैं और कोई वीडियो viral चली जाती है तो आप खुद सोच सकते हैं कि आप उस यूट्यूब चैनल के जरिए किस तरह Earning कर सकते है।

तो आप इस तरह खुद के टैलेंट को बिना showcase किए यूट्यूब के माध्यम से कमा सकते हैं! यूट्यूब पर कई ऐसे Example हैं जिन्हें आप ऐसा करते देख सकते हैं।

9. YouTube Super Chat

यदि आपके बड़ी संख्या में यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर हैं और आप अक्सर चैनल पर लाइव परफॉर्म करते हैं! तो आप यूट्यूब सुपर चैट के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं। लाइव वीडियो के दौरान यदि कोई यूजर चाहता है chat में उसका मैसेज सबसे ऊपर दिखाई दें अर्थात चैट Pinned किया जाए तो यह करने के लिए उस यूजर को Pay करना पड़ता है।

और उसके द्वारा pay किए गया यह अमाउंट जैसे कि ₹200, ₹500 यह यूट्यूब के खाते में चले जाता है! तो इस तरह यूट्यूब सुपर चैट फीचर के जरिए भी आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर पाते हैं।

लेकिन याद रखें इसके लिए कुछ Eligibility हैं जैसे आपके चैनल पर एक लाख से अधिक visitors होने चाहिए! ऐडसेंस से चैनल मोनेटाइज होना चाहिए।

10. Promote YouTube Channel

जैसा कि आप जानते होंगे रोजाना लाखों की संख्या में आज यूट्यूब चैनल बनाए जा रहे है! क्योंकि लोगों को यह पता चल चुका है Youtube से अच्छे पैसे कमाए जाते हैं! तो ऐसे में यदि आपके पास पहले से ही ऑडियंस हैं और आपके चैनल पर अपलोड की जाने वाली वीडियो पर अच्छे views आ जाते हैं, तो आप दूसरे के यूट्यूब चैनल को भी प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों मान लीजिए आपका यूट्यूब चैनल Food के टॉपिक पर है तो कहीं सारे नए वीडियो Creator जिन्होंने फूड के टॉपिक पर नया चैनल शुरू किया है! तो वह आपसे नए चैनल को प्रमोट करने के लिए Contact कर सकते हैं और इसके बदले में आप उनसे अच्छा Amount ले सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे Top 10 Cool तरीके जिनसे आप अभी Youtube के जरिए पैसा कमा सकते हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। और आपको पता चल गया होगा की YouTube से पैसे कैसे कमाए? (youtube se paise kaise kamaye in hindi?) – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका।

Hope की आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का 10 तरीका? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here