अपने नाम का मतलब कैसे जाने? (सरल तरीक़ा)

0

दोस्तों आपको ये बात जानकर बहुत हैरानी होगी की दुनिया में अधिकतर लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने नाम का मतलब भी नहीं पता होता है, अगर आपको भी अपने नाम का मतलब नहीं पता तो आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं। वैसे आपके नाम का मतलब क्या है ये अहम सवाल नहीं है और ना ही लोग इसके बारे में पूछते हैं पर अपने नाम का मतलब जानना एक इंटरेस्टिंग चीज होती है। आजके इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की अपने नाम का मतलब कैसे जाने?

अपने नाम का मतलब कैसे जाने? (सरल तरीक़ा)


इसीलिए लोगों के अंदर अपने नाम का मतलब जानने की काफी इच्छा होती है और उनके मन में ये सवाल आता है कि मेरे नाम का मतलब क्या है? अगर आपको भी अपने नाम का मतलब जानने का मन हो रहा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अपने नाम का मतलब कैसे जाने? तो आज की यह पोस्ट बहुत इंटरेस्टिंग होने वाली है इसीलिए इसे पूरा जरूर पढ़ें।

मेरे नाम का मतलब क्या है?

दुनिया में अलग-अलग धर्म और जाति की वजह से नामों में काफी विभिन्नता देखने को मिलती है। जहां एक हिंदू बच्चे का नाम अशोक तो वही एक मुस्लिम बच्चे का नाम रहीम होता है। इसका मतलब है जितने लोग उतने नाम और फिर उन्हीं नामों का अलग-अलग मतलब।


मेरे नाम का मतलब क्या है? ये एक ऐसा सवाल है जो लोगों के मन में आता तो है लेकिन लोग इस पर उतना ध्यान नहीं देते हैं जितना की देना चाहिए। इसीलिए अगर आप किसी से पूछेंगे कि उनके नाम का मतलब क्या है तो अधिकतर लोगों को आप से यही जवाब सुनने को मिलेगा कि उन्हें उनके नाम का मतलब ही नहीं पता।

और ये बात बिल्कुल सच होती है क्योंकि लोगों को उनके नाम का मतलब सच में पता नहीं होता। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है की आप अपने नाम का मतलब नहीं जान सकते! आप अपने नाम का मतलब दो तरीके से जान सकते हैं !

  • Google मेरे नाम का मतलब पता करें!
  • Third party App मेरे नाम का मतलब पता करें!

गूगल से अपने नाम का मतलब कैसे जाने?

अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं की मेरे नाम का मतलब क्या है ? तो फिर गूगल आपको इस तरह के ही रिजल्ट दिखाएगा। और आप ऐसे ही किसी आर्टिकल में आ जाएंगे। तो अपने नाम का मतलब पता करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेफ्स को फॉलो करना होगा –


1. सबसे पहले आप अपने फोन में Google open कीजिए।

2. गूगल ओपन कर लेने के बाद आपको search bar में क्लिक करना है और उसमें अपना नाम लिखकर फिर उसका मतलब क्या है ? ये सर्च करना है। जैसे मान लो आप का नाम Rohan हैं तो आपको गूगल पर ” Rohan नाम का मतलब क्या है ” ये लिखकर सर्च करना है।

3. जैसे ही आप कुछ ऐसा लिखकर सर्च करेंगे वैसे ही आपके सामने आप के नाम का मतलब आ जाएगा।


4. आपके नाम का मतलब सही आया है या फिर नहीं इसकी पुष्टि करने के लिए आप दूसरे वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।

इस तरह से आप गूगल से बहुत ही आसानी से अपने नाम का मतलब जान सकते हैं।

Third Party App से अपने नाम का मतलब कैसे जाने?

अगर आपको गूगल में मिल रहे ” अपने नाम का मतलब” सही नहीं लग रहा है या फिर आप गूगल पर आपके नाम का मतलब ही नहीं मिल रहा है तो तभी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई नाम ऐसे होते हैं।


जिनका गूगल पर मतलब नहीं मिलता है ऐसे में आप इस तरह के एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से अपने नाम का मतलब पता कर सकते हैं इसी के साथ साथ आप जिसे चाहे उस नाम का मतलब पता कर सकते हैं। लेकिन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके नाम पता करने के लिए आपको नीचे बताए steps को फॉलो करना होगा –

1. थर्ड पार्टी एप्लीकेशन से अगर आप अपने नाम का मतलब जानना चाहते हैं तो आप तो सबसे पहले प्लेस्टोर पर जाना होगा।

2. प्लेस्टोर पर चले जाने के बाद आपको सर्च बार पर Indian baby name Hindi and English लिखकर सर्च करना होगा। जैसे ही आप ये लिखकर सर्च करेंगे वैसे ही आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाएंगे। तो आप को arrow वाले एप्लीकेशन को अपने फोन में install कर लेना है।

3. ऐसे में install यह बटन पर क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन पर इंस्टॉल कर लीजिए।

4. इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए आपको इसे ओपन कर लेना है। इस एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा। इस पेज में आप जैसा कि देख सकते हैं यहां पर आपको abcd देखने को मिलेगी तो आपका नाम जिस अक्षर से शुरू होता है आप उस क्लिक कर दीजिए ऐसा करने से उस नाम के जितने भी पॉपुलर नाम है उन सभी का मतलब आप को दिखाना शुरू हो जाएगा।

5. आप अगर चाहे तो आप App ओपन करने के बाद search में अपना नाम लिखकर भी सर्च कर सकते हैं। क्योंकि ऐसा करने से आपके नाम से जुड़ा जो मतलब होगा वो आपको यहां पर दिखाया दिया जाएगा।

इस तरीके से आप बड़े ही आसानी से अपने नाम का मतलब जान सकते हैं। वो भी बिना किसी परेशानी के।

Google Assistant से अपने नाम का मतलब कैसे जाने?

लोग गूगल असिस्टेंट से ना जाने कैसे कैसे सवाल पूछते हैं! और कभी-कभी लोग गूगल असिस्टेंट से ये भी पूछ लेते हैं कि मेरे नाम का मतलब क्या है ? अगर आप भी गूगल असिस्टेंट पर मेरे नाम का मतलब सर्च करेंगे तो गूगल असिस्टेंट के तरफ से आपको यही जवाब आएगा की मेरे नाम का मतलब अंग्रेजी में My name होता है।

आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट से इस बात की पुष्टि कर सकते हैं या फिर खुद अपने गूगल असिस्टेंट से ये सवाल पूछ सकते हैं।

लेकिन वहीं अगर आप गूगल असिस्टेंट से मेरे नाम का मतलब पूछने की जगह उससे अपना नाम बता कर उसका मतलब पूछते हैं तो गूगल असिस्टेंट आपको आपके सवाल का जवाब दे देगा। जैसे अगर आप गूगल असिस्टेंट से अपना नाम बोलकर फिर उसका मतलब पूछेंगे तो गूगल असिस्टेंट से आपको सही जवाब मिल जाएगा।

जैसे मान लीजिए आपका नाम सलोनी है और आप गूगल असिस्टेंट से पूछते है कि सलोनी नाम का मतलब क्या है? तो आपको आपके नाम का बिल्कुल सही जवाब मिल जाएगा, तो इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से गूगल असिस्टेंट की मदद से अपने नाम का मतलब जान सकते हैं वो भी बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल किए!

हिंदू अपने नाम का मतलब कैसे जाने? या किसी भी हिंदू नाम का मतलब कैसे जाने?

ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से मेरा नाम का मतलब जान सकते हैं लेकिन अगर आपको ऊपर बताई गई जानकारी को फॉलो करने में परेशानी आ रही है तो आप आपका नाम का मतलब आसानी से पता कर सकते हैं। अगर आप एक हिंदू हैं और आप अपने नाम का मतलब पता करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा –

1. हिंदू लोगों को अपने नाम का मतलब जानने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बल्कि उन्हें प्ले स्टोर पर जाकर Hindu baby names with meaning को डाउनलोड करना होगा। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधा इस App को डाउनलोड कर सकते हैं।

Download

2. इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप जैसे ही इसे ओपन करेंगे वैसे ही आप को कुछ इस तरह का पेज देखने को मिलेगा।

3. यहां आपको हिंदू बच्चे बच्चियों के नाम की पूरी लिस्ट मिल जाएगी तो आप अपने बच्चे के लिए उनमें से कोई नाम चुन सकते हैं। क्योंकि जैसा की आप देख सकते हैं यहां पर जो कैटेगरी हैं वो girls की है इसीलिए सारे नाम जो आप देख रहे हैं वो सभी नाम लड़कियों के हैं।‌

4. लेकिन वहीं अगर आप category को boys में set कर देते हैं तो उसके बाद आपको जो भी नाम दिखाए जाएंगे वह सभी लड़कों के होंगे तो यहां पर आप अपने बेबी बॉय के लिए जो भी नाम रखना चाहते हैं आप उसे रख सकते हैं।

5. अगर आप चाहते हैं की आपको लड़के और लड़की दोनों के नाम व उनके मतलब की जानकारी एक साथ पाना चाहते हैं तो आप को सिर्फ both पर क्लिक करना होगा। क्योंकि इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको लड़कों और लड़कियों दोनों के नाम व उनके मतलब की लिस्ट देखने को मिल जाएगी।

6. अगर आप किसी एक नाम के बारे में सर्च करना चाहते हैं तो आप search bar में वो नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं। नाम लिखकर सर्च करने पर नाम का मतलब आपको मिल जाएगा। जैसे मान लीजिए आपने palak लिखकर सर्च किया है तो आपको रिजल्ट में palak नाम और उसका मतलब देखने को मिल जाएगा।

इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से अपने नाम का मतलब जान सकते हैं। हिंदू लोगों के नाम का मतलब पता करना बहुत आसान होता है इस एप्लीकेशन से आप किसी भी व्यक्ति के नाम का मतलब आसानी से जान सकते हैं।

कुछ पॉपुलर नामों के मतलब लिस्ट !

वैसे तो हमने आपको ऊपर जो तरीका बताया है या फिर जिन एप्लीकेशन के बारे में बताया है उनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने नाम का मतलब जान सकते हैं।

लेकिन आपको सर्च करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो इसलिए आपके काम को और आसान बनाने के लिए हमने आपको नीचे कुछ पॉपुलर नामों का मतलब बता दिया है जिससे अब आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी –

  • नेहा – प्यार, स्नेह, वर्षा !
  • प्रिया – प्यारी, प्यार इत्यादि !
  • राहुल – बुद्ध के पुत्र, सभी प्रकार के कष्ट के विजेता, सक्षम, कुशल व्यक्ति !
  • पूजा – ईश्वर की वंदना, अर्चना, पूजन !
  • आयुष – लंबी जीवन जीने वाला व्यक्ति।
  • आदित्य – सूरज या सूरज के रूप में प्रज्वलित!

इस तरह के कई सारे नाम होते हैं जिसका मतलब आप ऊपर बताए गए Application का इस्तेमाल करके जान सकते हैं।

मेरे नाम की राशि क्या है?

आपने राशिफल के बारे में तो सुना ही होगा, लोगों को उनके नाम का मतलब तो फिर भी पता होता है लेकिन ज्यादातर लोगों को चाहे वो लड़का हो या लड़की उन्हें अपनी नाम की राशि पता ही नहीं होती है। व्यक्ति की राशि दो तरह से पता की जा सकती है पहला तो उसके जन्मतिथि और दूसरा उस व्यक्ति का नाम!

ऐसे में अगर आप अपने नाम से अपनी राशि पता करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई लिस्ट को देख कर पता कर सकते हैं कि आपकी राशि क्या है? नाम से व्यक्ति की राशि का पता उस व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से लगाया जाता है। जैसी अगर किसी व्यक्ति का नाम मोहन है तो उस व्यक्ति की राशि ” म ” अक्षर से पता की जाएगी क्योंकि इसी से उसका नाम शुरू हो रहा है।

  • मेष Aries – अ,च, चू, चे, ला, ली, लू, ले
  • मिथुन Gemini – के, के, को, घ, छ, ह, ड
  • वृषभ Taurus – ई, उ, ए, औ, द, दी, वो, श
  • कन्या Virgo – पो, प, पे, ष, ण,
  • सिंह Leo – म, मे, मी, टे, टा, टी
  • मकर Capricorn – जा, जी, खो, खू, ग, गी, भो
  • कुंभ Aquarius – गे, गो, सा, सू, से, सो, द
  • मीन Pisces – चा, ची, झ, दो, दू, दी,
  • तुला Libra- ता, ते, तू, रे, रो, रा,
  • कर्क Cancer -डा, ही, डो, ह, हे, हो,
  • वृश्चिक Scorpio- ने, नी, नू,लो, या, यी
  • धनु Sagittarius  – भी, भू, फा, धा, ये, यो, ढा !

तो इस लिस्ट से आप अपने नाम की राशि का पता लगा सकते हैं! जैसे मान लीजिए आपका नाम रानी है तो यहां जो ” रा ” अक्षर है वो तुला राशि में आ रहा है इसीलिए ये पता चलता है कि रानी नाम की लड़की की राशि तुला है ! इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से अपने नाम की राशि का पता लगा सकते हैं।  

मेरा नाम क्या है

गूगल से कई लोग ये सवाल पूछते हैं की मेरा नाम क्या है? इस तरह के सवाल ज्यादातर google assistant से पूछे जाते हैं‌। शायद ये सवाल सुन कर आपको लग रहा होगा की दुनिया में कौन ऐसा व्यक्ति है जिसे अपना नाम पता ना हो। क्योंकि बच्चों को बचपन में ही उनका नाम सिखा दिया जाता है।

लेकिन लोग गूगल से इस तरह के सवाल इसीलिए पूछते हैं क्योंकि उन्हें गूगल असिस्टेंट से टाइम पास करना पसंद होता है। और जब लोग गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं कि उनका नाम क्या है तब गूगल असिस्टेंट उन्हें उनका नाम बता देता है।

क्योंकि गूगल असिस्टेंट के पास व्यक्ति के नाम के साथ-साथ और भी कई तरह की जानकारी मौजूद होती है। जिसका इस्तेमाल करके वो बच्चों के सवालों का जवाब देते हैं। जैसे अगर आप अपने फोन में ok google बोल कर Google assistant शुरू कर देते हैं और उनसे पूछते हैं गूगल मेरा नाम क्या है‌? तो गूगल असिस्टेंट उन्हें उनका नाम बता देता है।

नाम और सरनेम क्या होता है?

किसी भी व्यक्ति के नाम में नाम और सरनेम दोनों होता है और इन दोनों चीजों को मिलाकर ही एक व्यक्ति का नाम पूरा होता है। यही कारण है कि सरनेम को भी नाम का ही हिस्सा माना जाता है। लेकिन लोगों के दिमाग में अक्सर ये सवाल आता ही है कि नाम क्या होता है और सरनेम क्या होता है ?

तो सबसे पहले बात करते हैं नाम की नाम एक ऐसा शब्द होता है जिससे किसी भी चीज की पहचान की जाती है! नाम के द्वारा किसी चीज के क्लास, जात, धर्म आदि का भी पता चलता हैं। जबकि जो सरनेम होता है वह व्यक्ति के नाम के पीछे लगने वाला एक शब्द होता है। जो आपकी जाति और गोत्र के बारे में बताता है।

जैसे राम, रमेश, रहीम, सुधीर ये सारे लड़कों के नाम है लेकिन जब इन नाम के पीछे राम पांडे, रमेश गुप्ता, रहीम खान, सुधीर जैसवाल लग जाता है तो ये जो दूसरा नाम होता है उसे ही surname कहते हैं। सरनेम के द्वारा एक व्यक्ति का गोत्र निर्धारित होता है और सरनेम से एक बार में ही पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति किस जाति का है!

क्या मेरा उपनाम मेरा पहला नाम है?

जी नहीं, आप का उपनाम आपका पहला नाम नहीं है क्योंकि आपका पहला नाम ही आपका असली नाम होता है। ये जो उपनाम होता है वो आपका last name होता है जो आपकी गोत्र व जात के बारे में बताता है। जबकि नाम एक व्यक्ति की आइडेंटिटी बताता है यही कारण है कि उपनाम नाम नहीं बल्कि लास्ट नेम होता हैं। 

नाम और उपनाम में क्या अंतर है?

वैसे तो नाम और उपनाम के बारे में हमने आपको ऊपर जो परिभाषा बताया है उससे ही आप नाम और उपनाम में अंतर स्पष्ट कर सकते हैं।

लेकिन इसके अलावा जो सबसे आसान चीज होती है जिससे आप नाम और अपना में अंतर स्पष्ट कर सकते हैं वो ये हैं कि किसी व्यक्ति का नाम उसके जन्म के समय ही रख दिया जाता है जबकि उसका जो नाम होता है वो बाद में फिर कभी भी रखा जा सकता है।

नाम सोचने में लोगों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है लेकिन उपनाम व्यक्ति को उनके माता-पिता खासकर पिता से मिल जाता है। वैसे तो जो नाम होता है उसे व्यक्ति के माता-पिता या फिर दूसरे लोग रखते हैं लेकिन जो उपनाम होता है व्यक्ति उसे व्यक्ति खुद रख सकता है या फिर वो मशहूर होकर ये नाम कमाता हैं।

नामों की उत्पत्ति कैसे हुई?

चाहे मनुष्य हो, कोई वस्तु हो या फिर कोई जगह, हर चीज का अपना एक नाम होता है और इस नाम के द्वारा उस चीज की पहचान की जाती हैं।

इसके अलावा लोग किसी चीज की identity न बुलाया जाए और  उसका नाम वे उस चीज की identity कर सके इसीलिए ही नाम की उत्पत्ति की गई है।

FAQ

मेरे नाम के अंत में क्या होता है?

आपके नाम के अंत में आपका सरनेम या फिर यूं कहें कि आप का लास्ट नेम जुड़ा होता है। लास्ट नेम व्यक्तिगत और गोत्र को प्रदर्शित करता है जबकि नाम व्यक्ति की पहचान करवाता है।

मीरा नाम का मतलब क्या होता है ?

मेरा एक बहुत ही पवित्र शब्द होता है इसका मतलब कृष्णा, महासागर, सीमा व कवियत्री का भक्त होता है।

इंसानों के नाम क्यों होते हैं?

इंसानों के नाम इसीलिए होते हैं ताकि लोगों की पहचान की जा सके एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से अलग है ये प्रदर्शित करने के लिए इंसानों का नाम रखा जाता है। इसी के साथ लोग एक दूसरे को आसानी से पुकार सके इसीलिए भी इंसानों के नाम होते हैं।

शुभ नाम के लड़के कैसे होते हैं?

शुभ नाम के लड़के थोड़े गुस्से वाले होते हैं, ये नाम लड़कों का नाम रखा जाता है‌। इस नाम वाले लड़कों में बुद्धि और प्रतिभा भी भर भर के देखने को मिलती है‌ तो अगर आप अपने लड़के के गुसैल मिजाज को संभाल सकते हैं तो आप भी अपने बेटे का नाम शुभ रख सकते हैं।

जिनका नाम ए से शुरू होता है वह कैसे होते हैं?

जिन लोगों का नाम ए से शुरू होता है वो बहुत धैर्य रखने वाले और मेहनती होते हैं। इसीलिए अगर आप अपने बच्चे का नाम ए से रखने का सोच रहे हैं तो ये आपके लिए एक अच्छी choice हो सकती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि मेरे नाम का मतलब क्या है? किस आर्टिकल में हमने आपको मेरे नाम का मतलब विस्तार पूर्वक बताया है साथ ही हमने आप को ये भी बताया है कि अपने नाम का मतलब कैसे जाने! इतना ही नहीं व्यक्ति के नाम से संबंधित जितनी भी जानकारी होती है वो सभी जानकारी भी हमने आपको इस लेख में देने का प्रयास किया है।

ऐसे में अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए क्योंकि लोग अपने नाम का मतलब तो जानना चाहते हैं लेकिन अधिकतर लोग कभी जानकर तो कभी अनजाने में अवॉइड कर देता है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी अगर आपको मेरे नाम का मतलब जानने में कोई परेशानी हो तो आप नीचे कमेंट करके अपना सवाल हमसे पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों का जवाब आपको देंगे। 

Previous articleगूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है (Google Mere Dost Ka Kya Naam Hai)
Next articleसर्वर क्या है और इसके प्रकार (Server Meaning in Hindi)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here