Jio Me Data Loan Kaise Le? (New Method 2022)


Jio Me Data Loan Kaise Le? अगर आप जिओ कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपने यह देखा होगा कि आपका जो मौजूदा डाटा प्लान है उसका अधिक इस्तेमाल करने पर उसकी लिमिट खत्म हो जाती है और उसी समय आपको कोई ऐसा काम पड़ जाता है जिसे करने के लिए आपको हाई स्पीड डाटा की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में आप जिओ कंपनी से इमरजेंसी लोन ले सकते हैं और इमरजेंसी डाटा लोन को प्राप्त करके आप हाई स्पीड इंटरनेट का मजा उठा सकते हैं।

Jio Me Data Loan Kaise Le? (New Method 2022)

जिओ कंपनी के द्वारा कम से कम 1 जीबी और अधिक से अधिक 5 जीबी तक का इमरजेंसी डाटा लोन दिया जाता है। अगर आप भी जिओ इमरजेंसी डाटा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको Jio Me Data Loan Kaise Le? इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।


जिओ इमरजेंसी डाटा लोन 2022

रिलायंस जिओ कंपनी के द्वारा जिओ इमरजेंसी डाटा लोन की सेवा शुरू की गई है। इस सर्विस का इस्तेमाल जिओ सिम कार्ड के प्रीपेड यूजर कर सकेंगे और वह डाटा खत्म हो जाने पर उधार के तौर पर इमरजेंसी में डाटा प्राप्त कर सकेंगे, जिसकी लिमिट 1GB से लेकर के 5 जीबी तक होगी। जिओ कंपनी के पोस्टपेड सिम कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोग इस सर्विस का फायदा नहीं उठा सकेंगे।

जिओ में जो ऐडऑन डाटा मिलता है उसके 1GB की कीमत ₹15 होती है। इसीलिए अगर आप 1GB का डाटा उधार के तौर पर लेते हैं तो आपको ₹15 की पेमेंट करनी पड़ेगी और अगर आप 5gb डाटा उधार के तौर पर लेते हैं तो आपको ₹75 की पेमेंट करनी पड़ेगी। एक बार डाटा लोन लेने के पश्चात जब आप उस डाटा लोन की कीमत को भरेंगे तब ही आप फिर से डाटा लोन ले सकते हैं अन्यथा नहीं।

Jio Me Data Loan Kaise Le?

अगर आप जिओ कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और आप उसमें डाटा लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको माय जियो एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पड़ेगा, क्योंकि डाटा लोन लेने के लिए जो प्रोसेस आपको करनी पड़ेगी वह माय जियो एप्लीकेशन के जरिए ही संपन्न की जा सकती है।

इसलिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से माय जियो एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है और उस पर अपना अकाउंट बना लेना है। उसके बाद जिओ में लोन लेने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन आपको करना है।

1: आपको सबसे पहले my jio एप्लीकेशन को ओपन करना है।

2: जब एप्लीकेशन ओपन हो जाए तब आपको एप्लीकेशन के main menu वाले ऑप्शन को ढूंढना है और उस पर क्लिक करके आपको मुख्य menu पर चले जाना है।

3: मेन मैन्यू पर चले जाने के पश्चात आपको emergency data loan का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इमरजेंसी डाटा लोन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4: अब आपको जिओ इमरजेंसी डाटा लोन का एक बैनर अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगा। आपको इस बैनर को हटाना होता है। इसके लिए आपको नीचे जो proceed वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना होता है।

5: अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर जिओ इमरजेंसी डाटा लोन की इंफॉर्मेशन दिखाई देगी। आप चाहे तो इंफॉर्मेशन को पढ़ सकते हैं अथवा डाटा लोन प्राप्त करने के लिए आपको नीचे जो get emergency data वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

6: अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर active now वाली बटन दिखाई देगी, आपको उस पर क्लिक कर देना है।

जब इतनी प्रक्रिया आप पूरी कर लेते हैं तो आपको 1GB डाटा लोन प्राप्त हो जाता है जिसकी टोटल कीमत ₹15 होती है, साथ ही आपको डाटा लोन लेने की इंफॉर्मेशन अपने सिम कार्ड में मैसेज के तौर पर भी प्राप्त हो जाती है।

जिओ में डाटा लोन कैसे चुकाए?

जिओ कंपनी के द्वारा डाटा लोन की सर्विस को इमरजेंसी की सिचुएशन के लिए दिया गया है। इसका मतलब यह होता है कि आपका वर्तमान में जो प्लान चल रहा है उसका अगर डाटा खत्म हो गया है परंतु आपको किसी आवश्यक काम को करने के लिए इमरजेंसी में डाटा लोन की आवश्यकता है तो आप 5gb तक इमरजेंसी डाटा लोन प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी टोटल कीमत ₹75 होती है।


जब आप एक बार लोन ले लेते हैं तो उसके पश्चात जब आप उस लोन की पेमेंट करते हैं तब ही आप दोबारा से इमरजेंसी डाटा लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार से अगर आपने जिओ इमरजेंसी डाटा लोन को लिया हुआ है तो आपको उसकी पेमेंट भी करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको नीचे बताए गए जिओ में डाटा लोन चुकाने का तरीका अपनाना होगा।


1: जिओ से लिए हुए डाटा लोन को चुकाने के लिए आपको my jio एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात main menu वाले ऑप्शन पर चले जाना है, जहां पर आप को emergency data loan का ऑप्शन मिलेगा, आपको इमरजेंसी डाटा लोन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

2: अब आपको proceed वाली बटन दिखाई देगी, उस पर आपको क्लिक कर देना है।

3: अब आपको लिए हुए लोन की पूरी इंफॉर्मेशन अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगी‌। जैसे कि आपने कितनी बार लोन लिया है और आपको कितने पैसे की पेमेंट करनी है।

4: इसके पश्चात आपको निर्धारित पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए लिए लोन की पेमेंट कर देनी है।

इस प्रकार से जिओ के इमरजेंसी डाटा लोन की पेमेंट आप कर सकते हैं।

जिओ इमरजेंसी डाटा लोन से संबंधित मुख्य बातें

नीचे आपको हम जिओ इमरजेंसी डाटा लोन से संबंधित मुख्य बातों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • जिओ कंपनी के कस्टमर के द्वारा पांच बार तक जिओ इमरजेंसी डाटा लोन को प्राप्त किया जा सकता है।
  • जिओ इमरजेंसी डाटा लोन लेने के लिए आपको माय जियो एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पड़ेगा और उस पर अपना अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा।
  • जिओ इमरजेंसी डाटा लोन में हर बार 1GB का डाटा वाउचर हासिल होता है।
  • हर जिओ इमरजेंसी डाटा लोन वाउचर की कीमत ₹15 होती है।
  • आपको दूसरा जिओ इमरजेंसी डाटा लोन तभी मिलेगा जब आपने पहले लिए हुए जिओ इमरजेंसी डाटा लोन की पेमेंट कर दी हो।
  • जिओ इमरजेंसी डाटा लोन ऐसे ही लोग ले सकेंगे जो स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं साथ ही जिओ की प्रीपेड सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं।

FAQ:

Jio से लोन कैसे लें?

माय जिओ ऐप को लोड करके

जिओ इमरजेंसी डाटा लोन में 1GB के लिए कितने पैसे भरने पड़ेंगे?

15 रुपए

जिओ इमरजेंसी डाटा लोन लेने के बाद दूसरा लोन कब ले सकेंगे?

जब पहले वाले की पेमेंट की जाएगी।

तो दोस्तों अब आपको जीयो सिम में डेटा लोन लेने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से अपने किसी भी Jio Me Data Loan Kaise Le?

Hope की आपको Jio Me Data Loan Kaise Le? (New Method 2022) जीयो फ़ोन में फ़ोटो कैसे बनाये? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here