इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi

5

Internet Kya Hai -What Is Internet In Hindi? अगर आपको नहीं पता की इंटरनेट क्या होता है? और आप इंटरनेट के बारे में Detail से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की इंटरनेट क्या है? इंटरनेट का मालिक कोन है? इंटरनेट कैसे चलता है? how internet works in hindi & all about internet in hindi।

दोस्तों यदि मैं आपसे पूछूं कि आपके और हमारे बीच संपर्क किस वजह से हो पाता है? या आप किस तरह हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ते हैं तो आपका जवाब होगा इंटरनेट जी हां दोस्तों इंटरनेट जो सुनने में तो सामान्य शब्द लगता है परंतु हम में से कई लोगों को इंटरनेट क्या है? यह कैसे कार्य करता है आदि अनेक चीजों के बारे में जानकारी नहीं होती।


हालांकि हम रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल अपने विभिन्न कार्यों के लिए करते हैं। परन्तु आमतौर पर इंटरनेट के बारे में जानने का ख्याल नहीं आता!

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi तो आज का यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए क्योंकि आज के इस लेख में आप इंटरनेट से संबंधित अनेक जानकारियां प्राप्त करने जा रहे हैं। 

इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi

Internet दुनिया भर में एक-दूसरे से जुड़े कंप्यूटर का जाल है। जिसमें विश्व भर के कंप्यूटर आपस में जुड़े हुए हैं। जिससे इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (TCP/IP) की मदद से विभिन्न डिवाइस को आपस में जोड़ जाता है।

इंटरनेट में कई प्रकार की जानकारी सेवाएं आदि समाहित होती हैं, जिनमें hypertext डॉक्यूमेंट,email तथा apps आदि शामिल हैं। तथा इंटरनेट नेटवर्क का नेटवर्क होता है जिसमें पब्लिक, प्राइवेट तथा सरकारी नेटवर्क है जो इलेक्ट्रॉनिक, वायरलेस तथा अन्य तकनीकों से जुड़े हैं।

इंटरनेट लोगों तक सूचनाओं तथा data को पहुँचाने का अत्यंत सरल तथा तेज माध्यम है, यह data हमें text, इमेज तथा ऑडियो, वीडियो आदि किसी भी फॉर्मेट में हम तक पहुँच सकता है।

यह भी पढ़े: VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

इंटरनेट का इतिहास – History Of Internet In Hindi

इंटरनेट का इतिहास कंप्यूटर के विकास के साथ ही 1950 के दशक से शुरू हुआ। 1960 से लेकर 1980 दशक को इंटरनेट के विकास काल के रूप में जाना जाता है।अमेरिकी रक्षा विभाग तथा सुरक्षा एजेंसियों ने मिलकर अनेक विश्वविद्यालयों के साथ ARPANET प्रोजेक्ट पर काम किया।

ARPANET का मुख्य लक्ष्य विश्विद्यालय के खोजकर्ताओं जो कि रक्षा विभाग के के लिए काम कर रहे थे, तथा उनके पार्टनर जो कि अन्य अमेरिकी शहरों में रह रहे थे उन्हें जानकारी साझा करने की अनुमति देनी थी।

तथा पहला लॉगिन मैसेज UCLA से स्टैनफोर्ड को भेजा गया उसके कुछ समय बाद दो अन्य विश्वविद्यालयों Santa Barbara तथा University of Utah को भी APRANET सिस्टम से जोड़ दिया गया।

तथा 1971 तक लगभग 30 विश्वविद्यालय APRANET सिस्टम से जुड़ चुकी थी। तथा Ethernet जो की कई सारे नेटवर्क के लिए एक प्रोटोकॉल था वह 1974 में पहली बार खोजा गया।

charle Kline ने UClA में पहला पैकेट APRANET को भेजा जिसमें वह स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टिट्यूट को कनेक्ट करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन दुर्भाग्यवश login पर पहुँचते ही सिस्टम फैल हो गया।


यह वह समय था जब इंटरनेट का इस्तेमाल केवल कंप्यूटर विशेषज्ञ, इंजिनियर, तथा वैज्ञानिकों द्वारा ही किया था। परन्तु ईमेल, FTP तथा telnet की सेवाओं के शुरू होने के बाद नॉन-टेक्निकल लोगों के लिए भी इंटरनेट इस्तेमाल करना सरल हो गया।

अब सवाल आता है की आखिर इंटरनेट कैसे कार्य करता है?

इंटरनेट कैसे चलता है तथा इसका मालिक कौन है? How Internet Works In Hindi

दोस्तो यदि आप अभी तक यह सोचते हैं कि इंटरनेट सैटेलाइट के माध्यम से हम तक पहुँचता है या इंटरनेट का कोई मालिक है,तो आप गलत समझ रहे हैं क्योंकि इंटरनेट का कोई व्यक्ति मालिक नहीं है।

विश्व के अनेक देशों में बड़ी-बड़ी कंपनियां समुद्र में ऑप्टिकल केबल बिछाती है, यदि भारत की बात करें तो भारत मे टाटा कम्युनिकेशन कंपनी ने समुद्र में ऑप्टिकल केबल समुद्र में बिछाया हुआ है।

तथा आप और हम सभी इसी के जरिये इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं। दोस्तो इस तरह आप समझ सकते हैं कि विश्व भर में इंटरनेट का इस्तेमाल इसी तरह किया जाता है।

यह भी पढ़े: सर्च इंजन क्या है – What Is Search Engine In Hindi

इंटरनेट कब बना कैसे बना और किसने बनाया?

इंटरनेट का पहला आईडिया leonard kleinrock नामक व्यक्ति को आया था। जब पहली बार लियोनार्ड ने अपने पहले पेपर इनफार्मेशन फ्लो इन लार्ज कम्युनिकेशन Nets को परिभाषित किया था। तथा 1962 में Robert taylor, licklider, kleinrock नामक व्यक्तियों द्वारा एक नेटवर्क का विचार प्रस्तुत किया जिसे बाद में APRANET कहा गया।

तथा इंटरनेट जिससे आज पूरा विश्व जुड़ रहा है पहली बार 1960 के दशक में यूनाइटेड स्टेट्स राज्य के कैलिफोर्निया स्थान पर विकसित किया गया।

यह भी पढ़े: Self Destructive मैसेज क्या है और कैसे भेजे?

इंटरनेट का अर्थ क्या है – Meaning Of Internet In Hindi

दोस्तो अगर आप गूगल पर इंटरनेट का हिंदी अर्थ जानेंगे तो, पाएंगे कि इंटरनेट अनेक कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है अतः इसे हिंदी में संगणक जाल कहा जाता है।

इंटरनेट का फुल फॉर्म International Network होता है।

उम्मीद है अब आपको इंटरनेट से जुडी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गए होंगे की इंटरनेट क्या है? (internet kya hai?) इंटरनेट का मालिक कोन है? इंटरनेट कैसे चलता है? how internet works in hindi & all about internet in hindi।

Hope आपको इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


5.0
05

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here