PUBG Ka Baap Kaun Hai? (PUBG का बाप कौन है?)


इंटरनेट और गूगल प्ले स्टोर पर खेलने के लिए बहुत सारे गेम उपलब्ध है, जिनमें से कुछ गेम्स औसत मात्रा में खेले जाते हैं और कुछ गेम खेलने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। पब्जी गेम का नाम भी अधिक खेली जाने वाली गेम की लिस्ट में आता है। वर्तमान मे PUBG गेम का बहुत क्रेज है इसलिए इन्टरनेट पर अधिकतर लोग यह प्रश्न खोजते है कि PUBG Ka Baap Kaun Hai? (PUBG का बाप कौन है?)

PUBG Ka Baap Kaun Hai? (PUBG का बाप कौन है?)

जो लोग यह जानना चाहते है कि पब्जी का बाप कौन है?  उन्हें हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए। फिलहाल तो गवर्नमेंट के द्वारा पब्जी को इंडिया में बैन किया जा चुका है परंतु फिर भी लोग वीपीएन का इस्तेमाल करके पब्जी गेम खेल रहे हैं। आइए आगे जानते हैं PUBG Ka Baap Kaun Hai? (PUBG का बाप कौन है?)


PUBG Ka Baap Kaun Hai?

अगर एक शब्द में यह बताया जाए कि पब्जी का बाप कौन है तो पब्जी का बाप फ्री फायर गेम है। अगर हम यह कहे कि फ्री फायर पब्जी गेम का अल्टरनेटिव है तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी। फ्री फायर भी एक बहुत ही शानदार एक्शन के ऊपर आधारित मनोरंजक गेम है। इसमें भी आपको एक आईलैंड पर उतार दिया जाता है और आप को हथियार प्राप्त हो जाते हैं और आपको उन्हीं हथियारों की सहायता से अपने सभी दुश्मनों का खात्मा करना पड़ता है और आखिरी तक जिंदा बचे रहना पड़ता।

फ्री फायर गेम की लोकप्रियता के बारे में बात करें तो इंडिया में तो हमारे लोग इसे पसंद करते ही हैं। इसके अलावा दुनिया भर के अधिकतर यंगस्टर लोग फ्री फायर गेम खेलना पसंद करते हैं। दुनिया में पब्जी गेम को खेलने वाले लोगों की संख्या भी काफी अधिक है और फ्री फायर गेम को खेलने वाले लोगों की संख्या भी काफी अधिक है। इन दोनों में ही आपको एक ही काम करना होता है और वह काम है अपने दुश्मनों का हथियारों के जरिए खात्मा करना।


इन दोनों ही गेम को आप मल्टीप्लेयर मोड में खेल सकते हैं यानी कि आप अपने दोस्तों के साथ टीम बनाकर के गेम खेल सकते हैं। अगर आप गेम को जीतने में सफल होते हैं तो आपको रिवार्ड भी मिलता है और सबसे आखरी में गेम के अंदर जो प्लेयर बचा हुआ रह जाता है, उसे ही विनर घोषित किया जाता है।

पब्जी का बाप फ्री फायर इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि फ्री फायर ही वर्तमान के समय में ऐसी गेम है जो पब्जी को बहुत ही खतरनाक टक्कर दे रही है। फ्री फायर गेम के अंदर पैराशूट की सहायता से खिलाड़ी जमीन पर आते हैं और फिर दुश्मनों का खात्मा करने के लिए हथियारों को ढूंढने में जुट जाते हैं और जैसे-जैसे उन्हें हथियार प्राप्त होते हैं वैसे वैसे ही वह दुश्मनों का खात्मा करना चालू कर देते हैं।

अगर पब्जी और फ्री फायर की साइज के बारे में बात की जाए तो फ्री फायर की साइज पब्जी से कम है। पब्जी गेम की साइज 1GB के ऊपर है, वही फ्री फायर गेम की साइज 600 एमबी के आस पास में है। इसलिए अधिकतर स्मार्ट फोन में फ्री फायर आसानी से चल भी जाता है।


पब्जी का बाप फ्री फायर क्यों है?

हमने आपको ऊपर ही बताया कि पब्जी को खेलने का तरीका और फ्री फायर को खेलने का तरीका काफी हद तक आपस में मिलता-जुलता ही है परंतु फिर भी फ्री फायर के अंदर कुछ ऐसी विशेषताएं हैं, जिसकी वजह से फ्री फायर को पब्जी का बाप कहा जाता है। नीचे आपको फ्री फायर के कुछ स्पेशल फीचर्स के बारे में हम डिटेल्स दे रहे हैं।

1. जिन लोगों के स्मार्टफोन में रैम की साइज 1GB है वह भी आसानी से फ्री फायर को अपने स्मार्टफोन में प्ले कर सकते हैं। इसके पीछे वजह है फ्री फायर की साइज। इसकी साइज सिर्फ 600 एमबी की है, वही बात करें अगर पब्जी के साइज की तो उसकी साइज 1.5gb के आसपास में है।

2. दुनिया भर में पब्जी गेम को डाउनलोड करने वाले लोगों की संख्या 10 मिलियन के आसपास ही पहुंची है परंतु फ्री फायर इसमें बाजी मार गया है। तकरीबन 500 मिलियन लोगों के द्वारा दुनिया भर में फ्री फायर गेम को डाउनलोड किया गया है जो कि पब्जी गेम से डाउनलोडिंग के मामले में 400 मिलियन आगे है।


3. जब आप फ्री फायर गेम खेलते हैं तो उसके अंदर आपको MGL 140, M249, CG15, P90, MP40, UMP, MP5 और VSS जैसे कई खतरनाक हथियार मिल जाते हैं और पब्जी गेम जब आप खेलते हैं तो उसमें आपको AKM, MK47, G36C जैसे हथियार मिलते हैं। इस प्रकार पब्जी गेम से अधिक हथियार आपको फ्री फायर गेम खेलने के दरमियान मिलते हैं।

4. फ्री फायर गेम के अंदर आपको बहुत सारे कैरेक्टर प्राप्त होते हैं, साथ ही फ्री फायर में लगातार नए कैरेक्टर को शामिल किया जा रहा है। इसके अंदर आपको Adam और Evo, इस प्रकार के दो कैरेक्टर मिलते हैं, जिसका फ्री में आप यूज कर सकते हैं और अगर आपको दूसरे करैक्टर का इस्तेमाल करना है, तो आपको डायमंड खर्च करके उसे खरीदना पड़ेगा। दूसरी साइड पब्जी की बात करें तो वहां पर करैक्टर की संख्या काफी कम ही है।

5. फ्री फायर गेम जब आप खेलते हैं, तो उसका ग्राफिक आपको कार्टून के जैसा दिखाई देता है। इसलिए यह खासतौर पर चिल्ड्रन को अपनी तरफ अट्रैक्ट करने में कामयाब होता है और बात करें अगर पब्जी की, तो पब्जी का ग्राफिक्स रियलिस्टिक ग्राफिक होता है जिसकी वजह से बच्चों को यह कम ही अच्छा लगता है।


6. फ्री फायर गेम के अंदर तकरीबन 50 प्लेयर को जिंदा रहने के लिए एक आईलैंड पर छोड़ दिया जाता है और इसमें सिर्फ 10 मिनट के अंदर ही खिलाड़ी चाहे तो विनर बन सकता है। दूसरी साइड पब्जी गेम को जितने में खिलाड़ियों को 30 मिनट का समय लगता है।

7. फ्री फायर गेम के अंदर आपको बहुत सारे छोटे छोटे नक्शा मिलते हैं जिसकी वजह से गेम जल्दी खत्म हो जाती है और पब्जी में नक्शा बड़ा होता है, जिससे टाइम भी अधिक लगता है।

8. फ्री फायर गेम के अंदर जब आपका कोई दुश्मन सामने आता है, तब आपको दुश्मन को टारगेट करने पर एक लाल रंग का निशान दिखाई देता है जिसकी वजह से आसानी से आप अपने दुश्मन को हिट कर सकते हैं परंतु पब्जी में ऐसा कोई भी फीचर नहीं है।

9. कुछ ही देशों में खेले जाने के बावजूद सालाना तौर पर $1000000 से भी अधिक कमाई फ्री फायर को बनाने वाली कंपनी करती है, वही पब्जी गेम दुनिया भर में खेले जाने के बावजूद फ्री फायर से थोड़े से कम पैसे तक ही कमा पाती हैं।

10. आज के समय में 80 मिलियन से भी अधिक यूजर फ्री फायर गेम का इस्तेमाल करते हैं और 30 मिलियन से अधिक यूजर पब्जी गेम का इस्तेमाल करते हैं।

11. जब आप फ्री फायर गेम में विजेता बन जाते हैं तो आपको booyah मिलता है और पब्जी गेम में विजेता बनने पर chicken dinner प्राप्त होता है।

PUBG का मालिक कौन है?

दक्षिण कोरिया देश में पब्जी गेम को तैयार किया गया है परंतु बता दे कि पब्जी गेम को जिस डेवलपर के द्वारा तैयार किया गया है उन्होंने साउथ कोरिया की कंपनी ब्लूहोल के साथ मिलकर के इसे बनाया है और इसे पबजी कॉर्पोरेशन के द्वारा तैयार किया गया है, जिसके संस्थापक Chang Byung-gyu हैं। इस प्रकार से इन्हे पब्जी गेम का मालिक कहा जाता है।

FAQ:

पब्जी किस देश की कंपनी है?

साउथ कोरिया

कॉल ऑफ ड्यूटी का बाप कौन है?

फ्री फायर

फ्री फायर का बाप कौन है?

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया

पब्जी का बेटा कौन है?

कॉल ऑफ ड्यूटी

Free Fire का बेटा कौन है?

पब्जी

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको PUBG Ka Baap Kaun Hai? (PUBG का बाप कौन है?) बारे में जानकारी दी है 

Hope आपको PUBG Ka Baap Kaun Hai? (PUBG का बाप कौन है?) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।

दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here