Zerodha क्या है? – What is Zerodha in Hindi


जीरोधा एक इंडियन ब्रोकिंग कंपनी है और यह पिछले काफी सालों से हमारे भारत देश में स्टॉक ब्रोकिंग का काम कर रही है और इस कंपनी को अपने बेहतर काम के बदले में कई बार बेस्ट ब्रोकर का अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है और कस्टमर के नजरिए से देखा जाए तो इंडिया में सबसे ज्यादा कस्टमर ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए जीरोधा एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करते हैं। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर Zerodha क्या है? – What is Zerodha in Hindi?

Zerodha क्या है? - What is Zerodha in Hindi

जीरोधा sebi के द्वारा बनाए गए सभी नियमों का पालन करती है और इसके वर्तमान में एक्टिव यूजर्स की संख्या 5 मिलियन से भी ज्यादा है, साथ ही साथ 10 मिलियन से भी अधिक लोगों ने गूगल प्लेस्टोर से इसकी एप्लीकेशन को डाउनलोड किया हुआ है।


इस आर्टिकल में आज हम Zerodha क्या है? और “जीरोधा के बारे में पूरी जानकारी” प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

Zerodha क्या है?

यह इंडिया में शेयर मार्केट में काम करने वाली एक बहुत ही फेमस ब्रोकिंग लिमिटेड कंपनी है जिसकी अपनी खुद की ऑफिशियल वेबसाइट भी है, साथ ही इंटरनेट पर इसकी एप्लीकेशन भी मौजूद है, जिसे जीरोधा एप्लीकेशन कहा जाता है।

इस कंपनी के काम करने के इलाके के बारे में बात करें तो यह कमोडिटी, करेंसी, ब्रोकरेज, ट्रेडिंग, म्युचुअल फंड और Bonds में काम करती है। निखिल कामत और नितिन कामत नाम के व्यक्ति के द्वारा साल 2010 में इस कंपनी को भारत देश के बेंगलुरु शहर में स्थापित किया गया था और इसका हेड क्वार्टर भी बेंगलुरु शहर में ही मौजूद है

वर्तमान के समय में यह कंपनी इंडिया के कई बड़े शहरों में काम कर रही है। साल 2019 की रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो कस्टमर के हिसाब से इंडिया में सबसे बड़ी ब्रोकरेज कंपनी की लिस्ट में यह शामिल है। जीरोधा कंपनी रोजाना 2% से भी ज्यादा योगदान स्टॉक एक्सचेंज में देती है और आज के समय में जीरोधा एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 5 मिलियन से भी ज्यादा पहुंच चुकी है।

Zerodha का मतलब क्या है?

जीरोधा शब्द को कुल 2 शब्दों से मिला करके बनाया गया है, जिसमें अंग्रेजी के शब्द जीरो और संस्कृत के शब्द रोध को लिया गया है। इस प्रकार से इन दोनों का कंबीनेशन बन करके जीरोधा बनता है, जिसका मतलब यह होता है बिना बाधा और यह कंपनी के उद्देश्य अथवा कंपनी के मकसद को भी बताता है। कंपनी का कहना है कि वह ट्रेडिंग की सर्विस अपने कस्टमर को बिना किसी दिक्कतो के देती है।

Zerodha की मुख्य विशेषताएं

नीचे जानिए जीरोधा के मुख्य विशेषताएं क्या है।

• इसमें किसी भी प्रकार की फीस ट्रेड डिलीवरी पर नहीं होती है।
• इसकी एप्लीकेशन आसानी से आप इंटरनेट पर या फिर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और ट्रेडिंग करना चालू कर सकते हैं।
• यहां पर ब्रोकरेज चार्ज 0.01% है और यह हर ट्रेड पर ₹20 से भी कम ही है।
• जो लोग एसआईपी, आईपीओ, म्यूचल फंड में पैसे लगाना चाहते हैं वह इस एप्लीकेशन से ऐसा कर सकते हैं।
• अगर कोई व्यक्ति इस एप्लीकेशन के द्वारा म्यूचल फंड में पैसे लगाता है तो उसे कोई फीस नहीं देनी पड़ती है।
• इसके जरिए आप बिल्कुल मुफ्त में जीरोधा वर्सिटी और जीरोधा कॉइन का यूज कर सकते हैं।
• यह आपको एंड्रॉयड पर भी ट्रेडिंग करने की सर्विस देती है, साथ ही साथ वेब पर भी ट्रेडिंग करने की सर्विस देती है।
• जीरोधा काईट एप्लीकेशन में आपको सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट और फेस आईडी जैसे सिक्योरिटी फीचर प्राप्त होते हैं।
• इसमें आप अपने फेवरेट स्टॉक वॉच लिस्ट बना सकते हैं।
• इसमें इन्वेस्टमेंट करने के लिए जीरो ब्रोकरेज चार्ज होता है और f&o ट्रेडिंग के लिए फ्लैट ₹20 का चार्ज होता है।

जीरोधा डिमैट अकाउंट ओपन करने हेतु डॉक्यूमेंट क्या है?

इसके लिए आपको नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी। इन सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता आपको kyc करवाने के लिए भी पड़ेगी।

• पैन कार्ड
• आधार कार्ड / वोटर आईडी / पासपोर्ट
• कैंसिल चेक
• पासपोर्ट साइज़ फोटो
• हस्ताक्षर
• बैंक स्टेटमेंट
• इलेक्ट्रिसिटी बिल
• मोबाइल नंबर
• ईमेल आईडी

Zerodha Kite App डाउनलोड कैसे करें?

जीरोधा काईट एप्लीकेशन की एपीके फाइल को आप ऑनलाइन आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा यह गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है जिसे डाउनलोड करने का तरीका नीचे बताया गया है।

1: गूगल प्ले स्टोर खोलें।
2: ऊपर वाले सर्च बॉक्स पर क्लिक करें।
3: zerodha kite लिखें और सर्च कर दें।
4: सर्चिंग के बाद install के बटन पर क्लिक करें।
5: कुछ देर में ऐप डाउनलोड हो जाएगी।

Zerodha Kite App में डिमैट अकाउंट कैसे ओपन करें?

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट भी होना चाहिए और इसके अलावा आपके पास एक ट्रेडिंग अकाउंट भी होना चाहिए और इन दोनों ही प्रकार के अकाउंट को आप जीरोधा एप्लीकेशन में बना सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन डिमैट अकाउंट तैयार करना चाहते हैं, 

तो इसके लिए आपको अपने घर के आस-पास में स्थित जीरोधा ऑफिस में जाना है और वहां से आवश्यक कार्रवाई करके अपना अकाउंट प्राप्त कर लेना है। ऑनलाइन ट्रेडिंग अथवा डिमैट अकाउंट तैयार करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1: ऑनलाइन अकाउंट तैयार करने के लिए जीरोधा एप्लीकेशन को ओपन करें और उसके बाद sign in पर क्लिक कर दें।

2: इसके बाद निर्धारित जगह में अपने फोन नंबर को डाल करके continue वाली बटन को दबाएं और जो ओटीपी आपको मिला है उसे निश्चित जगह में डाल करके confirm बटन को क्लिक करें।


3: अब निर्धारित जगह में अपनी ईमेल आईडी को भी डालें और ईमेल आईडी पर प्राप्त हुए कोड को निर्धारित जगह में डाल कर के फिर से confirm बटन को दबाएं।

4: अब आपको तय जगह में पैन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी हैं और उसके बाद continue वाली बटन को क्लिक कर देना है।

5: अब आपको नेट बैंकिंग या फिर अन्य पेमेंट मेथड की सहायता से अकाउंट की पेमेंट कर देना है।

6: अब आपको अपना आधार वेरिफिकेशन करवाना पड़ेगा। इसके लिए आपको डिजिलॉकर अकाउंट में साइन इन कर लेना है और फिर Allow to Access Aadhaar वाली बटन को दबा देना है। ऐसा करने पर आपको निर्धारित जगह में बैंक डिटेल्स और बेसिक इनफार्मेशन डालने के लिए कहा जाएगा। इन दोनों जानकारियों को आपको भर देना है और फिर नीचे दिए हुए चेकबॉक्स पर क्लिक करके आपको continue बटन को दबा देना है।

7: अब आपको ऑनलाइन इन पर्सन वेरीफिकेशन को पूरा करना है।

8: केवाईसी वेरीफिकेशन के लिए आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है।

9: अब आपको इनसाइन आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और सिक्योरिटी कोड को कई जगह में डालने के बाद ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन करवा लेना है।

10: अब आपको फॉर्म को चेक करके sign in now की बटन को दबाना है।

11: अब आपको ओटीपी को डाल कर के आधार नंबर को वेरीफाई कर लेना है और फिर finish बटन पर क्लिक करना है।

12: इतनी प्रोसेस पूरी होने के बाद थोड़ी देर में आपका जीरोधा डिमैट अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा। उसके बाद आप ट्रेडिंग कर सकते हैं।

Zerodha App से शेयर कैसे खरीदें?

अगर आपने जीरोधा एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना लिया है और आप जीरोधा एप्लीकेशन से कोई शेयर खरीदना चाहते हैं तो जीरोधा एप्लीकेशन के द्वारा शेयर खरीदने का तरीका नीचे आपके समक्ष हमने प्रस्तुत किया है।

1: शेयर खरीदने के लिए आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करना है और इसकी सहायता से आपको जीरोधा एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाना है।

2: जीरोधा एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाने के पश्चात आपको सबसे पहले काम यह करना है कि जितने पैसे आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं, उतने पैसे आपको अपने zerodha wallet में ऐड कर लेने हैं। इसके लिए आपको नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करना है।

3: वॉलेट में पैसे आ जाने के पश्चात आपको अपने फेवरेट स्टॉक का सिलेक्शन करना है और उसे वॉच लिस्ट में शामिल कर लेना है।

4: अब आपको वोच लिस्ट में ऐड किए गए शेयर के नाम के ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो करके आएगा जिसमें आपको buy और sell दो प्रकार के ऑप्शन मिलेंगे। इसमें से आपको buy वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज आएगा। इसमें आपको निर्धारित जगह में शेयर की क्वांटिटी और शेयर की कीमत को डालना है और कुछ प्रक्रिया करने के बाद आपको सबसे आखरी में swipe to buy वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपका ऑर्डर प्लेस हो जाएगा और थोड़ी ही देर के इंतजार के बाद स्टॉक खरीद लिया जाएगा।

Zerodha में शेयर कैसे बेचे?

अगर आप जीरोधा एप्लीकेशन के द्वारा खरीदे गए शेयर को बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: आपको एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात पोर्टफोलियो को ओपन करना है और फिर आप जिस किसी भी शेयर को बेचना चाहते हैं, उसके उपर आपको क्लिक कर देना है।

2: अब आपको exit वाली बटन को दबाना है।

3: अब जितना शेयर आप बेचना चाहते हैं, उतने शेयर की क्वांटिटी और कीमत को आपको डालना है और निर्धारित बटन को दबाना है।

4: अब आपको Swipe to Sell वाली बटन को दबाना है। ऐसा करने पर थोड़ी ही देर के बाद आपका शेयर बेच दिया जाएगा।


जीरोधा ब्रोकरेज फीस कितनी है?

अगर आप जीरोधा में अपना अकाउंट ओपन करना चाहते हैं और ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसमें ली जाने वाली सभी प्रकार की फीस की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। नीचे हम जीरोधा ब्रोकरेज फीस के बारे में आपको बता रहे हैं।

• डिमैट अकाउंट ओपनिंग चार्ज; ₹300 सिर्फ एक बार के लिए
• डिमैट अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज: हर साल ₹300 •ट्रेडिंग अकाउंट ओपनिंग चार्ज: कुछ नहीं
• ट्रेडिंग अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज; कुछ नहीं
• इक्विटी ट्रेड चार्ज: हर ट्रेड के पीछे ₹20

इस आर्टिकल में आपने जाना कि Zerodha क्या है? और “जीरोधा का मतलब क्या है” साथ ही “जीरोधा की विशेषताएं क्या है” इसके अलावा “जीरोधा ब्रोकरेज फीस कितनी है”, “जीरोधा पर ट्रेडिंग कैसे करते हैं” इसके बारे में भी अपने जानकारी प्राप्त की, साथ ही साथ आपने पोस्ट में इस बात को भी जाना कि “जीरोधा पर शेयर कैसे खरीदते हैं” और “शेयर कैसे बेचे जाते हैं”।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Zerodha क्या है? – What is Zerodha in Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here