Top 10+ Best Agriculture Business Ideas In Hindi

0

दोस्तों अगर आप एक किसान हो या फिर कृषि से जुड़े business करना चाहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल होने वाला है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम Top 10+ Best Agriculture Business Ideas In Hindi के बारे में जानिंगे।

आजादी के 70 वर्षों से भी अधिक होने के बावजूद आज भी भारत की जनसंख्या का बड़ा प्रतिशत गांव में रहकर ही जीविकोपार्जन करता है। अतः आज के इस लेख के माध्यम से गांव में रहने वाले कृषकों के लिए हम कुछ Agriculture Business Ideas In Hindi लेकर आए हैं। जिन्हें वे गांव में रहकर ही कृषि के क्षेत्र में बिजनेस करते हुए काफी मुनाफा कमा सके।


दोस्तों गांव में शुद्ध हवा, पानी एवं वातावरण के साथ-साथ अच्छा बिजनेस भी किया जा सकता है। बशर्ते आप जिस बिजनेस को कर रहे हो वह गांव के हिसाब से अनुकूल हो।

क्योंकि गांव में आज भी बड़ी संख्या में लोग कृषि करते हैं, और उन्हीं में से कुछ ऐसे लोग हैं जो कृषि के छेत्र में ही बिजनेस करना चाहते हैं। ऐसे में उनके लिए कुछ ऐसे ही Unique Business ideas हम लेकर आए हैं जो उनके लिए लाभदाई हो सकते हैं तो आइए जानते हैं।

Top 10+ Best Agriculture Business Ideas In Hindi

मशरूम की खेती

शाकाहारी भोजन करने वाले लोग मशरूम को एक नॉनवेज की तरह आहार में लेते हैं। क्योंकि यह उन लोगो के लिए चिकन मटन की कमी को शरीर में पूरा करता है। इसलिए आजकल शादी, पार्टी के अवसर में खाने पर आपको मशरूम की सब्जी जरूर देखने को मिलती है।

मशरूम की मांग तेजी से शहरों में बढ़ रही है इसलिए मशरूम की खेती आज के समय का एक बेहतरीन व्यवसाय है। यदि इस  बिजनेस को सही प्लानिंग के साथ किया जाए तो इससे काफी अच्छी आमदनी की जा सकती है। मशरूम की खेती करने के लिए आपके पास पर्याप्त भूमि होनी चाहिए, और थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट चाहिए जिकके बाद आप इस बिजनेस को करना शुरू कर सकते हैं।

लकड़ी की खेती

गांव में रहते हुए यदि आप कृषि व्यवसाय करते हैं, तो लकड़ी की खेती आपके लिए शानदार बिजनेस आइडिया हो सकती है। क्योंकि घर में यदि फर्नीचर बनाना हो तो ज्यादातर सागवान और शीशम की लकड़ी इस्तेमाल में लाई जाती है। और बड़ी संख्या में लोग इन लकड़ियों का फर्नीचर महंगे दाम में खरीदते भी है।

क्योंकि शीशम और सागवान की लकड़ी की डिमांड काफी ज्यादा है। लेकिन उनका उत्पादन कम संख्या में होता है। इसलिए मार्केट में यह अधिक दाम में उपलब्ध होती है अतः यदि आप भी इस चीज को समझते हुए अपनी खाली भूमि में ऐसी लकड़ियां जिनकी मार्केट में काफी डिमांड है। और इनका इस्तेमाल में लाई जाती है तो उसकी खेती करना शुरू कर सकते हैं।

हालांकि यह आज शुरू किया और कुछ ही दिन में फायदा होने लगा वाला बिजनेस नहीं है। लकड़ी की खेती में आपको सालों तक का भी इंतजार करना पड़ जाता है। लेकिन एक बार यदि आपका यह बिजनेस सफल रहा तो काफी अच्छी कमाई इस बिजनेस से की जा सकती है।

खाद का कारोबार

बेहतर फसल के लिए खाद्य का होना अनिवार्य होता है। इसलिए अक्सर किसानों को खेती के लिए बीज खाद जैसे अन्य कृषि संबंधित उपकरणों की आवश्यकता होने होती हैं। तो यदि आप भी गांव में रहते हैं और किसानों को खाद की आपूर्ति करवाते हैं तो आपको इसमें बड़ा लाभ हो सकता है।

यदि आप अपनी खाद की दुकान शुरू करते हैं तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको सरकार का लाइसेंस चाहिए होगा। साथ ही आपके पास पर्याप्त भूमि या कहें तो एक गोदाम होना चाहिए। जहां खाद का व्यापार आसानी से किया जा सके, और साथ ही इसके लिए शुरुआत में आपको 1 से 2 लाख की इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

मछली पालन

गांव में मछली पालन का उद्योग काफी समय से किया जा रहा है, और आज भी हो रहा है। क्योंकि इसकी डिमांड आज भी उतनी ही ज्यादा है मीट खाने वालों की संख्या में बड़ी तेजी से वृद्धि हो रही है। इसलिए मछली पालन व्यवसाय शुरू करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

खुद के मछली पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक तालाब बनाना होगा। और उस तालाब में मछली पालन करना होगा। लोकल मार्केट में भी मछलियों की डिमांड काफी ज्यादा होती है कुछ इन्वेस्टमेंट के साथ यदि आप एक बार इस बिजनेस को सही प्लानिंग से करें तो काफी अच्छे से कमाई कर सकते हैं। आजकल सरकार भी मछली पालन के लिए लोगों को बढ़ावा दे रही है।

आलू चिप्स का बिजनेस

गांव हो या शहर आलू के चिप्स खाना हर कोई पसंद करता ही है। इसलिए आलू चिप्स की मांग मार्केट में देखते हुए काफी समय से बड़ी-बड़ी कंपनियां आलू चिप्स का उद्योग कर रही हैं। और अपने विज्ञापन भी चला रही हैं लेकिन आज यही कार्य लोकल स्तर पर भी यह बिजनेस कई व्यापारियों द्वारा शुरू कर दिया गया है।

यदि आपको भी आलू चिप्स का बिजनेस आइडिया पसंद आया है तो आप भी इस बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर से कर सकते हैं। शुरू में आलू चिप्स को आप एक सादे कागज के पैकेट में बेचना शुरू कर सकते हैं। और जैसे-जैसे यदि यह  बिजनेस फायदेमंद होता है तो आप इसे बड़े स्तर तक भी कर सकते हैं। इसमें हालांकि आपका अधिक निवेश लगेगा परंतु काफी अच्छी कमाई इस बिजनेस के माध्यम से आप कर पाएंगे।

एलोवेरा की खेती

कृषि व्यवसाय में सबसे अधिक कमाई वाला एक बिजनेस एलोवेरा की खेती का कहा जा सकता है। क्योंकि एलोवेरा एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जिसके बारे में बड़ी-बड़ी कंपनियां भलीभांति परिचित हैं और एलोवेरा के नाम का इस्तेमाल करके वे आज मार्केट में कई प्रॉडक्ट्स को बेचकर काफी अच्छी कमाई भी कर रही हूं।

अर्थात एलोवेरा की मार्केट डिमांड तो काफी ज्यादा है, अतः इस बिजनेस को फायदेमंद समझते हुए अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो या तो आप एलोवेरा की खेती कर सकते हैं या फिर दूसरा विकल्प है आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट सेटअप करवा सकते हैं। और उससे एलोवेरा का जूस निकालकर उसको बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं।

तो एलोवेरा की यदि आप खेती करते हैं तो इसमें भी आपको फायदा होगा परंतु इसमें मेहनत काफी ज्यादा है। लेकिन यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट है और आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट सेटअप करवा सकते हैं तो कम मेहनत में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आटा चक्की बिजनेस

हमारे आहार में रोटी अभिन्न अंग है इसलिए हर घर में गेहूं की पिसाई का आटा उपयोग में लाया जाता है। तो आटा चक्की का यह बिजनेस आज के समय में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को अधिक लागत की भी जरूरत नहीं है, आप छोटे स्तर से इसकी शुरुआत कर सकते हैं आजकल मार्केट में आटा पिसाई कि कई ऐसी मशीन है जो कम दाम पर मिल जाती है।

बस आपको करना क्या है? यदि आपके गांव में आसपास किसी के पास अब तक आटा पिसाई की मशीन नहीं है तो आप इस मशीन का सेटअप करवा सकते हैं। और क्योंकि आजकल बिजली घर घर तक पहुंच चुकी है तो ऐसे में बिजली आपूर्ति होने की वजह से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मधुमक्खी पालन उद्योग

अब यह कार्य सिर्फ वही व्यक्ति कर सकता है जिसने करीब से मधुमक्खियों को जाना हो उनके साथ वक्त बिताया हो और उनके व्यवहार को समझ सकता हो। मधुमक्खी पालन उद्योग की आज के समय में काफी डिमांड है क्योंकि मधुमक्खी का शहद कितना स्वादिष्ट और शरीर के लिए लाभदाई होता है, इससे हम सभी परिचित हैं।


इसलिए एक गांव में रहते हुए कृषि से जुड़ा एक बेहतरीन व्यवसाय है मधुमक्खी पालन उद्योग। इसको शुरू करने के लिए यदि आप 300 से 400 पेटियों में मधुमक्खी पालन करते हैं तो इसके लिए आपको 4 से 5,000 स्क्वायर फुट जमीन की आवश्यकता पड़तीहै क्योंकि इसमें खुली भूमि की आवश्यकता पड़ती है

तो यदि आपके पास इतनी भूमि है तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। हालांकि इन्वेस्टमेंट आपको शुरुआत में लगेगी परंतु इस काम को यदि सही जानकारी के साथ शुरू किया जाए तो आने वाले समय में बहुत ही अच्छी कमाई इससे की जा सकती है।

काजू प्रोसेसिंग यूनिट

मार्केट में काजू बादाम का सेवन तो हम सभी करते हैं, परंतु क्या आप जानते हैं जिन काजुओं को हम बड़े चाव से सूखे या फिर किसी पकवान में डाल कर खाते हैं। उन काजुओं को डायरेक्ट किसी पेड़ से तोड़ा नहीं जाता। बल्कि उन काजुओं को एक प्रोसेसिंग की एक प्रक्रिया से गुजारा जाता है तब जाकर वह मार्केट में हमें देखने को मिलते हैं।

तो काजू प्रोसेसिंग के लिए एक मशीन स्थापित की जाती है जिसे काजू प्रोसेसिंग यूनिट का जाता है। मार्केट में कई सारी मशीन इसके लिए अवेलेबल हैं आप ₹1 लाख तक की काजू प्रोसेसिंग यूनिट को खरीद सकते हैं। मशीन खरीदने के बाद आपको किसानों से संपर्क कर उनसे कच्चा काजू खरीदना होगा।

और उस कच्चे काजूओं को सेवन करने लायक काजू बनाने के लिए आपको एक मशीन की आवश्यकता पड़ेगी।  इस मशीन के जरिए आप उसे खाने लायक काजू बना सकते हैं, और उन्हें मार्केट में दुकानदारों को Sell करके एक अच्छी Earning कर सकते हैं।

अदरक लहसुन पेस्ट उत्पादन

अब वह जमाना गया जब अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने में  हाथों का इस्तेमाल किया जाता था। आज शहरों में या गांव में भी लोग भोजन में अदरक लहसुन का पेस्ट दुकान से ही खरीद कर लाते हैं और उसको इस्तेमाल करते है।

इसलिए कुछ साल पहले तक जहां अदरक लहसुन पेस्ट नहीं मिलता था। कुछ ही सालों में इसकी डिमांड मार्केट में काफी बढ़ गई है भोजन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अदरक लहसुन पेस्ट के उत्पादन का व्यवसाय काफी फल-फूल रहा है, मार्केट की इसकी डिमांड क्योंकि काफी ज्यादा है।

तो अदरक लहसुन पेस्ट के उत्पादन व्यवसाय को शुरू करने के आपको एक पिसाई मशीन की आवश्यकता पड़ती है। यह पिसाई मशीन आपको मार्केट में ₹50,000 तक में देखने को मिल जाएगी। इस मशीन के जरिए आसानी से लहसुन और अदरक का पेस्ट तैयार किया जा सकता है और तैयार होने के बाद आप इसे सही दाम में सेल करके कमाई कर सकते हैं।

अचार निर्माण

यदि आप गांव में रहते हैं और एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। तो आपके लिए आचार निर्माण का यह व्यवसाय उपयुक्त हो सकता है। क्योंकि हमारे देश में भोजन में आचार को खूब पसंद किया जाता है, इसलिए आजकल आम मिर्ची के अलावा भी विभिन्न प्रकार की सामग्री का अचार हमें मार्केट में अलग अलग पाउच में देखने को मिल जाता है।

तो यदि आपको भी लगता है इस व्यवसाय को करने की आपके पास क्षमता है तो आप आचार निर्माण कर सकते हैं। साथ ही आचार उत्पादन के बाद इसकी पैकेजिंग करने के लिए आपको पाउच पैकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी। तो एक स्वादिष्ट अचार बनाएं और उसको पाउच में पैक करें। यदि आप का अचार पसंद आ जाए तो आप जल्दी काफी कम समय में अचार निर्माण के इस बिजनेस में काफी बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

लेकिन आप ध्यान रखें इस बिजनेस को भी शुरू करने के लिए आपके पास शुरुआत में इन्वेस्टमेंट जरूरी है क्योंकि कागज की कार की सामग्री से लेकर उन्हें बनाने एवं उसके रखरखाव एवं पैकेजिंग तक का 200000 तक का यहां पर आपको खर्चा आ सकता है

Poultry Farming

Poultry Farming को हिंदी में मुर्गी पालन के नाम से भी जाना जाता है। और आप शायद इस बिजनेस के बारे में पहले से ही जानते होंगे। यदि आप एक कृषक हैं तो आप परिचित  होंगे कि मार्केट में पोल्ट्री फार्मिंग का यह बिजनेस हर सीजन में चलता है।

यदि आपके पास भी पर्याप्त जमीन है, और मुर्गी पालन के व्यवसाय को लेकर आप इच्छुक हैं। तो फिर आप Poultry Farming के इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास पर्याप्त भूमि होनी चाहिए और उचित इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए साथ ही मुर्गियों की केयर के लिए आपके पास आवश्यक इंतजाम एवं प्लानिंग होनी चाहिए। तभी आप इस बिजनेस को सक्सेसफुल बना पाएंगे।

यकीन मानिए एक बार Poultry Farming का बिजनेस चलता है और आपके कुछ कस्टमर्स बन जाते हैं तो आपको तेजी से काफी अच्छी कमाई करने से कोई भी नहीं रोक सकता। बशर्ते इस बिजनेस को करने के लिए उपयुक्त जगह के साथ-साथ मेहनत करने की योग्यता आपके पास होनी चाहिए।


उम्मीद है अब आपको कृषि से जुड़े businesses के बारे में काफ़ी कुछ जानने को मिला होगा, और आप Top 10+ Best Agriculture Business Ideas In Hindi के बारे में जान गये होंगे।

Hope की आपको Top 10+ Best Agriculture Business Ideas In Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here