Apne Naam Ka Matlab Kaise Jane In Hindi


Apne Naam Ka Matlab Kaise Jane In Hindi! चाहे आपका नाम रमेश हो या सुरेश लेकिन क्या आप जानते हैं आपके नाम का आखिर मतलब क्या है? यदि नहीं तो आपको पंडित जी के पास जाने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि इंटरनेट आपकी सहायता करेगा। और आज की इस लेख में हम जानेंगे अपने नाम का मतलब कैसे जानें?

Apne Naam Ka Matlab Kaise Jane In Hindi

इंटरनेट पर अगर आप सर्च करें इस टॉपिक को तो कई सारे Apps सामने आ जाएंगे। अलगअलग वेबसाइट, एप्लीकेशन आपको अपने नाम का मतलब बताने का कार्य करेंगी।


लेकिन कहीं कई को अपने नाम का मतलब पता करने का असल में तरीका मालूम नहीं होता। इसलिए आपकी सहायता हेतु हमने यह लेख तैयार किया है।

जिसकी मदद से आप अपने या अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार किसी के भी नाम का मतलब आसानी से जान पाएंगे। तो चलिए आज के इस इंटरेस्टिंग लेख की शुरुआत करते हैं।

Apne Naam Ka Matlab Kaise Jane?

यदि आपके पास एक Android mobile है तो Google प्ले स्टोर में आपके नाम का मतलब पता करने के लिए कई सारी एप्लीकेशन उपलब्ध हैं। अगर आप प्ले स्टोर के सर्च बारे में typing या voice search की मदद से अपने नाम का मतलब सर्च करते हैं।

तो कई सारी ऐप्स screen पर दिखाई देती है तो आपको यहां जो App पसंद आता है उस पर क्लिक करके आप उसे इंस्टॉल कर के अपने नाम का Meaning चेक कर सकते है। चलिए एक App का एग्जांपल लेते हैं. अपने नाम का मतलब जानने के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्धअपने नाम का मीनिंग जानेंनामक ऐप का लिंक नीचे दिया गया है।


Download

  • ऊपर दिए गए लिंक से जैसे ही आप इस ऐप को प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं, तो अब आप इस ऐप को ओपन करें।
  • ऐप को ओपन करते ही कुछ Permission को Allow बटन पर Tap करके Allow कर दीजिए।
  • उसके बाद नीचे दिए Start के बटन पर Tap करें।
  • फिर एक नई स्क्रीन ओपन होगी तो ऑप्शन दिखाई देंगे। फिर से Start बटन पर Tap करें।
  • अब स्क्रीन पर आप जिस नाम का मतलब जानना चाहते हैं वह नाम यहां पर टाइप कीजिए।
  • यहां पर आपको अपने नाम के पहले Character से पहले कोई भी letter टाइप करना है, क्योंकि तभी ऐप आपके नाम की पूरा मतलब आपको स्क्रीन पर दिखाएगा।

Example के लिए आपका नाम राहुल है तो आपको यहां SRAHUL टाइप करना होगा. और उसके बाद Go बटन पर क्लिक करें। इतना करते ही आपके नाम का मतलब आपकी स्क्रीन पर फुल फॉर्म के तौर पर दिखाई देगा।


इस तरह से आप अपने नाम का मतलब बड़ी आसानी से इस एप्लीकेशन के जरिए निकाल सकते हैं। ऐप में आपको नीचे कुछ और भी ऑप्शन दिए गए हैं, जहां से आप Text के Size को कमज्यादा, कलर, फोंट इत्यादि चेंज कर सकते हैं। साथ ही आप स्टिकर भी Add कर सकते हैं।

अब अपने इस नाम को WhatsApp status या social media पर शेयर करने के लिए ऊपर आपको डाउनलोड आईकॉन दिखाई देगा। उस पर Tap करें।

अब यहां से आप किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म पर अपने नाम को शेयर कर सकते हैं।

अपने नाम का अर्थ कैसे जाने?

तो ये तो हो गई बात फुल फार्म की लेकिन अगर आप अपने नाम का अर्थ जानना चाहते हैं तो Google बाबा आपके नाम का मतलब बताने में आपकी सहायता करेंगे। चाहे आपका नाम मनोज , सूरज कुछ भी हो आप अपने नाम का अर्थ गूगल के जरिए वह भी 1 मिनट से कम समय में पता कर सकते हैं।।

इससे पहले हम यह तरीका जानें आपको बता दूं इसके लिए आपको किसी भी तरह की थर्ड पार्टी ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड नहीं करना होगा।

आइए जानते हैं कैसे आप अपने नाम का मतलब जान सकते हैं।

सबसे पहले अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र जैसे गूगल क्रोम ओपन करें। अब यहां पर सर्च बार में आपको अपने नाम का मतलब टाइप करना है मान लीजिए आपका नाम है मनोज!

तो सर्च बार में लिखे  मनोज नाम का मतलब और सर्च कर दें, इतना करते ही रिजल्ट में एक वेबसाइट आएगी जो आपको स्क्रीन पर आपके नाम का मतलब बता देगी।

इस तरीके से आप का नाम जो भी है आप पता कर सकते हैं। वैसे मेरा नाम महिपाल है जिसका मतलब एक राजा होता है आपका क्या नाम है और उसका मतलब क्या है कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें!

अपने नाम की राशि कैसे जाने?

अब हमने नाम का मतलब तो जान लिया लेकिन अगर आप अपने नाम की राशि पता करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए भी पंडित जी के पास जाने की जरूरत नहीं क्योंकि इंटरनेट एक क्लिक में आपके नाम की राशि बता देगा।

तो चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप कैसे आप एक क्लिक में अपने नाम की राशि पता कर सकते हैं।

  • उसके लिए फिर से आपको अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउजर जैसे गूगल क्रोम ओपन करना है।
  • अब एड्रेस बार में आपको अपने नाम की राशि लिखकर सर्च कर देना है।
  • जैसे:- आपका नाम है गौरव आपको टाइप करना है गौरव नाम की राशि
  • जैसे ही आप सर्च करते हैं आपको रिजल्ट में दिख जाएगा कि गौरव नाम की राशि कुंभ होती है।
  • इस तरह अब आपका नाम जो भी है ऊपर बताई गई प्रोसेस के हिसाब से आप अपने नाम की राशि आसानी से पता कर पाएंगे।

दोस्तों अब आपने इस लेख में अपने नाम का मतलब, अपने नाम की राशि यह दोनों जान लिया है। और शायद अब आपको कहीं भी इंटरनेट पर सर्च करने की जरूरत ना पड़े.

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको अपने नाम का मतलब जानने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की Apne Naam Ka Matlab Kaise Jane In Hindi?

Hope की आपको Apne Naam Ka Matlab Kaise Jane In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here