फ्री फायर का बाप कौन है? Free Fire Ka Baap Kaun Hai? जो यूजर फ्री फायर गेम खेलते हैं उन्हें पता है कि इसे खेलने में कितना मजा आता है और शायद वह यह मानते भी होंगे कि फ्री फायर ही एकमात्र ऐसी गेम है, जिसका कोई बाप नहीं है परंतु बता दे कि हर बाप का बाप होता है, उसी प्रकार फ्री फायर का भी बाप है।

फ्री फायर का बाप कौन है

अब “फ्री फायर का बाप कौन सी गेम है”, इसके बारे में अगर आपको जानना है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा क्योंकि इसी आर्टिकल में आप यह जानेंगे कि “फ्री फायर का बाप कौन सी गेम है” अथवा “फ्री फायर का बाप कौन है (Free Fire Ka Baap Kaun Hai)”



फ्री फायर का बाप कौन है?

फ्री फायर की क्वालिटी की तुलना में देखा जाए तो pubg ही वह गेम है जिसे फ्री फायर का बाप कहा जा सकता है, क्योंकि दुनिया भर में पब्जी गेम क्वालिटी के मामले में बहुत ही बढ़िया गेम मानी जाती है।

इसके अलावा पब्जी के नाम एक रिकॉर्ड यह भी है कि इसे दुनिया में सबसे अधिक खेली जाने वाली गेम भी माना जाता है। जब आप पब्जी गेम प्ले करते हैं तब आप उस में देखते हैं कि आपको फ्री फायर से बढ़िया क्वालिटी के ग्राफिक प्राप्त होते हैं, साथ ही पब्जी गेम की ओपनिंग भी बहुत ही शानदार तरीके से होती है, जो यूजर के इंटरेस्ट को और भी ज्यादा बढ़ा देती है।

हालांकि हम आपको यह भी बता दें कि दुनिया में सबसे अधिक डाउनलोड फ्री फायर गेम के ही हैं। इसलिए कौन किसका बाप है, यह तो आपके चुनाव पर ही डिपेंड करता है। अगर किसी यूजर को कार्टून ग्राफिक अधिक पसंद है, तो उसे फ्री फायर खेलने में काफी मजा आएगा और अगर किसी यूज़र को रियल ग्राफिक ज्यादा पसंद है तो उसे फ्री फायर गेम खेलने में ज्यादा मजा आएगा।

इसके साथ ही जो यूजर कम समय में गेम खेल कर के विनर बनना चाहते हैं, उनके लिए फ्री फायर गेम बहुत ही शानदार रहेगी, वही जो लोग लंबे समय तक गेम खेलना पसंद करते हैं, उनके लिए पब्जी गेम शानदार रहेगी।

इस प्रकार आप अपने आधार पर यह तय कर सकते हैं कि फ्री फायर का बाप पब्जी है या नहीं। हालांकि अगर डाउनलोड के आधार पर कहा जाए तो पब्जी का बाप फ्री फायर है और क्वालिटी के आधार पर फ्री फायर का बाप पब्जी है।

फ्री फायर का मालिक कौन है?

सिंगापुर में एक कंपनी है जिसका नाम गरीना है। यही गरीना कंपनी फ्री फायर का मालिकाना हक रखती है और इस कंपनी को ऑपरेट करने का सारा काम फॉरेस्ट ली नाम के व्यक्ति के द्वारा किया जाता है।

फ्री फायर किस देश का गेम है?

इस गेम का निर्माण सिंगापुर की एक कंपनी ने किया है, जिसका नाम गरीना है परंतु एक बात यह भी है कि गरीना कंपनी ने सिर्फ अकेले ही इस गेम को तैयार नहीं किया है, बल्कि इस गेम को गरीना कंपनी ने अपनी दो छोटी कंपनियों के साथ मिलकर के तैयार किया है।

दरअसल गरीना कंपनी के साथ वियतनाम की 111dots स्टूडियो कंपनी और नीदरलैंड की ओमेन स्टूडियो कंपनी जुड़ी हुई थी। इस प्रकार इन तीनों ही कंपनी ने मिलकर के साल 2017 में पब्जी के पैटर्न पर ही आधारित एक गेम को बनाने के बारे में सोचा।

और साथ ही उन्होंने इस बात का भी ख्याल रखा कि उनके द्वारा जो गेम तैयार की जाए, वह कम स्टोरेज और कम रैम वाले स्मार्टफोन में भी चल जाए, साथ ही उस गेम की स्टोरी लाइन भी शानदार हो और इस प्रकार काम करते-करते साल 2017 में 30 सितंबर के दिन फ्री फायर का बीटा वर्जन कंपनी के द्वारा लांच किया गया और फिर थोड़े समय के बाद ऑफिशियल गेम भी लांच कर दी गई।

फ्री फायर गेम के डेवलपर ने एक होशियारी यह भी की थी कि, उन्होंने एंड्रॉयड स्मार्टफोन धारकों के लिए और आईओएस स्मार्टफोन धारकों के लिए गेम लॉन्च की और यही वजह है कि देखते ही देखते फ्री फायर पूरी दुनिया में काफी तेजी से लोकप्रियता के मुकाम को हासिल करती गई।

वर्तमान के समय में दुनिया के अधिकतर देशों में इस गेम को खेला जा रहा है और तकरीबन 11 देशों में फ्री फायर गेम सबसे अधिक खेली जा रही है। बता दें कि गरीना कंपनी ने दो कंपनियों के साथ मिलकर के इस गेम को बनाया है परंतु गरीना काफी बड़ी कंपनी है। इसलिए फ्री फायर को गरेना फ्री फायर कहा जाता है। गरीना कंपनी के द्वारा कई अन्य गेम भी बनाई गई है।

फ्री फायर क्या है?

फ्री फायर ऐसी कैटेगरी की गेम है, जिस कैटेगरी को एक्शन कैटेगरी कहा जाता है। दरअसल फ्री फायर बैटल रॉयल मल्टीप्लेयर गेम है। मल्टीप्लेयर का मतलब होता है कि इस गेम के अंदर आपको कई अन्य साथी भी मिलते हैं।

इस प्रकार एक ही साथ कई लोग फ्री फायर गेम को खेल सकते हैं। फ्री फायर गेम के गेम प्ले के बारे में बात की जाए तो इसमें आपको एक आईलैंड पर उतार दिया जाता है, साथ ही आपके दोस्तों को भी उसी आईलैंड पर उतार दिया जाता है।

इसके बाद आपको हथियार प्राप्त होते हैं। उन हथियारों की सहायता से आपको अपने दुश्मनों को निशाना बना करके उन्हें मारना होता है। जैसे-जैसे आप लेवल पार करते जाते हैं, वैसे वैसे आपको एडवांस हथियार भी मिलते जाते रहते हैं।

इसमें आपको बातचीत करने का ऑप्शन भी मिलता है। यानी की गेम खेलने के दरमियान हीं आप अपने दोस्तों से बातचीत कर सकते हैं और उन्हें यह बता सकते हैं कि कहां पर अटैक करना है, कहां पर झुकना है, कहां पर कौन सा हथियार है, कहां पर साथ चलना है या फिर अब आगे क्या करना है।

फ्री फायर गेम को साल 2017 में 23 अगस्त के दिन आईओएस प्लेटफॉर्म और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए गरीना कंपनी ने लांच किया था। जब पब्जी लॉन्च हुई थी तो काफी कम समय में ही पब्जी ने अधिकतर देशों में अपनी पकड़ बना ली थी और वर्तमान के समय में भी फ्री फायर से अधिक पब्जी गेम को ही खेला जाता है।

हालांकि इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा हमारे भारत देश में पब्जी गेम को बैन कर दिया गया है परंतु फिर भी लोग वीपीएन का इस्तेमाल करके या फिर तरह-तरह के जुगाड़ करके पब्जी गेम को खेल रहे हैं।

परंतु जिन देशों में पब्जी गेम अभी चल रही है, वहां पर पब्जी गेम फ्री फायर की तुलना में सबसे अधिक खेली जाती है। फ्री फायर के लोकप्रिय होने के पीछे एक कारण यह भी है कि यह पब्जी से हल्की गेम है अर्थात पब्जी गेम की साइज 1GB से ऊपर है, वही फ्री फायर गेम की साइज 700 एमबी से लेकर के 800 एमबी के आसपास में है। इस प्रकार कम रैम में और कम स्टोरेज वाले स्मार्टफोन में भी यह चल जाती है।


फ्री फायर के वर्तमान में 450 मिलियन से भी अधिक एक्टिव यूजर हैं और वर्तमान के समय में 24 से भी अधिक देशों में इस गेम ने नंबर वन पोजिशन बना करके रखी है।

हम आपको यह भी बता दें कि दुनिया में सबसे अधिक डाउनलोड भले ही फ्री फायर को प्राप्त हो चुका हो परंतु यही एकमात्र ऐसी गेम नहीं है जिसे दुनिया में सबसे अधिक डाउनलोड प्राप्त हुआ है। फ्री फायर के पहले भी ऐसी बहुत सारी गेम लॉन्च हो चुकी है जिसने फ्री फायर के डाउनलोडिंग के आंकड़े को पार किया हुआ है।

फ्री फायर की शुरुआत कैसे हुई?

जब साल 2017 में एक्सबॉक्स और पीसी पर बैटल रॉयल गेम पब्जी लोगों के बीच पॉपुलर हुई तो फॉरेस्ट ली के माइंड में यह ख्याल आया कि क्यों ना एक ऐसी गेम बनाई जाए, जो स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए हो और वह उस गेम को खेल करके एंटरटेनमेंट के अलग ही लेवल पर जा सके। इस प्रकार उनके माइंड में फ्री फायर गेम को तैयार करने का विचार आया।

क्योंकि उस टाइम तक मोबाइल के लिए कोई बढ़िया गेम उपलब्ध नहीं थी। इसके बाद गरीना कंपनी ने ओमेंस स्टूडियो और 111dots स्टूडियो के साथ मिलकर के साल 2017 में फ्री फायर के डेवलपमेंट पर काम करना स्टार्ट किया और काम करते-करते थोड़े समय के बाद बीटा वर्जन और साल 2017 में 4 दिसंबर को इसे वर्ल्ड वाइड रिलीज किया गया।

फ्री फायर गेम लोगों को कितना अधिक पसंद है, इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वैश्विक तौर पर गूगल प्ले स्टोर पर इसके डाउनलोडिंग की संख्या 1 अरब से अधिक हो चुकी है, साथ ही इसके डेयली एक्टिव यूजर्स की संख्या 150 मिलियन से ज्यादा है और दुनिया भर में इसने तकरीबन 1.8 मिलियन डॉलर की कमाई की हुई है। गूगल प्ले स्टोर के द्वारा फ्री फायर गेम को “बेस्ट पॉपुलर वोट गेम” का अवार्ड मिला हुआ है और साल 2019 में इसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है।

फ्री फायर को इंस्टाल कैसे करें?

फ्री फायर गेम आपको गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध मिल जाएगी। फ्री फायर गेम डाउनलोड कैसे करते हैं, इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

1: आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में google play store को ओपन करना है, तत्पश्चात आपको ऊपर दिए गए search box पर क्लिक करके फ्री फायर लिखना है और सर्च कर देना है।

2: अब आपकी स्क्रीन पर फ्री फायर गेम दिखाई दे रही होगी, आपको नीचे की साइड में देखना है वहां पर आपको ग्रीन कलर के डब्बे में install की बटन दिखेगी, उस पर आपको क्लिक करना है।

3: अब आपको थोड़ी देर तक वेट करना है। थोड़ी देर के बाद फ्री फायर गेम आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो चुकी है।

अब आप गेम को ओपन करके गेम खेलना चालू कर सकते हैं।

फ्री फायर और पब्जी में क्या अंतर है?

फ्री फायर और पब्जी गेम के अंदर आपको एक आईलैंड पर उतार दिया जाता है और उसके बाद आप को जिंदा रहने के लिए सरवाइव करना होता है। इस प्रकार दोनों का ही गेम प्ले एक जैसा ही है परंतु इसके बावजूद भी इसमें कुछ ना कुछ अंतर अवश्य है। आइए फ्री फायर और पब्जी में डिफरेंस की जानकारी हासिल करते हैं।

1: हथियार

पब्जी गेम के अंदर आपको तरह तरह के घातक हथियार मिल जाते हैं, साथ ही लेवल पार करने पर आपको एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस हथियार भी प्राप्त होते हैं। पब्जी गेम में आपको टोटल 40 से भी अधिक हथियार प्राप्त होते हैं, जिनमें शाट गन, एसॉल्ट राइफल, स्नाइपर राइफल और सब मशीन गन शामिल है, वही फ्री फायर में आपको पब्जी की तुलना में कम हथियार प्राप्त होते हैं।

2: स्टोरेज

गूगल प्ले स्टोर पर वर्तमान में फ्री फायर की साइज 650mb के आसपास में है। ऐसे में कम साइज होने की वजह से कम रैम वाले और कम स्टोरेज वाले स्मार्टफोन में यह आसानी से अपनी जगह बना लेती है और बढ़िया परफॉर्मेंस देती है वही पब्जी की साइज 1GB के ऊपर है, इसके लिए उसे अधिक रैम और अधिक स्टोरेज वाले स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है।

3: परफॉर्मेंस

अगर आपके स्मार्टफोन में अच्छी खासी रैम है साथ ही बढ़िया स्टोरेज है, तो पब्जी गेम बहुत ही बढ़िया परफॉर्मेंस आपके स्मार्टफोन में देगी, वहीं अगर आपके स्मार्ट फोन की रैम कम है साथ ही स्टोरेज भी कम है तो गरीना फ्री फायर गेम आपके स्मार्टफोन में बढ़िया परफॉर्मेंस देगी, क्योंकि अधिक साइज की होने के कारण पब्जी गेम कम रैम वाले स्मार्टफोन में हैंग करने लगती है परंतु दूसरी साइड गरीना फ्री फायर अधिक और कम दोनों ही प्रकार के स्टोरेज वाले स्मार्टफोन में आसानी से चल जाती है।

4: ग्राफिक

ग्राफिक्स की बात की जाए तो फ्री फायर से काफी बढ़िया क्वालिटी का ग्राफिक आपको पब्जी गेम के अंदर प्राप्त होता है और शायद यही वजह है कि पब्जी गेम का साइज फ्री फायर से अधिक है। वहीं गरीना में आपको पब्जी की तुलना में ग्राफिक की क्वालिटी थोड़ी सी कम लग सकती है परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गरीना फ्री फायर गेम खेलने में मजा नहीं आएगा। दरअसल पब्जी गेम में हाई क्वालिटी का ग्राफिक है, वही गरेना फ्री फायर में कार्टून ग्राफिक है।

5: बैटल रॉयल मोड़

फ्री फायर एक जल्दी से खत्म होने वाली गेम है क्योंकि आप अपनी 50 लोगों की टीम के साथ भी अगर फ्री फायर गेम खेलते हैं तो आसानी से आप गेम को 10 मिनट में खत्म कर सकते हैं परंतु पब्जी गेम में आपको जब तक चिकन डिनर नहीं हो जाता तब तक गेम खेलना रहता है जिसमें अधिक समय लगता है।

FAQs

गरेना फ्री फायर गेम किस देश में विकसित किया गया है?

सिंगापुर

फ्री फायर का बाप पब्जी है क्या?

जी हां

फ्री फायर 1 दिन में कितना पैसा कमा लेता है?

70 मिलियन से अधिक

पूरी दुनिया में सबसे अच्छा गेम कौन सा है?

PUBG

फ्री फायर बंद हो चुका है क्या?

इंडिया में बैन है अन्य देशों में चालू है।

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको “फ्री फायर का बाप कौन सी गेम है” अथवा “फ्री फायर का बाप कौन है (Free Fire Ka Baap Kaun Hai)” के बारे में जानकारी दी है 

Hope आपको फ्री फायर का बाप कौन है? Free Fire Ka Baap Kaun Hai? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख  आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here