फेसबुक से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 तरीके

12

Facebook se paise kaise banaye in hindi 2018 अगर आप एक Full Day फेसबुक यूजर (FB User) तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है. क्युकी आज में आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? फेसबुक से पैसे से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके।

यह तो आप सब जानते हे होंगे की Facebook आज के टाइम में दुनिया की No 1 Social Networking Site है. और अगर आप एक daily फेसबुक यूजर है, तो आप फेसबुक से घर बैठे आसानी से काफी पैसे कमा सकते हो. और आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की घर बैठे Online Internet की help से फेसबुक से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 तरीके।


अगर आप daily Whatsapp यूजर हो या फिर आप Android Lover हो तो WhatsApp से पैसे कैसे कमाए? और घर बैठे Android मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? उसके बारे में मैंने पहले से ही detail से बताया हुआ है. अगर आपने अभी तक उन articles को read नहीं किया है, तो आप पहले उन्हें पढ़ सकते हो.

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या – क्या होना चाहिए?

अगर आप फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? और फेसबुक से पैसे कमाने के लिए हमारे पास क्या – क्या होना चाहिए?

फेसबुक को use करने के लिए हमें कोई पैसा नहीं देना होता है, और ना ही फेसबुक हमें इसको इस्तेमाल करने का कोई पैसा देता है.  🙂  यह बिल्कुल फ्री service है, आप फ्री में फेसबुक को इस्तेमाल कर सकते हो. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की फेसबुक फ्री में काम करता है, उसको कोई income नहीं होती। 

फेसबुक दूसने लोगो से contact करने का और उनसे community बनाने का एक अच्छा जरिया है.

अगर आप फेसबुक से पैसे कामना चाहते हो तो आपके पास ज्यादा से ज्यादा Audiance होनी चाइये। मेरा मतलब है की फेसबुक पर आपसे जितने ज्यादा लोग connnected होंगे उतनी ही ज्यादा आपकी फेसबुक से कमाई होगी।

वैसे आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास यह सब होना चाइये।

  • Android Smartphone
  • Facebook Account.
  • Internet Connection.
  • Facebook Page.
  • Facebook Group.
  • Your smart mind & my Guide  😉

जैसा की ऊपर मैंने आपको बताया की आपके पास ज्यादा से ज्यादा Audiance होनी चाइये, इसका मतलब है की जितने ज्यादा आपके Facebook Friends, Page Likes और Group Members होंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी income होगी।

यह भी पढ़े: Blog से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो Facebook Watch और Facebook Instant Articles दो official method है फेसबुक से पैसे कमाने के लिए, लेकिन उनके बारे में मैं आपको next articles में बताऊंगा। आज हम इस पोस्ट में कुछ alternatve methods की बात करंगे।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 तरीके

यहाँ में आपको फेसबुक से पैसे कमाने के 5 तरीके बता रहा हु, आपको जो भी तरीका अपने लिए best लगे आप उसको use करके फेसबुक से काफी पैसे कमा सकते हो.

#1 Affiliate Marketing:

मुझे उम्मीद है की आपने Affiliate marketing का नाम जरूर सुना होगा। अगर आपने नहीं सुना तो Affiliate marketing क्या होती है? इसके बारे में मैंने पहले से ही Details से बताया हुआ है, आप पहले उस पोस्ट को पढ़ सकते हो.

एफिलिएट मार्केटिंग एक सबसे अच्छा बिकल्प है फेसबुक से पैसे कमाने का. अगर आपको Affiliate marketing की knowledge है तो आप घर बैठे फेसबुक से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो. 

Affiliate marketing में आपको अपना कोई भी Product फेसबुक पर बेचना होता है, जितने ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट आप किसी भी company के sell करोगे, उतना ज्यादा आपको उसका commession मिलेगा, और उतनी ज्यादा की आपकी income होगी।

Amazon, Flipkart जैसी बड़ी company के Affiliate Program Join करके आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हो. Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए? उसकी जानकारी यहा है.

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Affiliate marketing क्या है? Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए? और Affiliate marketing का use करके फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े: Top 5 URL Shortener Websites Online पैसे कमाने के लिए.

#2 Facebook Page Sell:

क्या आपको पता है की फेसबुक pages को sell और buy भी किया जाता है, अगर नहीं! तो में आपको बता दू की अगर आपके पास कोई अच्छे likes वाला फेसबुक page है तो आप उसको बेच सकते हो, और उसको बेच कर फेसबुक से पैसे कमा सकते हो.


लेकिन किसी भी facebook page को बेचने के लिए आपका वो page active होना चाइये और उसमे बहुत सारे likes होने चाइये। जितने ज्यादा आपके फेसबुक पेज के likes होंगे उतनी ही ज्यादा आपके उस page की कीमत होगी। फेसबुक पर 1 लाख likes वाले page की कीमत लगभग 20 हज़ार के आस – पास होती है. अगर आपका पेज active है तो.

यह भी पढ़े: Facebook Page Like के लिए सभी Friends को एक साथ Invite कैसे करे?

आप चाहो तो आप अपने facebook profile को page में convert कर सकते हो, ऐसा करने से आपके सारे facebook friends आपके facebook page में add हो जयिंगे। फेसबुक प्रोफाइल को पेज में कैसे बदले? उसके बारे में मैंने पहले से हे बताया हुआ है. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की फेसबुक page sell करके फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपने फेसबुक पेज बना लिया है, लिकेन उस पेज पर likes नहीं है, तो आप Auto Liker का इस्तेमाल करके अपने page likes increase कर सकते हो. फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाये? उसकी जानकारी यहाँ है.

यह भी पढ़े: Facebook Page को Verify कैसे करे?

#3 Facebook Group Sell:

जिस तरह आप फेसबुक पर अपना पेज बेच सकते हों, उसी तरहा आप अपने किसी भी active facebook group को भी फेसबुक पर sell कर सकते हो. लेकिन आपका वो group active होना चाइये। और आपके फेसबुक ग्रुप में बहुत सारे members होने चाइये।

आप अपने फेसबुक ग्रुप में Affiliate marketing का link share करके भी पैसे कमा सकते हो. अगर आपके एक active facebook group है तो आपके पास बहुत से तरीके है, उससे पैसे कमाने के. 

बहुत सारे फेसबुक groups में एक साथ पोस्ट share कैसे करे? उसकी जानकरी यहाँ है. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Group Sell करके फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े: फेसबुक पर Fake ID का पता कैसे लगाए?

#4 PPD Network:

PPD Network का नाम सुनकर आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा की PPD Network क्या है? और PPD Network से फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

PPD का मतलब है Pay Per Download. internet पर ऐसी बहुत सी PPD Websites आपको मिल जायंगी। जिनकी हेल्प से आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हो. बस आपको किसी Real & trusted साइट को choose करना है.

इन sites में आपको अपना Account create करके कोई भी file को upload करना है, और उसका download link अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पर share करना है. जितने ज्यादा लोग उस link पर क्लिक करके आपकी उस file को डाउनलोड करिंगे उतनी ही ज्यादा आपकी income होगी।

यह भी पढ़े: Game Download करना है? कैसे करे? गेम डाउनलोड करने का तरीका।

#5 Paid Ads:

अगर आपके पास कोई ऐसा फेसबुक page या group है, जिसपर लाखो likes और members है, तो आप Paid Ads से आसानी से काफी पैसे कमा सकते हो.

Paid Ads में Advertisers आपके खुद contact करते है, अपने किसी भी Product और Service को promote करने के लिए. बस आपको उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज या ग्रुप में share करके उसको promote करना होता, और इसके बदले में Advertisers आपको पैसे देते है.

आप Feverr जैसे Online Marketplace में जाकर भी Advertiser के साथ Contact कर सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की फेसबुक पर Paid Ads से पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों यह थे वो फेसबुक से पैसे कमाने के  5 तरीके, जिनकी मदद से आप फेसबुक से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो. मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा होगा और अब आपको पता चल गया होगा की अब 2018 & 2019 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



12 COMMENTS

  1. I don't even know the way I stopped up right here, but I believed this post was good.
    I do not know who you are but certainly you're going to a well-known blogger should you are not already.
    Cheers!

  2. sir log aaj ke time par sabse jyada time facebook par he west karte hai or aapne yah bahu he achcha idea diya hai ki time west karke bhi pese kamao thanks for the sharing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here