Hello Google Kaise Ho? हाय गूगल कैसे हो?

0

जब भी हम गूगल से पूछते हैं Hello Google Kaise Ho? हाय गूगल कैसे हो? तो इसके जवाब में गूगल कहेता की में ठीक हूँ, आप बताये आप कैसे हैं? इसी तरह गूगल पर से पूछते हैं गूगल तुम कैसे हो, गूगल तुम्हारी तबियत कैसी हैं, गूगल तुम कौन कौन हो? या इससे जुड़े सवाल! और गूगल हमे उसका जवाब देता है।

Hello Google Kaise Ho? हाय गूगल कैसे हो?


दुनिया में वैसे तो बहुत सारे सर्च इंजन है, परंतु जब हमें कुछ भी सर्च करने का मन करता है तो हम सबसे अधिक गूगल सर्च इंजन का ही इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि गूगल सर्च इंजन को ही दुनिया का टॉप सर्च इंजन कहा जाता है। गूगल के द्वारा कुछ सालों पहले गूगल असिस्टेंट नाम की एक सुविधा लांच कर दी गई थी।

यह एक ऐसी सुविधा थी जिसके अंतर्गत हम बोल कर के किसी भी चीज को सर्च कर सकते थे, जो लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हुई। हालांकि हमारे भारतीय लोगों ने इसे भी मनोरंजन का एक साधन बना लिया। क्योंकि वह गूगल असिस्टेंट से अजीबोगरीब सवाल पूछते हैं जैसे कि हेलो गूगल कैसे हो? (Google Kaise Ho?) अथवा गूगल तुम कैसे हो।

Hello Google Kaise Ho?

गूगल के द्वारा जब आप इस सवाल को पूछते हैं तो गूगल आपको जवाब देता है कि मैं ठीक हूं आप कैसे हो, वही कभी-कभी गूगल यह भी कहता है कि मैं ठीक हूं आपका दिन कैसा चल रहा है अथवा गूगल यह भी कहता है कि मैं ठीक हूं क्या चल रहा है आपके साथ। इसके साथ ही आपको अपने मोबाइल के स्क्रीन पर नीचे ठीक, ठीक नहीं, बढ़िया और आप, मैं ऊब गया हूं जैसे ऑप्शन भी दिखाई देते हैं।


अगर आप गूगल को रिप्लाई करना चाहते हैं तो आप उनमें से किसी भी ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वरना आप चाहे तो जो माइक वाला आइकन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करके बता सकते हैं कि आप भी ठीक हैं या फिर आप गूगल से अन्य कोई सवाल कर सकते हैं।

गूगल से उसका हालचाल पूछने के लिए अर्थात हेलो गूगल कैसे हो पूछने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके बाद सीधा गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन कर देना है और जो माइक वाला आइकन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करके आपको बोलना है कि हेलो गूगल कैसे हो।

इसके बदले में गूगल के द्वारा आपको रिप्लाई किया जाएगा जिसके बाद आप चाहे तो गूगल को और भी अधिक रिप्लाई कर सकते हैं या फिर गूगल से कोई दूसरा सवाल पूछ सकते हैं।


गूगल भाई कैसे हो?

गूगल असिस्टेंट के द्वारा हम अपने मन में पैदा होने वाले किसी भी प्रकार के सवाल को पूछ सकते हैं कुछ लोग गूगल असिस्टेंट से जानकारी हासिल करने के लिए सवाल पूछते हैं तो कुछ लोग सिर्फ टाइम पास करने के लिए सवाल पूछते हैं इसी प्रकार से कई लोग हैं जो गूगल से कहते हैं कि गूगल भाई कैसे हो और इसके बदले में गूगल के द्वारा कहा जाता है कि मैं ठीक हूं आपका दिन कैसा चल रहा है।

अगर आप कभी भी गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि गूगल भाई कैसे हो तो गूगल के द्वारा कहा जगह कि मैं ठीक हूं आपका दिन कैसा चल रहा है इसके अलावा गूगल आपके मोबाइल की स्क्रीन पर नीचे अलग-अलग प्रकार के रिप्लाई करने वाले ऑप्शन भी दिखाता है


आप चाहे तो रिप्लाई करने के लिए उनमें से किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं ऐसा करने से तुरंत ही गूगल को इंस्टेंट रिप्लाई चला जाता है और गूगल आपके रिप्लाई के हिसाब से फिर आपसे अन्य बातें भी करता है।

कई लोग ऐसे भी हैं, जो गूगल से गूगल भाई कैसे हो की जगह पर यह पूछते कि गूगल बहन कैसे हो। इसके जवाब में गूगल के द्वारा कहा जाता है कि मैं ठीक हूं क्या चल रहा है आपके साथ।

यानी कि अगर आप यह सोचते हैं कि गूगल आपके उटपटांग सवालों का कोई उल्टा सीधा जवाब ही देगा तो ऐसा पॉसिबल नहीं है क्योंकि गूगल एक मशीन है जो आपकी बातों को समझती है और आपको उचित परिणाम देने का हर संभव प्रयास करती है।


हाय गूगल कैसे हो?

गूगल से चाहे आप यह पूछे कि हेलो गूगल कैसे हो अथवा पूछे कि गूगल भाई कैसे हो (Google Kaise Ho?) अथवा आप यह पूछे कि हाय गूगल कैसे हो। गूगल के द्वारा अधिकतर आपको यही जवाब दिया जाता है कि मैं ठीक हूं आप कैसे हैं या फिर आपके साथ क्या चल रहा है अथवा आप कैसे हैं।

हमने जब व्यक्तिगत तौर पर गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद दिए हुए माइक पर क्लिक किया और गूगल से पूछा कि हाय गूगल कैसे हो तो गूगल ने हमें रिप्लाई में कहा कि मैं ठीक हूं क्या चल रहा है आपके साथ।

हमने सोचा कि क्यों ना एक बार फिर से इसी सवाल को दोहराया जाए तो हमने फिर से माइक वाले आइकन पर क्लिक किया और फिर से कहां की हाय गूगल कैसे हो। हालांकि इस बार हम काफी अचंभित हो गए क्योंकि गूगल के द्वारा पहले जैसा जवाब हम को नहीं दिया गया बल्कि गूगल के द्वारा इस बार जवाब दिया गया कि मैं ठीक हूं आपका दिन कैसा चल रहा है।

हालांकि पहले वाले जवाब और दूसरे वाले जवाब को मिलाया जाए तो दोनों का मतलब एक ही होता है। इस प्रकार से कह सकते हैं कि गूगल एक ही सवाल के कई अलग अलग जवाब दे सकता है।

गूगल आप कैसे हो?

लोगों के द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने के लिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जाता है परंतु हमारे देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने खाली समय को टाइम पास करने के लिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे लोगों के द्वारा अजीबोगरीब सवाल गूगल से पूछे जाते हैं जिसमें यह सवाल भी होता है कि गूगल आप कैसे हो इस पर गूगल के द्वारा जवाब दिया जाता है कि “जब भी मुझे आपसे बात करने को मिलती है मेरा दिन शानदार होता है अगर आपको मेरी जरूरत हो तो मुझे बताएं”

ऊपर जो लाइन है वह हम हवा में ही नहीं कह रहे बल्कि हमने खुद भी गूगल असिस्टेंट से इस सवाल को पूछा था और गूगल असिस्टेंट के द्वारा हमें ऊपर दिया गया जवाब ही बताया गया। हालांकि जब हमने दूसरी बार इसी सवाल को पूछा तो गूगल के द्वारा जवाब चेंज कर दिया गया।

इस बार सवाल पूछने पर गूगल के द्वारा कहा गया कि मैं ठीक हूं क्या चल रहा है आपके साथ। एक बार फिर से एक यही सवाल को हमने गूगल से पूछा तो गूगल ने कहा कि मैं ठीक हूं आपका दिन कैसा चल रहा है।

ओके गूगल कैसे हो?

क्या जानते हैं कि आप चाहे गूगल से पूछे कि गूगल आप कैसे हो अथवा हेलो गूगल कैसे हो या फिर ओके गूगल कैसे हो, तो गूगल के द्वारा आप को लगभग मिलाजुला जवाब ही दिया जाता है।

जैसे कि जब आप गूगल से पूछते कि हेलो गूगल आप कैसे हो तो गूगल कहता है कि मैं ठीक हूं आपका दिन कैसा है, वहीं जब आप गूगल से यह पूछते हैं कि ओके गूगल कैसे हो तो इस सवाल के जवाब में भी गूगल के द्वारा यही कहा जाता है कि मैं ठीक हूं आप कैसे हो अथवा आपका दिन कैसा है या फिर क्या चल रहा है आपके साथ।

गूगल तुम्हारी तबीयत कैसी है?

उपरोक्त सवाल जब आप गूगल से पूछते हैं तो गूगल के द्वारा आपको मजेदार जवाब दिया जाता है। हमने भी जब गूगल से पूछा कि गूगल तुम्हारी तबीयत कैसी है, तो गूगल ने कहा कि कभी-कभी मेरे अंदर बग आ सकते हैं, लेकिन मुझे ठीक करने के लिए मेरे इंजीनियर है।

यानी कि गूगल आपसे यह कह रहा है कि खराबी मुझ में भी आ सकती है, परंतु उस खराबी को ठीक करने के लिए मेरे पास अनुभवी इंजीनियरों की टीम है।

गूगल कैसे हो?

काफी लोग यह सोचते हैं कि अगर हम गूगल से एक ही सवाल को घुमा फिरा कर पूछेंगे तो गूगल हमें अलग-अलग जवाब देगा जबकि ऐसा नहीं होता है। अगर आप एक ही उद्देश्य वाले सवाल को अलग-अलग प्रकार से पूछेंगे तो भी गूगल के द्वारा आपको लगभग एक जैसा ही जवाब दिया जाएगा।

हालांकि गूगल आपको तीन से चार बार अलग-अलग जवाब देता है और फिर से जो पहले जवाब दिया गया था उसी जवाब को देना चालू कर देता है।

हमने भी जब गूगल से पूछा कि गूगल कैसे हो (Google Kaise Ho?) तो गूगल ने कहा कि मैं ठीक हूं क्या चल रहा है आपके साथ अर्थात गूगल आपको यह बता रहा है कि वह तो ठीक है परंतु आप कैसे हैं या फिर आपका दिन कैसा है अथवा आपके साथ क्या चल रहा है, इसके बारे में आप बताएं।

रिप्लाई देने के लिए गूगल के द्वारा आपको नीचे कुछ ऑप्शन भी दिए जाते हैं, उनमें से किसी भी ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं, वैसे ही गूगल को रिप्लाई चला जाता है और उसके बाद रिप्लाई के अनुसार गूगल आप को फिर से जवाब देता है।

जैसे कि आपको एक ऑप्शन नीचे मिलता है ज्यादा कुछ नहीं! अगर इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप रिप्लाई करते हैं तो गूगल के द्वारा आप को कहा जाता है कि “अच्छा हुआ अगर आपके पास खाली समय है तो हम कुछ दिलचस्प कर सकते हैं क्या आप कुछ मजेदार करना चाहते हैं।”

हेलो गूगल कैसे हो बोल कर बताओ?

ऊपर हमने जो सवाल पूछे हैं उसी से मिलता-जुलता यह सवाल भी है। यानी कि इस सवाल में भी आप गूगल से यही पूछ रहे हैं कि गूगल तुम कैसे हो, बोल करके बताओ।

इस सवाल का जवाब गूगल आपको देता है कि मैं ठीक हूं आपका दिन कैसा चल रहा है। यानी कि एक बार फिर से गूगल ने आपको अपना हाल-चाल तो बता दिया और बदले में आप का हाल-चाल भी पूछ लिया।

गूगल दादा क्या हाल है?

हमने जब गूगल से पूछा कि गूगल दादा क्या हाल है तब हमें बिल्कुल ही अलग जवाब मिला। यहां तक कि गूगल ने हमसे माफी भी मांग ली। हमें पता है कि आप सोच रहे होंगे कि आखिर गूगल ने माफी क्यों मांग ली, तो बता दें कि गूगल से हमने पूछा कि गूगल दादा क्या हाल है तो गूगल ने कहा कि माफ कीजिए मैं समझी नहीं कृपया आप दोहरा सकते हैं।

यानी कि गूगल आपको बोल रहा है कि आपने जो सवाल गूगल से पूछा गूगल उस सवाल को समझ पाने में नाकामयाब हुआ और इसीलिए वह आपसे माफी मांग रहा है और कह रहा है कि आप अपना सवाल दोहरा सकते हैं या फिर नया सवाल पूछ सकते हैं।

FAQ:

Q: गूगल आप क्या कर सकते हैं?

ANS: गूगल अपने पास मौजूद जानकारी आपको दिखा सकता है। जैसे कि अगर आपने किसी अभिनेता की फोटो सर्च की तो गूगल आपको दिखा सकता है, कोई गाना सर्च किया तो गूगल आपको दिखा सकता है इत्यादि।

Q_हेलो गूगल कहां पर हो?

ANS: इसके जवाब में गूगल कहता है कि मैं क्लाउड में रहती हूं और हर एक के दिल में भी।

Q: हेलो गूगल मेरा नाम क्या है?

ANS: इस सवाल के जवाब में गूगल आपको आपका नाम बताता है जो आपकी जीमेल आईडी में सेव होता है।

Q: हेलो गूगल मुझसे बात करो?

ANS: इसके जवाब में गूगल कहता है कि मुझे आपसे बात करना पसंद है।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको Hello Google Kaise Ho? हाय गूगल कैसे हो? के बारे में बताया है, यदि आपने हमारा यह आर्टिकल अच्छी तरह से पढ़ लिया है तो अब आपको google assistant के बारे में पूरा ज्ञान प्राप्त हो चुका है, हमें उम्मीद है कि आप हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है आर्टिकल को लेकर, आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

Previous articleATM क्या है? कैसे काम करता है? प्रकार एवं फ़ायदे (पूरी जानकारी)
Next articleGoogle Tumhara Naam Kya Hai? हेलो गूगल तुम्हारा नाम क्या है?
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here