Amazon क्या है? कैसे अकाउंट बनाए और शॉपिंग करे? (पूरी जानकारी)

3

दोस्तों पिछले लेख?में आपने जाना था कि फ्लिपकार्ट क्या है? और आज का हमारा यह लेख विश्व की सबसे बड़ी E-commerce वेबसाइट Amazon के विषय पर है। जिसमें आप जानेंगे कि Amazon क्या है? (What Is Amazon In Hindi) Founder & CEO कोन है? कब और किसने बनाया? कैसे काम करता है? अकाउंट कैसे बनाये? Shopping कैसे करे? पैसे कैसे कमाये? History of amazon & all about amazon in hindi?

Amazon क्या है? कैसे अकाउंट बनाए और शॉपिंग करे? (पूरी जानकारी)


दोस्तों आज इंटरनेट के विकास ने वह सभी चीजें संभव कर दी हैं। जिन्हें मनुष्य के लिए सोचना भी लगभग नामुमकिन सा था। अब देखिए ना आज इंटरनेट ने हमारी खरीदारी करने का तरीका ही बदल दिया है। आज हम किसी भी सामान को खरीदने से पहले Online उस प्रोडक्ट के बारे में Research करते हैं, उसके Price को compare करते हैं तथा यूज़र्स द्वारा दिये गए Reviews को check करने के बाद उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं।

दोस्तों यह सब चीजें उन यूजर्स को अट-पटी लग सकती हैं जिन्होंने अब तक ऑनलाइन शॉपिंग नहीं की है। परंतु यह सच है कि आज Online खरीदारी ने हमारे खरीदने के तरीके को पूरी तरह बदल कर रख दिया है।इसलिए आज का हमारा यह लेख उन पाठकों के लिए है जो इंटरनेट का इस्तेमाल तो करते हैं। Amazon क्या है? परंतु उन्होंने अब तक Online शॉपिंग नहीं की है। दोस्तों आज हम इस लेख में दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी Amazon के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। तो आइए बिना देरी किए शुरू करते हैं। और सबसे पहले हम जानते हैं कि Amazon क्या है? (What Is Amazon In Hindi)

Amazon क्या है? (What Is Amazon In Hindi)

Amazon एक ई-कॉमर्स कंपनी है एवं यह एक अमेरिकन मल्टीनैशनल Technology कंपनी है। जिसका Head Quartered (मुख्यालय) अमेरिका वाशिंगटन में है। amazon ई-कॉमर्स के अलावा आज Cloud कंप्यूटिंग, डिजिटल Streaming, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इत्यादि क्षेत्र में भी कार्य करती है।


दोस्तों यहां आपका जानना जरूरी है। कि आज Amazon कंपनी दुनिया की Top 4 टेक्नोलॉजी कंपनी में से एक है। आज Google, Apple तथा फेसबुक के अलावा Amazon का नाम Top 4 तकनीकी कंपनियों में शामिल है। दोस्तों यही वजह है कि यदि हम Revenue के नजरिए से देखें हैं तो Amazon दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है।

जिस प्रकार आप आज Flipkart से घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं। ठीक उसी तह Amazon से भी आप अपने पसंदीदा प्रोडक्ट एवं सर्विस को कहीं-भी कभी-भी आर्डर कर सकते हैं। दोस्तों आज न सिर्फ हमारे देश में बल्कि दुनिया के अनेक देशों में Amazon अपनी सेवाएं उपलब्ध कर रही है।

अमेजॉन पर आप मोबाइल लैपटॉप, Electronics, फैशन, Home, Kitchen, Health Sports, Toys Accessories इत्यादि कई कैटेगरी के प्रोडक्ट को इच्छा अनुसार कभी भी order कर सकते हैं अमेज़न भारत में amazon.in वेबसाइट से कारोबार कर रही है। और आज अमेज़न की लोकप्रियता इतनी है कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो। जो ऑनलाइन शॉपिंग करता हो। तथा Amazon साइट के बारे में ना जानता हो।


दोस्तों आज भारत में Amazon कंपनी भी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए काफी लोकप्रिय है। बेहतरीन Product क्वालिटी, Fast डिलीवरी तथा शानदार कस्टमर सर्विस की वजह से आज देश में करोड़ों लोग amazon.in से shopping करना पसंद करते हैं। तो अब आप जान गये होगे की Amazon क्या है?

तो दोस्तों यदि आपने अब तक amazon app पर शॉपिंग की शुरुआत नहीं की है तो आइए जानते हैं कि किस तरह Amazon पर आप अपना Free में अकाउंट क्रिएट कर शॉपिंग करना प्रारंभ कर सकते हैं।

Amazon पर अकाउंट कैसे बनाये?

1. सबसे पहले अमेजॉन अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने फोन में प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है।open Playstore


2. अब आपको सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है और वहां पर अमेजॉन लिख कर सर्च कर लेना है।search Amazon on Playstore

3. अब आपको अमेज़न एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है। जैसे ही अमेज़न एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाए उसके बाद इसे ओपन कर ले।install and open

4. अब आपको अपनी भाषा चुन लेनी है और उसके बाद Continue पर क्लिक करना है।select language


5. अब आपको New to Amazon? Create an account पर क्लिक करना होगा।create an account

6. अब आपको सबसे ऊपर बॉक्स में First Name तथा Last Name डाल देना है।enter all detail

7. इसके साथ ही मोबाइल नंबर वाले Box में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। आपको ध्यान रखना है की जिस number का प्रयोग आप करोगे उससे पहले अमेजन अकाउंट नहीं होना चाहिए।

8. अब आपको पासवर्ड में पासवर्ड डाल देना है और हमेशा 6 अंको से अधिक वाला पासवर्ड बनाएं।

9. अब आपको Verify मोबाइल नंबर पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपको OTP डाल कर वेरीफाई कर देना है।

इस प्रकार आप आसानी से अमेजन पर अकाउंट बना सकते हैं। इसके साथ ही आप इसी फोन नंबर तथा पासवर्ड के साथ अमेजॉन की वेबसाइट पर भी लॉगिन कर पाओगे।

Amazon पर शॉपिंग कैसे करें?

अमेजॉन पर शोपिंग करने के लिए हम आपको जो तरीका बताने वाले हैं उसी तरीके से आप Amazon Website या फिर Amazon Application के माध्यम से शोपिंग कर पाओगे।

1. सबसे पहले आपको Amazon की वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।install and open

2. अब आपको ध्यान रखना है की आप अपने फोन नंबर या फिर ईमेल एड्रेस की सहायता से उस ऐप में लॉगिन हो।now sign up

3. अब आपको सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है।click on search box

4. सर्च बॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपको उस प्रोडक्ट का नाम यहां पर सर्च करना होगा जिसको आप अमेज़न से शोपिंग करना चाहते हैं।search products

5. अब आपको सर्च करने के बाद वह प्रोडक्ट काफी बार दिखेगा क्योंकि वह प्रोडक्ट अलग अलग सेलर द्वारा लिस्ट किया गया है। अब आपको प्राइस के हिसाब से चुनकर किसी एक प्रोडक्ट पर क्लिक कर लेना है।choose product

6. अब आपको नीचे आना है तथा Buy Now पर क्लिक करना है।tap on buy now

7. अब आप जैसे ही Buy Now पर क्लिक करोगे उसके बाद आपको डिलीवरी एड्रेस भरने को बोलेगा। यहां पर आपको House No, Street, Landmark , PIN तथा City भरके Continue कर देना है।delivery address

8. जैसे ही आप Continue पर क्लिक करोगे उसके बाद आपको पेमेंट के पेज पर भेज दिया जायेगा। यहां पर आप COD सेलेक्ट कर सकते हैं। उसके बाद फिर से Continue पर क्लिक करें।cash on delivery

नोट: अगर कोई प्रोडक्ट COD नहीं है तो इस स्थिति में आप अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग या फिर UPI से पेमेंट करें।

9. अब आपको फिर से Place Order पर क्लिक करना है। अब आपका प्रोडक्ट आर्डर हो चुका है। अब आपको 2 से 3 दिन इंतजार करना है और आपका प्रोडक्ट आप तक पहुंच जाएगा।place your order

10. अगर आप प्रोडक्ट को ट्रैक करना चाहते हैं की कहां तक आपका प्रोडक्ट पहुंचा है? इस में आपको Profile Icon पर क्लिक करना है।go to profile

11. अब आपको Track and Manage Order पर क्लिक करना है।tap on your order

12. अब आपने जो भी प्रोडक्ट आर्डर किया है वह आपको यहां पर दिखाई दे जाएगा।here details

यह भी पढ़े: क्वोरा (Quora) क्या है? – What Is Quora In Hindi

Amazon के फ़ायदे? (Benefits Of Amazon In Hindi)

Best Price

Amazon पर आप पसंदीदा प्रोडक्ट्स को Reasonable Price में खरीद सकते हैं। साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट होने की वजह से Amazon पर दी जाने वाली प्रोडक्ट एवं Services की गुणवत्ता (Quality) आमतौर पर काफी अच्छी होती है ।

Amazon प्रोडक्ट के उचित दाम की वजह से करोड़ों यूजर्स भारत में online शॉपिंग करना पसंद करते हैं । इसके अलावा त्योहार या विशेष दिनों पर Amazon Sale में आपको शॉपिंग करने पर आकर्षक Discount/ ऑफर्स मिलते हैं।

Huge Collection

Largest ई-कॉमर्स साइट होने की वजह से आपको Amazon साइट पर विभिन्न brands के हजारों Items देखने को मिल जाते हैं। आज आपको छोटी-से छोटी चीज भी खरीदनी है तो आप amazon.in से शॉपिंग कर सकते हैं। तो यह भी मुख्य फायदा है इतनी बड़ी E- commerce साइट से शॉपिंग करने का।

Reliability

शॉपिंग करने के लिए विश्वास का होना बेहद आवश्यक है। इस मामले में Amazon अपने ग्राहकों के लिए भरोसेमंद है। जब भी आप किसी प्रोडक्ट को आर्डर करते हैं तो आपको वह प्रोडक्ट निश्चित Date के अनुसार आप तक डिलीवर कर दिए जाते हैं। इसके अलावा सामान की टूट-फूट होने पर Amazon की रिटर्न पॉलिसी के जरिए आप उस सामान को आसानी से वापस भी कर सकते हैं।

Reviews

क्योंकि Amazon पर हर दिन लाखों लोग शॉपिंग करते हैं और जब वह किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं। तो कई लोग उस प्रोडक्ट से जुड़े अपने अनुभव तथा क्वालिटी के बारे में बताते हैं। जिसका फायदा यह है कि जब आप किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो खरीदने से पूर्व आप Review चेक कर सकते कि यह प्रोडक्ट आपके लिए फायदेमंद है या नहीं।

तो दोस्तों इस प्रकार Amazon से शॉपिंग करने के फायदों की एक बड़ी लिस्ट है। जिस वजह से भारी संख्या। यूज़र्स अमेजॉन से शॉपिंग करते हैं। तो दोस्तों इस प्रकार आपने जाना कि Amazon से शॉपिंग करने के क्या फायदे हैं। आइए अब हम एक नजर में Amazon के इतिहास को देख लेते हैं।

Amazon का इतिहास? (History Of Amazon In Hindi)

अमेजॉन की शुरुआत वर्ष 1994 में Jeff Bezos द्वारा की गई थी। कंपनी की शुरुआत Cadabra नाम से की गई थी परंतु कुछ ही समय बाद कंपनी का नाम दुनिया की सबसे बड़ी नदी Amazon के नाम पर रख दिया गया। जिसमें Amazon का A Letter कंपनी को Alphabetical लिस्ट में show कर सकता था।

वर्ष 1995 में amazon.com पहली बार ऑनलाइन हो गई। दोस्तों यहाँ आपका जानना जरूरी है कि amazon कंपनी की शुरुआत एक छोटे से गैराज Bellevue वाशिंगटन से शुरूहुई थी।

दोस्तों यहां पर हमें Jeff Bezos की सोच को सलाम करना चाहिए। जिन्होंने काफी समय पहले भविष्य में की जाने वाली ऑनलाइन शॉपिंग को अंदाजा लगा दिया था। और यही कारण है कि आज Amazon को दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में जानते हैं।

दोस्तों Amazon कंपनी ने शुरुआत में केवल एक book Store से अपने व्यापार को प्रारंभ किया। और धीरे-धीरे दुनिया के अनेक देशों में उनकी Books डिलीवरी होने लगी। और जिसे देखते हुए jeff ने अपने कारोबार का विस्तार करना शुरू किया। और लोगों की जरूरत अनुसार आज हम amazon साइट पर सुई से लेकर बड़े प्रोडक्ट्स को Amazon पर देख पाते हैं।

Amazon Prime क्या है? 

दोस्तों वर्ष 2016 के july माह में Amazon ने भारत में Amazon Prime सेवा को लांच किया। यह सेवा पहले अमेरिका में उपलब्ध थी परंतु अब भारतीय यूज़र्स भी इसका फायदा उठा रहे हैं। वर्तमान समय में यह सेवा काफी लोकप्रिय है।

दोस्तों जो यूज़र्स आमतौर पर Amazon से शॉपिंग करना पसंद करते हैं। वे जानते होंगे कि Amazon प्राइम के अंतर्गत आप जिस भी प्रोडक्ट को खरीदते हैं,उस प्रोडक्ट के लिए आपको कोई डिलीवरी चार्ज/ Shipping चार्ज देना नहीं पड़ता।

मतलब Amazon प्राइम आपको फ्री डिलीवरी की सुविधा प्रदान करता है। परंतु अमेज़न प्राइम सर्विस फ्री नहीं है। इसके लिए आपको Paid सब्सक्रिप्शन लेना होगा। आप Prime मेंबरशिप को ₹129 के मासिक शुल्क से शुरू कर सकते हैं, या फिर सालाना ₹999 (Annual Price) देकर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

परंतु यह जानने से पूर्व आपको Clear कर दें कि आप सभी Products की Amazon से फ्री डिलीवरी नहीं पा सकते। अर्थात आप केवल उन्हीं प्रोडक्ट की फ्री डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं। जो Amazon प्राइम के अंतर्गत आते हो। यह पता करने के लिए की कौन-सा प्रोडक्ट Amazon प्राइम के अंतर्गत आता है। आप Amazon से शॉपिंग करते समय उस प्रोडक्ट पर Amazon प्राइम का एक छोटा सा logo देख देगा। तो अब आप जान गये होगे की amazon prime and Amazon क्या है?

तो दोस्तों आइए अब हम जान लेते हैं कि हम Amazon prime मेंबरशिप कैसे लें?

Amazon Prime Membership कैसे ले?

दोस्तों जब Amazon प्राइम की भारत में शुरुआत की थी। तो उस दौरान आपको 60 दिन का Free Trial मिल रहा था परंतु आज आप 30 दिन के फ्री ट्रायल के साथ Amazon प्राइम मेंबरशिप ले सकते हैं। दोस्तों इस Trial का मुख्य फायदा यह है कि यदि आपको

Amazon प्राइम कि यह सर्विस पसंद आती है। तो आप इसे आगे Continue कर सकते हैं। अगर आपको यह service नहीं पसंद आती है तो आप इस सब्सक्रिप्शन को Cancel कर सकते हैं। सबसे पहले आप Amazon वेबसाइट www.Amazon.in पर जाएं या फिर आप amazon app को भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

अब यहां पर अपने Amazon एकाउंट से login कर लीजिए। यदि आपका Amazon account नहीं बना है। तो आप Amazon Ac बनाने के लिए ऊपर बताए Simple स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।join Amazon prime

Amazon साइट पर आपको Amazon Prime का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Tap कीजिये। अब यहां पर आपके सामने दो option होंगे Start Your 30 Days Free Trial तथा दूसरा Join Prime At 999 year. तो यदि आप Free ट्रायल लेना चाहते हैं। तो Free Trial वाले Button पर क्लिक कीजिए।

select any plan

अब यहां पर नए पेज में सभी Terms & Conditions को पढ़ लीजिए। तथा नीचे अपनी बैंक अकाउंट इनफार्मेशन को Enter कर दीजिए। दोस्तों इतना करते ही आपका 30 दिन का Free ट्रायल शुरू हो जाएगा। तथा आप अमेजॉन प्राइम सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तों प्राइम मेंबरशिप को Manage करने के लिए आप Amazon के My Account में जाकर अपने प्राइम मेंबरशिप की Details चेक कर सकते हैं। साथ ही आप उस पेज में अपने Next payment की इनफार्मेशन लेने के साथ ही Amazon Prime मेंबरशिप को End भी कर सकते हैं।

तो इस प्रकार आप सरलतापूर्वक कुछ ही स्टेप्स में Amazon प्राइम मेंबरशिप ले सकते हैं। तथा जरूरत पड़ने पर कभी भी Membership को कैंसिल कर सकते हैं। अब हम जानते हैं कि अमेज़न प्राइम मेंबरशिप कैसे आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

Amazon Prime के फ़ायदे?

Free Shipping

दोस्तों प्राइम मेंबरशिप लेने का एक मुख्य फायदा यह है कि आमतौर पर जब आप शॉपिंग करते हैं। तो आपको किसी भी प्रोडक्ट पर ₹40, या ₹99 इत्यादि डिलीवरी चार्ज नहीं देना पड़ता है।

दोस्तों यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Amazon प्राइम मेंबरशिप के यदि आपको Product को जल्दी प्राप्त करना है, तो fast Delivery के लिए आपको अलग से Extra चार्ज देना पड़ता है। परंतु प्राइम मेंबरशिप में फ्री डिलीवरी के जरिए अपने प्रोडक्ट को तेजी से प्राप्त कर पाएंगे।

Free Delivery on Every Product

दोस्तों दूसरा एक स्पेशल फीचर यह है कि जैसा कि हम सभी जानते हैं Amazon पर आज लाखों रुपए का भी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। तथा ₹100 से कम के भी अनेक प्रोडक्ट उपलब्ध हैं तो मान लिया जाए यदि आप 50₹ से भी के प्रोडक्ट को Amazon से खरीदतें हैं तब भी आपको भारत के लगभग सभी शहरों में फ्री डिलीवरी मिलेगी।

Watch Amazing content

अमेज़न प्राइम न सिर्फ फ्री शॉपिंग तक ही सीमित नहीं है बल्कि अमेजॉन प्राइम में आपको letest movies, Tv Show इत्यादि Original कंटेंट देखने को मिलते हैं। जो आमतौर पर non-prime यूजर को नहीं मिलते हैं।

इसके अलावा Prime यूजर्स को लाखों Songs, Album तथा अनलिमिटेड Playlist प्राप्त होती हैं। अतः इस प्रकार आप अमेजॉन प्राइम को एक एंटरटेनमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Get Early access of lightning Deals

दोस्तों यदि आप एक प्राइम मेंबर हैं तो आपको Lightning डील्स को Access करने का सबसे पहले मौका मिलता है।

लाइटनिंग डील्स एक प्रमोशन होता है। जिसके अंतर्गत प्रोडक्ट को खरीदने पर सीमित समय के लिए Discount दिया जाता है। अतः सामान्य यूजर्स के मुकाबले 30 मिनट पूर्व ही Prime मेंबर्स प्रोडक्ट्स के discount को check कर purchase कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे अमेज़न प्राइम के विशेष फायदे।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको amazon और amazon prime से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की Amazon क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? शॉपिंग कैसे करे?

Amazon से जुड़े कुछ FAQs 

अमेजॉन की स्थापना कब हुई?

अमेजॉन की स्थापना 5 July 1994 को Washington United state में एक छोटे से गैराज से की गई थी। उसके बाद इंटरनेट पर पहली बार amazon को वर्ष 1995 में लांच किया गया था, कंपनी की शुरुआत एक बुक seller प्लेटफार्म के तौर पर हुई थी। लेकिन धीरे-धीरे विभिन्न देशों में अमेजॉन ने अलग-अलग प्रोडक्ट्स बेचने शुरू किए वर्तमान में यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है। बता दें भारत में अमेजॉन वेबसाइट की शुरुआत साल 2013 में हुई।

अमेजॉन का मालिक कौन है?

Amazon के मालिक का नाम जेफ बेज़ोस है, वर्तमान में वह दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं। वे एक अमेरिकी इंटरनेट उद्योगपति, होने के साथ-साथ एक निवेशक भी हैं. वर्तमान में उनकी नेटवर्क 200 billion-dollar से अधिक है एक रिसर्च के मुताबिक जेफ 1 दिन में $321 मिलियन कमाते हैं।

अमेजॉन की डिलीवरी कितने दिन में होती है?

अमेज़न पर यदि आप सेम डे डिलीवरी के तहत कोई सामान ऑर्डर करते हैं तो सुबह 11:00 बजे से लेकर रात के 10:00 बजे के बीच कभी भी आपके घर तक प्रोडक्ट डिलीवर किया जा सकता है।

सामान्यतः ऑर्डर प्लेस करने के दो दिनों के भीतर Amazon की डिलीवरी हो जाती है, लेकिन अगर आप किसी दूर गांव से हैं तो ऐसी स्थिति में 7 दिनों तक का भी समय लग सकता है।

अमेज़न कहां की कंपनी है?

Amazon ऑनलाइन बिजनेस करने वाली एक अमेरिकी IT और Cloud कंप्यूटिंग सेवा प्रदाता कंपनी है। जिसका मुख्यालय सिएटल वाशिंगटन में है वर्तमान में यह दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म और मार्केटप्लेस है जहां पर आपको छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी हर जरूरत का सामान आसानी से मिल जाता है.

भारत में अमेजॉन कब लांच हुआ था?

भारत में अमेजॉन की शुरुआत साल 2013 में amazon.in वेबसाइट के लॉन्च होने साथ शुरू हुई। अमेजॉन ने साल 2013 में देशवासियों को अपने E-commerce स्टोर की तरफ आकर्षित करने के लिए कई सारी कैटेगरी के प्रोडक्ट्स बेचना शुरू किया, मात्र एक ही दिन में amazon.in को 10, 000 से भी अधिक ऑर्डर्स मिले और यह सिलसिला चलता गया।

बेहतरीन कस्टमर सर्विस की वजह से महज कुछ ही सालों में Amazon भारत में shopping के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली साइट बन गई।

अमेजॉन पर कैसे बेचे?

अगर आप एक दुकानदार हैं या आपकी खुद की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जहां पर आप प्रोडक्ट्स बनाते हैं तो आप अपने उत्पादों को डायरेक्ट अमेजॉन पर Sell कर सकते हैं। अमेजॉन पर सैलर बनकर अपने सामान को बेचने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. सबसे पहले नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके Amazon seller अकाउंट बनाएं।
2. अब अपनी tax information जैसे GST number, PAN card के साथ अपने बैंक अकाउंट की जानकारी अपलोड करें।
3. फिर सैलर अकाउंट बनाने के बाद अपने प्रोडक्ट add करें और बेचना शुरू करें।
4. बता दें, amazon.in केटेगरी के हिसाब से बेचे गए हर प्रोडक्ट पर 6% से लेकर 45% तक का कमीशन खुद रख लेता है। हालांकि आपको प्रोडक्ट लिस्ट करने पर कोई पैसा अमेजॉन को नहीं देना पड़ता।

अमेजॉन के मालिक के पास कितना पैसा है?

2020 के अगस्त माह तक फोर्ब्स के अनुसार अमेजॉन के मालिक की नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर से अधिक थी। पिछले साल तक वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। लेकिन हाल ही में उन्हें पीछे छोड़कर एलॉन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं।

अमेजॉन का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

अगर आप अमेजॉन पर प्रोडक्ट डिलीवरी के संबंध में कोई सवाल जवाब या शिकायत करना चाहते हैं तो आप उनके कस्टमर केयर नंबर +91-1800-3000-9009 पर कॉल कर सकते हैं। 24× 7 किसी भी समय अमेज़न के कस्टमर एजेंट से बातचीत कर आप अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं.

अमेजॉन में नौकरी कैसे पाये?

Amazon अपने ग्राहकों को फास्ट और बेहतर डिलीवरी की सुविधा देने हेतु काम करता रहता है, आप भी Amazon पर बतौर डिलीवरी Boy बनकर अमेजॉन के प्रोडक्ट को घर तक डिलीवर कर Delivery boy के तौर पर काम कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अमेजॉन के लॉजिस्टिक पेज पर जाकर एक नया अकाउंट बनाना होगा।

या आप अपने नजदीकी अमेजॉन सेंटर पर जाकर भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप अपने नजदीक अमेजॉन सेंटर का पता गूगल पर आसानी से कर सकते हैं आपको अपने शहर का नाम और ऐमेज़ॉन सेंटर सर्च करना होगा। यह जरूरी नहीं कि काम यह काम फुल टाइम करें। आप दिन के 2 घंटे भी डिलीवरी करके यहां से कमाई कर सकते हैं। बस आपके पास लीगल डॉक्यूमेंट जैसे आधार, पैन कार्ड और आपका ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। एक बार आप के डाक्यूमेंट्स वेरीफाई हो जाते हैं तो आप Amazon पर काम कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Amazon flex से भी जुड़ सकते हैं, जो आपको अपने टाइम के मुताबिक प्रोडक्ट की डिलीवरी कर खुद का बॉस बनकर पैसे कमाने की सुविधा देता है। आपको इंटरनेट पर amazon फ्लेक्स पर अकाउंट बनाने से लेकर इसमें काम करने की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

तो आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी। और आपको Amazon से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की Amazon क्या है? (What Is Amazon In Hindi) Founder & CEO कोन है? कब और किसने बनाया? कैसे काम करता है? अकाउंट कैसे बनाये? Shopping कैसे करे? पैसे कैसे कमाये? History of amazon & all about amazon in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Amazon क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? शॉपिंग कैसे करे? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleकंप्यूटर या लैपटॉप में ब्लुटूथ कैसे कनेक्ट करे?
Next articleWhatsApp के About में क्या लिखें? (Latest Ideas)
Ankur Singh
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकुर सिंह है और में New Delhi से हूँ। मैंने B.Tech (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है। और में इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े लेख लिखता हूँ।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here