PUBG क्या है और कैसे खेलें – What Is PUBG In Hindi

0

PUBG क्या है? कैसे डाउनलोड करें? PUBG कैसे खेले? What Is PUBG In Hindi? यदि आप ने हाल ही में PubG के बारे में काफी सुना है, और इस world popular Game से संबंधित पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

दोस्तों इन दिनों Gaming के दीवाने घंटों पब्जी पर बिता रहे हैं, लगभग 2 साल पहले भारत में आए इस गेम को आज भारत में ही करोड़ों लोग खेलते हैं।


इन दोनों ऑनलाइन दुनिया में Battle Royal Games का खुमार सब जगह लोगों में छाया हुआ है, इसलिए सिर्फ आज भारत में बल्कि विदेशों में भी freefire, fortnite जैसे बैटल गेम्स के साथसाथ PubG काफी लोकप्रिय Game बन चुका है।

पर PUBG की लोकप्रियता इस कदर बढ़ चुकी है कि अब तक play store पर पूरी दुनिया में 100 मिलियन से भी ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं।

और यदि आप भी इस गेम को खेलने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है

PUBG क्या है?

PUBG एक बैटल रॉयल गेम है basically battle रॉयल का मतलब है all against all. PUBG गेम किसी Hunger गेम्स की तरह है इस गेम में आपके पास शुरुआत में कुछ नहीं होता और आपको दुश्मनों को मारकर सभी weapons, tools को collect करना होता है। PubG का पूरा नाम PlayerUnknown’s Battlegrounds है आप PUBG को अपने एंड्रॉयड, ios स्मार्टफोन के साथसाथ कंप्यूटर में भी खेल सकते हैं।

यह game hunger games, battle royle जैसी movies से inspired है। इस गेम की शुरुआत 100 प्लेयर्स से होती है, जिन्हें किडनैप करके रसिया के आइसलैंड में बिना कोई हथियारों के छोड़ दिया जाता है, और वहां उन्हें जिंदा रहना होता है।

गेम मैं आपको 3 Mod देखने को मिलेंगे solo, duo and squad गेम में पैराशूट की मदद से सारे प्लेयर land करते हैं, और फिर उन्हें मैदान में फाइट करते हुए जिंदा रहना होता है, Winner Winner, Chicken Dinner इस गेम का Record  होता है, और इसे पाने के लिए प्लेयर्स को अपने विरोधियों को हराना पड़ता है!


प्लेयर्स को ऐसे घरों में जाना होता है और होशियारी से लड़ाई करके इन घरों में मौजूद weapons और इक्विपमेंट्स को collect करना होता है। दोस्तों जैसे जैसे गेम आगे बढ़ता है, तो गेम का Map भी छोटा होता जाता है, ताकि किसी स्थान में छुपने की जगह प्लेयर survive करने के लिए सीधे लड़ाई कर सकें!

गेम में आपको प्रत्येक जगह पर हथियार, उपकरण इत्यादि सारा सामान खुद ही ढूंढना पड़ता है। गेम का डिजाइन मैप एकदम वास्तविक प्रतीत होते हैं, जिस वजह से मानो ऐसा लगता है जैसे गेम में आप खुद ही किसी ऐसी परिस्थिति में फस गए हैं जहां पर आपको अब जिंदा होने के लिए लड़ाई करनी होगी।

अब दोस्त PUBG क्या है? यह समझने के बाद यदि आप अपने मोबाइल में पब्जी गेम डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको इसे डाउनलोड करने के आपके मोबाइल में कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए!

Requirements to Download PUBG

पहली बात तो यह एक ऑनलाइन गेम है इसलिए खेलने के लिए आपके पास मोबाइल में फास्ट मोबाइल डाटा या फिर वाईफाई कनेक्शन होना जरूरी है। अन्यथा गेम अटक अटक कर चलेगी, और आपको गेम खेलने में मजा नहीं आएगा।

आपके मोबाइल में 5.1 (Android version) से अधिक होना चाहिए।

तथातीसरी सबसे जरूरी बात है कि आपके मोबाइल में कम से कम 2GB रैम होनी चाहिए।

तो यदि आपके मोबाइल में यह तीनों ही चीज मौजूद है तो आप आसानी से इसे प्ले कर सकते हैं!


iPhone में PUBG कैसे खेले?

दोस्तों यदि आप एक आईफोन यूजर हैं आईफोन में भी पब्जी गेम चला सकते हैं। आईफोन 5s के बाद के सभी स्मार्टफोंस में PUBG को आसानी से प्ले किया जा सकता है

साथ ही iPad यूजर्स भी पब्जी  अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर इस का लुफ्त उठा सकते हैं।

iPhone यूजर्स पब्जी को Apple स्टोर से फ्री में अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन यदि आप android यूजर हैं तो आप ऐसे खेल सकते हैं PUBG.

PUBG Download Kaise Kare?

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में PUBG डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर आना होगा! और यहां search Bar में आपको PUBG सर्च करना है!

जैसे ही आप PUBG search करते हैं तो रिजल्ट में आपको PUBG मोबाइल एप देखने को मिलेगी, और सामने install बटन दिया गया है।

PubG मोबाइल एप का साइज 1.6 जीबी है जैसे ही आप इंस्टॉल बटन पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल में यह गेम इनस्टॉल होना शुरू हो जाता है।

क्योंकि यह साइज में बड़ा है तो यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन फास्ट होगा तो यह App कुछ ही मिनटों में डाउनलोड हो जाएगा। और ऑटोमेटिक इंस्टॉल भी हो जाएगा।

इंस्टॉल होने के बाद दोस्तों इसे खेलने के लिए आप अपने मोबाइल में इसे open कर सकते हैं! हालांकि दोस्तों जिन मोबाइल्स में स्पेसिफिकेशन कम है वे अपने मोबाइल में पब्जी गेम चलाने के लिए PUBG Lite का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें PUBG को वर्ष 2018 में mobile game of the year Golden joystick award अवार्ड भी मिल चुका है!!

Special Features of PUBG in Hindi

Realistic Weapons

पब्जी जंग का मैदान है बड़ी जंग में हथियार सबसे अहम होते हैं तो इन weapons को Realastic feel देने के लिए पब्जी गेम को इस तरह डेवलप किया गया है ताकि इस्तेमाल की जाने वाली weapons रियल लगे और यूजर को रियल फील आए

Graphics Sound Quality

पैराशूट से नीचे उतरते हुए हो या फिर गोलीबारी करते हुए PUBG खेलने के दौरान साउंड क्वालिटी शानदार होती है! साथ ही शानदार ग्राफिक्स क्वालिटी की मदद से HD क्वालिटी gaming देखने को मिलती है!

अतः साउंड क्वालिटी हो या ग्राफिक्स दोनों लिहाज से डेवलपर्स ने इसमें बारीकी से काम किया है जिस वजह से मार्केट में आज यह सबसे टॉप Games में से एक है।

Looting

एक चीज है जो पब्जी गेम में ज्यादातर यूजर्स पसंद करते हैं वह है looting| PUBG में जिंदा रहने के लिए हथियार, कपड़े, बैगपैक इत्यादि टूल्स जरूरी है! इसलिए रूटिंग जरूरी हो जाती है और looting फास्ट होनी चाहिए आप जिस एरिया में लड़ाई करते हैं घरों में आपको यह सभी equipments मिल जाते हैं।

साथ ही automatic PUBG मोबाइल में प्लेयर जिसका level 1 पर है, वह ऑटोमेटिक ही level 2 को pick कर लेता है। इसके साथ ही पब्जी में खास बात यह है कि जब भी कोई प्लेयर मरता है तो उसका कलर ऑटोमेटिक चेंज हो जाता है (ब्राउन बॉक्स में) इससे भी प्लेयर्स को पहचानने में पब्जी में काफी आसानी होती है!

Automatic Sprinting

पब्जी गेम को मोबाइल डिवाइस में बेहतर बनाने के लिए कई सारे फीचर्स ऐड किए गए हैं जिनमें से एक है ऑटोमेटिक स्प्रिंटिंग अर्थात जब आप PUBG game खेलते हैं तो स्क्रीन में लेफ्ट हैंड साइड पर स्क्रीन पर एक वर्चुअल जॉय स्टिक होता है, pubg में जिस भी डायरेक्शन में प्लेयर्स होते हैं उसी और ऑटोमेटिकली स्प्रिंट कर सकते है।

Strategic Game

यह कोई सिंपल गेम नहीं जिसे आसानी से जीता जा सके! यह रणनीति के साथ जीता जा सकता है, PUBG गेम में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं जिससे आप अब दुश्मन को हराने के लिए रणनीति बना सकते हैं। आपको इसमें Chat सपोर्ट दे रखा है जिससे आप अपने टीम मेंबर्स के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनके साथ जीतने की प्लानिंग कर सकते हैं, अब जब आप सो खिलाड़ियों को हरा दे देते आपको चिकन डिनर प्राप्त होता है जिसकी खुशी अलग ही होती है!

Always Growing

नए Event & challenges तथा monthly अपडेट्स पब्जी गेम में आते रहते हैं। साथ ही पब्जी के डेवलपर्स यह दावा करते हैं कि उनके द्वारा बनाए गए rules & regulations को सभी प्लेयर फॉलो करें इसकी वह हमेशा कोशिश करते हैं ताकि game में Fair environment बनाया जा सकेन।

दोस्तों यह थे कुछ खास फीचर्स पब्जी गेम के पब्जी में एक मैच की अवधि लगभग आधे घंटे होती है तो खाली समय में बेहतरीन टाइमपास वाले इस game के आज करोड़ों लोग दीवाने हो गए है।

PUBG कैसे खेले?

इस Strategic बैटल गेम को खेलने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता। लेकिन इस गेम में एक्सपर्ट बनने के लिए और इसमें अपने दोस्तों से एक कदम आगे निकलने के लिए यहां हम आपके साथ कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करने जा रहे हैं!

सबसे पहले यह Decide करें कि आपको कहां पर Land करना है। आपने कार्गो प्लेन से छलांग लगा दी है तो आपको एक ऐसा स्थान ढूंढना है जहां से आप loot प्राप्त कर सकें। पैराशूट से डायरेक्ट पानी में लैंड करने की गलती ना करें!

• PUBG गेम खेलते हुए हेडफोन का use करने की कोशिश करें! इससे कदमों की आवाज भी कानों में साफसाफ जाएगी.

गोली तभी चलाएं जब आपको पूरा अंदेशा हो कि यह गोली दुश्मन के शरीर पर जाकर लगेगी बेवजह गोली चलाने पर आप अपनी लोकेशन किसी दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं!

खेलने के दौरान प्लेयर के पास हमेशा एनर्जी ड्रिंक जैसे समान जरूर रखें!

एक ही स्थान पर लंबे समय तक मौजूद रहे ऐसे में दुश्मन की गोली का निशाना आपको झेलना पड़ सकता है।

लड़ाई के दौरान यदि आपको पता ना चले कि गोली किस ओर से रही है, तो ना लेटें, और ही घास में जाकर छुपें मबल्कि आड़ा तिरछा घूमते रहे इससे गोली के निशाने से आप बचेंगे।

सही बंदूक का चयन करना जरूरी है कोई भी बन्दूक लें लेना समझदारी भरा डिसीजन नहीं है!

सिर्फ जरूरत की चीजें अपने पास रखें अन्यथा प्लेयर पर लोड पड़ता है और आपके जल्दी थकने की संभावनाएं होती हैं!

पुल का इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए करें, इससे बेहतर है कि आप निशाना साधने के लिए पुल का इस्तेमाल करें!

यदि आप बिना लड़ाई करें देर तक गेम में सिर्फ बचे रहना चाहते हैं तो नदी के पास कोई नाव ढूंढें और उसके सेफ जोन में बने रहें, और फिर उतरकर जमीन पर जाएं!

हमेशा अपने पास एक कार रखें ताकि युद्ध के समय आप के काम सके!

पब्जी गेम खेलने के दौरान आपको हेलमेट्स की सही जानकारी होनी चाहिए। सभी हेलमेट आपका बचाव नी के सकते! उदाहरण के तौर Kar 98 हेलमेट आपको adhikl के हमले से नहीं बचा सकती इसके लिए आपको स्केलेबल 3 हेलमेट का उपयोग करना होगा।

तो साथियों यह थी कुछ टिप्स& ट्रिक्स जो पब्जी गेम खेलने के दौरान आपके काम आएगी।

क्या PUBG Mobile को PUBG कंप्यूटर के प्लेयर्स के साथ खेला जा सकता है?

नहीं इस समय PUBG में cross-platform की सुविधा नहीं दी गई है यदि आप एक मोबाइल पब्जी यूजर हैं, तो आप दूसरे PUBG मोबाइल यूजर के साथ गेम खेल पाएंगे! वहीं यदि आप कंप्यूटर में पब्जी खेलते हैं, तो आप दूसरे कंप्यूटर यूजर के साथ ही सिर्फ पब्जी खेल सकते हैं.

उम्मीद है अब आपको PUBG गेम से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की PUBG क्या है? कैसे डाउनलोड करें? PUBG कैसे खेले? (What Is PUBG In Hindi)

Hope की आपको PUBG क्या है और कैसे खेलें – What Is PUBG In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here