एनीमेशन क्या है और कैसे बनाये – What Is Animation In Hindi

2

एनीमेशन क्या है और कैसे बनाये – What Is Animation In Hindi? अगर आपको नहीं पता की एनीमेशन क्या होता है? और आप एनीमेशन के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की एनीमेशन क्या है? एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं? animation के फायदे और नुकसान क्या हैं? एनीमेशन कैसे बनाये? एनीमेशन में कैरियर क्या है? All About Animation In Hindi.

दोस्तो क्या आप जानना चाहते हैं की एनीमेशन क्या है या कैसे बनाये – What Is Animation In Hindi तो आज का यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि आज के इस लेख में मैं यहाँ सरल शब्दों में बताने जा रहा हूँ कि animation क्या होता है? तथा वर्तमान समय में हमारे लिए Animation को जानना किस तरह महत्वपूर्ण हो गया है।


दोस्तो इस डिजिटल दुनिया में आपने animation शब्द का नाम आपने कभी-न-कभी सुना होगा! Animation शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द Anima से की गयी है। आपने देखा होगा वर्तमान समय में छोटे बच्चे TV या Online Internet पर कार्टून वीडियो, नाटक, फ़िल्म आदि देखना पसंद करते हैं।

क्योंकि एनिमेशन द्वारा कार्टून बनाये जाते हैं तथा Animation दूसरों तक किसी जानकारी को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करती है। यदि इसे एक उदाहरण की सहायता से समझें तो हम किसी कहानी को किताब के माध्यम से पढ़ते हैं तथा दूसरी और किसी कहानी को वीडियो (Graphics) के माध्यम से समझते हैं तो संभव है कि हमें वीडियो फॉरमेट में देखी गई कहानी लंबे समय तक याद रहे।

अतः वर्तमान समय में एनिमेशन का उपयोग विभिन्न इंडस्ट्री, शिक्षण संस्थानों, विज्ञापन कंपनियों द्वारा किया जाता है, चलिए जानते हैं कि आखिर एनिमेशन क्या है?

एनीमेशन क्या है – What Is Animation In Hindi

सरल शब्दों में कहें तो जब हम किसी ऑब्जेक्ट को एक जगह से दूसरी जगह हिलाते (Move) है तो यह एनिमेशन कहलाता है। उदाहरण की सहायता से समझे तो जब यदि हम किसी वस्तु को एक जगह से दूसरी जगह (दाएं से बाएं) पर हिलाते हैं तो यह प्रक्रिया एनिमेशन कहलाती है। तथा उस हिलाई गई ऑब्जेक्ट को “एनीमेटेड ऑब्जेक्ट (Animated Object)” या “एनिमेटेड कैरेक्टर (Animated Charactor)” कहा जाता है।

किसी एनीमेशन ऑब्जेक्ट के लिए Designing, Object, Graphics, layout आदि अनेक टूल्स की सहायता से एक बेहतर animated object तैयार किया जाता है।

इसके साथ ही यदि आप एक छात्र हैं तथा एनीमेशन का कार्य करने में रुचि रखते हैं। तो आप अपनी इस इस कला को भविष्य में एक बड़े पेशे (profession) के रूप में ले सकते हैं। क्योंकि वर्तमान समय में फिल्म इंडस्ट्री, मीडिया एजेंसी तथा अनेक क्षेत्रों में इसकी माँग बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़े: QR Code क्या है और QR Code कैसे बनाये?

एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं – Types Of Animation In Hindi

एनिमेशन मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं!

  1. 2D Animation
  2. 3D Animation
  3. VFX Animation

2D Animation: 2D एनीमेशन का इस्तेमाल एनिमेशन के शुरुआती दौर में अधिक किया जाता था 2D एनीमेशन में किसी ऑब्जेक्ट के दो हिस्सों को दिखाया जाता है। उदाहरण के लिए किसी ऑब्जेक्ट के दाएं या बाएं इससे को दिखाना 2D एनीमेशन में किया जाता है।

3D Animation: 3D एनीमेशन का इस्तेमाल इस समय मोबाइल गेम्स, वीडियोस आदि में देख सकते हैं। 3D एनीमेशन में किसी ऑब्जेक्ट के तीन हिस्सों को दर्शाया जाता है

VFX Animation: वीएफएक्स अर्थात visual effect यह आधुनिक एनिमेशन का एक भाग है जिसे आमतौर पर आप हॉलीवुड तथा बॉलीवुड फिल्मों में देख सकते हैं।

यह भी पढ़े: IFSC कोड क्या है किसी भी Bank का IFSC Code कैसे निकाले?

एनीमेशन में कैरियर – Career In Animation in Hindi

अब सवाल आता है कि हम किस तरह एनीमेशन को कैरियर के रूप में ले सकते हैं?

यदि आप एनिमेशन को भविष्य में कैरियर के तौर पर लेना चाहते हैं तो आपको एनिमेशन स्किल सीखनी होंगी तथा एनीमेशन के विषय पर गहन अध्ययन करना होगा जिससे आप इससे किसी कंपनी में एक बेहतर नौकरी पाने के अलावा खुद का व्यापार भी खोल सकते हैं।।

वर्तमान समय में आप एनीमेशन की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के साथ ही आप किसी अच्छे इंस्टीट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं। एनीमेशन कोर्स करने के लिए हमें किसी ग्रेजुएशन की या सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होती.

हम चाहे तो 10वीं या 12वीं पास करने के बाद एनीमेशन कोर्स करना प्रारंभ कर सकते हैं। एक एनीमेशन मेकर को अच्छी अवलोकन योग्यता, रचनात्मक ड्राइंग तथा इसके स्केचिंग आदि अनेक स्किल्स का होना महत्वपूर्ण होता है।

यह भी पढ़े: साइबर क्राइम क्या है – What Is Cyber Crime In Hindi

एनीमेशन के क्या क्या फायदे हैं – Benefits Of Animation In Hindi

लोग बच्चों को नई नई चीजें सिखाने के लिए अनेक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं जिनमें एनिमेशन काफी मददगार साबित होती है। इसके अलावा किसी व्यापार में डिजिटल दुनिया में किसी ब्रांड की विशेषताओं को एनिमेशन के जरिए लोगों के सामने प्रस्तुत करना काफी फायदेमंद हो सकता है।चलिए जानते हैं हम किस तरह एनिमेशन एनिमेशन हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है?

एनिमेशन किसी चीज को सीखने में बेहद उपयोगी होती है क्योंकि एनीमेशन चीजों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने में मदद करती है जिससे हमारी योग्यता तथा कौशल दोनों का विकास होता है।

पारंपरिक शिक्षा के स्थान पर वर्तमान समय में एनिमेशन के जरिये चीजों को समझना न सिर्फ मजेदार बल्कि आसान बनाता है।

एनिमेशन से शिक्षा प्राप्त करने का बदल दिया है जिससे एक विद्यार्थी एनिमेशन की मदद से नई नई चीजों को सीखना अधिक पसंद करते हैं। एनीमेशन चीजों को जानने तथा समझने में मदद करता है जिससे दिमाग का विकास होता है।

एनिमेशन प्रैक्टिकल फॉर्म होता है जिससे किताबों में लेखन के बजाय किसी चीज को वास्तविक रूप में देखा जा सकता है जिससे चीजों को समझने में आसानी होती है।

स्टाइलिश एनिमेशन ध्यान आकर्षित करने में मदद करती है जिससे विद्यार्थी किसी टॉपिक को ध्यान मग्न होकर समझ सकता है।


यह भी पढ़े: Email Spoofing क्या है? Fake Email Send कैसे करे?

एनीमेशन के नुकसान – Disadvantage Of Animation In Hindi

ध्यान रहें किसी चीज के फायदे तथा नुकसान दोनों होते हैं। उसी तरह वास्तविक जिंदगी में एनिमेशन के भी कुछ
दुष्प्रभाव हैं जिनके बारे में यहाँ बताया जा रहा है।

एनिमेशन बनाने के लिए कुछ खास तरह के उपकरणों की आवश्यकता होती है,बेहतर हाई क्वालिटी एनीमेशन
बनाने के लिए खास प्रकार के सॉफ्टवेयर तथा एजुकेशन की आवश्यकता होती है जिस वजह से प्रत्येक यूजर के
लिए एनीमेशन तकनीक का इस्तेमाल करना संभव नही है।

ग्राफिक तथा टेक्स्ट की तुलना में गणित, विज्ञान जैसे विषयों में कैलकुलेशन तथा विभिन्न चीज़ों लिए एनिमेशन
के निर्माण में अधिक स्टोरेज तथा मेमोरी की आवश्यकता होती है।

हालांकि एनीमेशन वर्तमान समय में काफी उपयोगी है, परन्तु दूसरी तरफ हम एनीमेशन से वास्तविक जिंदगी का
ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकते।

यह भी पढ़े: एंड्राइड एप्प (Android App) कैसे बनाये?

एनीमेशन कैसे बनाये – How to Create Animation In Hindi

चलिये अब हम जानते हैं कि हम किस तरह अपने स्मार्टफोन से Animation बना सकते हैं?

#1: सबसे पहले आप tellagami app को इंस्टॉल कर लीजिए। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर tallagami app को सीधे डाउनलोड कर स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं

Download Tellagami

#2: app इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन कर लीजिए। अब create पर tap कीजिये।

#3: अब आपके सामने कई टूल्स दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी एनिमेशन को तैयार कर सकते हैं।

#4: सबसे पहले अभी Reset विकल्प है जिस पर क्लिक करने पर आपके द्वारा बनाया गया एनिमेशन रिसेट हो जाएगा।

#5: उसके बाद कैरक्टर पर tap करने पर आप उस करैक्टर को gender को पुरुष/महिला में बदल सकते हैं। इसके साथ ही आप कैरक्टर की आँखों, चेहरे के रंग,बाल तथा कपड़े आदि अनेक चीज़ों को मन मुताबिक सेट कर सकते हैं।

ध्यान रहें:- दोस्तो यह एक paid app है जिसमें कई tools का उपयोग करने के लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं।

#6: अब अगले ऑप्शन bottom की मदद से आप करैक्टर के mood को happy, sad, angry में बदल सकते हैं।

#7: उसके बाद अगले स्टेप में हम कैरक्टर के background को बदल सकते हैं। हम लाइव कैमरे से फ़ोटो क्लिक कर या गैलरी से भी किसी फ़ोटो को सेलेक्ट कर बैकग्राउंड में बदल सकते हैं। इसके साथ ही app में background बदलने के कई ऑप्शन हैं, जिनका इस्तेमाल सुविधानुसार कर सकते हैं।

#8: अब animation तैयार करने के बाद अंत मे शेयर button पर tap करें। और आप यहाँ एनीमेशन को preview करने के बाद save पर tap कर लीजिए।

तथा आपकी animation तैयार हो जाएगी। दोस्तों इस तरह आप आसानी से अपने स्मार्टफोन की सहायता से
एनिमेशन तैयार कर सकते हैं.

उम्मीद है अब आपको एनीमेशन के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गए होंगे की एनीमेशन क्या है? एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं? animation के फायदे और नुकसान क्या हैं? एनीमेशन कैसे बनाये? एनीमेशन में कैरियर क्या है? All About Animation In Hindi…

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here