Flipkart से पैसे कैसे कमाए – आसान तरीका

3

How to make or earn money from flipkart in hindi? अगर आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर से पैसे कमाना चाहते हो, या आप फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Flipkart Plus क्या है? Flipkart Affiliate Marketing कैसे करें? और Flipkart से पैसे कैसे कमाए – आसान तरीका। Flipkart se paise kaise kamaye full guide in hindi.

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं flipkart सबसे बड़ी भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। flipkart के बेहतरीन क्वालिटी प्रोडक्ट्स के कारण यह एक भरोसेमंद वेबसाइट है अतः जिस कारण हम में से अधिकतर लोग Flipkart से शॉपिंग करना पसंद करते हैं।


दोस्तों आपने कई बार youtube तथा गूगल सर्च इंजन पर ऑनलाइन वीडियो तथा वेबसाइट में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे देखा होगा जिसमें कुछ तरीके पूरी तरह कार्य नहीं करते।परन्तु दोस्तों यदि आप वाकई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए धैर्य तथा कठिन परिश्रम की आवश्यकता है।

Amazon से पैसे कैसे कमाए? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Flipkart से पैसे कैसे कमाए – आसान तरीका क्या है?

क्योंकि सच्चाई यही है यह है कि हम रातों-रात कई सारा पैसा नहीं कमा सकते। तथा अन्य कार्यों की तरह ही इसमें भी मेहनत की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए यदि आप वाकई चाहते हैं कि ऑनलाइन Flipkart से पैसे कैसे कमाए तो आज के इस लेख में Flipkart से पैसे कैसे कमाए से संबंधित जानकारी दी जा रही है। जिसमें यदि आप इस स्मार्टवर्क को करते हुए काफी अच्छा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: Paytm से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

Flipkart से पैसे कैसे कमाए – आसान तरीका

Flipkart Seller

दोस्तों अगर आप कोई Business man या दुकानदार हो तो आप flipkart पर अपना सामान sell करके पैसे कमा सकते हो. flipkart पर अपना सामान बेचने के लिए आपको Flipkart Seller बनना पड़ेगा।

दोस्तों Flipkart Seller बनने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है? जिनके बारे में नीचे
विस्तार से जिनके बारे में बताया गया है!

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • बिजनेस पैन कार्ड या अपना निजी पैन कार्ड
  • टैक्स नंबर (vat/cst/tin)
  • बिज़नेस डिटेल्स तथा कम्पनी का एड्रेस जैसे-बिजली बिल

दोस्तों यह बहुत ही जरूरी दस्तावेज हैं इनके बिना आप Flipkart Seller बिजनेस शुरू नहीं कर सकते। अब
हम जानते हैं कि Flipkart Seller Account कैसे बनाये?

Flipkart Seller

सबसे पहले Flipkart Seller की साइट पर जाये, और अपने email और password से sign in कर ले. फिर start button पर क्लिक करे.

यह भी पढ़े: घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए 5 तरीके

जैसे ही आप Star Button पर क्लिक करोगे आपके सामने एक Form Open होगा आपको Selling Account बनाने के लिए इस फॉर्म में अपनी Details Fill करना है।

  • Name – यहाँ पर अपना पूरा नाम डाले।
  • Email ID – अपनी Email Id डाले।
  • Password – अपना Password डाले।
  • Mobile Number – मोबाइल नंबर डालने के बाद Send Otp पर क्लिक करे और अपना मोबाइल नंबर Verify कर ले.

अब आपका Flipkart पर Seller Account बन चुका है अब अपना Flipkart Seller Account Confirm कर ले. अब आपको इसमे अपने Business, Store और Bank की Detail को Fill करना है अब आप Seller Account के Dashboard पर आये और यहां पर Listed सभी Pending फॉर्म को fill करे. 

Business Detail के फॉर्म में आपको अपना नाम, Tan, Cin और Gst नंबर Fill करना है और साथ ही उसकी Scan Copy को Pdf File में Upload करनी है।

सारी Details Fill करने के बाद Listing Menu में जाकर आप जो भी Product Sell करना चाहते हो या Show करना चाहते है उसे Add कर दे Add करने के बाद अब आपका Product सभी Customer देख सकते है और उसे Purchase कर सकिंग।

Flipkart Affiliate Marketing

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे affiliate Marketing एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस होता है। जिसमें हम किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिंक का पप्रचार करते हैं। वर्तमान समय में कई सारी कंपनियां हमें affiliate मार्केटिंग करने की सुविधाएं अपने कस्टमर को देती हैं जिससे न सिर्फ कंपनी का फायदा बल्कि ग्राहक को भी पैसा कमाने का अवसर प्राप्त होता है।

दोस्तों हम मुक्त में फ्लिपकार्ट में affiliate अकाउंट बनाकर flipkart में उपलब्ध प्रोडक्ट्स को सेल कर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। परंतु वर्तमान समय में नए यूज़र्स के रेजिस्ट्रेशन के लिए flipkart ने यह सुविधा उपलब्ध नहीं की है। क्योंकि फ्लिपकार्ट का कहना है कि हम flp (flipkart affiliate program) में सुधार कर अधिक बेहतर बनाने की ओर कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: Affiliate Marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

तथा यह सर्विस शुरू होते ही आप इसमें अपना अकाउंट फ्री में क्रिएट कर affiliate मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सीधे फ्लिपकार्ट Flipkart Affiliate Marketing पर पहुंच जाएंगे।


Flipkart Affiliate Marketing

Flipkart Affiliate Account Create करने के बाद आप Flipkart Affiliate Program से पैसे कमाना start कर सकते हो. 

Hope अब आपको पता चल गया होगा की Flipkart Seller & Flipkart Affiliate Program क्या है? और Flipkart से पैसे कैसे कमाए?

Flipkart Plus

दोस्तो आज बाज़ार में लगभग सभी क्षेत्रों में हम सभी को कड़ी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ता है फिर चाहे वह करी, पढ़ाई, खेल कुछ भी हो सकता है। है ना! दोस्तो उसी तरह flipkart ने भी अपनी प्रतियोगी कंपनी amazon को टक्कर देने के लिए फ्लिपकार्ट plus स्कीम लॉन्च की है।

फ्लिपकार्ट ने अपनी यह सेवा पिछले वर्ष 15 अगस्त 2018 में शुरू की थी। यह स्कीम न सिर्फ flipkart कंपनी के लिए बल्कि उनके ग्राहकों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Flipkart Plus क्या है? कैसे इस्तेमाल करें?

flipkart plus सेवा के तहत यदि कोई फ्लिपकार्ट plus यूज़र जब भी फ्लिपकार्ट से किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसे plus coins प्राप्त होते हैं। तथा एक यूज़र इन प्लस coins को make my trip, hotstar, zomato, cafe coffe day में redeem कर सकते हैं। हालांकि कंपनी का दावा है कि यह “first india program” है जिसे ग्राहक के आनंद के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह भी पढ़े: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 बेस्ट एप्प्स

परंतु वर्ष 2015 में भी flipkart ने “flipkart first” नामक सेवा शुरू की थी जिसका subscription फीस ₹500 प्रति वर्ष थी। परंतु किन्ही कारणों से यह सेवा अधिक समय तक टिक नहीं पायी।

flipkart plus सेवा का उपयोग आप flipkart वेबसाइट के साथ मोबाइल app में भी कर सकते हैं। तथा flipkart plus सेवा का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां plus यूज़र फास्ट डिलीवरी, डिस्काउंट तथा बड़े sales offers का एक्सेस प्राप्त करने के साथ ही ढेर सारे अन्य ऑफर्स का लाभ उठा सकते हैं।

अब सवाल आता है कि हम फ्लिपकार्ट plus कैसे join करें?

सबसे पहले आपको flipkart plus वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहाँ क्लिक कर सीधे flipkart plus साइट पर पहुँच जाएंगे।

अब यदि आप लॉगिन नहीं है तो log in कर लीजिए तथा join for free बटन show होने पर पर उसमें क्लिक
करना है।

बस इतना करने के पश्चात आपको 50 coins बैलेंस प्राप्त करने के लिए शॉपिंग करनी है तथा आप flipkart plus मेंबर बन जाएंगे।

flipkart plus का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने योग्य बातें तथा उपयोगी जानकारी:-

flipkart plus मेंबर को सभी प्रोडक्ट्स पर फ्री डिलीवरी के साथ-साथ फ़ास्ट डिलीवरी प्राप्त होती है। flipkart plus यूज़र सभी बड़ी सेल इवेंट को जल्दी उपयोग कर सकते हैं जिससे बड़ा डिस्काउंट डिस्काउंट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही flipkart plus यूज़र्स को अच्छा कस्टमर सपोर्ट भी प्राप्त होता है जिसके जरिए जल्दी ही वह
अपनी समस्याओं से संबंधित सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

तथा यहां आपका यह जानना जरूरी है कि प्रति 2500₹ की शॉपिंग मैं आपको 1 सिक्का प्राप्त होता है। इस तरह
2500₹ की शॉपिंग करने पर आपको 10 पॉइंट प्राप्त होंगे। तथा 12500 की शॉपिंग करने पर आपको 50 coins प्राप्त हो जाएंगे। लेकिन ध्यान रहे हैं आप एक ऑर्डर में अधिकतम 10 पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

दोस्तों अपने flipkart plus account में 50 coins होने के बाद आप 1000 रूपए का फ्री gift voucher radeem कर सकते हो.

flipkart plus सदस्यता एक्टिवेशन की तारीख से 1 साल के लिए मान्य रहेगी। तथा इस मेंबरशिप को अगले साल दोबारा शुरू करने के लिए आपके पास 50 coins होना जरूरी है। तभी आप ही सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं

amazon द्वारा शुरू की गई amazon प्राइम सुविधा तथा फ्लिपकार्ट plus सेवा में मुख्य फर्क यह है कि
flipkart हमें फ्री सुविधा देता है जहाँ हमें ऑफर्स का लाभ लेने के लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान करने
की आवश्यकता नहीं है। बल्कि दूसरी तरफ amazon में हमें 129 रुपये प्रति माह या ₹999 सालाना सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।

उम्मीद है आपको Flipkart Seller, Flipkart Affiliate Marketing, flipkart plus और Flipkart से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और अब जान चुके होंगे की Flipkart से पैसे कैसे कमाए? पैसे कमाने का तरीका क्या है.

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


4.7
03

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here