कंप्यूटर क्या है और किसने बनाया – What Is Computer In Hindi

6

Computer Kya Hai? – What Is Computer In Hindi? अगर आप कंप्यूटर के बारे डिटेल से जानना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल साबित हो सकती है, क्यूँकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की कंप्यूटर क्या होता है? कंप्यूटर किसे कहेते है? कंप्यूटर का फ़ुल फ़ोरम क्या है? किसने बनाया? कैसे काम करता है? कंप्यूटर के फ़ायदे? & All About Computer In Hindi.

आज तकनीकी के इस युग में नए नए उपकरणों का आविष्कार किया जा रहा है जिनमें से कंप्यूटर के आविष्कार ने मनुष्य को रोजगार तो दिया ही है इसके अलावा आज हम सामान्यतः कंप्यूटर का इस्तेमाल घरों के साथ साथ ऑफिस में भी देखते हैं। क्योंकि यह हमारी जिंदगी का अहम अंग बन चुका है लोगों द्वारा कंप्यूटर के इस्तेमाल का मुख्य कारण समय तथा ऊर्जा दोनों की बचत करने से है।


दोस्तों आज कंप्यूटर की उपयोगिता इतनी बढ़ चुकी है कि इस युग में बहुत कम ऐसे शिक्षित व्यक्ति हैं जिन्हें कंप्यूटर कंप्यूटर की उपयोगिता के बारे में पता हो!

आज हम सभी के लिए कंप्यूटर की कार्यप्रणाली को समझना आज समय की मांग है जिस वजह से आज ऑनलाइन तथा ऑफलाइन शिक्षण संस्थानों में कंप्यूटर शिक्षा दी जाती है। दोस्तों रोजाना हम सभी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं परंतु हमें कंप्यूटर क्या है? अक्सर यह पता नहीं होता! परंतु आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको सरल शब्दों में कंप्यूटर क्या है? इसके क्या फायदे हैं? आदि सभी जानकारियाँ प्राप्त हो जाएंगी।

internet तो आप सब use करते होगे, पर क्या आपको पता है की इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi? अगर नही! तो उसके बारे में मैंने पहले से detail से बताया हुआ है, आप चाहो तो पहेले उस पोस्ट को पढ़ सकते हो। ओर आज इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के बारे में जानिंगे की कंप्यूटर क्या है और किसने बनाया – What Is Computer In Hindi?

यह भी पढ़े: बाई-फाई क्या है – What Is WiFi In Hindi

कंप्यूटर क्या है? – What Is Computer In Hindi

कंप्यूटर वह मशीन है जो विभिन्न प्रकार की जानकारिययों को खोजने उन्हें संचित करने तथा उन्हें व्यवस्थित करने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो किसी data, नंबर्स को कैलकुलेट करने तथा दूसरे उपकरणों को कंट्रोल करने में सहायक होती है। कंप्यूटर में आने हम अपनी आवश्यकतानुसार किसी प्रोग्राम्स (software) को इनस्टॉल कर सकते हैं तथा बाद में कभी-भी इन प्रोग्राम्स को uninstall भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर में यूज़र अपनी निजी जानकारी जैसे:- photo, video आदि files को save करने के साथ ही प्रोफेशनल कार्यों के लिए Ms-word, excel आदि सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं।

कंप्यूटर text नंबर इमेज तथा वीडियो आदि अनेक फॉर्मैट्स में data को प्रस्तुत करता है। तथा उसे save करता है जिससे आप भविष्य में कभी भी उस डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आधुनिक कंप्यूटर wifi, ब्लूटूथ जैसे फ़ीचर्स से लैस होते हैं इसका मतलब है कि हम पहले से अत्यधिक गति के साथ डाटा का ट्रांसफर कर सकते हैं।

दोस्तों शुरुआत में कंप्यूटर का आकार काफ़ी बड़ा होता था तथा इसमें लागत भी काफी अधिक आती थी। जिस वजह से इनका इस्तेमाल उच्च आय वर्गों द्वारा ही किया जाता था।

यह भी पढ़े: Data Entry क्या है और कैसे करते है – Data Entry In Hindi

परंतु समय के साथ टेक्नोलॉजी में हुए परिवर्तन से कंप्यूटर उपकरणों की लागत में कमी आई तथा आज समान्यतः कंप्यूटर का इस्तेमाल घर-घर में किया जाता है। कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए मुख्य दो चीजें जरूरी होती हैं वह हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर!

Computer Hardware

सबसे पहले हम हार्डवेयर के बारे में जानते हैं

हार्डवेयर में वे उपकरण शामिल होते हैं जिनका हम छू सकते हैं जिसका मतलब है इन parts आंखें खराब होने की स्थिति में हम इसे किसी भी मैकेनिक या स्वयं अपने हाथों से ठीक कर सकते हैं। उदाहरण mouse, keyboard, Gamepad, microphone आदि।

Computer Software

software वह प्रोग्राम होते हैं जिसे हम छू नहीं सकते जैसा कि आपने सुना होगा कि software में खराबी की वजह से मोबाइल या कंप्यूटर खराब हो चुका है। दोस्तों सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का वह भाग होता है जिसे हम अपने हाथों से छू नहीं सकते उदाहरण के लिए मॉनिटर एक सॉफ्टवेयर है जिसमें यह हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को मॉनिटर में show करता है परंतु हम उस दिखाये गए डाटा को अपने हाथों से touch नहीं कर सकते!

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है – What is Full Form Of Computer In Hindi

दोस्तों computer का full form Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research होता है।

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P- Particularly
  • U- Used
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research

Hope अब आपको computer क्या है? ओर कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? यह पता चल ही गया होगा, तो चलिए सब देखते है की कंप्यूटर किसने बनाया? Parts Of Computer, advantages and disadvantages of computer in hindi।

यह भी पढ़े: एनीमेशन क्या है और कैसे बनाये – What Is Animation In Hindi

कंप्यूटर के पार्ट्स – Parts Of Computer In Hindi

कंप्यूटर के विभिन्न part की जानकारी!

विभिन्न कंप्यूटर का डिजाईन अलग अलग हो सकता है परन्तु उनमें लगे components same हो सकते हैं तथा motherboard में लगे सभी कॉम्पोनेन्ट के बीच मुख्य फर्क ब्रांड/कंपनी का हो सकता है।

CPU

cpu अर्थात central processing Unit जिसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। CPU का मुख्य कार्य यूजर द्वारा दिए गये निर्देशों का पालन करना होता है। CPU motherboard में लगी मेमोरी के साथ मिलकर कार्य करता है।

उदाहरण के लिए जब कोई यूजर किसी एप्लीकेशन या वेब ब्राउज़िंग करता है इस कार्य में Cpu कोड को पढ़ने के बाद यूजर को प्रतिक्रिया देता है! CPU यूजर द्वारा टाइप किये गये डाटा की गणना तथा उसमें बदलाव करने का कार्य करती है।

Motherboard

Motherboard के बिना कंप्यूटर के चलने की कल्पना भी नहीं की सा सकती। क्यूँकि कंप्यूटर को चलने के लिए सभी जरूरी कॉम्पोनेन्ट Motherboard से जुड़े होते हैं जैसे:- हार्ड डिस्क, keyboard, Mouse, Ram आदि। Motherboard कंप्यूटर के पावर सप्लाई यूनिट से power प्राप्त करता है।

तथा Motherboard में कूलिंग फैन भी मौजूद होते हैं जो Motherboard की गर्मी बहार फेकने का कार्य करते हैं।

यह भी पढ़े: मदरबोर्ड क्या है – What Is Motherboard In Hindi


RAM

Ram अर्थात Random acess memory यह किसी कंप्यूटर में एक बेहद जरूरी कॉम्पोनेन्ट होता है। कंप्यूटर on करने पर Ram कंप्यूटर में सूचनाएं को एकत्रित करता है तथा कंप्यूटर को ऑफ करने के बाद इसका कार्य समाप्त हो जाता है। अर्थात इसमे store जानकारी ग़ायब हो जाती है

पुराने कंप्यूटर में काफ़ी कम Ram होती थी परन्तु आज सभी Motherboard में कम से कम 1 GB Ram प्रायः देखने को मिलती है। तथा Ram को आप अपनी आवश्यक्तानुसार कम या अधिक Motherboard के Ram स्लॉट पर लगा सकते है।

कंप्यूटर और लैपटॉप की रेम (RAM) कैसे बढ़ाये? ओर किसी भी Android मोबाइल की RAM कैसे बढ़ाये? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

Hard Disk

Hard Disk का कार्य कंप्यूटर ऑन करने के बाद शुरू होता है परन्तु दूसरी और Hard drive में सिस्टम ऑफ होने के बाद भी स्टोर किया गया डाटा सेव रहता है। हमारी सभी images, videos, documents आदि सभी फाइल्स हार्ड डिस्क में सेव होती हैं। हार्ड ड्राइव छोटे छोटे-छोटे पैटर्न से बनी होती है तथा हार्ड ड्राइव में डाटा को दोबारा प्राप्त करने के लिए platters गोल-गोल घूमते है।

Video Card

मॉनीटर में दिखाई दी गयी इमेजेज Motherboard में अटैच किये video card की मदद से show होती है। तथा
मॉनिटर से वीडियो कार्ड VGA केबल से जुड़े रहते है।

Bina Graphic Card Ke Computer Me Game Kaise Chalaye? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

कंप्यूटर किसने बनाया? कंप्यूटर का अविष्कार किसने किया?

दोस्तों आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल आया होगा कि आखिर कंप्यूटर को किसने बनाया होगा? दोस्तों कंप्यूटर के सर्वप्रथम निर्माता “चार्ल्स बेबेज” हैं! जिन्हें कंप्यूटर का पितामह भी कहा जाता है।

शुरुआती दशक में कंप्यूटर का निर्माण चार्ल्स बेबेज द्वारा किया गया था तथा बाद में कंप्यूटर के आविष्कार के साथ-साथ कंप्यूटर तकनीक में भी परिवर्तन होता गया! औऱ आज कंप्यूटर कार्यप्रणाली का इस्तेमाल करना लगभग सभी शिक्षित लोगों के लिए संभव हो चुका है।

दोस्तों कंप्यूटर ने हमारे अनेक कार्य सरल कर दिए हैं अतः अब हम कंप्यूटर है कि उन फायदों के बारे में जानेंगे जिन्हें एक कंप्यूटर यूजर को जरूर पता होना चाहिए! (advantages and disadvantages of computer in hindi)

यह भी पढ़े: राउटर क्या है कैसे काम करता है – What Is Router In Hindi

कंप्यूटर के फ़ायदे – Benefits Of Computer In Hindi

आज कंप्यूटर का इस्तेमाल ऑफिस कार्यालयों स्कूल विद्यालय में एक्सेल, विनवोर्ड, tally आदि सॉफ्टवेयर पर विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों के लिये किया जाता है।

कंप्यूटर एक मशीन है अतः यह मनुष्य की तुलना में अधिक कार्य करने की क्षमता रखती है, अतः कंप्यूटर समय तथा धन दोनों की बचत करता है।

बड़े-बड़े उद्यमी अपने व्यापार में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि कंप्यूटर के उपयोग से माल पर किया गया व्यय कुल निवेश, जोड़-गुणा, घटा-भाग अर्थात फायदे तथा नुकसान सभी तथ्यों को गणना करने में कंप्यूटर व्यापार में मदद करता है। अतः कंप्यूटर व्यापार में किसी कार्य को बेहतर तथा जल्दी करने में सहायता प्रदान करता है।

कंप्यूटर ऑनलाइन बिजनेस में सहायता करता है जिससे व्यापार को न सिर्फ अपने देश में बल्कि विदेशों तक अपने उत्पाद तथा सर्विस के बारे में जानकारी पहुंचाई जा सकती है तथा बिक्री की जा सकती है।

कंप्यूटर का इस्तेमाल न सिर्फ किसी व्यापार या कंपनियों बल्कि मनोरंजन के उद्देश्य से भी किया जाता है कंप्यूटर में हम फिल्में टीवी, सीरियल, गाने आदि सुन तथा देख सकते हैं। अतः कंप्यूटर को T.V की तरह ही इसे मनोरंजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्ञान प्राप्त करने के लिए किया जाता है क्योंकि आज youtube में हमारी शिक्षा संबंधी अनेक ट्यूटोरियल्स मौजूद है जिनकी मदद से हम इंफोग्राफिक्स, वीडियो के फॉर्मेट में अनेक चीजों को आसानी से सीख सकते हैं।

तो इस प्रकार यहां कंप्यूटर के कुछ फायदे बताए गए हैं इसके अलावा कंप्यूटर के अनेक फायदे हैं जो हमारे दैनिक जिंदगी में निजी कार्यों के साथ-साथ हमारे प्रोफेशनल कार्यों में भी कंप्यूटर हमारी अत्यधिक सहायता कर रहा है।

यह भी पढ़े: फोटोशॉप क्या है और कैसे सीखे – What Is Photoshop In Hindi

कंप्यूटर का इतिहास – History Of Computer In Hindi

हेलो दोस्तों कंप्यूटर की शुरुआत तो 19वीं शताब्दी में हो चुकी थी। जिसकी शुरुआत अंग्रेजी गणितज्ञ चार्ल्स बैबेज द्वारा की गई थी। जिनका कंप्यूटर के योगदान में विशेष योगदान माना जाता है। उस समय चार्ल्स बैबेज ने इंजन का डिजाइन तैयार किया तथा इसी डिजाइन के बेसिक फ्रेमवर्क के आधार पर कंप्यूटर को उसको तैयार किया गया देखा जाए तो कंप्यूटर की मुख्य द 3 जनरेसन है तथा प्रत्येक जनरेशन में कंप्यूटर के पार्ट्स हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर में बदलाव होते के तथा प्रत्येक जनरेशन में कंप्यूटर को और बेहतर होते चले गए

पहली generation 1937 से 1946 तक पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर तैयार किया गया जिसका नाम Atanasoff-Berry Computer (ABC).  रखा गया। तथा इस दौरान कंप्यूटर में प्रोसेसिंग के लिए vecuum tube का इस्तेमाल किया जाता था।

जबकि दूसरी जनरेशन 1947 से 1962 तक थी। इस जनरेशन में मुख्यतः वेक्यूम ट्यूब के स्थान पर ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल किया जाने लगा था

तीसरी जनरेशन में अधिक विश्वसनीय तथा फास्ट कंपोनेंट के इस्तेमाल किया गया था। क्योंकि इस जनरेशन में इंटीग्रेटेड सर्किट चिप्स का इस्तेमाल किया जाने लगा। तथा यह 1963 जनरेशन वर्तमान समय तक चल रही है।

तथा प्रत्येक पीढ़ी में कंप्यूटर की कार्यप्रणाली में सुधार होता चला गया जिस वजह से आज कंप्यूटर हमारी दैनिक जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है।

दोस्तों उम्मीद है आपको कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गए होगे की कंप्यूटर क्या होता है? कंप्यूटर किसे कहेते है? कंप्यूटर का फ़ुल फ़ोरम क्या है? किसने बनाया? कैसे काम करता है? कंप्यूटर के फ़ायदे? & All About Computer In Hindi.

ओर आपको कंप्यूटर क्या है और किसने बनाया – What Is Computer In Hindi? का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।

दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।


कंप्यूटर क्या है और किसने बनाया – What Is Computer In Hindi
5 (100%) 16 vote[s]

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here