हॉटस्टार (Hotstar) क्या है? – What Is Hotstar In Hindi

2

दोस्तों यदि आप अक्सर movie, Shows तथा लाइव मैच देखने के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं! तो आपने Hotstar एप्लीकेशन का नाम जरूर सुना होगा! जिसका इस्तेमाल आज करोड़ों भारतीयों द्वारा अपने स्मार्टफोन तथा कंप्यूटर डिवाइस में किया जा रहा हैं। दोस्तों अगर आप Hotstar के बारे में नही जानते तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की हॉटस्टार (Hotstar) क्या है? (What Is Hotstar In Hindi) कैसे काम करता है? फ़ायदे? Video Download कैसे करे? Hotstar VIP क्या है? & all about Hotstar In Hindi?

परंतु कई सारे ऐसे नए इंटरनेट उपयोगकर्ता होते हैं! जिन्हें Hotstar एप्लीकेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं होती! इसलिए हमने सोचा क्यों न आज का यह टॉपिक Hotstar app के विषय पर तैयार किया जाए! जिससे इस लेख के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को Hotstar के बारे में सभी जरूरी जानकारियां मिल सके।


तो यदि आपको भी इस ऑनलाइन दुनिया में Hotstar एप्लीकेशन तथा इसके फीचर्स की जानकारी नहीं है! तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि आज हम इस लेख में बेहद सरल एवं स्पष्ट शब्दों में Hotstar क्या है? (What Is Hotstar In Hindi) इसका इस्तेमाल कैसे करें? इसका उपयोग करने के क्या फायदे हैं? इसमें क्या-क्या main फ़ीचर्स हैं? Hotstar Vip क्या है? इस विषय पर पूर्ण एवं सटीक जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें तो आइए दोस्तों चलिए जान लेते हैं की Hotstar क्या है?

यह भी पढ़े: नेटफ्लिक्स (Netflix) क्या है? – What Is Netflix In Hindi

हॉटस्टार (Hotstar) क्या है? – What Is Hotstar In Hindi

Hotstar एक Live Streaming App है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने पसंदीदा shows, मूवीस, Sports तथा लाइव न्यूज़ इत्यादि को इंटरनेट के जरिये कभी भी कहीं भी देख सकते हैं। Hotstar एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप अपने Windows, ios एवं Android डिवाइस में कर सकते हैं। दोस्तों Hotstar एक भारतीय App है जिसे वर्ष 2015 में पहली बार दर्शकों के लिए लांच किया गया। जिसका स्वामित्व (owner) Novi Digital Entertainment नामक कंपनी के हाथों में है।

आज Hotstar ऐप में हिंदी, बंगाली, गुजराती समेत कुल 17 भाषाओं में कांटेक्ट उपलब्ध है! अतः आप अपनी सुविधानुसार किसी भी भाषा में movies, shows इत्यादि कंटेंट को देख सकते हैं।

दोस्तों भारत में कई सारी यूज़र्स IPL तथा इंटरनेशनल मैच देखने के लिए इस ऑफिशियल streaming एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं! Hotstar को अब तक 100 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है जिससे आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा भली-भांति लगा सकते हैं।

Hope अब आप जान गये होगे की हॉटस्टार (Hotstar) क्या है? – What Is Hotstar In Hindi? तो दोस्तों अब हम जानते हैं कि Hotstar को अपने स्मार्टफोन में कैसे इनस्टॉल करें?

Hotstar App Ko Download & Install Kaise Kare?

Hotstar का इस्तेमाल अपने Android डिवाइस में करने के लिए आप Hotstar की मोबाइल App को इंस्टॉल कर सकते हैं। Android Devive में Hotstar डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें!

Download Hotstar

यदि आप Desktop/ लैपटॉप उपयोगकर्ता हैं! तो आप Hotstar की official साइट www.hotstar.com पर जाकर sports, मूवीस, इत्यादि shows को देख सकते हैं।

स्मार्टफोन में Hotstar का इस्तेमाल कैसे करें? आइए जानते हैं! दोस्तों अपने Smartphone में Hotstar एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इस App को ओपन कीजिए। अब यहां आपको Hotstar कंटेंट का Poster दिखाई देगा तो Continue पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद अब आप जिन जिन भाषाओं में Hotstar पर कंटेंट को देखना चाहते हैं उन भाषाओं को सेलेक्ट कीजिए। इतना करते ही आप Hotstar एप्लीकेशन की Home स्क्रीन पर आ जाएंगे! जहां आपको अनेक प्रोग्राम movies इत्यादि दिखाई देंगी।

Hotstar एप्लीकेशन में आपको Movies, TV, Sports, News कैटेगरी देखने को मिलेगी! आप जिस भी Category के कंटेंट को देखना चाहते हैं! आप उस पर क्लिक कर सकते हैं।

यदि आप Tv सेक्शन पर क्लिक करते हैं! तो आपको Star Bharat, Star plus, Life oK इत्यादि अनेक Tv चैनल्स के धारावाहिक (serial) देखने को मिलते हैं। तो इस तरह आप अपने पसंदीदा चैनल्स के episode देख सकते हैं।

दोस्तों Movies कैटेगरी में आपको Action, Drama, Romance, Comedy आदि की Popular मूवीस देखने को मिलेंगी! हालांकि इनमें से कई Movies को देखने के लिए आपको हॉटस्टार का paid सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

यदि आप Sports category में आते हैं तो live क्रिकेट मैच, कबड्डी, इत्यादि मैच की Highlights तथा रिपोर्ट्स देखने को मिलते हैं! परन्तु यदि आप लाइव देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपके स्मार्टफोन में उपयुक्त सिम (Airtel, jio) इत्यादि होनी चाहिए! या आप Hotstar के VIP plan को खरीद कर लाइव प्रसारण देख सकते हैं।

दोस्तों Hotstar के Vip प्लान की जानकारी आपको इस लेख के अंत तक दी जाएगी। तो दोस्तों News Section में आपको कई सारे Popular न्यूज़ channels देखने को मिलते है! जैसे की Abp news, Aaj Tak, News Nation इत्यादि जिन्हें आप फ्री में Hotstar पर लाइव देख सकते हैं।

अतः इस प्रकार यदि आपके फोन में अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है! तो टीवी की तरह ही अपने मोबाइल में आप Live न्यूज़ चैनल को देख सकते हैं। दोस्तों इस प्रकार आप सीख चुके होंगे कि Hotstar का इस्तेमाल अपने डिवाइस में कैसे करें! अब हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कि Hotstar में फ्री में वीडियोस कैसे डाउनलोड करें!

Hotstar Se Video Download Kaise Kare?

यदि आपका कोई पसंदीदा सीरियल है इस आपकी कोई पसंदीदा मूवी है! जिसे आप बाद में देखना चाहते हैं! तो आप उस वीडियो को Hotstar एप्लीकेशन में डाउनलोड कर ऑफलाइन कर सकते हैं! तथा बाद में किसी भी Free टाइम में देख सकते हैं।

दोस्तों हालांकि Hotstar पर सभी सीरियल एवं मूवीस को हमें डाउनलोड करने का फीचर उपलब्ध नहीं होता! जिस वजह से यदि आपको कोई episode या फिल्म डाउनलोड करनी है! तो आप उस उपकरोक्त स्क्रीनशॉट के आधार पर चेक कर सकते हैं कि है आप उस वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं या नहीं।

हॉटस्टार के फ़ायदे – Benefits Of Using Hotstar In Hindi

Tv Channels

दोस्तों यह वह दौर नहीं जब हमें अपने पसंदीदा सीरियल देखने के लिए टीवी के सामने बैठ कर इंतजार करना पड़े! अब हम कहीं-भी कभी-भी इंटरनेट की सहायता से अपनी पसंदीदा सीरियल देख सकते हैं। और इस कार्य में हमारी सहायता करता है Hotstar app!


Hotstar App में आपको Star नेटवर्क के लगभग सभी चैनल्स दिखाई देते हैं! जैसे कि Star स्पोर्ट्स, स्टार Plus, Star Bharat इत्यादि चैनल्स को खाली समय में भरपूर मनोरंजन दे सकते हैं।

Live Streaming

Hotstar का एक मुख्य फ़ीचर जो इसे अत्यंत उपयोगी बनाता है। आईपीएल तथा Cricket वर्ल्ड कप के दौरान लाखों भारतीय यूज़र्स लाइव क्रिकेट देखने के लिए Hotstar एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में आप केवल Sports एवं News channels को hotstar पर लाइव देख सकते हैं! तथा यदि आप अपने मनपसंद सीरियल को Hotstar पर देखना चाहते हैं तो Hotstar पर अपलोड होने के बाद ही आप उस सीरियल को देख पाएंगे।

Video Quality

दोस्तों यदि आपके पास भी पर्याप्त इंटरनेट कनेक्शन या फिर Wifi इंटरनेट है तो आप घंटों तक Hotstar पर shows, मूवीस आदि को देख सकते हैं! वह भी tv की तरह HD क्वालिटी में! Hotstar की वीडियो Streaming टेक्नोलॉजी user के इंटरनेट कनेक्शन के आधार पर बेहतरीन अनुभव को सुनिश्चित करती है।

Slow इंटरनेट होने पर वीडियो कॉलिंग low जबकि अच्छे इंटरनेट कनेक्शन पर आप Hd क्वालिटी में वीडियोस देख पाते हैं!

Video On Demand

दोस्तों स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होने का मुख्य फायदा यह हो गया है कि आज हम किसी भी जानकारी को कहीं भी देख पाते हैं! इसी प्रकार यदि आप मोबाइल में अपनी पसंदीदा मूवी या सीरियल देखना चाहते हैं तो आप वह भी Hotstar के जरिये कभी भी देख सकते हैं।

Indian Content

Hotstar पर आपको वे सभी Tv चैनल्स देखने को मिल जाते हैं जिनपर Star Network का स्वामित्व है। साथ ही आपको अपने क्षेत्रीय भाषा तथा राष्ट्रीय भाषा दोनों तरह के Content देखने को मिल जाते हैं! यही वजह है कि आज तेजी से इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ रही है।

तो दोस्तों यह थे Hotstar के कुछ मुख्य फीचर! आइए हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कि Hotstar का इस्तेमाल करने के एक यूजर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

Cheap

Hotstar का इस्तेमाल करने का एक लाभ यह है कि यह आपको सस्ता पड़ता है जो कि हर कोई यूजर चाहता है. जी हां यदि आपने Dth या फिर सेट टॉप बॉक्स के मासिक प्लान को देखेंगे! तो आप पाएंगे कि hotstar के प्रीमियम प्लान की तुलना में यह काफी महंगा है।

किसी भी Hotstar कंपनी का मासिक प्लान लगभग 300 रुपये का होता है! जबकि हॉटस्टार के vip प्लान के अंतर्गत 365₹ में आपको 1 साल का पैकेज मिलता है।

Control

दोस्त अक्सर लोग Tv के स्थान पर Hotstar का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं! ऐसा इसलिए क्योंकि टीवी पर पसंदीदा सीरियल्स एक Fix टाइम, Date पर आते हैं! परंतु Hotstar पर अपलोड किए गए एपिसोड को आप खाते-पीते, किसी भी समय देख सकते हैं।

यदि आपको बीच में कोई जरूरी कार्य करना हो तो आप उस एपिसोड को Pause कर बाहर जा सकते हैं तथा दोबारा से खाली समय में उस एपिसोड को देख सकते हैं! इस प्रकार हॉटस्टार का इस्तेमाल करते हुए आपके पास पूरा नियंत्रण रहता है जबकि Tv के Programms (कार्यक्रम) पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होता।

Easy To Use

यदि आप अक्सर अपने स्मार्टफोन में Applications का इस्तेमाल करते हैं! अर्थात आपको एप्लीकेशन Run करना आता है! तो आप Hotstar को सरलतापूर्वक अपने डिवाइस में Run कर सकते हैं। यह Easy-to-use एप्लीकेशन है जिसके जरिए आप एक क्लिक में अपने पसंदीदा कंटेंट को देख सकते हैं।

No Hardware Required

आमतौर पर यदि आपके घर मे TV पर क्रिकेट, Movies, इत्यादि देखनी हो! तो उसके लिए DTH या set-top बॉक्स इत्यादि का होना आवश्यक है! परंतु दूसरी ओर इस ऑनलाइन एप्लीकेशन की बात करें! तो यहाँ आपको किसी हार्डवेयर Component की जरूरत नहीं पड़ती!

आपके मोबाइल में बस इंटरनेट कनेक्शन के साथ चैनल सब्सक्रिप्शन Pack होना चाहिये। उसके बाद आप अपने स्मार्टफोन को कहीं भी कभी भी मनोरंजन के साधन के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। तो दोस्तों यह थे कुछ विशेष फ़ीचर्स Hotstar एप्लीकेशन उपयोग करने का इससे आप यह भी समझ चुके होंगे कि इंटरनेट तथा स्मार्टफोन आने के बाद किस किस तरह यह Tv का स्थान ले चुके हैं।

दोस्तों कई बार जब आप Hotstar एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे! तो आप Hotstar Vip plan के बारे में सुनेंगे! क्योंकि Hotstar में भी पसंदीदा channels को देखने के लिए मासिक/ सालाना subscription लेना पड़ता है! तो सवाल आता की यह Vip plan क्या है? और आप किस तरह से इसका इस्तेमाल कर अपने पसंदीदा चैनल को देख सकते हैं।

जब आप मूवीस के section पर जाते हैं तो आपको कई सारी मूवीस दिखाई देंगी जिन्हें watch करने के लिए यदि आप किसी Movie पर क्लिक करते हैं! तो आपको Hotstar Vip प्लान को खरीदने की जानकारी दी जाएगी! की यदि आप Hotstar Vip यूजर्स हैं तभी आप इस मूवी को देख सकते हैं! आइये जानते हैं की Hotstar VIP क्या है?

Hotstar VIP क्या है? – What Is Hotstar VIP In Hindi

Hotstar ने कुछ समय पूर्व नया सब्सक्रिप्शन plan लॉन्च किया है! यह Annual (सालाना) प्लान Hotstar के प्रीमियम प्लान की तुलना में अधिक सस्ता है। तथा यह खासकर उन उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतरीन है,जो हॉटस्टार के premium plan के तहत सभी Contents को नहीं देखना चाहते।

Hotstar ने अपने Vip प्लान के अंतर्गत कुछ Sports चैनल्स के साथ कुछ हिंदी Entertainment चैनल लोगों के लिए प्रदान किए हैं! और Hotstar का यह vip प्लान इंटरनेट Streaming इंडस्ट्री में सबसे सस्ता वार्षिक (Annual) plan में से एक है।

वे सब्सक्राइबर जो Hotstar पर विशेषतया live क्रिकेट जैसे आईपीएल, वर्ल्ड कप इत्यादि देखना चाहते हैं! उनके लिए Hotstar का यह Vip सब्सक्रिप्शन सबसे बेस्ट रहेगा!

Hotstar में आपको क्या नहीं मिलेगा?

दोस्तों यदि आप Hotstar के इस Vip प्लान को लेते है,तो उससे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि इस प्लान में आपको American चैनल्स जैसे HBO, National Geographic एवं english नहीं दिखाई देंगे

दोस्तों अब हम जानते हैं कि Hotstar का यह Vip प्लान किन-किन यूजर्स के लिए बना है?

यदि आप क्रिकेट सीजन के दौरान जैसे आईपीएल, वर्ल्ड कप के समय कहीं-भी कभी-भी लाइव मैच देखना चाहते हैं! तो आप Hotstar के इस Vip प्लान को ले सकते हैं।

परंतु यदि आप उन यूजर्स में से हैं जो इंटरटेनमेंट चैनल देखना पसंद करते हैं! जैसे कि यदि आप Hollywood मूवीस , अमेरिकन एवं इंग्लिश चैनल देखना चाहते हैं! तो Hotstar वीआईपी आपके लिए नहीं बना है! इसके लिए आप Hotstar के दूसरे प्रीमियम प्लान का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

साथियों इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि आपके लिए Hotstar का Vip प्लान फायदेमंद है या नहीं?

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है की अब आपको Hotstar से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की हॉटस्टार (Hotstar) क्या है? कैसे काम करता है? फ़ायदे? Video Download कैसे करे? Hotstar VIP क्या है? & all about Hotstar In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको हॉटस्टार (Hotstar) क्या है? – What Is Hotstar In Hindi? का यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here