ATM Ka Pin Number Kaise Jane Ya Banaye


दोस्तों अगर आपने कोई new atm card लिया है या फिर कोई new debit card बनवाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में आपको atm pin बनाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिलने वाली है जैसे ATM Ka Pin Number Kaise Jane? या New Debit Card का Pin कैसे बनाये?

ATM Ka Pin Number Kaise Jane Ya Banaye

दोस्तों अगर आप अपने एटीएम कार्ड का पिन भूल चुके हैं और नहीं जानते किस तरह दोबारा आप अपने ATM PIN को हासिल कर सकते हैं। तो आज की इस पोस्ट में Atm का पिन नंबर कैसे जानें? या पिन नंबर कैसे बनाएं? तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।


ATM से पैसे निकालना हो या फिर कोई ऑनलाइन लेनदेन करना हो इस मामले में ATM पिन नंबर बेहद जरूरी होता है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि मेरा पिन नंबर क्या है? लेकिन कई लोग अपना पिन नंबर भूल जाते हैं।

तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं! क्योंकि अपना पिन नंबर दोबारा से जनरेट किया जा सकता है। अगर आपको सही तरीका मालूम हो की एटीएम पिन कैसे बनाएं? 

ATM Ka Pin Bhool Gaye To Kya Kare?

सभी एटीएम कार्ड धारकों के पास एक पिन नंबर होता है जो 4 डिजिट का होता है। यह सभी यूजर्स का अलग अलग होता है।

बैंक द्वारा यह पिन इसलिए दी जाती है,ताकि आपके द्वारा ऑनलाइन या ऑफलाइन लेनदेन सुरक्षित हो। लेकिन जब आप एटीएम पिन भूल जाते हैं तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है।


बता दें अगर आप एक SBI Bank के ग्राहक है तो एटीएम पिन आप अपने मोबाइल पर ही दोबारा जनरेट कर सकते हैं।

लेकिन किसी अन्य बैंक मैं आपका खाता है तो ऐसी स्थिति में आप को बैंक जाकर एक एप्लीकेशन फॉर्म भरनी पड़ती है। और आपको दोबारा से आपके एटीएम कार्ड के लिए पिन मिलता है।

SBI ATM Ka PIN Kaise Banaye SMS Se

Bank में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से आप अपने SBI एटीएम कार्ड के पिन नंबर को दोबारा से मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए Steps फॉलो करने होंगे।

अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं और यहां PIN टाइप करें और Space दबाकर अपने एटीएम कार्ड की अंतिम 4 digit टाइप करें और फिर स्पेस दबाकर अपना अकाउंट नंबर लिख दीजिए।

Example: PIN <Space> 7895 <Space> 1799379

  • और इस मैसेज को बैंक में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 567676 पर सेंड कर दीजिए।
  • मैसेज डिलीवर होते ही बैंक की तरफ से आपको रिप्लाई आएगा जिसमें आपको एक temporary नंबर मिलेगा। इसे आप OTP कोटि भी कह सकते हैं।
  • अब आप इस अस्थाई नंबर की मदद से अपने नजदीकी एटीएम में जाकर एक नया पिन जनरेट कर सकते हैं।
  • एटीएम मशीन में आपको अपना पिन नंबर चेंज करने के लिए पहले Banking के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • यहां आपको Pin Number Change करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिससे आप एक नया पिन जनरेट कर सकते हैं।
  • पहले की तरह ही एटीएम की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Call Karke SBI ATM PIN Generate Kaise Kare?

SBI ग्राहकों के लिए फोन नंबर भी जारी किया गया है। जिससे वह पिन नंबर भूलने की स्थिति में दोबारा से एक नया पिन जनरेट कर सकते हैं।

पिन भूलने की स्थिति में कस्टमर को Bank में registered mobile number से 18004253800 इस नंबर पर कॉल करना होगा।

कॉल कनेक्ट होने के बाद आपसे एटीएम नंबर पूछा जाएगा तो एटीएम नंबर टाइप करें जिसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसकी मदद से आप नजदीकी एटीएम पर जा कर एक नया एटीएम पिन जनरेट कर सकते हैं।

Kisi Bhi Bank Ke ATM Ka PIN Number Kaise Jane?

अगर आप HDFC Bank, Indian Bank या किसी भी अन्य बैंक के ATM कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। और अपने एटीएम कार्ड की पिन भूल जाते हैं तो भी चिंता की बात नहीं!


क्योंकि SBI की तरह बैंक भी आपको PIN को RESET करने या भूलने की स्थिति में दोबारा से issue करने के लिए अलग-अलग ऑप्शन देते हैं।

ATM Machine Se PIN Kaise Banaye?

अगर आप एटीएम मशीन में है और एटीएम पिन भूल चुके हैं तो एटीएम कार्ड के स्लॉट में अपना एटीएम कार्ड डालें! अब Menu में Forgot PIN या Generate ATM PIN option पर जाएं।

अब स्क्रीन पर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालने को कहा जाएगा। तो एंटर करें जिस पर एक OTP आएगा।

ओटीपी को स्क्रीन पर Enter करें। उसके बाद आपको Choose Another Pin ऑप्शन दिखाई देता है। जहां से आप एक नई पिन सेट करके अपने ATM card का पहले की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

Net Banking Se ATM Pin Reset Kaise Kare?

अगर आप बैंक की तरफ से दी जाने वाली नेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आप वहां से भी एटीएम पिन दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

  • इसके लिए अपने अकाउंट में लॉगिन करें। card के सेक्शन में जाएं।
  • instant pin generation ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • और यहां अपने एटीएम कार्ड की डिटेल जैसे Atm नंबर, एक्सपायरी डेट इत्यादि भरें!

अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को Enter करके के बाद नया पिन एंटर करने के लिए कहा जाएगा जिससे पहले की तरह ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mobile App Se ATM PIN Kaise Banaye?

आज लगभग सभी बैंक्स के मोबाइल ऐप Play Store पर हैं तो आप जिस भी Bank की सेवाएं लेते हैं। उसकी मदद से आप दोबारा से Atm पिन जनरेट कर सकते हैं।

तो अपने बैंक का ऑफिशियल मोबाइल ऐप डाउनलोड करें, नई पिन के लिए रिक्वेस्ट करें और अपने एटीएम कार्ड की डीटेल्स डालें और एक नया पिन प्राप्त कर लीजिए।

हालांकि कुछ बैंक्स के एप्लीकेशन को जैसे ही आप ओपन करते हैं तो आपसे एटीएम कार्ड की डिटेल, पिन नंबर इत्यादि डीटेल्स पूछा जाता है।

Bank Se New Atm PIN Kaise Le?

ऊपर बताए गए तरीके काम नहीं आते! तो अंत में आप अपने नजदीकी बैंक शाखा पर application लिखकर pin number भूलने की जानकारी देकर एक नई Pin के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

उसके बाद आपके घर पर या ऑफिस एड्रेस पर आपको एक नई Pin सेंड कर दी जाएगी। या फिर आप इस संबंध में नई पिन जनरेट करने के लिए बैंक के कस्टमर केयर से भी बातचीत कर सकते हैं।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद एटीएम कार्ड पिन नंबर कैसे पता करें? और कैसे बनाएं? या ATM Ka Pin Number Kaise Jane Ya Banaye? अब आप भली-भांति जान गए होंगे! 

उम्मीद है की ATM Ka Pin Number Kaise Jane Ya Banaye? इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here