Fiverr क्या है? (What is Fiverr in Hindi)


यदि आप इंटरनेट से संबंधित किसी काम में माहिर हैं, परंतु आपको काम नहीं मिल रहा है तो Fiverr आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म कहा जा सकता है। इस पोस्ट में हम आपको Fiverr क्या है? Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाये? Fiverr से पैसे कैसे पैसे कमाए? तक की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Fiverr क्या है? (What is Fiverr in Hindi)

चाहे आपको लोगो डिजाइन करना आता हो या फिर आप शानदार वीडियो एडिटिंग कर सकती है। आप अपनी सेवाएं किसी व्यक्ति बिजनेस या कंपनी को देकर अपनी skills को मोनटाइज कर पैसे कमा सकते हैं।


Fiverr एक फ्रीलांसिंग साइट है, जहां पर आप बिना किसी बॉस के काम के लिए आर्डर पा सकते हैं। और आर्डर पूरा कर पैसे कमा सकते हैं लेकिन आज भी कई लोग इस साइट के बारे में कुछ खास नहीं जानते!

इसलिए यहां इस विषय पर एक डिटेल पोस्ट लिखी गई है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। आपको Fiverr से जुड़ी काफी helpfull जानकारियां इस आर्टिकल में हासिल होगी। तो चलिए देखते है की आख़िर Fiverr क्या है?

Fiverr क्या है? (What is Fiverr in Hindi)

Fiverr एक ऐसा ऑनलाइन मार्केट प्लेस हैं, जहां पर आप को हर तरह के सर्विसेस मिलती हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ये एक ऐसा ऑनलाइन बाजार हैं, जहां पर आप हर तरह की सेवा खरीदी और बेच सकते हैं। लेकिन Fiverr की सबसे खाश बात ये हैं कि यहां हर चीज 5 डॉलर में मिलता हैं। 

Fiverr में लोग अपने छोटे से छोटे काम को करवाने के लिए दूसरों को खोजते हैं। चाहे डाटा एंट्री का काम हो या फिर वीडियो एडिटिंग करवानी हो या फिर ग्राफिक डिज़ाइन करवाना हो, हर काम के लिए Fiverr पर लोग मौजूद हैं। Fiverr से अलगअलग तरह की सेवाएं खरीदी जा सकती हैं।

अगर आपके पास कोई स्किल्स है जैसे फ़ोटोशॉप, ग्राफिक डिज़ाइन, कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री, लोगो व पोस्टर मेकर जैसे स्किल्स हैं तो आप आसानी से अपने स्किल्स के जरिए Fiverr पर लोगों को अपनी सेवाएं बेच सकते हैं। आप अपने स्किल्स का छोटा सा demo देकर अपने ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

Fiverr एक ऐसी साइट है जहां आप फ्री में काम कर सकते है, अगर आप part time  काम करना चाहते है तो आप fiverr के जरिये freelancing कर सकते है। Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है, जो freelancing के लिए बहुत ही अच्छी है। अगर आप एक freelancer हैं, तो Fiverr आपके लिए एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हो सकता हैं। 

ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप अपने स्किल्स के बदौलत अच्छे खाशे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप Fiverr के जरिए महीने के 50 हजार रूपये से 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। जब आप Fiverr यूज करते हैं तो आप के सामने Fiverr gig का नाम आता हैं। Fiverr पर काम करने पर बहुत बार लोग कहते हैं कि fiverr पर gig बना लो लेकिन इसकी जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं है, तो चलिए जान लेते है कि आखिर Fiverr gig हैं क्या?

Fiverr GIG क्या है?

Fiverr में gig एक बायो के जैसा होता है जिसमें आपको डिस्क्रिप्टिव अंदाज़ में अपने स्किल्स के बारे में लोगों को बताना होगा मतलब हैं कि आप को fiverr पर अपना एक प्रोफेशनल अकाउंट क्रिएट करना होगा। इसमें आप को अपने बारे में अच्छे से लिखना हैं कि आप कौन कौन से काम कर सकते हैं? आप की क्वालिफिकेशन क्या हैं? साथ ही इस gig में आप को अपनी रीयल इमेज अपलोड करना हैं।


अगर आप अपने कस्टमर के काम को अच्छे से करते हैं, तो आप के कस्टमर आप को अच्छी रेटिंग देंगे। जिससे आप की प्रोफाइल को एक अच्छी रिव्यू मिलेगी और आप की प्रोफाइल अपग्रेड होती चली जाएगी।

Fiverr से पैसे कमाने के लिए क्या करना चाहिए?

fiverr में काम करके पैसे कमाने के लिए आप को सबसे पहले ये समझना होगा कि आप fiverr पर कौन स काम करना चाहते हैं। जो भी काम आप fiverr पर करना चाहते हैं उसकी पूरी जानकारी आप को होनी चाहिए मतलब कि वो काम अच्छे से आना चाहिए। आप fiverr पर लोगों के लिए कोई भी काम जैसे कंटेन्ट राइटिंग, वेबडिजाइन, फॉटोशॉप, एडिटिंग, ebook डिजाइन, ग्राफिक्स डिजाइन, logo डिजाइन के काम कर सकते हैं। 

अगर आप को एडिटिंग करना अच्छा लगता है तो आप फनी विडिओ, animated विडिओ, फिल्म विडिओ एडिटिंग कर सकते है। जैसा कि हमने आप को ऊपर बताया कि fiverr में काम करने पर शुरुआती दिनों में $5 तक मिलते है लेकिन एक बार अगर आप ने बहुत से कस्टमर बना लिए तब आप fiverr से बहुत सारे पैसे बना सकते हैं क्योंकि काम पर माहिर हो जाने के बाद आप अपने हिसाब से फीस रख सकते हैं।

Fiverr पर कोन कोन से काम करके आप पैसे कैसे कमा सकते हो?

जैसा कि हमने आप को ऊपर बताया कि आप जिस काम में भी माहिर हैं चाहे वो फ़ोटो एडिट करना हो या फिर वीडियो एडिट, आप Fiverr पर कोई भी काम कर सकते हैं। आप की जानकारी को बढ़ाने के लिए हमने आप नीचे एक लिस्ट बनाई हैं। इस लिस्ट में वो सभी काम हैं जिसे आप फ्री में Fiverr में करके पैसे कमा सकते हैं।

  • आप किसी भी तरह का वीडियो बना सकते हैं, आप चाहें तो आप वेबसाइट या एप्लिकेशन का review वीडियो दूसरों के लिए बना सकते हैं।
  • आप दूसरों के ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, कंपनी आदि के लिए लोगो डिज़ाइन करके भी पैसे कमा सकते हैं।
  • अगर आप फोटो एडिटिंग में अच्छे हैं, तो आप फोटोशोप से दूसरों के लिए फोटो एडिट करके पैसे कमा सकते हैं। 
  • आप अपने कस्टमर के वेबसाइट के लिंक को सोशल मीडिया में शेयर करके उनके ऑडियंस को बढ़ाने के बदले पैसे कमा सकते हैं।
  • आप एक कंटेंट राइटर के तौर पर किसी वेबसाइट के लिए आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं।
  • आप इबुक का कवर डिजाइन करके या फिर किसी भी कंटेंट को इबुक में बदलकर भी लोगों से इसके बदले पैसे चार्ज कर सकते हैं।
  • अगर आपको कोडिंग आती है तो आप अपने कस्टमर के लिए वेबसाइट और ऐप बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • आप दूसरों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते है और ये करने के बदले आप उनसे पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।
  • अगर आप के पास डिजिटल मार्केटिंग की स्किल है तो आप अपने कस्टमर के लिए वेबसाइट बना सकते हैं।
  • आज कल funny वीडियो को लोग बहुत पसंद करते हैं, आप किसी भी चीज का फन्नी वीडियो बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं।
  • एनिमेटेड वीडियो बनाने में लोगों को परेशानी होती हैं, आप दूसरों के लिए भी वीडियो बना सकते हैं। आप दूसरों के यूट्यूब चैनल के लिए एनिमेटेड वीडियो बनाकर उनसे पैसे कमा सकते हैं।
  • अगर आप ग्राफ़िक डिज़ाइन में माहिर हैं हैं, तो आप ग्राफिक डिजाइन करके भी अच्छे पैसे बना सकते हैं।
  • अगर आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं तो आप दूसरे के कंटेंट को advertise करके भी पैसे कमा सकते हैं। 
  • ये तो हो गए नॉर्मल काम आप Fiverr पर और भी बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे पोस्ट क्रिएशन, फोटोग्राफी आदि।

अगर ऊपर की सभी जानकारी पढ़ने के बाद आप fiverr पर अपबन अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप आगे पढ़ते रहिए क्योंकि अब हम आप को आगे बताने वाले है कि आप fiverr पर अपना अकाउंट किस तरह बना सकते हैं। 

Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाये?

Fiverr पर काम करने के लिए आप को सबसे पहले fiverr पर अकाउंट बनाना होगा। fiverr पर काम करने के लिए नीचे बताए तरीकों को फॉलो कीजिए;

1. सबसे पहले आप अपने फोन के ब्राउजर को ओपन कर लीजिए। अब आप को सर्च बार मे fiverr.com टाइप करना हैं। आप के सामने बहुत से रिजल्ट आ जाएंगे आप fiverr के अफिशल वेबसाइट पर जाइए। 

2. जैसे ही आप fiverr के अफिशल वेबसाइट पर जाएंगे आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमे आप को जॉइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. जॉइन के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आप के सामने जॉइन का एक नया पेज ओपन होगा। जिसमे जॉइन के आप को 3 ऑप्शन दिए जाएंगे। जिसे आप नीचे screenshot में देख सकते हैं।

पहला ऑप्शन – (Continue With Facebook) अगर आप fiverr में Facebook से Join करना चाहते है तो आप Continue With Facebook के option पर Click करना होगा। 

दूसरा ऑप्शन – (Continue With Google or Gmail) यदि आप Gmail id से fiverr पर Join करना चाहते है, तो आप Continue With Gmail के ऑप्शन पर Click कीजिए। gmail से fiverr पर जॉइन करना आप के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं।

तीसरा ऑप्शन – (continue with apple) अगर आप एक IOS यूज़र हैं तो आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करके अगले स्टेप्स कीजिए।

चौथा ऑप्शन – (Continue with Email) आप चाहे तो सीधे अपने Email id से Signup करके भी  fiverr में जॉइन हो सकते है, Email id से जॉइन करने के लिए आप को Box में अपना Email ID डालना है और Continue बटन पर Click करना है। 

4. जैसे ही आप Continue करेंगे उसके बाद आपके सामने जो page आएगा, उसमे आप को अपना Username और Password डालना हैं और उसके बाद Join बटन पर Click करना हैं। 

5. जैसे ही आप जॉइन के बटन पर क्लिक करेंगे वेसे ही आप का ईमेल कन्फर्म करने के लिए आप के पास एक कान्फर्मैशन ईमेल आएगा। आप अपनी email id चेक करते रहिए। अगर आप को कान्फर्मैशन मेल मिल गया है,

तो आप उसे ओपन कर लीजिए और उसमे जो लिंक भेजी गई हैं उस पर क्लिक कीजिए। लिंक पर क्लिक करते ही आप का अकाउंट ऐक्टिव हो जाएगा।

Fiverr पर अकाउंट सेटअप कैसे करे?

Fiverr पर Account एक्टिव हो जाने के बाद आप की Profile Fiverr के ऑफिशियल पेज के Right Side में show हो रही होगी।

आप को उसमें क्लिक करना हैं और फिर उससे Account Setting के ऑप्शन पर Click करना है। जैसे ही आप account settings के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे आप के सामने एक Box Open होगा जहां पर आप को अपनी Detail भरनी हैं।

  • Full Name के ऑप्शन पर आप को अपना Full Name लिखना हैं।
  • Email के ऑप्शन में आप को अपनी Email ID लिखनी हैं।
  • Online Status में आप अपना Gigs कितनी देर तक Online रखना चाहते है, Gigs के बारे में हम ऊपर बता चुके हैं। आप को उसे set करना है।
  • सारे इंफॉर्मेशन डालने के बाद आप Save Change के ऑप्शन को क्लिक कर दीजिए।
  • यह सभी Details को अच्छे से fill करने के बाद अब आपको Public Profile की Setting करनी होती है। 
  • Public Profile Setting को करने के लिए नीचे बताए steps को फॉलो कीजिए
  • Profile Photo के ऑप्शन में आपको आपकी Original Photo करना पड़ेगा।
  • Something About You के ऑप्शन में आप को अपने बारे में detail में अंग्रेज़ी में 150 से 300 Character लिखने हैं।
  • Can Communicate In के ऑप्शन में आप अपनी Language Select कर लीजिए।
  • Save Change पर Click करने पर आप के सारे changes save हो जायेंगे।

इन सभी steps को फॉलो करने के बाद आप Fiverr में अपनी Account Setting आसानी से कर सकते है। Fiverr में इस अकाउंट सेटिंग को ही Gig बोला जाता हैं।


Fiverr Alternative Websites

internet में केवल fiverr ही एक ऐसी वेबसाइट नहीं है, जहां आप फ्री में freelancing कर सकते है। fiverr के अलावा भी कुछ ऐसे साइट हैं जहां आप फ्री में freelancing कर सकते है। जिसके बारे में हम आप को नीचे बताने वाले हैं

  • Upwork
  • People Per Hour
  • Freelancer
  • Guru

लेकिन इन सभी वेबसाइट में लोगों के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर upwork हैं। Upwork ऐसे वेबसाइट में पहले नंबर पर आता हैं और दूसरे नंबर पर Fiverr पर आता है।

तो साथियों आज की हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Fiverr क्या है? fiverr में पैसे कैसे कमाए? A to Z जानकारी आपको मिल गई होगी कोई सवाल है नीचे कमेंट बॉक्स में भेजें, साथ ही जानकारी को शेयर भी करें।

Hope की आपको Fiverr क्या है? (What is Fiverr in Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here